दुनिया भर की यात्रा कैसे करें

दुनिया भर में यात्रा तेजी से सुलभ है रहस्य? योजना और अग्रिम में टिकट खरीदें और लागत की तुलना उन सुंदरियों से नहीं की जा सकती जिन्हें आप देखेंगे और यादें जो आप अपने पूरे जीवन के लिए रखेंगे। पैक करने के लिए तैयार हो?

कदम

विधि 1
ट्रिक्स कम खर्च करने के लिए

ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक "अराउंड-द-वर्ल्ड" टिकट खरीदें, एक दर्जन एकल उड़ानें बुकिंग करने से बचें दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइंस के तीन गठबंधन स्टार एलायंस हैं, जो उद्योग में सबसे प्रसिद्ध और सबसे अनुभवी हैं, ऑनवॉलल्ड और स्काईटेम।
  • स्टार एलायंस 29,000, 34,000 या 3 9, 000 मील के पैकेज प्रदान करता है एक विचार प्राप्त करने के लिए, 29,000 मील की दूरी आपको तीन महाद्वीपों में ले जाएगा, चार में 34,000 मील और पांच या छह में 3 9, 000 मील की दूरी पर। आप जितने अधिक मील प्राप्त करेंगे, आप जितने भी गंतव्य देख सकते हैं, व इसके विपरीत। प्रत्येक पास में अधिकतम 15 स्टॉपओवर (एक स्टॉपओवर को गंतव्य में 24 घंटे का स्टॉपओवर माना जाता है) शामिल है और आप उस व्यवसाय में या एक पर्यटक में प्रथम श्रेणी में टिकट खरीद सकते हैं। स्टार एलायंस के लिए यात्रियों को छोड़ने और उसी देश में लौटने की आवश्यकता होती है, हालांकि जरूरी नहीं कि एक ही शहर में (विश्व भौगोलिक क्षेत्रों के सीमित मार्ग भी हैं)।
  • ऑनवेल में दो अलग-अलग प्रकार के प्रोन्नति हैं: एक सेगमेंट के आधार पर और दूसरी मील पर। वैश्विक एक्सप्लोरर सबसे पारंपरिक टिकट है और यह मील पर आधारित है तीन स्तर हैं: 26,000, 29,000 और 3 9, 000 पर्यटक वर्ग में, साथ ही 34,000 प्रथम श्रेणी और व्यवसाय में हैं। स्टार एलायंस की तरह ही, सभी मील की दूरी गिना जाता है, जिसमें टेरेस्ट्रियल सेगमेंट भी शामिल है।
  • स्काईटेम राउंड द वर्ल्ड टिकट प्रदान करता है इस समूह में Alitalia सहित 19 विमान सेवाओं, शामिल है, और आप 187 देशों में 1,000 से अधिक स्थलों का चयन करने और (आप 10 दिन और एक वर्ष के बीच की अवधि के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं) अपनी गति से आगे बढ़ने के लिए अनुमति देता है । यह चार मील की दूरी पर पैकेज प्रदान करता है: 26,000, 2 9, 000, 33,000 और 38,000
  • विमान से यात्रा करना अन्य तरीकों से अधिक महंगा है। ऐसी वेबसाइटों का उपयोग करें, जो ट्रैवल सुपरमार्केट, स्कीस्कैनर और कयाक जैसी दरों की तुलना करते हैं ट्रैवलोकिटी पर बुक उड़ानें, एक्सपीडिया पर और ओपोडो पर प्रतिबंधों पर विशेष ध्यान दें कई चौबीस विश्व टिकट की आवश्यकता होती है तो आप हमेशा एक ही दिशा में जाने के लिए, के रूप में उदाहरण के लिए, लॉस एंजिल्स से लंदन के लिए और लंदन से करने के लिए मास्को-आप लॉस एंजिल्स से पेरिस के लिए और पेरिस से लंदन के लिए नहीं मिल पाएंगे। इसके लिए अधिक तैयारी की आवश्यकता होगी
  • 2
    मील इकट्ठा करने के लिए एक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें यदि आपकी क्रेडिट रेटिंग सकारात्मक है, तो आपके पास कुछ बचत हैं और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से डरते नहीं हैं, आप अपनी उड़ानों के आवंटन के लिए हजारों मील की दूरी पर अर्जित कर सकते हैं।
  • ऑफ़र वास्तव में बहुत से हैं अधिकांश बैंकों का एक क्रेडिट कार्ड संस्करण है जो एक एयरलाइन से जुड़ा है, जैसे अमेरिकन एयरलाइंस सिटी (यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं)। आपको कुछ समय में एक निश्चित राशि खर्च करना चाहिए, लेकिन पुरस्कार पर्याप्त हैं दुनिया भर में यात्रा करने के लिए टिकट प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 120,000 मील की आवश्यकता होगी
  • आप अपने पसंदीदा एयरलाइन के लगातार फ्लायर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं और हर बार जब आप यात्रा कर सकते हैं।
  • 3
    यात्रा के लिए वैकल्पिक विधियों पर विचार करें बहुत से लोग इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड को पसंद नहीं करते हैं इस तरह से यात्रा का आयोजन करने के लिए बहुत सारी तैयारी की आवश्यकता है और, ठीक है, एक निश्चित राशि का धन। सौभाग्य से, कोई सस्ता विकल्प नहीं है, अक्सर अधिक दिलचस्प और आशाजनक।
  • यूरोप में यात्रा करते समय, आप कम लागत वाले एयरलाइन ऑफ़र्स का लाभ उठा सकते हैं: रयानएयर, इज़ीजेट, वायुइंग, एयर ईरोपा ...
  • ट्रेन द्वारा यात्रा अमट्रैक संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय रेलवे कंपनी है। यूरोप में, आप यूरेल (गैर-यूरोपीय नागरिकों के लिए) या इंटरेल (यूरोपीय नागरिकों के लिए) खरीद सकते हैं, एक देश से दूसरे देश में ट्रेन से यात्रा करने के लिए पैकेज एशिया में, ट्रांस-साइबेरियन मॉस्को से बीजिंग तक जाता है, जहां शंघाई और टोक्यो से संबंध स्थापित करना संभव है।
  • एक ग्लोबल यूरेल पास $ 500 (€ 390) के आसपास खर्च करता है और आपको 24 विभिन्न देशों में ले जाता है।
  • मास्को से इरकुत्स्क और उलानबातर में बंद हो जाता है के साथ, साइबेरियाई रेलवे के माध्यम से बीजिंग के लिए जाने के लिए, यह $ 2,100 (€ 1,635) लेता है - तामझाम के बिना 16 दिनों के लिए यात्रा करेंगे। प्रत्येक अतिरिक्त व्यक्ति के लिए लागत थोड़ा कम है
  • बस द्वारा यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप ग्रेहाउंड के साथ ऐसा कर सकते हैं यूरोप में, यूरोोलिन 45 यूरोपीय शहरों तक पहुंचने के लिए एक टिकट प्रदान करता है। मेगाबस आपको उत्तर अमेरिका और यूरोप में शहर से शहर की यात्रा करने की अनुमति देता है। दक्षिण अमेरिका में, Crucero डेल नॉर्ट कंपनी आप अर्जेंटीना, चिली, उरुग्वे, परागुए और ब्राजील जैसे देशों के लिए ले जाएगा
  • लगभग सभी लंबी दूरी की बसों एयर कंडीशनिंग, पर बोर्ड शौचालय और हेडरेस्ट साथ लेटी सीटें और भोजन के लिए बंद हो जाता है और अधिक सामान्य घंटों के दौरान आप आमतौर पर खाने के लिए तय कर रहे हैं।
  • लिल से लंदन से लंदन से एक-एक तरफ का टिकट कम से कम 36 डॉलर (28 यूरो) पर खर्च हो सकता है। यदि आप केवल कुछ मुट्ठी भर शहर देख रहे हैं, तो यह यूरेल या इंटरेल का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह कंपनी सूटकेस के बाकी हिस्सों के अलावा दो मध्यम आकार के बैग की सहिष्णुता भी प्रदान करती है।
  • जहाज / फेरी से यात्रा यदि आपको लगता है कि आवास और भोजन शामिल हैं तो परिभ्रमण सस्ता हो सकता है। ला कनार्ड ट्रांसएटलांटिक मार्गों के साथ चल रहा है। न्यू यॉर्क से हैम्बर्ग तक का टिकट (टाइटैनिक की तरह महसूस करने के लिए!) वर्तमान में करीब 1400 डॉलर (€ 1090) खर्च होता है। TheCruisePeople परिभ्रमण की कीमतों की तुलना
  • 4
    पूछें अगर आपको वीजा की जरूरत है आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह सैगोन में रोका जाए और डांट जाए और हांगकांग वापस भेजा। कुछ देशों में, आप तुरंत एक निवास परमिट प्राप्त करने के लिए अत्यधिक मूल्य का भुगतान करने में सक्षम होंगे, लेकिन बेहतर जाने से पहले अपने आप को सूचित करना बेहतर होगा।
  • रहने की अवधि और आपकी नागरिकता दो महत्वपूर्ण कारक हैं अधिकांश पश्चिमी लोगों का मानना ​​है कि वे बिना किसी समस्या के कहीं भी जा सकते हैं। दुर्भाग्य से यह ऐसा काम नहीं करता है लंबे समय से पहले सभी आवश्यक अनुसंधान करें (इसे वीजा अनुमोदन प्राप्त करने के लिए सप्ताह या महीनों लग सकते हैं) आपको जिन जगहों पर जाते हैं उनके प्रवासी कानूनों को आपको अवश्य पता होना चाहिए।
  • आमतौर पर, पर्यटक परमिट 90 दिनों तक रहता है - कुछ मामलों में इसे नवीनीकृत किया जा सकता है जैसे अर्जेंटीना, जहां तीन महीने आप अधिक बंद करना चाहते हैं की समाप्ति के माध्यम से, आप भी देश कुछ घंटों के लिए (आप नौका ले और उरुग्वे के लिए जा सकते) से बाहर निकलें और वापस आ सकते हैं, तो आप एक और तीन महीने के लिए अपने पासपोर्ट पर मुहर लगा होगा के रूप में कुछ देशों में, ।
  • विधि 2
    आवास खोजना

    ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 2 नामक छवि
    1
    होटल और हॉस्टल के लिए खोजें बेशक, अगर आपके पास इस क्षेत्र में रिश्तेदारों या दोस्तों हैं, तो आप उनके द्वारा रोक सकते हैं लेकिन, अगर आप किसी को नहीं जानते हैं, तो आपको खोज करना होगा कुछ जगहों के लिए वांछित कुछ छोड़ देता है, इसलिए सावधानीपूर्वक सूचित करें।
    • एक बुरी छात्रावास हर चीज को बर्बाद न होने दें। अच्छी प्रतिष्ठा के साथ कई जंजीरों हैं और आपको अंधेरे में उन्हें ढूंढने की ज़रूरत नहीं है। पर क्लिक करें https://hihostels.com/ कई विकल्प खोजने के लिए यदि आप अजनबियों के साथ आवास साझा करना चाहते हैं, तो आप को बचाने और कई नए लोगों को जानना पड़ेगा महत्वपूर्ण बात सही जगह का चयन करना है कृपया दर सलाह सलाहकार भी रेट करें।
  • 2
    कोचसुरफ़िंग या वाउफिंग पर विचार करें आतिथ्य के इन रूपों की व्यापक रूप से व्यापक हैं चलें https://couchsurfing.org/ एक खोजने के लिए ... सोफे!
  • यदि आप थोड़ी देर रहना चाहते हैं, तो वाउफिंग के बारे में सोचें। आप अपने सिर और भोजन पर एक छत के बदले कम से कम कुछ हफ्तों के लिए एक कार्बनिक खेत पर काम करेंगे। आप अपने मैनुअल कौशलों में सुधार कर सकते हैं और स्थानीय संस्कृति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जहां होटल में रहने के दौरान आपको क्या पता चल सकता है और मिनीबार में क्या है।
  • 3
    बैठे घर, जो कि काउचसर्फिंग से काफी बेहतर है, आपको किसी जगह में मुफ्त में बंद करने का मौका देता है, आपको बस उस बिल्ली को खिलाना है। सबसे बड़ी साइटों में से दो हैं https://housecarers.com/ और https://mindmyhouse.com/. एक बार जब आप एक पंजीकरण शुल्क चुकाते हैं, तो आप अपना विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं (यह मत भूलो कि आपको खुद को बेचना होगा) और उन स्वामियों को जान लें जो विश्वासयोग्य लोगों के हाथों अपने घर छोड़ना चाहते हैं
  • जाहिर है, मांग प्रस्ताव से अधिक है। जब आप साइन अप करते हैं, कुछ शोध करते हैं और एक अप्रत्याशित प्रोफ़ाइल बनाते हैं। उम्मीदवार को नौकरी की साक्षात्कार का एक प्रकार का विचार करें, क्योंकि आप हजारों प्रतिद्वंद्वियों पाएंगे किसी भी तरह से संभव में द्रव्यमान से उभरना
  • विधि 3
    यात्रा तैयार करें

    1



    अपने सूटकेस को बहुत ज्यादा मत भरें जब तक आपके 12-बैग सेट के साथ जाने से पहले आपके पास रेड कार्पेट फैलाने के लिए कोई निजी सहायक नहीं है, तो आप अपने साथ कुछ बैग लाएंगे। एक बार से अधिक आपको उन्हें खींचना होगा और विभिन्न चेक-इन और चेक-आउट करना होगा। बोझ होने के कारण आपको अधिक थका मिलेगा, खासकर लंबे इंतजार के दौरान। कुछ प्रकाश सामान रखने के बाद भी आप अपनी यात्रा के दौरान खरीदारी करने की अनुमति देंगे और आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों के विशिष्ट उत्पादों की कोशिश करेंगे।
    • बुनियादी कपड़ों के अलावा, कुछ पुस्तकों, कुछ निजी स्वच्छता उत्पादों और कुछ छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, एक अंतरराष्ट्रीय एडाप्टर लाने के लिए सुनिश्चित करें। आप बेहद आभारी होंगे जब आप कंप्यूटर के साथ नोम पेन में होंगे और एक जरूरी आरक्षण करने की आवश्यकता के साथ।
  • 2
    एक बजट निर्धारित करें जहां आप जाते हैं और आप कब तक रुकेंगे चाहे आप पहली, दूसरी या तीसरी दुनिया के देश में जाएंगे, हमेशा अनपेक्षित खर्च होंगे, इसलिए आपको कुछ आपातकालीन पैसा मिलना होगा।
  • जाहिर है, पहली दुनिया के देशों (यूरोप, उत्तरी अमेरिका, जापान ...) सबसे महंगे हैं दूसरी दुनिया के देशों को परिभाषित करना थोड़ा कठिन है, लेकिन वे किसी तरह विकसित (मेक्सिको, पूर्वी यूरोपीय देशों, चीन, मिस्र ...) हैं। हालांकि कभी-कभी वे नुकसान (अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया, बोलीविया, पेरू ... के देशों के बहुमत) छिपा कर सकते हैं तीसरी दुनिया के देशों, सबसे सस्ता कर रहे हैं।
    ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड टुडे चरण 6
  • 3
    अपनी सुरक्षा के बारे में सोचो दुनिया भर में यात्रा खतरनाक हो सकती है, इसलिए उचित सावधानी बरतें:
  • अपने बैंक को सूचित करें कुछ बैंक तुरंत क्रेडिट कार्ड को रद्द कर देते हैं, अगर वे संदिग्ध गतिविधि देखते हैं इससे बचने के लिए, जाने से पहले कॉल करें और अपनी सटीक यात्रा कार्यक्रम भेजें इसके अलावा वापसी पर कॉल करें
  • एक बैग में क़ीमती सामान न लगाएं जो आसानी से आप इसे देखे बिना इसे फाड़ या कट कर सकते हैं। अपने साथ रखने और अपने नकदी, क्रेडिट कार्ड और पासपोर्ट के अंदर रखने के लिए एक छोटा बच्चा वाहक खरीदें।
  • विधि 4
    एक आसान और किफायती तरीके से रहना

    ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड फॉर स्टेप 3 नामक छवि
    1
    खरीदारी के लिए खरीदारी करें खुद को खाना पकाने के लिए लागत बहुत खर्च होंगे
    • एक स्थानीय निवासी की तरह रहना पर्यटकों की यात्रा के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है। स्थानीय जायके खोजने के लिए सुपरमार्केट, बेकरी और स्थानीय दुकानों पर जाएं। न केवल आप बचत करेंगे, आप नए जीवन का अनुभव भी करेंगे।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड, चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ शोध करो अधिकांश बड़े शहरों इतने जीवंत हैं कि आप मज़ेदार होने के लिए कभी विकल्प नहीं चुकेंगे।
  • साइट पर जाएं https://timeout.com/ आप क्या कर सकते हैं और विभिन्न शहरों में देख सकते हैं की एक सूची प्राप्त करने के लिए
  • पर्यटक गाइड उपयोगी होते हैं, लेकिन कभी-कभी वे धोखा देते हैं। अगर वे "किसी शहर का सबसे अच्छा गुप्त रखा" बताते हैं, तो सभी वहां जा रहे हैं। इसे एक सामान्य संदर्भ बिंदु के रूप में मानें, लेकिन चीजों के साथ सब कुछ ले लो
  • आस पास पूछो स्थानीय निवासियों की तुलना में शहर को कौन जानता है? यदि आप एक होटल या छात्रावास में रह रहे हैं तो स्टाफ से पूछें यदि आप couchsurfing करते हैं, तो आप को होस्ट करने वाले व्यक्ति से पूछें: यह शायद आप के आसपास ले जाएगा यदि आप भाषा नहीं बोलते तो चिंता न करें: आप किसी एक या दूसरे तरीके से संवाद करने में सक्षम होंगे।
  • ट्रैवल अराउंड द वर्ल्ड स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में रहें सुरक्षा कारणों से, ईमेल भेजने के लिए हर दो या तीन दिनों में इंटरनेट से कनेक्ट करें, इसलिए उन्हें पता है कि आप किसी आपात स्थिति में कहां हैं
  • यदि आप कुछ समय के लिए किसी क्षेत्र में रहते हैं तो सस्ते फोन प्राप्त करना मुश्किल नहीं है।
  • अगर आप काम करते हैं या आपको किसी भी कारण से इसकी आवश्यकता होती है तो बस कंप्यूटर से निकालें। अन्यथा, यह अव्यवस्थित होगा, यह न बताए कि वे इसे आप से चोरी कर सकते हैं आपको हर जगह इंटरनेट पॉइंट मिलेंगे या, अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो वाई-फाई कनेक्शन का लाभ उठाएं।
  • 4
    अनुभव से सर्वश्रेष्ठ बाहर निकलें इस तरह की यात्रा जीवन को बदल देती है मुझे इसे करने दो। नए लोगों से मिलें, इससे पहले कभी चीजें न करें और सीखें यह आपका एकमात्र मौका हो सकता है
  • वर्तमान का पालन करें यदि आप कोलंबिया के एक समूह को गोता लगाने के लिए एक जगह की तलाश में आते हैं, तो उनका पालन करें। अगर 100 लोग न्यू यॉर्क बार में एक नाटक देखने के लिए कतार लगाते हैं, तो उनके साथ जुड़ें सहजता का भुगतान करता है
  • कटलरी और पास्ता को भूल जाओ एक छोटी सी आवाज आपको हिम्मत नहीं करने देती है, लेकिन आप इसे अनदेखा करते हैं। स्थानीय रेस्तरां दर्ज करें, स्थानीय लोग क्या करते हैं। यादों के कोई बेहतर स्मृति चिन्ह नहीं हैं
  • टिप्स

    • आप जहां भी जाएं, वहां अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा लें, ताकि आपको जरूरत पड़ने पर चिकित्सा सहायता मिल सके।
    • बस आवश्यक लाना एक बैग लें और छोड़ दें इस प्रकार का एक अनुभव केवल एक बार जीवन में रहता था, इसलिए आपको हृदय और आत्मा की कुछ भी ज़रूरत नहीं है। सबसे आकर्षक पड़ोस और खाद्य पदार्थों को खोजने के लिए सही लोगों पर भरोसा करें
    • उन सिक्कों के बारे में जानें जिन्हें आप यात्रा के दौरान उपयोग करेंगे। हालांकि ट्रैवेलर्स के चेक सुरक्षित हैं, लेकिन छोटे देशों में इसका इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है। आप लगभग हमेशा एक एटीएम पा सकते हैं, जहां आप स्थानीय मुद्रा में पैसे निकाल सकते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपको टीका लगाया गया है (उदाहरण के लिए, आपको कुछ मामलों में, पीले बुखार टीका, हेपेटाइटिस और टाइफस की आवश्यकता होगी)।
    • यदि आप एक परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं जो छात्रों और यात्रियों को होस्ट करता है, तो स्काइप के माध्यम से सदस्यों से बात करें। उन्हें बेहतर जानना महत्वपूर्ण है पिछले अतिथियों द्वारा छोड़ी गई राय भी देखें
    • विदेश मामलों के मंत्रालय से संपर्क करके आप जिन देशों की यात्रा करते हैं, उनके बारे में जानें, ताकि आप खतरे में क्षेत्रों से दूर रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com