जंगली बनी की देखभाल कैसे करें

शहरी क्षेत्रों में जंगली खंभे की जनसंख्या में वृद्धि के साथ, आज पिल्ले के घोंसले को खोजने की संभावना पहले से कहीं अधिक है। दुर्भाग्यवश, घोंसले को छोड़ दिया जाता है जो अक्सर नहीं दिखता, और इंसानों द्वारा अपनाई जाने वाले पिल्ले जंगली जानवरों के लिए एक पशुचिकित्सा की देखभाल या वसूली केंद्र के बिना ही जीवित रहेगा। अन्य बातों के अलावा, कुछ क्षेत्रों में जंगली खरगोशों की देखभाल करने के लिए अवैध है, जब तक कि आपके पास योग्यता नहीं है। अगर आपको इसे एक चिकित्सक या एक समर्पित केंद्र में ले जाया जाये, तो आपको यह जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

खरगोशों के लिए एक घर तैयार करें
एक बच्चे की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि खरगोशों को वास्तव में उपचार की आवश्यकता है एक मां काफी सुरक्षित हो सकती है और दिन के दौरान छापा को छोड़कर शिकारियों को छोड़ने के लिए छोड़ देता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पिल्लों को छोड़ दें यदि आप घुटनों के घोंसले मिलते हैं, तो हस्तक्षेप न करें। अगर यह स्पष्ट है कि उन्हें सहायता की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए, मां की मृत्यु हो गई), तो आपको उन्हें एक पशुचिकित्सा या जंगली जानवर बचाव केंद्र में ले जाना चाहिए।
  • एक जंगली कपास-पूंछ वाला खरगोश जो बड़ी मात्रा में दूध पिलाने के लिए पर्याप्त नहीं है, कभी-कभी उसे अपने माथे पर सफेद स्थान से पहचाना जा सकता है। ऐसे पिल्ले हैं जो किसी भी दाग ​​के बिना पैदा होते हैं - कुछ इसे जीवन के लिए रख देते हैं, दूसरों को विकास चरण में खो देते हैं दाग की उपस्थिति या अनुपस्थिति किसी भी तरह से खरगोश की उम्र या उसके बाद की देखभाल की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि यह खतरनाक स्थिति से बचने वाला एक बनी है (उदाहरण के लिए एक शिकारी द्वारा), तो इसे एक अस्थायी उपाय मानें जब तक आप खतरे से बच नहीं लेते, इसे सुरक्षित और शांत स्थान पर ले जाएं, फिर उस स्थान पर वापस जाएं जहां आपको यह मिलेगा। मां इसे इंकार नहीं करेगी यदि उसे मानव गंध है यह उनके अस्तित्व का सबसे अच्छा मौका है। हालांकि, अगर पिल्ला पर एक बिल्ली द्वारा हमला किया गया है, तो पंजों या दांतों के किसी भी घाव को दूषित किया जाएगा और कुछ दिनों के भीतर मृत्यु का कारण होगा। इस मामले में, आपको बनी को वसूली केंद्र या एक पशुचिकित्सा में लाने की आवश्यकता है जहां आपको विशिष्ट एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाएंगी।
  • एक बेबी वन्य खरगोश चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    बनीज़ के लिए एक घर तैयार करें, ताकि जब तक आपको सहायता न मिले तो वे वहां रह सकें। आदर्श उच्च पक्षों वाला एक लकड़ी या प्लास्टिक बॉक्स है। यह कीटनाशक से मुक्त मिट्टी के साथ कवर करें और एक सूखे घास परत (ताजा कटौती गीली घास नहीं) के साथ जारी रखें।
  • घास का एक में बनाएँ "घोंसला" बनीज़ के लिए परिपत्र यदि आप कर सकते हैं, पुराने डिन में इकट्ठे फर के साथ कोट ले लो या एक घरेलू खरगोश से लिया। अन्य प्रजातियों के बाल का उपयोग न करें, खासकर अगर एक शिकारी के
  • यदि आप खरगोश के बाल इकट्ठा नहीं कर सकते, तो रूमाल या नरम ऊतक की एक मोटी परत के साथ घोंसला कोट।
  • एक गर्म संकीर्ण, एक गर्म बिस्तर या एक गर्म करने के लिए एक इनक्यूबेटर की सतह पर बॉक्स के एक छोर रखें केवल कंटेनर के एक तरफ उजागर करने के लिए उजागर करें, ताकि पिल्ले बहुत गरम हो सकें, यदि वे बहुत गर्म हों।
  • 3
    घोंसले में धीरे-धीरे बनीएं रखें। उन्हें पाने के लिए दस्ताने का उपयोग करें वे रोगों के वाहक हो सकते हैं और आपको काटने के साथ चोट पहुंचा सकते हैं। अधिकांश वयस्क जंगली खरगोशों में पिस्सू मौजूद होते हैं, जबकि पिल्ले आमतौर पर उनसे वंचित होती हैं, लेकिन फिर भी उनमें से एक को हटाने के लिए कुछ भी हो सकता है। परजीवी को मारने के लिए एंटीपैरेट्स में एक कपास की छड़ी का उपयोग करें। यदि आपको व्यक्तियों में टिके हटाने की तरह महसूस नहीं होता है, तो सहायता के लिए किसी और विशेषज्ञ को पूछें। टिक्स मनुष्य को बीमारियों को संचारित कर सकते हैं, इसलिए उन्हें देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए। उस क्षेत्र से खरगोश को अलग रखना बेहतर है, जिसमें मनुष्य (और अन्य जानवर) जीवित रहते हैं। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगर जंगली पूंछ वाला खरगोश आपकी गंध में इस्तेमाल हो जाता है, तो यह बढ़ने के बाद इसकी सहजता वापस आ जाएगी।
  • उन्हें अपनी बाहों में जितना संभव हो उतना कम ले लें। अत्यधिक आंदोलन और मरने के कारण उन्हें बल मिल सकता है।
  • धीरे से थोड़ी बाल, रूमाल, कुछ पैडिंग या खरगोशों पर एक नरम स्पंज रखें ताकि उन्हें गर्म रखें
  • याद रखें कि जंगली खरगोश घरेलू लोगों को रोगों को संचारित कर सकते हैं। अपनी बाहों में से किसी को लेने या अपनी मल को छूने के बाद सावधान स्वच्छता प्रक्रियाओं का पालन करें, खासकर यदि आपके पास अन्य खरगोश हैं
  • एक बच्चे की देखभाल के लिए नाम वाली छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 4
    4
    बॉक्स के शीर्ष पर एक बाधा रखें। अगर खरगोश चल सकते हैं, कंटेनर को बाहर कूदने से रोकने के लिए कवर किया जाना चाहिए। जीवन के कुछ सप्ताह होने के बावजूद, वे कूदने में काफी अच्छा हो सकते हैं! आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कंटेनर के ऊपर प्रकाश से संरक्षित किया गया है
  • एक बच्चे की देखभाल के लिए नामित छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 5
    5
    खरगोशों को 3 दिनों के लिए बॉक्स में सोएं। बाद में, आप उन्हें एक छोटे खरगोश हच में ले जा सकते हैं।
  • भाग 2

    आपूर्ति की योजना
    एक बच्चे की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 6
    1
    यदि यह आंखों के साथ कपास-पूंछ वाला खरगोश है, तो संभवतः कृत्रिम दूध की आवश्यकता होगी। यदि आप पहले से ही कूदते हैं, तो आपको केवल ताजे सब्जियों, घास और पानी तक लगातार पहुंच की आवश्यकता होगी। आप अधिक वयस्क खरगोशों को कृत्रिम दूध भी दे सकते हैं, इसे एक गहरी पकवान में डाल सकते हैं। जब आपको कोई चबाने वाली घास (कीटनाशक या हर्बिसाइड्स के बिना) कोई समस्या नहीं है, कूद और चारों ओर भटकते हुए, जंगली में छोड़ने के लिए तैयार हो जाएगा, अधिमानतः उन जगहों से भरा क्षेत्र जहां ऐसे छोटे जानवर छिप सकते हैं ध्यान दें: यदि एक जंगली खरगोश में सफेद स्थान नहीं है, तो इसे केवल चोट के मामले में ही कैद में रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह उसे अकेले भोजन की तलाश से रोक देगा।
    • सभी जंगली खरगोशों को घास, पानी और ताजा सब्जियों तक निरंतर पहुंच होनी चाहिए जो जंगली में खा सकते हैं यहां तक ​​कि सबसे छोटे लोग सब्जियां और घास खाते हैं
    • शुरूआत में, जो बंदियों को त्याग दिया गया है, वे शायद निर्जलित हो जाएंगे उनको मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान (संभवतः बिना स्वाद के बिना) प्रदान करें, जिन्हें आप उन्हें खिलाने में पहले कुछ समय देते हैं।
  • एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 7
    2
    अगर खरगोश को कृत्रिम दूध की आवश्यकता होती है, तो बकरी के उस उपभोग के लिए बेहतर होता है। खरगोश की मां केवल 5 मिनट के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त पर फ़ीड करते हैं, इसलिए पिल्ले (आकार और उम्र के आधार पर) को 2 बार एक दिन में भोजन करने की जरूरत पड़ सकती है, न कि अधिक। हालांकि, अधिक स्तनपान करने के लिए अक्सर यह आवश्यक होता है क्योंकि कृत्रिम दूध मां की तरह पौष्टिक नहीं है। स्तनधारियों के भोजन के बाद एक छोटा, गोल पेट (सूजन नहीं) होना चाहिए। जब इसकी गोलाकार खो जाता है, तो खरगोशों को फिर से खाने के लिए आवश्यक है।
  • वसूली केंद्रों में वे आमतौर पर दूनी जानवरों को पालतू जानवरों के स्टोर में उपलब्ध बिल्ली के बच्चों (केएमआर) और मल्टी-मिल्क के संयोजन देते हैं। जब भी संभव हो, पूरे प्रोबायोटिक्स जोड़ें। मिश्रण की अंतिम स्थिरता मोटी होनी चाहिए, क्योंकि खरगोश का दूध अन्य स्तनधारियों के मुकाबले अधिक घने है। आसुत जल के 4 भागों के लिए पाउडर के तीन भागों (मात्रा द्वारा) का अनुपात सही प्रभाव प्राप्त करने के लिए संकेत दिया गया है।
  • एक बेंड़ी-मैरी में दूध गरम करें, इसे स्टोव पर सीधे न रखें। एक ड्रॉपर या एक सिरिंज का प्रयोग एक सिलिकॉन टोंटी के साथ करें 2.5 सीसी सीरिंज छोटे पिल्लों के लिए उपयुक्त हैं, फिर आपको धीरे-धीरे 5 सीसी में चलना होगा और बनी वृद्धि की जरूरतों के अनुसार बनी बैठना चाहिए, ताकि चूसना न हो। हाथ में अवशोषित करने के लिए ऊतक रखें जल्दी से दूध के किसी भी निशान जो नाक में गुजरता है।
    • कभी उसे पीने के लिए गाय का दूध दें
    एक बेबी वन्य खरगोश चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    कभी इसे आवश्यक से ज्यादा नहीं खिलाएं ज़्यादा खाद के कारण सूजन और अतिसार जंगली खरगोशों के बीच मृत्यु का एक सामान्य कारण है। प्रत्येक सत्र की अधिकतम राशि आयु पर निर्भर करती है। याद रखें कि कपास की पूंछ वाले खरगोश छोटे होते हैं और उन्हें सिफारिश की खुराक से कम खाना चाहिए। बनी खिलाने के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:
    • शिशुओं की उम्र 1 सप्ताह तक: प्रति दिन 2-2.5 सीसी / एमएल प्रति दिन, 2 बार।
    • 1-2 सप्ताह की आयु: प्रति दिन 5-7 सीसी / एमएल प्रति दिन, 2 बार (कम, अगर खरगोश बहुत छोटा है)।
    • 2-3 सप्ताह: प्रति दिन 7-13 सीसी / एमएल प्रति दिन, 2 बार (कम, अगर खरगोश बहुत छोटा है)।
    • 2-3 हफ्तों में, यह भी उन्हें टिमोथी, ओट पड़ी, छर्रों और पानी (जंगली खरगोशों में ताजा सब्जियों को जोड़ने) के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
    • 3-6 सप्ताह: प्रत्येक भोजन के लिए 13-15 सीसी / एमएल, 2 बार एक दिन (कम, अगर खरगोश बहुत छोटा है)।
  • एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 9
    2
    सही समय पर कृत्रिम दूध खिलाओ। कपास-पूंछ वाले खरगोशों को आम तौर पर लगभग 3-4 सप्ताह का तौला लिया जाता है, इसलिए आपको उन्हें 6 सप्ताह के बाद कृत्रिम दूध नहीं देना चाहिए। 9 सप्ताह के बाद जंगली अमेरिकी खरगोश छोड़ दिया जाता है, इसलिए, इस अवधि के बाद, धीरे-धीरे कृत्रिम दूध को छोटे और छोटे टुकड़ों में केले और सेब के साथ बदलते हैं।
  • भाग 3

    एक नवजात खरगोश को दूध पिलाने
    एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 10
    1
    बहुत नाजुक रहो और धीरे-धीरे आगे बढ़ो। बनीज़ की लय का सम्मान करते हैं, और जब आप उन्हें चुनते हैं तब विशेष रूप से मिठाई करते हैं। यदि आप उन्हें बहुत तेज़ी से पीना चाहते हैं, तो वे दम घुट सकती हैं और मर सकते हैं ।
  • एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 11
    2
    उन नवजात शिशुओं को सुरक्षित रखें जिनकी अभी तक पूरी तरह से उनकी आंखें नहीं हैं अगर दांतेदार छोटे होते हैं तो उनकी आँखें केवल आंशिक रूप से खुली होती हैं, उन्हें आंखों और कानों को कवर करने वाला एक छोटा गर्म कपड़े लपेटने में मददगार हो सकता है, ताकि उन्हें डराना न पड़े।
  • एक बच्चे की देखभाल के लिए नाम वाली छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 12
    3
    खरगोश के मुंह में बोतल चूड़ी डालें उसके मुंह में बोतल की चूची लगाकर उसे खिलाने के लिए बहुत सावधानी से तैयार करें।
  • इसे धीरे से पीछे की ओर झुकाएं और किनारे के दांतों के बीच की चादरें डालें। सामने दांतों के बीच सीधे इसे सम्मिलित करना असंभव है
  • एक बार चूहे पक्ष दाँत के बीच है, इसे सामने मोड़ो
  • दूध की थोड़ी मात्रा को बाहर निकालने के लिए धीरे से बोतल निचोड़ लें
  • कुछ मिनटों के भीतर बनी चूसने शुरू कर देना चाहिए।
  • इसे कृत्रिम दूध के साथ 3-4 दिनों के लिए, दो बार एक दिन में खिलाते रहें- दिन के आखिरी भोजन सूर्यास्त के आसपास होना चाहिए, जैसे माँ करना चाहती है।
  • एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 13
    4



    नवजात बनीओं की आंत को उत्तेजित करता है दूध पिलाने के बाद नवजात कपास-पूंछ वाले खरगोशों को पेशाब करने और मल को बाहर निकालने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। मां की चाटना की नकल करने के लिए एक छड़ी या एक गीले कपास पैड के साथ गन्ने के जननांग और गुदा क्षेत्र को धीरे-धीरे सहलाकर इसे किया जाना चाहिए।
  • भाग 4

    व्यवस्थित समय बाहर खर्च
    एक बेबी वन्य खरगोश चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    खरगोशों के बाहर रहने दें और घास खाएं जैसे ही बनीज़ चलना शुरू करते हैं, उन्हें लॉन पर बाहर कुछ घंटे बिताना चाहिए।
    • उन्हें बचाने के लिए एक तार पिंजरे में रखें आपको शिकारियों या अन्य खतरों से हमला होने से रोकने के लिए उन पर नज़र रखना होगा।
  • बेबी वन्य खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    उन्हें बिना सहायता के खाने और पीने दें। जब वे 4 दिनों से अधिक हो, तो पानी के साथ खरगोश में एक छोटे से उथले कंटेनर डालें और दूध के साथ।
  • बनीज़ को ध्यान से देखिए कि वे कैसे व्यवहार करते हैं। उन्हें मदद के बिना कृत्रिम दूध और पानी के साथ भोजन करना शुरू करना चाहिए।
  • गीला भागों के लिए जांच करने के लिए खरगोश की जाँच करें। उलटा हुआ दूध बदलने की कोशिश करें, ताकि वे उचित मात्रा में ले सकें।
  • सुबह और शाम को सूत्र और पानी भरें। यह उन्हें बहुत अधिक लेने से रोकता है
  • उस जगह में एक गहरी पकवान न रखें, जहां खरगोश हैं, क्योंकि वे डूब सकते थे।
  • छवि शीर्षक के लिए एक बेबी जंगली खरगोश चरण 16 के लिए देखभाल
    3
    4 दिनों के बाद नए खाद्य पदार्थों का परिचय दें एक बार खरगोशों ने फार्मूला और खुद को पानी लेने के लिए सीखा है, तो आप खरगोश में अन्य खाद्य पदार्थ छोड़ना शुरू कर सकते हैं। कोशिश करने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
  • ताजा घास
  • सूखा घास जो घास की तरह दिखता है
  • रोटी के टुकड़े
  • क्लोवर घास
  • हैई टेमियोटेओ
  • सेब के टुकड़े
  • Avena।
  • एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 17
    4
    ताजा पानी कभी भी गायब नहीं होना चाहिए। खरगोशों को हमेशा इसे पीने में सक्षम होना चाहिए। जल पाचन को बढ़ावा देता है और उन्हें हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखता है।
  • भाग 5

    वायु जीवन को खोलने के लिए संक्रमण
    एक बच्चे की देखभाल के लिए नाम वाली छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 18
    1
    खरगोशों को मुग़ल करना ताकि वे कृत्रिम दूध न लें। जब वे काफी स्वायत्त बन गए हैं, weaned और उन्हें घास और अन्य प्रकार के वनस्पति अपने स्वयं पर खाने के लिए। सुनिश्चित करें कि वे खरपतवार (कपास-पुच्छ खरगोशों के लिए 3-5 सप्ताह और जंगली अमेरिकी खरगोश के लिए कम से कम 9 सप्ताह) के लिए सही उम्र के हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए एक बेबी जंगली खरगोश चरण 1 9 के लिए देखभाल
    2
    उन्हें अपनी बाहों में ले जाना बंद करो उन्हें अपने प्राकृतिक आवास में छोड़ने के लिए तैयार होना चाहिए, इसलिए यदि संभव हो तो उन्हें छूना बंद कर देना चाहिए। वे आपको कम निर्भर करने और अधिक स्वायत्त बनना सीखेंगे
  • एक बेबी वन्य खरगोश चरण 20 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें पूर्ण समय पर बाहर ले जाएं उन्हें एक लोहे के तार पिंजरे में एक छत के साथ रख दिया और इसे अपने घर के बाहर रख दिया। सुनिश्चित करें कि पिंजरे के नीचे तार का है, इसलिए वे घास को घास कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि सभी छेद उन्हें बाहर निकलने से रखने के लिए काफी छोटा हो।
  • पिंजरे को बगीचे के विभिन्न बिंदुओं पर ले जाएं ताकि खरगोशों में नई वनस्पतियों की नियमित आपूर्ति हो।
  • घास के अतिरिक्त अतिरिक्त वनस्पति प्रदान करना जारी रखें
  • एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि जंगली खरगोश चरण 21
    4
    खरगोश बढ़ेंगे, इसलिए उन्हें एक बड़े बनी में ले जाएं। घास पर उन्हें एक बड़े स्थान पर स्थानांतरित करें और उन्हें दिन में 2 बार अतिरिक्त सब्जियां दे दें। हच में एक खुला या तार फ्रेम होना चाहिए, और उन्हें शिकारियों से बचाने के लिए सुरक्षित होना चाहिए।
  • एक बच्चे की देखभाल के लिए नामित छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 22
    5
    उन्हें मुक्त प्रकृति में छोड़ दें एक बार बैठकर उनके पास लगभग 20-22 सेंटीमीटर की लंबाई होगी, वे एक सुरक्षित स्थान पर जारी होने के लिए काफी बड़े होंगे।
  • यदि वे स्वायत्त नहीं हैं, तो उन्हें थोड़ी देर तक अपने साथ रखें, लेकिन उन्हें कैद में वयस्क होने न दें।
  • एक बच्चे की देखभाल के लिए नामित छवि बेबी जंगली खरगोश चरण 23
    6
    मदद के लिए वनस्पतियों और जीवों के लिए स्थानीय संरक्षण एजेंसी को बुलाओ यदि एक खरगोश बड़ा पुनर्जन्म हो तो स्वायत्त नहीं है, एक विशेषज्ञ को बुलाओ। उसे पता चल जाएगा कि आपके विशेष परिस्थिति में कैसे कार्य करें
  • टिप्स

    • एक ही जगह में छोटे लोगों को हमेशा भोजन करें। वे इसे भोजन से जोड़ना शुरू कर देंगे, इसलिए प्रत्येक सत्र पिछले एक से थोड़ा आसान होगा।
    • यदि आप याद नहीं कर सकते कि आपने कौन सी खरगोशों को खिलाया है, तो प्रत्येक खरगोश के कान की नोक पर थोड़ा रंगीन तामचीनी बनाएं फिर, हमेशा उन्हें एक ही क्रम में (इंद्रधनुष के रंगों की तरह) फ़ीड।
    • पिंजरे के ऊपर की रक्षा करने के लिए मच्छरदिल का इस्तेमाल करें। यह हल्का, निकालना आसान है और लगाया जाता है, लेकिन खरगोश इसे अलग नहीं कर सकते।
    • सुनिश्चित करें कि खरगोश सांस ले सकते हैं। यदि आप उन्हें एक बंद ढक्कन वाले बॉक्स में डालते हैं, तो याद रखें कि छेद बनाने के लिए
    • जिस वातावरण में खरगोश रहते हैं, वह मनुष्य के साथ बातचीत के मुताबिक जितना संभव हो उतना शांत होना चाहिए।
    • याद रखें कि नामकरण खरगोश आपको उनके साथ संलग्न हो जाते हैं, और अंत में आप उन्हें अपने साथ रखना चाहते हैं।
    • मनुष्यों द्वारा अपनाने वाले अनाथ अंगों की मौत का 90% मौका है। बहुत जुड़ाव न करें और उनको बहुत धीरे से ख्याल रखें।

    चेतावनी

    • जब आप इसे खरगोशों को खिलाते हैं तो पाउडर के दूध से अधिक न लें। वे उबलते या खट्टा दूध नहीं पीते हैं
    • उन्हें पालक, गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी या इसी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ खिलाओ मत। ये खाद्य पदार्थ दस्त और दर्दनाक गैस का गठन कर सकते हैं। याद रखें कि खरगोश गैस नहीं निकाल सकते, इसलिए इन खाद्य पदार्थों से आपके पेट का विस्तार हो जाएगा!
    • जब आप किसी जंगली जानवर को स्पर्श करते हैं तो बेहद सतर्क रहें यह कई बीमारियों का वाहक हो सकता है
    • एक जंगली जानवर को किसी भी समय कैद में रखना बिल्कुल आवश्यक नहीं है
    • सुनिश्चित करें कि इनक्यूबेटर के लिए इस्तेमाल गर्मी स्रोत बहुत गर्म नहीं है और आग का कारण नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी के बक्से या प्लास्टिक के साथ उच्च तरफ
    • स्वच्छ और नरम पृथ्वी
    • हे टिमोथी साफ
    • कीटाणुरहित पशु बाल (या रूमाल)
    • इनक्यूबेटर, गर्म पैक या गरम बिस्तर
    • चमड़े के दस्ताने
    • ग्लास जार
    • कृत्रिम दूध के लिए दूध पिलाने की बोतल
    • छोटे प्लास्टिक की चाट
    • होमोनाइज्ड दूध
    • बच्चों के लिए अनाज
    • तौलिया
    • आवरण
    • वायर पिंजरे (तार छत और तल के साथ)
    • क्लोवर घास (या टिमोथी खाड़ी)
    • Avena
    • रोटी
    • पानी की कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com