एक घायल खरगोश की देखभाल कैसे करें

यदि आप एक घायल जंगली खरगोश पाते हैं या अपने प्यारे दोस्त को चोट लगी है, तो आपको निश्चित तौर पर चोटों का इलाज करना चाहिए यदि यह जंगली है, तो आपको पशु चिकित्सक या जानवरों की सुविधा के लिए इसे लेते वक्त जितना संभव हो सके इसे संभालना चाहिए। लेकिन आप इसे सुरक्षित और आरामदायक रखने के लिए कुछ कर सकते हैं जैसे कि आप क्लिनिक में लेते हैं, उदाहरण के लिए, इसका परीक्षण करें, उसके छोटे घावों को साफ करें, और रक्तस्राव को नियंत्रण में रखें।

कदम

विधि 1

घरेलू खरगोश
एक चोट वाली खरगोश चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
पशु चिकित्सक द्वारा चोट लगी। आप एक छोटे से सतही कटौती या क्षतिग्रस्त नाखून स्वतंत्र रूप से इलाज करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन अगर यह कुछ भी है, तो डॉक्टर को ले जाना बेहतर होगा। आपका काम नुकसान कम से कम करना है और क्लिनिक के रास्ते पर जानवर को सुरक्षित और आरामदायक रखता है। अध्ययन के समय के बारे में जानें और एक आरक्षित योजना तैयार करें। अगर पशुचिकित्सा जनता के लिए अपने शुरुआती घंटों के बाहर आपात स्थितियों के लिए उपलब्ध नहीं है, तो आपको दूसरे क्लिनिक या किसी अन्य पशुचिकित्सा से एक संपर्क नंबर प्राप्त करना चाहिए।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    चोट के कम दिखाई देने वाले संकेतों पर ध्यान दें। यदि खरगोश खून बह रहा है, काटा या कुचल दिया गया है, तो आपको इसे डॉक्टर से ले जाना चाहिए- हालांकि, चोटों को हमेशा ध्यान नहीं दिया जाता है, खासकर क्योंकि इन जानवरों में बहुत अधिक दर्द थ्रेसहोल्ड है और इसे सहज रूप से छिपाना है। कम स्पष्ट संकेतों में से एक पर विचार करें:
  • यह एक लंबे समय के लिए अपनी तरफ झूठ बोल रही है;
  • उन्होंने ठोकर;
  • वह सीधे रास्ते में चलने में असमर्थ है;
  • लीप या परिवर्तन चाल;
  • एक अजीब स्थिति लेती है;
  • यह शरीर के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों licks, rubs या खरोंच;
  • उसने खाया नहीं है और 24 घंटे तक पीने नहीं है;
  • यह 8 या अधिक घंटों के लिए शौच नहीं करता है।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    घाव की प्रकृति स्थापित करने के लिए खरगोश को देखो। गंभीरता के आधार पर, आपको पशु की देखभाल करने के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। यदि यह आपकी जिंदगी को खतरे में डालना बहुत गंभीर नहीं है (उदाहरण के लिए यदि आप बेहोश हो जाते हैं, लंगड़े होते हैं या झटका लगाते हैं), तो त्वरित अवलोकन के साथ आगे बढ़ें:
  • नाक और कंपन: उन्हें दोनों तरफ एक ही दिखना चाहिए, जांच लें कि कोई स्राव या सूजन नहीं है;
  • आंखें: यदि वे बेजान हैं या बंद हैं तो यह सदमे का संकेत है। एक मशाल के प्रकाश को इंगित करें कि क्या छात्र अनुबंध यदि श्वेतपटल पीला दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि यह एक गंभीर किडनी समस्या से ग्रस्त है;
  • मसूड़ों और दांत: उनके होंठ उठाएं, उनके पास देखने के लिए। मसूड़ों को गुलाबी होना चाहिए और उंगली की नोक के साथ उन्हें दाबने के बाद तुरंत अपने रंग को ठीक करना चाहिए - हल्के मसूड़ों से सदमे की स्थिति का संकेत मिलता है। यह भी जांचें कि दांत टूट नहीं रहे हैं;
  • सिर और गर्दन: बाम्प, नोडल्स या सूजन की तलाश में इन क्षेत्रों को ढंकना - यदि आप अपना सिर झुकाते हैं, तो यह सदमे या रीढ़ की हड्डी की चोट का संकेत हो सकता है;
  • कला: लालिमा, गर्मी या सूजन की जांच - यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान नहीं देते हैं, तो सभी पंजे पर अपने हाथों को चलाने के लिए, कंधों से उंगलियों तक, प्रत्येक संयुक्त को ठोकरते हुए - तुरंत रोकें यदि खरगोश दर्द के लक्षण दिखाता है शीत पंजे सदमे की स्थिति दर्शाते हैं;
  • थोरैक्स: अपने पेट को अपने हाथों से रिब पिंजरे और रीढ़ की हड्डी पर चलना, किसी भी सूजन या असामान्यता पर ध्यान देना - धीरे से पेट को छूएं और जांचें कि क्या यह सूजन या लाल है जांचें कि हृदय की दर और श्वसन तेज है, क्योंकि वे एक सदमे के संकेत हैं।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर वह सदमे में है तो तुरंत पशु चिकित्सक को खरगोश ले लें इस मामले में, पशु मर सकता है यदि आपकी आँखें बंद या बेजान हो जाती हैं, तो आपका शरीर बहुत ठंडा है, आपका दिल जल्दी से धड़कता है और आपकी श्वास तेज है, इसे एक साफ कपड़े में लपेटें, इसे अपने वाहक में रखिए, पशु चिकित्सक को बुलाएं और तुरंत अपने क्लिनिक में ले जाएं
  • हमेशा इसे एक तौलिया में रखने वाले वाहक में खरगोश डाल दें, जिससे कि यह यथासंभव कम हो सके।
  • यदि आपको डर है कि यह सदमे में है, तो इसे गर्म रखें और तनाव कारकों को जितना संभव हो उतना कम से कम रखें - जानवर के बगल में एक तौलिया में लपेटा हुआ गर्म पानी का थैला रखो (इसलिए यह गर्म न हो) और उसे पिंजरे में स्थानांतरित करें कवर किया गया है, ताकि यह बहुत उजागर और कमजोर महसूस न करे - ऐसी स्थिति जिससे बहुत तनाव पैदा हो।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    एक तौलिया में लपेटें अगर आपकी शारीरिक परीक्षा से कोई स्पष्ट समस्या नहीं है जब वे घाव से जोर देते हैं, तब खरगोशों को गर्मी फैलती है। यदि आपको डर है कि आपको चोट लग गई है, खासकर यदि आपने इसे फेंक दिया है, इसे कुचल दिया गया है या कुचल दिया गया है, उसे एक साफ कपड़े में धीरे से लपेटो और उसे डॉक्टर के कार्यालय में ले लें।
  • एक अंधेरे और सुरक्षित जगह में रखकर तनाव को जितना संभव हो सके उतना कम करें ताकि यह छिपाए। खरगोशों को भी अत्यधिक चिंता से मरने के लिए जाना जाता है - इसलिए घावों का ख्याल रखने या पशुचिकित्सा के निदान के लिए प्रतीक्षा करते समय, इसे जितना संभव हो सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    फ्रैक्चर का इलाज करता है स्प्लिंट को लागू करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप अधिक से अधिक चोट का कारण बन सकते हैं - बजाय वाहक में पशु डाल दें ताकि वह कूद या बहुत अधिक स्थानांतरित करने की कोशिश न करे। अगर फ्रैक्चर का पता चला है और त्वचा से हड्डी निकलती है, तो इसे एक बाँझ धुंध के साथ कवर करें जिसे आप प्राथमिक चिकित्सा किट में पाते हैं। आप एक ही उपलब्ध नहीं है, तो, हड्डी के ऊपर एक ताजा लॉन्डरिंग रूमाल डाल संदूषण batterica- के जोखिम को कम करने के लिए यदि आप साफ कपड़े की भी एक टुकड़ा है, हड्डी उजागर छोड़ रहा है, लेकिन अपने चिकित्सक को सूचित करने के लिए सुनिश्चित हो, तो यह निर्धारित कर सकता है कि एंटीबायोटिक उपचार के साथ आगे बढ़ना आवश्यक है या नहीं। किसी भी परिस्थिति में कभी भी हड्डी को जगह में डालने का प्रयास नहीं किया जाता है।
  • एक पैर से विकृत है, तो अप्राकृतिक रूप तुला या जानवर को ठीक से नहीं ले जा सकते हैं, यह इस मामले में एक spinale- चोट का संकेत हो सकता है, तो आप अधिक से अधिक सावधानी के साथ जब तौलिया चादर में आगे बढ़ना और पिंजरे में रख चाहिए।
  • एक घायल खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    सतह में कटौती या काटने साफ करें अगर खरगोश का एक अन्य जानवर काट लिया गया है, तो घाव गहरी नहीं है और जानवरों को सदमे में नहीं है, आप के पास इसे पकाने से पहले काट साफ करने का समय है- इसे आयोडिन टिंचर के साथ इसे पतला होने के बाद कुल्ला। गर्म पानी जब तक यह आइस्ड चाय के रंग पर नहीं लेता। यदि आपके पास यह उत्पाद नहीं है, तो एक एंटीबायोटिक साबुन और गर्म पानी का उपयोग करें या पहले से उबला हुआ पानी के 250 मिलीलीटर में नमक के एक चम्मच को भंग कर, नमक समाधान तैयार करें।
  • सुनिश्चित करें कि पानी गर्म है, क्योंकि ठंडे पानी एक सदमे पैदा कर सकता है।
  • यदि कटौती छोटा है, तो आप एंटीबायोटिक मरहम लगाने से इसे साफ कर सकते हैं और खुद का इलाज कर सकते हैं - यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर पर्याप्त रूप से जांच करें कि वह ठीक से ठीक हो जाता है
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    एक खून बह रहा घाव पर दबाव डालें। खासकर यदि खून बटन से या बाहर निकलते हैं, तो आपको खरगोश के जीवन को बचाने के लिए कटौती पर दबाव डालना होगा। एक बाँझ धुंध या वैकल्पिक रूप से एक साफ तौलिया या कपड़ा का प्रयोग करें और कोमल लेकिन फर्म दबाव लागू। कपड़े या धुंध को हटाएं, भले ही वह खून से भिगोए, भले ही इसे दूसरे के साथ कवर करें और दबाए रखें - फिर पशु जितना जल्दी हो सके पशुचिकित्सक को ले जाएं।
  • यदि आपको कोई भी व्यक्ति नहीं मिल सकता है जो आपकी सहायता कर सकता है और आपको क्लिनिक में जाने के लिए ड्राइव करना है, दबाव बनाए रखने के लिए धुंध का बैंड दें।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    9



    ताजे पानी से घावों को जलाएं। यदि खरगोश उबलते तरल या कास्टिक रसायन से संपर्क में आ गया है, तो कम से कम 10 मिनट के लिए घाव पर ताजा पानी चलाएं। पशु चिकित्सक को खरगोश लाने से पहले इस तरह की कार्यवाही संभव जटिलताओं को सीमित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • किसी भी मरहम को लागू न करें क्योंकि यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित उपचार में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • अगर जानवर घायल हो गया है क्योंकि उसने बिजली के केबल काट लिया है, तो आप जला हुआ मुंह देख सकते हैं या फेफड़ों में कुछ द्रव हो सकता है - यदि यह जल्दी से साँस लेता है, तो दूसरी अवधारणा अधिक होने की संभावना है। तनाव कारकों को कम करने और खरगोश को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में रखकर सुनिश्चित करें कि आप सहायता चाहते हैं।
  • एक घायल खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    घायल पंजों में हीमोस्टेटिक पाउडर लागू करें यदि नाखून पूरी तरह से फटा हुआ है, तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए, लेकिन यदि यह टूटा हुआ है या त्वचा के करीब भी काट दिया गया है, तो इसे घर पर प्रबंधित किया जा सकता है। खून बह रहा रोकने के लिए इस उत्पाद में से कुछ को फैलाएं (अधिक अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है) और यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार स्थिति की निगरानी करें कि वह ठीक करता है।
  • विधि 2

    जंगली खरगोश
    एक चोट वाली खरगोश चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अकेले एक जंगली खरगोश की देखभाल करने की कोशिश मत करो सबसे पहले, कुछ जंगली जानवरों को संरक्षित रखने के लिए अवैध है, जबकि अन्य वैध व्यक्तियों को केवल सक्षम अधिकारियों की अनुमति से ही रखा जा सकता है इसके अलावा, गैर-घरेलू खरगोशों की देखभाल करने के लिए अनुभव और एक विशिष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जिसके बिना आप शायद कुछ भी नहीं कर पाएंगे लेकिन स्थिति बढ़ेगी।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि यह एक जंगली नमूना है इनमें से अधिकांश खरगोश सफेद पूंछ के साथ भूरे रंग के होते हैं अगर नमूना के अलग-अलग रंग हैं - उदाहरण के लिए यह पूरी तरह से सफेद है, सभी काली, धूसर, धारीदार, दागदार या रंगीन - यह संभवतः चमड़ा है और बच सकता है या खो सकता है इस मामले में, उन्हें मदद की ज़रूरत है आपको उसे पकड़ना चाहिए, भले ही वह घायल नहीं हो और पशु चिकित्सक के पास यह सुनिश्चित करने के लिए ले लें कि उसे कोई बीमारी नहीं है, तो आप इसे स्वयं का ध्यान रख सकते हैं या इसे अपना सकते हैं।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि यह वाकई चोट लगी है ज्यादातर मामलों में, जंगली जानवरों को अकेला छोड़ा जाना चाहिए। यदि आप आवश्यक अनुभव के बिना एक नमूना को संभालते हैं, तो आप आसानी से रीढ़ की हड्डी को भड़का सकते हैं, जबकि इसे पकड़ते हुए, कब्जे के तनाव से मृत्यु भी बढ़ सकती है। यदि आप अपने प्राकृतिक निवास स्थान से एक जंगली खरगोश को निकाल रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह वास्तव में चोट लगी है और मदद की आवश्यकता है कुछ लक्षण जो आपको समझ सकते हैं कि आपके पास घाव है:
  • यह एक लंबे समय के लिए अपनी तरफ झूठ बोल रही है;
  • स्टम्बल या एक सीधी रेखा में चलाने में असमर्थ है;
  • ब्लीड या नुकीले घाव है।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पालतू जानवरों और बच्चों को जंगली नमूने से दूर रखें और इसे छोड़ दें यदि घाव गंभीर नहीं है यदि आप देखते हैं कि यह बढ़ सकता है और बहुत ज्यादा खून नहीं ले सकता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि वह हस्तक्षेप न करे - सावधान रहें ताकि न तो कुत्तों और न ही बच्चों तक पहुंच सके।
  • एक चोट वाली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    खरगोश गंभीर रूप से घायल है अगर अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि वह रक्तस्राव होता है, तो वह अपनी तरफ झूठ बोल रहा है और नहीं चलता, उसे कुत्ते या एक बिल्ली से काट लिया गया है, वह डॉक्टर को फोन करता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि वह जंगली जानवरों पर जाने के लिए तैयार हैं - अगर नहीं, तो उससे पूछें कि क्या वह अन्य डॉक्टरों या पुनर्वसन केंद्रों को जानता है जो उनकी देखभाल कर सकते हैं।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    जब आप एक जंगली खरगोश पकड़ो दस्ताने पहनें इसमें टुलारेमीया हो सकता है, जिसे खरगोश बुखार भी कहा जाता है, एक विकृति है जिसे लोगों को प्रेषित किया जा सकता है लक्षणों में अल्सर, सूजन आंखें, गले में खराश, दस्त और निमोनिया शामिल हैं - उचित इलाज के बिना मौत हो सकती है अपने आप को बचाने के लिए, हमेशा वन्य जीवन को छूने से पहले दस्ताने पहनें और अंत में साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    सावधानी के साथ इसे संभाल लें अपने दृष्टिकोण से, आपके द्वारा पकड़ा जा रहा है एक बाज़ या दूसरे शिकारी द्वारा उठाए जाने से अलग नहीं है, यह इशारा उसे बहुत डराता है - आपको डर कम करने और चोट के जोखिम को कम करने के लिए उचित तरीके से इसे लेना होगा आगे:
  • कान, पंजे या शिकंजा के द्वारा इसे पकड़ न लें- अपनी छाती के नीचे एक हाथ और दूसरे को अपने नीचे रखें इसे नितंबों की तुलना में सिर को थोड़ी अधिक पकड़कर ले जाना ताकि इसे जितना संभव हो उतना लात मार या काटने से रोक सकें।
  • इसे जमीन के पास रखो - केवल एक बार जब इन जानवरों को जमीन से उठा लिया जाता है, तब वे हाक द्वारा कब्जा कर लेते हैं और इसे बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।
  • इसे जितनी जल्दी हो सके गाड़ी में रखो - यात्रा छोटी, बेहतर। आप इसे एक टोकरी, एक जूता बॉक्स या ले जाने में पशु चिकित्सक के पास ले जा सकते हैं-यह अभी भी एक कंटेनर का उपयोग करने से बचा जाता है जो कुत्तों या बिल्लियों के लिए पहले से इस्तेमाल किया जा चुका है, क्योंकि अन्य जानवरों की गंध उन्हें चिंतित कर सकती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाँझ का धुंध
    • आयोडिन मिलावट
    • एंटीबायोटिक मरहम
    • Hemostatic पाउडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com