कैसे दया से किसी को इंकार करने के लिए

इनकार देने से लगभग प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर यह एक दोस्त है इस अनुच्छेद में आपको कुछ ऐसे सुझाव दिए जाएंगे, जिनके बारे में आप परवाह नहीं करते हैं, कृपया उनसे प्यार से कहें।

कदम

विधि 1

किसी को नकारा
इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 1
1
तैयार हो जाओ। यदि आप कुछ नियुक्तियों या उपस्थिति की थोड़ी सी अवधि के बाद किसी के रुचिकर को दूर करने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो संभवतः आपने पहले ही परिणामों पर विचार किया है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सही व्यक्ति नहीं है और इस संभावना को स्वीकार करना चाहिए कि कोई भी पूर्व-मौजूद दोस्ती अब समान नहीं है (या यहां तक ​​कि नहीं रहती है)। इसलिए, दूसरे पक्ष पर इनकार करने के लिए भी तैयार रहें
  • अपने भाषण पर अच्छी तरह से चिंतन करें अभी मत कहो "नहीं", लेकिन बहुत कठिन या तीखे बिना इसे प्रेरित करने का प्रयास करें
  • अपने शब्दों को सावधानी से चुनें अगर आप अपने भाई या बहुत ही सहानुभूति वाले मित्र की सहायता से अपने आप को दर्पण के सामने तैयार करना पसंद करते हैं, तो संकोच न करें। सुनिश्चित करें कि संदेश प्राप्तकर्ता को स्पष्ट रूप से पहुंचता है, बिना उसकी संवेदनशीलता में।
  • हालांकि, अपनी प्रतिक्रियाओं के अनुकूल होने के लिए तैयार रहें आपको इस धारणा को देना नहीं है कि आपने दिल से एक पाठ सीखी है विभिन्न परिदृश्यों के अनुकूलन करने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 2
    2
    देरी न करें हालांकि सबसे अप्रिय कार्यों को स्थगित करने की इच्छा पूरी तरह से स्वाभाविक है, आप के लिए इंतजार कर रहे हैं कि आप इस स्थिति को और भी बदतर बना लेंगे जब आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप प्रश्न को एक बिंदु देना चाहते हैं। जितना अधिक चीजें घसी जाएंगी उतनी ही अन्य व्यक्ति को विश्वास होगा कि सबकुछ अच्छी तरह चल रहा है और नीले रंग से बोल्ट के लिए जाने से इनकार किया जाएगा।
  • सही समय चुनें निश्चित रूप से यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा या नौकरी साक्षात्कार से पहले जन्मदिन की पार्टी या शाम के दौरान ऐसा नहीं है। हालांकि, के लिए इंतजार नहीं करते "सही समय"। सही एक अब है
  • अगर आपके पास पहले से किसी के साथ संबंध है, तो यहां दिए गए सुझावों में से कई उपयोगी होंगे, लेकिन ऐसे हालात भी हैं जो विशेष रूप से कठिन हैं। अधिक विचार प्राप्त करने के लिए, एक नज़र डालें रिश्ते को कैसे बंद करें या कैसे एक लड़के के साथ Amicably कम करना.
  • छवि को अस्वीकार करने वाला कोई व्यक्ति ठीक से चरण 3
    3
    इसे स्वयं करो बेशक आप एक पाठ संदेश, एक ईमेल या फोन कॉल के साथ भागने के लिए परीक्षा लेंगे, लेकिन आधुनिक डिजिटल युग में भी व्यक्तिगत रूप से खराब समाचार देने के लिए बेहतर है। यह विशेष रूप से सच है अगर यह एक दोस्त है जिसके साथ आप रिश्ते को बनाए रखने की आशा रखते हैं। सम्मान और परिपक्वता दिखाएं
  • स्थिति को व्यक्तिगत रूप से सामना करते हुए, आपको खबर की अन्य प्रतिक्रिया देखने का अवसर मिलेगा - आश्चर्य, क्रोध, यहां तक ​​कि राहत - और आप तदनुसार व्यवहार करने में सक्षम होंगे।
  • अपने फैसले को संवाद करने के लिए, एक चुप जगह और प्रिंग आँखों से दूर (या कम से कम बहुत व्यस्त नहीं) खोजें। किसी को भी इनकार नहीं करना पसंद है या वह भीड़ में क्या सुन रहा है उसे समझने में कठिनाई होती है। यदि आप दूसरे व्यक्ति के साथ अकेले रहने से संकोच करते हैं, तो एक रेस्तरां, शॉपिंग सेंटर या स्थल में कम से कम एक और स्थान का पता लगाएं।
  • इमेज का शीर्षक किसी को सुप्रसिद्ध रूप से नकार दें चरण 4
    4
    आपसे कहने की जरूरत के लिए अपने वार्ताकार को तैयार करें। जब समय आता है, तो पास्ता से कार्बनरा ए को अचानक इस विषय को बदल नहीं सकते "मुझे लगता है कि हमें मित्र रहना चाहिए"।
  • अतिरंजना के बिना, सुखद ढंग से चैट करके और अधिक आरामपूर्ण वातावरण बनाएं आपको चिंता न करें या बहुत अलग लगने के बिना, गंभीर प्रवचन पर आगे बढ़ने का मौका होना चाहिए।
  • एक उत्तीर्ण वाक्यांश से प्रारंभ करें ताकि आप इसे अस्वीकृति के लिए तैयार कर सकें, उदाहरण के लिए, "आपको मिलना अच्छा था, लेकिन ...", "मैंने बहुत सोचा और ..." या "मुझे खुशी है कि हमने कोशिश की, लेकिन ..."।
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक ढंग से चरण 5
    5
    ईमानदार रहें, लेकिन दयालु हां, आपको सच बता देना चाहिए कहें कि आप किसी और से मिल चुके हैं, इसके बारे में कहें, आपने फिर से एक पुरानी लौ देखी है या विदेशी सेना में शामिल होने का फैसला किया है। यदि आप समझते हैं कि आप उसके साथ झूठ बोल रहे हैं या बाद में सच्चाई खोज रहे हैं, तो चीजें आपके बीच जटिल हो सकती हैं।
  • अपने इनकार का सही कारण बताएं, लेकिन इसके बिना आरोप लगाए। आपको पहले व्यक्ति में बोलना पड़ता है जब आपको अपनी ज़रूरतों, अपनी मन की स्थिति और अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने की आवश्यकता होती है। बेशक, "यह आप नहीं है, यह मैं हूँ" यह एक वाक्य है, लेकिन सिद्धांत रूप में यह एक अच्छी रणनीति है
  • के बजाय: "मैं अपने दिनों को एक ढीले और बेतरतीब व्यक्ति के साथ नहीं बिता सकता हूं, जिससे एक जंगली जीवन का नेतृत्व किया जा सकता है", इसके साथ प्रयास करें: "मैं एक ऐसे व्यक्ति हूं, जिसकी जरूरत है जीवन और व्यवस्था की संरचना"।
  • उसे बताओ कि आपको एहसास हुआ कि आप संगत नहीं हैं और आप प्रयास करने के लिए खुश हैं, लेकिन आपको विश्वास नहीं होता कि यह काम कर सकता है।
  • छद्म नामक छवि को किसी न किसी प्रकार से नकार दें चरण 6
    6
    स्थिति को स्वीकार करने का समय दें। अपने कारणों की व्याख्या करने में जल्दबाजी न करें, नमस्कार और छोड़ दें इसे समझने के लिए समय दें और संभवतः उत्तर दें
  • यदि आप उसे कार्रवाई करने का मौका नहीं देते हैं और उनका कहना है, तो कोई कारण लेना अधिक मुश्किल होगा या वह मान सकता है कि उसके पास अब भी मौका है।
  • खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें और उसे अपनी उदासी, रोना या अपनी हताशा को व्यक्त करने की अनुमति दें, लेकिन क्रोध या मौखिक हिंसा के शॉट को बर्दाश्त नहीं करें।
  • छवि का नाम किसी को नकारना ठीक से चरण 7
    7
    मजबूत हो और हार न दें सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं अपने पैरों पर वापस आ जाओ क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति के लिए खेद महसूस करते हैं या आप उसे चोट नहीं करना चाहते। अगर आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे थे कि आप इस स्थिति को खत्म करना चाहते हैं तो आपको उससे बात नहीं करनी चाहिए।
  • माफी मांगो, उसके कंधे पर एक हाथ रखो, लेकिन वापस नीचे मत करो। अपने वास्तविक इरादों की दृष्टि खो मत करो कहने की कोशिश करें: "आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई यह मेरे लिए आसान नहीं है, लेकिन मुझे यकीन है कि यह हम दोनों के लिए सबसे अच्छी बात है"।
  • यदि आपके तर्क में किसी भी खामियों को उजागर करना चाहिए तो उसे फंसे मत रहें, अगर आप अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने या दिखाते हैं कि आपने इसे गलत समझा है तो परिवर्तन करने का वादा किया है। आप एक अदालत के सामने नहीं हैं।
  • झूठी उम्मीदें न दें यह कहने से बचें कि आप अभी तक तैयार नहीं हैं या कोशिश करना चाहते हैं "सिर्फ एक दोस्त" (भले ही आप चाहें, भले ही आप पल के लिए छोड़ दें) अन्य व्यक्ति आपके वास्तविक इरादों पर संदेह कर सकता है और लगता है कि आपके पास भविष्य में एक और मौका है।
  • छवि का नाम किसी को नकारना ठीक से चरण 8
    8
    बातचीत को नकारात्मक तरीके से समाप्त न करें उसे प्रोत्साहित करने और दयालु होने की कोशिश करें। उसे बताएं कि आप उसके बारे में क्या सोचते हैं, लेकिन उसे समझें कि आप संगत नहीं हैं और वह निश्चित रूप से किसी के साथ मिलना चाहेंगे। आपको ज्ञात होने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए धन्यवाद।
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 9



    9
    सावधान रहें, अगर आपको एक मित्र से इंकार करना है जो घर छोड़ना चाहता है "मित्र क्षेत्र"। यद्यपि आप इस आलेख में अधिकांश सलाह का उपयोग कर सकते हैं, दोस्त के साथ आप को विशेष रणनीतियों का सहारा लेना चाहिए, खासकर यदि आप उसके साथ अच्छे संबंधों में रहने की आशा रखते हैं
  • मजाक पर इसे बहुत ज्यादा फेंक न दें चूंकि आप दोस्त हैं, आपको सामान्य रूप से व्यवहार करना चाहिए हालांकि, याद रखें कि एक महत्वपूर्ण मुद्दा को संबोधित करने के लिए दांव पर लगाया गया है। उसने खुद को उजागर किया है और आपसे एक गंभीर उत्तर की उम्मीद है। दोस्ताना रहें, लेकिन बार चुटकुले बनाने से बचें
  • आपकी दोस्ती कितनी महत्वपूर्ण है, इसके बारे में बात करें, लेकिन इसका फायदा उठाएं। निश्चित रूप से यह उन लोगों के लिए एक संतोषजनक उत्तर नहीं होगा, जिन्होंने इस प्रकार के रिश्ते को खतरा खड़ा किया है।
  • समझाएं कि आपकी दोस्ती की विशेषता सबसे खूबसूरत पहलुओं को दूसरे प्रकार के रिश्ते में काम क्यों नहीं किया जाएगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे आपकी सहजता, आपके अच्छे मूड और भागने के हमारे अच्छे समय से प्यार है, लेकिन आप जानते हैं कि मुझे संरचना और स्थिरता की आवश्यकता है एक जोड़े रिश्ते में मुझे यही चाहिए"।
  • स्थिति की शर्मिंदगी स्वीकार करें। यह एक कठिन और विचित्र चर्चा होगी, खासकर जब आप कहते हैं "नहीं"। दूसरे व्यक्ति को असुविधाजनक मत बनाइये कि आपको उसकी ऐसी कोई समस्या है (उदाहरण के लिए: "यह शर्मनाक है, है ना?")। ईमानदारी से आप क्या महसूस महसूस व्यक्त करने के लिए धन्यवाद
  • जोखिम को स्वीकार करें कि आपकी दोस्ती समाप्त हो सकती है। दूसरे व्यक्ति ने पहले ही तय कर लिया है कि वह आपके पास एक रिश्ता नहीं बना रहेगा जैसा आपने अब तक किया है। चाहे जो भी आप चाहते हैं, आप वापस नहीं जा सकते। कहने की कोशिश करें: "मैं चाहता हूं कि हम मित्र बने रहें, लेकिन हमें कुछ समय की आवश्यकता होगी। जब आप तैयार महसूस करते हैं तो मुझे इसके बारे में बात करने में खुशी होगी"।
  • विधि 2

    किसी व्यक्ति को न मानना
    छवि का नाम किसी को नकारा
    1
    ईमानदार, प्रत्यक्ष और दयालु रहें यदि यह सिर्फ एक आदमी या लड़की है जिसे आप बार में मिले, जिम में या प्रतीक्षा कक्ष में, तो शायद आप अपना निमंत्रण स्वीकार करने से बचने के लिए बहाना ढूँढ़ने का प्रयास करेंगे। हालांकि, आप इस व्यक्ति को इतनी आसानी से नहीं मिलेंगे। तो, यदि आपके पास फिर से देखने के लिए इतने सारे अवसर नहीं हैं, तो ईमानदार क्यों न हो? सब के बाद, थोड़ा क्षणिक शर्मिंदगी सबसे अच्छी बात हो सकती है
    • आप कह के साथ दूर हो सकते हैं: "यह आपके साथ बात करने के लिए अच्छा था, लेकिन मैं चीजों को छोड़ना पसंद करता हूं जैसा कि वे हैं। धन्यवाद"।
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 11
    2
    सीधे बिंदु पर जाएं आपके पास भाषण तैयार करने का समय नहीं है, जैसा कि ऐसा होता है जब आप रोमांस खत्म करना चाहते हैं, तो बहुत दूर मत जाओ। आपको निमंत्रण, संक्षिप्त और ईमानदार होने की ज़रूरत है क्योंकि आपका निमंत्रण क्यों नकारता है
  • फिर, अपने आप को पहले व्यक्ति में व्यक्त करें असंगतता पर ध्यान दें और इसे दें: "मुझे खेद है, लेकिन मैं अत्यधिक खेल / विश्व यात्रा / ऑनलाइन पोकर के लिए अपने जुनून को साझा नहीं करता, इसलिए सभी संभावनाओं में हम साथ नहीं लेंगे"।
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 12
    3
    एक गलत फोन नंबर देने से बचें या किसी प्रेमी या प्रेमिका के अस्तित्व की खोज करें। एक वयस्क के रूप में रहें
  • भले ही एक गलत फोन नंबर एक शर्मनाक बैठक से बचना होगा, यह अंततः एक ईमानदारी से प्रेरित इनकार से अधिक नुकसान हो सकता है। यदि आप मानते हैं कि दया एक महत्वपूर्ण विशेषता है, तो आपको इसके बारे में भी सोचना चाहिए, जब भी आप मौजूद न हों।
  • यदि आप मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन झूठ का आविष्कार करते हैं जो आप लगे हैं या लगे हैं, तो कम से कम शुरुआत से ही झूठ नहीं बोलें। सबसे पहले, अधिक ईमानदार, प्रत्यक्ष और दयालु दृष्टिकोण की कोशिश करें आमतौर पर, यह पर्याप्त है
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 13
    4
    स्थिति के बारे में मजाक मत करो संभवत: आपको नाटक के लिए परीक्षा दी जाएगी, लेकिन यदि आप आवाज की हास्यास्पद स्वर का उपयोग करते हुए अतिरंजना करते हैं, एक बेवकूफ अभिव्यक्ति बनाते हैं या एक फिल्म की तर्जों का हवाला देते हैं, तो दूसरे व्यक्ति यह मान सकते हैं कि आप उसका मजाक उड़ा रहे हैं। बेवकूफ की तरह काम न करें जब आप दयालु होने की कोशिश कर रहे हों।
  • व्यंग्य पर ध्यान दें कठोर विडंबना की नस को ध्यान नहीं मिलेगा यदि आप कहते हैं: "जैसे कि मेरे जैसे कोई भी आपके जैसे किसी के साथ बाहर जा सकता है!" अंत में एक चिड़चिड़ाहट के साथ एक तीखी और कलात्मक आवाज के साथ। आपका वार्ताकार समझ सकता है कि आप मज़ाक कर रहे हैं, लेकिन यह नहीं कहा गया है कि आप संदेश को समझते हैं और महसूस करते हैं कि आप उसे दो हुकुम दे रहे हैं।
  • विधि 3

    जो आग्रह करता है उससे इंकार कर दें
    इमेज का शीर्षक, किसी न किसी प्रकार से नकार, चरण 14
    1
    यदि आवश्यक हो, तो आप जो सीखा है उसे भूल जाओ यदि आप अपने आप को उस स्थिति में फंस गए हैं जिसमें धीमी गति से व्यक्ति एक को स्वीकार नहीं करता है "नहीं" एक उत्तर के रूप में या आपको अकेला नहीं छोड़ता है, आप दयालु होने का विलासिता बर्दाश्त नहीं कर सकते। आपको यथासंभव प्रश्न शीघ्र और सुरक्षित रूप से बंद करना होगा।
    • इन मामलों में, आपको बस यही कहना है: "मुझे खेद है, लेकिन मुझे कोई दिलचस्पी नहीं है यही सब मुझे कहना है गुड लक और अलविदा"।
  • छवि का नाम किसी को नकारना ठीक चरण 15
    2
    यदि आप इसकी मदद नहीं कर सकते, तो झूठ का आविष्कार करें, लेकिन सावधान रहें आपको एक सुंदर कांस्य चेहरे की आवश्यकता होगी हालांकि, यदि आप गलत झूठे हैं, तो आपको कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • संभव के रूप में कम के रूप में मन। एक बड़ी झूठ से बड़ा झूठ बोलना और बता देना आसान है
  • यदि आपको जरुरत है, तो गलत फोन नंबर या झूठे प्रेमी की कहानी बाहर निकालें। वैकल्पिक रूप से, यह कहने की कोशिश करें: "मैं सिर्फ एक लंबे रिश्ते से बाहर आया", "मैं उन लोगों में शामिल नहीं होता जो मेरा धर्म से भिन्न धर्म का दावा करते हैं या किसी भिन्न संस्कृति से आते हैं" या "मुझे लगता है कि वह मेरे भाई / बहन की तरह बहुत ज्यादा दिखता है"।
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 16
    3
    व्यक्ति में आग्रह न करें कुछ मामलों में, एक पाठ संदेश या ईमेल पर्याप्त हो सकता है खासकर यदि आपको डर है कि दूसरे व्यक्ति अपना गुस्सा खो सकता है, तो अभिनय से पहले आवश्यक दूरी लेना स्वतंत्र महसूस करें।
  • इमेज का शीर्षक किसी को नकारना ठीक से चरण 17
    4
    इसे अनदेखा न करें और इसे छोड़ने या छोड़ने की अपेक्षा न करें। कुछ चीजों को समझने के लिए, कुछ लोगों को प्रत्यक्ष, स्पष्ट और स्पष्ट अस्वीकृति की आवश्यकता होती है जो आगे संदेह के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है। मतभेद न करें और अपने आप को दुविधा में पड़ा हुआ न दिखाएं फ्रैंक, लेकिन विनम्र रहें
  • पाठ संदेश, कॉल या ई-मेल को अनदेखा न करें जब तक कि आपने स्पष्ट नहीं किया कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है। एक बार जब आपने अपने इरादों को अच्छी तरह समझाया है, तो आप अपील, अनुरोध या अन्य पार्टी के अंतिम असंतोष को नजरअंदाज करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आपको धमकी या खतरे में महसूस होता है, तो मदद के लिए पूछें और / या अधिकारियों से संपर्क करें। कुछ लोग इनकार को स्वीकार नहीं कर सकते
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com