कैसे अस्वस्थता बंद नेबर्स को प्रबंधित करें

क्या पड़ोसियों के कुत्तों को 3:00 और 5:00 के बीच छालते हैं? सप्ताहांत के दौरान, अपने किशोर बच्चों के ज़ोर से संगीत आपकी खिड़कियों को हिलाता है और उनका कचरा हमेशा आपके बगीचे में समाप्त होता है? आदर्श एक प्रभावी, लेकिन आक्रामक नहीं है, अपमानजनक पड़ोसियों के प्रबंधन की विधि- इस कारण से, वह नम्रता से उनसे इस व्यवहार के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए कहता है। यदि अच्छा व्यवहार किसी भी परिणाम के लिए नहीं लेते हैं, तो आपको कठोर उपाय करना होगा, जैसे कि वकील या पुलिस को बुला देना। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

विशिष्ट समस्याओं को सुलझाना
छवि शीर्षक वाला शीर्षक खराब पड़ोसियों के साथ चरण 1
1
पड़ोसियों को बताएं कि क्या हो रहा है। आप अपनी परेशानी से अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन अगर आप इन लोगों से बात नहीं करते हैं, तो संभावना है कि उन्हें यह भी पता ही नहीं है कि उनका व्यवहार आपको परेशान करता है। जब आप घबराते हुए और क्रोध से विस्फोट करने की तैयारी करते हैं, तो पड़ोसियों ने हमेशा अपनी ज़िंदगी हमेशा के लिए आगे बढ़ाई। मान लें कि वे स्वेच्छा से रूढ़ हैं जाओ अपने दरवाजे पर दस्तक, अपने आप को परिचय और समस्या के बारे में उन्हें सूचित
  • अपने अनुरोधों पर दयालु हो लेकिन फर्म। अस्वाभाविक होने के बजाय आप क्या चाहते हैं और अनुमान लगाने के लिए आशा करें यह दूसरों के मन में पढ़ना और अपनी सीमाओं को जानने में सक्षम होने की उम्मीद करना सही नहीं है- आपको जो चाहें पूछना है।
  • समझौता करने के लिए तैयार रहें यद्यपि आप बहुत खुश हैं कि आप अपने बेटे को टुबा के साथ अभ्यास करते हुए न सुनें, तो आप पड़ोसी परिवार को अपने गेराज को ध्वनि-अवशोषित सामग्री से अलग करने के लिए नहीं कह सकते। अपनी परेशानी को समझाओ, ताकि आपके पड़ोसियों को समझने की अधिक संभावना हो - उदाहरण के लिए, उन्हें सूचित करें कि जब आप सोते हैं, तो शोर आपको जागता रहता है यदि आप समस्या का वर्णन करके और इन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो उन पर आरोप लगाने और विशिष्ट व्यवहार की मांग करने के बजाय आप इस स्थिति को हल करने में सक्षम होने की अधिक संभावना है।
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक खराब पड़ोसी चरण 2
    2
    जब भी आवश्यक हो, लिखित संचार की स्थापना करें यदि आप अपने पड़ोसियों से मिल नहीं सकते हैं, तो आप समस्या को साझा करने के लिए एक नोट छोड़ सकते हैं या एक ईमेल लिख सकते हैं। हालांकि, यह जोखिम भरा व्यवहार हो सकता है, क्योंकि लिखित नोट आसानी से निष्क्रिय-आक्रामक संदेशों के रूप में गलत तरीके से व्याख्या किए जा सकते हैं। उसने कहा, अगर आप इस परिवार में व्यक्ति से नहीं मिल सकते, तो कभी-कभी एक पत्र सबसे अच्छा विकल्प होता है। ज्यादातर लोग थोड़ा परेशान महसूस करेंगे और अपने अनुरोधों को पूरा करने के लिए उनके व्यवहार को बदल देंगे।
  • एक दोस्ताना स्वर का उपयोग करना याद रखें उनको सूचित करें कि आप ऐसे समाधान ढूंढना चाहते हैं जो हर किसी के अनुकूल है
  • अगर यह आपको असुविधाजनक नहीं बनाता है तो लिखित नोट में अपना फोन नंबर डालें और पड़ोसियों से आपको कॉल करने के लिए कहें, तो आप ऐसा कर सकते हैं। इस तरह, उन्हें आपसे सवाल पूछने दें और तुरंत किसी भी संदेह को हल करें।
  • छवि के साथ सौदा शीर्षक खराब पड़ोसी चरण 3
    3
    अपनी लड़ाई चुनें पड़ोसी को उन समस्याओं की एक अंतहीन सूची न दें जिन्हें आप हल करना चाहते हैं - यह तरीका काम नहीं करता है। समझने की कोशिश करें कि आप क्या स्वीकार करना चाहते हैं, आपको किन स्थितियों में बदलाव करना चाहिए और प्रस्तुत करना चाहिए जो आपको पड़ोसी परिवार के लिए वास्तव में पागल बनाते हैं। एक बार मुख्य समस्या का निपटारा हो जाने के बाद, आप बाद में विवरणों के साथ काम कर पाएंगे या इसके साथ रहना सीख सकते हैं।
  • याद रखें कि जो व्यवहार आपको सबसे अधिक परेशानी का कारण बनता है, वे जरूरी नहीं कि पड़ोसियों के लिए सबसे आसान लोगों को बदलना चाहिए। अगर वे आपको बताते हैं कि उन्हें एक विशेष समस्या हल करने में परेशानी हो रही है, तो उन्हें कुछ सरल समझने पर विचार करें।
  • छवि के साथ डील के साथ बुरा पड़ोसी चरण 4
    4
    आपकी सहायता करें आपके द्वारा प्रस्तुत अनुरोधों के आधार पर, आप अपनी सहायता उपलब्ध कराने के द्वारा अपने वार्ताकार को अधिक उपलब्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको साफ, साफ-सुथरा उद्यान पसंद है और आप पूरे गर्मी में घास से भरा हुआ देखकर थक गए हैं, तो अपने लॉन की देखभाल करने की पेशकश करें।
  • यहां तक ​​कि अगर यह एक सवाल है जो आप स्वयं को हल नहीं कर सकते हैं, तो आपको उपलब्ध दिखाने का सरल तथ्य पड़ोसी लोगों को आपके अनुरोधों को पूरा करने के लिए अधिक इच्छुक बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि वे मकान के लिए टूटे हुए पॉट की मरम्मत करने के लिए कार नहीं ले सकते हैं क्योंकि उन्हें पूरे दिन परिवहन के सभी साधनों की आवश्यकता होती है, उन्हें उन्हें कार्यशाला में ले जाने के लिए कहें और फिर अपनी कार के साथ कार्यालय में ले जाएं या कार की मरम्मत के लिए इंतजार करते समय
  • पैसे की पेशकश न करें और उनके लिए काम करने के लिए अन्य लोगों को किराया न दें। बहुत से लोग अपराध करते हैं जब वे यह कहते हैं कि वे अपनी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 5
    5
    दोनों ही मामलों में, स्थिति की निगरानी करें अपने व्यवहार को बदलने के लिए पड़ोसी को पर्याप्त समय दीजिए - यह छोटे कार्य के लिए कुछ ही दिन लगते हैं, लेकिन मांग करने वालों के लिए - उदाहरण के लिए, घर की उपस्थिति को समायोजित करना - अधिक धैर्य की आवश्यकता होगी अगर आपको लगता है कि उन्होंने अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है, तो उन्हें एक तरह के अनुस्मारक के लिए वापस आएँ यदि वे बजाय आपके अनुरोध के लिए प्रदान किए हैं, तो धन्यवाद, उन्हें एक छोटा उपहार या घर पर पकाया कुछ ले आओ, इस तरह वे आपको संतुष्ट करने के लिए और भी प्रसन्न होंगे
  • अगली बार ऐसा होता है "घटना", बंद करो और आपके बारे में सही प्रतिक्रिया के बारे में सोचें। यदि वे संगीत हर रात blaring रखने रखो, यह फिर से शिकायत करने का समय है यदि वे कई हफ्तों के लिए चुप रहे हैं और अब वे एक जन्मदिन की पार्टी का आयोजन कर रहे हैं, पर earplugs डाल दिया और उन्हें एक बार के लिए शोर बनाने के लिए
  • बाद में संचार को खुले रखना, भले ही केवल एक अनुमोदन या ग्रीटिंग के लिए। यदि आप आसानी से भूल जाने वाली उपस्थिति बन जाते हैं जो केवल कुछ समस्या के बारे में शिकायत करते हैं, तो पड़ोसी आपसे सुनने के इच्छुक नहीं होंगे।
  • छवि के साथ डील शीर्षक बुरा नेबर्स 6
    6
    मदद के लिए बाकी पड़ोस से पूछिए यह एक अच्छी बात है अगर पड़ोसियों "बुरा" वे परिवर्तन के संकेत नहीं देते हैं। यदि कोई ऐसा व्यवहार होता है जो आपको परेशान कर लेता है, तो यह संभावना है कि ब्लॉक या सम्मिलित अन्य परिवार इस से ग्रस्त हैं। अन्य परिवारों से बात करें कि क्या वे थोड़ा सम्मानजनक एक को संबोधित पत्र पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं। एकता ताकत है और एक व्यक्ति के बजाय लोगों के एक समूह द्वारा संपर्क किया जा रहा पड़ोसी के कारण होगा "molester" उसके व्यवहार को बदल दें
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप और अन्य परिवारों को इस व्यक्ति के घर या अपार्टमेंट में घुसने और आक्रमण करना पड़ता है - यह हाथ से बाहर हो सकता है और खतरे के रूप में माना जा सकता है। यहां तक ​​कि एक समूह ईमेल को गुटों के युद्ध के रूप में समझा जा सकता है।
  • भाग 2

    अनियत पड़ने वाले पड़ोसियों के साथ संबंधों को फिर से कनेक्ट करें
    छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 7
    1
    अच्छे पड़ोसी के नियमों का सम्मान करें सुनिश्चित करें कि आप शिकायत करने से पहले दूसरों को परेशान करने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं आपको अपने आप को बहुत महत्वपूर्ण या कुशलतापूर्वक दिखाकर स्थिति को और भी तनावपूर्ण बनाने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि आप अपने बीच में अच्छा रक्त नहीं चलाते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने पड़ोसियों को परेशान नहीं करते हैं यदि आप नहीं चाहते कि वे सुबह तीन बजे संगीत सुनें, तो आप और आपके दोस्त अगले दरवाजे को ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 8
    2
    आपको पहले से सूचित करें यदि आप कंपनी में एक शाम आयोजित कर रहे हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए बगीचे की देखभाल नहीं कर सकते, या आप ऐसी स्थिति की देख रहे हैं जो पड़ोसी को परेशान कर सकती है, उन्हें बताएं इस बारे में संक्षिप्त बातचीत रखें और अगर कोई समस्या हो तो उन्हें अपना फ़ोन नंबर छोड़ दें। यह आश्चर्य की बात है कि एक स्थिति कैसे से गुजरती है "न सहने योग्य" को "कोई समस्या नहीं" सिर्फ इसलिए कि आप इसे पूर्वानुमान लगाने के लिए परेशानी ले ली थी
  • छवि के साथ डील के साथ बुरा पड़ोसी कदम 9
    3
    पड़ोसियों को संदेह का लाभ दे दो। बस सभी लोगों की तरह, अगले अपार्टमेंट में भी परिवार की समस्याएं हैं, हालांकि आप उन्हें नहीं देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, इसमें दूसरों की आवश्यकताओं को पहचानने और प्रबंधित करने में समय लगने में कुछ कठिनाई हो सकती है उसी जाल में मत आना
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 10
    4



    सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बेहतर जानते हैं आप और आपके पड़ोसियों को एक दूसरे को अजनबियों के लिए कर रहे हैं या आप अच्छी तरह से पता है? यह और अधिक कठिन कोई है जो कभी नहीं मिला है और आक्रोश तेजी से बढ़ता है, जब लोग संबंधों को स्थापित करने का कार्य नहीं है की देखभाल के लिए है। आप क्या चाहते हैं पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है - एक छोटे से `शांति और सप्ताहांत में शांत, उदाहरण के लिए - पड़ोसियों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए इतनी के रूप में बेहतर एक दूसरे की जरूरतों को समझते हैं और अधिक विचारशील होना है। आप बहुत अच्छे दोस्त बनने के लिए नहीं है, लेकिन अपने आप दोस्ताना मित्रता बढ़ाने के लिए अच्छा प्रारंभिक बिंदु पर विचार करें।
  • क्यों नहीं उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करें? उन्हें गर्मी के दिन बगीचे में खाने या शनिवार शाम को एक भरपूर नाश्ता करने के लिए आने के लिए कहें। किसी भी अनुरोध करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप एक दूसरे को बेहतर जानते हैं
  • यदि आप उन्हें अपने घर में आमंत्रित करते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ा कदम है, तो आप खुद को शराब की एक बोतल या कुछ होममेड बिस्कुट के साथ पेश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 11
    5
    पड़ोस संबंधों में सुधार करें यदि आप वास्तव में अपने आगे रहने वाले परिवारों के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं, तो फूलों को फूलते हुए फूलना शुरू करें, शहर से अपनी सड़क की सुरक्षा समस्याओं को हल करने के लिए कहें या बेकार कचरे का संग्रह व्यवस्थित करें। पूरे ब्लॉक को सूचित करें और सुनिश्चित करें कि सभी पड़ोसी इस परियोजना में शामिल हों।
  • भाग 3

    कठोर उपायों ले लो
    छवि के साथ डील के साथ बुरा पड़ोसी 12
    1
    इन तकनीकों का प्रयोग केवल आखिरी उपाय के रूप में करें। यह कठोर उपाय हैं जो लंबे समय के बाद ही परिणाम लाते हैं और जो पड़ोसी देशों के संबंधों को कम करते हैं। वे केवल उन्हीं लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो खुले तौर पर शत्रुतापूर्ण साबित हुए हैं, जो आपके अनुरोधों के बावजूद किसी भी तरह की असुविधाजनक और कठोर तरीके से व्यवहार करने के लिए जारी रहें, या फिर गंभीर नुकसान पहुंचाए। आपको कुछ समय के लिए इन लोगों के करीब रहना होगा - एक विवाद में असहमत होने से पहले स्थिति का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक खराब पड़ोसी के साथ कदम 13
    2
    यदि आप स्थानीय कानूनों या पट्टे का उल्लंघन करते हैं तो समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप विनम्रता से अपनी शिकायत पड़ोसियों को पेश करने के थक गए हैं और वे इस मामले से कोई समझौता नहीं करते हैं, तो यह समय अधिक प्रभावी समाधानों पर आगे बढ़ने का समय है। यदि आप अधिकारियों के साथ संलग्न होने की योजना बनाते हैं, तो भविष्य में कुछ सबूत पाने के लिए क्या हो रहा है इसका दस्तावेजीकरण शुरू करें। अपनी संपत्ति के नुकसान की तस्वीरें ले लीजिए, दलों के वीडियो रिकॉर्ड करें, जिसके दौरान आधी रात के बाद आपके बगीचे में रद्दी समाप्त हो जाती है, ईमेल और संचार को आप इस परिवार को भेजते हैं और इतने पर। अभ्यास में, सबूत इकट्ठा करें कि पड़ोसी आपकी संपत्ति का उल्लंघन करते हैं या अन्य गैरकानूनी गतिविधियों में संलग्न होते हैं।
  • आपको अपने पड़ोस के बारे में सूचित करना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं। यह जानने के लिए कि आपने कड़ी मेहनत की है, कुछ असभ्य व्यवहार को रोकने के लिए प्रेरणा हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक खराब पड़ोसी के साथ कदम 14
    3
    मकान मालिक को कॉल करने के लिए मुद्रा यदि आप किसी कॉन्डोमिनियम में रहते हैं, तो हो सकता है कि मालिक को संलग्न करने का समय हो। उन्हें बुलाओ और समझाएं कि पड़ोसियों ने क्या किया, क्योंकि वे अपने घर की शांति को परेशान करते हैं। प्रतिबद्ध उल्लंघन के प्रकार के आधार पर, मालिक तय कर सकता है कि क्या किसी निष्कासन के आधार हैं। बहुत कम से कम, मकान मालिक को अपमानजनक पड़ोसियों से बात करने का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको लगातार शिकायत न पड़े।
  • सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और घर के मालिक के साथ अपने पिछले रिश्ते के आधार पर स्थिति का आकलन करें - कुछ नफरत किरायेदारों के बीच विवादों में हस्तक्षेप करने के लिए और आपके फोन कॉल से परेशान हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक खराब पड़ोसियों के साथ कदम 15
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या वे किसी कानून को तोड़ रहे हैं या नहीं। यदि पड़ोसियों को असभ्य जारी रखने के लिए अपनी जीवनशैली में डटे हुए, समझने की कोशिश करें कि क्या आप कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। नगर निगम के नियमों के बारे में जानें और मूल्यांकन करें कि क्या ये लोग इनमें से कुछ का उल्लंघन कर रहे हैं। यदि हां, तो आप इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। यहां पर आप क्या विचार कर सकते हैं:
  • निजी संपत्ति का उल्लंघन;
  • निजी संपत्ति को नुकसान;
  • शोर;
  • कुत्ते की भौंकने के कारण सार्वजनिक शांति की गड़बड़ी;
  • आवास की सजावट और रखरखाव के बारे में पढ़ें
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक खराब पड़ोसी के साथ कदम 16
    5
    पुलिस या किसी अन्य प्राधिकरण को बुलाओ यह और उसके बाद के चरण श्रेणी में आते हैं "अंतिम समुद्र तट"। यदि आप आगे बढ़ते हैं तो पड़ोसियों के साथ संबंधों को अब ठीक नहीं किया जा सकता है पुलिस को शामिल करना इन लोगों को झटका देने और उन्हें बदलने के लिए मजबूर करने का एक तरीका है, लेकिन अपने व्यक्तिगत विवादों के मध्यस्थों के रूप में कानून प्रवर्तन का उपयोग न करें।
  • यदि समस्या बहुत ज़ोरदार संगीत है, तो निकटतम पुलिस स्टेशन की संख्या को कॉल करें, न कि आपातकाल की संख्या।
  • यदि समस्या बगीचे का खराब रखरखाव है, तो अगर आपको लगता है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरे हैं, तो पड़ोसियों के संघ (यदि लागू हो), यातायात पुलिस या स्थानीय एएसएल को फोन करें। कई नगर पालिकाओं शहरी सजावट पर नियमों का मुद्दा है, जो शहरी पुलिस को लागू करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 17
    6
    पड़ोसी को बताएं कि आप कानूनी कदम उठाने वाले हैं। जब आपने यह आकलन किया है कि उनका व्यवहार कानून का उल्लंघन करता है और आप पर्याप्त प्रमाण एकत्र करते हैं, तो उन्हें सूचित करें कि आप इस दिशा में आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं। उन्हें बहुत अधिक विवरण न दें, यह कहना सीमित है कि उन्हें सूचित किया जाएगा, अगर वे समझौता तक पहुंचने के लिए खुद को उपलब्ध नहीं कराते हैं। सभी संभावनाओं में, उन्हें कानूनी मामलों में शामिल होने की कोई इच्छा नहीं है, इसलिए उन्हें सूचित करें कि आप इस तरह के समाधान के लिए भी तैयार हैं ताकि उन्हें बदलने के लिए मना लें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद बैड नेइबर्स चरण 18
    7
    आपके लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में एक वकील से बात करें। यदि आप तथ्यों का पालन करना चाहते हैं, तो एक वकील को कॉल करें और आप क्या कर सकते हैं। आपको यह तय करना होगा कि क्या इस मुद्दे को हल करने के लिए कानूनी कार्रवाई से जुड़ी चिंताओं और खर्चों को संबोधित करना उचित है या नहीं और फिर विवाद खोलें। यदि आपने यह स्थापित किया है कि कानून का जाने का एकमात्र तरीका कानून है, तो पड़ोसियों पर मुकदमा चलाने के लिए वकील के साथ काम करें और संभावित रूप से उन्हें अदालत में लाएं।
  • यदि आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो आप मकान मालिक के साथ एक समझौते तक पहुंच सकते हैं और कानूनी तरीके से पट्टे को समाप्त करने का निर्णय ले सकते हैं। यदि आपने पहले ही उसे स्थिति की सलाह दी है और उसने इसे सुलझाने के लिए कुछ भी नहीं किया है, तो जाहिर है कि वह अपने सिर से बाहर नहीं निकलता है और आपको अनुबंध से वापस लेने की अनुमति दे सकता है - खासकर यदि आपने मध्य में एक वकील रखा है हालांकि, समय, पैसा अदालत में खर्च करने और उस स्थिति में घसीटा जाने के बजाय समझौते पर विचार करें, जिसे आप नहीं चाहते हैं।
  • टिप्स

    • अपने शहर की वेबसाइट पर नगरपालिका नियमों की जांच करें, कभी-कभी ये अनुभाग में प्रकाशित किए गए हैं जिन्हें विनियमों के लिए समर्पित किया गया है सिटी द्वारा प्रख्यापित अध्यादेशों के जरिये मजबूत किया गया, आप पुलिस को अवरुद्ध पदचिन्हों, कुत्ते के गोबर और इतने पर कानून लागू करने के लिए कह सकते हैं।
    • अधिकारियों से संपर्क करने से डरो मत। यदि आप पड़ोस के अधिकांश क्षेत्रों में परेशान हैं, तो आपको एक जासूस नहीं माना जाएगा।
    • एक बाड़ का निर्माण, यदि पालतू जानवर एक समस्या है, इस तरह आप उन्हें अपनी संपत्ति से बाहर रखें। यदि पड़ोसियों का उद्यान भयानक दिखता है, तो 1.2 मीटर ऊंची, गैर पारदर्शी बाड़े स्थापित करें।

    चेतावनी

    • हमेशा अपनी संपत्ति में रहें, क्योंकि पड़ोसी लोगों पर हमला करते हुए आप कुछ नहीं करेंगे बल्कि उन्हें भड़काने होंगे। सामने के दरवाजे पर जाना कानूनी है, लेकिन आप निजी आंगन तक नहीं पहुंच सकते।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नहीं आप चाहिए कभी करना पड़ोसियों को धमकी देना है, यह व्यवहार स्थिति बिगड़ता है, अपने विचारों को अपने लिए रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com