उसे कैसे बताने के लिए कि उसने तुम्हें चोट पहुंचाई

आपको चोट लगने वाले किसी व्यक्ति को बता देना मुश्किल हो सकता है यह संभव है कि इसमें शामिल व्यक्ति इसे करने वाला नहीं था और, इसे इंगित करके, आप नकारात्मक प्रतिक्रिया को गति दे सकते हैं सबसे बड़ा संघर्ष जितना होगा उतना ही होगा। इस गाइड से आपको सम्मानजनक, शांत और वयस्क तरीके से स्थिति का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। यह आपके रिश्ते की रक्षा करने में सक्षम होने के लिए दूसरे के सर्वश्रेष्ठ होने का प्रश्न नहीं है।

कदम

भाग 1

अपने विचारों को व्यवस्थित करें
वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए, बताइए छवि 1
1
समझें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। अपनी चोट की भावनाओं के बारे में अभी शिकायत करने की बजाय, यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको कौन-कौन-सी व्यवहार नहीं मिल रहा है और आप इसे कैसे बदल सकते हैं, इसके बारे में सोचें। एक कार्य योजना तैयार करें पुरुष आम तौर पर बेहतर प्रतिक्रिया देंगे यदि आप उन्हें उदाहरण दे सकते हैं और पता कैसे अपनी अपेक्षाओं को उजागर कर सकते हैं
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई
    2
    एक सूची तैयार करें उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं विशिष्ट उदाहरणों से मिलान करने के तरीके को सूचीबद्ध करें चर्चा के मध्य में, चिंता के साथ और एड्रेनालाईन के साथ एक हजार भरा, आप शायद ही ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे और आप भटक सकते हैं एक सूची आपकी सहायता करेगी
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए
    3
    जहां और कब स्थापित करें जनता में बोलने का चुनाव करने से भ्रष्ट होने से चर्चा को रोका जा सकता है, लेकिन इससे उन्हें मामले को स्थगित करने का एक बहाना भी मिल सकता है।
  • एक अर्ध-निजी जगह पर जाने की कोशिश करें दिन के घंटों के दौरान एक पार्क की तरह, उदाहरण के लिए। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप खुद को बहुत ज्यादा अलग नहीं करते हैं
  • बेडरूम या अन्य जगहों पर चर्चा न करें जहां आप सामान्य रूप से यौन संबंध रखते हैं या अच्छे क्षणों को साझा करते हैं, तो चर्चा उन्हें एक नकारात्मक मेमोरी के साथ जोड़ती है।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि आपको चोट क्यों लगती है हर बार जब आप इस भावना को अनुभव करते हैं, तो सोचें कि ट्रिगर करने का कारण क्या था। आप जो शुरू में सोचा था उसके अलावा अन्य कारणों को याद कर सकते हैं। समस्या के मुख्य तक पहुंचने के लिए अपनी भावनाओं की जांच करें। इससे आपको बड़े मुद्दों पर एक पैच रखने से बचने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप निराश हैं क्योंकि वह आपका जन्मदिन भूल गए हैं, लेकिन क्या आप इसके लिए वास्तव में चोट लगी है? यह बहुत ही मूर्खतापूर्ण होगा क्योंकि यह इस कारण से बहुत अधिक है। हो सकता है कि आप बीमार हो क्योंकि वह सब कुछ लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह सिर्फ एक बड़ी समस्या का एक टुकड़ा है।
  • एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई है I
    5
    विभिन्न बिंदुओं के दृश्य से समस्या को देखें। कभी-कभी आपको नाराज होते हैं, जब आप उससे बात करने से पहले यह समझने की कोशिश करें कि आप कठोर या पाखंडी नहीं हैं, या आप केवल चर्चा की नकारात्मकता में वृद्धि करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप परेशान हैं क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त आपकी प्रेमिका के साथ अधिक समय व्यतीत करता है? निश्चित रूप से आपको निराश महसूस करने का अधिकार है लेकिन उससे अधिक उम्मीद नहीं की जा सकती
  • एक और उदाहरण यह होगा: आप नाराज हैं क्योंकि आपका प्रेमी अभी भी अपने दोस्तों से डेटिंग कर रहा है, लेकिन यदि आप अपने दोस्तों में शामिल रहना जारी रखते हैं तो आपको उसके कार्यों को गलत नहीं समझना चाहिए।
  • भाग 2

    उसके साथ बात करें
    वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचा है, चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जिस तरीके से आपको लगता है कि सही है, उस भाषण को प्रस्तुत करें आप उसे सीधे बता सकते हैं कि बातचीत के दौरान, आपके पास कुछ बात है या भाषण को स्वैच्छिक रूप से पेश करने का प्रयास करें। आपको पता चल जाएगा कि कौन सा समाधान आपके लिए सही है
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई है I
    2
    एक शांत और कोमल स्वर रखें यह चर्चा को नाटकीय और स्पष्ट होने से रोकता है, उस बिंदु पर सुनने के लिए और कहा जा रहा है कि क्या ध्यान में रखना मुश्किल होगा। एक सुस्वादित स्वर रखें और बातचीत को प्रबंधित करना आसान होगा।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुंचाए हुए है
    3
    अभियोग के आरोपों से बचें सभी दोषों को डाउनलोड करने के बजाय आप में एक भाषा पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें "पहले व्यक्ति"। वर्णन करें कि आपको कैसा लगता है और आपके कार्यों के प्रभाव क्या थे।
  • उदाहरण के लिए, जैसे बयानों से बचें "मेरे जन्मदिन को हमेशा भूल जाते हैं" लेकिन एक के साथ वार्तालाप शुरू होता है "यदि आप अपना जन्मदिन भूल गए तो मुझे खेद है"।



  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचा है
    4
    विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करें जिन चीज़ों पर आप करते हैं और आपको चोट पहुँचाते हैं, उनके बारे में ज्यादा मत बनो, उन्हें समझने और आपकी भावनाओं को समझने की कोशिश करना कठिन होगा। विशिष्ट उदाहरणों को देखें
  • उदाहरण के लिए, वाक्यांशों से बचें जैसे "हमेशा मुझे समस्याओं का समाधान करने दें" और आप जैसे बयान पसंद करते हैं "जब आप मुझे आज सुबह बॉब का संचालन करते हैं तो मैं बीमार था। वही बात पिछले हफ्ते हुई"।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाता है बताएं शीर्षक वाला चित्र 10
    5
    उसे पता है कि आप अभी भी उसके लिए देखभाल करते हैं अगर आपको वह गलती है कि तब तक आपको यह भी नहीं सोचा कि आपने क्या किया है, तो वह आपको भद्दा महसूस कर सकता है, अगर आप उस रिश्ते को तोड़ना चाहते हैं, या आपकी दोस्ती, सुनिश्चित करें कि चर्चा की शुरुआत से यह स्पष्ट है कि आप अभी भी उसे पकड़ते हैं और आप केवल समस्या को हल करने के लिए बात कर रहे हैं, इसे छोड़ने और भागने के लिए नहीं।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए, शीर्षक से चित्र 11
    6
    एक बार बोली जाने के बाद, अपनी मंशाओं की प्रतीक्षा करें और प्रतिक्रिया दें। हमेशा शांत रहें और उचित उत्तर दें। वह आप का मजाक बनाता है, बुरी तरह से प्रतिक्रिया करता है, यह अपने दृष्टिकोण की राह में बाधक या आप पर डाउनलोड उसके दोष है, तो यह अर्थ हो सकता है कि इस व्यक्ति, तरह परिपक्व और आत्मविश्वास के रूप में आप सोचा नहीं है।
  • अगर यह आपके पति या अपने प्रेमी का है, तो आप समस्या का समाधान करने में मदद करने के लिए कुछ परामर्शदाता की मदद के बारे में सोच सकते हैं। वह आपकी भावनाओं को समझने और उनका सम्मान करना सीख सकता था।
  • भाग 3

    परिणामों का विश्लेषण करें
    एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुंचाई
    1
    विचार करें कि एक आदमी को बताकर भाषण शुरू करने से आपको चोट लग सकती है, जिससे आसानी से तर्क मिल सकता है। किसी भी कदम उठाने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप और कैसे संघर्ष कर सकते हैं। क्या आप चर्चाओं से बचना चाहते हैं? क्या आप शांत रहेंगे? या आप जल्दी से सूजन हो? यदि आपके पास अलग-अलग स्वभाव है तो अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए: आप अपनी आवाज़ बढ़ाते हैं क्योंकि आप थोड़े भावपूर्ण हैं, वह पूरी तरह से आपको अनदेखा कर सकता है अगर वह शांत या टिकाऊ प्रकार है।
    • यहां तक ​​कि सबसे मजबूत दंपति के बीच में बहुत कठिनाई हो सकती है कि दोनों के स्वभाव बहुत भिन्न हैं या नहीं। प्रतिक्रिया करने के आपके रास्ते में अधिक से अधिक मतभेद, समस्याओं की अधिक मात्रा।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए 13 शीर्षक बताई गई छवि
    2
    पता है कि पुरुषों को महिलाओं पर और अधिक गर्व हो सकता है इसलिए, यदि आपको डरा लगता है, तो आप क्रोध से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और रक्षात्मक पर पहुंच सकते हैं। जब पुरुष नाराज हो जाते हैं तो टेस्टोस्टेरोन डिस्चार्ज मिलता है जो उनके आक्रामकता को बढ़ाएगा (हां, पुरुष भी हार्मोनल हैं)। महिलाएं आमतौर पर खुद को कम करने का प्रयास करती हैं और अधिक आसानी से आत्मसमर्पण करती हैं।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाता है, बताइए छवि 14
    3
    ऐसी घटना में कि आपकी प्रतिक्रिया सकारात्मक है, यह उम्मीद नहीं है कि वह तुरंत 100% में बदलाव करे। शायद कुछ प्रो-मेमोरी की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि आप इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेते हैं यदि आप एक और गलती करते हैं, तो इसका समर्थन करने का प्रयास करें। उसका रवैया समय के साथ बदल सकता है लेकिन अगर इससे खराब हो जाता है तो दूसरे की जरूरत होगी "बातचीत"। ध्यान रखें, हालांकि, आप या तो सही नहीं हैं, और हो सकता है कि वह भी आपके बारे में कुछ बदलना चाहें।
  • एक व्यक्ति को बताइए कि वह आपको चोट पहुंचाएगा
    4
    अंत में, याद रखें कि आपको कुछ ऐसी चीजों पर चर्चा करने की जरूरत है जो आपको अपने प्रेम संबंध को खतरे में डालने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। सबसे खुश जोड़े जो लोग समझ गए हैं कि एक रिश्ता सही नहीं है, लेकिन दिन बाद भी हो सकता है, यहां तक ​​कि समस्याओं को एक साथ प्रबंधित करने के लिए, और एक परिपक्व तरीके से सीखने के लिए।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास चर्चा करने के लिए कम से कम एक व्यावहारिक उदाहरण है
    • चर्चा के दौरान शांत रहें जितना संभव हो उतना नाजुक बनने की कोशिश करें।
    • मजबूत हो लेकिन आक्रामक नहीं। अपमान न करो और चिल्लाने से बचें।
    • खुद को दर्पण या अपने दोस्त से कहने की कोशिश करें, आप उससे क्या कहेंगे इस बारे में सोचें कि आप अपने जूते में कैसे महसूस करेंगे।

    चेतावनी

    • इस गाइड शारीरिक हिंसा की स्थितियों में प्रभावी नहीं है लेकिन महिलाओं को जो एक आदमी (प्रेमी, प्रेमी, पति, मालिक, सहयोगी) के साथ बहस करने कि घायल चाहते हैं के लिए ही उपयुक्त है। यदि, दूसरी तरफ, आपको शारीरिक हिंसा के अधीन किया गया है, केवल एक वकील और डॉक्टर की पेशेवर सहायता की तलाश करें
    • शारीरिक हिंसा स्वीकार्य नहीं है, इसलिए यदि यह आपका मामला है, तो तत्काल एक डॉक्टर या वकील की मदद लेनी चाहिए।
    • अगर टकराव के दौरान स्थिति समस्याग्रस्त या हिंसक हो जाती है, किसी से सहायता पर विचार करना बंद करो, या किसी पेशेवर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com