कैसे अपने भाई या अपनी बहन को अनदेखा करें

भाइयों और बहनों के लिए विशेष रूप से बचपन में यह अद्भुत हो सकता है, क्योंकि आपके पास हमेशा किसी के साथ खेलने का मौका है हालांकि, क्षण आपके जीवन के दौरान हो सकते हैं, जहां एक या दूसरे कारण, आपको अपने भाइयों की अनदेखी करना पड़ता है कभी-कभी यह बहुत मुश्किल है, खासकर यदि आप अभी भी उसी घर में रहते हैं। सौभाग्य से, आपके पास प्रभावी ढंग से उन्हें अनदेखा करने में मदद करने के लिए कई तरह के समाधान हैं

कदम

भाग 1

कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका मूल्यांकन करें
आपकी बहन या भाई को अनदेखा करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
1
तय करें कि आप अपने भाई की अनदेखी क्यों करना चाहते हैं कई कारण हैं कि आप उनकी उपस्थिति की उपेक्षा क्यों करें
  • यदि आप बस व्यस्त हैं और एकाग्रता की आवश्यकता है, तो इसे स्वयं को समझाने की कोशिश करें और इसे स्पष्ट करें कि उसमें आपकी दिलचस्पी का अभाव इस तथ्य पर निर्भर नहीं है कि आप उससे नाराज हैं
  • अगर यह आपको परेशान कर रहा है, तो उसे रोकने के लिए कहें
  • यदि आपने अपने विरुद्ध एक गंभीर गलती की है, तो जितनी जल्दी हो सके संघर्ष को हल करने का प्रयास करें। यदि आप कोई गलती करते हैं या बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, तो शायद इसका सबसे अच्छा समाधान यह कई दिनों से बचने के लिए है
  • अपनी बहन या भाई को अनदेखा करने वाला पहला कदम
    2
    तय करना कि यह कितना दूर है I कारण है कि आप अपने आप को अलग करने के लिए यह निर्धारित करेंगे कि आप कितनी दूर बात रख सकते हैं। यदि आपने गलत व्यवहार किया है, तो आप अपना संदेश प्राप्त करने के लिए फिर से उससे बात नहीं करने का फैसला कर सकते हैं। यदि आप बस कुछ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, जब आप कमरे में प्रवेश या कुछ पूछने के लिए सावधान रहें - बस एक लंबे बातचीत से बचने से बचें
  • आपकी बहन या भाई के चरण 3 पर ध्यान न दें छवि का शीर्षक
    3
    कार्रवाई करने के वैकल्पिक पाठ्यक्रम के बारे में सोचो। पारिवारिक रिश्तों सहित स्वस्थ रिश्ते स्थापित करने के लिए, खुले तौर पर संवाद करना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी भाई की उपेक्षा करते हैं, तो संवाद करने की संभावना दोनों को हटा दें। इसलिए, समस्या को सुलझाने के अन्य तरीकों पर विचार करें, पहले उससे बात करने के लिए कोशिश करिए यदि आवश्यक हो, तो आपके माता-पिता भी शामिल हैं। अगर आपको कार्य करने की सलाह है, तो किसी मित्र, मनोवैज्ञानिक, एक मनोचिकित्सक या किसी दूसरे व्यक्ति से भरोसा करने के लिए पूछें।
  • यदि आप ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे बताने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: "मुझे इस परीक्षा के लिए बिल्कुल अध्ययन करना चाहिए क्या आप थोड़ा शांत हो सकते हैं या दूसरे कमरे में जा सकते हैं?", या: "अगर मैं हाल ही में आपकी अनदेखी कर रहा हूं तो मुझे खेद है, लेकिन दृष्टि में एक बड़ा प्रोजेक्ट है और मुझे मेरी एकाग्रता मिलनी है"।
  • यदि यह आपको परेशान कर रहा है, तो आप पूछ सकते हैं: "उस पेन की निरंतर आवाज़ मुझे परेशान करती है क्या आप रोक सकते हैं?"।
  • यदि वह आपको चोट पहुँचाता है, तो इस तरह से खुद को खोलने का प्रयास करें: "मुझे पता नहीं है अगर आपको पता है, लेकिन आपके व्यवहार से मुझे बहुत नुकसान हुआ है मैं जानना चाहूंगा कि क्या आप इसे समझते हैं, उम्मीद करते हैं कि यह भविष्य में दोहराया नहीं जाएगा"।
  • भाग 2

    आपके साथ रहने वाले एक भाई को अनदेखा करें
    अपनी बहन या भाई को अनदेखा करने वाला पहला नाम 4
    1
    घर से अधिक बार बाहर निकल जाओ यदि आप अध्ययन या काम करना चाहते हैं, तो अपने लैपटॉप या पुस्तकों को सार्वजनिक स्थान पर ले जाएं। कई लोग पुस्तकालय, बार या पार्क में जाते हैं जब उन्हें ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता महसूस होती है। यदि आपके पास कार है, तो पार्किंग या गैरेज में बंद होने का साधारण तथ्य आपको बचने की ज़रूरत दे सकता है। अगर आप अपने भाई से दूसरे कारणों से बच रहे हैं, तो दोस्तों के साथ पैदल चलने या ज़्यादा बार बाहर जाने की कोशिश करें। अपने आप को घर से व्यस्त रखने के लिए सब कुछ करें
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    2
    अपने कमरे में बंद करें यदि आपके पास अपना खुद का कमरा है, गोपनीयता की गारंटी का सबसे अच्छा तरीका है कि जब तक आपको अनुमति दी जाती है तब तक दरवाज़े बंद कर दें। इस तरह आप अपने रिक्त स्थान में अवांछित घुसपैठ को कम कर देंगे। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके भाई को दस्तक न करने की बुरी आदत है या यह महसूस करने में बहुत छोटा है कि यह शिक्षा का भाव है।
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 6
    3



    हेडफ़ोन या इयरप्लग्स की एक जोड़ी रखो अगर आप कमरे को साझा करते हैं या आपको अपने भाई के साथ लंबी कार यात्रा का सामना करना पड़ता है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप हेडफ़ोन का उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें कि वॉल्यूम बहुत अधिक नहीं बढ़ाया जाए, अन्यथा आप अपनी सुनवाई को नुकसान पहुंचाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप वॉल्यूम डाउन रखते हैं, तो इस सिस्टम का इस्तेमाल करें ताकि आप को परेशान करने से आसपास के शोर को रोक सकें।
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 7
    4
    गहराई से श्वास से तनाव कम करें। दीप साँस लेने के व्यायाम आराम के लिए उत्कृष्ट हैं और जब आपके भाई आपको परेशान कर देते हैं या आपको गुस्सा दिलाते हैं, तो वह बहुत मददगार हो सकती है। इसलिए, नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लेना, पांच तक ध्यान में रखते हुए, धीरे-धीरे नाक से श्वास छोड़ना। इसे दोहराएं जब तक आप शांत नहीं हो जाते हैं कि आप अपने भाई के परेशान व्यवहार से अब तक प्रभावित नहीं हैं।
  • भाग 3

    एक भाई को अनदेखा करें जो आपके साथ नहीं रहता है
    आपकी बहन या भाई को छोड़ दें
    1
    सोशल नेटवर्क पर इसका पालन न करें। यदि आप ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो किसी भी प्रकार की सोशल मीडिया से दूर रहें। अगर आप इस समय अपने भाई को अनदेखा करना चाहते हैं, फेसबुक सहित अधिकांश वेबसाइट, आपको अपने दोस्तों की सूची से उन्हें हटाने के लिए बिना घर के अन्य उपयोगकर्ताओं के प्रकाशनों को देखने की अनुमति नहीं देते हैं। एक आभासी दोस्ती को हटाकर, आप ऐसे नाटक पैदा कर सकते हैं जो वास्तविक जीवन के संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, किसी को भी मत हटाएं क्योंकि समय के साथ किसी समस्या को समाप्त होने पर इस तरह के कनेक्शन उपयोगी हो सकते हैं।
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 9
    2
    फोन का जवाब देने से बचें। यदि, जब सेल फोन की घंटी बजती है, तो आप स्क्रीन पर अपने भाई का फोन नंबर देखते हैं, तो आप उत्तर देने वाली मशीन को ट्रिगर कर सकते हैं। बटन दबाने से बचें "मौन"क्योंकि कई मामलों में कॉलर यह नोटिस कर सकता है। यदि आपका भाई आपको जवाब देने वाली मशीन पर एक संदेश छोड़ देता है, तो सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके उसे सुनें: यह एक आपातकालीन स्थिति हो सकती है!
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    देरी न करें जब आप उसे संदेश भेजेंगे जब तक आपके भाई ने आपको गंभीरता से नाराज न किया हो, तब तक अपने संदेशों को पूरी तरह से अनदेखा न करें। हालांकि, तत्काल जवाब देने के लिए बाध्य नहीं लग रहा है और, जब आप करते हैं, संक्षिप्त हो और बिंदु पर पहुंचें।
  • टिप्स

    • अपने भाई या बहन से पूछिए कि वह आपको परेशान क्यों कर रहा है यदि उसे आपको परेशान करने का कोई इरादा नहीं है, तो उसे अपने दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। एक विकल्प खोजने के लिए एक साथ चर्चा करें जो आपको कम परेशान करेगा।
    • शांत रहें, गहराई से साँस लें या किसी चीज़ के बारे में सोचें जो आपको शांत करती है।
    • अपने भाई के साथ बहस न करें, क्योंकि आप स्थिति का समाधान नहीं करेंगे।
    • यदि आप इसे अनुकरण करते हैं, तो इसे अनदेखा करें जब कोई इस तरह से व्यवहार करता है, वह एक मजबूत प्रशंसा से प्रेरित है। यदि आप चुप रहें और अपना काम करना जारी रखें, तो आपके पास नकल करने के लिए कुछ भी नहीं होगा और अंततः बंद हो जाएगा।
    • यदि यह आपकी चीजों को खराब करता है, तो अपने स्वयं के साथ ऐसा मत करो मुसीबत में आने के लिए आपको कोई संतोष और जोखिम नहीं मिलेगा।

    चेतावनी

    • यदि शारीरिक हिंसा की गंभीर घटनाएं होती हैं, तो किसी वयस्क में, इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के लिए विशेषज्ञ होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com