एक अच्छी बहन कैसे बनें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बड़े या छोटे हैं या यदि आप अभी भी एक ही छत के नीचे रहते हैं, लेकिन एक अच्छी बहन होने के लिए सहिष्णुता, धैर्य और एक साथ होने की बहुत इच्छा होती है। यदि आप अपने जीवन के दौरान अपने भाइयों और / या बहनों को संबोधित करना चाहते हैं और अच्छे और बुरे भाग्य में उनकी मदद पर भरोसा करते हैं, तो यह एक अच्छे संबंध पैदा करना महत्वपूर्ण है। एक अच्छी बहन होने के नाते एक अच्छा उदाहरण सेट करना, रिश्ते के महत्व का प्रदर्शन करना और उन्हें समझना है कि वे आपके लिए कितनी गिनती करते हैं

कदम

विधि 1

विचारशील रहें
छवि एक अच्छा बहन चरण 1 रहो
1
जन्मदिन और विशेष अवसरों को याद रखना इस तरह, आप अपने भाइयों और / या बहनों को आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, यह आसानी से और देखभाल के साथ प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। महंगा उपहार बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है: बस कुछ छोटी चीजें खरीदने या हाथ से कुछ करना आखिरकार, क्लिच की परवाह किए बिना, यह विचार है कि मायने रखता है।
  • उपहार का चयन करने का प्रयास करें, जिसका मतलब है कि आपके भाई या बहन के लिए कुछ मतलब है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खेल का अभ्यास करते हैं, तो प्रासंगिक के बारे में सोचें या, यदि आपको एक प्रश्न का समर्थन करना है, तो अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए अध्ययन में उन्हें मदद करने में कुछ समय बिताने के बारे में सोचें।
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 2 नामक
    2
    अपने भाइयों और / या बहनों को अपने होमवर्क या अन्य गतिविधियों के लिए सहायता करना। आपके भाई या बहन को होमवर्क या अन्य गतिविधियों के आपके ज्ञान से फायदा हो सकता है। बेशक, अपने ज्ञान को पूरी तरह से अपनी सेवा पर न डालें (यानी, सभी उत्तरों का सुझाव न दें)। बल्कि, उन्हें एक समस्या को हल करने और समाधान खोजने के लिए अपने स्वयं के सिर से सोचने के लिए सिखाना।
  • तथ्यों को स्पष्ट रूप से समझाएं अपने भाइयों और / या बहनों के साथ व्यवहार करने से भविष्य में आपकी मदद मिलेगी जब आप अपने काम सहयोगियों से लेकर अपने बच्चों तक अन्य लोगों के साथ काम कर रहे होंगे।
  • उन्हें मदद के लिए पूछने के लिए प्रोत्साहित करें यह जीवन में एक और महत्वपूर्ण सबक है: किसी को मदद के लिए पूछने के लिए शर्म नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपको कुछ पता नहीं है, तो इसे स्वीकार करें। यह स्वीकार करना अच्छा है कि आपको कुछ नहीं पता है और कोई ऐसा व्यक्ति ढूंढ सकता है जो आपको यह बता सकता है।
  • विधि 2

    समय एक साथ खर्च करना
    छवि एक अच्छा बहन चरण 3 शीर्षक
    1
    अपने भाइयों और / या बहनों के साथ अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें आप दोनों को (गेम्स, खेल आयोजन, संगीत या अन्य समान गतिविधियां) करना पसंद करते हैं और एक साथ भाग लेते हैं। अपने रिश्ते को मजबूत बनाएं जिससे आपके पास कुछ समान हो।
  • छवि एक अच्छा बहन कदम 4 शीर्षक
    2
    एक सरल आवृत्ति के साथ मिलकर सरल और महत्वपूर्ण गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें। यह दैनिक जीवन की सरल गतिविधियों में है कि हम लगातार अपने संबंधों को मजबूत और मजबूत करते हैं अगर आप अपने भाई या बहन की तरह सुनने के लिए समय लेते हैं तो दिन बिताते हैं या रात के खाने के बाद एक साथ चलते हैं तो इसका मतलब है कि आप संपर्क में रहने की कोशिश कर रहे हैं और हमेशा उनके लिए जो पास हो सिर।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा बहन चरण 5
    3
    अपने भाइयों और / या बहनों के साथ यात्रा की योजनाएं यदि आप एक साथ नहीं रहते, नियमित बैठकों की योजना बनाकर संपर्क में रहें नियमितता दूरी और यात्रा की लागत पर निर्भर करती है, लेकिन आपसे मिलकर एक दूसरे को नहीं भूलने की कोशिश करें।
  • उन्हें यह समझना सुनिश्चित करें कि वे हमेशा आपके घर में स्वागत करते हैं, जब भी वे चाहें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को नहीं देख सकते, तो फ़ोन पर कम से कम एक हफ्ते में बात करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। बहुत लंबे समय के लिए संपर्क खोना रिश्तों को ढीला कर सकते हैं
  • विधि 3

    शांति रखना
    छवि एक अच्छा बहन चरण 6 नामक
    1
    दयालु रहें जब आप अपने भाइयों और / या बहनों के साथ बातचीत करते हैं। चिल्ला, चिल्ला और शिकायत अभी काम कर सकते हैं लेकिन ये संचार के अप्रभावी और अपर्याप्त तरीके हैं। लंबे समय में, जितना अधिक आप इन व्यवहारों पर भरोसा करते हैं, उतना कम वे आपकी बात नहीं सुनेंगे और विवादित रिश्ते होने का अधिक जोखिम। चिल्ला और शिकायत करने की बजाय शांत और रचनात्मक तरीके खोजने के लिए जो आपको लगता है कि कहें और उन्हें अपने दृष्टिकोण को सुनें:
    • चुपचाप बात करें और घटनाओं को निष्पक्ष रूप से देखें
    • यदि आप बहुत गर्म हो जाते हैं, तो ब्रेक लें और खुद को वापस लेने का प्रयास करें
    • यदि आपको लगता है कि जब आप अपने भाइयों और / या बहनों से संबंधित हैं, तो आप अपने नियंत्रण में खो गए हैं, अपने आप में सबसे पहले स्वयं देखें कभी-कभी, दूसरों के साथ गुस्सा हो रहा है, उन पर नियंत्रण में न होने की भावना से उत्पन्न होता है, भले ही आपको दूसरों को अपने मूल्य की पहचान करने या नियंत्रण करने की आवश्यकता न हो। नाराज होने की बजाय सीमा निर्धारित करें
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 7 रहो
    2
    समस्याओं को साझा करने पर चर्चा करना और समस्याओं को उठने से पहले क्या मना किया जाता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार में एकमात्र व्यक्ति हैं जो एक विशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का मालिक है जो हर किसी का उपयोग करना चाहता है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि अनुमति के लिए पूछे बिना वे इसे उधार ले सकते हैं अवसर होने का इंतजार करने के बजाय, यह स्पष्ट करें कि आपको इसके लिए पूछना चाहिए, उन्हें सूचित करना चाहिए कि इसका उपयोग करना संभव है या यदि आप उन्हें इसका उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहते हैं अनिवार्य होने के लिए इंतजार न करें।
  • यदि आप पहले से ही सामान्य नियम स्थापित कर चुके हैं, तथ्यों से चिपके हुए हैं और दोहराते हुए कि आपने पहले से क्या स्पष्ट कर दिया है कि आप क्या कर सकते हैं या नहीं, यह सब कुछ बहुत सरल होगा।
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 8 नामक छवि
    3
    अपने भाइयों और / या बहनों को पैदा करने पर प्रतिबंध लगाने की स्थापना घबराहट को बंद करना यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप हास्यास्पद हैं या अपने भाई या बहन के मनोबल को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अक्सर यह रवैया मतलब, धमकी और गंदे रूप में देखा जा सकता है। उन्हें उत्तेजित करने से बचने के द्वारा, वे इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप जो कहते हैं वह आप वास्तव में क्या सोचते हैं और जब भी आप मज़ाक कर रहे हैं, आप एक ईमानदार व्यक्ति हैं।



  • छवि एक अच्छा बहन कदम 9 नामक छवि
    4
    समझौता तक पहुंचने के लिए जानें यदि आपके पास वही संगीत स्वाद नहीं है, उदाहरण के लिए, आपको वैकल्पिक रूप से करना होगा। स्टीरियो को एकाधिकार नहीं लें
  • समझौता करना एक ऐसा व्यायाम है जो हर किसी को प्रभावित करता है एक अच्छी बहन होने का मतलब मरने का मतलब नहीं है! समझौते में आप कुछ छोड़ दें लेकिन कुछ और कमाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप दोनों को कम से कम बीस मिनट के लिए बाथरूम में रहना पसंद है, लेकिन आपके भाई या बहन को उसी समय आपको बाथरूम की जरूरत है, तो अपने बीस मिनट को स्थगित करने के बजाय दो बार विभाजित करें।
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 10 नामक छवि
    5
    अपने भाइयों और / या बहनों को जगह दो। यह एक साथ समय बिताना अच्छा है, लेकिन इसे अलग से खर्च करने के लिए भी बहुत अच्छा है यदि आप अपने भाई या बहन पर खड़े होते हैं और उन्हें अपनी पूरी दुनिया बनाते हैं, तो यह दमनकारी होगा और जल्द ही आप बिना चीजें करने के लिए बहाने मिल सकता है। यही उनके लिए सच है।
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 11
    6
    आधिकारिक होने से रोकें आपकी उम्र और उनकी उम्र के बावजूद, अपने भाई या बहन के प्रति आधिकारिक होना स्वाभाविक हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से इससे मदद नहीं मिलती समझने की कोशिश करें कि शिक्षक और प्रशिक्षक होने के बीच में अंतर क्या है और दूसरे लोगों के मामलों पर बहुत ज्यादा घुसपैठ है। यदि आपके भाई और / या बहनें अपने अधिकार से बहुत ही दमदार महसूस करते हैं, तो आप खुद को अलग रखेंगे और डर के मजाक में रहेंगे कि आप उनके उत्साह को कम कर सकते हैं
  • उन्हें अपने दम पर बातें समझें एक कदम पीछे ले जाने और दूरी से निरीक्षण करना सीखें, आपकी सलाह केवल तभी आवश्यक है जब आवश्यक हो गलतियां करना, जब तक कि वे जीवन को खतरे में नहीं लाते हैं, सीखने और विकास की प्रक्रिया का हिस्सा हैं।
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 12
    7
    मध्यम प्रतिस्पर्धा भाइयों के बीच प्रतिद्वंद्विता प्राकृतिक लग सकता है, लेकिन हर किसी को एक प्रतियोगिता में बदलने की ज़रूरत नहीं है जिसमें आप हमेशा जीतते हैं। अपने भाइयों और / या बहनों के साथ संबंध में अधिक साझाकरण और सहयोग करें और उन्हें एक अच्छा उदाहरण दें
  • कुछ डर दूसरों से कुचल जाते हैं यदि वे प्रतिस्पर्धात्मक रूप से व्यवहार नहीं करते हैं ऐसा कुछ है जो आप प्रतिस्पर्धा के बजाय दृढ़ संकल्प के साथ प्रबंधन कर सकते हैं। शांत तरीके से बताएं कि सीमाएं क्या हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपके भाई और / या बहन जानते हैं कि यदि वे उन्हें पार करते हैं तो इस अपमानजनक कार्य के लिए कोई सहिष्णुता नहीं रहेगी और यह स्पष्ट कर देगी कि इस समय वे आपकी सभी सहिष्णुता का आनंद लेंगे।
  • विधि 4

    मोरेल उच्च रखें
    छवि एक अच्छा बहन चरण 13
    1
    अपने भाइयों और / या बहनों को उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए अपनी प्रशंसा दिखाकर आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सहायता करें। उन अच्छे कामों को ध्यान से रोकना न करें और स्वीकृति के शब्दों के साथ अपनी प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार हों।
    • उन्हें क्या अच्छा नहीं है यह देखने में मदद करने की कोशिश करें। आप बहुत अधिक विचारशील होंगे यदि आप उन चीजों को इंगित करेंगे जिन्हें बदलना पड़ता है, बजाय उन्हें कुछ करना जारी रखता है जो कभी भी काम नहीं करेगा।
  • छवि एक अच्छा बहन चरण 14 नामक छवि
    2
    बातचीत के लिए उपलब्ध रहें, अगर उन्हें बोलना है जीवन की घटनाओं में, जिनके पास एक भाई या बहन है, जिनके द्वारा स्पष्टीकरण प्राप्त किया जा सकता है वह एक अनमोल संसाधन है जो हर किसी के पास बहुत भाग्यशाली नहीं है अपने भाई या बहन के साथ इस प्रकार के संबंध को स्थापित करना सुनिश्चित करें: उदाहरण के साथ अपने विचारों को साझा करने की कोशिश करें और उन्हें सुनें कि वे आपके साथ क्या साझा करना चाहते हैं। एक बहन होने के नाते आप जिस पर विश्वास कर सकते हैं, वह आप पर भरोसा बढ़ेगा और अपने भीतर के विचारों को बताने में मज़बूत होगा।
  • अपने भाइयों और / या बहनों ने आपको बताए रहस्य हमेशा रखो। एकमात्र अपवाद तब होता है जब कोई संभावना है कि कोई खतरे में है यदि हम गुप्त रखे
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा बहन चरण 15
    3
    अपने भाइयों और / या बहनों का समर्थन करें यदि आपका भाई या बहन किसी के साथ परेशानी में है, तो यह समझने की कोशिश करें कि आप उसे कैसे मदद कर सकते हैं आप उन लोगों के साथ विनम्रता से बात कर सकते हैं जो आपके भाई या बहन के प्रति घिनौने हैं। या, आप इस व्यक्ति को समझा सकते हैं कि कुछ और जरूरी परिवार की प्रतिबद्धताएं हैं जिनसे उन्हें खुद को समर्पित करना है बेशक, उनकी जगहों पर लड़ाई नहीं लड़ें और चीजें खराब न करें, लेकिन उन्हें समझने की कोशिश करें कि आप उनके पक्ष में हैं और आप जितनी मदद कर सकते हैं, उनकी मदद करने के लिए तैयार हैं।
  • टिप्स

    • अपने भाइयों और / या बहनों से अपने आप की तुलना न करें: यह प्रतिस्पर्धा का एक रूप है जिसमें आप कभी भी जीत नहीं पाएंगे और आप हमेशा ही नीच महसूस करेंगे। आप अलग हैं और दूसरे व्यक्ति की नकल करने की कोशिश करने के बजाय अपने तरीके से जाने के लिए बेहतर है
    • यदि आप बड़े हैं और वे आपको निराश करते हैं, तो याद रखें कि आप उनकी उम्र में कैसे थे, आपने क्या सोचा था और आपने कैसे व्यवहार किया और आपको अच्छा लगेगा
    • हर कोई अपनी राय है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना अगर दूसरों को आप की तरह नहीं लगता है। हर कोई दुनिया को अपने तरीके से देखता है और तय करता है कि प्राथमिकताएं क्या हैं सबसे पहले आप दूसरों के साथ अपनी प्राथमिकताओं को संतुलित करना सीखते हैं, बेहतर यह आपके लिए होगा हमेशा अपने आप को याद दिलाएं कि आपको किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को अपनाना नहीं पड़ता है, लेकिन इसे सुनो ताकि इसे उस सम्मान का अनुदान दें जो कि इसके लायक हो।
    • सरकाज़म मॉडरेट्स बुद्धिमत्ता के साथ व्यंग्य को भ्रमित करना गलत है: उपहास एक अन्य व्यक्ति को पीछे हटाने और अपनी भावनाओं को किसी ऐसी चीज का इलाज करने का एक तरीका है जो कोई फर्क नहीं पड़ता। यह बेहतर महसूस करने का भी एक तरीका है इनमें से कोई भी इस वर्ष की बहन का पुरस्कार जीत नहीं पाएगा। यदि आप अपने आप को व्यंग्यात्मक जवाब देना चाहते हैं, तो अपने आप को सुनने के लिए याद दिलाएं, बल्कि, और अपना मन खोलें। किसी कारण से समझने के लिए एक सवाल पूछने के लिए और अधिक प्रभावी है जो आपके भाई या बहन को कुछ ऐसा सोचने या काम करने के लिए प्रेरित करते हैं जो आपको एक हास्यास्पद तरीके से अपने इरादों को अलग करने की बजाय हास्यास्पद और समझ से बाहर हैं।
    • हमेशा उनके साथ अच्छा करने की कोशिश करो
    • उन्हें समझने के लिए यथासंभव प्रयास करें। यदि आप छोटे हैं, हमेशा वफादार और आज्ञाकारी रहें।

    चेतावनी

    • अपने भाइयों और / या बहनों से न मानें जैसे वे अदृश्य हो। यदि वे आपको परेशान करते हैं, तो उन्हें आपको कुछ स्थान छोड़ने के लिए कहें लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे ठीक करने के लिए बाद में उनके साथ समय व्यतीत करते हैं।
    • अपने भाइयों और / या बहनों से झूठ मत बोलो या उनके बारे में झूठ बोलो मत। यदि आप करते हैं, तो कुछ दिनों के भीतर वे पक्ष को चुकाना होगा
    • उनको न मानें जैसे मैं उनसे बेहतर था। यदि आप श्रेष्ठता दिखाते हैं, तो कुछ बिंदु पर वे आपको तुच्छ करेंगे
    • अपने पक्ष में आदतों में परिवर्तन न करें जब वे भी शामिल हों इस प्रकार के परिवर्तनों की तुलना और समझौता करना आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com