कैसे एक अच्छा बड़ी बहन बनने के लिए

अगर आपके पास छोटे भाई या बहनें हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं कि वे खुश हैं और एक अच्छी जिंदगी जी रहे हैं, क्योंकि आप उनके लिए प्यार करते हैं और आप एक अच्छी बड़ी बहन हैं! लेकिन, अगर आप अपने भाई या बहन के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं या कुछ उपयोगी टिप्स और सलाह पाने के लिए इस आलेख को पढ़ें

कदम

भाग 1

अच्छा उदाहरण दें
छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 1 शीर्षक
1
सभी के लिए आदर दिखाएं सम्मान सभी के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण गुणवत्ता है, क्योंकि यह अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करता है और इस दुनिया में सफल होता है। यदि आप अपने भाइयों या बहनों को एक आसान जीवन प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने माता-पिता, अपने दोस्तों, अपने परिचितों, अजनबी और यहां तक ​​कि खुद का सम्मान करना अच्छा उदाहरण दें!
  • अपने माता-पिता या शिक्षकों के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया न करें या उन्हें कठोर न करें, या यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी जो आपको स्कूल में पसंद नहीं करते हैं!
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 2 शीर्षक
    2
    जिम्मेदार व्यवहार का एक मॉडल बनें उत्तरदायित्व जीने के लिए एक और महत्वपूर्ण गुणवत्ता है दवाओं या अल्कोहल जैसी चीजों से बचें इसके बजाय, स्कूल में अच्छे अंक प्राप्त करने की कोशिश करें और घर पर मदद करें आप अपने पैसे कमाने के लिए नौकरी के लिए खुद को भी किराए पर ले सकते हैं, इसलिए अपने भाइयों और बहनों को दिखाएं कि अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं।
  • हालांकि, इस सब के बारे में विनम्र रहना। कभी-कभी दिखाएं कि आप अपने भाइयों या बहनों के सामने या आपके माता-पिता के सामने क्या करते हैं जिम्मेदारी और इसके लाभों को अपने लिए बोलें।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 3 शीर्षक
    3
    बुरे शब्दों को मत कहो अच्छी तरह से बात करने के लिए आमतौर पर अच्छी शिक्षा और बुद्धि का संकेत मिलता है, इसलिए आप चाहते हैं कि आपके भाई-बहन स्वयं को उचित वयस्कों के रूप में व्यक्त करने में सक्षम हों। इस उद्देश्य तक पहुंचें, उन्हें बहुत सारे बुरे शब्दों को पढ़ाने और कोशिश करने के बजाय, एक अच्छा शब्दावली और सर्वोत्तम व्याकरण का उपयोग करके बोलने के लिए जो आप गुरु के लिए सक्षम हैं।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने कार्यों में शांतिपूर्ण रहें जो बच्चे सीखते हैं कि हिंसा उन्हें लोकप्रिय बना देती है या समस्या हल करने का एक अच्छा तरीका है, उनका जीवन में नतीजा होगा: समस्याओं अपने भाइयों और बहनों को आप हिंसक तरीके से व्यवहार करने की कोशिश न करें, उनके खिलाफ या किसी और के खिलाफ हो बल्कि, इसके बारे में बात करके अपनी समस्याओं का समाधान करें
  • छवि एक अच्छा बिग बहन कदम 5 शीर्षक
    5
    आप क्या कर रहे हैं पर गर्व हो। अपने भाइयों और बहनों को एक-दूसरे से प्यार करने और एक-दूसरे का सम्मान करने के लिए सिखाइए, जो हमेशा एक अच्छा उदाहरण देते हैं और ऐसा करते हैं। अपने आप का ख्याल रखना, आप किसी भी चीज के लिए खुद को कभी दोष नहीं दें, और हमेशा खुद को बेहतर इंसान बनाने के लिए काम करें। पीछा पीछा क्या आप को पसंद करते हैं और विरोधियों को अनदेखा।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 6 शीर्षक
    6
    सही काम करो हमेशा सही काम करते हैं, तब भी जब यह मुश्किल है उन लोगों की रक्षा करें जो स्वयं की रक्षा नहीं कर सकते और अपने भाइयों और बहनों को सिखा सकते हैं कि यह असहाय पक्ष लेने योग्य है। जब आप कुछ गलत करते हैं तो आपको अपनी गलती भी माफ़ी माँग या स्वीकार करनी चाहिए। अपने भाइयों या बहनों को एक अच्छी मिसाल के आधार पर हमेशा सही काम करने के लिए सिखाना आपको और उनके इंसान दोनों को बेहतर बना देगा।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 7 शीर्षक
    7
    आदेश न दें या अपने भाइयों और बहनों को कमजोर समझें। इससे उन्हें एक बुरा उदाहरण मिल जाता है, क्योंकि आप पढ़ते हैं कि इस तरह से लोगों से बात करना ठीक है या ऐसा व्यवहार करना इसके अलावा, यदि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो वे आपकी इज़्ज़त नहीं करेंगे और आपकी सराहना नहीं करेंगे, इसलिए सम्मान की कमी अनिवार्य रूप से झगड़े का कारण बन सकेगी। उन्हें पसंद करें क्योंकि वे वास्तव में हैं।
  • भाग 2

    एक अच्छे संबंध बनाएं
    छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 8 शीर्षक से
    1
    अपने भाइयों और बहनों के साथ समय व्यतीत करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे करते हैं, लेकिन अगर आप बेहतर संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपको उनके साथ अधिक समय बिताना होगा। एक साथ खेलने के तरीके खोजें या सिर्फ कंपनी में रहें जो भी आप एक साथ करना पसंद करते हैं।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 9 शीर्षक से
    2
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं आपके भाइयों और बहनों को बहुत खुशहाल जीवन मिलेगा और यदि आप उन्हें खुद से प्यार करने और सुरक्षित महसूस करने में मदद करते हैं, तो निश्चित रूप से आपको अधिक प्यार करेंगे। जब उन्हें अच्छे परिणाम मिलते हैं और अपनी गलतियों के बजाय उनकी जीत पर ध्यान केंद्रित करते हैं,
  • एक अच्छा बिग सिस्टर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    विश्वास की जगह बनाएँ आपके भाइयों और बहनों को आपके पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए जब वे समस्याएं हैं, तो वे आपके माता-पिता से बात नहीं कर सकते हैं। एक क्षेत्र विश्वास पर स्थापित केवल दे नहीं उन्हें पता है कि वे आप से बात कर सकते हैं, लेकिन उन्हें भी ले रही है चारों ओर जब वे तुम्हें कुछ गंभीर बता, तो आप उन्हें न्यायाधीश या उनके पीछे वार कभी नहीं करना चाहिए या अपनी माँ और अपने पिता के पास सेम गिर करने के लिए नहीं जा रहा स्थापित करना।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 11 शीर्षक
    4
    जश्न मनाएं जो मैं हूं। खुश रहें कि वे आप की तरह अधिक देखने की कोशिश करने के बजाय वे क्या कर रहे हैं। कड़ी मेहनत में ले लो, वे उन चीजों को समर्पित करते हैं, जो उन्हें पसंद हैं और इन गतिविधियों से लाभ उठाने में अक्सर शामिल होने का प्रयास करते हैं।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 12
    5
    अपने दृष्टिकोण से जीवन को देखो झगड़े होते हैं और ऐसा होता है कि आप एक-दूसरे पर नाराज होते हैं हालांकि, यदि आप रोकते हैं और चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करते हैं, तो आप को बहस रोकना आसान हो सकता है। लोग आम तौर पर एक गलती करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि, वास्तव में, वे सबकुछ ठीक कर रहे हैं, या कम से कम वे कोशिश कर रहे हैं समझें कि आप एक ही गलती करते हैं और अगर आप अपने चीजों को देखने के तरीके को स्वीकार करते हैं तो आप अपने भाइयों और बहनों के साथ बेहतर संबंध रखेंगे।



  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 13 शीर्षक
    6
    जब आपसे पूछते हैं तो आपकी सहायता करें यदि आपके भाई-बहन अपने जीवन में कुछ भी करने के लिए हाथ से पूछते हैं (यह मानते हुए कि उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाता है), उनकी मदद करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें। यह कुछ छोटा या बड़ा हो सकता है: आपके लिए बहुत कुछ नहीं है! किसी भी मामले में, यदि वे मदद नहीं करना चाहते हैं, तो आपको उनकी इच्छा का सम्मान करना चाहिए और एक तरफ कदम रखना चाहिए। कभी-कभी लोगों को खुद से कुछ करना पड़ता है, और यह सबसे अच्छा है कि आप इसका सम्मान करते हैं।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 14 नामक छवि
    7
    उन्हें जीवन में प्रोत्साहित करें आपको अपने भाइयों और बहनों को जीवन से अधिक चाहते हैं, प्रोत्साहित करना चाहिए: उन्हें सितारों के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए और उनका पीछा करना चाहिए जो उन्हें खुश करता है। अगर वे ऐसा करते हैं जो वे करते हैं तो वे अपने अस्तित्व के दौरान अधिक निर्मल होंगे। इसका मतलब यह है कि आपको उन्हें अपने स्वाद के लिए मजाक नहीं करना चाहिए बल्कि, उन्हें अपनी इच्छाओं को स्वयं समर्पित करने और कभी-कभी उनसे जुड़ने में समय निकालने में मदद करने की कोशिश करें, इसलिए उन्हें अकेले नहीं लगता।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन बीतने के चरण 15
    8
    अपने भाइयों और बहनों को सुरक्षित रखें चाहे वे धमकाए जाते हैं या उन लोगों के साथ बाहर जाते हैं जो उन्हें खराब सड़क पर ले जाते हैं, आपको उन चीजों से दूर रहने में मदद करनी चाहिए जो उन्हें गड़बड़ कर दे। जब आप उन्हें या अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने या दोस्तों को बनाने के लिए एक नई जगह मिल कर उन्हें खराब कंपनी से बाहर निकालने का प्रयास कर सकते हैं, तो उन्हें बचाव करें।
  • एक अच्छा बिग सिस्टर चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    9
    उन्हें हमेशा आपका स्वागत है और उपयोगी लगता है। यह अवांछित महसूस करने के लिए खराब भावना पैदा कर सकता है, खासकर एक बहन से जो वास्तव में पसंद है या प्रशंसा करता है। यह सुनिश्चित कर लें कि आपके भाई या बहन कभी भी इसे शामिल करने के तरीके खोजने या इसे अपने जीवन में शामिल करने के लिए ऐसा महसूस न करें। अगर आप अपना गृहकार्य करने की कोशिश कर रहे हैं और यह आपको परेशान कर लेता है, तो पहले नम्रता से आपको थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़ने को कहें। ऐसे समय होते हैं जब छोटे भाई या बहन समझ नहीं पाते हैं कि वे परेशान हैं।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन बीस 17
    10
    एक बहन बनो, नहीं एक माँ अपने छोटे भाइयों और बहनों के लिए माता-पिता बनने की कोशिश न करें, इस भूमिका को निभाने के लिए हमेशा अपने माता-पिता होते हैं, और जब भी वहां मौजूद नहीं हैं, वही अन्य प्राधिकरण के आंकड़ों पर भी लागू होता है। आपको उन पर नज़र रखना चाहिए, लेकिन उन्हें अधिक पसंद करें जैसे कि वे आपके मित्र थे। यह एक ऐसी रिश्ता पैदा करेगा जो प्रबंधन और स्वस्थ होने में आसान है।
  • भाग 3

    संभव और असंभव हो
    छवि एक अच्छा बिग बहन कदम 18 शीर्षक
    1
    उन्हें बेहतर महसूस करें कि आपके भाई को गले और सलाह की जरूरत है या रोने के लिए एक मूक कंधे की जरूरत है, आप उसके लिए वहां रहना चाहिए, जब उन्हें इसकी ज़रूरत होती है तब उसे आराम दे। सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि वह आपकी ओर रुख कर सकता है और अपने मनोदशा पर नज़र रख सकता है, जब वह दुखी हो।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 1 9 शीर्षक
    2
    कुछ मीठा करो अपनी बहन को गुस्सा करने के लिए मज़ेदार है, लेकिन कभी-कभी आपको उसके लिए कुछ अच्छा करना चाहिए। आप किसी भी दिन में मदद करने के लिए बहुत कम तरीके पाएंगे, क्योंकि शायद आपको इसके लिए बहुत कुछ चाहिए, लेकिन आप उसके लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, जैसे टूटा खिलौना तय करना, घर का काम करना जो उसे सौंपा गया है। या बगीचे में घास को काट लें (यदि आप इसे करने के लिए काफी बड़ा हो)
  • उसके लिए कुछ दयालु करने के लिए उसे कभी नफरत न करें यह अधिनियम स्वार्थी प्यारा बनाता है, क्योंकि यह केवल आप के लिए चिंता का विषय है, न कि उसे।
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 20 नामक छवि
    3
    अपने छोटे भाई या बहनों को तारीफ करें उन्हें अच्छे परिणाम मिलते हैं या आप उन्हें कुछ अच्छा कहना चाहते हैं, जब उन्हें अपने आप को बधाई देकर स्वयं को अच्छा लगता है। इसका अर्थ बहुत अधिक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास एक ऊबड़ और कभी-कभी झगड़ा हुआ संबंध है यह आपके लिए उनके लिए महान स्नेह को दर्शाता है और आप उन में अच्छे गुण पा सकते हैं, भले ही आप बहुत शिकायत कर रहे हों
  • छवि एक अच्छा बिग बहन चरण 21 के शीर्षक से
    4
    सुंदर उपहार खरीदें जब यह क्रिसमस या आपके भाई का जन्मदिन होता है, तो कुछ भी खरीद नहीं लें, जो कि किसी के लिए अच्छा हो सकता है- उसके लिए एक सही उपहार का विकल्प चुनिए, भले ही उसे अधिक लागत न हो। एक ऐसी वस्तु चुनें, जो आपको एक सुंदर पल की याद दिलाती है जो आपको पहले से एक साथ बिताया गया था या कंपनी में कुछ करना चाहता था। यह उसे दिखाएगा कि आप वास्तव में उसके लिए परवाह है
  • छवि एक अच्छा बिग बहन बीस 22 शीर्षक
    5
    अपने भाइयों या बहनों के साथ साझा करें अब स्वार्थी होने का सही समय नहीं है: आप और आपके भाई या बहन को आप सभी को साझा कर सकते हैं, यह रात के खाने का स्वादिष्ट हिस्सा होगा, एक कंप्यूटर गेम जिसे आप दोनों या एक परिवार की विरासत को पसंद करते हैं एक-दूसरे के लिए उदार रहो, क्योंकि यदि आप अपने भाइयों या बहनों के साथ नहीं हो सकते, तो आप किसके साथ रहेंगे?
  • छवि एक अच्छा बिग बहन कदम 23 शीर्षक
    6
    संपर्क में रहें अगर आप अपने भाइयों या बहनों से बहुत दूर रहते हैं, शायद क्योंकि आप अलग-अलग घरों में रहते हैं या आप बड़े हैं और आप घर छोड़ चुके हैं, तो आपको उनके साथ संपर्क में रहने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। उन्हें अब भी उन सब अद्भुत चीजों की आवश्यकता है जिन्हें आपने उन्हें अतीत में प्रदान किया है और कोई बड़ी बहन नहीं बदल सकता है जो हमेशा वहां रहता है और जो उनके लिए प्रेम लगता है। जब आप कॉल कर सकते हैं, तो फेसबुक या ईमेल के माध्यम से "पत्र" लिखें और जब भी संभव हो जाएं।
  • टिप्स

    • याद रखें, आपकी बहन आप की नकल करेंगे, इसलिए उसके लिए बुरा प्रभाव न हो!
    • यदि आप अपनी बहन के विरुद्ध रोते हैं, माफी मांगते हैं और भूलने के लिए कुछ करते हैं, तो यह हमेशा आपको माफ कर देगा और इसे याद नहीं करेगा, लेकिन अगली बार शांत रहने की कोशिश करें।
    • आदेश के लिए एक बहाने में उनके साथ समय के मार्ग को बदलना न करें। वे इसे स्वेच्छा से स्वीकार नहीं करेंगे और इससे रिश्ते को नुकसान होगा। यद्यपि आपकी बहन साल में आप से छोटी है, आपको उस तरह का इलाज करना चाहिए, जिसकी भावनाएं हैं, जैसे आपके भी, वह आपके जैसा ही है
    • यह समझने की कोशिश करें कि जब आपकी बहन आपसे छोटी है, तो वह आपके रुखों की नकल करेगी क्योंकि आप उसके मॉडल हैं और आप की तरह बनना चाहते हैं।
    • उनके साथ गतिविधियों के लिए समर्पित उन चीज़ों को करने की कोशिश करें जो वे प्यार करते हैं।
    • मजेदार रहस्यों की कोशिश करो और अपनी बहन को अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में व्यवहार करें
    • सहायता प्रदान करें और उन्हें बताएं कि अगर वे किसी से बात करना चाहते हैं, तो वे आप पर भरोसा कर सकते हैं
    • उन्हें हंसते हैं उन्हें पता चल जाएगा कि आप अजीब हैं और आपको और भी ज्यादा प्यार करना शुरू करेंगे, अपने रिश्ते की सराहना करते हुए, जो दोस्ती के बंधन के रूप में परिपक्व होंगे।
    • यदि आपके पास सीमित मात्रा में कुछ है, उदाहरण के लिए, बॉक्स में केवल एक कुकी बची हुई है, अपनी बहन को इसे खाएं, या कम से कम इसे विभाजित करने का प्रस्ताव दें और अगर कोई एक हो तो उसे सबसे बड़ा आधा देना। आप हमेशा अधिक खरीद सकते हैं, क्या मायने रखता है कि आपको अपना खूबसूरत इशारा याद है।
    • याद रखें कि आपकी बहन या आपके भाई अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं, उन्हें भी उनके साथ मजाक कर दो!
    • उनके लिए कुछ छोटी चीज़ें दिखाएं कि आपकी देखभाल है जब वे स्कूल से घर आते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से अनदेखा न करें, एक मुस्कान के साथ नमस्ते कहते हैं और कहें कि दिन कैसा चला गया। ठंड और उदासीन चट्टान होने के नाते आपके रिश्तों के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा और यह एक सतत क्रोधी और आक्रामक व्यवहार के बराबर है।
    • अपने आप को जाने के लिए और कुछ आइसक्रीम खरीदने या कुछ और स्नैक को हर बार खरीदना
    • सम्मान के साथ अपनी बहन या अपने भाई के दोस्तों का इलाज करें
    • उनको बिना शर्त प्यार दे दो

    चेतावनी

    • उपयोगी रहें जब उन्हें तुम्हारी मदद की ज़रूरत होती है, तो आप उन्हें हाथ से देकर एक आदर्श भूमिका निभाने का मौका लेते हैं, न कि उन्हें खुद को करने में सक्षम होने के लिए उन्हें तोड़ दिया। कभी भी मदद के लिए अनुरोध को अनदेखा न करें, भले ही आपको नहीं लगता कि उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है: आप किसी को ऐसा कुछ नहीं करना चाहेंगे, है ना?
    • उन्हें स्वीकार करें। यदि वे संगीत की एक ऐसी शैली का आनंद लेते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बेडरूम में एक साथ कूद और नृत्य नहीं कर सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com