कैसे अपने ब्रदर्स को रोकने के लिए

ऐसे कई मामले हैं जिनमें एक भाई जो बात करना बंद नहीं करता है, वह वातावरण को बर्बाद कर सकता है, चाहे वह फ़ोन कॉल हो, विश्राम का एक क्षण या एक नियुक्ति भी हो कुछ मामलों में, जो व्यक्ति हमेशा बोलता है वह वास्तव में आपको निकाला जा सकता है और कई लोग समस्या से निपटने के लिए नहीं जानते हैं। अपने भाई के साथ वार्तालाप के पहले, उसके दौरान और बाद में व्यवहार करने के कुछ सरल तरीकों के साथ, आप किसी भी विवाद को हल कर सकते हैं और उसे कम बात करने के लिए मना कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

क्षण पर प्रतिक्रिया दें
आपकी नाराज़गी से चरण 4 की आपकी छोटी बहन को रोकें
1
उसे ध्यान न दें। कुछ मामलों में, यदि कोई आपको छेड़ता या नाराज़ करता है, तो आपका ध्यान देखो उसे अनदेखा करके आप उसे एक शक्तिशाली संदेश भेजते हैं: आप उनके मजाक से अधिक शक्तिशाली हैं और आप नकारात्मकता में शामिल नहीं होना चाहते हैं
  • याद रखें, आप एक ऐसा व्यक्ति हैं जो बहुत लायक है। यदि आपका भाई आपको कमज़ोर करता है या आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करता है, तो वह आपकी समस्या नहीं है
  • यद्यपि आप अपने भाई के स्तर को कम करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यह समस्या को हल करने में मदद नहीं करता है। अन्य अपराधों के साथ अपमान पर प्रतिक्रिया न करें आक्रामकता को अनदेखा करने के लिए सीमित।
  • अपने भाई से छिपाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जाए यदि कोई आपके साथ बुरा है, तो दुख महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर वह आपको डंकने की कोशिश कर रहा है, तो उसका लक्ष्य आपको गुस्सा करना है इसे अनदेखा करना सबसे अच्छा समाधान है
  • अपनी बहन या भाई को अनदेखा करने वाला पहला नाम 4
    2
    दूर कदम। अपने कमरे में जाओ यदि वह आप का अनुसरण करता है, तो उसे छोड़ने के लिए कहें यदि आपके पास एक निजी कमरा है, तो संभवतः आपके माता-पिता आपकी तरफ होंगे यदि आपको उसे बाहर निकालने में मदद की ज़रूरत है। कुछ मामलों में, स्थिति से बचने के लिए इसका सबसे अच्छा तरीका है इसका निपटारा करना। आप घर में एक जगह भी जा सकते हैं जो आपके भाई अक्सर भाग नहीं लेते हैं
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 6
    3
    एक विचलन खोजें उससे दूर रहने के लिए एक आयोग के लिए बाहर जाना यदि आपके माता-पिता आपको अकेले बाहर जाने के लिए भरोसा नहीं करते हैं, तो एक दोस्त के साथ रहें हेडफोन को अपने भाई के शब्दों को न सुनने के लिए रखो और आप उससे खुद को अलग करने में सक्षम होंगे। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जितना अधिक आपकी प्रतिक्रिया निष्क्रिय हो जाएगी, उतना ही उतना ही परेशान करने की इच्छा होगी जो आप पास करेंगे। एक विचलन प्राप्त करने से आपको यह तब तक अनदेखा करने में मदद मिलती है जब तक कि यह शांत न हो।
  • आपकी छोटी बहन को रोकें, नाराज़ हो तुम कदम 1 से छवि
    4
    तथ्य का सम्मान करते हैं। यदि अनदेखी कर या आप से बचने के लिए वांछित परिणाम नहीं मिलता है, तो आप खुद का बचाव करने की कोशिश कर सकते हैं जब आप छेड़छाड़ या धमकाने पर मजबूती से प्रतिक्रिया दें, तो आप इसे बंद रख सकते हैं।
  • याद रखें, आपको अपने घर में सम्मान प्राप्त करने का अधिकार है। जब आपका भाई आपको छेड़ता है, तो वह इस अधिकार का उल्लंघन करता है। मुखर और बचाव के कारण उचित व्यवहार
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अपने भाई के स्तर पर अपने आप को कम न करें और उसके बदले में उसका अपमान शुरू न करें। हालांकि, आप अपराधों से अपना बचाव कर सकते हैं यदि आपकी मौखिक आक्रामकता निरंतर है, तो उसे दृढ़ता से बताएं कि आप यह स्वीकार नहीं करते कि आप इस तरह से बात करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक शर्ट पहन रहे हैं, तो आप कह सकते हैं: "यह मेरी शर्ट है और मुझे यह पसंद है। केवल यह मायने रखता है मुझे चारों ओर ले जाकर मुझे अलग ढंग से पोशाक के लिए धक्का नहीं होगा"।
  • अपनी बहन के चरण 3 के साथ मिलें
    5
    स्थिति का सामना करने के लिए हास्य का उपयोग करें आप इसे चिढ़ाने से लड़ने के लिए भी कर सकते हैं विडंबना यह स्पष्ट करता है कि आप खुद के साथ सहज महसूस करते हैं आपके भाई को आपकी सुरक्षा से भयभीत किया जाएगा
  • अपने भाई के संदेश को मजाकिया तरीके से स्वीकार करें इससे पता चलता है कि आप अपनी गलतियों को स्वीकार कर सकते हैं वह अपनी असुरक्षा के कारण आप का मज़ाक उड़ा सकते हैं और आपको यह आश्चर्य होगा कि आप कितने आश्वस्त हैं।
  • चलो टी-शर्ट का उदाहरण वापस ले लीजिए यदि आपका भाई आपको बताता है कि यह बदसूरत है, तो उत्तर दें: "मुझे शायद कुरूप कपड़े पसंद हैं यह थोड़ा मायने रखता है, बुरा स्वाद दुनिया में सबसे खराब दोष नहीं है!"।
  • छिपी हुई आपकी छोटी बहन को छिपाने वाली छवि, चरण 6
    6
    जितनी जल्दी हो सके सुनो। आप हमेशा अपने भाई को बंद नहीं करना चाहते क्योंकि वह आपके तंत्रिकाओं पर हो रहा है। कुछ मामलों में वह केवल बहुत ज्यादा बात कर सकता था इस स्थिति में, जब तक आप कर सकते हैं, इसे समझने की कोशिश करते हुए इसे सुनने की कोशिश करें, और आपको यह बताएं कि यह आपको क्या कहने की कोशिश करता है और क्यों। क्या वह आपके साथ शरारती है और आप का मजा लेता है? आप ऐसा करने की आवश्यकता क्यों महसूस करते हैं? क्या आप भाप को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन खुद को अच्छी तरह से व्यक्त नहीं कर सकते हैं? क्या आप कुछ बेहतर करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं?
  • विधि 2

    समस्या के बारे में बात करें
    छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 10
    1
    समस्या का वर्णन करें यदि आप लगातार अपने भाई के साथ बहस करते हैं, तो आप शायद स्थिति को हल करना चाहते हैं स्पष्ट निष्कर्षों से शुरू करो, समझाएं कि आपको क्या परेशान है और क्यों आपकी राय व्यक्त करने और इसे जवाब देने का मौका देना महत्वपूर्ण है। जब वह थोड़ी देर के लिए बात कर रहा है, तो उसे कहें: "मुझे जिस तरह से आप मुझसे बात कर रहे हैं अब मुझे पसंद नहीं है" या "मुझे लगा है कि आप वार्तालाप पर हावी हैं"। शांत रहने की कोशिश करें चिल्लाना या शत्रुतापूर्ण व्यवहार को पकड़े ही स्थिति को कम करेगा।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 9
    2
    प्रथम-व्यक्ति बयान का उपयोग करें जब आप किसी समस्या को संवाद करने का प्रयास करते हैं तो ऐसा करना महत्वपूर्ण है ये बयान हैं जो किसी को भावनाओं के रूप में विचार व्यक्त करने की अनुमति नहीं देता है, तथ्यों को नहीं। यह तब उपयोगी हो सकता है जब आप अपने भाई से बात करते हैं, क्योंकि उन्हें इस धारणा होगी कि आप अपनी राय और आपकी भावनाओं का वर्णन कर रहे हैं स्थिति को बाहर से पहचानने के बजाय।
  • पहली व्यक्ति की पुष्टि से शुरू होती है "मुझे लगता है कि"। आपकी भावनाओं और व्यवहारों का वर्णन करके जारी रखें जो आपको उन्हें बाहर करने की कोशिश करें। संचार की यह शैली संघर्षों को हल करने में मदद करती है, क्योंकि यह इस धारणा को नहीं देती कि आप स्थिति के बारे में फैसले व्यक्त कर रहे हैं या आप किसी को दोष दे रहे हैं आप बस यह समझा रहे हैं कि यह आपको एक निश्चित दृष्टिकोण कैसे महसूस करता है।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो: "जब आप मुझसे बात करते हैं और मुझे अपमान करते हैं, तब आप का सम्मान नहीं करते क्योंकि मैंने अपना होमवर्क समाप्त नहीं किया है"। पहले व्यक्ति में एक ही वाक्य को दोहराएं, कह: "जब आप मुझे अपने होमवर्क के बारे में बताते हैं तो मुझे असहज महसूस होता है, क्योंकि यह मुझे जोर देती है"।



  • छवि नाराज़गी आप चरण 9 से अपने भाई को टाल
    3
    यदि आवश्यक हो तो वार्तालाप को समाप्त करें कुछ मामलों में, भले ही आप अपने भाई से अत्यंत सम्मान के साथ बात करते हैं, तो वह बड़बड़ाना बंद नहीं करेगा समस्या को सुलझाने के आपके प्रयासों के बावजूद यह भी शत्रुतापूर्ण हो सकता है यदि आप आपसे बात करते रहेंगे और आप का अपमान करेंगे, तो बातचीत को समाप्त करना बेहतर होगा। आप कह सकते हैं: "मुझे ऐसा प्रतीत नहीं होता कि हम प्रगति कर रहे हैं और इस समय मैं सहज महसूस नहीं करता", फिर दूर चले जाओ।
  • विधि 3

    बड़ी समस्याओं को संबोधित करते हुए
    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 1
    1
    अपनी भावनाओं को लिखें यदि आपका भाई अक्सर आपसे बात करता है और आपको बीच में आता है, तो आपके पास एक और गंभीर समस्या हो सकती है। इसे हल करने का सबसे अच्छा तरीका बैठना और बात करना है ऐसा करने से पहले, कुछ मिनटों को प्रतिबिंबित करें और लिखिए कि आप क्या महसूस करते हैं ताकि आप इसे सही तरीके से व्यक्त कर सकें।
    • उन सभी अवसरों की सूची बनाएं जिनकी आपने अतीत में लड़ाई की है और वह बात करना बंद नहीं करेगा बहुत लंबी सूची बनाएं, फिर सभी मामूली एपिसोड हटाएं।
    • सबसे गंभीर अवसरों पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए, जब आप सिरदर्द प्राप्त करते हैं या बहुत महत्वपूर्ण बात करके एक महत्वपूर्ण शाम को बर्बाद कर देते हैं
    • इस बारे में सोचें कि बातचीत से आप क्या चाहते हैं। आप अपने भाई को क्या समझना चाहेंगे?
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बगिंग रोकना चरण 8
    2
    खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें बात करने से पहले, अपने दृष्टिकोण को लिखने के अलावा, उस पर भी विचार करने के लिए प्रतिबद्ध क्या उसे आप के लिए इतनी आक्रामक हो जाती है? क्या घटनाओं ने आपके जीवन को प्रभावित किया है? क्या तुमने कभी उसके साथ गलत किया है? केवल एक व्यक्ति की गड़बड़ियों में संघर्ष उत्पन्न होता है। समझने की कोशिश करें कि कुछ स्थितियों में आप अपने भाई को कैसे परेशान कर सकते हैं और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 12
    3
    अपने भाई से बात करें एक आरामदायक जगह पर बैठो सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आप गंभीर विषय के बारे में बात करने वाले हैं
  • टीवी बंद करें और सुनिश्चित करें कि आप टेलीफोन या कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते हैं प्रौद्योगिकी विक्रय बना सकती है और आपके संदेश के प्रभाव को कमजोर कर सकती है।
  • एक आरामदायक जगह चुनें, जैसे बेडरूम या लिविंग रूम ये आदर्श स्थान हैं क्योंकि उनके पास बैठने के लिए आरामदायक स्थान हैं और इसलिए तुलनात्मक रूप से अधिक शांतिपूर्ण बना सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक बार चुनते हैं जब आप दोनों स्वतंत्र होते हैं अपने भाई से बात न करें अगर उसे एक घंटे बाद काम पर जाना पड़ता है। एक समय चुनें जब आपके पास समय सीमा न हो, उदाहरण के लिए एक सप्ताह के खाने पर खाने के बाद
  • आपकी नाराज़गी से चरण 3 की अपनी छोटी बहन को रोकें
    4
    एक समय में एक बोलें यह महत्वपूर्ण है कि तुलना पूर्ण परस्पर सम्मान में होती है। अपनी भावनाओं को बदले में व्यक्त करें जब वह बोलता है तो अपने भाई को बाधित करने की कोशिश न करें और यदि वह आपके साथ करता है, शिक्षा के साथ उत्तर दें: "माफ कीजिए, मैं अभी तक पूरा नहीं हुआ था"।
  • अपने भाई को बीच में मत डालो यहां तक ​​कि अगर वह कुछ कहता है, जो आप से असहमत हैं या आपको परेशान करते हैं, तो सम्मान करें और उन्हें अपने आप को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करें।
  • याद रखें, अपमान या अपने भाई का अपमान मत करो। स्थिति को हल करने के लिए आपको यथासंभव सम्मान करना चाहिए। मौखिक आक्रामकता एक उत्पादक संवाद को बर्बाद कर सकता है।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बगिंग रोकना चरण 11
    5
    समझौता करने के लिए नीचे आओ तुलना का लक्ष्य आपके और आपके भाई के बीच समस्याओं को हल करना है आपको अपने दृष्टिकोण से चीजों का समझौता और मूल्यांकन करने के लिए तैयार होना चाहिए। जब आपने दोनों को समझाया है, तो समस्या को एक साथ हल करने का प्रयास करें। उस क्षेत्र की पहचान करें जिसमें आप दोनों बदल सकते हैं उदाहरण के लिए, अपनी बहन के साथ लड़ने की कल्पना करें क्योंकि आप अपने कमरे में बहुत अधिक समय बिताते हैं। आप स्कूल के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले उसे कुछ गोपनीयता देने के लिए सहमत हो सकते हैं। आप सप्ताहांत या रात के खाने से पहले अपने साथ और अधिक समय बिताने का वादा कर सकते हैं और क्षणों को छोड़ सकते हैं जब आप केवल आपके लिए कमरे में रह सकते हैं
  • अपने मतभेदों का जश्न मनाएं संघर्ष अक्सर राय के मतभेद से पैदा होते हैं, इसलिए अपने भाई के दृष्टिकोण की सराहना करना सीखें। स्वीकार करें कि आप कुछ विषयों पर असहमत हैं। आप इन मतभेदों को अपने विश्वासों पर सवाल पूछने के अवसरों पर विचार कर सकते हैं। अपने पदों की मंशा में ईमानदारी से दिलचस्पी
  • छवि नाराज़गी आप चरण 1 से अपने भाई को रोकें
    6
    अप्रिय परिस्थितियों को समाप्त करें प्रतिबद्धता के बावजूद, अप्रिय एपिसोड भविष्य में फिर से आ सकता है। यह दो भाइयों के लिए झगड़ा करने के लिए असामान्य नहीं है, खासकर जब वे बड़े होते हैं और परिवार के रिश्तों की सीमाओं का परीक्षण करते हैं कुछ मामलों में, यह शुरू होने से पहले चर्चा समाप्त करना आसान होता है यदि आप या आपके भाई से दुश्मनी महसूस करते हैं, तो उठो और कमरे को छोड़ दें
  • टिप्स

    • यदि आपके भाई आप से छोटी हैं, तो उन्हें आवाज के एक शांत और तर्कसंगत स्वर में बंद करने के लिए कहें।
    • अपने भाई के साथ बहस न करें, क्योंकि इससे स्थिति खराब हो सकती है और उससे भी ज्यादा बात कर सकती है।
    • अपने कमरे के दरवाज़े के लिए एक ताला खरीदें, इसलिए आपका भाई आपको अंदर और परेशान नहीं कर सकता।
    • अपने आप से पूछें कि इस स्थिति में आपकी क्या ज़िम्मेदारी है और अगर यह आप थे, जो समस्या को जन्म दिया
    • अपने भाई को अकेले पांच मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि उसे सांस लेने और आराम करने का समय मिले।
    • दूर चले जाएं या किसी वयस्क को शट अप करने के लिए कहें।
    • मदद के लिए किसी वयस्क को केवल तभी पूछें जब स्थिति हताश होती है और आप बहस को रोक नहीं सकते हैं। अधिमानतः अपने माता-पिता या उनके संरक्षक से संपर्क करें

    चेतावनी

    • यदि आपका भाई आपको धमकाता है, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तविक आपात स्थिति नहीं है
    • आपका भाई आपको बताए जाने के बाद भी आपको परेशान कर सकता है कि वह इसे फिर से नहीं करेगा उसे याद रखने के लिए चुप होना एक साथ खर्च करने के लिए आपने जिस योजना को स्थापित किया है उसका सम्मान करें
    • एक समाधान ढूँढना तनावपूर्ण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com