मीडिया को कैसे सफल किया जाए

औसत के वर्षों परिवर्तन के वर्षों हैं पहले दिन बहुत से लोग डरते हैं, क्योंकि वे न केवल स्कूल बदलते हैं, वे भी बचपन से किशोरावस्था तक के संक्रमण में व्यक्तिगत परिवर्तन का अनुभव करते हैं। यह सामान्य है कि ये उथल-पुथल कुछ चिंता का कारण बनता है, लेकिन यह एक ऐसी अवधि भी है जो कई नए अवसर प्रदान करती है। यदि आप मध्य विद्यालय में सफल होना चाहते हैं, तो चुनौतियों और अवसरों की तैयारी के लिए तैयार रहें, जो आपको प्रतीक्षा कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

मध्यम की शुरुआत के लिए तैयार करें
1
इस तथ्य के लिए तैयार करें कि सब कुछ अलग होगा। मध्य विद्यालय का पहला दिन शरण के पहले दिन के समान कुछ तरीके हैं: नए स्थान, नए चेहरे, नई चीजें और उन्हें करने के लिए नए तरीके। जैसा कि आप अपने प्राथमिक सहपाठियों को देखना जारी रखते हैं, चीजें अभी भी अलग-अलग होंगी। यह संभव है कि आप नए दोस्त बना लेंगे और यहां तक ​​कि आपके पुराने साथियों भी ऐसा करेंगे, वास्तव में गतिशीलता पूरी तरह से अलग है। एक खुले दिमाग से अनुभव का सामना करना एक नए तरीके से कोशिश करने और काम करने का मौका लें। यदि आप इसके बारे में एक पल के लिए सोचते हैं, जब आप प्राथमिक विद्यालय शुरू करते हैं, तो आप नए वातावरण में अच्छी तरह से अनुकूलित कर चुके हैं, ताकि आप निश्चित रूप से इसे फिर से कर सकें।
  • जिन लोगों को आप वर्षों से जानते हैं वे अलग-अलग दिखना शुरू कर सकते हैं। आप खुद दूसरों की आंखों में अलग दिख सकते हैं। जब आप बड़े होते हैं तो यह सामान्य होता है
  • 2
    अपने स्वयं के शब्दों में सफलता को परिभाषित करें स्कूल में अच्छे परिणाम प्राप्त करें? एक अच्छे व्यक्ति होने के नाते? सिद्धांत रूप में, इन दोनों पहलुओं का एक संयोजन बेहतर है। केवल एक ही व्यक्ति जो वास्तव में आपकी सफलता को मिडिल स्कूल में देख सकता है, लेकिन पहले आपको कुछ मानदंडों का पालन करना होगा। किसी बड़े भाई या दोस्त से सलाह मांगना उपयोगी है, जो पहले से ही आपके स्कूल में भाग ले चुके हैं, ताकि एक उत्कृष्ट पहला प्रभाव हो सके।
  • आपके माता-पिता की सफलता की आपकी परिभाषा के बारे में अपने विचार होंगे। जाहिर है यह भी महत्वपूर्ण है अपने लक्ष्यों को उनके साथ साझा करें और चर्चा करें कि आप उन्हें प्राप्त करने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। याद रखें: अपने माता-पिता से असहमत होना सामान्य है, लेकिन अगर आप परिपक्व हो गए हैं और यदि आप जो चाहें नहीं प्राप्त करने पर आप एक लहर नहीं बनाते हैं, तो आप आमतौर पर दोनों पक्षों के लिए एक उचित समाधान के बारे में सोच सकते हैं ताकि वे सभी संतुष्ट और संचार के लिए खुले हों। ।
  • 3
    शर्मनाक स्थितियों के लिए तैयार हो जाओ मध्यम वर्ष हमेशा एक असुविधाजनक अनुभव से भरा अवधि है। आप बढ़ रहे हैं, आपका शरीर बदल रहा है और आपकी रुचियां विकसित हो रही हैं यह इस तरह है: आपके पास मुंह लगेगा, आप ठोकर खाएंगे, आपको लॉकर रूम में असहज महसूस होगा, आपको उस व्यक्ति से दो हुकुम मिलेगा जो आपको पसंद है और इसी तरह। अगर ऐसा होता है तो चिंता न करें: ऐसा होता है या हर किसी के साथ हुआ है अपने आप को दूसरों के जूते में रखने की कोशिश करें और कल्पना करें कि आप अपने स्थान पर कैसा महसूस करेंगे: आप समझेंगे कि कोई भी आपके द्वारा किए गए सभी का अच्छी तरह से विश्लेषण नहीं करता है। नतीजतन, यदि आप उन दिनों में से एक हो जाते हैं, जब सब कुछ गलत हो जाता है, शायद यह औसत की अवधि के लिए हर किसी के होंठ पर नहीं होगा, इसलिए एक गहरी सांस ले और आराम करो।
  • पढ़ना पैदा होने वाली औसत और असुविधाजनक परिस्थितियों से बचने के लिए युक्तियां ढूंढें इस अनुच्छेद. इसके अलावा, अपने माता-पिता, एक शिक्षक, मनोवैज्ञानिक, आपके मित्र या किसी अन्य व्यक्ति से बात करने के लिए शर्म न करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 4
    अपने आप से सच रहें किशोरावस्था के दृष्टिकोण के रूप में, आपको अधिक से अधिक म्यूजिक बनाना (या दूसरों के समान होना) के लिए प्रेरित किया जाएगा। अपने साथियों ने आपको यह नहीं बताया कि आप कौन हैं या आप क्या चाहते हैं। किसी भी मामले में, यदि ऐसा होता है, चिंता न करें। अन्य लोगों के लिए कम से कम एक छोटे से अनुकूलित करने की कोशिश करना गलत नहीं है, हालांकि किताबें अन्यथा कहती हैं। जो आप सोचते हैं वह स्वयं अपने लिए सही है और आप किस हित के बारे में सोचते हैं
  • अपनी राय पर छड़ी और आप क्या सोचते हैं सही है। उदाहरण के लिए, उन लोगों पर अपनी पीठ कीजिए जो आपके साथ या दूसरे बच्चों के साथ धमकियां करते हैं अगर आपको बचपन के दोस्त की हानि होनी चाहिए, चिंता न करें। माध्यम में आपके पास नए दोस्त बनाने के कई अवसर होंगे, जो अतीत से बेहतर है।
  • भाग 2

    संगठित हो
    1
    एक डायरी का उपयोग करें किशोरों को साफ-सुथरा और संगठित होने की प्रतिष्ठा नहीं है, लेकिन आप अपने जीवन और स्कूल सामग्री को क्रम में रखने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं, ताकि आप स्कूल में सफल होने की संभावना अधिक हो सकें। एक डायरी आपको अपने दोस्तों के साथ होमवर्क कार्य, सॉकर वर्कआउट, गायन सबक और नींद वाली दलों के वितरण की जानकारी देने की अनुमति देती है। अपने व्यस्त कार्यक्रम का ट्रैक रखें और हर दिन डायरी पढ़ें। आपको प्रत्येक विषय के लिए जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे लिखना आपको अच्छी कठिनाईयों को अपनाने के लिए उपयोगी है।
  • 2
    प्रत्येक विषय के लिए एक अलग नोटबुक और एक अलग बाइंडर का उपयोग करें। आप प्रत्येक विषय में एक विशिष्ट रंग आवंटित करने का भी प्रयास कर सकते हैं, इस तरह आपको पता चल जाएगा कि नीली नोटबुक इसे इतिहास के लिए और बीजगणित के लिए लाल रंग का उपयोग करता है
  • कलेक्टरों को अच्छी तरह से संगठित रखें। डिवाइडर का उपयोग उन कार्यों से नोट्स को अलग करने के लिए करें, जिन्हें आपको घर पर करना है। नोट्स, होमवर्क और अध्ययन मार्गदर्शिका ढूंढने में कम समय लगता है, आपको अब सीखना और अध्ययन करना होगा।
  • 3
    बैकपैक व्यवस्थित करें उसे सजाने के लिए इसे अनुकूलित भी करें अपने साथ केवल वास्तव में व्यावहारिक वस्तुओं को लाने के लिए सुनिश्चित करें आप जो सबसे बड़ी गलती कर सकते हैं वह यह है कि आप इसे वास्तव में जरूरी चीजों को वापस लाने का मौका नहीं देते हैं, क्योंकि आप इसे गैजेट और स्नैक्स के साथ भर चुके हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आप इसे खोलने के लिए व्यवस्थित करें, जो आपको तुरंत जरूरत है उसे ढूंढें और समस्याओं के बिना इसे बंद करें हर बार जब आप इसे खोलते हैं, तो आप निश्चित रूप से सामग्री को ओवरफ्लो नहीं करना चाहते हैं।
  • 4
    घर पर, अध्ययन करने और होमवर्क करने के लिए अपनी खुद की जगह बनाने के लिए आसान हो सकता है आदर्श के लिए एक मेज, एक कुर्सी और एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना होगा अपने डेस्क को साफ रखें, ताकि आप हर दोपहर तक बैठ कर अपना होमवर्क कर सकें।
  • अपने सभी स्कूलों को एक ही स्थान पर रखें, इसलिए आपको पेंसिल शीशर देखने के लिए घर को ऊपर से नीचे डालना नहीं पड़ता है।
  • 5
    यदि आप चाहें तो सप्ताह में एक बार एक परिवार की बैठक का आयोजन करें। हर रविवार दोपहर, अपने साप्ताहिक प्रतिबद्धताओं के बारे में अपने माता-पिता के साथ चर्चा करें। उनके मैचों या संगीत याद रखने के लिए उनका लाभ उठाएं इसके अलावा, इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि आपको रात्रिभोज तैयार करने में मदद की ज़रूरत है।
  • भाग 3

    स्कूल में सफल होने के लिए
    1
    स्कूल जाना यह स्पष्ट दिखाई देगा, लेकिन यह औसत पर सफल होने के लिए आवश्यक है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, अच्छे ग्रेड वाले और औसत के रूप में जितना संभव हो उतना कम हो, सफलता के संकेतक हैं कि एक व्यक्ति के पास उच्च विद्यालय और विश्वविद्यालय होगा समय पर सबक प्राप्त करें और अनुपस्थित न हों।
    • यदि आपको अनुपस्थित रहने की आवश्यकता है, तो आपको यह पता लगाने के लिए प्रोफेसर से बात करना न भूलें कि आपने क्या याद किया। जब आप स्कूल नहीं जाते, तो उसे ई-मेल भेजें और अपनी वेबसाइट से परामर्श करें, क्या वह सबक और डिलीवरी के लिए एक का उपयोग करें। जितनी जल्दी हो सके कार्य के शीर्ष पर जाएं।
  • 2
    अच्छे नोट्स लेना सीखें चाहे आपने इसे प्राथमिक विद्यालय में किया हो या नहीं, मिडिल स्कूल में नोट लेना एक पूरी तरह से नया अनुभव है क्योंकि काम की मात्रा में परिवर्तन अच्छा नोट लेने के बारे में जानने का मतलब यह नहीं है कि शिक्षक ने कहा सब कुछ लिखना अनिवार्य रूप से लिखना। इसके बजाय, इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों का उपयोग करने की कोशिश करें:
  • अपने नोटों को हर दिन एक नई शीट पर लिखने के लिए शुरू करके संगठित रखें पृष्ठ के शीर्ष पर दिनांक और विषय का शीर्षक लिखें।
  • शिक्षक को अच्छी तरह से सुनो क्योंकि वह आवाज की एक अलग स्वर का उपयोग करके सबसे महत्वपूर्ण भागों पर जोर देना होगा।
  • पूरे वाक्य लिखने के बारे में चिंता मत करो। इसके बजाय, अपने स्वयं के संक्षिप्त विवरणों और जल्दबाजी के साधनों को विकसित करें सब के बाद, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सामग्री को समझते हैं, तो हर बार जब एक प्रोफेसर कहते हैं, "पिंजरे का बँटवारा"। कोई समस्या नहीं, जब तक आप इसे बाद में समझ सकते हैं
  • अपने होमवर्क को करने से पहले प्रत्येक दिन नोटों की समीक्षा करें उन्हें अधिक व्यवस्थित और पूर्ण तरीके से लिखना। इससे आपको बेहतर जानकारी संग्रहीत करने में भी मदद मिलेगी।
  • 3
    अध्ययन करने के लिए जानें नोटों की तरह, औसत पर काम का बोझ शायद आपको आश्चर्यचकित करेगा एक अच्छी अध्ययन पद्धति रखने का अर्थ केवल एक संपूर्ण अध्याय को याद करने का तरीका नहीं है। लाभ का अध्ययन करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को पहचानना सीखें क्लिपबोर्ड में मुख्य नामों और विषयों पर जोर देते हैं, फिर पोस्ट को संलग्न करते हैं, मैन्युअल पृष्ठों पर नोट्स कुंजी चरण को चिह्नित करने के लिए करते हैं।
  • नोटों को फिर से लिखना ताकि आप जानकारी को व्यवस्थित कर सकें, बल्कि अधिक सुव्यवस्थित और आसानी से लिखने के लिए लिख सकते हैं।
  • बेहतर अध्ययन करने में सहायता के लिए उपकरण बनाएं, जैसे कि फ्लैशकार्ड, आरेख, और इसी तरह।
  • एक अध्ययन साझेदार की तलाश करें, संभवतः एक व्यक्ति जो इस विषय को अच्छी तरह जानता है एक साथ कार्य करना आपको अलग-अलग दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद कर सकता है। अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कड़ी मेहनत करें। आप संगीत या फुटबॉल के बारे में फिर से बात करेंगे।
  • 4
    क्लासवर्क और प्रश्नों के लिए अच्छे ग्रेड पाने के लिए कौशल विकसित करना। परीक्षण अधिक जटिल होंगे और आपको अधिक अवधारणाओं को याद रखने की जिम्मेदारी होगी। अच्छे ग्रेड लेने के लिए, इन रणनीतियों का प्रयास करें:
  • शिक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों को सुनो। परीक्षण के बारे में सभी जानकारी पढ़ें
  • सही गति खोजें सुनिश्चित करें कि आप पूरे परीक्षण को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी समय लेते हैं। न देखो और देखो देखो, अन्यथा आप अपने आप को और भी अधिक पर जोर जोखिम। हालांकि, इस पर विचार करें कि परीक्षण के प्रत्येक अनुभाग में आपको सवालों का जवाब देने के लिए कितना समय चाहिए। यदि कोई समस्या आपको परेशानी में डालती है, तो बाद में इसे वापस आएँ
  • सभी उत्तरों को दोहराएं।
  • इस चिंता को कम करें कि एक परीक्षण आपको पैदा कर सकता है। यदि आप इस विषय पर तैयार हैं और उससे निपटते हैं, तो तनाव कम हो जाती है। परीक्षा से पहले गहरी साँस लें और स्वयं को दोहराएं: "इस परीक्षण पर मैं एक अच्छा अंक लेगा" ।
  • 5
    अपने घर का काम तुरंत करो माध्यम में, समय प्रबंधन अधिक कठोर है। आपके पास और अधिक पाठ, अधिक कार्य, अधिक परीक्षण और अतिरिक्त अभ्यासक्रम होंगे। आयोजन समय की व्यवस्था में सुधार करना आवश्यक है। समय पर सब कुछ पूरा करने के लिए स्कूल को प्राथमिकता दें।
  • जितनी जल्दी हो सके घर पर अपने होमवर्क को करने की कोशिश करें Distractions या अन्य जिम्मेदारियों से अभिभूत होने से पहले इसे ध्यान रखना जैसे ही स्कूल छोड़ते ही आपके पास अन्य प्रतिबद्धताएं होती हैं, हर शाम अध्ययन में एक विशिष्ट समय सीमा प्रदान करता है।
  • जब आप एक सेल फोन, टीवी, कंप्यूटर, और इतने पर सामने खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें। उदाहरण के लिए, वीडियो गेम नहीं चलाएं और जब तक आप अपना होमवर्क खत्म नहीं करते तब तक अपने दोस्तों को संदेश न भेजें।
  • अध्ययन और कार्यों के बारे में अपनी जिम्मेदारियों को मान लें अपने दोस्तों की कॉपी न करें
  • यदि आपको सबक का पालन करने में कठिनाई हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके प्रोफेसर से बात करें। अपने आप को अप्रासंगिक तरीके से वापस खोजने के लिए इंतजार मत करो
  • 6
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें साल के उत्तीर्ण होने पर, आपकी जिम्मेदारी हमेशा आपके कंधे पर आ जाएगी, ताकि स्कूल में अच्छा लाभ कमाया जा सके। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें अकेले सामना करना पड़ता है बहुत से लोग आपको हाथ देने को तैयार होंगे, इसलिए इसे अनुमति दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको बीजगणित या रोमन इतिहास में कठिनाई होती है, तो शिक्षक से संपर्क करें ताकि वह आपके विशिष्ट मामले के लिए उपयोगी अतिरिक्त संसाधनों का सुझाव दे सके। यह उन शिक्षकों को भी सुझा सकता है जो दोहराव देते हैं।



  • 7
    जब आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्वीकार करें यदि आपने अपना होमवर्क नहीं किया है, तो प्रोफेसर से झूठ मत बोलो, उसे बताओ कि आप उसी दोपहर का ध्यान रखेंगे और अगले दिन उसे दे देंगे। आप इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप जिम्मेदारियों को ले सकते हैं
  • क्लासवर्क के दौरान धोखा न करें और प्रतिलिपि न करें। अगर मुझे यह करना था और लाल हाथ पकड़ा गया था, तो इसके साथ भागने के लिए झूठ बोलने की कोशिश मत करो। सच्चाई बताओ
  • भाग 4

    सामाजिक क्षेत्र में सफल होने के लिए
    1
    अपने आप को शामिल करने दें मध्य विद्यालय में आप नए लोगों से मिलेंगे। दुखी होने की बजाय चीजें बदल गई हैं, क्योंकि आपके क्षितिज को व्यापक बनाने का अवसर उठाएं। यदि आप आगे आते हैं, तो सक्रिय और वर्तमान होने के लिए मध्यम में सक्रिय होने के लिए वास्तव में बहुत से अवसर हैं।
    • पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें या छात्र परिषद में शामिल हों नए लोगों से मिलो (या पुराने परिचितों को पुनः प्राप्त करें), अपनी जुनूनें खोजें और अब आप पा सकते हैं कि आप बड़े हैं।
    • खेल करो, उदाहरण के लिए बास्केटबॉल या सॉकर बेंच पर रहते हुए, आप टीम भावना और प्रतियोगिता का आनंद लेंगे।
    • स्वयं सेवा करें। अपशिष्ट रीसाइक्लिंग अभियानों या दान बिक्री में भाग लेना। भर्ती पुराने और नए दोस्त इस पहल को लेकर डरो मत।
  • 2
    अपनी दोस्ती समझदारी से चुनें औसत की शुरुआत में आप अपने आप को पुराने और नए लोगों के बीच मिलेंगे। आपके पास पहले कभी नहीं देखा गया दिलचस्प लोगों के साथ संबंध बनाने का अवसर होगा हालांकि, प्रीदौर्सेंस और किशोरावस्था के वर्षों में अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर घूमना महत्वपूर्ण है, जिनके पास सकारात्मक स्वभाव है और जो अपने दोस्तों का समर्थन कर सकते हैं। आप जिन दोस्तीों को माध्यम में कर रहे हैं, भविष्य में आपकी सफलता की पर्याप्त सफलता का संकेत देने के लिए, इसलिए उन्हें बुद्धिमानी से चुनें।
  • अगर आपको लगता है कि एक "मित्र" आपके लिए विशेष रूप से दयालु नहीं है, संबंधित व्यक्ति से बात करें यदि यह अपना रवैया बदल नहीं सकता है, अंत में यह पृष्ठ को चालू करना बेहतर होगा।
  • ऐसे लापरवाह लोगों से बचें जो अक्सर मुसीबत में पड़ जाते हैं अपने दोस्तों के होने के दौरान, उन्हें अपनी शैक्षणिक सफलता को खतरे में डालने के जोखिम और आपके पास अन्य रिश्तों को खतरे में डालने के लिए उन्हें न खींचें।
  • 3
    जानने के लिए है पुरस्कृत रिश्तों. मिडिल स्कूल में आप यौवन के बीच में हैं और हार्मोन पागल हो जाते हैं। आप शायद किसी को पसंद करते हैं और आप रोमांटिक तारीखों की संभावना की तैयारी कर रहे हैं। इस समय यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ संबंधों को विकसित करने का क्या अर्थ है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, मध्य-विद्यालय के संबंध में यौन उत्पीड़न और हिंसा की दर काफी अधिक है, क्योंकि यह सही और गलत के बीच भेद करना संभव नहीं है।
  • एक स्वस्थ रिश्ता सम्मान, विश्वास और दोस्ती पर आधारित है। आप को और अधिक दोस्त बनाने और अपनी आज़ादी का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए।
  • आपको लगता है कि उस व्यक्ति के साथ बाहर जाने के लिए मजबूर महसूस न करें शायद आप दबाव में हैं क्योंकि आपके मित्र पहले से ही करते हैं, इसलिए आपको लगता है कि आपको उनके उदाहरण का पालन करना चाहिए। हालांकि, कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक व्यक्ति जो रोमांटिक रिश्तों को शुरू करने के लिए शुरू होता है, तो स्कूल में ध्यान में गिरावट आती है, इसलिए वह अपने प्रदर्शन को बिगड़ने का जोखिम उठाते हैं।
  • 4
    दूसरों को मौका दें किशोरावस्था में, लोग बदलते हैं। यह बिल्कुल संभव है कि एक छोटा लड़का जिसे आप वर्षों से जानते हैं और जिनके साथ आप कभी भी करीबी रिश्ता नहीं रखते हैं, उनके जीवन के इस चरण में होने के आपके रास्ते के समान अधिक हो जाता है।
  • किशोर एक समान मानसिकता वाले समूहों या मंडलियों में अपने आप में शरण लेते हैं। यह हमेशा एक बुरी चीज नहीं है, लेकिन किसी को तुरंत न्याय या किसी को बहिष्कृत न करें। प्रदर्शन अच्छी तरह से तैयार है और दूसरों के लिए खुला सकारात्मक उदाहरण दें
  • 5
    कभी धमकाना न हो दूसरों को एक तरह से और दोस्ताना तरीके से व्यवहार करें अपने शब्दों या अपने कार्यों के साथ उन्हें चोट पहुँचाने से पहले दूसरों के जूते में खुद को रखो।
  • यदि आप धमकाने का कार्य देखते हैं, तो शिकार का बचाव करें। एक बहरा कान मत बनो, बदमाश को आसानी से पारित नहीं होने दें। अगर आप लक्षित हैं या किसी और को क्या होता है, तो उसे किसी शिक्षक को रिपोर्ट करें। धमकाव स्वीकार्य व्यवहार नहीं है
  • भाग 5

    समर्थन प्राप्त करें
    1
    अपने माता-पिता से सलाह मांगें माध्यम में, बहुत से लोग ऐसा महसूस करते हैं कि वे सबकुछ खुद कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत से लोग मदद करने के लिए तैयार हैं मानो या न मानो, आपके माता-पिता के पास बहुत से संसाधन हैं और उन अनुभवों का सामना किया है जिन्हें आप अनुभव कर रहे हैं।
    • सबसे विविध पहलुओं पर सलाह मांगिए, जैसे नोट्स लेना, परीक्षाओं का अध्ययन करना, मुसीबत से बाहर रखने के लिए, यहां तक ​​कि एक लड़के या लड़की को भी आमंत्रित करें ताकि आप पार्टी में जा सकें।
  • 2
    अपने अनुभवों के बारे में जानने के लिए एक भाई या बड़ी बहन से पूछें, क्योंकि वह हाल ही में इस चरण का सामना कर रहा था। वह संभवतः आपको सुझाव दे सकते हैं कि शिक्षक के साथ कैसे व्यवहार करें, विभिन्न स्थितियों में कार्य करें और इसी तरह।
  • 3
    नियमित रूप से अपने शिक्षकों के साथ बोलो स्कूल वर्ष की शुरुआत में, प्रत्येक प्रोफेसर से बात करें ताकि स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में उनकी उम्मीदों और विचारों पर चर्चा की जा सके। आपके पास संतोषजनक रिटर्न मिलने के लिए पूरे साल उनके साथ बात करते रहें। अध्ययन के लिए जिम्मेदारी लेना महत्वपूर्ण है।
  • अन्य विद्यालय वयस्कों को जानना सीखें: प्रशासक, मनोवैज्ञानिक, नर्स और पुस्तकालय
  • 4
    स्कूल मनोचिकित्सक से संपर्क करें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछने के लिए शर्म न हो स्कूल मनोवैज्ञानिक की भूमिका छात्रों की मदद करना है, यह भी पेशेवर इस बात को अच्छी तरह जानता है कि आपकी उम्र के लड़कों को दिक्कतें यह आपको शैक्षिक, सामाजिक और निजी चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • यदि आप के बारे में सोचते हैं आत्महत्या, टेलीफ़ोनो एज़ुर्रो से संपर्क करें
  • भाग 6

    स्वयं की देखभाल करना
    1
    पर्याप्त आराम करो मध्यम के लिए कई प्रतिबद्धताएं हैं, लेकिन औसत के बाद वे अधिक से अधिक हो जाएंगे। अच्छी तरह से विश्राम किया जा रहा है, पुनर्जन्मित, सक्रिय और केंद्रित होना पीछे छोड़ने के जोखिम के बिना सफल होने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अब भी बढ़ रहे हैं और आपके शरीर में बदलाव आ रहा है। आपको ठीक से आराम करने की जरूरत है ताकि यह सबसे अच्छा काम करे। यदि आप प्रतिबद्धताओं से भरे हैं, तो दिन के दौरान बहुत सारी ऊर्जा बरामद की जानी चाहिए जो पुनर्प्राप्त की जानी चाहिए। आठ से नौ घंटे रात सोते रहें।
    • यदि आप सोते समय घबराहट करते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले लगभग 15 से 30 मिनट के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें। कई अध्ययनों के अनुसार, हर बार जब आप एक स्क्रीन पर जानकारी पढ़ते हैं तो मस्तिष्क सक्रिय हो जाती है, जो आपको नींद से मेल खाने से रोक सकती है।
  • 2
    अच्छा खाओ उचित पोषण स्मृति, एकाग्रता, मनोदशा, ऊर्जा स्तर और आत्म-चित्र को लाभ देता है वे मिडिल स्कूल में सफल होने के लिए सभी महत्वपूर्ण कारक हैं, इसलिए नाश्ते के बारे में भूल जाएं और असली खाना खाएं। बहुत से फल, सब्जियां, प्रोटीन, साबुत अनाज और स्किम्ड दूध डेरिवेटिव का उपभोग करने की कोशिश करें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें, तला हुआ और परिष्कृत शर्करा से भरा।
  • एक अच्छा नाश्ते के साथ दिन शुरू करें कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह पूरे दिन में एक अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। फलों और दही, एक दलिया सूप या अंडे और टोस्ट के साथ एक शर्मीली बनाओ
  • 3
    नियमित रूप से व्यायाम करें मस्तिष्क के कामकाज और मूड में सुधार, तनाव का सामना करने के लिए खेल बहुत प्रभावी है। बच्चों और किशोरों को कम से कम 30 मिनट एक दिन के लिए जाना चाहिए। जब आप स्कूल से वापस आते हैं, टीवी न देखें, इसके बजाए किसी मित्र के साथ बाइक की सवारी करें।
  • 4
    हमेशा आशावादी होने की कोशिश करें ऐसे समय आएंगे जब आप अभिभूत महसूस करेंगे: बहुत सारे कार्य, बहुत अधिक दबाव या बहुत अधिक परेशान साथी, लेकिन पता है कि आप ऐसा कर सकते हैं और आप इसे बना सकते हैं। अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें और ध्यान दें कि उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना है। इस तरह आप के लिए आशा की सफलता होगी।
  • थोड़ा सा करके आप सबकुछ समझेंगे। आप कोशिश करते हैं, कभी-कभी गलत तरीके से सीखते हैं, लेकिन हमेशा अपने पैरों पर वापस आकर एक और प्रयास करते हैं।
  • टिप्स

    • स्कूल नियमों का पालन करें अनावश्यक रूप से मुसीबत में मत हो
    • अगर आपको अपना होमवर्क पूरा करने या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो आप खुद को इनाम देते हैं जब आप सबकुछ खत्म करते हैं
    • हर शाम, सब कुछ तैयार करो जो आपको अगली सुबह की ज़रूरत है कपड़े चुनें और बैग तैयार करें
    • सम्मान करें और कक्षा में बात न करें: यह शिक्षक और सहपाठियों दोनों के लिए परेशान है
    • माध्यम में, यह सामान्य तनाव है। इस मामले में, किसी से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। शायद यह आपकी सहायता करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन अपने आप को राहत देने के लिए आपको बेहतर महसूस होगा। हमेशा सकारात्मक हो!
    • सिर्फ दूसरों के उदाहरण का पालन करने के लिए गलत बात मत करो
    • अपने साथियों के कार्यों से भयभीत मत बनो। अपने आप को रहें और अपने दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनें
    • जब एक प्रोफेसर आपको घर पर एक लंबा पैराग्राफ या पाठ पढ़ाने के लिए कहता है, तो पृष्ठ के विभिन्न हिस्सों पर चिपचिपा भालू है। फिर, जब आप भालू तक पहुंचते हैं, तो आप प्रयास किए जाने के इनाम के लिए इसे खा सकते हैं।
    • अगर आप कक्षा में एक प्रोजेक्ट को शुरु करते हैं, तो अपना होमवर्क शुरू करने का मौका लें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com