मुसीबत से बाहर रहने के लिए कैसे

स्कूल में आप अक्सर सज़ा में खत्म होते हैं? हर सप्ताहांत बदले में घर रहता है? क्या आप हमेशा अपने सहपाठियों से लड़ते हैं? यदि ये स्थितियां आपको परिचित हों, तो स्थिति खराब होने से पहले परेशानी से बाहर रहने के लिए कुछ करने का समय है। चिंता न करें: भले ही आप में क्या भयानक परेशानियां हों, अगर आप अच्छे प्रभावों को ढूंढने और कुछ के बारे में उत्साहित करने का प्रयास करते हैं, तो थोड़े ही समय में आप ट्रैक पर वापस आ सकेंगे। मुसीबत से बाहर रहने के तरीके जानने के लिए यहां एक छोटा गाइड है।

कदम

भाग 1

सकारात्मक प्रभाव ढूँढना
1
अपनी सहजता का पालन करें। आपके पास अतीत में समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि आपने अपनी सहजता का पालन नहीं किया है अगर आपको लगता है कि कोई कार्रवाई गलत विचार हो सकती है या आपको किसी विशिष्ट व्यक्ति के साथ बाहर जाना नहीं है, तो अपनी सहजता का पालन करें। अपनी भावनाओं का पालन करने के लिए डरो मत, यदि वे आपको 100 किमी दूरी तक चलाने के लिए कह रहे हैं। अगर कोई आपको समझाने नहीं देता है, भले ही आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं क्यों, तो एक अच्छा मौका है जो आप गलत नहीं हैं।
  • सामान्य तौर पर, यदि कोई मित्र आपको कुछ सुझाव देता है और यदि एक पल के लिए भी आपको आश्वस्त नहीं किया गया है, तो इसे नीचे वापस करना उचित है
  • 2
    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें अगर आपका परिवार आपको सुरक्षित और प्यार महसूस कर सकता है, तो आपको सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपने आप को चारों ओर बिताए। निश्चित रूप से यह एक फिल्म देखने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, माँ और पिताजी के साथ या अपनी बहन की बेटी को विज्ञान गृहकार्य के साथ मदद करने के लिए, लेकिन आपका परिवार हमेशा तुम्हारे लिए होगा और उनके साथ मजबूत संबंध बनाने में महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अपने परिवार के साथ हैं, तो आप मुसीबत में नहीं जाएंगे, है ना? आप कैसे कहते हैं कि "निष्क्रिय हाथों से काम का शैतान": जितना अधिक समय आप अपने परिवार के साथ बिताते हैं, उतना कम संभावना है जो आप समस्याओं के लिए होगी या मुसीबत में पड़ेंगे।
  • एक साप्ताहिक योजना बनाएं एक परिवार की रात की योजना बनाएं, अपने भाइयों या बहनों को सप्ताह में कम से कम एक बार या दो बार मदद करने के लिए घर का काम और समय का समय दें।
  • 3
    गलत लोगों में शामिल न करें अक्सर जो लोग आपको परेशानी में ले सकते हैं वे सिर्फ आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं यदि यह आपके मामले में मामला है, तो शायद आपको नए दोस्तों की तलाश शुरू करनी चाहिए। निश्चित रूप से यह नहीं है कि आप क्या सुनना चाहते हैं, लेकिन यदि आप वास्तव में समस्याओं से बचने के लिए चाहते हैं तो आप उन लोगों में शामिल नहीं हो सकते जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास ये हैं। यदि आप बजाय एक साथ मुसीबत से बाहर रहने का फैसला किया है, यह एक और मामला है - लेकिन यह अक्सर नहीं होता है यह उन लोगों से धीरे-धीरे दूर हो जाने का समय है, जो आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाते हैं और आपको एक अच्छा और दयालु व्यक्ति की तरह दिखाई नहीं देता।
  • इस बिंदु पर, आप भले ही लोगों को भाग लेने के लिए है कि बजाय हम अंत हमेशा-sfurtunatamente`ll हमेशा उन्हें साथ जुड़े होने के लिए जारी है और आप कुछ है कि उन्हें बनाया, भले ही आप भाग नहीं लिया है के लिए दोषी ठहराया जा सकता है अभी भी जो समस्याओं को रहने के लिए सक्षम होने के लिए लगता है कि हो सकता है। दुर्भाग्य से, जीवन में ऐसी चीजें हैं जो सही नहीं हैं।
  • 4
    वह उन लोगों में शामिल है जो सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यदि आपके पास दोस्त हैं जो स्कूल में अच्छे हैं, तो महत्वपूर्ण लक्ष्यों और सकारात्मक जीवन रहें, आप उनकी जीवन शैली से संक्रमित हो सकते हैं और ऐसा ही कर सकते हैं। यदि आपके पास केवल ऐसे दोस्त हैं जो मुसीबत में खत्म होते हैं और आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो आपको उनके समान रचना करने के लिए अधिक अवसर होंगे। यद्यपि नए दोस्त बनाना मुश्किल हो सकता है, स्कूल या अपने आस-पास के आसपास की तलाश करें और उन लोगों को देखने की कोशिश करें जो आपसे मिलते-जुलते, मैत्रीपूर्ण और समूह में शामिल होने के लिए तैयार हैं, भले ही आप थोड़े `वापस हैं जल्द ही आप देखेंगे कि आप मुसीबत से आसानी से बाहर होंगे, नए लोगों के साथ और अधिक खुले दिमाग के साथ मज़े करना।
  • आप नए समूहों को स्कूल समूहों में भाग लेते हुए या खेल कर (हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे) या अन्य गतिविधियों में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं।
  • 5
    अपने शिक्षकों के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करने की कोशिश करें। समस्या न होने के लिए एक और महान रहस्य यह है कि आप अपने शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध रखें या कम से कम उनमें से कुछ के साथ। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप एक लैकी की तरह कार्य कर, या उनके सबसे अच्छा दोस्त बनने की कोशिश, लेकिन यह मतलब है कि आप एक अच्छा छात्र होने के लिए समय पर स्कूल को पाने के, अतिरिक्त मदद के लिए पूछना, और प्रदर्शित करने के लिए है कि आप सावधानी बरतते हैं वर्ग में शामिल सवाल पूछने है । यदि आपके शिक्षक के साथ समस्याग्रस्त संबंध हैं, तो याद रखें कि आप हमेशा बहुत काम और प्रयास कर सकते हैं, भले ही उसे समय लगता हो।
  • प्रोफेसरों द्वारा सकारात्मक माना जा रहा है, मुसीबत में नहीं आने का एक शानदार तरीका है। यदि आप उनकी गौरव में जाते हैं, तो वे आपको दंडित करने या आपके व्यवहार में दोष या गलतियों की तलाश करने की संभावना नहीं रखेंगे।
  • 6
    उदाहरण के लिए किसी को लेने के लिए देखो वास्तव में उल्लेख करने के लिए एक अच्छा उदाहरण होने से आपको सही विकल्प बनाने में मदद मिलेगी। आपका उदाहरण, अपनी माँ या अपने पिता, अपने भाई या बड़ी बहन, एक शिक्षक, पड़ोस के एक दोस्त, एक संघ के अध्यक्ष, पादरी का दादा हो सकता है या किसी और हमें प्रेरणा में कुछ सकारात्मक करने के लिए होगा जीवन। आपको न केवल परेशान होने से बचने के बारे में सलाह देने के लिए इस व्यक्ति के पास जाने का मौका होना चाहिए, बल्कि यह भी कि आपके जीवन में कुछ सार्थक कैसे करना चाहिए।
  • एक व्यक्ति को एक उदाहरण के रूप में लिया जाना चाहिए और जिसे आप नियमित रूप से जा सकते हैं, वह आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण और स्थायी प्रभावों में से एक हो सकता है। किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करना महत्वपूर्ण है, जो आपके जीवन की प्रशंसा करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह सही होना चाहिए: अगर इसके रास्ते में गलती हुई है और इनसे सीख लिया है, तो यह बेहतर है।
  • भाग 2

    सक्रिय और सक्रिय रहें
    1
    एक स्पोर्ट्स टीम दर्ज करें खेल करना, चाहे वह स्कूल टीम या आपके आस-पड़ोस है, एक बहुत अच्छा तरीका है कि मुसीबत में न पड़े। चाहे आप फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल या टेनिस खेलना पसंद करते हैं, टीम स्पोर्ट्स दिलचस्प, एथलेटिक और ऊर्जावान लोगों से मिलने का एक अच्छा तरीका है, जिनके साथ आप मुसीबत में आने से अलग चीजें सीख सकते हैं। एक टीम का हिस्सा बनने के लिए आपको चैंपियन बनने की ज़रूरत नहीं है और अन्य लोगों के साथ सार्थक कनेक्शन बनाने शुरू करें।
    • आप टीम का कप्तान बनना चाह सकते हैं, ताकि इस परियोजना में अपनी सारी ऊर्जा का निवेश करें।
    • खेल खेलना आपको साप्ताहिक अभ्यास करने की स्थिति में लगाएगा, जिससे आप शांत हो जाएंगे और अपनी ऊर्जा को गलत तरीके से चलाने से रोक सकते हैं।
  • 2
    एक समूह का हिस्सा बनें यदि आप एक खिलाड़ी नहीं हैं, तो आप हमेशा अपने स्कूल, अपने चर्च या अपने शहर के समूह की तलाश कर सकते हैं। आप कला, फ्रांसीसी, खाना पकाने, बहस, या किसी अन्य प्रकार के कोर्स में हिस्सा ले सकते हैं जो आपको उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो आप के बारे में भावुक और आप की देखभाल करते हैं और इसके बारे में परेशान करने के साथ कुछ भी नहीं है अपने शिक्षकों या अपने होमवर्क मत करो
  • आप कुछ परीक्षण सबक ले सकते हैं यह देखने के लिए कि आपके लिए कौन सा सही है।
  • 3
    स्वयं सेवा करें। स्वयंसेवा मुसीबत से बाहर रहने और परिप्रेक्ष्य में चीजें रखने का एक बढ़िया तरीका है। आप उन लोगों के साथ समय बिताए हैं जिनकी वास्तव में आवश्यकता होती है, आप स्कूल या आपके पड़ोस में समस्याएं पैदा करने पर कम प्रतीत हो सकते हैं। यदि आप इसे अकेले करने के लिए बहुत जवान हैं, तो अपने माता-पिता से किसी भी स्वयंसेवी घटना के साथ जाएं, चाहे आपको लोगों को पढ़ना, पार्क को साफ करने, या रसोई में काम करने में मदद करने की आवश्यकता हो। सार्थक कुछ ढूंढें और सप्ताह में कम से कम एक बार ऐसा करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको परेशानी से बाहर रहने के लिए अपने सभी समय की योजना नहीं है, तो हर हफ्ते एक छोटी सी चीजें जो आप महत्वपूर्ण मानते हैं, आपको ध्यान देना चाहिए कि क्या महत्वपूर्ण है।
  • 4
    एक सक्रिय छात्र बनें आपको मुसीबत से बाहर रहने के लिए बिल्कुल सही होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से चोट नहीं पहुँचाता है एक सक्रिय छात्र होने का मतलब समय पर पहुंचने का मतलब है, स्कूल नहीं चलाना, अपना हाथ उठाने पर प्रश्न पूछने और पहले से काम करने के लिए प्रश्न हैं, तो आप कक्षा में भाग ले सकते हैं। यदि आप एक अच्छे छात्र होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से परेशान करने के तरीकों के बारे में सोचना बंद कर देंगे।
  • ऐसे विषय खोजें, जो वास्तव में आपको रूचता है और जितना संभव हो उतना सीखने के लिए इसका अध्ययन करें। आपको हर चीज को दिलचस्प लगाना नहीं पड़ता है, लेकिन कम से कम एक या दो विषय चुनने पर आप अंतर कर सकते हैं।
  • अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें आप प्रत्येक कार्य के लिए उच्चतम ग्रेड प्राप्त करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप गणित में 6 से 6+ तक जाने का लक्ष्य बना सकते हैं, उदाहरण के लिए



  • 5
    जितना संभव हो उतना पढ़ें। पढ़ना आपकी शब्दावली और समझ कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा, अधिक कुशल और अधिक विशेषज्ञ बनने और एक नई रोशनी में दुनिया को देखने के लिए सीखना होगा। इसके अलावा, अगर आप पढ़ते हैं, तो आपको परेशानी नहीं होगी। अपने आप को एक कहानी में विसर्जित करने से आपको उस समय को भूलने में मदद मिल सकती है, जो गुजरता है और एक नई दुनिया में पहुंचाया जा सकता है। एक ऐसी दुनिया जिसमें केवल एक पर्यवेक्षक हर रात बिस्तर पर जाने से पहले 20 मिनट के लिए पढ़कर शुरू करो, और आप इसे एक आदत में बदल देंगे, जो आपको अपने पूरे जीवन के लिए कंपनी बनाए रखेंगे।
  • विभिन्न पुस्तकों को पढ़िए, विज्ञान कथा से फंतासी तक, यह जानने के लिए कि आप किस शैली के बारे में सबसे अधिक भावुक हैं
  • 6
    कुछ बनाएं रचनात्मक होने के नाते मुसीबत में नहीं होने के लिए एक और रहस्य है आप नाटकीय प्रदर्शन लिख सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ एक नाटक स्थापित कर सकते हैं, एक कहानी लिख सकते हैं, एक सिरेमिक फूलदान बना सकते हैं, अपने कमरे को सजते हैं जैसे कि वह जंगल थे और अन्य गतिविधियों के पूरे होस्ट में अपना हाथ आज़माएं। पूरी तरह से अद्वितीय और मूल कुछ बनाने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करना आपकी ऊर्जा का इष्टतम उपयोग है और आपको नियमों का सम्मान न करने के तरीकों को रोने के द्वारा अपनी सारी रचनात्मकता बर्बाद नहीं करने में मदद करेगा।
  • आप स्कूल के बाद एक कला पाठ्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं, या अपने प्रोफेसरों से पूछ सकते हैं कि क्या आपके पास कोई अतिरिक्त अभ्यास परियोजना है जिसमें आपको शामिल करना है
  • भाग 3

    संघर्ष से बचें
    1
    गपशप मत करो किसी भी संघर्ष से बचने का एक तरीका गपशप, न तो आपके शिक्षकों, न ही आपके सहपाठियों या पड़ोस में आपके मित्र या आपके चचेरे भाई के लिए भी है। शानदार नकारात्मक संकेत भेजता है और अंत में इसे हमेशा खोजा जाता है। इसके बजाय, लोगों के बारे में सकारात्मक बातें कहने की कोशिश करें, भले ही कोई भी ऐसा न करे।
    • अगर आप किसी के बारे में बुरा बोलते हैं, तो उनके लिए यह पता लगाना आसान होता है। और अगर ऐसा होता है, तो आप खुद को गंभीर संकट में पा सकते हैं।
  • 2
    तर्कहीन लोगों के साथ तर्क करने की कोशिश मत करो। आपको परेशानियों में से एक कारण मिल सकता है, क्योंकि आपको उन लोगों के लिए अपने व्यक्तित्व की व्याख्या करने की आवश्यकता है जो आप सुनना नहीं चाहते हैं। यदि आप और जिम में या सड़क पर एक सड़क पर वास्तव में बातचीत नहीं कर सकते, तो दूर रहें। चीजों को स्पष्ट करने की तात्कालिकता का विरोध करें, लोगों को बताएं कि आप अपने व्यवहार को पसंद क्यों नहीं करते या व्यापार में अपनी नाक चिपके हुए हैं जो आपको चिंता नहीं करता है इसके बजाय, लोगों को दूरी से अस्थिर या परेशान रखने की कोशिश करें, और आपके पास स्थिर रहने का अधिक मौका होगा
  • उन लोगों से बात करना जो सुनना नहीं चाहते हैं आपको कहीं भी नहीं मिलेगा यह समय और ऊर्जा की बर्बादी है
  • 3
    बहस मत करो जाहिर है, अगर आप एक ऐसे लड़के हैं जो हमेशा से लड़ने को तैयार होते हैं, तो काम करने की तुलना में यह आसान है। लेकिन यदि आप वास्तव में समस्याओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको सीखना होगा कि झगड़ों में शामिल नहीं होना चाहिए। यदि कोई आपको भड़काता है, आपको उपनाम देता है, या आप झगड़ालू इरादों के साथ दृष्टिकोण करता है, अंदर से साँस लेने के लिए सीखें, चले जाओ और शांत रहें इस तरह के लोगों से लड़ते हुए, अपने आप को चोट पहुँचाने और हेडमास्टर के साथ या अपने कमरे में समाप्त करना मजेदार नहीं है तो अगली बार जब आपको लड़ाई होती है, तो याद रखें कि थोड़ी देर के लिए यह किसी के लिए एक पंच देने के लिए संतोषजनक हो सकता है, लंबे समय में यह आपको नुकसान पहुंचाएगा।
  • सचमुच, चले जाओ अगर किसी ने धमकी दी है, तो वह अपने हाथ बढ़ाता है और दूर चलता है। यह आपको डरावना नहीं बनाता है: यह आपको बुद्धिमान बनाता है
  • 4
    अपने प्रोफेसरों का जवाब न दें निश्चित रूप से आप अपने सभी शिक्षकों का सबसे अच्छा दोस्त नहीं होंगे, चाहे आप कितना मुश्किल प्रयास करें, और निश्चित रूप से एक या दो प्रोफेसर होंगे जिनके साथ आप नहीं मिलेंगे यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में उन चीज़ों से असहमत हैं, जो कहते हैं, तो आप हमेशा दयालु होने की कोशिश करें, अपनी पूरी कोशिश करें और बहस में शामिल होने से बचें। यदि आपके शिक्षकों ने आपसे कुछ करने को कहा है, तो इसे करें (जब तक कि यह पूरी तरह से अनुचित नहीं है)। यह मुश्किल व्यक्ति को करने का समय नहीं है और कहें कि वास्तव में आपके दिमाग में क्या जाता है।
  • जब आप स्कूल में होते हैं, तो आपको शिक्षित होने और अध्ययन करने के बारे में सोचने की ज़रूरत है। जब आप एक वयस्क और काम बन जाते हैं, तो आप प्राधिकरण और आपके चारों ओर दुनिया को और अधिक खुले तौर पर प्रश्न पूछना शुरू कर सकते हैं। लेकिन पहले, आपको खेल के नियमों का पालन करना होगा।
  • 5
    हर किसी के लिए अच्छा होगा दोस्ताना और दयालु होने के नाते आपको परेशानी से दूर रहने में मदद मिलेगी पड़ोसी से "कृपया" और "धन्यवाद" कहो और किसी से भी दया करें, जो हर सुबह आपके घर के सामने यातायात में सहायक को भेजते हैं। अच्छे व्यवहार की आदत विकसित करना और अच्छा सामाजिक संबंध होने से आपको जीवन में मदद मिलेगी और आपको परेशानी से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। अगर आप लोगों के साथ कठोर या बुरे होते हैं, तो आपको एक दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति के रूप में एक प्रतिष्ठा होगी और जब आप अपने बारे में बात करेंगे तो कोई भी आपके पक्ष में नहीं होगा।
  • अपने परिवार के सदस्यों पर भी दया करो ऐसा मत सोचो कि वे आपको इतनी अच्छी तरह जानते हैं कि आपको उनके लिए अच्छा नहीं होना चाहिए।
  • 6
    स्वयं की देखभाल करें आप सोच सकते हैं कि उचित मात्रा में आराम, एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन और दैनिक व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार आपको परेशानी से बाहर रहने में मदद नहीं करेगा, लेकिन आप गलत हैं। अपने शरीर की देखभाल करने का अर्थ है आपके मन का ख्याल रखना और अगर आपका शरीर और आपके मन अच्छी स्थिति में हैं तो आपको मुसीबत में आने का कम मौका मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप भूखे या थक गए हैं क्योंकि आप सारी रात वीडियो गेम खेल रहे हैं, तो आप वास्तव में इसे नहीं चाहते हैं, भले ही आप एक वयस्क को चोट पहुंचाई रहे हों।
  • इसके अलावा, यदि आप अपने कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको मुसीबत में आने का समय नहीं होगा!
  • टिप्स

    • एक मित्र बनें
    • अपने सहपाठियों का अपमान न करें और स्कूल में बुरा मत बनो। प्रोफेसरों को आपके पक्ष में कठिनाई होगी
    • यहां तक ​​कि अगर आपके दोस्तों को धमकाया जाता है, तो उनके लिए लड़ो मत, लेकिन एक प्रोफेसर बताओ। यदि यह जिम का समय है, तो अपने दोस्त को हर तरह से रक्षा करें और प्रोफेसर को बताएं, लेकिन आगे बढ़ें।

    चेतावनी

    • अपमान की लड़ाई शुरू न करें। वे अच्छी तरह से समाप्त नहीं करते हैं
    • समस्याओं के लिए मत देखो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com