रक्त के आटे का उपयोग कैसे करें

रक्त का आटा कैलिफोर्निया से निकला हुआ एक उत्पाद है और इसका इस्तेमाल तेजी से कार्रवाई और इसकी उच्च नाइट्रोजन सामग्री के लिए अक्सर एक उर्वरक के रूप में किया जाता है। इस पदार्थ को अधिकांश उद्यान केन्द्रों और नर्सरी में खरीदा जा सकता है और अक्सर फल और सब्जियों को बढ़ने में उपयोग किया जाता है। रक्त और हड्डियों के आटा आसानी से शौकिया माली द्वारा भ्रमित कर रहे हैं, लेकिन 2 उर्वरक वास्तव में बहुत अलग हैं, चूंकि रक्त के आटे नाइट्रोजन में समृद्ध होते हैं, जबकि फास्फोरस में हड्डी ऊंचा है। इस उर्वरक को अपनी फसलों पर इस्तेमाल करने में रुचि रखने वाले गार्डनर्स को इसे ठीक से संचालित करना सीखना चाहिए अगर वे पौधे के लिए इस कार्बनिक पोषक तत्व का पूर्ण लाभ लेना चाहते हैं।

सामग्री

कदम

चित्र का उपयोग करें रक्त भोजन का चरण 1
1
नाइट्रोजन सामग्री को बढ़ाने और स्वस्थ फसलों को प्राप्त करने के लिए वनस्पति उद्यान की मिट्टी में खून का भोजन जोड़ें। क्योंकि यह एक घुलनशील पदार्थ है, यह एक तरल उर्वरक बनाने के लिए पानी में भंग किया जा सकता है। रक्त के आटे विशेष रूप से उन बगीचों में उपयोगी होते हैं जो साल बाद वर्ष होते हैं, क्योंकि विकास के दोहराए गए चक्रों के बाद मिट्टी से नाइट्रोजन समाप्त हो सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें रक्त भोजन चरण 2
    2
    मिट्टी पर इस उर्वरक का उपयोग करें जिसे आप अधिक एसिड बनाना चाहते हैं, क्योंकि यह पदार्थ प्रभावी रूप से पीएच कम कर देता है। यदि आप रक्त के आटे को लागू करने से पहले मिट्टी की अम्लता जानना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र की नर्सरी में नमूना लें ताकि इसका विश्लेषण किया जा सके। यदि आपको लगता है कि पीएच बहुत अधिक कुशलता से आप चाहते हैं कि फसलों की वृद्धि के लिए उच्च है, रक्त भोजन बुवाई के लिए मिट्टी तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • छवि का उपयोग करें रक्त भोजन का चरण 3
    3



    बढ़ती मौसम में नाइट्रोजन की कमी के संकेतों का पता लगाने के लिए अपने पौधों को देखें। एक स्पष्ट संकेत है कि फसलों को इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं किया जाता है, ये पीले पत्ते होते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पौधों ने मिट्टी से पर्याप्त नाइट्रोजन नहीं प्राप्त करना शुरू किया है, तो बढ़ते मौसम के दौरान रक्त के भोजन का एक आवेदन फिर से अपने हरे रंग के रंगों को वापस ला सकता है।
  • छवि का उपयोग करें रक्त भोजन का चरण 4
    4
    अपने बगीचे में कुछ प्रकार की कीटों के निवारक के रूप में इस उर्वरक का इस्तेमाल करना सीखें। यह पदार्थ बढ़ते मौसम के दौरान हिरणों, खरगोशों और बगीचों से अन्य मादाओं को दूर रखने में प्रभावी रहा है। हालांकि, यह उर्वरक अन्य प्रकार के प्राणियों को भी आकर्षित करता है, जिनमें कुत्तों और रैकन शामिल हैं यदि आप निवारक के रूप में रक्त के आटे का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पदार्थ वास्तव में उन विशिष्ट जानवरों को रखता है जिन्हें आप बचाना चाहते हैं
  • छवि का उपयोग शीर्षक रक्त भोजन चरण 5
    5
    जब फसल तात्कालिक कार्रवाई की आवश्यकता होती है तो रक्त के आटे का उपयोग करें। यह उर्वरक अक्सर उपयोग किया जाता है क्योंकि आज बाजार में सबसे तेज़ एक है। अतिरिक्त आवेदनों की आवश्यकता होने से पहले, रक्त भोजन का एक भी आवेदन आम तौर पर 6-8 सप्ताह के लिए प्रभावी होता है।
  • चेतावनी

    • यद्यपि यह उर्वरक अत्यधिक प्रभावी होता है, इसे लागू करने से पौधों को जला सकता है। पैकेज पर दिए गए निर्देशों के मुताबिक हमेशा इसका उपयोग करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पौधों को सही मात्रा में नाइट्रोजन प्राप्त होता है जिससे उन्हें स्वस्थ और उत्पादक रहने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com