फूलगोभी कैसे बढ़ें

फूलगोभी एक बहुमुखी सब्जी है जिसे सूप, स्टॉज, फ्राइज़, उबले हुए सब्जियों के रूप में, सलाद में या अकेले में आनंद लिया जा सकता है। हालांकि, यह एक अस्थिर पौधे है, जिसके लिए एक उत्तम उत्पाद प्राप्त करने के लिए सावधानीपूर्वक रखरखाव और देखभाल की आवश्यकता होती है। फूलगोभी कैसे विकसित करें, यह जानने के लिए पढ़ना प्रारंभ करें कि एक ऐसा कौशल जिसके लिए बहुत समर्पण और प्रेमपूर्ण देखभाल की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

फूलगोभी संयंत्र
1
फूलगोभी संयंत्र लगाने की योजना बनाएं ताकि पौधों को परिपक्व होने के दौरान शांत वातावरण में रह सकें। अधिकांश फूलगोभी किस्मों को लगभग 1.5-3 महीने की आवश्यकता होती है ताकि लगातार ताजे तापमान ठीक से परिपक्व हो सकें। आदर्श दिन का तापमान, जबकि फूलगोभी परिपक्व हो रहा है, लगभग 15.5 है सी। इसका अर्थ है कि जलवायु पर निर्भर रहने के दौरान, अलग-अलग जलवायु वाले क्षेत्र की तुलना में, वर्ष के अलग-अलग समय पर फूलों को पौध लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है। सामान्य तौर पर, गर्म मौसम में माली की फसल के फूल को वसंत की फसल के रूप में विकसित करने की योजना बनायी जाती है, जबकि कूलर के मौसम में माली में इसे एक शरद ऋतु की फसल के रूप में उगाना चाहिए। नीचे सबसे विस्तृत खेती का समय पढ़ें:
  • गर्म क्षेत्रों के लिए: बोनाई फूलगोभी बीज एक अंकुर में शुरुआत / मध्य शरद ऋतु में वसंत ऋतु में फसल के लिए देर से शरद ऋतु या प्रारंभिक सर्दियों में बगीचे में पौध रोपण करना।
  • असाधारण गर्म क्षेत्रों के लिए: कुछ समय पहले बगीचे में पौधों के रोपण के लिए योजना की आवश्यकता हो सकती है, ताकि सर्दियों के मध्य में फसल के लिए देर से शरद ऋतु और प्रारंभिक सर्दियों के दौरान वे पका सकें।
  • ठंडे क्षेत्रों के लिए: देर से सर्दियों / वसंत ऋतु में germinatoi में फूलगोभी के बीज संयंत्र और देर से वसंत ऋतु में बगीचे में पौधों प्रत्यारोपण। इससे गर्मी के अंत में / शुरुआती शरद ऋतु का उत्पादन होगा।
  • 2
    पूर्ण सूर्य के कम से कम 6 घंटे के साथ एक बगीचे क्षेत्र चुनें यद्यपि इसे ठंडे तापमान की आवश्यकता है, विडंबना यह है कि, फूलगोभी को दिन के दौरान भी पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है। इसे बगीचे में लगाने के लिए, उस जगह का चयन करें, जो पूर्ण सूर्य प्राप्त करता है और पेड़ों, लंबा घास या अन्य फसलों से छायांकित नहीं होता है।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि फूलों की फसल के लिए आपके वनस्पति उद्यान में काफी जगह है। सामान्य तौर पर, फूलगोभी पौधों को एक-दूसरे से लगभग 45-60 सेंटीमीटर दूरी पर होना चाहिए।
  • 3
    अमीर मिट्टी के साथ एक जगह चुनें जो नमी को बरकरार रखता है। अच्छी फसल के लिए, पौधे की वृद्धि बिना किसी रुकावट के पूरी तरह से होनी चाहिए। इसका मतलब है कि उसे लगातार नमी मिलनी चाहिए और इसे परिपक्व होने पर पर्याप्त पोषक तत्वों तक पहुंच प्राप्त होगी। अच्छी मिट्टी इन दोनों आवश्यकताओं को बहुत आसानी से पूरा करती है फूलगोभी के लिए आदर्श मिट्टी में निम्नलिखित लक्षण होना चाहिए:
  • कार्बनिक पदार्थ की उच्च सामग्री इससे नमी को बनाए रखने की मिट्टी की क्षमता में सुधार होता है
  • पोटेशियम और नाइट्रोजन की उच्च सामग्री फूलगोभी के विकास के लिए पोटेशियम और नाइट्रोजन महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं यदि ये मिट्टी में मौजूद नहीं हैं, तो यह उर्वरक का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 6.5 और 7 के बीच एक पीएच "मीठा" पीएच श्रेणी में एक बीमारी का खतरा कम होता है, जिसे कहा जाता है "गोभी के हर्निया" और पोषक तत्वों की उपलब्धता को अधिकतम करता है
  • 4
    यदि आप कर सकते हैं, फूलगोभी का प्रत्यारोपण शुरू करें या इसे घर के अंदर बढ़ने दें इस सब्जी को थोड़ा कमजोर होने की प्रतिष्ठा है हालांकि यह संदिग्ध है कि क्या यह प्रतिष्ठा योग्य है या नहीं, यह है यह सच है कि फूलों के पौधे लगभग हमेशा बेहतर होते हैं जब वे बगीचों में बीज के बजाय प्रत्यारोपण के रूप में पेश होते हैं आप एक स्थानीय बागवानी आपूर्ति दुकान पर प्रत्यारोपण रोपाई खरीदने में सक्षम हो सकते हैं, अन्यथा आपकी रोपाई एक समर्पित ट्रे में बीज के बीज से बढ़ेगी। नीचे देखें:
  • एक अंकुर प्रत्यारोपण करने के लिए, सावधानीपूर्वक इसे अपने कंटेनर से हटा दें, अपनी जड़ों को तोड़ने के लिए सावधानी बरतें। जमीन में एक छोटे से छेद करें और अंकुर को उसके रूट तक डालें। यह सलाह दी जाती है कि आसपास के मिट्टी को पानी बनाए रखने में मदद करने के लिए बीज के चारों ओर उथले, तश्तरी जैसी डुबकी लगाई जाए। मिट्टी को आश्वस्त किया जाता है और अंकुर जलते हैं।
  • अपने पौधों को बढ़ने के लिए, अपने पीट या पेपर कप में प्रत्येक फिल्टर को लगाओ। बीज के बारे में 0.6-1.25 सेमी की गहराई को धक्का और पृथ्वी के साथ कवर करें। निरंतर नमी प्रदान करें, लेकिन पानी से संतृप्त मिट्टी न बनाएं - यह रूट की सड़ांध सहित विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है। यह जमीन 21 पर रखने के लिए आवश्यक हो सकता हैया सी, एक इलेक्ट्रिक प्लेट के साथ निचले हिस्से को गर्म करना
  • इन पौधों को ऊपर बताए अनुसार ट्रांसप्लांट करें
  • 5
    यदि आप बीज के साथ शुरू करना है, तो उनकी देखभाल करें। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, प्रत्यारोपण आमतौर पर फूलगोभी बढ़ने का सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, अगर आपको फूलगोभी बीज को सीधे बगीचे में लगाया जाना है, तो कई हफ्तों से एक महीने पहले आप सामान्य रूप से शुरू करना सबसे अच्छा होगा, अतिरिक्त समय लेने के लिए संयंत्र परिपक्व हो जाएगा। पंक्तियों में बीज लगाकर प्रत्येक बीज को 30-60 सेंटीमीटर डाल दिया। मिट्टी में लगभग 0.6-1.25 सेमी के बीज को पुश करें और उन्हें तुरंत पानी दें।
  • बीज बोने से पहले बीज बोने के लिए मत भूलना आप पौधों को नाश्ता करने से पहले देख नहीं पाएंगे, इसलिए जब आप बीज लगाते हैं तो आपको पंक्तियों को लेबल करने का विचार मिल जाएगा।
  • भाग 2

    विकास में फूलगोभी की देखभाल करें
    1
    जल लगातार, प्रति सप्ताह 2.5-3.75 सेमी पानी प्रदान करते हैं। फूलगोभी की खेती करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात स्थिरता है इन पौधों की जरूरत है लगातार पहुंच नमी और पोषक तत्व, या उनकी वृद्धि नहीं होगी संगत. यदि पौधों की वृद्धि सुसंगत नहीं है, तो अंतिम उत्पाद आपको मिलेगा सही स्वाद या स्थिरता नहीं होगा। अपने फूलगोभी लगाने के बाद, सुनिश्चित करें कि उनमें से प्रत्येक को लगातार पानी मिलता है ताकि मिट्टी लगातार नम हो (लेकिन पानी से गर्भवती नहीं)। इसका आम तौर पर मतलब है कि पौधों को प्रति सप्ताह 1-1.5 सेंटीमीटर पानी प्राप्त करना चाहिए और नमी को 15 सेंटीमीटर गहराई से घुसना होना चाहिए।
    • ध्यान दें कि वर्षा इस सिंचाई के लक्ष्य में योगदान दे सकती है। इसलिए, यदि आप लगातार बारिश का अनुभव करते हैं, तो आपको शायद ही कभी पानी की आवश्यकता हो सकती है
  • 2
    परजीवी से युवा फूलगोभी की रक्षा के लिए तैयार जब रोपाई युवा और नाजुक होती है, तो वे कई प्रकार के बगीचे कीटों के लिए कमजोर होते हैं, जिनमें गोभी मक्खी, एफिड्स, हारलीक्विनी लेडीबग्स और अधिक शामिल हैं। यह विशेष रूप से उन मामलों में सच है जहां फूलगोभी को एक वसंत फसल के रूप में लगाया जाता है, क्योंकि सर्दियों के महीनों के अंत में आम तौर पर कीट आबादी में वृद्धि के साथ मेल खाता है। इनमें से कुछ परजीवी फूलगोभी के विकास चक्र के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। दूसरों को पौधे पूरी तरह से खा सकते हैं, पूरी तरह से अपनी फसल बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए परेशानी के पहले संकेत पर इन कीटों का प्रबंधन गंभीर माली के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है।
  • प्राकृतिक कीटनाशकों परजीवी को मारने के लिए तैयार किया जाता है जो कि फूलगोभी हमला एक महत्वपूर्ण उपकरण है। अधिकांश कीटनाशकों के लेबल में संकेत मिलता है कि पौधों का उपयोग किया जा सकता है और कौन से परजीवी मार सकते हैं।
  • परजीवी को अपने फूलगोभी तक पहुंचने से रोकने के लिए, आधा पुराने दूध के कटोरे में काटने की कोशिश करो और उन्हें बचाने के लिए पौधों पर रख दें।



  • 3
    फूलगोभी के विकास को पूरक करने के लिए फर्टिज्ड। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, फूलगोभी को मिट्टी में नाइट्रोजन और पोटेशियम की एक उच्च सामग्री की आवश्यकता होती है। इन पोषक तत्वों को उर्वरक के रूप में मिट्टी में जोड़ने से पौधे की वृद्धि बढ़ सकती है। यह नाइट्रोजन युक्त एक उर्वरक और / या पोटेशियम का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है और इसे हर 2-3 सप्ताह में व्यवस्थित किया जाता है। घर के उद्यान में खेती के लिए, आपको फसल की 2 लीटर सफ़लता (बोरान की आपूर्ति, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व की आपूर्ति के लिए), फसल की एक पंक्ति में हर 100 मीटर के मिश्रण के मिश्रण का उपयोग करना चाहिए ..
  • कॉल तकनीक का उपयोग करें "उर्वरक के पार्श्व स्थान" बढ़ते पौधे में उर्वरक का संचालन करने के लिए उथले और संकीर्ण गुच्छ खोदें, पौधों की हर पंक्ति के समानांतर, उपजा से लगभग 15-20 सेमी दूर। उर्वरक को इस गुच्छे में डालें, मिट्टी को रैक करें, और फिर पानी दो। इससे यह सुनिश्चित होता है कि उर्वरक प्रत्येक पौधे को समान और निरंतर अनुपात में प्रशासित किया जाता है और अधिक-उर्वरक के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • 4
    इसे अंधेरे से रोकने के लिए सिर को छिड़क देता है जबकि फूलगोभी बढ़ता है, एक छोटा सा "सिर" यह अपने पत्तों के केंद्र में प्रारम्भ होने लगता है (ध्यान दें कि कभी-कभी इसे भी कहा जाता है "गेंद")। आम सफेद फूलगोभी में, अगर यह सिर प्रकाश से उजागर हो जाता है, जबकि यह बढ़ रहा है, यह पीला और अंधेरा हो जाएगा। हालांकि फूलगोभी का एक काला सिर अभी भी खाद्य है, यह दृष्टि से कम आकर्षक है और कम निविदा निरंतरता होगा। इसलिए, कहा जाता है कि एक प्रक्रिया का उपयोग करना महत्वपूर्ण है "सफेद" सिर को पीला और सफेद रखना जब यह अंडे के आकार तक पहुंचता है, तो इसके ऊपर के पौधे की पत्तियों को गुना, जिससे कि यह सूर्य के प्रकाश से ढंका हो। यदि जरूरी हो, तो पत्तियों को जगह रखने के लिए सुतली या रबर के बैंड का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका सिर सुखा है जब आप इसे हल्का करना शुरू करते हैं। इसके चारों ओर नमी का जाल लगाने से पौधे को सड़ांध हो सकती है सिर के चारों ओर पत्ते बाँध नहीं करें ताकि हवा नहीं पारित हो सके।
  • ध्यान दें कि फूलों की गैर-सफेद किस्मों (जैसे कि बैंगनी, हरे या नारंगी) को प्रक्षालित नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, सफेद फूलगोभी की कुछ किस्मों को विकसित किया जाता है "स्वयं को गोरा", पत्तियों के साथ कि प्राकृतिक रूप से सिर की रक्षा के रूप में यह विकसित होता है।
  • 5
    जब सिर बड़े, सफेद और फर्म होते हैं तो फूलगोभी लीजिए विरंजन के बाद, हमेशा की तरह पौधों की देखभाल करना जारी रखिये, समय-समय पर अपने विकास की निगरानी के लिए सिर के चारों ओर पत्तियों को हटाने और पानी के बाद नमी को निकालने की अनुमति दें। जब सिर बड़े (लगभग 15 सेमी चौड़ा), सफेद और फर्म, फूलगोभी काटा जाने के लिए तैयार है। यह जलवायु पर निर्भर करता है, विरंजन के कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक हो सकता है (गर्म मौसम में आम तौर पर तेजी से वृद्धि होती है) एक चाकू के साथ पौधे के आधार से सिर काट लें, इसे छोड़ने के लिए कुछ पत्तियों को छोड़ दें। इसे कुल्ला, इसे सूखा, पत्तियों को हटा दें और इसे स्वाद दें।
  • फूलगोभी विभिन्न तरीकों से संग्रहित किया जा सकता है। यह फ्रिज में लगभग एक हफ्ते तक रहता है और लंबी अवधि के भंडारण के लिए जमे हुए या नमकीन में रखा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, यह पौधे को अपनी जड़ों से खींचकर रखता है और एक महीने तक एक शांत स्थान पर उल्टा होकर रखती है।
  • भाग 3

    आम फूलगोभी विकारों का इलाज
    1
    बोरन की कमी इसे समुद्री शैवाल निकालने के साथ इलाज। यदि फूलगोभी के बोरन, एक आवश्यक पोषक तत्व तक पहुंच नहीं है, तो यह कई अप्रिय लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर देगा। इसका सिर भूरा हो जाएगा, पत्तियों की युक्तियां मर जाएंगी, पत्तियां मोड़ लेंगी और स्टेम खाली और भूरे रंग के हो सकते हैं। इस समस्या का इलाज करने के लिए, बोरान तुरंत संयंत्र की मिट्टी में पेश किया जाना चाहिए। पौधों को शैवाल निकालने के तुरंत बाद पोषण करना और उपचार दो-दो सप्ताह तक दोहराना तब तक लक्षण गायब हो जाते हैं।
    • बाद की फसलों के लिए, इसे खाद में मिलाकर या वीच या क्लोवर कवर फसलों को लगाकर जमीन पर बोरन को जोड़ें।
  • 2
    संक्रमित पौधों को निकालकर गोभी हर्निया को रोकें। हर्नियेटेड गोभी एक फंगल संक्रमण है कि परिवार Brassicaceae में पौधों की जड़ों (फूलगोभी, ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और अन्य पौधों सहित) पर बड़े वृद्धि का कारण बनता है। जड़ों पर ये वृद्धि संयंत्र की क्षमता पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के साथ हस्तक्षेप, यह विषम हो जाना, सूख और मर जाते हैं बना रही है। सबसे बुरी बात यह है कि इस संक्रमण संक्रामक है और आसानी से संयंत्र के लिए संयंत्र से फैल सकता है। हर्नियेटेड गोभी बर्बाद पूरे फसल तेजी से आक्रामक कार्रवाई किया जाना चाहिए में से एक मामले को रोकने के लिए। अपनी जड़ों से संक्रमित पौधों आंसू और उन्हें दूर फेंक देते हैं (उन्हें खाद के रूप में उपयोग नहीं करते हैं)। किसी भी कवक मिट्टी में छोड़ दिया बीजाणुओं जारी करने और प्रसार करने के लिए जारी रख सकते हैं जड़ों के पूरे सेट को दूर करना सुनिश्चित करें।
  • गोभी हर्निया को लौटने से रोकने के लिए, निम्न विधियों में से एक का उपयोग करें:
  • कार्बनिक पदार्थों के अलावा मिट्टी की जल निकासी में सुधार (गोभी हर्निया गीला वातावरण में पनपती)
  • एक सर्दियों के राई को फसल को फसल डालें और फूलगोभी लगाने से पहले मिट्टी को भंग कर दें।
  • यह शरद ऋतु में कुछ हाइड्रेटेड चूने के मिश्रण से मिट्टी की क्षारता बढ़ जाती है (गोभी हर्निया एसिड मिट्टी में पनपती होती है)।
  • धूप के दिनों के दौरान संक्रमित मिट्टी के स्तर पर स्पष्ट प्लास्टिक की पतली चादरें फैलाएं। 1-1.5 महीने के लिए छोड़ दें। प्लास्टिक एक तरह के रूप में कार्य करता है "ग्रीनहाउस प्रभाव", मिट्टी गर्मी और कवक को मारने के लिए सूरज की किरणों को पकड़ो।
  • 3
    फसल रोटेशन के अभ्यास से स्टेम के कैंसर को रोकें। फूलगोभी में एक और आम कवक रोग स्टेम कैंसर है। यह पत्तियों में घावों या अनियमित भूरे छेद का कारण बनता है और कभी-कभी रूट सड़ांध के साथ होता है गोभी के हर्निया की तरह, इस रोग का उपचार करना मुश्किल है, इसलिए निवारक देखभाल सबसे अच्छा समाधान है विशेष रूप से, स्टेम कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए फसल रोटेशन एक प्रभावी तकनीक है। एक पंक्ति में एक ही स्थिति एक वर्ष से अधिक में फूलगोभी (या Brassicaceae के एक अन्य सदस्य) परिवार संयंत्र, एक साल से ऐसा करने से किसी भी शेष कवक है कि खेती क्षेत्र में स्टेम कैंसर का कारण बनता में मरने के लिए न करें।
  • इसके अलावा, स्टेम के कैंसर के मामले में, फसल के बाद छोड़े गए सभी पौधों के अवशेषों को हटा दें। यह मृत या मरने वाले पौधे की सामग्री में महीनों तक जीवित मशरूम शामिल हो सकते हैं, जिससे अगले फसल के पुन: संक्रमण हो सकते हैं।
  • यदि आपको कोई शक नहीं है कि कुछ बीज कवक से दूषित होते हैं या नहीं, उन्हें गर्म पानी में धोने से उन्हें रोपण करने से पहले कवक को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फूलगोभी बीज
    • अच्छी तरह से उर्वरक विघटित
    • खाद
    • सामान्य उर्वरक
    • तरल उर्वरक
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com