बास्केटबॉल कैसे खेलें

जब आप किसी डिफेंडर को पैरों के बीच या उसकी पीठ के बीच एक त्वरित झिल्ली के साथ एनबीए खिलाड़ी देखते हैं, तो आप रोगी प्रशिक्षण के वर्षों के परिणाम देख रहे हैं। यदि आप नौसिखिए शुरुआती हैं, तो यहां तक ​​कि सरल चूना जटिल लग सकता है। सौभाग्य से, अभ्यास के साथ, आप गेंद को कैसे संभालना सीख सकते हैं यह खरोंच से सीखने के लिए प्रयास और समर्पण लेता है, लेकिन इस गाइड (और बहुत सारे प्रशिक्षण) के साथ आप कलाबाजी करने में सक्षम होंगे!

कदम

विधि 1

मूल बातें जानें
1
अपनी उंगलियों के साथ गेंद को टच करें, हथेली पर नहीं। जब ड्रिबलिंग होता है, तो हाथ से संपर्क करने के लिए गेंद के नियंत्रण की ज़रुरत है, इसलिए आपको बहुत अधिक हाथ की ताकत का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है इस कारण से इसे अपने संपूर्ण हथेली से नहीं मारा, लेकिन अपनी उंगलियों के केवल सुझाव का उपयोग करें गेंद की सबसे बड़ी संभव सतह को स्पर्श करने के लिए अपना हाथ अच्छी तरह से खोलें।
  • केवल अपनी उंगलियों का उपयोग न केवल आपको बेहतर नियंत्रण की सुविधा प्रदान करता है, बल्कि एक तेज़ डुबकी भी है। इंडियाना प्सर्स खिलाड़ी, पॉल जॉर्ज, दृढ़ता से हथेली के संपर्क को हतोत्साहित करते हैं क्योंकि "पूरे चूने को धीमा कर देता है"
  • एक बास्केटबॉल स्टेप 2 डाइबिल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक "कम" स्थिति ले लो ड्रिबलिंग जब सीधे एक पोल के रूप में रहने के लिए बहुत अच्छा नहीं है, बजाय कम स्थिति लेने की कोशिश करें यदि आप बहुत सीधा हैं तो पलटाव के दौरान गेंद को अधिक लंबी दूरी की यात्रा करनी चाहिए और इस तरह डिफेंडर को इसे चोरी करने की अधिक संभावनाएं हैं। इसलिए, रक्षात्मक स्थिति में थोड़ा सा ड्रिब्लिंग से पहले। अपने पैरों को अपने कंधे तक ले जाएं, अपने घुटनों को मोड़ लें, और अपने बट के बाहर एक छोटे से फैल जाएं (जैसे कि आप बैठने वाले थे)। अपने सिर और ऊपरी शरीर को सीधे रखें यह एक मौलिक स्थिति है: यह आपको एक अच्छा संतुलन, गतिशीलता की अनुमति देता है और साथ ही गेंद को बचाता है
  • जीवन के स्तर पर न मोड़ो (जैसे कि आप जमीन से कुछ इकट्ठा करना चाहते हैं)। इस तथ्य के अलावा कि यह एक खराब स्थिति है, इस तरह आप संतुलन में नहीं हैं और आप आसानी से ठोकर खा सकते हैं और खेल में गंभीर गलतियां कर सकते हैं।
  • 3
    गेंद को उछाल यहाँ यह है! प्रमुख हाथ की उंगलियों के साथ गेंद को पकड़ो और इसे जमीन से बाउंस कर दें। आपको निर्णायक रूप से फेंकना पड़ता है, लेकिन अपने हाथ को तनाव में नहीं लेना है, अन्यथा आपको नियंत्रण समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। चूना जल्दी, एकसमान और नियंत्रित होना चाहिए। हर बार जब गेंद को हाथ के साथ संपर्क में वापस आ गया है, समझ नहीं लेकिन बस कलाई की एक आंदोलन के साथ नीचे अपनी उंगलियों से धक्का और एक बार फिर याद किया dell`avambraccio- है कि यह एक आंदोलन है कि हाथ पर दबाव डालता है नहीं होना चाहिए। गेंद को एक बिंदु पर जमीन को थोड़ा सा पक्ष में मारा जाना चाहिए और ड्रबिंग हाथ से पैर की तरफ आगे बढ़ना चाहिए।
  • जब आप पहली बार ट्रेन करते हैं, तो आप गेंद को देख सकते हैं, लेकिन आपको क्षेत्र को देखकर इसे नियंत्रित करना होगा। निचले स्तर पर भी एक बुनियादी और मौलिक कौशल है, अगर आप खेलना चाहते हैं।
  • 4
    गेंद के शीर्ष पर अपना हाथ रखें जब नियंत्रण रखना जरूरी है, तो आप से दूर जाने की जरूरत नहीं है, अन्यथा आप इसे अपने विरोधियों को दे देंगे। गेंद पर अपना हाथ पकड़ने की कोशिश करें क्योंकि यह आपकी उंगलियों के ऊपर ऊपर उठाता है। इस तरह से आप हमेशा नियंत्रण करते हैं जैसे आप मैदान के चारों ओर जाते हैं
  • गेंद पर अपना हाथ पकड़ने पर ध्यान देना एक और कारण यह है कि आपको हर बार "डबल" दंड दिया जाता है "गेंद को पकड़ो" और फिर से शुरू करने के लिए चूना ऐसा होने से रोकने के लिए, गेंद पर अपना हाथ पकड़ो और इसे अपनी उंगलियों से दबाएं
  • 5
    गेंद को कम रखें रिबाउंड कम और तेज़ है, और डिफेंडर को कम मौका दे सकते हैं। यह हासिल करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका जमीन के करीब खिसकना है। यदि आप कम स्थिति रखते हैं (जैसा कि ऊपर वर्णित है) तो यह कूल्हे और घुटने के बीच की तरफ गेंद को बाउंस करने के लिए इतने अप्राकृतिक नहीं होगा। अपने पैरों को मोड़ो और त्वरित और निम्न आंदोलनों के साथ डूबने के लिए अपने पक्ष के साथ प्रभावी हाथ पकड़ो।
  • आपको बग़ल में झुकना नहीं पड़ता है, यदि आप करते हैं, तो शायद आप ड्रिबलिंग हो रहे हैं बहुत कम। याद रखें कि जब आप सही आसन में हों तो ऊंचे अंक जो पुनबार्य तक पहुंच सकते हैं वह आपकी तरफ है, बिना किसी नीची के सभी फायदे को खोने के।
  • विधि 2

    फ़ील्ड में डुबकी
    1
    अपना सिर ऊपर रखो जब शुरुआत में, चूना अभी तक एक स्वचालित प्रक्रिया नहीं है, गेंद को देखने के लिए मुश्किल नहीं है हालांकि, यह कैसे करना है सीखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस खेल के दौरान आपको अपने टीम के साथी, विरोधियों की स्थिति का पालन करना चाहिए और निश्चित रूप से पता है कि टोकरी कहाँ है और आप ऐसा नहीं कर सकते हैं कि यदि आप बॉल पर घूरते वक्त बिताते हैं
    • आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने का एकमात्र तरीका लगातार प्रशिक्षण है जब आप खेलते हैं, तो आप समय को बर्बाद नहीं कर सकते हैं, इस बारे में सोचते हैं कि आप कैसे डूबते हैं, आपको इसे करना होगा। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया बननी होगी, आपको होना चाहिए "कुछ" कि गेंद इसे देखे बिना आपके हाथ में वापस आ जाएगी।
  • 2
    आप के लिए इंतजार कर रहे हैं जहाँ रैलियों। खेल के दौरान जिस तरह से आप खेलते हैं, आपके स्थान और आपके आसपास के अन्य खिलाड़ियों के अनुसार बदलते हैं। यदि आप खुले मैदान में हैं (जैसा कि आपकी टीम एक टोकरी को मारने के बाद हमले में ले जाती है), तो आप अपने सामने खड़ी कर सकते हैं क्योंकि इससे आप तेजी से दौड़ सकते हैं हालांकि, जब आप एक डिफेंडर (विशेष रूप से एक व्यक्ति जिसे आप ब्रांड करने के लिए ब्रांड के करीब) के पास होते हैं तो आपको अपने पक्ष द्वारा (केवल अपने जूते की तरफ) चूना पड़ता है और गेंद की रक्षा करने के लिए कम स्थिति लेती है इस तरह गेंद और प्रतिद्वंद्वी के बीच अपने शरीर का हस्तक्षेप करें जो एक बेईमानी के बिना इसे चोरी करने के लिए संघर्ष करेगा।
  • 3



    हमेशा अपने शरीर को प्रतिद्वंद्वी और गेंद के बीच रखें। जब आप एक या एक से अधिक खिलाड़ी (यानी डिफेंडर आपके द्वारा गेंद को चोरी करने के लिए या पास / रोल को अवरुद्ध करने के लिए अनुसरण करता है) द्वारा पुरुष को चिह्नित किया जाता है, तो शरीर के साथ गेंद की रक्षा करें। डिफेंडर के सामने कभी भी खेलते रहें, ज़िंदगी को मुश्किल बना दें और गेंद को अपने शरीर के साथ छिपाने के लिए - आप इसे चोरी करने के लिए एक बेईमानी का खतरा नहीं लेंगे।
  • आप उस आर्म का उपयोग कर सकते हैं जो डिफेंडर को दूर रखने के लिए नहीं छोड़े। प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ के सामने के बाहरी भाग के साथ इसे उठाएं। सावधान रहें इस तकनीक के साथ, डिफेंडर को धक्का न दें, उसे मुट्ठी के साथ हिट नहीं करें और कोहनी का इस्तेमाल न करें और उसे दूर करें। केवल एक बचाव के रूप में अपने हाथ का उपयोग करें और अपने और आपके प्रतिद्वंद्वी के बीच एक निश्चित स्थान बनाए रखें
  • 4
    बंद मत करो बास्केटबाल में एक खिलाड़ी खिसकना शुरू कर सकता है और फिर केवल एक बार रोक सकता है: जब तक कि ड्रिबलिंग को रोक न दें तुम्हें यकीन है कि गेंद के साथ क्या करना है एक बार जब आप चूना बंद कर देते हैं, तो आप फिर से शुरू नहीं कर सकते हैं और डिफेंडर आपके स्थानांतरित होने में अक्षमता का फायदा उठाएगा।
  • यदि आप डूबा नहीं करते हैं, तो आप गेंद को पार कर सकते हैं, प्रतिद्वंद्वी से इसे खींच या चोरी कर सकते हैं। यदि आप पहले दो क्रियाओं में से एक करने की योजना बनाते हैं, तो ड्रिब्लिंग को रोकें और तुरंत कार्य करें, अन्यथा बचाव तुरंत प्रतिक्रिया देगा और दुर्भाग्य से तीसरा विकल्प होगा, चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं!
  • 5
    कब से गुजारें? Dribbling क्षेत्र में जाने के लिए सबसे अच्छी तकनीक नहीं है। अक्सर गेंद को पार करना बेहतर होता है एक अच्छा आक्रामक गेम पैराग्राफ पर आधारित है, जो मैदान में गेंद को जल्दी से ले जाने और विरोधी की टोकरी तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। स्वार्थी मत बनो, विरोधी क्षेत्र में ड्रिबिलिंग का मतलब है कि कई रक्षकों पर काबू पाने के लिए, गेंद को एक टीम के पास पारित करना बेहतर होता है जो स्कोर के बेहतर स्थान पर है
  • 6
    ड्रिबलिंग फॉल्ट से बचें कुछ बुनियादी नियम हैं जिनका आपको आदर करना चाहिए और आपको पता होना चाहिए! एक चूना बेईमानी से आपकी टीम की कार्रवाई को रोकता है और प्रतिद्वंद्वी को गेंद देता है। कमाने से बचें:
  • कदम: ड्रिबलिंग के बिना चलें पदचिन्हों में शामिल हैं:
  • अपने हाथ में गेंद के साथ एक और कदम, स्लाइड, कूद या अपने पैर खींचें।
  • चलने या दौड़ने के दौरान गेंद को अपने हाथ में ले आओ
  • जब आप स्थिर हो जाएं तो धुएं पैर को स्थानांतरित या बदल दें
  • दोहरा: यह गलत दो उल्लंघनों को दर्शाता है।
  • एक ही समय में दो हाथों के साथ चिकना करना
  • दलदलीय, चूना बंद करो और फिर से शुरू करें।
  • साथ: गेंद के नीचे अपना हाथ रखो और फिर चूना जारी रखें। इस बेईमानी में हाथ गेंद के नीचे गुजरता है (इसलिए ऐसा लगता है कि आप इसे समर्थन कर रहे थे) और फिर चूना जारी रखने के लिए बैक अप करें।
  • विधि 3

    उन्नत बॉल प्रबंधन तकनीकों को जानें
    1
    से स्थिति में ट्रेन "तीन संभावनाएं"। यह एक बहुत ही बहुमुखी स्थिति है जिसे एक पास प्राप्त करने के बाद हमला करने वाले खिलाड़ी द्वारा ले जाया जा सकता है, लेकिन चूना शुरू करने से पहले इस स्थिति से आप यह तय कर सकते हैं कि क्या पास, पुल या ड्रिबल यह आपको अपने हाथों और शरीर से गेंद का बचाव करने की अनुमति देता है, जबकि आप निर्णय लेते हैं कि क्या करना है।
    • इस आसन के लिए गेंद को शरीर के करीब रहने की आवश्यकता है, मजबूती से जकड़ लिया है खिलाड़ी कोहांस के पीछे पीछे और 90 डिग्री झुकाव के साथ कम है यह भी गेंद की तरफ झुकाव करता है, जिससे रक्षक के लिए यह बहुत ही मुश्किल से चोरी करने का कोई प्रयास करता है।
  • 2
    इस तकनीक की कोशिश करो "विदेशी"। यह एक चूना है जो भ्रमित करता है और डिफेंडर को गलत तरीके से प्रतिक्रिया देता है। हमलावर अपने शरीर के सामने ड्रिब्ल्स होता है, लेकिन पैरों के बीच खुदाई करने से हाथों में बदलाव होता है "वी"। इस तरह हमलावर डिफेंडर को गेंद के मालिक की ओर ले जाने के लिए प्रेरित करता है, लेकिन वह डिफेंडर को छोड़कर हाल ही में हाथ और दिशा बदलता है जो क्षणभर असंतुलित होता है।
  • क्रॉसओवर से जुड़ी एक समान तकनीक अभ्यास में एक चमक है। हमलावर प्रतिद्वंद्वी को भ्रमित करके एक क्रॉसओवर प्रदर्शन करने का दिखावा करता है और फिर इसे क्रियान्वित नहीं करता है और उसी दिशा में चलना जारी रखता है।
  • 3
    अपनी पीठ के पीछे डाइबबल्स जब आप एक डिफेंडर से चिह्नित होते हैं जो कि शेक नहीं कर सकता, तो आप उसे एक कल्पनाशील आंदोलन के साथ "जला" करने की कोशिश कर सकते हैं। के लिए क्लासिक dribbles में से एक "शराबी" एक रक्षक उसकी पीठ के पीछे चूना है इस तकनीक को मास्टर करने के लिए गहन प्रशिक्षण लेता है, लेकिन इसके लायक है - अगर आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो अपने विरोधी को भ्रमित करें
  • 4
    अपने पैरों के बीच खिसकाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें यह बास्केटबाल में एक और क्लासिक आंदोलन है और यह आपके पैरों के बीच की गेंद को शेखने के बारे में है। आपने संभवतः हार्लेम ग्लोबेट्रॉटर से लेकर लेब्राइन जेम्स तक सभी खिलाड़ियों द्वारा किया है, और ऐसा करने का एक अच्छा कारण है। अगर अच्छी तरह से किया और जल्दी में यह इस सबसे अच्छा बचाव खिलाड़ियों को भी चूना।
  • टिप्स

    • एक दोस्त के साथ ट्रेन
    • गैर प्रमुख हाथ का उपयोग करें!
    • पता है कि बास्केटबॉल की गेंद कैसी है पुरुषों के लिए नियम का परिमाण 73 सेमी है जबकि महिला बास्केटबाल के लिए एक 71 सेमी है। हालांकि, ये कुछ सेंटीमीटर ड्रबिंग और शूटिंग दोनों में अंतर बनाते हैं। यह भी याद रखें कि महलों और बाहरी अदालतों के लिए खेलने के लिए डिज़ाइन किए गए गुब्बारे हैं, जब आप एक खरीदते हैं तो ध्यान दें।
    • एक बाधा कोर्स सेट करें आप शंकु या कचरा के डिब्बे या जूते का उपयोग कर सकते हैं
    • के साथ Dribbles दो गुब्बारे।
    • धीरे से शुरू करो एक ठहराव से खिसकना शुरू करें और गेंद के साथ चलने से पहले अपनी गति का पालन करें। जैसा कि आप सुधार करते हैं आप बाधाओं को भी डाल सकते हैं या किसी दोस्त से आपसे सामना कर सकते हैं।
    • जब आप मैदान में नहीं होते हैं तो एक विरोधी तनाव गेंद या एक टेनिस बॉल निचोड़ें। इस तरह आप अपने हाथ को मजबूत कर सकते हैं और आप ड्रिब्लिंग और शूटिंग पर अधिक नियंत्रण रखेंगे।
    • टेनिस बॉल के साथ ट्रेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com