प्रैनातिक योग कैसे आरंभ करें

योग आपको मन, शरीर और साँस के बीच संतुलन तक पहुंचने देता है। यह कुछ शारीरिक व्यायाम और पदों के साथ अभ्यास, ध्यान, विश्राम और साँस लेने की तकनीक का संयोजन है कई महिलाओं को पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान योग का अभ्यास करने से उनके मनो-शारीरिक और भावनात्मक कल्याण में सुधार होता है जिससे उन्हें प्रसव के लिए तैयार किया जाता है। क्या आप कोशिश करना चाहते हैं? पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

प्रसवपूर्व योग सुरक्षित रूप से शुरू करें
गर्भवती योग चरण 1 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
1
अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ या दाई से परामर्श करें यदि आप गर्भवती हैं और योग का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से इस पर चर्चा करनी चाहिए। कई विशेषज्ञ इस बात की सुरक्षा पर सहमत हैं कि ज्यादातर महिलाओं के लिए जो पहली तिमाही में हैं, हालांकि केवल आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके विशेष चिकित्सा इतिहास और विशिष्ट परिस्थितियों को अच्छी तरह जानते हैं। अधिक सावधानी बरतने और मेडिकल मंजूरी प्राप्त करना बेहतर है।
  • गर्भवती योग चरण 2 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    2
    दूसरी तिमाही तक प्रतीक्षा करें आमतौर पर यह प्रारंभिक योग प्रारंभ करने का आदर्श समय है। वास्तव में, सहज गर्भपात का खतरा निश्चित रूप से कम है और "सुबह की बीमारी" से जुड़ी ख़राब और थकान भी गायब हो गई है। पहले त्रैमासिक में लगभग सभी हार्मोन के परिवर्तन पहले ही आ चुके हैं और वे स्थिर हैं और आप अपना व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं।
  • आपको हमेशा अपने डॉक्टर से पहले जाना चाहिए। कम जोखिम गर्भधारण के साथ स्वास्थ्य में महिलाओं को भी जल्द ही, जैसे ही आप दूसरे trimestre- एक उच्च जोखिम गर्भावस्था के साथ उन लोगों के आने और उससे इन विट्रो गर्भाधान का सहारा लिया कम से कम 20 सप्ताह प्रतीक्षा करनी चाहिए, या इसे पूरी तरह योग से बचने के रूप में शुरू हो सकता है। आपके डॉक्टर की सलाह हमेशा सामान्य नियमों पर प्राथमिकता लेती है।
  • गर्भधारण योग के चरण 3 के साथ प्रारंभ करें छवि शीर्षक
    3
    एक योग शिक्षक खोजें जो नवजात शिशु में अनुभव किया है। कई क्लासिक पदों की समीक्षा और संशोधित की जानी चाहिए ताकि वे भविष्य की माताओं के लिए सुरक्षित और आरामदायक हो। चाहे आप नौसिखिया या अनुभवी योगी हों, आपको अभी भी गर्भावस्था के अभ्यास के दौरान आपका अनुसरण करने के लिए एक मार्गदर्शक मिलना चाहिए। किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें, शिक्षक ढूंढें, या DVD पर पढ़िए।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के लिए साइन अप करते हैं, लेकिन अपने शिक्षक को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें, इस प्रकार आपको उन अभ्यासों की पेशकश की जाएगी जो आपके शरीर को अधिक बोझ नहीं करते हैं।
  • गर्भवती योग चरण 4 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    4
    तैयार रहें अपने पहले जन्मपूर्व योग पाठ्यक्रम के लिए, एक गद्दा और पानी की एक बोतल लाओ (जलयोजन खासकर अगर आप गर्भवती हो)। आरामदायक और हल्के कपड़े पहनें जो आपके आंदोलनों को प्रतिबंधित नहीं करते हैं। आप नंगे पैर या मोजे के साथ भी अभ्यास कर सकते हैं। शुरू होने से पहले एक हल्के नाश्ते में एक या दो घंटे खाएं, आपको खाली पेट या बहुत भारी होने की ज़रूरत नहीं है
  • एक स्वस्थ नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प अंडे, एक कप अनाज, एक गिलास दूध और एक गाजर के साथ एक टोस्ट है। पौष्टिक और स्वस्थ भोजन के संयोजन चुनें कार्बोनेटेड या तेलयुक्त पेय से बचें, बहुत नमक और तला हुआ।
  • गर्भवती योग चरण 5 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    5
    साँस लेने के व्यायाम के साथ शुरू करो वे योग के अभ्यास के लिए बुनियादी अभ्यास हैं यदि आप उन्हें सही तरीके से करते हैं, तो शांत मन को बहाल करें और सामान्य भलाई की भावना को पुनर्स्थापित करें। सांस लेने के लिए सीखना श्रम और प्रसव के दौरान भी उपयोगी होगा क्योंकि वे आपको दर्द सहन करने और आराम से रहने में मदद करते हैं।
  • जब आप सांस लेते हैं, तो आप अपने शरीर में ऑक्सीजन डालते हैं - जब आप बाहर निकलते हैं, तो आपको बेकार कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा मिलता है। ज्यादातर लोगों की छोटी, तेज और उथले श्वास ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड सेवन करने के लिए कुशल नहीं है। योग कक्षाओं के दौरान आपको एक बेहतर तकनीक सिखाई जाएगी: फेफड़ों में हवा को वापस न लेते हुए नाक से गहरी साँस लेना और फिर सभी हवा को निकालने की कोशिश करने वाला एक सौम्य श्वास।
  • गर्भवती योग चरण 6 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    6
    कोमल आंदोलनों के साथ जारी रखें। गर्भावस्था किसी भी समय से अपने शरीर को सीमा से परे धकेलने का सबसे अच्छा समय नहीं है। धीरे धीरे शुरू करो और पता है कि आपको अपनी मांसपेशियों को तनाव में डालने की ज़रूरत नहीं है
  • गर्भवती योग चरण 7 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    7
    कुछ कोमल खींचने की कोशिश करो जन्म के पूर्व योग का लक्ष्य धीरे-धीरे शरीर को फिट और लचीला रखने के लिए मांसपेशियों को धीरे से फैलाना है सावधान रहें, अपनी पीठ को ज़्यादा नहीं बढ़ाएं आसान और अधिक नाजुक खींचने के लिए सीमित है, खासकर यदि आप योग के लिए नए हैं घायल मत हो!
  • गर्भवती योग चरण 8 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    8
    जब आप असुविधाजनक होते हैं तो रोकें जो लोग योग का अभ्यास करते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि उनके शरीर को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है, यह विशेष रूप से गर्भावस्था के मामले में सच है यदि आप दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं या यदि आपको बहुत थका हुआ लगता है तो रोकें। गर्भवती होने के दौरान अपने अभ्यास के स्तर को आगे बढ़ाने का प्रयास न करें।
  • गर्भावस्था से संबंधित विशेष आवश्यकताओं को अनदेखा न करें यदि आप सुबह की बीमारी से पीड़ित हैं, तो योग कक्षाओं से अधिक मत बनो - यदि आपको सूजन और असहज महसूस हो, तो इसे ज़्यादा मत करो।
  • गर्भवती योग चरण 9 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    9
    30-मिनट के सत्रों से एक दिन शुरू करें, चाहे आपको कितना अच्छा लगे, आप आधे घंटे से शुरू करना चाहिए और नहीं। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे सत्र की अवधि को प्रति दिन 60 मिनट तक बढ़ा देता है, लेकिन आगे नहीं।
  • गर्भवती योग के चरण 10 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    10
    पता है कि अनुभवी योगी महिलाएं आमतौर पर मिठाई इंतजार के दौरान अपने अभ्यास को धीमा कर देती हैं। यदि आप पहले से ही अभ्यास कर चुके हैं, तो याद रखें कि आपको पदों को बदलना होगा और धीरे धीरे आगे बढ़ना होगा इस सलाह की उपेक्षा न करें, क्योंकि आप योग के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • भाग 2

    आसान और सुरक्षित स्थितियां चुनें
    गर्भवती योग चरण 11 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    1
    नाजुक स्थिति से शुरू करें सबसे अधिक खड़े और बैठे स्थितियों के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है जो आप बोलने की अनुमति नहीं देते हैं, क्योंकि इसका अर्थ है कि वे गर्भवती महिला के लिए बहुत ज़ोरदार हैं
  • गर्भवती योग के चरण 12 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    2



    त्रिकोनासन की कोशिश करो खड़ी स्थिति पैर को मजबूत करती है और परिसंचरण में सुधार करती है। खड़े हो जाओ और अपने पैरों को फैलाएं, आपके हाथ आपके पक्ष में आराम कर रहे हैं। गहरा श्वास और अपने सिर पर एक हाथ उठाओ शरीर को विपरीत हाथ की तरफ झुककर और मोड़ दो (यदि आपने बायीं तरफ उठाया है, दाएं और मोड़ पर)। कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर विपरीत दिशा पर दोहराएं।
  • गर्भवती योग चरण 13 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    3
    हथेली की स्थिति ले लो खड़े होने पर, अपने हाथों को अपने सिर से ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों के साथ जुड़ें धीरे-धीरे धीरे धीरे धीरे-धीरे और फिर बायीं तरफ, हवा की तरह हथेली की तरह हथेली
  • गर्भवती योग चरण 14 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    4
    तितली के लम्बाई के साथ कूल्हों और जांघों को मजबूत करता है अपने पैरों के साथ चटाई पर बैठो, फिर धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ लें। पैरों के तलवों को एक-दूसरे के साथ संपर्क में लाने और ऊँची एड़ी के रूप में संभव के रूप में शरीर के करीब ले आओ। अपनी पीठ को सीधे रखें और अपने पैरों को ऊपर और नीचे सीधे पंखों के फेंकने की तरह रखें।
  • गर्भवती योग चरण 15 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    5
    सेतु बांधा (पुल की स्थिति) अपनी तरफ अपने हाथों से अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, अपने हथेलियों को चटाई के संपर्क में। साँस लेना और खुद को उठाएं, अपनी कोहनी पर आराम कर और अपनी पीठ को संग्रहित करें सिर जमीन पर रहना चाहिए और कोहनी पर वजन रखना चाहिए और मूल को लौटने से पहले कुछ पलों के लिए स्थिति को पकड़ना चाहिए।
  • गर्भवती योग चरण 16 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    6
    बालसाना (बच्चे की स्थिति) जमीन पर बैठो अपने पैरों को मोड़ो ताकि आपके घुटनों आपके कूल्हों से थोड़ी अलग हों, आपके पैरों को आपके सामने एक दूसरे का सामना करना चाहिए। अपनी पीठ सीधा रखो, आगे और किनारे पर अभ्यास खींचो।
  • यह कंधे और गर्दन के नाजुक खींचने की कोशिश करने की भी एक अच्छी स्थिति है।
  • गर्भवती योग चरण 17 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    7
    बिल्ली की स्थिति (मेजरसाना) में बढ़ोतरी सभी चौकों पर जमीन पर जाओ। जब आप श्वास और सिर को मोड़ लेते हैं, तो दूसरी ओर अपनी पीठ को बढ़ाएं। साँस खोलें, अपनी पीठ को कम करें और अपना सिर बढ़ाएं। बाहर खींचने के बाद, एक वैकल्पिक हाथ और पैर का विस्तार करने की कोशिश करें, जैसे दाहिना पैर और बाएं हाथ।
  • गर्भवती योग चरण 18 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    8
    एक संशोधित अभ्यास के लिए एक कुर्सी के साथ आगे बढ़ें। कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ, अपनी बाहों को धीरे-धीरे बढ़ाएं और पीठ के पीछे झुकें। पीठ पर हाथों के हथेलियों के साथ दबाने से कूल्हों को झुकाता है और पीछे की ओर सीधे रहना, धीरे-धीरे एक ईमानदार स्थिति में वापस आ जाता है।
  • गर्भवती योग चरण 1 9 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    9
    सीट को घुमाइए। अपने पैरों के साथ आगे बैठो बैठो। दाहिने घुटने को धीरे से मोड़ो और बाएं घुटने पर दाहिने पैर लाएं - फिर दाहिने घुटने पर बांह और बायीं कोहनी लाओ। एक समर्थन बिंदु के रूप में आप के पीछे अपने दाहिने हाथ को चटाई पर रखें धीरे धीरे अपने धड़ को घुमाएं और अपना सिर वापस मोड़ो। प्रारंभिक स्थिति और परिवर्तन पक्षों पर लौटें
  • यह स्थिति पाचन में मदद करता है और रीढ़ की हड्डी को आराम देती है, यह कब्ज से भी प्रभावी हो सकती है।
  • गर्भवती योग चरण 20 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    10
    त्रिभुज की संशोधित स्थिति को मान लें खड़े हो जाओ और अपने पैर जितना संभव हो फैलाएं। अपने हथियार को कंधे के स्तर पर रखते हुए, फर्श पर समानांतर अपने बाएं हाथ को उठाएं और इसे अपने सिर पर ले आओ, जैसा कि आप दाएं तरफ शरीर को मोड़ देते हैं। अपने दाहिने हाथ को इसी लेग पर स्लाइड करें बाएं हाथ को देखो और प्रारंभिक स्थिति पर वापस लौटें। दूसरी तरफ दोहराएं
  • यह स्थिति पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद करती है।
  • गर्भवती योग चरण 21 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    11
    मुश्किल स्थिति से बचें व्यायाम जो अत्यधिक मरोड़ या उल्टा मुद्रा की आवश्यकता होती है, आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत जटिल हो सकती है। यदि ज़ोरदार खींचने की जरूरत है, तो ऐसा मत करो क्योंकि आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं वास्तव में गर्भावस्था के दौरान शरीर में एक हार्मोन (relaxin) जारी होता है जो बच्चे के विकास के लिए जोड़ों और हड्डियों को तैयार करता है। यह सब देखते हुए, आपको अपने आप को सबसे सरल और सबसे नाजुक अभ्यासों के लिए सीमित करना चाहिए।
  • गर्भवती योग चरण 22 के साथ आरंभ करें छवि शीर्षक
    12
    किसी भी संभावित खतरनाक स्थिति की कोशिश न करें। 16 वें सप्ताह के बाद आपको अपनी पीठ पर लंबे समय तक झूठ नहीं बोलना चाहिए। इसके अलावा, आपको उल्टा पोजिशन नहीं लेना चाहिए, जो गर्भाशय से रक्त की आपूर्ति को स्थानांतरित करते हैं और दाल के नीचे नाल डालते हैं। अपने आप को प्रकोप न करें और अपनी पीठ को ज़ोर से न मोड़ें, जिसमें मोड़ भी शामिल है, जो पेट को (और इसलिए गर्भाशय) संकोचन करते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें: गर्भावस्था के लिए योग का अभ्यास करना दर्द का कारण नहीं होना चाहिए बिना किसी कारण के आपके शरीर पर दबाव डालें कोमल आंदोलन बनाओ और अगर आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं तो रोकें।
    • जलयोजन बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पानी की थोड़ी मात्रा पीते हैं, एक बार में इतना सब कुछ निगल नहीं करते
    • प्री-जन्म योग कक्षाओं में अन्य गर्भवती माताओं के साथ दोस्त बनाने और सुजनता के वातावरण में अनुभव का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।
    • योग के ध्यान और शांतिपूर्ण तत्वों का लाभ उठाएं इस अभ्यास के सभी लाभों का आनंद लेने के लिए ध्यान केंद्रित करना, गहन साँस लेने और ध्यान करने के बारे में जानें।
    • मुद्रा कम प्रभाव वाले एरोबिक गतिविधि भी करना है ये अभ्यास रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, रक्त शर्करा स्थिर रखें और एंडोर्फिन को शरीर को छोड़ दें जो आपको खुश और अधिक महत्वपूर्ण बनाते हैं - इसके अतिरिक्त एरोबिक गतिविधि पानी की अवधारण, पीठ दर्द को रोकती है और गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार भी करती है नींद। तैराकी या तेजी से चलने की कोशिश करें, प्रति सप्ताह 15 मिनट प्रति सप्ताह 2-3 बार से शुरू करें।

    चेतावनी

    • हमेशा गर्भवती होने पर किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह मांगें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com