अपना प्रशिक्षण नियम कैसे प्रारंभ करें और बनाए रखें

क्या आप आकार में रहना चाहते हैं, लेकिन यह भी पता नहीं है कि कहां से शुरू हो रहा है? यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको पुश की आवश्यकता है।

कदम

अपने खुद के व्यायाम के नियम का शीर्षक और इसे छड़ी करने के लिए छवि 1 चरण
1
समय ढूँढ़ें हो सकता है, ऐसा लगता है कि दिन के दौरान आपके पास शारीरिक गतिविधि करने के लिए समय नहीं है, लेकिन वास्तव में यह ऐसा नहीं है: आपको खेल को एक प्राथमिकता बनाना है यहां बताया गया है कि कैसे:
  • एक नियुक्ति करें व्यायाम के लिए दिन का समय लिखें और सुनिश्चित करें कि अन्य प्रतिबद्धताएं आपके शेड्यूल, कैलेंडर या फोन में हस्तक्षेप न करें। अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर एक अलार्म रखो ताकि आप इसे भूल न जाएं।
  • एक आदत बदलता है हममें से ज्यादातर अनावश्यक हैं और विशेष रूप से मनोरंजक नहीं हैं, जैसे कि टेलीविजन देखना, जिसे जगह या वैकल्पिक किया जा सकता है या व्यायाम के साथ सहवास कर सकता है। अपने आप से पूछें कि आप एक निश्चित आदत से कितना समय निकाल लेते हैं और यदि आप इसे खेल कर इस्तेमाल कर सकते हैं एक नया नियम बनाओ, उदाहरण के लिए, यदि आप एक ही समय में टीवी "केवल" देख सकते हैं, तो आप खुद को अपने अभ्यासों के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • सामूहिकता के अवसर के रूप में शारीरिक गतिविधि का उपयोग करें यदि आपको अपने परिवार के किसी दोस्त या सदस्य को देखने की आवश्यकता है, तो उनसे पूछें कि क्या वे आपके साथ अभ्यास करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एरोबिक्स वर्ग के बजाय, आप खुद को टेनिस या नृत्य जैसे एक अधिक सामाजिक गतिविधि के लिए समर्पित कर सकते हैं।
  • दिनचर्या कुंजी है लगभग दो सप्ताह की दिनचर्या के बाद, यह सब कम उबाऊ हो जाएगा।
  • अपनी खुद की व्यायाम योजना शुरू करो और इसे छड़ी करने के लिए चरण 2 पर क्लिक करें
    2
    एक गतिविधि खोजें जो आपकी रूचि रखता है यदि आप एक निश्चित खेल का अभ्यास करना चाहते हैं, वास्तव में, आप लगातार इसे करने की संभावना रखते हैं आपको जरूरी नहीं जाना चाहिए जिम में: आप अपने कानों में साइक्लिंग, स्केटिंग, रोइंग, स्केटबोर्डिंग, तैराकी, हॉकी या रग्बी की कोशिश कर सकते हैं या आईपॉड हेडफ़ोन के साथ अपने कमरे में नाच सकते हैं। हार मानने के लिए मज़ा जरूरी है
  • यदि अभ्यास आपको बोर रहे हैं, तो एक टीम के खेल की तरह एक और सामाजिक गतिविधि का अभ्यास करने की कोशिश करें।
  • अपनी खुद की व्यायाम योजना शुरू करो और इसे स्टिक टू स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    जिम्मेदार रहें जब आप व्यायाम कर रहे हैं और एक कैलेंडर या विशिष्ट डायरी पर कितनी देर तक ध्यान दें। आप जो भी लिखते हैं वह आपको जवाबदेह बनाए रखेंगे और आपको दिखाएंगे कि आप वास्तव में प्रशिक्षण कैसे प्राप्त कर रहे हैं। पीछे की ओर देखकर और जो कुछ भी आपको मिल गया है वह आपको अपनी सफलता की याद दिलाएगा और भविष्य के लिए आपको प्रेरित करेगा।
  • अपने खुद के व्यायाम के नियम का शीर्षक और इसे छड़ी करने के लिए छवि चरण 4
    4
    उचित लक्ष्यों के साथ आरंभ करें: शुरुआत से एक सख्त शासन स्थापित नहीं करें इसके बजाय, एक उचित गति से प्रशिक्षण शुरू करें और जैसे ही आप चुनौती fades महसूस के रूप में नियमित रूप से वृद्धि सप्ताह में तीन बार 30 मिनट के लिए अभ्यास करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • ओवरेक्झरशन से बचें शुरुआत से बहुत मुश्किल प्रशिक्षण से मांसपेशियों की थकान बढ़ सकती है जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप दर्द से जुड़े खेल को समाप्त करते हैं, जो आपको जारी रखने के लिए और भी अनिच्छुक बना देगा
  • अपने खुद के व्यायाम के नियम को आरंभ और छड़ी करने के लिए छवि चरण 5



    5
    अपना मापन लिखें यह समझने के बजाय कि आपका वजन कम होने पर आपका कसरत ठीक है, अपनी कमर और कूल्हों को मापने का प्रयास करें वास्तव में, आपका वजन आपकी मांसपेशियों की वृद्धि के रूप में बढ़ सकता है, जबकि एक ही समय में आपका शरीर इंच खो देता है
  • मापन दर्ज जैसा कि आप फिट रखना शुरू करते हैं, अपनी प्रगति पर नज़र रखते हुए आपको अपने आप पर अधिक आत्मविश्वास दे सकता है।
  • गर्दन, हथियार और टखनों को भी मापें
  • अपने खुद के व्यायाम के नियम को आरंभ और छड़ी करने के लिए छवि चरण 6
    6
    जानें। यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको स्वस्थ खाने के तरीके सीखना चाहिए। अपने आप को एक सख्त आहार में फेंक न दें जिससे कि इसे छोड़ने का खतरा न चलाएं। "वजन पहरेदार" आहार आपकी मदद कर सकता है लेकिन आपको क्या करना चाहिए, एक ऐसी जीवन शैली विकसित होती है जिसे आप सामान्य ज्ञान रखने और उपयोग करने जा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए "सलाह" अनुभाग पढ़ें
  • अपने खुद के व्यायाम के नियम और छड़ी करने के लिए यह चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पानी पी लो! पीने के लिए सबसे अच्छी चीज है जो आप अपने शरीर के लिए कर सकते हैं। हमेशा अपने प्रशिक्षण सत्रों में एक बोतल लाओ। कड़ी मेहनत करने के बाद बहुत ज्यादा प्राकृतिक पानी नहीं पीने के लिए याद रखें: आपके शरीर को पसीने से खनिजों की खोपड़ी होती है और अधिक से अधिक चिकनी पानी आवश्यक हो सकता है खेल पेय तीव्र व्यायाम के लिए एक अच्छा विकल्प हैं, लेकिन, अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो उन्हें उच्च चीनी सामग्री के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • आप जो खो चुके हैं उसे बदलने के लिए पर्याप्त पानी पीयें आपके वजन, जलवायु, प्रयास के स्तर आदि के आधार पर मात्रा भिन्न होती है। निर्जलीकरण आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को कम करेगा, चोटों की संभावना बढ़ेगी और आप बीमार महसूस कर सकते हैं। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, कॉफी और सोडा से बचें
  • अपनी खुद की व्यायाम योजना शुरू करो और इसे छड़ी करने के लिए शीर्षक चरण 8
    8
    प्रेरणा उच्च रखें प्रशिक्षण और मजबूत बनाने के द्वारा, आपका वर्कआउट आसान हो जाएगा। हालांकि, जैसे ही आपका शासन सरल हो रहा है, इसे बदलकर कुछ नया करें।
  • टिप्स

    • क्या आपके पास एक अच्छी कसरत के लिए समय नहीं है? दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान चलते रहें, टीवी देखने या फोन पर बात करते वक्त पेट और एरोबिक व्यायाम मुक्त शरीर करते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको हर अवसर पर अभ्यास करना होगा
    • सबसे पहले स्वास्थ्य धीरे-धीरे उन कदमों को धीरे-धीरे गिरा देता है जो आपको कम दूरी की यात्रा करने की पेशकश करते हैं, इसके बजाय, आप चलने से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं
    • यदि आप अभ्यास करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो पहला सप्ताह लिफ्ट का उपयोग करने से बचने के लिए कठिन होगा पैदल चलते रहो और आप जल्द ही पता चल जाएंगे कि आप सांस से बाहर निकलने के बिना आसानी से सीढ़ियों पर चढ़ सकते हैं। इसके अलावा, स्टेशन या भूमिगत पर, चलने से भीड़ से बचने का अतिरिक्त लाभ होता है, क्योंकि कोई भी सीढ़ियों पर नहीं है।
    • चिंता न करें यदि आप परिणाम तुरंत न देखे: आमतौर पर, इससे पहले कि आप कोई भी परिवर्तन देख सकें, इसमें कम से कम आठ सप्ताह लगते हैं। याद रखें, आप एक सत्र में सब कुछ नहीं प्राप्त कर सकते। नियमित प्रयास, उत्साह के साथ, कुंजी है!
    • आपको जरूरी नहीं कि एक प्रशिक्षक का भुगतान करना पड़ता है जो आपके साथ हर हफ्ते ट्रेन करता है। जिम में पंजीकरण उपयोगी हो सकता है क्योंकि आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को आप नियमित रूप से इस कार्यक्रम का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे। यदि आपका जिम फिटनेस कक्षाएं प्रदान करता है, तो ये आपको थोड़े से अलग करने में मदद कर सकता है।
    • व्यायाम के वैकल्पिक रूपों पर विचार करें उदाहरण के लिए, बाइक, इनडोर चढ़ाई, योग, थाई-ची और मार्शल आर्ट्स आपकी मांसपेशियों को अलग-अलग तरीकों से पेश करेंगे और आपको मजेदार और विविधता देगा।
    • प्रशिक्षण द्वारा और अधिक कैलोरी जलाएं और उन खाद्य पदार्थों की गिनती न करें जो आप खाते हैं। शुरुआत में, जांच कीजिए कि आप जो भी उपभोग कर सकते हैं, लेकिन बाद में, शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से कर रहे हैं और दिन में 5-6 भोजन के साथ, आप अपने आप को अच्छी स्थिति में रखेंगे। नियमित और मध्यम भोजन आपको जलते रहने की अनुमति देगा।
    • अपने शुरुआती दिनों में बिस्तर पर जल्दी जाओ और आराम करो। मांसपेशियों को बढ़ने और आत्म-मरम्मत जब आप गहराई से सोते हैं
    • अपने आप को बनाए रखने के लिए लयबद्ध संगीत को रखें और प्रेरित करें
    • शाम को व्यायाम न करें यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे करते हैं, तो आपका चयापचय तेजी से काम करेगा, आपका शरीर एंडोर्फिन को छोड़ देगा और आपको स्वाभाविक रूप से नींद आना मुश्किल होगा। अगर, हालांकि, यह एकमात्र समय उपलब्ध है, अपने शरीर को आराम देने के लिए सो जाने से पहले जितनी जल्दी हो सके शारीरिक गतिविधि को करने की कोशिश करें।
    • हर दिन, आप देखे गए सभी फायदे लिख सकते हैं: बढ़ी हुई ऊर्जा, अभिमान, आदि। यथासंभव लंबे समय तक करें और सूची में जोड़ने के लिए नए आइटम की तलाश जारी रखें।

    चेतावनी

    • एक नया प्रशिक्षण आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आप अतीत में नाड़ी या श्वसन रोग से पीड़ित हैं
    • यदि आप प्रशिक्षण के दौरान कमजोर या चक्कर महसूस करते हैं, तो ब्रेक लें यदि आपको बेहतर महसूस हो रहा है, तो कसरत फिर से शुरू करें यदि आपको बहुत बुरा लगता है और आपको लगता है कि कुछ टूट गया है और यह कि ऐंठन दूर नहीं जाएंगे, बंद करो और कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें अगर कुछ घंटों के बाद भी आप दर्द महसूस करते हैं, तो एक डॉक्टर से बुलाओ (आम तौर पर, हालांकि, हम किसी से सलाह लेने से पहले कुछ दिन इंतजार करने की सलाह देते हैं) यदि आप सुनते हुए परेशान एक घंटे के बाद दूर नहीं जाते हैं, तो आपको पेशेवर को फोन करना चाहिए। यदि आप वास्तव में बीमार हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि कुछ गलत है!
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, अधिक वजन वाले, मोटापे से ग्रस्त हैं या यदि आप व्यायाम शुरू करने से पहले अस्थमा से ग्रस्त हैं क्योंकि आप घायल हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com