मार्शल आर्ट्स में `प्रेशर अंक `कैसे जानें

दबाव बिंदु की परंपरागत परिभाषा एक बिंदु है, अगर तीव्र दबाव के तहत, दुर्बल दर्द का कारण बनता है। यह तकनीक है जो एक्यूपंक्चर दबाव बिंदुओं पर आधारित चीनी मार्शल आर्ट दीन मीक से निकली है। यह एक बहुत जटिल और गुप्त कला है और चीनी एक्यूपंक्चर बिंदुओं का ज्ञान आवश्यक है। इसलिए इस लेख में केवल नाजुक क्षेत्रों को निपटाया जाएगा "कमजोर अंक"। यह मानव शरीर के कमजोर बिंदुओं का लाभ अपने स्वयं के लाभ के लिए करेगा। जब आप इन दबाव बिंदुओं का उपयोग करते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि आप गलती से किसी को मार सकते हैं, यह एक दुश्मन या प्रशिक्षण साथी हो सकता है। तो अगर आप इन युक्तियों का पालन करना चाहते हैं, पता है कि अक्सर आप अपने आप को नैतिक दुविधाओं कि जब व्यवहार में तकनीक आप सीखा है डाल करने के लिए तय करने के लिए बहुत ज्ञान की आवश्यकता होगी के साथ सामना मिलेगा हो।

कदम

मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 1 से संबंधित छवि का शीर्षक
1
बहुत कमजोर क्षेत्रों: ये ऐसे क्षेत्र हैं जो सभी जानते हैं आंखें, अंडकोष, शिन आदि। प्रतिद्वंद्वी की पिटाई को मारने के लिए पांग के साथ किक का प्रयोग करें, क्योंकि यह याद करना अधिक कठिन होगा। अपने पैर को फँसने से रोकने के लिए एक गले लगाते हुए बहुत जल्दी पैर फेंक दो। नाक एक और हिस्सा है जो किसी भी स्ट्रोक से तोड़ना बहुत आसान है।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 2 जानें शीर्षक वाली छवि
    2
    मोर्चा: माथे के सपाट हिस्से को मारने से सिर वापस धक्का होगा और खोपड़ी के अंदर मस्तिष्क को हिलाएंगी, जिसके कारण एक हिलाना या अधिक गंभीर चोटें होंगी। मुट्ठी के बजाय शुरुआती कलाई के पास हाथ के हिस्से का उपयोग करना चाहिए। यह क्षैतिज हड्डी के नीचे, नीप पर भी लागू होता है। खोपड़ी की क्षैतिज हड्डियों को हथियार के रूप में उपयोग करने के लिए पर्याप्त मजबूत है, इसलिए इसे से बचें
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 3 जानें शीर्षक वाली छवि
    3
    कंधे: कॉलरबोन को मारने का प्रयास करें कॉलरबोन के पीछे अपनी उंगलियों को सम्मिलित करें और अपने प्रतिद्वंदी को जमीन पर बल दें (आपको वास्तविक लड़ाई में प्रभावी होने के लिए इस पैंतरेबाजी को बहुत जल्दी करना होगा)। कुछ लोग इस झटके को बहुत ज्यादा भुगतना पड़ेगा, अन्य लोग इसे पूरी तरह से अनदेखा करेंगे।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 4 के बारे में जानें
    4
    गोला: गले को मारने का सबसे आसान तरीका शायद एक के साथ है स्ट्रोक को काटने हाथ का एक मुट्ठी के साथ आप जबड़े और हंसली के बीच में डालने में कठिनाई होती। वैकल्पिक रूप से आप अपने गले को कसने और सांस लेने से रोकने के लिए इसे झुकने की कोशिश कर सकते हैं। यह एक बहुत ही घातक कदम है और जब आप दीवार पर खड़े होते हैं, तो इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    जबड़े के नीचे: सामने से अपनी गर्दन को कस लें और जबड़ा के नीचे आ जाओ दबाने के दौरान दबाव डालें
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक 6
    6
    टेम्परो-मेन्डबुलर संयुक्त: एक हाथ से अपना सिर पकड़ो दूसरे के साथ, कान के नीचे, अपने उच्चतम बिंदु तक जबड़े की रेखा का पालन करें, जहां यह खोपड़ी से मिलता है कान की ओर आवक और ऊपर की ओर दबाव डालें यह बहुत दर्दनाक है और बोलना बहुत कठिन है। यदि संभव हो तो, एक व्यक्ति इस तकनीक से बचने का प्रयास करेगा और यह सिर को पकड़ने के लिए हाथ में आता है। इस बिंदु पर एक सिंगल सिंगल कंबल पंच को जबड़े की स्थिति में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 7 के बारे में जानें
    7
    गर्दन पकड़: यह दबाव का एक दूसरा मुद्दा है, जो हर कोई जानता है, लेकिन यह हिट करना कठिन है। अपने हमलावर के पीछे जाओ और अपनी गर्दन के चारों ओर एक हाथ लपेटो, तुम्हारा उपयोग कर रेडियो (बांह की हड्डी) के दबाव को लागू करने के लिए बाहरी मन्या धमनी (गले के बगल में, जहां आप अपनी नाड़ी महसूस कर सकते हैं)। जब आपको लगता है कि आपका हमलावर चेतना खो देता है, तो धीरे-धीरे उसके साथ जमीन पर जाइए। आप अपने दूसरे हाथ से अपनी तरफ खींच कर दबाव बढ़ा सकते हैं और छाती का विस्तार करने के लिए श्वास ले सकते हैं। आप हाथ का हाथ भी रख सकते हैं जो दूसरे हाथ की कोहनी पकड़ते हैं, जिसका उपयोग आप गर्दन या सिर को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे। यदि हमलावर विफलता का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो उसके सिर के पीछे एक मजबूत झटका आपको उसे भागने का मौका देगी।
  • इस पकड़ को अस्वीकार करने के लिए: सिर को कोहनी की ओर मोड़ो। संयुक्त अंदर की जगह आपके गले पर नहीं दबाएगी, और आप सांस लेने में सक्षम होंगे। आप अभी भी परिसंचरण समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको त्वरित होने की आवश्यकता होगी। निकटतम हाथ से कोहनी निचोड़ कर और वहां स्थित दबाव बिंदु का उपयोग करें। यह हमलावर की पकड़ को ढीला करेगा, लेकिन शायद इसे तोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। काटने के साथ इस countermeasure कम्बाइन, उनके पैर, सिर, आंखों में उंगलियों पर कदम, कमर किक एड़ी के साथ, shins पर लात मारी, पसलियों में कोहनी, बाल खींच, और किसी भी अन्य समाधान है कि मन में आता है।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 8 जानें शीर्षक वाली छवि
    8
    कोहनी अवकाश: आपके प्रकोष्ठ के खोखले पूरी तरह से मांसपेशियों और tendons से बना है, तो वहाँ पर काम करने के लिए बहुत कुछ है। अपने अंगूठे के अंदर से कोहनी ले लो अपनी उंगलियों को कोहनी की नोक पर रखें ताकि एक पकड़ बना सके। अंगूठे की नोक दूसरी उंगलियों की ओर दबाएं। आपको अपनी सारी उंगलियों से ढंकना होगा, या आपके पास पर्याप्त ताकत नहीं होगी अंगूठे को पक्ष के किनारे या सॉकेट के बीच में दबाएं ब्राचियोरियाडियल पेशी. आपको इस तकनीक को परिष्कृत करने के लिए प्रयोग करना होगा।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 9 जानें शीर्षक वाली छवि
    9



    हाथ की पीछे: अगर कोई आप पर अपना हाथ डालता है, तो अपने हमलावर के हाथ को देखो और एक पारंपरिक या एकल-मुक्का वाली मुट्ठी के साथ, हाथ की पीठ की हड्डियों को दबाएं। जब आप किसी भागीदार के साथ ऐसा करते हैं, तो तकनीक को सीखने के लिए तुरंत एक निर्णायक झटका दे। यह केवल एक मिनट के लिए चोट लगी होगी
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव बिंदुओं को जानें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    मंदिर: मंदिर खोपड़ी का सबसे पतला हिस्सा हैं, इसलिए इस क्षेत्र में एक अच्छा झटका (अंगूठी के लिए एक मुट्ठी आदर्श है) मस्तिष्क की चोट, रक्तस्राव या मौत का कारण बन सकता है। प्रशिक्षण पार्टनर पर कोशिश न करें
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंकों से संबंधित छवि शीर्षक शीर्षक 11
    11
    sterno: एक कण पंच के साथ छाती के बीच में हड्डी को मारा। इसमें कोई मांसपेशियों और बहुत कम वसा नहीं है, इसलिए यह बहुत कमजोर है। यदि सही ढंग से हिट हो, तो यह दो में टूट सकता है इस तरह आप पेक्टोरल मांसपेशियों को भी हिट कर सकते हैं
  • शीर्षक मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक सीखिए चरण 12
    12
    पैर: अपने हमलावर के पैरों को देखो और अपनी एड़ी का उपयोग करके, जितना संभव हो उतनी घुटने बढ़ाएं और जितना मुश्किल हो उतना कठिन हो सकता है। इसकी संरचना के कारण, यह आसानी से टूट सकता है। अपनी उंगलियों को मत मारो यह चोट लगी है, लेकिन आप निश्चित रूप से किसी भी हड्डी को तोड़ नहीं पाएंगे दोनों बिंदुओं पर हल्के ढंग से दबाने की कोशिश करें और दर्द की तुलना करें।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक 13
    13
    सौर जाल: यह पेट में स्थित एक तंत्रिका केंद्र है, जो गहरी भावनाओं के भौतिक संवेदनाओं के लिए जिम्मेदार है। छाती के नीचे स्थित क्षेत्र को मारकर, पसलियों में शामिल होने पर, आप इस तंत्रिका केंद्र को प्रभावित करेंगे और डायाफ्राम के एक हिंसक संकुचन का कारण बनेंगे। इस तरह से "आप अपनी सांस दूर ले जाएंगे" अपने विरोधी का यह एक बहुत आसान लक्ष्य है आप प्रभाव के समय एबीआर को जल्दी से अनुबंधित करके उस बिंदु पर एक शॉट का मुकाबला कर सकते हैं। आप इसे छूने या चिल्लाने से कर सकते हैं
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक 14
    14
    प्यार की संभालता है: पेट के किनारे, पसलियों और कूल्हों के बीच में अपना सपाट हाथ डालें अपनी मुट्ठी झपकी. चुटकी मत करो आपको कोई परिणाम नहीं मिलेगा। यह तकनीक सभी प्रकार के निर्माण के विरोधियों के खिलाफ काम करती है।
  • शीर्षक मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 15 जानें
    15
    पसलियों: पसलियों में है बहुत कम कोटिंग, शरीर के प्रकार की परवाह किए बिना, और केवल पतली मांसपेशी बैंड उन्हें अलग। उन्हें तोड़ने के लिए, उन्हें बढ़ाने के लिए हमलावर की बाहों को बढ़ाएं, एक-दूसरे को मजबूत करने की अपनी क्षमता को कम करें, और आगे बढ़ें जैसे कि आप हड़ताल करें इस मामले में आदर्श शॉट हाथ की कटौती के साथ है। आप एक राइजर का उपयोग भी कर सकते हैं छाती की मांसपेशियों और पीठों द्वारा संरक्षित पसलियों को तोड़ना अधिक कठिन होगा। इसके विपरीत, निचली पसलियों केवल रीढ़ की हड्डी से जुड़ी होती हैं और आसानी से टूट जाती हैं।
  • संभव चिकित्सीय उपयोग

    1
    यदि आपको नींद आती है या ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता है, तो अपने अनुक्रमित का उपयोग कर, मंदिरों, नाक के किनारे और आंखों के कोनों को दबाएं नाक से लगभग 5 मिमी
  • 2
    आप सिरदर्द से राहत प्राप्त कर सकते हैं उपयुक्त दबाव बिंदु का उपयोग करना.
  • सिर के सामने: मस्जिद दोनों मंदिरों
  • सिर के ऊपरी और मध्य भाग: सीधे कानों के ऊपर दबाव लागू करें।
  • सिर के पीछे: दोनों अंगूठे को कान के पीछे रखें और उस बिंदु पर वापस स्लाइड करें जहां आपकी खोपड़ी रुक जाती है। एक मिलीमीटर अंदर की तरफ बढ़ो और दबाएं।
  • टिप्स

    • वजन को ले जाएं जिस दिशा में आप प्रेस करते हैं यदि आप नीचे दबाते हैं, तो अपने घुटनों को गुना करें यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो उस दिशा में एक कदम उठाएं या कूल्हों के साथ आंदोलन का पालन करें।
    • जब आप मारा, तो एक को चलाएं कूल्हों के रोटेशन शॉट को अधिक ताकत देने के लिए यह सभी मार्शल आर्ट्स के लिए एक मौलिक तकनीक है
    • अपने घुटनों झुकाव रखें, कम से कम, हर स्थिति में इससे भी अधिक जब आप इन तकनीकों को करते हैं इसे करने से आपको स्थिरता और शक्ति मिलेगी घुटनों को ले जाने में सक्षम होने के लिए किसी लॉक की स्थिति में नहीं होना चाहिए, और यदि आप उन्हें नहीं झुकाते हैं, तो आपकी प्रतिक्रिया का समय अधिक होगा। यदि आप पूरी तरह से सीधे खड़े हैं, तो आप लकड़ी के एक बड़े टुकड़े की तरह होंगे, जो जमीन पर धकेलने के लिए तैयार है।
    • Ritraiti: जब आप लक्ष्य को मारते और हिट करते हैं, तो जल्दी से आगे बढ़ें एक शॉट के बाद वापस उछाल की कोशिश करो यह आपके शरीर पर भी draining से अपने झटके के बल को रोकने के लिए काम करेगा। इस तरह से ऊर्जा लक्ष्य में सभी रहेगी और अधिक नुकसान पहुंचाएगी, विशेषकर हड्डियों के लिए। फ्रैक्चर पैदा करने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी और आपके अंग कम हो जाएंगे।
    • अपनी उंगलियों और अंगूठे का उपयोग करें तकनीकों में जो उनके उपयोग की आवश्यकता होती है इस तरह से आप सभी बल को एक छोटे सतह पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे दबाव का अधिक घनत्व पैदा होगा। आप एक सुई के किनारे नहीं लगाएंगे, क्या आप?
    • इस आलेख में दिखाए गए तकनीकें वे कर रहे हैं मार्शल आर्ट तकनीकों, इसलिए सबसे अच्छी सलाह उन्हें एक से सीखना है सच शिक्षक.
    • संक्षेप में दर्दनाक दबाव बिंदुओं का प्रयोग करने से मांसपेशियों को दबाने या उजागर हुए हड्डियों को मारना होता है। कई और अधिक ढूंढने के लिए अपने शरीर के विभिन्न बिंदुओं को स्पर्श करें।
    • हमेशा पता करें आपके लक्ष्य की ओर देखो. यदि आपकी आँखें लेंस को न देखती हैं, तो आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • यदि आप गति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो सामान्य रूप से साँस लें (बाक मेई कुंग फू)। आपके हाथ आपके फेफड़ों से ज्यादा तेज हैं। भले ही नियंत्रित श्वास आपको अधिक शक्ति प्रदान करे, अपने हथियारों की गति को त्याग दें।
    • अभ्यास, अपने और मित्र के साथ हम में से प्रत्येक को दर्द का एक अलग सीमा है। एक बिंदु आपके शरीर पर और कुछ अन्य व्यक्ति के कुछ इंच दूर हो सकता है दूसरों को उस बिंदु पर असुरक्षित नहीं होगा। अधिक लोगों के साथ आप अभ्यास करेंगे, जितना अधिक आप प्रतिद्वंद्वी पर दबाव अंक की स्थिति का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे।
    • उपज: जब आप किसी मित्र से व्यायाम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रतिद्वंद्वी के हाथ को बार-बार टैप करना आत्मसमर्पण का प्रतीक है और इसे रोकना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप दोनों को छोड़ दें केवल तभी दर्द बहुत तीव्र है अपने मतलब में केवल विश्वास के साथ आप एक लड़ाई नहीं जीत सकते
    • स्पीड कुंजी है एक लड़ाई में यदि आप एक दबाव बिंदु की तलाश में समय खो देते हैं, तो आपको चेहरे पर एक पंच मिलेगा। व्यायाम, व्यायाम, व्यायाम
    • शाउटजापानी मार्शल आर्ट्स में इस तकनीक को किया कहा जाता है। चीख डायाफ्राम से शुरू होनी चाहिए, आपके भीतर की शक्ति का एक सही अभिव्यक्ति यह आपको आत्मविश्वास देगा और आपके हमलावर को भयभीत करेगा। पेट की मांसपेशियों के संकुचन के लिए धन्यवाद आप सौर जाल की रक्षा करेंगे
    • खोज: यदि आप इस गाइड के कुछ बिंदु को स्पष्ट नहीं कर रहे हैं, तो कुछ व्यक्तिगत अनुसंधान करें
    • अभ्यास करें जैसे कि आप वास्तविक लड़ाई में थे। मूल सिद्धांतों से प्रारंभ करें, और सही स्थिति जानें फिर गति और तीव्रता पर काम करें। यदि आप आलसी और गलत व्यवहार करते हैं, तो आप उसी तरह से लड़ेंगे, और शायद आप लंबे समय तक नहीं रहेंगे
    • अपने शॉट्स को अधिक ताकत देने के लिए, दिखाएं कि आपका लक्ष्य आपकी वास्तविक स्थिति से थोड़ी दूर है (यह निशानात्मक लक्ष्य को नहीं मारने के लिए प्रशिक्षण में करने की सिफारिश नहीं है)

    चेतावनी

    • ध्यान दें इन तकनीकों को निष्पादित करने में गलती करने से परिणामस्वरूप चोट, मृत्यु या दोस्ती में विराम हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका साथी जानता है कि यह क्या है। जब आपको वास्तविक जीवन स्थितियों में किसी को मारना पड़ता है, तो जब आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है और आपका जीवन खतरे में है (उदाहरण के लिए हमलावर की एक बंदूक या चाकू है), दबाव बिंदुओं का उपयोग करें।
    • लगता है कि दबाव के बिंदु पर सलाह पर ध्यान दें जादुई। लगभग निश्चित रूप से वे नकली होंगे यहां तक ​​कि अगर वे एक्यूपंक्चर से प्राप्त करते हैं, जो वैज्ञानिक समुदाय में अधिक सम्मान प्राप्त कर रहे हैं, तो वे टकराव में अक्सर प्रभावी नहीं होंगे। व्यक्तिगत सुरक्षा के रूप में दबाव के उपयोग के लक्ष्य का परिणाम एक परिणाम प्राप्त करना है तुरंत, और निश्चित रूप से नहीं आप अपने हाथ को मारकर किसी के दिल को रोकने में सक्षम होंगे।
    • सावधान रहें जब आप इन चालें बनाते हैं क्योंकि आप अक्सर अपने सुरक्षा का पर्दाफाश करेंगे उदाहरण के लिए, जब आप उदाहरण के लिए गर्दन को पकड़ लेते हैं, तो प्रतिद्वंद्वी के हाथ और पैर स्वतंत्र होते हैं और एक हथियार का इस्तेमाल कर सकते हैं या बदले में पकड़ बना सकते हैं।
    • जब आप दबाव अंक का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, एक दबाव बिंदु पर अपने साथी को मत मारो, बस शॉट अनुकरण. आप हाथ या स्तन की पीठ को मारने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन बचें बिल्कुल हिट करने के लिए, जीरो, सिर, पैर और पैर। यहां तक ​​कि मार्शल आर्ट विशेषज्ञ गलतियां भी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com