गर्दन पर एक पकड़ कैसे करें

जूडो में पैदा गर्दन पकड़, और मार्शल आर्ट्स, आत्मरक्षा, सेना और कानून प्रवर्तन में इस्तेमाल एक रणनीतिक चाल है जो प्रतिद्वंद्वी के गले में रक्त या वायु के प्रवाह को अवरुद्ध करता है, जिससे घुटन की स्थिति बढ़ती है या गला घोंटने। चाहे आप खेल या आत्मरक्षा तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हों, यह पकड़ आपके प्रतिद्वंद्वी को बेहतर बनाने की एक विधि है और उसे उस स्थिति में रखे जहां उसे बचाना मुश्किल है यद्यपि विभिन्न प्रकार के गर्दन पकड़ती हैं, क्लासिक संस्करण उन हैं जो रक्त या वायु के प्रवाह को सीमित करते हैं।

कदम

भाग 1

सुरक्षा प्राथमिकता दें
चोक होल्ड स्टेप 1 नामक छवि
1
एक प्रशिक्षक से जानें गर्दन को पकड़ने के लिए सीखने से पहले, एक योग्य प्रशिक्षक से पूछें कि आप आंदोलनों की निगरानी और सिखाने के लिए। विशेष रूप से, जूडो मास्टर्स को संजीवन पर पकड़ का बहुत अनुभव और ज्ञान है कि ये घातक तकनीक हैं, आपको उन्हें बड़ी गंभीरता से व्यवहार करना होगा।
  • यदि सही ढंग से किया जाता है, तो गर्दन पर पकड़ अपने प्रतिद्वंद्वी को बेहोश कर देगा, चोट या गहन दर्द के बिना।
  • चोक होल्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जब आपको पकड़ को छोड़ना है तब जानें चूंकि गर्दन की पकड़ खतरनाक होती है, जब आप उन्हें लागू करने का अभ्यास करते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि जब आपका विरोधी चेतना खोना शुरू कर देता है जैसे ही ऐसा होता है, आपको दबाव छोड़ना पड़ता है, ताकि आपका प्रशिक्षण साथी पूरी तरह से बेहोश हो न जाए।
  • यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपको हाथ पर मारता है या स्पष्ट रूप से आत्मसमर्पण कर चुका है और हार मानता है, तो उसे जाने दें। विशेष रूप से प्रशिक्षण में, कभी भी उस पार्टनर पर दबाव डालना जारी न करें जिसने आपको जीतने का फैसला किया है।
  • आप समझेंगे कि आपका प्रतिद्वंद्वी चेतना खोना शुरू कर रहा है क्योंकि यह एक मरे हुए वजन की तरह दिखेगा, विरोध करना बंद होना, उसके चेहरे का रंग बदलना और उसकी आँखें बंद करना
  • चोक होल्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रशिक्षण के दौरान पूरी तरह अपनी गर्दन को पकड़ने के लिए सावधान रहें। यदि सही ढंग से किया जाता है, तो यह तकनीक केवल 8-13 सेकंड में प्रतिद्वंद्वी को बाहर कर सकती है। अभ्यास के दौरान, 5 सेकंड से अधिक तक नहीं पकड़ें
  • चोक होल्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अच्छे स्वास्थ्य और अच्छे शारीरिक आकार में साथी के साथ ट्रेन। गर्दन पकड़ एक विरोधी को नियंत्रित करने का एक निश्चित तरीका है, लेकिन यदि बुजुर्ग, बहुत छोटे बच्चों या उच्च रक्तचाप या हृदय रोग से पीड़ित लोगों पर लागू होता है, तो इससे घातक नुकसान हो सकता है। अभ्यास के दौरान सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
  • भाग 2

    गर्दन पर एक पकड़ो
    चोक होल्ड चरण 5 नामक छवि
    1
    जमीन पर शुरू करो प्रशिक्षण के दौरान, यदि आप अपनी गले को खड़ी पकड़ लागू करते हैं, तो आपका विरोधी खड़ा नहीं हो पाएगा, इसलिए जमीन पर शुरू करना बेहतर होता है। इस तरह आप गिरने की वजह से किसी भी चोट से बचेंगे और आपके शरीर पर बेहतर नियंत्रण होगा।
    • अपनी स्थिति को स्थिर करने से आप अपने पूरे शरीर का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चोक होल्ड चरण 6 नामक छवि
    2
    अपने विरोधी के पीछे खड़े हों या घुटने टेकें इस तरह आप का सबसे अच्छा लाभ होगा और आप प्रतिद्वंद्वी को एक अस्थिर स्थिति में छोड़ देंगे, जिससे से बचने के लिए अधिक मुश्किल हो जाएगा। किसी अन्य व्यक्ति को ऐसी स्थिति में मजबूर करके जहां वह विरोध नहीं कर सकता है, आपको कार्रवाई की अधिक स्वतंत्रता और आपके शरीर का बेहतर नियंत्रण होगा, ताकि आप अधिक प्रभावी ढंग से पकड़ सकें।
  • चोक होल्ड स्टेप 7 नामक छवि
    3



    प्रतिद्वंद्वी के गर्दन को दबाएं। अन्य व्यक्ति की गर्दन के चारों ओर प्रमुख हाथ उसके कंधे तक पास करें कोहनी की मोड़ ट्रेकिआ के केंद्र में होनी चाहिए और आपके हाथ के सामने कंधे के पीछे मुट्ठी होना चाहिए। इस बिंदु पर, दूसरे के साथ एक हाथ मिलाएं या दूसरे हाथ को प्रतिद्वंद्वी के आस पास रखें
  • कुछ मामलों में प्रतिद्वंद्वी के कमजोर पक्ष पर अपना हाथ लपेट करना बेहतर होता है, क्योंकि उसे आपकी तकनीक से बचने के लिए कठिन होगा यह निर्धारित करने के लिए कि आप किन किनारे पर सर्वश्रेष्ठ पकड़ लेंगे, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें।
  • पकड़ की शुरुआत में अच्छी तरह से हाथ मिलाते हुए अभ्यास करें यदि आप लगातार अपनी स्थिति बदलने के दबाव को ढीले करते हैं, तो आप प्रतिद्वंद्वी से बचने के लिए अधिक अवसरों की अनुमति देंगे।
  • चोक होल्ड स्टेप 8 नामक छवि
    4
    दबाव लागू करें मछलियां और किनारों का उपयोग करते हुए, प्रतिद्वंद्वी की गर्दन पर दबाव डालें, कैरोटीड के क्षेत्र में, जो दायीं ओर और गर्दन के बाईं ओर स्थित हैं। अत्यधिक बल का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, क्योंकि पकड़ की प्रभावशीलता बल की तुलना में तकनीक पर अधिक निर्भर करती है। यदि आपको बहुत ज्यादा कसने की जरूरत है, तो आपको तकनीक में सुधार करना होगा।
  • चोक होल्ड स्टेप 9 नामक छवि
    5
    जब तक प्रतिद्वंद्वी बेहोश नहीं होता तब तक पकड़े रहें उसके भाग में प्रतिरोध की कमी के लक्षण, चेहरे की लाली या आँखों की स्थिरता के लिए देखो। एक बार बेहोश होने पर, यह दबाव को राहत देता है। यह 10-20 सेकंड के भीतर ठीक हो जाना चाहिए।
  • भाग 3

    दुश्मन को दोहराएं
    चोके होल्ड स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपने विरोधी को जमीन पर झूठ बोलना है इससे व्यक्ति को चेतना खो जाने के बाद रक्त प्रवाह को मस्तिष्क में प्राकृतिक प्रवाह को फिर से शुरू करने की अनुमति मिल जाती है। उल्टी को रोकने और साँस लेने में मदद करने के लिए, इसे अपनी तरफ मुड़कर अपने हाथ पर रख दिया।
  • चोक होल्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रतिद्वंदी पर ध्यान से देखें उसकी श्वास पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि उसके वायुमार्ग खुले हैं ताकि हवा का प्रवाह बाधित नहीं हो।
  • चोक होल्ड स्टेप 12 नामक छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अभ्यास करें कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन. आपके प्रतिद्वंद्वी को 30 सेकंड से कम समय में चेतना हासिल होनी चाहिए। इस समय के बाद, यदि आप ध्यान दें कि आप अभी तक सांस नहीं ले रहे हैं, बचाव के लिए प्रतीक्षा करते समय एक एम्बुलेंस को कॉल करें और फिर से शुरू करें।
  • यदि आपको पुनर्जीवित करने में प्रशिक्षित नहीं किया गया है, तो लगभग 100 प्रति मिनट की दर से सीने में संकोचन करें, जब तक कि पैरेमेडिक्स आने न आए। अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी पीठ पर झूठ बोलना और अपनी छाती के बीच में अपने हथेलियों को अतिव्यापी करना। हथियार फैलाए जाने के साथ, ऊपरी शरीर का वजन 5 सेमी के बारे में रिबैकेज पर धकेलने के लिए, जब तक आप 100 संपीड़न तक नहीं पहुंचते तब तक बार-बार प्रेस जारी रखें।
  • यदि आपको विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है, तो कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन प्रदर्शन करने के लिए CAB तकनीक का उपयोग करें। लगभग 30 छाती संपीड़न के साथ शुरू करें, फिर वायुमार्ग की जांच करें। व्यक्ति के मस्तक को एक हाथ से झुकाएं और दूसरे के साथ ठोड़ी मुंह को कान की ओर आना और देखें कि क्या आप लगभग 5-10 सेकंड के लिए सांस महसूस कर सकते हैं। यदि शिकार अभी भी सांस नहीं लेता है, तो मुंह से मुंह पुनर्जीवन का अभ्यास करना शुरू करना अपने सिर को झुका हुआ रखते हुए, अपने मुंह को दूसरे व्यक्ति के ऊपर रखें, एक हाथ से नाक बंद करें और दो बार झटका दो। यदि आप अभी भी साँस नहीं लेते हैं, तो सीने में संकोचन, श्वसन तंत्र और मुंह से मुंह के पुनर्जीवन के चक्र को जारी रखें, जब तक कि सहायक चिकित्सक आने तक या प्रतिद्वंद्वी सामान्य रूप से श्वास लेने तक नहीं आते।
  • चोक Hold स्टेप 13 नामक छवि
    4
    पारंपरिक रिसासेटेशन तकनीकों का प्रयास करें मस्तिष्क को उत्तेजित करने या ढह गई धमनी को मैन्युअल रूप से उत्तेजित करने के लिए गले के कैरिटि त्रिकोण को मालिश करें। आप श्वास को बढ़ावा देने के लिए छाती या डायाफ्राम को मालिश करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन सबसे अच्छी तकनीक है अगर आपके प्रतिद्वंद्वी को चेतना नहीं मिलती है, क्योंकि परंपरागत लोगों को उन्नत माना जाता है - उन्हें केवल विशेष परिस्थितियों में उपयोग करें और यदि आपको पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है।
  • चेतावनी

    • जब आप अपनी गर्दन पर पकड़ में व्यायाम करते हैं, तो ज्यादा दबाव लागू न करें, ताकि आपके प्रशिक्षण साथी को चोट न पहुंचे।
    • अन्य प्रतियोगी खेलों और मार्शल आर्ट्स के साथ, गर्दन की पकड़ का अभ्यास करने से गंभीर चोट लग सकती है, लेकिन यह साबित हो चुका है कि यह इस दृष्टिकोण से सबसे सुरक्षित तकनीकों में से एक है।
    • कई कानून प्रवर्तन निकायों द्वारा गर्दन पकड़ के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसलिए यदि आप इन संगठनों से संबंधित हैं, तो बेहतर है कि आप इसे एक अपराधी के खिलाफ इस्तेमाल करने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com