बास्केटबॉल में रक्षा कैसे करें

यह अक्सर कहा जाता है कि "एक अच्छा हमला खेल जीतता है, लेकिन एक अच्छा बचाव चैंपियनशिप जीत जाता है"। यह एक ऐसा वाक्यांश है जो हर स्तर के खेल में सबसे सफल बास्केटबाल टीमों में फिट बैठता है। हालांकि, खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के बहुमत अब भी खेल को विकसित करने में प्राथमिकताओं में से एक के रूप में रक्षा के बारे में नहीं सोचते। क्यों? सबसे पहले, बास्केटबॉल में अच्छी तरह से बचाव करने के लिए सीखना मुश्किल है, लेकिन संभव है यदि आप खुद को प्रतिबद्ध करते हैं दुर्भाग्य से, कई खिलाड़ियों और कोच अपने खेल के रक्षात्मक पक्ष को सुधारने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते। दूसरा कारण यह है कि रक्षा की उपेक्षा की जाती है कि यह दूसरों की तुलना में कम मज़ेदार पहलू है वास्तव में, हमले की शूटिंग, उत्प्रवास, विभाजन और अन्य पहलुओं को अक्सर पढ़ाने, सीखने और अभ्यास करने में अधिक सुखद लगता है, और इसी कारण खिलाड़ियों और कोच इस पर सब से ऊपर का लक्ष्य रखते हैं। लेकिन खेल के सभी पहलुओं के लिए उपयुक्त एक पूर्ण खिलाड़ी बनने के लिए, बचाव का अध्ययन करने में कुछ समय बिताना आवश्यक है। यह इस खेल में सफल होने के लिए एक मौलिक पहलू है!

इस अनुच्छेद में वर्णित तकनीक खिलाड़ियों को वैध रक्षक बनने में मदद कर सकती हैं।

कदम

बास्केटबॉल चरण 1 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
1
खुली और पोस्ट में एक पर एक यदि आपका कोच क्षेत्र, जाल या उससे अधिक खेलना चाहता है, तो उसका चुनाव होता है, लेकिन अंत में वह हमेशा एक पर वापस आ जाता है।
  • बास्केटबॉल चरण 2 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    2
    सबसे पहले आपको रक्षा की सही स्थिति में होना चाहिए। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका प्रतिद्वंद्वी सही या बाएं हाथ है, और अपने कमजोर पक्ष पर उसे पुश करने की कोशिश करने के लिए पैर और एक हाथ आगे रखो। बीच में अपने हाथ से, अगर वह पार हो जाए तो आप गेंद को चोरी करने की सही स्थिति में होंगे।
  • बास्केटबॉल में प्ले डिफेन्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    वह जहां भी जाता है, उसके साथ बहते रहो, उस क्षण को ध्यान देना जारी रखे जो वह पार करता है: यह क्षण है जब आपको उसके पास से गेंद चुरा लेनी पड़ती है।
  • बास्केटबॉल चरण 4 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    4
    यदि वह टोकरी में जाने का फैसला करता है, तो उसके शरीर और बास्केट के बीच, हथियार न रखें। अगर वह अपने हाथ खींचने के लिए कूदता है और शॉट को रोकने के लिए या कम से कम उसे परेशान करने की कोशिश करता है यदि वह आपके ऊपर बहुत लंबा है, तो उसके हाथ उसके चेहरे पर रख दें। केवल अगर वह भी कूदता है, क्योंकि वह नकली सकता है उसे छोड़ें।
  • बास्केटबॉल में प्ले डिफेन्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अगर वह कम पोस्ट में गेंद लेता है तो आप परेशानी में पड़ जाते हैं, क्योंकि यह टोकरी से कुछ सेंटीमीटर ही है इस समस्या से बचने के लिए कुछ तरीके हैं



  • बास्केटबॉल में प्ले डिफेन्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    शुरुआत के लिए, 3/4 बचाव: अपने आदमी के सामने एक हाथ रखो, और अगर कोई इसे पास करने की कोशिश करता है तो गेंद को अवरुद्ध करने का प्रयास करें
  • बास्केटबॉल में प्ले डिफेन्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यदि वह आपके से अधिक लंबा है, तो उसके सामने पूरी तरह से आने की कोशिश करें इस तरह से जिस व्यक्ति के पास गेंद है, वह यह तय कर सकता है कि इसे पारित करने के लिए खतरनाक नहीं है। लेकिन अगर आप इसे अपने आदमी पर पास करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे चोरी करना आसान होता है - हालांकि, अगर आप इसे चोरी नहीं कर सकते और गेंद आपके प्रतिद्वंद्वी को मिलती है, तो उसके लिए टोकरी बनाने में बहुत आसान हो जाएगा। यह एक जोखिम भरा कदम है, लेकिन एक विजेता अगर आप इसे अच्छी तरह से कर सकते हैं
  • बास्केटबॉल चरण 8 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    8
    यदि वह कम पद में गेंद लेता है, तो उसके और टोकरी के बीच के शरीर को रखो - उसकी पीठ के पीछे एक हाथ, और दूसरे को ऊपर रखें। इस तरह आप उसे हुक खेलने से रोक सकते हैं जब वह रोल करता है, वह दोनों हाथ उठता है - अगर वह कूदता है, वह भी कूदता है और अपने मजबूत हाथ से शॉट को अवरुद्ध करने की कोशिश करता है उस पर थोड़ा मत होना डरो मत, लेकिन यदि रेफरी सख्त हो तो उसके अनुसार समायोजित किया जाए और ऐसा न करें।
  • बास्केटबॉल में प्ले डिफेन्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    एक पास या एक शॉट को अवरुद्ध करने की संभावना बढ़ाने के लिए, अपने हाथ ऊपर रखें
  • टिप्स

    • जब आप जिस व्यक्ति का बचाव कर रहे हैं वह गेंद है, अपनी आँखों पर अपनी छाती पर रखो। वह अपने सिर के साथ गेंद या अन्य के साथ feints बना सकते हैं, लेकिन उसकी छाती के साथ नहीं। इसके अलावा, अपने परिधीय दृष्टि का उपयोग करके जांचें कि गेंद क्या कर रही है और क्षेत्र में और क्या चल रहा है।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी को छलाने की कोशिश करें आप बताते हैं कि आप जिस चीज को नहीं करना चाहते हैं, उसे करने के लिए उसे ठीक करने के लिए आप किस प्रकार हमला करेंगे?
    • अपने पैरों को एक अच्छे संतुलन के लिए, और सभी दिशाओं में एक अच्छी प्रतिक्रिया समय के लिए रखो - इस तरह से यह चारों ओर पाने के लिए भी कठिन है देखें कि वह अपने पैर डेनिस रोडमैन के साथ कितने चौड़े थे
    • ऊपर वर्णित तरीके दोनों खिलाड़ियों और कोच के लिए उपयोगी होते हैं। कैसे? खैर, कोच खेलने के लिए उनके रक्षात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं वे सफलता के आधार के रूप में उनका फायदा उठा सकते हैं खिलाड़ी इस जानकारी का उपयोग रक्षा विशेषज्ञ बनने के महत्व पर बेहतर ध्यान देने के लिए कर सकते हैं! वे भी खेल के रक्षात्मक चरण में सफलता के आधार के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं!
    • यह पता लगाने की कोशिश करें कि खिलाड़ी किस प्रकार चूना पसंद करता है, और उसे अपने कमजोर हाथ का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जाता है - हमेशा उसकी कमजोर पक्ष की ओर जाता है
    • अपने खेल को रेफरी की शैली में अनुकूलित करें - यदि वे बहुत चुंगी मार रहे हैं, तो और अधिक नियंत्रित करें - यदि उनके पास अधिक आराम शैली है तो आप अधिक शारीरिक तरीके से बचाव कर सकते हैं।
    • रक्षात्मक गेम में सुधार करने के लिए, खिलाड़ियों को खेल के इस पहलू को पूरी तरह समर्पित करना चाहिए।

    चेतावनी

    • अधिक उन्नत तकनीकों और रणनीतियों पर जाने से पहले, खिलाड़ियों को मौलिक रक्षात्मक में एक अच्छी नींव होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com