कैसे सर्वश्रेष्ठ पर कंप्यूटर के साथ एक कार्य स्थान को ठीक करने के लिए

क्या आप अपने कंप्यूटर पर अधिक उत्पादक, आराम से और तेज काम करना चाहते हैं? गतिविधियों से प्रेरणा लीजिए जिनके लिए बैठने के लिए अधिक समय (टीवी देखना), धीरज (एक ट्रक चलाते हुए) और समय के साथ अधिकतम प्रदर्शन (रेसिंग कारों) के लिए निरंतरता की आवश्यकता होती है। गलत और असुविधाजनक काम न करें, कुर्सी पर बैठें और कुल आराम में काम करें। जब तक आपके काम की आवश्यकता न हो, आपको रिसेप्शनिस्ट (एक तनावपूर्ण नौकरी जिसमें आप लगातार बाधित रहें) के रूप में ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, एक कार्यक्षेत्र के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है और आपको अधिक उत्पादक बनाने में मदद करता है।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक 1213501 1
1
एक प्राकृतिक आसन रखें। . अपने शरीर को एक प्राकृतिक और आराम से ज्यामिति में रखें दुर्भाग्य से, चूंकि यह स्थिति भ्रूण की स्थिति है, इसलिए आपको शुरू करने से पहले कुछ बदलाव करना होगा। नीचे बैठो ताकि आपके हथियार मुक्त हो। उसके बाद, हालांकि, तुम वापस appesantirai, तो अपनी पीठ सीधी ताकि वजन कुर्सी से लिया जाता है और फाड़ या पीठ की मांसपेशियों और संयोजी ऊतक पर दबाव डाले बिना अपनी रीढ़ की हड्डी पर सीधे हस्तांतरण किया जाता है रखने के लिए। अपनी बाहों और पैरों को शेष करें ताकि वे अपनी पीठ के वजन से बचें या अपने अंगों पर जोर दे। इस स्थिति में आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र होंगे।
  • आपके पास क्या उपयोग करें उन्नत उपकरण या विशिष्ट उपकरण का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है, इनमें से कुछ भी आपके काम से असंगत भी हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक रिसेप्शनिस्ट हैं, तो आपको बहुत सीधे बैठना होगा)। इन सभी चरणों का पालन करें और बेहतर कार्य करने के लिए विभिन्न टिप्स पढ़ें। यहां तक ​​कि अगर अतिरिक्त उपकरण पर पैसा खर्च करना उचित है तो विचार करें।
  • 2
    एक कुर्सी चुनें ध्यान दें:
  • सामग्री:
    छवि का शीर्षक 1213501 2 बी 1
  • Vinyl या इसी तरह के नरम प्लास्टिक इसमें थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता है पुनर्जन्मित चमड़े के फाइबर अनिवार्य रूप से vinyl हैं, नहीं चमड़े केवल इस सुविधा के लिए बढ़ी हुई कीमतों का भुगतान न करें
  • पेले। त्वचा सुंदर है और यह भी साफ रहने के लिए जाते हैं। पूर्ण अनाज चमड़े का सबसे अच्छा है, जबकि सुधारा हुआ फूलों की चमड़ी एक मध्यम गुणवत्ता का चमड़ा है और पूरी तरह से सुधारा हुआ चमड़ा सबसे किफायती है। तीनों आपकी कुर्सी के लिए अच्छे हैं
  • फैब्रिक पसीना के संचय को रोकने के लिए सख्त है, और फैक्ट्री में फैली या खरीद के बाद सीधे स्कॉचगार्ड जैसे कपड़ों के उत्पादों के साथ इलाज किया जाता है।
  • यदि आप इस्तेमाल करते हैं, तो बेहतर तरीके से वाइनिल, चमकदार चमड़े की अच्छी हालत, लकड़ी या कठोर प्लास्टिक के रूप में एक अभेद्य सतह रखना बेहतर है (बाद में आपको पूरी तरह फिट बैठने वाला कुर्सी मिलना है)। वास्तव में, इन सामग्रियों को फ़ैक्टरी स्थितियों पर लौटने के लिए साफ और बहाल किया जा सकता है। प्राकृतिक सामग्री को आम तौर पर कृत्रिम से अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है
  • समर्थन: जाल एक सतह और एक समर्थन दोनों है। इसके अलावा, यह हवा को इष्टतम वेंटिलेशन के लिए प्रसारित करने की अनुमति देता है। बहुत कमजोर होने के बावजूद, यह झुंझलाना या पानी के गद्दे की तरह डूब जाता है, जबकि काफी कठोर रहता है। यह एक एर्गोनोमिक डिजाइन और गद्देदार हैंडलर्स के अलावा, कुर्सी को समायोजित करने में आपकी मदद कर सकता है, जैसे बैकस्ट, कुर्सी की ऊंचाई, आदि। फोम प्रत्येक क्षेत्र ऊपर थोड़ा ऊपर उठाकर बेहतर समर्थन प्रदान करता है, जैसे कि गद्दे की तरह नरम पैडिंग या नरम बिंदुओं के साथ इस्तेमाल किए गए असबाबवाला कुर्सियों के साथ नए असबाबवाला कुर्सियों से बचें, अन्यथा, वे जल्द ही टूट जाएंगे।
    छवि का शीर्षक 1213501 2 बी 2
  • शैली: कुर्सी को वापस और कंधों का समर्थन करना चाहिए इस शैली को "कार्यालय की कुर्सी" के रूप में भी जाना जाता है। गर्दन को सीधे रहना चाहिए ताकि सिर हेडस्ट्रेट की आवश्यकता के बिना अकेले संतुलित बने रहें, जो "कार्यकारी" कुर्सियों की विशेषता है। यदि आपने कार्यकारी कुर्सी का उपयोग करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी संभव समायोजन हैं इन कुर्सियों में से कुछ व्यावहारिक से अधिक आकर्षक हैं।
    छवि का शीर्षक 1213501 2 बी 3
  • सुविधा: कई तरह के कुर्सियां ​​हैं, प्रत्येक एक अलग तरीके से डिजाइन किए हैं। शायद, इनमें से अधिकतर कुर्सियों का परीक्षण एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है, जो तब उन्हें श्रृंखला में पैदा करने का निर्णय लेता है। आम तौर पर, अधिक महंगे कुर्सियां ​​अधिक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि कुर्सी को व्यक्तिगत तौर पर स्टोर पर जाकर खरीदने के लिए यह सुनिश्चित करना कि यह सहज है। अपनी मेज पर बैठो जैसे कि आप कीबोर्ड पर लिख रहे थे, और शून्य में देखकर आराम से आराम न करें। आराम से, समायोज्य और बैठने वाली कुर्सी की तलाश करें जो हमेशा आरामदायक हो।
    छवि का शीर्षक 1213501 2 बी 4
  • अच्छा चुनाव एक पुरानी शैली लकड़ी के समायोज्य कुर्सी हो सकता है, लेकिन लगता है कि कुर्सी आप "फिट बैठता है" एक दस्ताना की तरह, हाथ टिकी हुई है, आम तौर पर समायोज्य नहीं, आप के लिए सही ऊंचाई होते हैं और वे कीबोर्ड के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं। यदि नहीं, तो गद्देदार कुर्सी की तलाश करें जो आपके शरीर का आकार लेता है इन कुर्सियों को पीछे छोड़ना पड़ता है, यद्यपि।
    छवि का शीर्षक 1213501 2 बी 5
  • आप कार सीट का उपयोग करके खुद को डेस्क की कुर्सी बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं।
    छवि का शीर्षक 1213501 2 बी 6
  • छवि का शीर्षक 1213501 3
    3
    कुर्सी समायोजित करें आपको इसे समायोजित करने और इसे ठीक से पंजीकृत करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बैकस्ट का झुकाव समायोजित करें आगे पीछे बैकस्ट और कम वजन पर आपको ट्रंक और रीढ़ की हड्डी पर होगा। कुर्सी को 20-30 डिग्री पर चढ़ने की कोशिश करें इस स्थिति में आपकी पीठ कम थके हुए होगी, जिससे आप उठकर आराम से बैठ सकते हैं।
  • झुकाव कोण के कोण में कुर्सी को लॉक करें
  • यदि कुर्सी लॉक करने योग्य नहीं है, तो जांच लें कि अधिकतम झुकाव को समायोजित करना और तनाव को कम करने के लिए संभव है कि बैकस्ट आसानी से स्थिति में जा सके।
  • यदि यह संभव झुकना समायोजित करने के लिए नहीं है (कुछ कुर्सियों पर केवल स्ट्रोक अंत में बाक़ी लॉक करने के लिए संभव हो सकता है, अनुशंसित नहीं) ताकि कुर्सी सही में ही संतुलित करने के लिए जब आप वापस झुकाव बैठे जाता delo बाक़ी तनाव समायोजित करता है।
  • अपने आप को याद करने से आपकी रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम हो जाएगा, लेकिन यह मॉनिटर, कीबोर्ड, और अन्य कार्यालय सहायक उपकरणों से आपको असहज रूप से जगह देगा।
  • कुर्सी का झुकाव समायोजित करें कुर्सी को झुका जाना चाहिए ताकि आपके कूल्हों को अस्वाभाविक रूप से विस्तार नहीं किया जा सके और आपकी पीठ का वजन कुर्सी से बाहर निकल न जाए। कुछ कुर्सियों के पीछे और झुकाव के लिए एक अद्वितीय समायोजन है, दूसरों के पास अलग नियंत्रण है, कुछ एक जटिल प्रणाली जिसे "सिंक्रो झुकाव" कहा जाता है आप जो पसंद करते हैं उसका चयन करें
  • बैकस्ट की ऊंचाई समायोजित करें कुर्सी के पीछे का सबसे फैला हुआ हिस्सा अक्सर पीछे के बीच होता है, जबकि कंधे की ऊंचाई पर एक उत्तल बिंदु होना चाहिए। कुर्सी या इसके कुछ हिस्सों के पीछे समायोजित करें ताकि यह आपके शरीर को फिट हो सके।
  • कुर्सी का विस्तार समायोजित करता है। कुछ कुर्सियों के विशेष रूप से श्रोणि और जीवन का समर्थन करने के लिए तैयार भागों हैं। सीट को आगे बढ़ाएं ताकि कमर अच्छी तरह से समर्थित हो, लेकिन अब तक आगे नहीं है क्योंकि घुटनों या रंधनों के अंदर दबाव पैदा होता है। स्राव को पूरी तरह से पीठ में पालन करना चाहिए
  • अपने पैरों को समायोजित करें पैरों को एक तटस्थ कोण (थोड़ी मात्रा में) के साथ समर्थन किया जाना चाहिए, इस तरह की ऊंची ऊंचाई पर पैर लटकाए नहीं होते हैं, वे संकुचित नहीं होते हैं और कूल्हे को आगे नहीं बढ़ाते हैं आपको अपने कूल्हों पर थोड़ा सा दबाव महसूस करना चाहिए
  • सबसे अच्छा तरीका है एक इच्छुक footrest के साथ एक कुर्सी पाने के लिए कुछ समायोज्य हैं
  • उच्च ऊँची एड़ी के जूते मत पहनना यदि आप वास्तव में अपने पैरों का समर्थन करते हैं, तो मेटाटर्स्सल आराम से आराम करता है
  • हथियारों को समायोजित करें हाथ का समर्थन शरीर के नजदीक होना चाहिए, ताकि हथियारों को बाहर खड़ा न हो, कंधों का समर्थन रोक दें हथियारों की सामान्य ऊँचाई से ठीक नीचे की ऊंचाई होना चाहिए, जिससे कि हथियार कंधों को आगे नहीं बढ़ाए। प्रकोष्ठ की मांसपेशियों का सबसे बड़ा हिस्सा, किनारे की हड्डियों की केंद्रीय बाहरी सतह, या दोनों, armrests पर आराम करना चाहिए। अग्र-भुजाओं के बारे में दो सेंटीमीटर के एक तरह से ऐसी है कि कलाई बढ़ाया रहते हैं (जैसा कि हाथ के पीछे से देखा) और कीबोर्ड पर एक छमाही में संतुलित किया जाना चाहिए, धीरे उंगलियों, जिस पर वे आराम के प्राकृतिक वक्र द्वारा समर्थित। इस प्रकार, हथियारों को संतुलित किया जाएगा ताकि कलाई को उंगलियों को छोड़कर, या हमेशा हथियारों से लटकने के लिए निरंतर वजन बनाए रखना जरूरी न हो। सुनिश्चित करें कि ऊपरी बाहों की पीठ के पीछे आराम, ट्रंक के साथ फ्लैट (कोहांस से थोड़ी सी बाहर ताकि बाहों की मांसपेशियों को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित कर सकें)। यहां तक ​​कि कोहनी armrest पर आराम कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश वजन प्रकोष्ठ के मोटे भाग पर होना चाहिए।
  • गद्देदार, चौड़े और उत्तल सरंचना सबसे अच्छे हैं।
  • हथियारों और उनके समर्थन को कीबोर्ड और माउस के साथ हस्तक्षेप न करने के लिए पर्याप्त रूप से विस्तार नहीं करना चाहिए। कुछ कुर्सियों पर समायोज्य armrests retracted या चालू किया जा सकता है इस तरह, जो हिस्सा कुर्सी के अंदर की ओर बढ़ता है, वह आपको परेशान नहीं करेगा, जबकि बाहरी भाग लंबे समय तक आगे के ऑब्जेक्ट्स के साथ हस्तक्षेप किए बिना आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त है। गैर-प्रभावी हाथ की आर्मस्ट्रैक्ट को दूसरे तथ्य की वजह से थोड़ी अधिक समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है जो कि मांसपेशियों का समर्थन करता है जो कम मात्रा में हो सकता है।
  • Armrests और शरीर के बीच की दूरी लगभग समायोज्य कभी नहीं है उन कुर्सियों से बचें जो बहुत विस्तृत हैं, जब तक कि आप उन्हें आकार की वजह से नहीं चाहिए
  • कलाई को सीधे समर्थित नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि, उन्हें केवल कीबोर्ड और कीबोर्ड पर टैप करने के लिए प्रोजेक्शन और उंगलियों द्वारा समर्थित होना चाहिए। कलाई के अंदर कई कंडरा होते हैं जो हाथ, कलाई और कंधे की मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं, जिसे कुचल नहीं किया जाना चाहिए। ये रंध्र बाहर निकल जाते हैं यदि वे कम वजन वाले होते हैं और किनारे की मांसपेशियों की तुलना में शारीरिक दबाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं पट्टियाँ और कफ आपको परेशान कर सकते हैं
  • अपने हथेलियों को सीधे समर्थन न करें जब तक आप एक एर्गोनॉमिक रूप से आकार का समर्थन नहीं करते हैं, आपको अपनी कलाई मोड़कर, अपने रंध्रों पर जोर देना चाहिए। इसके अलावा, यह उंगली नियंत्रण असुविधाजनक बना देगा, कुंजीपटल टैप करें और प्रकोष्ठ को स्थानांतरित करें सबसे मजबूत हाथ की अंगुलियां कीबोर्ड को हिट करने के लिए कम कठिन बनाती हैं।
  • हेडस्ट्रैस्ट के लिए कोई ज़रूरत नहीं है सिर और गर्दन को पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखा जाना चाहिए ताकि हड्डियों पर सभी वजन घटाने और केवल छोटे मांसपेशियों की गति को जगह में रहने की आवश्यकता हो।
  • छवि शीर्षक 1213501 4
    4
    उपयुक्त कीबोर्ड चुनें इस मामले में, सबसे अच्छा कुंजीपटल एक एर्गोनोमिक, घुमावदार बाह्य मुखौटा कीपैड होगा, और बीच में बेहतर रूप से उठाया जाएगा। इन कीबोर्डों में उपयोग करने के लिए कुछ समय लगता है इसके अलावा, कीबोर्ड के इस प्रकार सीधे और आराम कलाई बनाए रखने के लिए, जबकि कोहनी पक्षों के लिए रहने और थोड़ा बढ़ाना है, ताकि कंधे, झुका हथियारों के साथ भीतर से कुंजीपटल के केंद्र की ओर समर्थन करने के लिए अनुमति देता है।
  • आपको थोड़ी "क्लिक" सुनकर चाबियों का दबाव महसूस करना चाहिए। इस बटन को कठोर और / या बहुत गहरा दबाएं, इस प्रकार का आंदोलन शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। यदि आप इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो आईबीएम मॉडल एम की तरह स्प्रिंग्स के साथ एक कीबोर्ड लें, लेकिन याद रखें कि ये कीबोर्ड बहुत शोर हैं।
  • जब तक आपको काम के लिए बड़े संख्यात्मक मानों को निरंतर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं हो, एक संख्यात्मक कीपैड के बिना एक कुंजीपटल का चयन करें ताकि माउस कुंजीपटल के करीब हो सके। यदि आपको कोई संख्यात्मक कीपैड के बिना एक कीबोर्ड नहीं मिल सकता है, तो कीबोर्ड से उसे काटने की कोशिश करें
  • आप माइक्रोसॉफ्ट प्राकृतिक एलीट कीबोर्ड की तरह एक कीबोर्ड की कोशिश कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट कीबोर्ड और चूहों अधिकांश कार्यक्रमों और ऑपरेटिंग सिस्टमों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं, जिनमें मुफ्त हैं
  • छवि शीर्षक 1213501 5
    5
    कीबोर्ड समायोजित करें इसे पूरी तरह से कम करें, सभी पीछे टैब वापस ले लें। यह स्थिति रखो ताकि अक्षरों को आपके सामने सही और आपके शरीर के करीब झूठ हो, अपने आगे सीधे सीधा रखने के लिए कम हो। कलाई सीधे रहनी चाहिए और उंगलियों को कुंजियों की ओर वक्र होना चाहिए। आपको शायद एक कीबोर्ड दराज का उपयोग करना होगा
  • कीबोर्ड के सामने या कीबोर्ड पर अपनी कलाई को आराम नहीं करना याद रखें, भले ही कीबोर्ड विशेष क्षेत्र के साथ प्रदान किया गया हो।
  • छवि शीर्षक 1213501 6
    6
    सही माउस चुनें यदि आप कुंजीपटल के साथ मुख्य रूप से काम करते हैं, तो माउस बहुत महत्वपूर्ण नहीं है। सिद्धांत रूप में, आपको एक ऑप्टिकल माउस खरीदना चाहिए, जो गेंद के मॉल से बेहतर काम करता है, साथ ही साथ एक अच्छा कपड़ा और न्योप्रेन माउस पैड। यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो सममित माउस या बाएं हाथ वाला माउस प्राप्त करें। कुछ उपयोगकर्ताओं को ट्रैकबॉल के साथ खुद को बेहतर लगता है, जिससे कलाई की कमी की आवश्यकता होती है, जबकि कम सटीक और धीमी गति से होने पर, पर्याप्त संवेदनशीलता बढ़ाने की कोई संभावना नहीं होती है बटनों के साथ एक माउस का एक बड़ा हिस्सा होता है, जिस पर हथेली के सामने का भाग आराम कर रहा है (कुछ ऐप्पल चूहों से अलग), हाथ और हाथ आराम करने की इजाजत देता है।
  • सीर्ड चूहों हल्के और समझदार तारों की तुलना में अधिक संवेदनशील हैं। इसके अलावा केबल, डेस्क से संभावित गिरता और माउस के संभावित नुकसान को रोकता है। केबल के पास कुछ को केबल को रोकता है, जिससे यह ढीली हो जाता है ताकि आपके पास स्थानांतरित करने के लिए कमरा हो और केबल का वजन माउस आंदोलन को प्रभावित नहीं करता है
  • जटिल कुंजी संयोजनों का उपयोग करने से बचें, एक माउस का उपयोग करके जिसमें बाईं बटन, दायां बटन और क्लिक पहिया सहित पर्याप्त बटन हैं। सबसे आम चूहों में पांच बटन हैं क्लिक पहिया कम तरल पदार्थ है, लेकिन खेलों के लिए अधिक सटीक और उपयुक्त है जहां प्रत्येक कुंजी एक निश्चित कार्रवाई या चयन से मेल खाती है।
  • कुछ ट्रैकबॉल और टचपैड को कीबोर्ड में एकीकृत किया गया है इन उपकरणों के लिए सबसे अच्छी जगह आमतौर पर कुंजीपटल पर एक बिंदु है जो आसानी से पत्र की चाबियाँ, जैसे कि प्लास्टिक की निकला हुआ किनारा, जिस पर कलाई का आराम (अंगूठे का उपयोग करें) द्वारा पहुंचा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक: 1213501 7



    7
    माउस को समायोजित करें आप इसे हथियारों की गति को कम करने के लिए कीबोर्ड के पास और गैर-इष्टतम स्थानों में हाथ का विस्तार करने की आवश्यकता रखना चाहिए।
  • यदि आप बाएं हाथ हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम सेटिंग्स में बाएं और दाएं माउस बटन को पीछे करने का प्रयास करें।
  • संकेतक को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक कुल दूरी को कम करने के लिए, माउस की संवेदनशीलता बढ़ जाती है, अधिमानतः त्वरण के साथ। तुम्हारी ज़रूरत है कलाई या उंगली की भी एक सभ्य आंदोलन है।
  • छवि का शीर्षक 1213501 8
    8
    आवश्यक होने पर अन्य डिवाइस खरीदें उन्हें पास और कुंजीपटल के समान स्तर पर रखने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक 1213501 9
    9
    एक कीबोर्ड ड्रॉवर आज़माएं हथियारों और हाथों, जो हथियारों तक विस्तार करने वाले और कंडोम के अंदर होते हैं जो उंगलियों को नियंत्रित करने की सेवा करते हैं, उन्हें लंबे समय तक विस्तारित किया जाना चाहिए। आप लैप के गर्भ में एक कुंजीपटल दराज का उपयोग करके चीजों को और अधिक सहज बना सकते हैं - सटीक ऊंचाई आपके हथियारों, समर्थन और कुंजीपटल पर निर्भर करेगा।
  • आम तौर पर, सबसे अच्छा विकल्प एक बड़े और चौड़ा दराज होता है, ताकि आप सभी को फिसलने के जोखिम के बिना कीबोर्ड के पास माउस को रख सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि यह हथियारों के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • कोहनी को थोड़ा बाहरी होना चाहिए ताकि हाथों को चाबियाँ तक पहुंचने के लिए आवक नहीं हो। इसका मतलब यह है कि कीबोर्ड को पेट के पास रखा जाना चाहिए, दराज खींचकर।
  • छवि शीर्षक: 1213501 10
    10
    एक या अधिक मॉनिटर खरीदें फिलहाल सबसे आम मॉनिटर एलसीडी मॉनिटर हैं, क्योंकि वे कम बड़े हैं और सीआरटीएस की तुलना में आंखें बहुत कम हैं। यह डिजिटल कनेक्शन जैसे डीवीआई का उपयोग करता है (महंगी केबल्स खरीदने की ज़रूरत नहीं है - डिजिटल प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि सूचना प्रबंध करने में एक छोटा सा अंतर बड़ी समस्या पैदा नहीं करता है)। कुछ मॉनिटर इस प्रकार के कनेक्शन के साथ संगत नहीं हैं और कुछ वीडियो कार्ड 1 9 00x1200 से अधिक संकल्प का समर्थन नहीं करते हैं या कई मॉनिटरों का उपयोग करते हैं। इसके बजाय कुछ वीडियो कार्ड 3 मॉनिटर तक समर्थन करते हैं बहुत ज्यादा खर्च न करें अगर आपको इसकी आवश्यकता न हो। इन उत्पादों की लागत में वृद्धि करने वाली अधिकांश विशेषताएं सिर्फ त्रिकोणीय-प्रमुख वीडियो कार्ड को छोड़कर, केवल दर्पण दर्ज़ कर रहे हैं
  • यदि आप एक CRT मॉनिटर है, तो ताज़ा दर बारी (60Hz या धीमी कारण हो सकता है झिलमिलाहट, 70Hz और 80Hz बेहतर है अच्छा है या अधिक है), और एक चमक विरोधी फिल्टर पर विचार करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके सीआरटी मॉनिटर या तो खड़ी या पूरी तरह से फ्लैट है, ताकि पूरी सतह (कम से कम एक धुरी के संबंध में) एक ही दिशा में सामना कर रहा है और थोड़ा झुका, इस तरह से, पर नजर रखने के अधिक दूर चमक प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • पर नज़र रखता है इतना बड़ा आप एक साथ सभी दस्तावेजों आप पर काम कर रहे खोलने के लिए और पर्याप्त डेटा दिखाने के लिए अनुमति देने के लिए किया जाना चाहिए, ताकि आप लगातार दस्तावेज़ समय को खोने और दस्तावेज़ की सामग्री को याद करने के लिए संघर्ष कर नीचे नहीं स्क्रॉल और चाहिए।
  • मॉनिटर का समर्थन करें जब आप ऊपर या नीचे दिखते हैं तो गर्दन असंतुलन होता है और आपकी आंखें खड़ी रूप से ज्यादा नहीं बढ़ सकती हैं, इसलिए आपको एक-दूसरे के ऊपर मॉनिटरों को ढेर करने से कोई लाभ नहीं मिलेगा
  • मॉनिटर के किनारों को विचलित कर सकते हैं, खासकर जब एक मॉनिटर से दूसरे तक दिखने की बात आती है एक सीधा धार के साथ एक मॉनिटर चुनें, अगोचर और प्रकाश को प्रतिबिंबित न करना, अधिमानतः काले या अपारदर्शी ग्रे याद रखें कि बड़े मॉनिटरों की लागत औसत से अधिक है 2560x1600 रिज़ॉल्यूशन वाला एक या अधिक 30 इंच मॉनिटर आदर्श होते हैं, अन्यथा 24 इंच 1920x1200 उन लोगों के लिए अच्छा होगा जो बहुत अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं।
  • आमतौर पर, उच्च पीसी संकल्प, बेहतर है। यदि पाठ बहुत छोटा है, तो आप हमेशा फ़ॉन्ट आकार बढ़ा सकते हैं।
  • यह बेहतर है कि मॉनिटर आपके क्षेत्र के विशाल क्षेत्र को कवर न करें।
  • चमकदार स्क्रीन मॉनिटर से बचें जब वे बंद हो जाते हैं तो वे अधिक सुंदर होते हैं, लेकिन जब स्विच किया जाता है तो वे कुछ और नहीं देते हैं, और मॉनिटर के पीछे प्रकाश को दर्शाते हैं, वे परेशान चमक बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक 1213501 11
    11
    मॉनिटर समायोजित करें
  • आंखों के तनाव को कम करने के लिए डेस्क के पीछे उन्हें स्थित करें और मायापिया को रोक दें।
  • आपके मॉनिटर को सीधे रहने में मदद करने के लिए सबसे अधिक उपयोग करने के लिए आपके सामने सीधे स्थित होना चाहिए। अन्य दो को एक तरफ होना चाहिए।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉन्फ़िगर करें ताकि प्रोग्राम और मेनू स्वचालित रूप से सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए मॉनीटर पर रखे जाएं यदि आपके पास अलग-अलग आकार के मॉनिटर हैं, तो अपने प्राथमिक मॉनिटर के रूप में बड़ा उपयोग करें
  • अपने सिर को सीधे रखते हुए, मॉनिटर को ऊपर उठाएं ताकि ऊर्ध्वाधर केंद्र नेत्र के स्तर पर या थोड़ी ऊपर हो। ऐसा करने से स्कोलियोसिस को रोक दिया जाएगा।
  • Inclinal ताकि दोनों अपने दृष्टिकोण के क्षेत्र के दोनों अक्षों के लिए लंबवत हैं। कई मॉनिटरों को एक चाप में रखा जाना चाहिए, ताकि उनका केंद्र आपके सिर से समरूप हो। इस तरह आप अपनी आँखों को बहुत ज्यादा तबाह किए बिना, सभी छवियों को एक साथ केंद्रित कर सकेंगे।
  • मॉनिटर का रोशनी कमरे के प्रकाश से मेल खाना चाहिए। अंधेरे में काम न करें कमरे में प्रकाश को जितना संभव हो उतना विस्तृत रखें और रोशनी की तीव्रता को समायोजित करें ताकि कमरे के सफेद क्षेत्रों को मॉनिटर के मुकाबले अधिक न डालें, जो काफी उज्ज्वल हो। आप मॉनिटर की चमक को समायोजित भी कर सकते हैं, लेकिन अधिक मॉनिटर्स के साथ इसे पूरी तरह से कम किया जाना बेहतर है। मॉनिटर के कमरे की रोशनी में सफेद संतुलन समायोजित करें, आप आमतौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर इस विकल्प को समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक 1213501 12
    12
    सुनिश्चित करें कि आपके पेपर दस्तावेज़ मॉनिटर का एक एक्सटेंशन हैं उसी तरह, मॉनिटर के एक ही क्षेत्र में उन सभी को देखकर विभिन्न दस्तावेजों के बीच स्विच करना आसान है, बाद में मॉनिटर की आंखों से समान दूरी पर रखते हुए डिजिटल और काग़ज़ दस्तावेजों के बीच स्विच करना आसान है। अगर आपको दस्तावेज़ों को पढ़ना है, तो उन्हें मॉनीटर के पास रखें, अगर आपको उन्हें लिखना है, तो उन्हें मॉनिटर के निकट कठोर और झुकाव वाले लैक्टन पर रखें सुनिश्चित करें कि लैक्टन स्क्रीन को स्पर्श या स्क्रैच नहीं करता।
  • 13
    पर्यावरण को अनुकूलित करें
  • तापमान. गर्म रखें. ठंड सुन्न, कठोर और उंगलियों को धीमा कर देती है ठंडा या अत्यधिक गर्मी कठोर और मन को धीमा कर देते हैं 22 डिग्री लगभग सभी के लिए आदर्श तापमान है। यदि आपका कार्यालय बहुत ठंडा है, आरामदायक लेकिन भारी कपड़े, अपने हथियार और कलाई गर्म रखें यदि यह बहुत गर्म, आरामदायक कपड़े, प्रकाश और शांत प्रशंसक के साथ शांत है, या, यहां तक ​​कि बेहतर, हवा
    छवि का शीर्षक 1213501 13 बी 1
  • गर्मी पैर की उंगलियों के मानव शरीर द्वारा अच्छी तरह से व्यस्त है नहीं है जब आप गर्म कपड़ों के साथ मेज पर एक लंबे समय के लिए बैठे रहना है, तो भी सिर्फ गर्म उंगलियों वास्तव में जरूरत से ज्यादा ज़्यादा गरम का कारण बन सकता है, यह भी नींद आ बनने भारी कपड़े पहने। एक पर्याप्त गर्म वातावरण आपको ज़रूरत है
  • आमतौर पर पैर कंप्यूटर पर काम करते समय अधिक परेशानी नहीं देते, लेकिन जब वे बहुत ठंडे होते हैं, तो वे एक बहुत बड़ा उपद्रव दे सकते हैं। एक हीटिंग या डेस्क के तहत एक हीटर के साथ Riscaldali footrest, संभवतः एक मजबूर हवा ओवन ताकि विकिरण गर्मी की वजह से आग का कोई खतरा नहीं है और सुरक्षा के सभी आधुनिक रूपों के साथ सुसज्जित - इन स्टोव बहुत गर्म और वे अपने पैर और ट्रंक गर्म रखने में मदद करेंगे।
  • वायु की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है. अगर आप चाहें तो वातावरण को साफ या शायद सुगंधित रखें
    छवि का शीर्षक 1213501 13b2
  • खराब गंध, अत्यधिक धूल या प्रदूषण के अन्य रूप आपको काम से विचलित कर देंगे और आपको स्थिति का समाधान करने के लिए कार्रवाई करनी होगी।
  • कमरे इसे जल्दी भरा में कार्बन डाइऑक्साइड, जो उनींदापन, व्याकुलता और बासी की एक सामान्य समझ का कारण बनता है जम जाता है .. आम तौर पर हमारे घरों सब रहने वालों के लिए पर्याप्त हवादार कर रहे हैं, लेकिन आप हमेशा वेंटिलेशन समायोजित करने के लिए एक कार्बन डाइऑक्साइड मीटर खरीद सकते हैं और तदनुसार वातानुकूलन। वास्तव में, एयर कंडीशनर का अनावश्यक उपयोग बहुत अधिक ऊर्जा बर्बाद करता है।
  • सर्दियों में, बहुत कम नमी से साइनस और सूखी त्वचा हो सकती है। एक स्वचालित या स्थायी humidifier का उपयोग करने के उपाय एक आर्द्रता का स्तर, जो गर्मियों में बहुत अधिक है, दूसरी तरफ, मोल्ड का कारण बनता है, जिसके बदले में गंध और बीमारियों का कारण बनता है। एयर कंडीशनिंग आमतौर पर हवा को ठंडा करके और संक्षेपण को वाष्प करके अतिरिक्त नमी से छुटकारा पाने में मदद करती है। एक dehumidifier अनिवार्य रूप से अंदर मोटर के साथ एक एयर कंडीशनर है - आम तौर पर, यह बेहतर वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए एक असली एयर कंडीशनर का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • सुखद अरोम कार्यालय में वातावरण और उत्पादकता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, देवदार ध्यान में वृद्धि कर सकते हैं, फूल शांत हो सकते हैं और एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं और सांस आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं। समय में आप गंधों के आदी हो जाते हैं और आपको उनके बारे में अब और जानकारी नहीं होगी, इसलिए गंध को बदलने या टाइमर के साथ टाइमर का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। एक विशेष खरीदें या टाइमर पर एक साधारण वाष्पीकरणकर्ता को कनेक्ट करें।
  • प्रकाश। यदि पर्यावरण अच्छी तरह से जलाई नहीं है, तो आप सोते हुए जोखिम लेते हैं। अंधेरे ने आँखें और मन तनाव पैदा कर दिया, छवियों पर ध्यान केंद्रित करने में असफल रहे। । यही कारण है कि धूप वाले सर्दियों में कुछ लोगों को बुरा लगता है। ।
    छवि का शीर्षक 1213501 13b3
  • तेज और समान प्रकाश सबसे अच्छा समाधान है बड़े कमरे के लिए चार कमरे में एक छोटे से कमरे को रोशन करने के लिए कम से कम दो 27-वाट कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब (या दो मीटर फ्लोरोसेंट ट्यूब) प्राप्त करें।
  • गरमागरम बल्बों को अत्यधिक या खतरनाक वॉटैजेस की आवश्यकता होती है, और रंग तापमान गलत है।
  • विसारक, अप-साइड शॉप रोशनी या मल्टी-लाइट मशालों के साथ फ्लोरोसेंट ट्रफफर प्रकाश का सबसे अच्छा स्रोत हैं।
  • आप एक टेबल लैंप को अधिक पसंद कर सकते हैं, लेकिन इन लैंपों को फिट करने वाले कॉम्पैक्ट हाई-वाइट्ज फ्लोरोसेंट लैंप को ढूंढना मुश्किल है। एक बहुत ही पारदर्शी सफेद सिंथेटिक कपड़े का उपयोग करें इसे प्रकाश के रूप में संभव के रूप में छोटा रूप में अवरुद्ध। उदाहरण के लिए एक सिल्वेनिया 65W ड्यूलक्स-ईएल बल्ब एक उच्च वाट क्षमता बल्ब के लिए बहुत छोटा है जबकि एक 30 सेमी दीपक अनुकूलनीय हो सकता है।
  • * यहां तक ​​कि "हॉट स्पॉट", आमतौर पर झूमर या छत लैंप जैसी अपेक्षाकृत फैलाने वाली रोशनी में, स्पिक्यूलर रिफ्लेक्शंस (चमक) है जो विचलित हो सकते हैं। एक अंधेरे या अपारदर्शी सतह आदर्श है। यदि आपका डेस्क बहुत हल्का या चमकदार है, तो एक अंधेरे डेस्क कपड़ा की कोशिश करें एक नरम चमड़े की तरह सतह डेस्क कपड़ा प्राप्त करें और न सिर्फ एक कपड़ा। एक बेसबॉल कैप या टोपी का छज्जा, आपके आंखों के क्षेत्र में छत लैंप से प्रकाश आ रहा है, प्रकाश को अपनी आंखों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देता है, या तो सीधे या गाल पर प्रतिबिंबित करता है, विचलित होने वाली चमक पैदा करता है।
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश बल्ब बिजली के हीटर है कि आप देख और नहीं चुंबकीय प्रतिरोध है, जो झिलमिलाहट अच्छी तरह से जाना जाता है, अपने परिधीय दृष्टि को प्रभावित करने या अपने आप को ध्यान भंग भले ही आप इसे याद आती है बिना प्रति सेकंड समय के migliaglia झिलमिलाहट के साथ सुसज्जित खरीदें। सस्ते कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप और झूमर अक्सर एक ही प्रकार के होते हैं।
  • रंग तापमान (रंग)। गरमागरम और "गर्म सफेद" बल्ब (रंग तापमान 2800 - 3400 के) नारंगी रोशनी का उत्पादन, सूर्योदय या सूर्यास्त के समान "डेलाइट" बल्ब (5000-6500 के) नीले और सफेद प्रकाश का उत्पादन करते हैं, जैसे कि दोपहर का आकाश। बल्ब "उज्ज्वल सफेद" या "कोल्ड व्हाईट" (4000 K) दो श्रेणियों के बीच रखा जाता है, रसोई और व्यावसायिक सुविधाओं में आम है। दिन के प्रकाश बल्ब नीले साफ़ बल्ब के अन्य प्रकार के करीब दिखाई देते हैं, लेकिन आप समय के साथ आदत हो जाएगा, और के बाद से रंग आपके शरीर है कि यह दोपहर है करने के लिए सुझाव देते हैं, देखभाल के अपने स्तर को शांत सफेद conseguenza.Il में वृद्धि हो जाएगी आंशिक लाभ प्रदान करता है ।
  • शेष चमक और रंग तापमान चमकदार रोशनी और तापमान नीले-सफेद रंग सबसे अच्छा है, लेकिन इन दोनों सुविधाओं एक नीले नारंगी सुबह आकाश को अजीब लग जाएगा की कुछ हद तक एक के रूप में affiancate.Proprio होना चाहिए, एक नीले-सफेद प्रकाश बल्ब एक अजीब प्रकाश अगर बनाता है यह काफी शक्तिशाली है दूसरी तरफ, यदि आपको लगता है कि उज्ज्वल रोशनी आपको विचलित करती है या आपके पास पर्याप्त प्रकाश बल्ब और लाइट बल्ब नहीं हैं, तो थोड़ा कम रंग तापमान का उपयोग करें।
  • अंत में, आपको बेहतर और निरंतर आराम करना होगा। निरंतर नीली और सफेद रोशनी आपको समय का ट्रैक खो देते हैं और आपको उतना ही प्रोत्साहित कर सकते हैं जितना आप उत्पादन कर सकते हैं। यदि आप घर पर हैं, तो एक समय में एक बार खिड़की देखें और कभी-कभार घड़ी को घड़ी करें कि कब आपके कंप्यूटर को बंद करने और बंद करने का समय है।
  • आप दिन के बल्ब को टाइमर पर संलग्न कर सकते हैं, अपने काम के शेड्यूल के अंत में इसे स्वचालित रूप से बंद करने के लिए, शायद आपको याद दिलाने के लिए कि दिन खत्म हो गया है, आपके पीछे एक गर्म प्रकाश बल्ब छोड़कर। रेडशिफ्ट जैसे प्रोग्राम भी हैं, जो दिन के समय के अनुकूल होने के लिए मॉनिटर के रंगों को स्वतः समायोजित करते हैं।
  • शोर. मौन सबसे अच्छी बात है सफेद शोर अलग ध्वनियों से कम distracts।
    छवि का शीर्षक 1213501 13 बी 4
  • शोर स्तर जितना संभव हो, कंप्यूटर शोर सहित, कम करें। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर बहुत अधिक शोर करता है जब यह अधिक होता है, जो धूल का अत्यधिक संचय भी सुझा सकता है। गुणवत्ता वाले प्रशंसक का उपयोग करना कंप्यूटर शोर को कम करने में योगदान देगा।
  • अपने स्तर पर शोर कार्यालय उपकरण रखो, फर्नीचर से परिरक्षित। यदि आप पूरी तरह से एक सहायक को स्थानांतरित नहीं कर सकते, तो उन्मुख करें जिससे कि शोर का स्रोत आपके विपरीत दिशा में निर्देशित हो। सावधान रहें, फिर भी, किसी भी प्रशंसकों और वायु छंदों को ब्लॉक न करें। शोर को कम करने के लिए उच्च गति वाले प्रिंटर आमतौर पर कम गति से सेट किए जा सकते हैं।
  • इयरप्लग या शोर रद्द करना हेडफ़ोन आपको चुप्पी खोजने में मदद कर सकते हैं। एक सफेद शोर जनरेटर शोर को मुखौटा कर सकता है जो अधिक विचलित करता है, लेकिन इसे आपके पास रखता है ताकि आपको अत्यधिक मात्रा का उपयोग करने की आवश्यकता न हो और दूसरों को परेशान न करें
  • फास्ट और मज़ेदार संगीत (इंटरनेट रेडियो की कोशिश करें) आपको बोरिंग कार्यों के दौरान अर्द्ध-व्यस्त रखने के लिए अपना ध्यान रखने में सहायता कर सकता है जिसके लिए कम एकाग्रता की आवश्यकता होती है। हेडफ़ोन का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि दूसरे को परेशान न करें।
  • तने हुए और फैला. न केवल जिम में, ऑफिस में भी आपकी कुर्सी में खिंचाव की अच्छी आदत है स्िरैचिची या मांसपेशियों को भारित करने के लिए समान रूप से वितरित करने के लिए कुछ घंटों तक चलना, चारों ओर एक नज़र रखना और विचलित करना। एक अच्छा विचार भी सामाजिक हो सकता है।
    छवि का शीर्षक 1213501 13 बी 5
  • टिप्स

    • यदि आपको ध्यान दिखाने की आवश्यकता है:
    • कम जब आप आराम करो, लेकिन कम करने के लिए बचाव नहीं है
    • देखो और अपने मॉनिटर पर देखा (या दो छोटे मॉनिटर) यदि आप कम हैं, तो अपनी कुर्सी बढ़ाएं। मॉनिटरों को कम करें ताकि दूसरों को आप देख सकें, लेकिन इतना नहीं कि आपको अपने कंधों को काम करने के लिए मोड़ना पड़े। मॉनिटर से पर्याप्त दूरी रखने से उस कोण को कम हो जाएगा, जिस पर मॉनिटर को देखा जाएगा। आप अपने कंप्यूटर को ठीक करने के लिए एक खुली हुई कोने के साथ एक डेस्क का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह आरामदायक हो और आप एक ही समय में लोगों को देख सकें।
    • इस मामले में, मॉनीटर के झुकाव को समायोजित करें जिससे कि इसका केंद्र आपके दृष्टिकोण के लिए लंबवत हो, और पैरों की तरफ ताकि आप अपने पैरों को थोड़े से फैल सकें।
    • लैपटॉप के पास कई अतिरिक्त विकल्प हैं, जो आपको अतिरिक्त उपकरण के निकट या कनेक्ट करना चाहते हैं:
    • एक बाहरी मॉनिटर, एक कीबोर्ड और माउस सीधे या एक डॉकिंग स्टेशन के माध्यम से कनेक्ट करें, अपने लैपटॉप को एक डेस्कटॉप कंप्यूटर में बदल दें।
    • एक लैपटॉप जो डेस्कटॉप कंप्यूटर के रूप में इस्तेमाल करना चाहता है वह कई समझौता करेगा प्रशंसक अक्सर कंपकंपियों के मुकाबले शोर और अधिक परेशान होता है और लैपटॉप को कानों से शोर करने के लिए जमीन पर नहीं रखा जा सकता है, कालीन वास्तव में हवा के पर्दे को कवर करेगा। जटिल परिचालनों में स्थिरता को बेहतर बनाने के लिए लैपटॉप शायद ही एक से अधिक मॉनिटर या प्रस्तावों को 1920x1200 या ECC रैम से ऊपर का समर्थन करते हैं।
    • ब्लूटूथ और वायरलेस एडेप्टर जैसी सहायक उपकरण को यूएसबी पोर्ट में छोड़ दिया जा सकता है, उन्हें हर समय उन्हें तोड़ने के लिए खतरे में डालने की बजाय।
    • मॉनिटर को सही ऊँचाई पर रखने के लिए रबड़ के पैरों के साथ एक गैर-फिसलन स्टैंड या पुस्तकों के स्टैक (अधिक फिसलन) पर हैंडसेट रखें। बाहरी कीबोर्ड और माउस से कनेक्ट करें (स्टैक पर या स्टैंड पर नहीं)
    • यदि आप इसके बजाय लैपटॉप का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसे एक कीबोर्ड ड्रॉवर में डालने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि दराज के पास एक साइड पैनल है, इसलिए लैपटॉप को छोड़ने का जोखिम नहीं।
    • यदि नहीं, तो बस कुर्सी को वापस रखें और लैपटॉप को अपनी गोद में रखें। अपनी गोद में या हथियार पर अपनी बाहों को आराम करो हालांकि किनारों के गर्भ को आराम या कुंजीपटल के सामने हाथों की हथेलियों को आराम करना, हाथ लगाना, वास्तव में आदर्श नहीं है, यह सामान्य कीबोर्ड के साथ एक लैपटॉप का प्रयोग करने से भी बदतर नहीं होगा, क्योंकि लैपटॉप आमतौर पर बहुत छोटा है और कीबोर्ड बहुत पीछे स्थित है सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों में किसी भी कम हवा को ब्लॉक नहीं करते हैं। नीचे के बजाय पीछे की तरफ के साथ एक लैपटॉप सुरक्षित है।
    • अपनी उंगलियों के आंदोलन को कम करने के लिए डिवोरॉक कीबोर्ड लेआउट को आज़माएं, आसान पहुंच वाली कुंजियों के लिए सबसे आम अक्षर बताएं। यदि आप चाहते हैं कि आप नए लेआउट के अनुसार कुंजी लेबल कर सकते हैं। आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है ऑपरेटिंग सिस्टम को चाबियाँ "रिमैप" करने के लिए (यानी वह सिस्टम बदलें, जिसमें वह कीबोर्ड इनपुट को पहचानता है) और आप जितनी चाहें चाबियाँ फिर से लेबल करें। कोई नया कीबोर्ड खरीदने की ज़रूरत नहीं है और यदि आपको इसे पसंद नहीं है तो आप हमेशा पुराने लेआउट पर वापस जा सकते हैं। हालांकि उपयोग नहीं करना मुश्किल है, नए लेआउट के लिए उपयोग करने में कुछ समय लगेगा
    • जब आप नीचे बैठते हैं और अपनी मांसपेशियों को बेहतर बनाने के लिए अपना वजन कम करने के लिए अपनी हड्डियों को तनाव देने के लिए अपना वजन कम करते हैं
    • आरामदायक जूते और अंडरवियर पहनें जब आप इन वस्त्रों को बैठते हैं और चोट लगी होती हैं। अगर आपको घंटों तक बैठना पड़ता है तो इन कपड़ों को आरामदायक होना चाहिए। वास्तव में, यदि आप असुविधाजनक हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन कुर्सी पर लगातार अपने आप को दबाना, रीढ़ की हड्डी और झुकाव इसके बजाय, यह मूल समस्या को समाप्त करता है
    • यह ब्रेसेज़ पहनने के लिए या महिलाओं के लिए, एक ड्रेस के लिए बेहतर होगा। इस तरह कपड़े पर्ची नहीं करने के लिए कमर को कसकर नहीं होना चाहिए।
    • एक आरामदायक कपड़े के रूप में तंग नहीं एक परिधान ठीक हो सकता है। हालांकि सावधान रहें, कि एक बार जब आप स्कर्ट बैठते हैं तो आप स्ट्रिंग नहीं करते हैं और खींचें नहीं। एक खूबसूरत स्कर्ट पहने हुए जो सिकुड़ते नहीं हैं, उठो और अकेले खड़े न हों।
    • पतलून जैसे वस्त्र बेल्ट या लोचदार से कड़ा हो सकते हैं।
    • ध्यान से लोचदार के साथ विभिन्न कपड़ों की तुलना करें एक काफी बड़े और लचीले लोचदार के साथ कपड़े प्राप्त करें जो कि पर रहता है लेकिन आपको आराम से बैठने और अपनी कुर्सी में घूमने की अनुमति देता है।
    • कुर्सी में अपने पैरों के आगे झुककर फर्श पर आराम न करें कुर्सी को पीछे की ओर बढ़ने का कारण बनता है यदि यह आपको परेशान करता है कि कुर्सी अपनी इष्टतम स्थिति से दूर निकल जाती है, हल्के प्लास्टिक की कुर्सियों से बचें या कुर्सी के नीचे एक गैर-फिसलन वाली चटाई लगाने की कोशिश करें।
    • आप इन युक्तियों का उपयोग अन्य प्रकार की सीटें समायोजित कर सकते हैं, जैसे कि कार
    • कभी-कभी हमें आराम और व्यावहारिकता के बीच समझौता करने की आवश्यकता होती है क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, शटडाउन और शुरू और स्टॉप से ​​सुसज्जित एक कार में, सीट को कम रखें और फर्श पर एड़ी रखें और स्टॉप और जाने के लिए पैर का विस्तार करें। अपनी कोहनी पक्ष में ढील, अधिमानतः आर्मरेस्ट पर रखें, स्टीयरिंग व्हील पर बहुत कठिन 10 और 10 पर और नहीं अपने हाथों को दें - उन्हें अस्थिर या खतरनाक स्थिति में नहीं रखते। जाहिर है आपको सड़क पर आराम से कार को रखने के लिए या ट्रैफ़िक से बचने के लिए अपने हाथों को थोड़ा सा स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है। सही ढंग से समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें, सीट, आदि - ड्राइविंग की प्रत्येक शैली में विभिन्न तकनीकों की आवश्यकता होती है, और आप जो चुनते हैं उसके आधार पर, आप नियंत्रण के करीब रहने के लिए चुन सकते हैं। भले ही आपको सबसे अच्छी स्थिति में भरोसा न हो, सुनिश्चित करें कि आप सभी नियंत्रणों तक आसानी से पहुंचने के लिए पर्याप्त स्थान रख सकते हैं और आपात स्थिति के मामले में भी वाहन सुरक्षित रूप से चला सकते हैं।
    • सबसे अधिक प्रणालियों और कंप्यूटर का सबसे महंगी हिस्सा कंप्यूटर के अंदर ही नहीं रहता, लेकिन कंप्यूटर ऑपरेटर में। इस प्रकार, ऑपरेटर की एकाग्रता में बाधाओं को दूर करना, मानसिक स्पष्टता और डेटा प्रविष्टि की गति प्राप्त करने से उत्पादकता में सुधार होगा। शीतल पैरों की पैड आपको प्रोसेसर की तुलना में अपनी उंगलियों के साथ अपने कंप्यूटर में डेटा स्थानांतरित करने में सहायता कर सकता है।
    • एक अच्छी तरह से प्रकाशित, वातानुकूलित कार्य स्थान में निवेश करने से आप उत्पादकता में वापस भुगतान करेंगे।
    • अगर आपको अपने घर में सभी कमरे गर्मी की जरूरत नहीं है और आप नहीं चाहते कि एयर कंडीशनिंग बहुत अधिक बिजली का उपभोग करे, तो गर्मियों में ठंडी जगह पर काम करें और सर्दियों में गर्म स्थान पर जाएं, या स्पेस हीटर या बिजली के कंबल का इस्तेमाल करें।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com