कैसे एक Ergonomic कार्य केंद्र बनाएँ

लंबी अवधि के लिए गलत तरीके से बैठना गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। एक स्वस्थ आसन बनाए रखने के लिए और अधिक आराम से काम करने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आपके कार्यस्थल को सर्वश्रेष्ठ तरीके से व्यवस्थित कैसे करें।

कदम

विधि 1

सही आसन रखें
सेट अप ए एर्गोनॉमिकली रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 1
1
कुर्सी की ऊंचाई समायोजित करें ताकि पैर पूरी तरह से फर्श पर आराम कर रहे हों। इस तरह, घुटनों और धड़ एक ही ऊँचाई पर होंगे।
  • एक एर्गोनॉमिक रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 2 सेट करें
    2
    अपनी कलाई को प्राकृतिक स्थिति में रखें उन्हें आगे या पिछड़े आगे झुकने से बचें यदि संभव हो, तो एर्गोनोमिक कीबोर्ड या एक सामान्य मॉडल का उपयोग करें जो कि बहुत व्यापक है जब आप कीबोर्ड पर अपने हाथों को फांसी से रोकने के लिए अपनी कलाई को रोकने के लिए, आप एक ताड़ के आराम का उपयोग कर सकते हैं: यदि आप वास्तव में किसी अप्राकृतिक स्थिति में मजबूती के बिना अपनी कलाई को पकड़ते हैं तो इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • छवि सेट अप ए एर्गोनॉमिकली रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 3
    3
    अक्सर मुद्रा बदलें अपने वर्कस्टेशन के एर्गोनॉमिक्स के बावजूद, लंबे समय तक उसी स्थिति में रहना हानिकारक है। यदि आपके पास एक समायोज्य कुर्सी है, तो वैकल्पिक रूप से निम्न स्थितियां जो हमेशा आपको एक प्राकृतिक और आराम से मुद्रा की गारंटी देती हैं:
  • सीधे वापस. इस तरह, धड़ पैर की तरह एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रहेगा, जबकि आपके पास जांघ क्षैतिज रूप से होगा।
  • बैकस्ट रेसिंग. कुर्सी के पीछे पीछे की तरफ, ताकि धड़ 105-120 डिग्री तक झुका हो।
  • इच्छुक बैकस्ट. सीट को समायोजित करें जिससे कि धड़ और जांघ 90 डिग्री के थोड़े बड़े कोण को बनाये। झुकाव से अधिक मत बनो, आप कुर्सी से निकल सकते हैं।

  • सेट अप ए एर्गोनॉमिक रिलेक्ट वर्कस्टेशन चरण 4
    4
    अगर डेस्क ऊंचाई की स्थिति में था तो आप खड़े हो सकते हैं चेतावनी: यह स्थिति केवल उन लोगों के लिए सलाह दी जाती है जिनके लिए लंबे समय तक डेस्क पर नहीं रहना पड़ता है। वास्तव में, बहुत लंबे समय के लिए खड़े पैर और वापस नुकसान हो सकता है
  • विधि 2

    डेस्क को ठीक करें
    सेट अप ए एर्गोनॉमिक रिलेक्ट वर्कस्टेशन चरण 5
    1
    अपने चेहरे से 50 और 100 सेंटीमीटर के बीच मॉनिटर रखें। यह दूरी आंखों को थका हुआ होने से रोका जायेगा। यदि डेस्क की गहराई की अनुमति देता है, तो संभव है एक फ्लैट मॉनिटर चुनें और एक कोने में इसे अपने डेस्क पर अधिक जगह बनाने के लिए जगह।
  • इरगोनॉमिकली रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 6 पर सेट अप करें इमेज
    2



    मॉनिटर को समायोजित करें ताकि केंद्र नेत्र स्तर पर हो। मॉनिटर को हमेशा चेहरे की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए और प्राथमिक रूप से, इसके संबंध में 35 डिग्री से अधिक के कोण को नहीं बनाते। यदि आप द्विवार्षिक लेंस पहनते हैं जो आपको मॉनिटर पर पढ़ने के लिए अपने सिर को झुकाते हैं, तो इसे थोड़ा कम करें या कुर्सी बढ़ाएं (और एक फुटस्ट का उपयोग करें) ताकि आंख के स्तर के बारे में 15-20 डिग्री हो। किसी भी मामले में, आपके चेहरे की ओर स्क्रीन झुकाव के लिए आवश्यक नहीं है
  • एक एर्गोनोमिकली रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 7 सेट करें
    3
    कीबोर्ड की स्थिति बनाएं ताकि आपके हाथों को सीधा हो। अपने सामने बहुत दूर या बहुत दूर वापस मत लाओ।
  • इरगोनॉमिकली रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 8 को सेट करें
    4
    कीबोर्ड उचित ऊंचाई पर होना चाहिए कुंजीपटल तक पहुंचने के लिए, यदि आप खड़े होते हैं तो डेस्क के संबंध में अग्रभागों को 20 डिग्री या 45 डिग्री से अधिक कोण का कोण नहीं होना चाहिए।
  • इरगोनॉमिकली रीडेक्ट वर्कस्टेशन चरण 9 को सेट अप करें
    5
    माउस को कीबोर्ड के पास रहने चाहिए। इसे बहुत ज्यादा धक्का मत करो, क्योंकि आपको अपने हथियार और कलाई को बिना किसी भी कुंजीपटल के कुंजीपटल पर जल्दी से स्विच करने में सक्षम होना है। यदि संख्यात्मक कीपैड दाईं ओर स्थित है, तो आप बाईं ओर माउस को बेहतर कुंजीपटल भाग में रख सकते हैं जिसे आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं इसके अतिरिक्त, आप लंबे और लंबे समय तक उपयोग करने से बचने से बचने के लिए दाएं और बाएं हाथ के बीच माउस का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक एर्गोनोमिकली रीस्ट्रक्चर वर्कस्टेशन चरण 10 सेट करें
    6
    अपनी उंगलियों पर अक्सर उपयोग की जाने वाली चीज रखें- टेलीफोन, कलम या किताबें यह आपको इन वस्तुओं तक पहुंचने के लिए उतना ही रुकावट बनाएगा जब आपको उनकी आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको दस्तावेजों को पढ़ने और एक संगीत स्टैंड का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, तो इसे मॉनीटर के आगे न रखें, क्योंकि आपकी गर्दन बहुत लंबे समय से बदलती रहती है, आपकी मांसपेशियों पर दबाव डाल सकता है। इसके बजाय, आप मॉनिटर और कीबोर्ड के बीच दस्तावेज़ रख सकते हैं।
  • टिप्स

    • रोशनी को मॉनिटर में एक प्रतिबिंब नहीं बनाना चाहिए।
    • आगे बढ़ने और जितना संभव हो उतना उठो, बहुत लंबे समय तक उसी स्थिति में रहने से बचने की कोशिश करें।
    • यदि आप पैदल चलना नहीं कर सकते, तो आप एक पुरानी किताब का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऊंचाई समायोजित करने के लिए, कुछ पृष्ठों को चीर करें या कुछ किताबें जोड़ें।
    • उठो और प्रत्येक 30 मिनट में कम से कम एक बार चलना बेहतर होगा। अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर एक अलार्म सेट करें ताकि आप उसे भूल न सकें।

    चेतावनी

    • एक एर्गोनॉमिक वर्कस्टेशन बनाने के लिए किसी भी झुंझलाहट को महसूस करने के लिए प्रतीक्षा न करें। आम तौर पर, शुरुआत से बचने के लिए चोट से उबरना मुश्किल होता है, इसलिए इस अनुच्छेद में यथासंभव शीघ्र बदलाव की सलाह दी जानी चाहिए।
    • यदि आपको खिंचाव की आवश्यकता महसूस होती है, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी कुर्सी से उठना होगा और अपने पैरों को फैलाना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com