कैसे एक कार्यालय की चेयर सेट करने के लिए

यदि आप एक डेस्क पर बैठे, पढ़ना या अपने कंप्यूटर पर काम करने में बहुत समय बिताते हैं, तो आपको समस्याओं को ठीक करने और दर्द से बचने के लिए अपने शरीर को फिट करने के लिए एक समायोज्य कार्यालय की कुर्सी का उपयोग करना चाहिए। डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेपर्स के अनुसार, बहुत से लोग पीठ के बंधन के तनाव से पीड़ित होते हैं, और कभी-कभी खराब वायर्ड कुर्सियों के लंबे समय तक उपयोग की वजह से भी समस्याएं पैदा होती हैं। फिर भी कार्यालय की कुर्सी को समायोजित करना बहुत आसान है और केवल कुछ ही मिनट लगते हैं, एक बार जब आप यह समझते हैं कि आपके शरीर को इसे बेहतर तरीके से कैसे अनुकूल करना है

कदम

भाग 1

एक कार्यालय की चेयर समायोजित करें
छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 1 को समायोजित करें
1
अपने वर्कस्टेशन की ऊंचाई निर्धारित करें अपने वर्कस्टेशन को उचित ऊँचाई पर सेट करें आदर्श पद्धति डेस्क की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए होगी, लेकिन ऐसा करने में अक्सर असंभव होता है। इस मामले में दूसरा विकल्प कुर्सी की ऊंचाई को समायोजित करना है।
  • यदि आपका वर्कस्टेशन समायोजित किया जा सकता है, तो निम्नानुसार आगे बढ़ें: कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ और ऊंचाई समायोजित करें ताकि वह घुटने के नीचे हो - फिर डेस्क की ऊँचाई को समायोजित करें ताकि जब आप अपने हथियारों के साथ बैठें मेज पर दुबला, अपनी कोहनी एक 90 डिग्री कोण के रूप में।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 2 को समायोजित करें
    2
    वर्कस्टेशन के संबंध में अपनी कोहनी के कोण का मूल्यांकन करें। डेस्क के नजदीक बैठें, जैसा कि आप कर सकते हैं, असहज महसूस किए बिना, अपनी पीठ के समानांतर अपने हथियारों के ऊपरी हिस्से को रखते हुए। फिर अपने हाथों को मेज की सतह पर या कुंजीपटल पर रखें, इसके आधार पर आप अधिक बार क्या उपयोग करेंगे। वे 90-डिग्री के कोण पर होना चाहिए।
  • संभव के रूप में डेस्क के करीब अपने वर्कस्टेशन के सामने कुर्सी पर बैठें और कुर्सी की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए तंत्र देखें (आमतौर पर बाईं ओर स्थित)
  • यदि आपके हाथ आपके कोहनी से अधिक हैं, तो कुर्सी बहुत कम है उठो और सीट को बढ़ाने के लिए लीवर दबाएं। एक बार जब आप सही ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं, तो इसे बंद करने के लिए लीवर छोड़ दें।
  • यदि कुर्सी बहुत अधिक है, तो बैठो, लीवर दबाएं और एक बार जब आप सही ऊंचाई तक पहुंच जाएं
  • चित्र शीर्षक से एक कार्यालय चेयर समायोजित करें चरण 3
    3
    कुर्सी के संबंध में सुनिश्चित करें कि आपके पैर उचित स्तर पर हैं जबकि अपने पैरों को फर्श पर आराम कर बैठे, अपनी जांघों और कुर्सी के किनारे के बीच की दूरी की जांच करें: इस पर एक उंगली लगाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • यदि आप बहुत लंबा हैं और दूरी बड़ी है, तो आपको दोनों कुर्सी और मेज को उठाना होगा।
  • यदि दूरी कम है, तो आपको घुटनों पर 90 डिग्री कोण प्राप्त करने के लिए अपने पैरों को उठा देना होगा। आप एक ऊर्ध्वाधर सतह बनाने के लिए एक समायोज्य फुटस्ट्रेट का उपयोग कर सकते हैं, जिस पर आप अपने पैरों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • एक ऑप्शन चेयर चरण 4 को एडजस्ट करने वाला इमेज
    4
    अपने बछड़े और कुर्सी के सामने के बीच की दूरी को मापें। अपने हाथ को मुट्ठी में घुसने की कोशिश करें जो उन्हें अलग करती है। बछड़ा और कुर्सी के बीच 5 सेमी (मोटे तौर पर एक मुट्ठी का आकार) होना चाहिए, और इस विधि से आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि कुर्सी की गहराई सही है।
  • यदि आपको अंतरिक्ष में अपना हाथ रखना मुश्किल लगता है, तो आपकी कुर्सी बहुत गहरी होती है और आपको बैकस्ट अग्रेषित करना होगा अधिकांश एर्गोनोमिक कुर्सियां ​​आप इस संशोधन को आम तौर पर सही पर रखे लीवर का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। यदि आप पीठ की स्थिति को समायोजित नहीं कर सकते हैं, तो आप कांच का तकिये का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर बदले में आपके बछड़ों और कुर्सी के किनारे के बीच बहुत अधिक स्थान है, तो आपको बैकस्ट आगे बढ़ाना होगा। आप इसे लीवर का उपयोग करके कर सकते हैं जो आमतौर पर सही है
  • यह आवश्यक है कि कार्यालय की कुर्सी की गहराई सही है, जबकि काम करते समय गलत पदों से बचने के लिए। अच्छा काठ का समर्थन पीठ पर तनाव कम करता है और शरीर के उस हिस्से में समस्याओं को रोकने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 5 को समायोजित करें
    5
    बैकस्ट की ऊंचाई समायोजित करें कुर्सी पर सही ढंग से बैठते हुए, अपने पैरों को जमीन पर आराम करने और कुर्सी के किनारे से सही दूरी पर अपनी बछड़ों के साथ, बैकस्ट की ऊंचाई समायोजित करें ताकि यह निचले हिस्से में समायोजित हो सके इस तरह से यह बेहतर समर्थन प्रदान करेगा।
  • आपको निचले हिस्से के काठ का वक्र आराम से आराम करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पीठ पर एक घुंडी होना चाहिए जो आपको इसे ऊपर या नीचे ले जाने की अनुमति देता है। चूंकि इसे बैठने पर इसे कम करने के बजाय इसे कम करना आसान होता है, इसलिए इसे इसे अपने उच्चतम स्थान पर लाने से शुरू होता है फिर कुर्सी पर बैठो और इसे कम करें जब तक आप सही स्थिति न खोज लें।
  • नहीं सभी कुर्सियों आप backrest की ऊंचाई समायोजित करने की अनुमति
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 6 को समायोजित करें
    6
    अपनी पीठ को अनुकूलित करने के लिए बैकस्ट के झुकाव को समायोजित करें पीठ का एक झुकाव होना चाहिए जो आपकी पसंदीदा स्थिति का समर्थन करता है। आपको वापस दुबला या आगे झुकने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • पीछे एक घुंडी है जो आपको झुकाव को ठीक करने की अनुमति देता है। सबसे पहले इसे अनलॉक करें, फिर आप जिस स्थिति को पसंद करते हैं उसे मान लें और इससे आपको कंप्यूटर को बेहतर देखने की अनुमति मिलती है। एक बार आपको सही स्थिति मिल जाने के बाद, बैकस्ट को फिर से लॉक करें
  • नहीं सभी कुर्सियों आप backrest के झुकाव समायोजित करने की अनुमति
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 7 को समायोजित करें
    7
    कुर्सी के किनारे समायोजित करें ताकि वे 90 डिग्री के कोण के रूप में आपके कोहनी को छू लें। जब आप टेबल या कंप्यूटर कीबोर्ड पर अपने हाथों को आराम कर लेते हैं, तो बस कोष्ठक को स्पर्श करना चाहिए। यदि वे बहुत अधिक थे, तो वे आपको गलत स्थिति लेने के लिए मजबूर करेंगे। हथियारों के आंदोलन की स्वतंत्रता होनी चाहिए
  • अपने हाथों को हथियार डालते समय जैसा कि आप लिखते हैं, कुछ प्राकृतिक आंदोलनों को अवरुद्ध कर दिया जाएगा और उंगलियों और शरीर के अन्य भागों में अत्यधिक तनाव पैदा हो सकता है।
  • कुछ कुर्सियों के लिए armrests समायोजित एक पेचकश की आवश्यकता है, जबकि अन्य आसान knobs है किस प्रकार की कुर्सी तुम्हारा है यह जानने के लिए armrests के निचले हिस्से की जांच करें
  • सभी कुर्सियों में समायोज्य armrests नहीं हैं
  • यदि आपके हथियार बहुत अधिक हैं और आप उन्हें समायोजित नहीं कर सकते, तो खराब कंधे या उंगलियों से बचने के लिए उन्हें पूरी तरह से खत्म करने के लिए बेहतर होगा।
  • एक शीर्षक के शीर्षक में चित्र
    8
    अपने आँखों के आराम के साथ अपनी टकटकी की दिशा का मूल्यांकन करें आपकी आंखें उसी स्तर पर होनी चाहिए जैसे कंप्यूटर स्क्रीन पर आप काम कर रहे हैं। कुर्सी पर बैठो, अपनी आँखें बंद करें, अपने सिर को सीधे आपके सामने बताएं और धीरे-धीरे अपनी आँखें फिर से खोलें। आपको स्क्रीन के केंद्र पर अपनी आंखें आनी चाहिए, और अपनी गर्दन या आँखों को बिना किसी चीज को पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर आपको अपनी आंखों को नीचे ले जाना है, तो आप थोड़ा ऊपर उठाने के लिए स्क्रीन के नीचे थोड़ा समर्थन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप एक बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप के बजाय अपनी आँखें ऊपर ले जाने के लिए है, तो आपको स्क्रीन को कम करने का एक रास्ता खोजना होगा ताकि वह आपके सामने सीधे सामने आए।
  • भाग 2

    सही चेयर चुनें
    छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय की चेयर चरण 9 समायोजित करें
    1



    अपने संविधान के लिए सही कुर्सी चुनें अधिकांश कुर्सियों का आबादी का 90% उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन सभी के लिए नहीं। कुर्सियों को बना दिया जाता है ताकि उन्हें ठीक से समायोजित किया जा सके, क्योंकि कुर्सी को हर किसी के साथ फिट करने के लिए संभव नहीं है, लेकिन यदि आप बहुत लंबा या बहुत कम हैं तो आपको एक दर्जी बना कुर्सी की आवश्यकता हो सकती है
    • जब तक आप अपने आप को एक दर्जी कुर्सी न लेने का फैसला लेते हैं, तो आपको अपने आप को पूरी तरह समायोज्य कुर्सी लेना चाहिए ताकि आप इसे अपने शरीर में बदल सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 10 समायोजित करें
    2
    लीवर और knobs के साथ एक कुर्सी चुनें जो आसानी से उपयोग किया जा सकता है जब बैठा एक कुर्सी का उपयोग करना जिसे आसानी से समायोजित किया जा सकता है, बैठा आपको अपने शरीर को पूरी तरह से इसे अनुकूलित करने की अनुमति देगा। आप बैठ सकते हैं और फिर अपने चारों ओर कुर्सी को आकार दे सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक कार्यालय चेयर समायोजित करें चरण 11
    3
    एक सीट के साथ एक कुर्सी चुनें जिसे ऊंचाई और झुकाव दोनों में समायोजित किया जा सकता है। दोनों ऊंचाई और झुकाव बहुत ही महत्वपूर्ण कारक हैं, और उन्हें समायोजित करने में सक्षम होने से हमें एक सही मुद्रा ग्रहण करने की अनुमति मिलती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर 12 समायोजित
    4
    आराम से सीट चुनें और फ्रंट किनारे पर फर्श की ओर झुक जाओ। घुमावदार किनारे घुटनों के लिए अधिक स्थान की अनुमति देता है, और जांघों के लिए अधिक आरामदायक है। इसके अलावा, सत्र को जांघों या घुटनों पर नहीं दबाया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 13 समायोजित करें
    5
    सांस और गैर पर्ची कपड़े में कवर एक कुर्सी चुनें यह एक कुर्सी रखने की सलाह दी जाती है जो काम करने के दौरान आपको पसीना नहीं करता है, और यह आपको स्लाइड और स्थिति बदलने नहीं देता है, इसलिए अपनी पसंद करते समय कोटिंग को ध्यान में रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय की चेयर चरण 14
    6
    काठ का समर्थन करने के लिए एक आकार की पीठ के साथ एक कुर्सी चुनें और ऊंचाई और झुकाव में समायोज्य। बैकस्ट को समायोजित करें जिससे कि यह काठ का क्षेत्र पूरी तरह से समर्थन करता है जिससे दर्द और चोटों की रोकथाम में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 15 समायोजित
    7
    एक स्थिर पांच अंकित आधार के साथ एक कुर्सी चुनें बेस में पांच युक्तियाँ होनी चाहिए ताकि आप बैठा हो जब आप संतुलन और स्थिरता प्रदान कर सकें। आपकी वरीयताओं के अनुसार इसमें पहियों या पहियों भी होनी चाहिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 16 को समायोजित करें
    8
    एक कुर्सी चुनें जिसका किनारे एक-दूसरे से सही दूरी पर हैं आप बैठना और सादगी के साथ उठाना चाहिए, लेकिन एक बार बैठी बैठी आप जितनी संभव होनी चाहिए। जितना अधिक आपके कोहनी आपके शरीर के करीब होगा, उतना ही आराम से आप हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से एक कार्यालय चेयर चरण 17 को समायोजित करें
    9
    समायोज्य armrests के साथ एक कुर्सी चुनें जब आप काम करते हैं या लिखते हैं, तो आपको किनारों को चलने से नहीं रोकना चाहिए। समायोज्य armrests आप अपने शरीर के आकार और अपने हथियारों की लंबाई के अनुसार ऊंचाई को समायोजित करने की अनुमति देते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने पैरों को टेबल के नीचे नहीं रख सकते हैं या अगर उन्हें आसानी से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आपका वर्कस्टेशन बहुत कम है और आपको इसे बदलना चाहिए।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान और उनकी व्यवस्था के आधार पर आपको थोड़े से बदलाव करना पड़ सकता है, लेकिन कुर्सी आमतौर पर एक निरंतर बनी हुई है।
    • हमेशा एक रचना तरीके से बैठने के लिए याद रखना। यदि आप झूठ या विस्तारित स्थिति लेते हैं तो भी सबसे अच्छी समायोजित कुर्सी किसी भी मदद की नहीं होगी। चोट और दर्द से बचने के लिए सही आसन बनाए रखने की कोशिश करें।
    • जब आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो थोड़ी सी खिंचाव करने की कोशिश करो। यहां तक ​​कि अगर कुर्सी आराम से है, बहुत लंबे समय तक रहने के लिए आपकी पीठ के लिए अच्छा नहीं है और दर्द और चोट का कारण बन सकता है। हर आधे घंटे में आपको दो मिनट तक उठने, खिंचाव और चलना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com