प्रश्न का उत्तर कैसे दें? नौकरी साक्षात्कार के दौरान मुझे आपके बारे में कुछ बताएं

ये रहा। दुर्भाग्यपूर्ण प्रश्न "मुझे तुम्हारे बारे में कुछ बताएं"- लगभग सभी को स्वयं को इस भयावह प्रश्न का सामना करना चाहिए, कम से कम एक जीवनकाल में। यह बहुत अस्पष्ट और उबाऊ है - शुरू करने के लिए कहाँ? डरो मत - इस अनुच्छेद में आप इस चिंता-उत्तेजक प्रश्न पर काबू पाने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

कॉलोक्यूमियम से पहले खुद को तैयार करें
चित्र शीर्षक उत्तर
1
अपने कौशल और क्षमताओं की समीक्षा करें अपने अच्छे गुणों की एक सूची लिखें, जो आपको लगता है कि आप अपने कौशल को स्पष्ट करते हैं क्षमताओं को आम तौर पर तीन मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जाता है:
  • कौशल सीखा ये परिपक्वता के साथ सीखा कौशल हैं: भाषाओं, कंप्यूटर उपयोग, गणितीय तर्क, तकनीकी अनुभव, आदि।
  • हस्तांतरणीय क्षमता ये हर कौशल में आप अपने साथ काम करते हैं: कर्मचारी प्रबंधन, संचार, समस्या निवारण, आदि।
  • व्यक्तिगत गुण आपके अद्वितीय और सहज गुण: सुजनता, सुरक्षा, उत्साह, वक्तव्य आदि।
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    2
    अप्रासंगिक लोगों से संबंधित कौशल अलग। अगर यह पूरा हो जाता है तो आपकी सूची में कुछ अद्वितीय और रोचक कौशल शामिल होंगे। यह एक अच्छी बात है अंत में, हालांकि, छह संतरे को घुमाने के लिए जानना, भले ही दिलचस्प हो, नौकरी साक्षात्कार के दौरान प्रासंगिक नहीं होगा। (जब तक आप किसी सर्कस में नौकरी की तलाश नहीं कर रहे हैं)
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    3
    हितों और विशेषताओं पर विचार करें आपको केवल कौशल और क्षमताओं पर ही उत्तर नहीं देना चाहिए। आप को यह भी परिभाषित करना चाहिए कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं - क्या आपको प्रेरणा प्रदान करता है, आप किस बारे में भावुक हैं, क्या विशेषताएं आपको भेद, आदि। उन चीजों की एक सूची पाएं जिनके बारे में आप भावुक हैं और जो कीवर्ड आपको लगता है कि आप सबसे अच्छा वर्णन कर सकते हैं जैसा कि आप सूची लिखते हैं, उस स्थान को याद रखें जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। आप उस स्थिति से संबंधित हितों और विशेषताओं को स्पष्ट करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के हितों: यदि आप एक टीम के नेता के रूप में आवेदन कर रहे हैं जो अंटार्कटिका के लिए एक मिशन के लिए रवाना होगी, तो आपको ऐसे हितों के बारे में बात करनी चाहिए जो दिखाते हैं कि आप एक नेता हैं और एक दल का आदमी है। इनमें शामिल हो सकते हैं: फुटबॉल खेलना, एक पुस्तक क्लब के प्रभारी होने या डबल टेनिस खेलना
  • उदाहरण की विशेषताएं: पिछली उदाहरण के समान स्थिति के लिए, आपको उन सुविधाओं के बारे में बात करनी चाहिए जो दिखाती हैं कि आप एक नेता और एक टीम आदमी हैं। वे शामिल कर सकते हैं, "संगठित", "निर्णय लिया", "empath" और "व्यसनी"।
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    4
    अपने संभावित नियोक्ता के लिए रुचि, योग्यता, रुचियों और विशेषताओं को समझने की कोशिश करें उन गुणों को उजागर करना महत्वपूर्ण है जो आपके नियोक्ता की सराहना करेंगे। आप एक महान उम्मीदवार हो सकते हैं, लेकिन यदि आपके कौशल के लिए उपयुक्त स्थिति नहीं है जिसे आप के लिए किराए पर रखना चाहते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अक्सर, नौकरी विज्ञापनों में उन कौशलों को दिखाया जाएगा जो कंपनी का मानना ​​है कि उस स्थिति में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण हैं जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। अपने आप से पूछें:
  • कंपनी का मानना ​​है कि मूल्य क्या हैं? हर कंपनी का मूल्य है सर्वोत्तम कंपनियां इन मूल्यों को बनाती हैं पारदर्शक, वह है, जो सभी के लिए जाना जाता है और कंपनी की संस्कृति का हिस्सा है यदि कोई कंपनी दक्षता का मूल्यांकन करती है, उदाहरण के लिए, आप पर शर्त लगा सकते हैं "कठिन काम करना" या "अभिनव"। यदि कोई कंपनी गरीबी से लड़ने की कोशिश करता है, उदाहरण के लिए, आप पर शर्त लगा सकते हैं "एक मिशन द्वारा निर्देशित" या "ईमानदार"।
  • क्या जिम्मेदारी है स्थिति आपको अपनी नौकरी में सफल होने की क्षमता क्या है? यदि आप विपणन क्षेत्र में किसी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप एक खुले इंसान होना चाहिए, संचार करने में उत्कृष्ट, रिश्ते बनाने में अच्छा और महान गति से काम करना चाहिए। आपके पास ये सभी लक्षण नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह जानना उपयोगी होगा कि स्थिति क्या है।
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    5
    अपने कर्मचारियों की तैयारी शुरू करें "एलेवेटर पिच"। यह आपके लिए एक संक्षिप्त सारांश (30 सेकंड - 1 मिनट) है वह कहेंगे कि आप क्या प्रतिनिधित्व करते हैं, आप कौन हैं और आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं। ये सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप ग्राउंड फ्लोर से ऊपर मंजिल तक लिफ्ट यात्रा पर अपने बारे में बता सकते हैं।
  • लिफ्ट भाषण का एक उदाहरण उचित नहीं है: "मेरा नाम मारियो रॉसी है मैं अखबारों को बेचने के लिए बेचता हूं मैंने मिलान के कैथोलिक विश्वविद्यालय में भाग लिया, और मैंने संचार विज्ञान में स्नातक किया मैं समाचार पत्रों को बेचने के विचार के बारे में बहुत उत्साहित हूं।"
  • एक अच्छा लिफ्ट भाषण: "क्या आप यातायात से नफरत करते हैं? घृणा यातायात यह आपके लिए अजीब लग सकता है, लेकिन मैंने पिछले पांच सालों में भीड़ की समस्या को हल करने में मदद की है। मेरी टीम और मैंने एक प्रणाली विकसित की है "स्मार्ट ग्रिड" कि हम यातायात को कम करने के लिए यातायात रोशनी के स्विचिंग समय और बंद का अनुकूलन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हमारी तकनीक का परीक्षण कनाडा और काराकास में किया जा रहा है, और हम अपने व्यापार का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं।"
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    6
    आपने क्या कहा, इसके बारे में निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर तैयार करें। यदि आपका परीक्षक कुछ को स्पष्ट करना चाहता है, या आपने जो कुछ कहा है उसके बारे में जांच करना, तैयार रहना अगर आप इस बात की व्याख्या नहीं कर सकते हैं कि आप किस बारे में बात करते हैं "एकीकृत समाधान", आपकी प्रस्तुति भाषण निरंतरता खो देंगे
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    7
    एक दोस्त के साथ ट्रेन एक साक्षात्कार में आपको उस प्रश्न के बारे में पूछने पर तैयार रहने का सबसे अच्छा तरीका एक दोस्त के साथ अभ्यास करना है परीक्षक होने का दावा करने के लिए मित्र से पूछें जब वह आपको पूछेगा "मुझे तुम्हारे बारे में कुछ बताएं", उत्तर दें एक बार समाप्त हो जाने पर, अपने दोस्त से पूछें कि आपके उत्तर के सकारात्मक और नकारात्मक तत्व क्या थे, आप क्या जोड़ सकते हैं और अगर ऐसा कुछ है जो आप कहने में बेहतर नहीं होता।
  • आप उन सवालों के जवाब देने का भी प्रयास कर सकते हैं जो अनुसरण करेंगे।
  • भाग 2

    कोलोक्वाइम को सर्वश्रेष्ठ में संबोधित करना


    चित्र शीर्षक उत्तर
    1
    साक्षात्कार आपको बताए गए भावनाओं का मूल्यांकन करें कौन पूछता है आप इस सवाल से साक्षात्कार के पहले भाग में पूछेंगे, इसलिए आपके मूल्यांकन को बनाने के लिए आपके पास बहुत अधिक सामग्री नहीं हो सकती है। यदि आप पूरी तरह से अपनी प्रस्तुति से आश्वस्त हैं, और ऐसा नहीं लगता कि यह एक विज्ञापन की तरह बहुत ज्यादा लगता है, इसका उपयोग भी करें यदि आपको लगता है कि इस स्थिति के लिए जिस तरह से आप आवेदन कर रहे हैं, या आपके सामने परीक्षक के लिए इस तरह का भाषण अजीब होगा, तो एक और सीधा जवाब दें:
    • उदाहरण: " मैं एक सलाहकार हूं जो दूरसंचार में काम करता हूं। पिछले तीन सालों में, मैंने अपने ग्राहकों को अपने कर्मचारियों की संख्या को पुनर्गठित करने में मदद की है और लाभ बढ़ाने के लिए उनके पेरोल का पुनर्गठन किया है। मुझे परामर्श पसंद है, लेकिन मेरा असली जुनून संगीत है मैं एक ऐसा फंड बनाना चाहता हूं जो स्वतंत्र संगीतकारों की मदद करता है जो रिकॉर्ड लेबल पर भरोसा नहीं कर सकते। यही कारण है कि मैं इस नौकरी के लिए आवेदन कर रहा हूं।"
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    2
    झूठ मत बोलो जो भी आप करते हैं, एक कुल झूठ को बताने से बचना वास्तविकता को कुछ निर्दोष झूठ के साथ बदलना, वैध हो सकता है, जब तक कि यह एक आदत बन जाए। झूठ हमेशा तुम्हें मारने के लिए वापस आ जाएगा आपके विश्वास में जो भी कहा गया है उसके बावजूद, हमेशा आपको बुरा दिखने का तरीका ढूंढें। इसके अलावा, आपको क्यों झूठ बोलना चाहिए? सतह पर तैरने और झूठे जवाब देने के बजाय सच्चाई के जवाब खोजने के लिए गहरे खड़े हो जाओ।
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    3
    अपने आप को रहो और दिल से हो। जो भी आप कहते हैं, वह परिवहन और प्रामाणिकता के साथ करें यदि आप दिल से बोलते हैं तो आपका परीक्षक आपके लिए अधिक सहानुभूतिपूर्ण होगा
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    4
    ट्रेंडी या स्लैंग एक्सप्रेशन से बचें ये अभिव्यक्तियाँ हैं जो बहुत से लोगों को उच्चारण करना पसंद करते हैं लेकिन इसका मतलब वास्तव में कुछ भी नहीं है। "उत्तोलन", "इंटरफ़ेस", "हमारे मिशन के लिए मौलिक" और "बैंडविड्थ" वे इन अभिव्यक्तियों के सभी उदाहरण हैं आपको उनका उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आम तौर पर उन लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो स्मार्ट देखना चाहते हैं। आप हैं वास्तव में स्मार्ट, इसलिए उनका उपयोग न करें
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    5
    शांत रहो आपका लक्ष्य इस प्रश्न का उत्तर देते समय नहीं होगा केवल आप कौन हैं के बारे में जानकारी दें परीक्षक यह भी आकलन करेगा कि आप कितने आश्वस्त हैं, बोलने की आपकी क्षमता, आपका शांत और आपका निर्णय, और आप उसके साथ एक रिश्ता बनाने में सक्षम हैं या नहीं।
  • हिला मत करो पसीने से टपकता शुरू न करें, भले ही आप इसे नियंत्रित न कर सकें। यदि आप कुछ गड़बड़ कर देते हैं तो आतंक न करें। यदि आपका परीक्षक आपको परेशानी में डाल देने की कोशिश करता है, तो अपना संयम रखें यदि आप एक जवाब का सामना करना पड़ता है या कुछ कहना है जो आप नहीं कहना चाहते हैं, तो हँसते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि पाँच मिनट के लिए पागलपन से हँस रहा है - हंसी और कुछ कहें "मुझे थोड़ा सा दलदल मिला"। फिर आगे बढ़ो, सुरक्षा की एक छाप देकर और अप्रत्याशित घटना को वजन न दे।
  • चित्र शीर्षक उत्तर
    6
    आँख में परीक्षक को देखो और मुस्कुराओ अक्सर, जो भी काम पर रखने के लिए ज़िम्मेदार होता है, वह उन लोगों की पसंद करने के लिए पसंद करता है जो नौकरी के लिए अधिक योग्य व्यक्तियों की तुलना में पसंद करते हैं। आपका लक्ष्य परीक्षक के लिए खुशी होगी ऐसा करने के लिए आपको आँख में परीक्षक को देखने के लिए मुस्कुराहट और पर्याप्त सुरक्षा होगी।
  • आँख से संपर्क रखें परीक्षक पर अपनी आँखें रखें जब तक आप शर्मिंदा महसूस न करें एक अच्छी नज़र से संपर्क सुरक्षा और सुजनता से संपर्क करता है, आपके पास दो उत्कृष्ट गुण हैं।
  • आप मुस्कान। मुस्कुराहट आपको शांत रहने में मदद मिलेगी। मुस्कुराहट भी परीक्षक को आसानी से लगाएगा और उन्हें खुश महसूस कर देगा। किसी खुशहाली व्यक्ति की तुलना में किराया करना आसान होता है जो मुस्कुराहट का अर्थ नहीं जानता है।
  • टिप्स

    • एक साक्षात्कार के दौरान अपनी शक्तियों को उजागर करना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे करने में संकोच न करें बस इतना अभिमानी न होना याद रखो, थोड़ी-बहुत नम्रता से आपको यह इंप्रेशन देने में मदद मिलेगी कि आप गुब्बारा फुलाए हुए हैं।

    चेतावनी

    • झूठ बोलना शायद ही आपकी मदद करेगी, इसलिए हर कीमत पर ऐसा करने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com