एक सहयोगी बंद कैसे करें आपको बताएं कि आपकी नौकरी कैसे करें

छवि को कैसे टालना आपका सहकर्मी को रोकने के लिए शीर्षक

क्या कोई बुली है जो काम पर कानून कहती है? हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि दुरुपयोग देखने वाले की आंखों में, एक बहुत सत्तावादी सहयोगी कामकाजी जीवन अप्रिय और कठिन भले ही वह पकड़े सब कुछ की बागडोर जिम्मेदार हैं पर जोर कर सकते हैं। यहां तक ​​कि आप अपने डेस्क कैसे व्यवस्थित या यदि एक सहयोगी इस तरह से अपने काम को अंतरिक्ष में धीरे-धीरे की एक आदत है फाइलिंग कैबिनेट अहंकार के एक अधिनियम और अपने तरीकों के प्रति सम्मान की कमी हो सकता है के बारे में एक बेतकल्लुफ़ टिप्पणी।

जब काम पर बदमाशी सहिष्णुता की दहलीज से परे हो जाती है, तो उन लोगों को चेतावनी देने का आपका अधिकार है जो इस बात की चेतावनी देने की कोशिश करते हैं कि आप अपने अविश्वास और आलोचना का लक्ष्य नहीं हैं। कार्यालय में मैत्रीपूर्ण संबंध रखने की कोशिश करें, पेशेवरों की मांग करें और अन्य सहयोगियों से आपसी सम्मान करें। यदि आप स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि आपकी सीमाएं किसी निरंकुश व्यक्ति के लिए हैं, तो वह तुरंत उनसे आगे नहीं जाने सीखेंगे।

कदम

छवि शीर्षक 1023078 1 1
1
पहचानें जो अहंकार का एक उदाहरण हो सकता है बेहतर होगा कि तुम एक साथी धमकाने के बजाय कोई है जो, कुछ अलग रवैया वांछनीय नहीं परे, उनकी भावनाएं अच्छी या एक अनिवार्य आंकड़ा है कि समन्वय करता है और ईमानदारी से प्रेरित के साथ साथ क्या के लिए कुछ है सुनिश्चित करें। सामान्य तौर पर, कार्यस्थल में बदमाशी जो लोग दूसरों पर शक्ति और एक वारंट के बिना किसी का काम निर्देशित करने के लिए सही होने का गलत तरीके से लगता है की ओर से जारी समस्याओं शामिल है। सबसे अधिक संभावना एक सहयोगी निरंकुश दूसरों क्या कर रहे हैं और निर्णय लेने intrudes, हावी, हमेशा कहते रहते हैं कि क्या करना यह कहा गया कि हम अपने तरीके से काम करते हैं और रचनात्मक किया जा रहा बिना आलोचना करना चाहिए पर भरोसा नहीं करता है। जब यह पता लगाने की कोशिश की जाए कि कोई सहकर्मी घबराहट कर रहा है, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्नों का समाधान करें:
  • मुझ पर भरोसा मत करो
  • क्या आप शब्दों को मेरे मुंह में डालने का प्रयास करते हैं और मुझे बताएं कि अपना काम कैसे पूरा करें?
  • क्या आप आग्रह करते हैं कि मैं अपने काम में निरंतर परिवर्तन करता हूं, यहां तक ​​कि मेरे वरिष्ठ अधिकारियों को इसे नोट करने का अवसर मिलने से पहले?
  • वह अक्सर मुझसे कहता है कि मैं गलत तरीके से काम करता हूं?
  • यह अक्सर मुझे याद दिलाता है कि कैसे "चीजें इन भागों में काम करती हैं"?
  • मैं इस व्यक्ति के सामने एक बच्चे की तरह महसूस करता हूं, जो मैंने हासिल कर लिया है, उस ज्ञान और कौशल का दावा करने में असमर्थ है?
  • वह मेरी ज़िम्मेदारियों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या उसे इसे देने में कठिनाई होती है?
  • छवि 1023078 2 शीर्षक
    2
    पहचानें कि आपकी सहकर्मी किस तरह का धमकाने वाला है बदमाशी लोगों की रणनीति एक-दूसरे से थोड़ा भिन्न होती है, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि आप किससे सामना कर रहे हैं, इसलिए आप समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है:
  • उत्साही प्रबल बनाना: यह एक ऐसा व्यक्ति है जो अंधेरे या काले रंग के सभी को देखता है और अंधकारों के साथ रहता है। संभवत: पूर्ण शब्दों में सभी की व्याख्या करने के लिए, इस तरह के एक सत्तावादी स्वभाव सामान्य नियमों का उल्लंघन करने के विचार को नहीं खड़ा कर सकते हैं, जहां से कुछ लचीलापन होना आवश्यक होगा "सही होना" यह दूसरों पर शक्ति और नियंत्रण का एक रूप है। अक्सर इस प्रकार का अहंकार सबसे बुद्धिमान और रचनात्मक लोगों पर हमला करने का एक उपकरण है, जो परंपरागत और संगठित होने की छाप नहीं देते, लेकिन सबसे ऊपर यह है कि वे बेहतर परिणाम सुनिश्चित करने के लिए नियमों को मोड़ने के लिए कोई गुंजाइश नहीं करते। जब इसमें शामिल होने की बात आती है "प्रशासनिक नियम", घबराहट और उधमस्थ सहयोगी का दृष्टिकोण शक्ति के खेल पर केंद्रित है, इसलिए अगर यह स्थापित किया जाता है कि आप 16:00 बजे काम कर रहे हैं, तो यह स्वचालित रूप से बंद हो जाता है, भले ही अंतिम कार्य पूरा करने में कुछ मिनट लगते हों, सिर्फ यह दिखाने के लिए कि वह अपनी शक्ति का प्रयोग कर सकता है
  • बॉसी सहयोगी: इस तरह का कर्मचारी दयालु और उपलब्ध होने का विश्वास रखता है, जब वास्तविकता में वह अपने घृणित प्रकृति को कवर करने के लिए एक समान रवैया का उपयोग करता है, जिसके साथ वह उन विकल्पों को लागू करने में सफल होता है जिन्हें वह आपकी तुलना में बेहतर सोचता है। वह इस तरह के वाक्य के साथ हस्तक्षेप को न्यायसंगत बनाने के लिए नैतिकता भी बना सकते हैं "हमें सही करना चाहिए"। इस तरह के एक निर्दोष चरित्र को पहचानना अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि यह दयालु और उपयोगी दिखाई देने का प्रयास करता है हालांकि, आपको अपने अंतर्ज्ञान से निर्देशित किया जाना चाहिए कि वह मनुष्य के छेड़छाड़ प्रकृति को समझ सके "मदद" घुसपैठ और प्रमुख आखिरकार, ऐसा कोई व्यक्ति मानता है कि आप पर्याप्त सक्षम नहीं हैं, इसलिए वह रास्ते में आ जाता है, भ्रम पैदा करता है और अपने काम में हस्तक्षेप करने का प्रयास करता है, जिससे आपको मार्गदर्शक मिल सकता है या आपको हाथ मिलाना है, जैसे किसी बच्चे के माता-पिता की तरह। एक सुविख्यात संकेत अक्सर होते हैं, यदि परेशान न हो, तो आपकी पसंद के बारे में अनुमान लगाया जाए।
  • ध्यान की तलाश में हास्य: इस तरह का व्यक्ति ध्यान का केंद्र बनना चाहता है और अहंकार उसे प्राप्त करने का एक साधन है। अपने आप को उन पहलुओं के लिए सार्वजनिक नृत्य में खींचकर जाना, जिन्हें आप उपेक्षित, भूल गए, गलत थे या क्योंकि आप (महत्वपूर्ण) नियमों को झुकाते हैं, आप की तुलना में बेहतर महसूस कर सकते हैं और इसका एक बहाना है "अपने आप को सीधे प्राप्त करें" और दोहराना कैसे होगा "काम कंपनी में काम करता है", यहां तक ​​कि हर किसी के सामने! उनका दृष्टिकोण बताता है कि वह किसी और की तुलना में बेहतर और अधिक जानता है और इसलिए उसे आज्ञा देना चाहिए। इस संदर्भ में, वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर कोई जान लेगा कि वह कितना महत्वपूर्ण है, चाहे वह अनुचित या निर्दयी व्यक्ति की तलाश में क्यों न हो। यह व्यक्ति बुली की विशिष्ट परिस्थितियों को भी मान सकता है
    इमेज शीर्षक से बोसनेस 2 का प्रकार
  • छवि शीर्षक 1023078 3
    3
    होना सम्मिलित, लेकिन इसमें शामिल होने के बिना भी। एक धमकाने जो लोग वास्तव में तैयार और काम करने के लिए समर्पित कर रहे हैं भयभीत कर सकते हैं, अक्सर क्योंकि धोखे आपको लगता है वे जानते हैं कि और अधिक या बेहतर हो, तुम बुरा बनाने के लिए धमकी दे बनाता है। याद करने के लिए पहली बात यह है, कि हालांकि इस तरह के एक सह कार्यकर्ता आप की तुलना में अधिक जानते हैं, निश्चित रूप से भूमिका कोटिंग के लिए नहीं चुना गया था है, और कहा कि अपनी विशेषज्ञता मिशन है कि नियोक्ता द्वारा सौंपा गया है करने के लिए जोड़ा गया मूल्य लाएगा उसके पास नहीं यह एक व्यक्ति जो, सीमा प्रिंसिपल द्वारा निर्धारित और सम्मान नहीं करता है विभिन्न व्यक्तित्व और पदों संभालने, सामाजिक और श्रम संदर्भ को विनियमित करने के लिए तर्क को कमजोर करने की कोशिश कर रहा, में अंतर्दृष्टि की इसलिए एक स्पष्ट कमी और खुफिया का प्रदर्शन `है काम के अंतर-संबंधपरक पहलू याद करने के लिए दूसरी बात यह है कि, एक सहयोगी गौ की पहचान करके, आप संभाल द्वारा चाकू, जब तक आप इसे उपयोग के रूप में अच्छी तरह से और नहीं उसकी छल asseconderai होगा। सहानुभूति रखने के लिए, परेशानी और गंदगी से बचने के लिए प्रत्यावर्धक की चिंता और असुरक्षा पर कब्जा करना उचित होगा। अक्सर, इस तरह के लोगों का सम्मान नहीं करने का डर है, उन्हें लगता है कि दूसरों ने उन्हें निराश किया होगा और इसलिए उन्हें चिंता कम करने की कोशिश करने के लिए नियंत्रण रखना होगा। कुछ एक मजबूत empathic क्षमताओं की जरूरत नहीं है और वास्तव में नहीं देखते हैं, संकट उनके द्वारा अन्य लोगों को होने वाली रवैया-या, यदि वे अनुभव करते हैं लगता है खुद को दूसरों की भावनाओं को महत्वपूर्ण उपेक्षा तो बेहतर।
  • क्या आप एक ऐसे वातावरण में रह सकते हैं जहां धमकाने का उपयोग सामान्य है? एक सहयोगी केवल इस तरह के जब उनकी नियुक्ति आप को जाता है के रूप में कुछ समय पर निरंकुश है, लेकिन आप अकेले समय के सबसे छोड़ देता है, हो सकता है आप यह जाने के लिए और जिन परिस्थितियों में intrudes में अपने दृष्टिकोण कर्ता का विरोध करना चाहिए। हालांकि, यह तब ही लागू होता है जब यह आपके कार्य के हर पहलू में कभी हस्तक्षेप न करे। समय के साथ, जिस तरह से आप क्या करते हैं, उस पर भरोसा करना चाहिए, इसलिए आपको अपने व्यवहार को लंबे समय तक सहन नहीं करना पड़ेगा।
  • समझने का अर्थ है कि जब आप जानते हैं, तो थका हुआ है, पर बल दिया या निराश हो क्योंकि उसके पास स्थिति नियंत्रण में नहीं है अंतर्निहित कारणों को जानते हुए, ज़ाहिर है, अपने अहंकार को औचित्य नहीं देता है, लेकिन आपको उसके दृष्टिकोण का मूल्यांकन करने के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करता है। उसे स्पष्ट कहकर कि आप उसे थका हुआ या दबाव में देखते हैं, आप उसे समझ सकते हैं कि समस्याओं से निपटने में उसकी अक्षमता उसके आसपास के लोगों को दिखाई देती है।
  • छवि शीर्षक 1023078 4
    4
    सावधान रहें दुर्भाग्यवश लोग खुलेआम पर हमला करते हैं, इसलिए वे दूसरों के बारे में बुरी तरह बोलते हैं आम तौर पर, वे आप की क्या आलोचना करते हैं, परेशान करते हैं या अतिप्रसार करते हैं और आधिकारिक रूप से नियंत्रित करते हैं। अगर यह स्थिर है, तो एक और सीधा घुसपैठ खराब हो सकती है और आपके और उसकी भूमिका के बीच की सीमाओं को आसानी से भ्रमित कर सकती है। यदि कोई व्यक्ति अपने काम में खुद को थोपने की कोशिश करता है, तो यह जोखिम होता है कि किसी वरिष्ठ ने दिशा बदलने के लिए अनुकूल विचार किया और आपको कम अपरिहार्य दिखाई दे, तो स्पष्ट करें कि आपकी ज़िम्मेदारियां क्या हैं! इसके अलावा, आपके नौकरी के कर्तव्यों पर एक स्पष्टीकरण दो उद्देश्यों के लिए उपयोगी हो सकता है: सही दिशा का पालन करना और आपको पता चलता है कि आपके कार्य किस प्रकार हैं I यदि आप भूमिकाओं पर स्पष्टीकरण चाहते हैं, तो इस तरह से व्यवहार करें:
  • अपनी जिम्मेदारियों से संबंधित सभी पहलुओं, दक्षता और अपेक्षाओं को लिखिए, जैसा कि आप चाहते हैं।
  • सहयोगियों के साथ परामर्श करें (ज़ोरदार एक के अलावा) यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सूची प्रासंगिक और पूर्ण है
  • सूची में सूचीबद्ध वस्तुओं के बीच प्राथमिकताएं निर्धारित करने के लिए स्पष्ट और सरल समझें
  • इसे एक व्यवस्थित और शानदार तरीके से प्रिंट करें
  • इस सूची को अपने पर्यवेक्षक या नियोक्ता को सबमिट करें, उससे पूछिए कि वह क्या सोचता है कि क्या यह भावी कर्मचारियों के लिए एक मार्गदर्शक बन जाता है जो आपके लिए काम पर रखा या ले जा सकते हैं शायद आप इस प्रबंधक के साथ अपने मैनेजर पर अच्छी छाप पड़ेगा, जो कि आपकी स्थिति को ऊपर उठाए जाने के बाद कुछ बदलावों की आवश्यकता के मामले में एक नया नौकरी विवरण के रूप में अपनाया जा सकता है। अगर यह स्वीकार किया जाता है, तो आप इसे उन लोगों को दिखा सकते हैं जो आपके खिलाफ ज़बरदस्ती करते हैं, यह इंगित करते हुए कि आपकी जिम्मेदारियों में अंतर करने वाले तत्व क्या हैं। इस तरह, आप स्पष्ट रूप से उसे बताएंगे कि आपको उसकी ज़रूरत नहीं है "गाइड"।
  • छवि शीर्षक 1023078 5
    5



    प्रबल। काम पर चलने के साथ खुद के लिए बोलने के लिए एक क्षण चुनें उसे पता चले कि आपने अपनी अहंकार पर गौर किया है और आपको लगता है कि आप विनाशकारी और निराश हैं समझाएं कि आपके कौशल और क्षमताओं का सम्मान नहीं किया जाता है। स्पष्ट बताएं कि यह सब आपके प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करता है और आपको आश्वासन देता है कि आप जो काम सौंपा गया है, आप भी कर सकते हैं, यह भी बताते हुए कि आपके सामने एक कर्मचारी अपने कार्यों को पूरा करने के लिए समान रूप से सक्षम है।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का प्रयोग करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके सहयोगी को पता है कि उसका रवैया कैसा है आप यह आपको महसूस करता है
  • इस तरह से कुछ कहने की कोशिश करें: "आप ऐसा मुझसे बात करते हैं, लगभग insinuating कि मैं सही कौशल की जरूरत नहीं है, और जोर देते हैं मेरी प्रारंभिक प्रस्ताव के संबंध के बिना चीजें बदलने के बारे में, मैं एक व्यक्ति जो काम है जिसके लिए यह लिया गया था में विश्वास के लायक नहीं है की तरह लग रहा है। मुझे सम्मान नहीं लगता चूंकि मेरा मानना ​​है कि मैं सक्षम हूं और मेरे पास जो कार्य सौंपा गया है, उसके लिए पर्याप्त अनुभव और स्वामित्व है, मैं आपको यह सब पहचानने और सम्मान के साथ मुझसे बात करने के लिए कहता हूं"।
  • छवि शीर्षक 1023078 6
    6
    जब कोई साथी आपको कुछ पूछता है तो शॉट नहीं है। यदि आप अपने अनुरोधों के प्रति उदासीन हैं, तो आप उसे धीरे-धीरे आपके खिलाफ ज़बरदस्ती करने के प्रयास से दूर करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। वह झुंझलाहट में दिखता है और नाराज तरीके से व्यवहार करता है, लेकिन अगर वह तुरंत जानता है कि आप उसके आदेश में नहीं हैं, तो यह बेहतर होगा, जब तक वह विनम्र और सम्मानजनक न हो।
  • उपयोग "लेकिन" जब आप कुछ अनुरोधों का उत्तर देते हैं कठोर होने के बिना आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए यह संघर्ष एक शानदार तरीका है एक सुखद स्वर से प्रारंभ करें, लेकिन बाद में यह स्पष्ट करता है कि आप घबराए स्वर के साथ अपने उन्नत अनुरोधों को प्रस्तुत करने में रुचि नहीं रखते हैं। उदाहरण के लिए: "वास्तव में, कार्लो, यह ऐसा करने का एक तरीका है, लेकिन जिस तरह मैंने इसका इस्तेमाल किया है अब तक सफल रहा है और कंपनी ने कई प्रशंसा अर्जित की है"।
  • छवि शीर्षक 1023078 7
    7
    निष्पक्षता की कमी के बारे में जोर देने के लिए उनकी जिम्मेदारियों को याद दिलाना प्रकाश और विडंबनापूर्ण उत्तर से सुखाने का जवाब देने के बजाय "अकेले करो" या "चले जाओ" - जो आपकी ओर से पहली प्राकृतिक प्रतिक्रिया होने की संभावना है - इस तरह से दोहराए जाने की कोशिश करें: "खैर, राहेल, मुझे लगता है कि यह एक बहुत अच्छा विचार है और मैं आपसे वादा करता हूँ कि लेख पूरा कर दूंगा यदि आप वादा करते हैं कि यह समय पर मुद्रित होगा"। ऐसा करने से, आप धीरे से जोर देंगे कि यह हमेशा पूरी तरह से सब कुछ करने में सक्षम नहीं है, बल्कि यह भी कि इसकी खामियों को नोट किया जाता है। ट्च!
  • छवि शीर्षक 1023078 8
    8
    जांचें कि आपके पास क्या है "शुद्ध विवेक"। कभी-कभी हम किसी दूसरे व्यक्ति के अहंकार को मजबूत समर्थन देते हैं, क्योंकि हम हमसे अपेक्षा नहीं कर रहे हैं। अगर, किसी भी कारण से, आपके सहयोगी का अब भी आप पर कोई भरोसा नहीं है, विषय पर खुलासा करें। उदाहरण के लिए, स्थिति है जहाँ आप एक परियोजना, जिसके लिए आप कुछ पहलुओं का पालन नहीं किया है पर एक साथ काम कर रहा है पर विचार करें, उदाहरण के लिए, एक समय सीमा नहीं रखा है, तो आप काम की गुणवत्ता से समझौता या बस उसकी राय की बात सुनी नहीं किया है। यदि आप अपने हिस्से पर कोई गलती पाते हैं जिसने अविश्वासी और स्थिति का पूरा नियंत्रण लेने के लिए आवेग में योगदान दिया हो, तो सीधे इस मुद्दे को हल करने की कोशिश करें इस विषय को बढ़ाएं और उसे यह कहकर आश्वस्त करें कि आपने जो काम क्यों नहीं किया, वह अब कोई समस्या नहीं है और उसे समझाएं कि उसे फिर से उनका भरोसा क्यों करना चाहिए। धीरज रखो आपको शायद कई बार पहले अपने आप को परीक्षण करना होगा
  • शीर्ष 9 से बात करें
    9
    यदि ज़ोरदार सहयोगी आपके प्रयासों के बावजूद सुधार नहीं करता है, तो आपको अपने पर्यवेक्षक से बात करनी पड़ सकती है। इस अधिनियम विनम्रता की आवश्यकता है, लेकिन अगर आप सब से ऊपर ध्यान केंद्रित इस व्यक्ति के साथ और उसके सकारात्मक पक्ष की सराहना करने के साथ पाने के लिए, आप संकेत करने के लिए आप निश्चित समय पर एक सहयोगी द्वारा व्यक्त अभिमानी रवैया के साथ कुछ मुद्दों है कि आगे बढ़ सकते हैं (ठोस उदाहरण पेश करती है अपने तर्कों के समर्थन में)। यह स्पष्ट कर दें कि आप शिकायत नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप अपने कपट में छिपाने के लिए अपने नैतिक व्यवहारों से निपटने के लिए कुछ सलाह चाहते हैं और आपको उत्पादक रूप से काम करने के लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करें आप एक रचनात्मक सलाह के लिए देख रहे हैं तो आप इस स्थिति में मार्गदर्शन प्राप्त और अच्छे अपने सहकर्मी, बॉस में है कि समझते हैं और एहसास है कि आप शिकायत नहीं कर रहे हैं मदद करने के लिए जरूरत के बारे में ईमानदार हैं, लेकिन है। अगर सब कुछ सही हो जाता है, तो आप अपनी सलाह ले सकते हैं और यह भी संभावना है कि श्रेष्ठ व्यक्ति उस व्यक्ति के साथ निजी तौर पर बोलने की कोशिश करेगा जो आपको पल्ला झुकाने की कोशिश करता है
  • टिप्स

    • आपको यह विचार करना चाहिए कि जो लोग घिनौने हैं वे संभवत: उनके व्यवहार के प्रभाव से अवगत नहीं हैं और इससे पहले कि आप दूसरों के साथ भी इसी गलती की हो सकती हैं। इसलिए, कभी-कभी प्रत्यक्ष और ईमानदार दृष्टिकोण सबसे अच्छा विकल्प होता है।
    • अब तक क्या कहा गया है इसके अलावा, पदोन्नति प्राप्त करने के लिए सलाह देने के लिए तत्काल प्रबंधक से क्यों नहीं पूछें? इस तरीके से, आप एक अच्छा प्रभाव देंगे और आप घबराए सहकर्मी को एक अन्य स्पष्ट लेकिन अप्रत्यक्ष संदेश भेजेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप निरंकुश हैं और आप जैसे किसी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो ईमानदार रहें। बदमाशी जीवन में आगे बढ़ने का एक उपयोगी या उत्पादक तरीका नहीं है। उसी गलती के किसी और व्यक्ति पर आरोप लगाने से पहले अपने अत्याचारी दृष्टिकोण को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
    • कुछ मामलों में यह दुरुपयोग का मामला नहीं है, लेकिन स्पष्ट और तर्कसंगत प्रतिक्रियाओं के आपातकालीन स्थिति या अहंकार के साथ विकार के दौरान किसी व्यक्ति के हस्तक्षेप को भ्रमित न करें। कभी-कभी, कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो सभी सुरक्षा, संतुलन और सामंजस्य की गारंटी देने के लिए आदेश दिए। हालांकि, इस प्रकार के आधिकारिक अभिव्यक्तियाँ बहुत विशिष्ट परिस्थितियों में होती हैं और वे केवल थोड़े समय तक जीवित रहते हैं बाद में, सहकर्मियों के बीच सामान्य सम्मान प्रचलित होता है। इसलिए, प्रचलन से एक बड़ा अंतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com