संवेदी डेटा युक्त दस्तावेज़ों को कैसे नष्ट करें

हर महीने, हम हमारे बारे में संवेदनशील जानकारी वाले कई दस्तावेज प्राप्त करते हैं, जैसे बैंक विवरण या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, चालान और बिल। यदि आप किसी सरकारी संस्था के लिए काम करते हैं या बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम करते हैं, तो आपको राज्य के गोपनीय या गोपनीय आधिकारिक जानकारी से निपटना पड़ सकता है। इन दस्तावेजों को नष्ट करने और उनकी सामग्री को छिपे हुए आँखों से बचाने के लिए, उन्हें कचरे में फेंकने के लिए पर्याप्त नहीं है ऐसे संवेदनशील जानकारी को चोरी या अवैध रूप से तीसरे पक्षों द्वारा उपयोग किए जाने से रोकने के लिए, उन्हें पूरी तरह से नष्ट करना आवश्यक है

कदम

विधि 1

तरल समाधान का उपयोग करने वाले संवेदनशील दस्तावेज़ों को नष्ट करें
छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 1
1
बड़े अपशिष्ट बिन में सभी दस्तावेज़ों को समूह बनाएं नष्ट किए जाने वाले सभी दस्तावेजों और तरल समाधान को पकड़ने के लिए आपको एक लंबा और बड़े पर्याप्त कंटेनर का उपयोग करना होगा। जिस सामग्री का चुना हुआ कंटेनर बनाया जाता है वह पर्याप्त रूप से प्रतिरोधी होना चाहिए, ताकि पानी या ब्लीच के संपर्क में बिगड़ना या विकार न होना हो। के रूप में प्रलेखन नष्ट करने के लिए आप तरल के बारे में 20 लीटर का उपयोग करने, एक कंटेनर को इस तरह से 30 लीटर की क्षमता या higher- चुनें जिसका आप पर्याप्त जगह दस्तावेजों ठीक से इलाज उपलब्ध होगा की आवश्यकता होगी। एक प्लास्टिक कंटेनर परिपूर्ण है, क्योंकि यह ब्लीच समाधान के संक्षारक प्रभाव का सामना कर सकता है।
  • बड़े प्लास्टिक के कंटेनर किसी भी बागवानी या DIY स्टोर पर खरीदा जा सकता है, या कभी-कभी सामान्य सुपरमार्केट में भी। वैकल्पिक रूप से, आप ऑनलाइन खोज सकते हैं
  • किसी भी सुरक्षा (लिफाफे, फ़ोल्डर या लिफाफे) से दस्तावेज़ निकालें।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज़ों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    ब्लीच के कंटेनर 2 लीटर में डालें कई दुकानों में विभिन्न प्रकार के ब्लीच, ब्रांडेड या सामान्य, 8.25% की एकाग्रता के साथ बिक्री होती है - यह हमारे उद्देश्यों के लिए सही उत्पाद है। ब्लीच पेपर फाइबर को तोड़ने के लिए आदर्श है, वास्तव में यह अक्सर कागज रीसाइक्लिंग प्रक्रिया में प्रयोग किया जाता है और स्याही में मौजूद रंगीन रंगों को नष्ट करने के लिए। यह चरण आपके दस्तावेज़ों में मौजूद किसी भी जानकारी का पूर्ण और सटीक विनाश की गारंटी देता है।
  • ब्लीच एक खतरनाक रसायन है जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है यदि सावधानी से प्रयोग नहीं किया जाता है। सुनिश्चित करें कि यह आँखों या त्वचा के साथ संपर्क में नहीं आती है और इससे ऊपर सब कुछ निगल नहीं लेते हैं। पानी और ब्लीच का समाधान बनाने के लिए सीमित - अन्य सफाई उत्पादों, जैसे अमोनिया या बाथरूम के लिए डिस्नेटाइक्टाइंट्स के साथ गठबंधन, संभावित घातक विषाक्त वाफरों का उत्पादन कर सकता है।
  • ब्लीच जैसी खतरनाक रसायनों के साथ काम करते समय, लंबे-बाएं कपड़े, पैंट और बंद जूते पहनना हमेशा अच्छा होता है।
  • यदि आप गलती से किसी भी रासायनिक समाधान को निगल लेते हैं, तो तुरंत एक गिलास पानी या दूध पीते हैं, तो नतीजे जानने के लिए निकटतम जहर नियंत्रण केंद्र को फोन करें।
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 3
    3
    20 लीटर पानी जोड़ें। हालांकि ब्लीच समाधान का सबसे हानिकारक रासायनिक घटक है, हालांकि, कागज का विनाश की प्रक्रिया में पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक बार कागज को पूरी तरह से तरल पदार्थ से संतृप्त किया जाता है, तो आप इसे किसी अज्ञात पल्प को कम करने में सक्षम होंगे।
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज चरण 4
    4
    दस्तावेजों को पानी और ब्लीच के समाधान के नीचे दबाएं। आप जो सभी दस्तावेज नष्ट करना चाहते हैं, उन्हें पूरी तरह से तरल पदार्थ में डुबोया जाना चाहिए, ताकि वे पानी और ब्लीच से संतृप्त हो सकें और आसानी से नष्ट हो सकें। यदि दस्तावेजों की मात्रा तरल की तुलना में अधिक है, तो आप दो समाधानों के लिए विकल्प चुन सकते हैं: उन्हें छोटे समूहों में विभाजित करें या एक बड़े कंटेनर का उपयोग करें अगर आपने बाद के विकल्प को चुना है, तो सही अनुपात का सम्मान करने के लिए, पानी और ब्लीच की मात्रा में वृद्धि सुनिश्चित करें।
  • रासायनिक समाधान में दस्तावेजों को विसर्जित करने के लिए, अपने नंगे हाथों का उपयोग न करें। आप अपने हाथों की संवेदनशील त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें बचाने के लिए, एक पेंट मिक्सर का उपयोग करें, एक झाड़ू के संभाल या लंबी रबर के दस्ताने पहनें
  • हमारे उदाहरण में हमने एक 30 लीटर कंटेनर का उपयोग करने की परिकल्पना की थी जिसमें हमें 22 लीटर समाधान का समाधान करना होगा। यदि इस प्रकार के कंटेनर के लिए नष्ट किए जाने वाले दस्तावेज़ों की मात्रा अत्यधिक हो, तो आप 90-लीटर बिन खरीद सकते हैं। इस मामले में आपको इसे 63 लीटर समाधान (पानी के 57 और ब्लीच के 6) के साथ भरना होगा।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    दस्तावेजों को 24 घंटों के लिए माने जायें। इस तरह से कागज फाइबर पूरी तरह से पानी और ब्लीच के समाधान से नष्ट हो जाएगा, जिससे आप बिना किसी मान्यता वाले पल्प में आसानी से पूरे दस्तावेज़ को कम कर सकते हैं। यदि आप किसी आपात स्थिति में स्वयं पाते हैं जहां आपको अपनी जानकारी को तेज़ करना है, तो इस आलेख में वर्णित अन्य तरीकों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज़ों का शीर्षक चित्र 6
    6
    एक पेंट मिक्सर का उपयोग कर दस्तावेज़ों को मिलाएं। इसे 24 घंटों के लिए माने जाने के बाद, कागज नरम होना चाहिए और फीका होना चाहिए। इलेक्ट्रिक मिक्सर का इस्तेमाल करना, सभी दस्तावेजों को नरम, यहां तक ​​कि गूदा को भी कम करता है।
  • किसी भी समय आप अपने काम के परिणाम की जांच करने के लिए अभी भी रबर के दस्ताने या nitrile रबर पहने, ब्लीच समाधान के साथ एक सीधा संपर्क करने के लिए अपने हाथ की त्वचा को उजागर से बचने के लिए की जरूरत है।
  • एक झाड़ू, एक छड़ी या किसी भी लंबे और आसानी से प्रबंधनीय उपकरण के लकड़ी के संभाल ठीक हो जाएगा। अपने दस्तावेज़ों को ध्यानपूर्वक और नष्ट करने के लिए आप किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जो आपको कंटेनर के नीचे तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • किसी भी बड़े संचय की तलाश में प्राप्त किये गये परिसर को सावधानीपूर्वक झटकना। अगर अभी भी कागज के टुकड़े हैं जिसके माध्यम से आप अभी भी संवेदनशील जानकारी का पता लगा सकते हैं, तो उन्हें अपने हाथों से तोड़ सकते हैं, फिर मिश्रण फिर से शुरू करें
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज़ों का शीर्षक चित्र 7
    7
    सूरज की रोशनी में शुष्क होने के लिए मिश्रण छोड़ दें यदि आप एक कचरे के डिब्बे में पानी में भिगोए गए मिश्रण को फेंक देते हैं तो आप जोखिम उठाते हैं कि रिक्त करने के प्रभारी पारिस्थितिक ऑपरेटर इसे वापस नहीं लेते हैं। इस समस्या से बचने के लिए, बड़े प्लास्टिक शीट का विस्तार करें, जिस पर मिश्रण डालना है। इसे कचरे में फेंकने से पहले, पूरी तरह से सूखें।
  • कुछ लोगों ने बगीचे के लिए गीली घास के रूप में सूखा परिसर का उपयोग करने के लिए चुना है। याद रखें कि यदि आप इस उद्देश्य के लिए अंतिम उत्पाद का उपयोग करना चाहते हैं, तो विनाश की प्रक्रिया के दौरान ब्लीच को जोड़ना बेहतर नहीं है
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 8
    8
    अंतिम अपशिष्ट उत्पाद से छुटकारा पाएं मिश्रण को पूरी तरह से सूखने के बाद, उसे कचरा बैग में जमा करें, फिर उसे सामान्य बॉक्स में डाल दें। जो कोई भी उपयोगी जानकारी की तलाश में अपने कचरे में छुटकारा चाहता है, वह कागज के सरल सूखे लुगदी के साथ टकराने वाला होगा।
  • विधि 2

    अग्नि का उपयोग करने वाले संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट करना
    नष्ट संवेदी दस्तावेज़ों का शीर्षक चित्र 9
    1
    एक बाहरी चिमनी का उपयोग करें यह दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए आदर्श उपकरण है, क्योंकि यह जमीन से अलग है और एक उच्च कवर है। यह अधिक से अधिक वायु संचलन की अनुमति देता है, जो कागज के पूर्ण दहन को सुनिश्चित करता है। इस तरीके से आप सुनिश्चित होंगे कि आपके दस्तावेज़ों का कोई टुकड़ा बरकरार नहीं रह सकता है
    • बहुत सावधान रहें, क्योंकि ज्यादातर शहरी और आवासीय क्षेत्रों में यह आपकी बर्बादी को बाहर जलाने के लिए मना किया जाता है। कुछ मामलों में आपको एक विशेष परमिट का अनुरोध करना होगा। उस प्रांत या नगरपालिका के प्रासंगिक नियमों की जांच करें जिसमें आप रहते हैं। आप निम्न कीवर्ड का उपयोग करके खोज कर ऑनलाइन कर सकते हैं "[शहर / प्रांत / नगरपालिका] आउटडोर आग का नियमन"।
    • एक शानदार विकल्प एक धातु कंटेनर का उपयोग करना है, जो क्रीमेटोरैक्टर के रूप में कार्य करता है, जिसमें आपके दस्तावेज़ों को जलाया जाता है
    • एक अन्य विकल्प एक धातु ड्रम का उपयोग करना है सबसे आम पसंद उन 200 लीटर, रसायन, चिकनाई तेल और ईंधन के भंडारण के लिए इस्तेमाल, जो आप उन्हें अंदर किसी भी मलबे को बनाए रखना दस्तावेजों की बड़ी मात्रा को जलाने के लिए अनुमति देते हैं पर पड़ता है। हालांकि, इन कंटेनरों के उपयोग की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि हानिकारक विषाक्त पदार्थों को उनकी पिछली सामग्री के कारण जारी किया जा सकता है - इसके अलावा, कुछ क्षेत्रों में उनका उपयोग निषिद्ध हो सकता है।
    • कच्चा लोहा बाथटब में दस्तावेज़ों को जलाने के लिए सुरक्षित हो सकता है (यदि आपके घर में एक है) हालांकि शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि तल पर कोई प्लास्टिक ऑब्जेक्ट नहीं है, जैसे कि गैर-पर्ची चटाई इस तरह, यदि आपका नियंत्रण बचता है, तो आप आसानी से पानी के नल खोलकर आग को बुझ सकती हैं
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज़ों का शीर्षक चित्र 10
    2
    आग लाइट. आमतौर पर सूखी लकड़ी और कागज के छोटे टुकड़ों के उपयोग से आग लगने में बहुत आसान होता है। आप सीधे अपने खुद के दस्तावेज़ों का उपयोग करके आग को हल्का कर सकते हैं एक बार लकड़ी के छोटे टुकड़े आग में पड़ गए हैं, तो आप धीरे-धीरे अधिक से अधिक बड़े लोगों को जोड़ना शुरू कर सकते हैं, जब तक आप एक अच्छी जीविका लौ नहीं पाते।
  • सुरक्षा के लिए, जांचें कि आग की परिधि के आसपास सूखा झाड़ियों या कागज जैसी आसानी से जलरोधी सामग्री नहीं है। अग्नि को गलती से निर्दिष्ट क्षेत्र के बाहर फैलाने से रोकने के लिए, इसे रेत या पत्थरों के साथ घेरना
  • अगर आपको एक अच्छी आग लगने में कठिनाई हो रही है, तो आप एक तरल त्वरक का उपयोग कर सकते हैं। एक बार में अत्यधिक मात्रा का उपयोग न करें और आग के करीब बोतल भी न लें। अन्यथा, चोट की संभावना के साथ एक विस्फोट या फ़्लैश बैक हो सकता है आग में त्वरक को छिड़कते समय, अपने चेहरे, बाहों या धड़ पर जलने से बचने के लिए उचित दूरी रखें।
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 11
    3
    आग पर दस्तावेजों रखना आग की लपटों में इन सबको एक साथ फेंक न दें, अन्यथा काग़ज़ के कुछ टुकड़े अबाधित हो सकते हैं और पक्षों पर स्लाइड कर सकते हैं। व्यक्तिगत पन्नों को जलाने से आगे बढ़ो - उन्हें धातु बारबेक्यू चिमटे का उपयोग करके पकड़ो, ताकि आप समस्याओं के बिना उन्हें आग से संपर्क में रख सकें - इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे पूरी तरह से जलाएंगे। आग की रोशनी से एक निश्चित अवधि के बाद, वहाँ एक जीवंत और स्थिर लपटें विकसित की जानी चाहिए जो जलती हुई अंगारों के सुंदर दिल के साथ। उस बिंदु पर आप एक बार में और अधिक पृष्ठ जोड़ सकते हैं, क्योंकि आग की ऊंची गर्मी और अंगूठियां बिना कठिनाई से पूरी तरह से जलाएगी।
  • दहन के दौरान, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पर्याप्त वेंटिलेशन है - न केवल विषाक्त धुएं और परिणामस्वरूप साँस लेना की पीढ़ी से बचने के लिए बल्कि यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दस्तावेज़ पूरी तरह से जलाएं। उद्यान फायरप्लेस के खुला ग्रिल अधिकतम वेंटिलेशन प्रदान करता है, लेकिन एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए यह एक समय में छोटी मात्रा में कागजों को जलाने के लिए बेहतर होता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए आग की जांच करें कि कागज के कोई टुकड़े उड़ नहीं सकते। यहां तक ​​कि एक ही पृष्ठ के एक छोटे टुकड़े में संवेदनशील जानकारी हो सकती है, कुछ लोगों के अवैध उद्देश्यों के लिए बिल्कुल सही।
  • अपने दस्तावेज़ों को बिना कागजात के अन्य टुकड़ों के साथ जलाएं। इस मामले में, भले ही कुछ टुकड़े पूरी तरह से जला न हों, कुछ सरल पेपर जोड़कर उस व्यक्ति को भ्रमित कर देगा जो आपकी महत्वपूर्ण जानकारी चोरी करने का प्रयास कर रहा है।
  • छवि को नष्ट संवेदी दस्तावेज शीर्षक 12
    4
    शेष राख की जांच करें आपके सभी दस्तावेजों को जलाने के बाद और आग पूरी तरह से बुझ जाने के बाद, बाकी राख को कागज के किसी टुकड़े की तलाश में अभी भी बरकरार है। पहचान करने के लिए सरलतम टुकड़े वे हैं जो अब भी पूरी तरह से बरकरार हैं, इसलिए सफेद और स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। पेपर के आंशिक रूप से जला हुए टुकड़े को भी मत भूलना, जो कि भूरे रंग के हो गए हैं लेकिन जिस पर अभी भी एक बिल्कुल स्पष्ट पाठ है। तब ये टुकड़े पूरी तरह से जलाए जाएंगे।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज 13 शीर्षक वाला चित्र
    5



    कागज़ के शेष टुकड़ों को जलाने से काम पूरा करें। सभी टुकड़ों को अभी भी बरकरार या पूरी तरह से जला नहीं ले लीजिए, फिर उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रख दें जब तक कि आग फिर से जलाई नहीं जाती। आग के केंद्र में शेष टुकड़ों को ठीक करने के लिए सुरक्षात्मक दस्ताने या लंबी धातु का उपयोग करें।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज 14 शीर्षक शीर्षक छवि
    6
    शेष राख का उपयोग करें आग बाहर जाने के लिए इंतजार करें और राख को कमरे के तापमान पर ठंडा करने दें। आग के अवशेषों के साथ एक बोरी भरने के लिए एक बगीचे के फावड़े का उपयोग करें - यदि आपके पास बगीचे है तो आप प्राकृतिक उर्वरक के रूप में राख का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप खाद के लिए एक कंटेनर में थोड़ी मात्रा में राख डाल सकते हैं (निश्चित तौर पर अगर आप आग को रोशनी के लिए रासायनिक त्वरक का इस्तेमाल नहीं करते हैं)
  • राख, यदि आपके बगीचे के पौधों के चारों ओर फैले हुए हैं, तो उनको खाने की कोशिश करने से घोंघे को हतोत्साहित कर देगा।
  • राख अपने बगीचे में वयस्क पेड़ का लाभ ले सकते हैं, यदि उनके आधार के आसपास बिखरे हुए हैं।
  • विधि 3

    एक श्रेयिंग दस्तावेज़ का उपयोग करने वाले संवेदनशील दस्तावेज़ों को नष्ट करें
    नष्ट संवेदी दस्तावेज़ों का शीर्षक चित्र 15
    1
    एक तकलीफ तक पहुंच प्राप्त करें यदि आपने अपने संवेदनशील दस्तावेजों को टुकड़ों तक कम करने के लिए चुना है, तो यह सबसे महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए उपकरण पर भरोसा करना बहुत जरूरी है, जैसे कि क्रॉस कट के साथ कटा हुआ कण (सीधे कटौती के साथ आम कटाई वाले दस्तावेज़ों के विपरीत)। इस तरह आप कागजों के बहुत छोटे टुकड़े प्राप्त करेंगे, एक ऐसा पहलू जो अपराधी द्वारा पन्नों के पुनर्निर्माण के संभावित काम को लगभग असंभव करेगा। एक उपकरण चुनें, जो पेपर के टुकड़े बना सकते हैं, जो 1 x 100 मिमी या उससे कम आकार के होते हैं।
    • दस्तावेज़ श्रेडर सभी कार्यालय आपूर्ति भंडार में खरीदे जा सकते हैं और कटौती के आकार की गारंटी देता है कि सुरक्षा के स्तर के आधार पर 7 श्रेणियों में बांटा गया है। स्तर "पी-1" यह वह है जो कागज के टुकड़े को सबसे बड़ा आयाम बनाता है, जबकि स्तर "पी 7" यह सबसे सुरक्षित है, अत्यंत संवेदनशील दस्तावेजों के लिए आरक्षित (उदाहरण के लिए, राज्य गुप्त द्वारा कवर किया गया) किसी भी स्तर की तुलना में कम "पी 4" (0.4 x 38 मिमी) संवेदनशील दस्तावेजों के विनाश के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • दस्तावेजों के विनाश के लिए ज्यादातर कार्यालयों में श्रेडर हैं या फिर विशेष सेवाओं में बदल जाते हैं। अपने कार्यालय प्रबंधक से पूछें कि आप अपने संवेदनशील दस्तावेजों को हटाने के लिए कंपनी के दस्तावेज़ श्रेडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 16
    2
    दस्तावेज़ों को नष्ट करें एक बार जब आप एक ऐसे उपकरण को खरीदा या पहचानते हैं जो आपकी सुरक्षा की जरूरतों के लिए आपके दस्तावेज़ों को छोटा करता है, तो आप वास्तविक विनाश चरण शुरू कर सकते हैं। जब तक सभी दस्तावेज़ हटाए नहीं जाते तब तक रोकें न करें। यदि उपयोग की जाने वाली मशीन की क्षमता के मुकाबले अत्यधिक मात्रा में सामग्री का निपटारा किया जाए, तो आगे बढ़ने से पहले उपयुक्त टोकरी को खाली करना सुनिश्चित करें।
  • डिवाइस के मुंह के साथ सीधे संपर्क में अपनी उंगलियों या अपने हाथ नहीं डाल करने के लिए सावधान रहें। दस्तावेजों को ऊपर से पकड़ो, ताकि आपके और कर्कश के ब्लेड के बीच पर्याप्त दूरी हो। एक बार जब कागज़ की चादरें मशीन पर ले जाती हैं, तो आप उन्हें छोड़ सकते हैं। हमेशा याद रखें कि सबसे पहले व्यक्तिगत सुरक्षा होती है (इस मामले में आपके हाथ)।
  • कम सुरक्षा स्तर। मैं पारंपरिक दस्तावेज नष्ट कर देता हूं (जो सीधे कट का उपयोग करता है) गारंटी नहीं देता कि हमलावर समय और धैर्य के साथ, नष्ट किए गए पृष्ठों को पुनर्निर्माण नहीं कर सकता। पृष्ठों फाड़ हाथ सबसे अच्छा विकल्प, विशेष रूप से छोटे दस्तावेज़ों के लिए नहीं है द्वारा (कागज के कुछ सेंटीमीटर और सामाजिक सुरक्षा नंबर या क्रेडिट एक व्यक्ति के कार्ड नंबर की पहचान)।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज 17 शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    कई बैग में कागज के टुकड़े को विभाजित। कागजात के छोटे टुकड़ों में दस्तावेजों को कम करने के बाद, उन्हें कई कचरा बैग में विभाजित करके अतिरिक्त सुरक्षा का उत्कृष्ट उपाय है। प्रत्येक दस्तावेज़ का एक हिस्सा लें, उसे अलग-अलग बास्केट या बैग में फेंक दें। इस तरह आपकी जानकारी में रुचि रखने वाली कोई भी व्यक्ति अब उन्हें पुनर्निर्माण करने में सक्षम नहीं होगा।
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 18
    4
    निर्धारित दिन पर कचरे से छुटकारा पाएं। यदि आपका कचरा मंगलवार को आपके कॉन्डोमिनियम या आपके कार्यालय में एकत्र किया जाता है, तो अपने दस्तावेजों को बुधवार को मत फेंकें। आपका लक्ष्य जितना संभव हो उतना कम समय बिताना है जब आप कचरा फेंक देते हैं और जब आप इसे संग्रह सेवा से एकत्र करते हैं आदर्श समाधान यह सुरक्षित रखने के लिए जब तक दिन वापसी के लिए निर्धारित है, तो शीघ्र ही अपने शहर के निपटान के लिए आगमन अताशे से पहले इसे से छुटकारा पाने के लिए होगा।
  • विधि 4

    डिजिटल दस्तावेज़ों को नष्ट करें
    नष्ट संवेदी दस्तावेज शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    1
    दस्तावेज़ हटाएं आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में सभी फाइलें खोजें जिसमें संवेदनशील डेटा शामिल है उन्हें सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर विकल्प चुनें "हटाना"। अगला कदम सिस्टम बिन खाली करना है अगर कोई जोखिम नहीं होता है कि कोई व्यक्ति हटाए गए फ़ाइलों को ठीक करने के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग करता है, तो वर्णित प्रक्रिया स्वीकार्य और लागू करने में आसान है। हालांकि, इस तरीके से हटाई गई फ़ाइलों को ठीक करना बहुत आसान हो सकता है, क्योंकि इस उद्देश्य के लिए बनाई गई बड़ी संख्या में कार्यक्रम मुफ्त या शुल्क के लिए उपलब्ध हैं।
    • यदि आप जानते हैं कि अन्य उपयोगकर्ता आपकी हटाई हुई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं, तो इस पद्धति का उपयोग न करें।
    • यदि संवेदनशील जानकारी जिसे आप हटाना चाहते हैं तो आपके विरुद्ध उपयोग किया जा सकता है, वर्णित प्रक्रिया का उपयोग न करें।
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज शीर्षक वाला चित्र, चरण 20
    2
    अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर डेटा अधिलेखित करें आपकी मशीन की डिस्क पर संग्रहीत सभी जानकारी को दोहरी संख्याओं से मिलकर बाइनरी सिस्टम का उपयोग करके कोडित किया जाता है: 0 और 1। यह मूल भाषा है जिसके साथ कंप्यूटर संचार करते हैं। उन कार्यक्रमों को जो उन्हें ओवरराइट करके (ऑनलाइन उपलब्ध) हटाते हैं उन्हें 0 और 1 के यादृच्छिक स्ट्रिंगों की एक श्रृंखला से बदलकर चयनित जानकारी को हटाना जारी रखें। यदि आप इस प्रक्रिया को अपनाना चुनते हैं, तो पता है कि यह एक उन्नत विलोपन विधि है, एक कारक इससे मूल डेटा पर वापस जाना असंभव हो सकता है
  • इस प्रकार के अधिकांश प्रोग्राम अधिक प्रदर्शन करते हैं "अधिलेखित कर देता है" डेटा का उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अपनाई जाने वाला मानक 3 बार हटाए जाने के लिए डेटा को ओवरराइट करना है।
  • किसी भी जानकारी का बैक अप लें, जिसे आप बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करना चाहते हैं।
  • वहाँ भी प्रोग्राम हैं, जैसे कि रबड़, जो आपको विशिष्ट फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से अधिलेखित करने की अनुमति देता है
  • छवि को नष्ट संवेदनशील दस्तावेज शीर्षक 21
    3
    हार्ड डिस्क को डिमैनेटेट करें इस प्रक्रिया में एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र में कंप्यूटर भंडारण माध्यम को उजागर करना शामिल है जो इसमें शामिल सभी डेटा को नष्ट करने में सक्षम है (यह प्रक्रिया चुंबकीय क्षेत्र पर आधारित किसी भी तकनीक पर लागू की जा सकती है)। सिद्धांत रूप में, एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र से अवगत होने वाली हार्ड डिस्क डेटा को स्टोर करने की अपनी क्षमता खो देता है, इस प्रकार वह व्यर्थ हो जाता है। इस तरह के एक चुंबकीय क्षेत्र का निर्माण करने में सक्षम एक डिवाइस को खरीदने में कई हजार यूरो खर्च हो सकते हैं। हालांकि, आईटी क्षेत्र में काम कर रहे कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को किराए पर या खरीदने के लिए संभव है, उदाहरण के लिए यह.
  • भले ही ओवरराइटिंग द्वारा हटाए गए डेटा संभावित रूप से बहाल हो जाए, भले ही एक भंडारण माध्यम का डिमैनेटिकरणीकरण स्थायी नुकसान पहुंचाए, जिससे डेटा समाहित करने में असंभव हो। किसी बाहरी हार्ड ड्राइव या क्लाउड सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, उसकी सभी जानकारी का बैक अप लें।
  • यदि आप एक पेसमेकर पहनने वाले हैं, तो डिमैगनेटिज़र का उपयोग न करें, क्योंकि उत्सर्जित मजबूत चुंबकीय क्षेत्र से इसे नुकसान हो सकता है।
  • छवि को नष्ट करने वाले संवेदनशील दस्तावेज़ों का शीर्षक चरण 22
    4
    शारीरिक रूप से हार्ड ड्राइव को नष्ट करें संवेदनशील डिजिटल जानकारी को मिटाने के लिए सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक यह है कि मीडिया को शारीरिक रूप से मिटाना है। ऐसा करने के लिए, आप एक साधारण हथौड़ा, एक ड्रिल या उच्च तापमान का उपयोग कर सकते हैं। भले ही कोई विधि चुना न हो, पहला कदम किसी भी बाहरी संरचना से हार्ड डिस्क को निकालना है। यदि आपने एक हथौड़ा का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो याद रखें कि बीच में डिस्क बिल्कुल हिट करने के लिए, सभी शक्तियों के साथ। यदि आपने ड्रिल का उपयोग करने के लिए चुना है, तो सुनिश्चित करें कि डिस्क चेसिस को कई बार से दूसरे पक्ष तक छिदाना है। यदि आप उच्च तापमान (जैसे एक बोटटॉर्च) का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर घटक में हार्ड ड्राइव पूरी तरह से पिघल जाए।
  • जब एक blowtorch का उपयोग कर, उचित गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने और अपने चेहरे की रक्षा के लिए एक मुखौटा पहनना याद है। आग को ट्रिगर करने के खतरे से बचने के लिए, पृथ्वी, सीमेंट या रेत से ढके सतह पर काम करना बेहतर होता है
  • हथौड़ा या ड्रिल का उपयोग करते समय, हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने पहनते हैं और मलबे के टुकड़े से खुद को बचाने के लिए चेहरे का आवरण पहनते हैं।
  • अगर आप बंदूकें पसंद करते हैं, तो आप अपनी हार्ड ड्राइव को एक लक्ष्य में बदल सकते हैं और मज़ेदार अपने पसंदीदा बंदूक का उपयोग करके इसे नष्ट कर सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक वैध बंदूक लाइसेंस है और सभी आवश्यक सावधानी बरतें
  • छवि संवेदी संवेदनशील दस्तावेज़ शीर्षक 23 शीर्षक
    5
    स्थायी ईमेल को हटाने के लिए संवेदनशील जानकारी वाले सभी ईमेल का चयन करें, फिर बटन दबाएं "हटाना" या टोकरी के आकार का (आप उपयोग कार्यक्रम पर निर्भर करता है)। कई ऑनलाइन ई-मेल सेवाओं, जैसे जीमेल, स्थायी रूप से उन्हें हटाने और उपयोगकर्ता द्वारा अपरिचित बनाने से पहले 30 दिनों की अवधि के लिए हटाई गई फ़ाइलों को बरकरार रखती हैं। अपना ई-मेल हटाने के बाद, फ़ोल्डर को चेक करें "हटाए गए आइटम" या "कचरा" यह जांचने के लिए कि क्या संदेश की एक प्रति है जो अभी भी पुनर्प्राप्त की जा सकती है। यदि हां, तो इसके उन्मूलन के लिए आगे बढ़ें
  • नष्ट संवेदी दस्तावेज शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    6
    ब्राउज़िंग इतिहास साफ़ करें आपके इंटरनेट ब्राउज़र का आपको किसी भी वेबसाइट पर उन वेबसाइटों की सूची का पता लगाने से रोका जा सकता है जो आप नियमित रूप से देखते हैं। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे कई इंटरनेट ब्राउज़र, यह विकल्प उपयोगकर्ता को उपलब्ध कराते हैं। कार्यक्रम के मुख्य मेनू में प्रवेश करें, प्रविष्टि का पता लगाएं "इतिहास", तो किसी भी अवांछित तत्व को समाप्त करने के लिए आगे बढ़ें
  • टिप्स

    • यदि आपको नियमित आधार पर संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट करना है, तो बहुत तकलीफ खरीदना एक अच्छा निवेश हो सकता है यह एक बहुत महंगा उपकरण है, लेकिन आपके मामले में यह आपको बहुत समय बचाएगा
    • इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको दो लोगों की जरूरत है, लेकिन यदि आप अकेले हैं तो आप क्लासिक बारबेक्यू का उपयोग कर सकते हैं। आग को जला जाना जारी रहेगा, अगर आपके पास नए पेपर के साथ हर 10-15 मिनट तक फ़ीड करने का दूरदर्शिता है। क्लासिक पूर्ण कचरा बैग की सामग्री को जलाने के लिए लगभग 15-25 मिनट की आवश्यकता होगी। पेपर को स्थानांतरित करने के लिए एक धातु उपकरण का उपयोग करें, जबकि यह फ़ोकस में है, अन्यथा यह पूरी तरह से जला नहीं सकता है। अगर किसी भी विदेशी वस्तु को आग लगाना चाहिए, तो आग को बुझाने के लिए पानी के पाइप का इस्तेमाल करने या इस कार्य के प्रभारी दूसरे व्यक्ति द्वारा सहायता के लिए तैयार रहें। जब आप सभी दस्तावेज जलाते हैं, तो उनसे पूछें जो जले हुए कागज़ के अवशेषों को बहुत पानी से गीला करने में मदद कर रहे हैं जब तक कि वे काला परिसर के एक चिपचिपा सुसंगतता बन गए हैं।
    • एक वैकल्पिक विकल्प अपने सभी संवेदनशील दस्तावेजों को एक सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए है, और फिर उन्हें वर्ष में एक बार जलाएं। वैकल्पिक रूप से आप अपने शहर की सुरक्षा में दस्तावेजों के विनाश के लिए सेवा पर भरोसा करने की कोशिश कर सकते हैं - एक ऑनलाइन खोज करते हैं, अक्सर आपको सीडी, टेप और हार्ड डिस्क को नष्ट करने का मौका मिलेगा।

    चेतावनी

    • हमेशा की तरह, खुली लपटों का प्रयोग करते समय या आग लगने पर सावधान रहें।
    • सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक सामग्री जलाए न जाएं, क्योंकि विषाक्त धुएं उत्पन्न हो जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com