कार्ड के उपयोग को कैसे खत्म करें

हम सभी बहुत सारे पेपर का उपभोग करते हैं, इस प्रकार कचरे का उच्च मात्रा बनाते हैं। पेपर के इस्तेमाल को खत्म करने से न केवल पर्यावरणीय लाभ होता है (जिसमें अपशिष्ट कमी और कागज को परिवहन के लिए जरूरी ऊर्जा में कमी शामिल है) - इसका मतलब यह है कि समय की बचत करना और सब कुछ स्वच्छ रखना। कागज को नष्ट करने का पहला कदम घर पर इसका उपयोग सीमित करना है, ऑनलाइन बिलों का भुगतान करना शुरू करना और दस्तावेजों को डिजिटल रूप में रखा जाना है।

कदम

विधि 1

घर पर कार्ड के उपयोग को सीमित करें
जाओ पेपरलेस चरण 1 नामक छवि
1
पेपर के बजाय डिजिटल सामग्री की सदस्यता के लिए सदस्यता लें यहां तक ​​कि अगर आपके पसंदीदा पत्रिकाओं की सदस्यता लेने में कुछ भी गलत न हो, तो अपठित समय-सारिताओं के उच्च ढेर को जमा करना ऊर्जा, स्याही और, ऊपर, कागज से ऊपर का बड़ा अपशिष्ट है। न्यूनतम न्यूनतम सदस्यताएं कम करें और, जब आप सबसे अधिक बार पढ़ते हैं तो उन पत्रिकाओं के लिए डिजिटल विकल्प चुन सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके पढ़ें। पेड़ों को बचाने के अलावा, आपको कम गंदगी होगी और आप पैसे बचाने होंगे। यह आपको और आसानी से खोज करने की अनुमति देगा, और यदि आप चाहें तो आपके द्वारा दी गई जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से डाउनलोड और संग्रह कर सकते हैं।
  • जाओ पेपरलेस चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने छूट का सही उपयोग करके जंक मेल को हटा दें. कैटलॉग, विज्ञापन पत्र और जैसे मेलबॉक्स और बर्बाद बिन बाढ़ सकते हैं निराशा और अवांछित, इस तरह के मेल भी आपको कुछ ऐसी चीज़ के कारण बर्बाद उत्पादन के बारे में दोषी महसूस करने के लिए आता है जो आपने कभी भी नहीं पूछा है। लेकिन सक्रिय रूप से अभिनय करके और सरल चरणों की एक श्रृंखला के बाद, आप इस विरोधी-पारिस्थितिक अभ्यास को कम करने में मदद करते हुए, अधिकांश विज्ञापन पत्रों को त्यागने का अधिकार प्राप्त कर सकते हैं
  • विपक्षी रजिस्टर से संपर्क करें और अनुरोध करें कि आपके पते को उन लोगों की सूची में जोड़ा जाए जो कागज विज्ञापन प्राप्त नहीं करना चाहते हैं - व्यक्तिगत प्रेषकों से संपर्क करें ताकि वे अपने पते को अपने प्राप्तकर्ता सूचियों से हटा दें। डाक सेवा के माध्यम से ऐसा करना संभव नहीं है, क्योंकि डाकिया यह तय नहीं कर सकता कि क्या किसी खास पते पर लिखे गए पत्र को वांछित है या नहीं। यदि आप विशिष्ट प्रेषक से पत्र प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, प्रेषक या सीधे शिपिंग के लिए जिम्मेदार सेवा से संपर्क करें
  • उन कंपनियों से संपर्क करें जिनसे आप अतीत में एक नियमित ग्राहक रहे हैं कि आपके पते को प्राप्तकर्ताओं की सूची से हटा दिया गया है और आपके ई-मेल पते के साथ बदल दिया गया है, ताकि आप उन प्रस्तावों को जारी रख सकें जो आपकी दिलचस्पी हो सकती हैं
  • जाओ पेपरलेस चरण 3 नाम की छवि
    3
    एक ईबुक रीडर खरीदें. एक पत्रिका, एक अखबार या एक पेपर बुक खरीदने की सर्वोत्तम चीज़ों में से एक यह है कि आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं कोई भी कंप्यूटर के सामने पूरे दिन पढ़ना नहीं चाहता है लेकिन ऐसा करना जरूरी नहीं है! एक ई-पुस्तक रीडर खरीदें, जैसे कि जलाने, एक नुक्कड़, एक आईपैड या कोई अन्य पोर्टेबल इंटरफ़ेस जिस पर आप अपने पसंदीदा ग्रंथों को लोड कर सकते हैं और उन्हें आराम से पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप पुस्तकों का बहुत पसंद करते हैं तो पेपर मदों का उपयोग करने के लिए "ठंड और इनटोसो" ईबुक रीडर, आप अकेले नहीं हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि नई पुस्तकों को खरीदने और कागज अपशिष्ट को योगदान देने का मतलब नहीं है। लाइब्रेरी पर जाएं और आप के पास पुस्तकों, पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को मुफ्त में पढ़ लें। कई पुस्तकालय भी सीमित अवधि के लिए ई-पुस्तकों को आपके पाठक या टेबलेट पर पढ़ने के लिए उधार दे सकते हैं।
  • जाओ पेपरलेस चरण 4 नामक छवि
    4
    महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करें। हस्ताक्षर करने वाले दस्तावेज एकमात्र अपवाद हैं जहां कागज की नकल मुद्रण और रखरखाव अनिवार्य है, है ना? गलत। आज, डिजिटल हस्ताक्षरों के ऑनलाइन सत्यापन के लिए सुरक्षित और सरल व्यवस्थाएं और सेवाएं हैं, और जब भी ये आता है तब भी कागज के उपयोग को खत्म करने के लिए यह आसान है "सफेद पर काला डाला"।
  • Actalis, अरूबा, Infocert, टीआई ट्रस्ट टेक्नोलॉजीज और Postecom सभी इटली में सक्रिय डिजिटल हस्ताक्षर के प्रमाणित प्रमाण पत्र हैं। यह एक सरल और व्यापक रूप से उपलब्ध सेवा है
  • अपने आप को सब कुछ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आप कागज के एक टुकड़े पर हस्ताक्षर करें और फिर इसे स्कैन करें और इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजें। हस्ताक्षर के चारों ओर की छवि को काटें, इसे सीधे Word फ़ाइल पर आयात करें और अगर आप चाहें तो फ़ाइल को पीडीएफ के रूप में सहेजें। जब आप अपना संदेश भेजते हैं, तो आपके पास फ़ाइल में हस्ताक्षर पहले ही सहेजेगा।
  • जाओ पेपरलेस चरण 5 नाम की छवि
    5
    नैपकिन, लत्ता और कपड़ा रूमाल का प्रयोग करें कागज के तौलिये और कागज के तौलिए के रोल आरामदायक होते हैं, लेकिन वे कचरे के बिन को जल्दी से भर देते हैं। काग़ज़ के उत्पादों को साफ करने के बजाय, कागज के उपयोग से होने वाली कचरे को दूर करने के लिए धोने योग्य कपड़े और कपड़े का उपयोग करना शुरू करें।
  • जाओ पेपरलेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कागज के संचित ढेर पर एक नज़र डालें और रीसाइक्लिंग शुरू करें। क्या आपके पास अब भी आपके घर में पुराने स्कूल वर्ष का कार्ड है? पुराने वीडियो रिकॉर्डर के लिए मैनुअल? कुछ पत्रिकाओं के पूरा साल जो धूल लेने के लिए वहां रहते हैं? यह संचित कागज़ के ढेर को कवर करने और कुछ ऑर्डर करने का समय है। यहां तक ​​कि इसके साथ सौदा शुरू करने से आपको यह महसूस होगा कि आप कागज के उपयोग को कम करने या समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण कुछ कर रहे हैं। चुनें कि आप क्या छुटकारा पाएं और इसे रीसाइक्लिंग बिन में फेंक दें, जिससे एक पेपरलेस जीवन की दिशा में एक और कदम के साथ एक महत्वपूर्ण कदम उठाएं!
  • विधि 2

    ऑनलाइन बिलों का भुगतान करना
    छवि शीर्षक वाला गो पेपरलेस चरण 7
    1
    ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने की क्षमता का लाभ उठाएं यह बिल, बीमा किश्तों या कागजात चेक के साथ एक ऋण का भुगतान करने के लिए आवश्यक नहीं है। ऑनलाइन भुगतानों के लिए पोर्टल सामान्यत: उपयोग करने में आसान होते हैं, और आपको पारंपरिक मेल से अधिक आसानी से भुगतान करने की अनुमति देते हैं। उन सभी सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन खाता खोलें, जिनके लिए आप बिलों का भुगतान करते हैं और ऑनलाइन सभी अपडेट प्राप्त करने के लिए कहें।
    • आप प्रत्येक खाते के लिए प्रत्येक बिल को अलग से भुगतान करना चुन सकते हैं, लेकिन कुछ बैंक आपको भुगतान शेड्यूल सेट करने की क्षमता प्रदान करते हैं इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करने के लिए रिमाइंडर संदेश प्राप्त करेंगे कि आप उन्हें मासिक करते हैं आप प्रत्येक समय अपनी प्राधिकरण देने के बिना स्वचालित रूप से भुगतान भी कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपको नियमित आधार पर भुगतान करने की आवश्यकता है, तो अपने खाते को प्रत्यक्ष डेबिट मोड में सेट अप करें और चिंता से छुटकारा पाएं!
  • जाओ पेपरलेस चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    ऑनलाइन स्टेटमेंट का अनुरोध करें हर सेवा प्रदाता से पूछें कि आप अपनी मेलिंग सूची से अपना भौतिक पता निकालने के लिए किश्तों या बिलों का भुगतान करते हैं और आपको केवल इलेक्ट्रॉनिक संचार और वक्तव्य भेजते हैं। यदि आप ऑनलाइन बिलों का भुगतान करते हैं, तो किसी भी प्रकार के मेल प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन संचार के लिए पूर्ण परिवर्तन करें
  • कुछ सेवाएं अपडेट होने पर हर बार ईमेल को स्वचालित रूप से नहीं भेजती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके खाते को नियमित रूप से जांचें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबकुछ ठीक है और भुगतान वांछित के रूप में किया जाता है
  • जाओ पेपरलेस चरण 9 नामक छवि



    3
    ऑनलाइन फीस का भुगतान करें सभी कर भुगतान प्रपत्र प्रिंट करना एक बड़ा खर्च हो सकता है और कागज का एक बड़ा अपशिष्ट हो सकता है। जब कागज का एक बड़ा स्टैक भेजने के बजाय करों का भुगतान करने का समय है, तो ऑनलाइन उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करें, जैसे आपके बैंक या विभिन्न सार्वजनिक निकायों द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन सेवाएं, जिसमें स्थानीय लोग शामिल हैं। यद्यपि कोई भी ऑनलाइन रिफंड प्राप्त करने के लिए एक छोटा कमीशन हो सकता है, अधिकतर सेवाएं छूट की राशि के हिसाब से गणना करती हैं, जिससे सेवा को अनिवार्य रूप से निःशुल्क बनाया जा सकता है। यह एक सरल और लाभदायक संचालन है जो आपको समय बचाएगा।
  • जाओ पेपरलेस चरण 10 नामक छवि
    4
    अपने वेतन को सीधे अपने बैंक खाते में जमा करने के लिए कहें यदि आप अभी भी अपने वेतन को चेक के रूप में प्राप्त करते हैं, तो अपने नियोक्ता को सीधी जमा का उपयोग करने की संभावना के बारे में सूचित करें। यह ज्यादा मायने नहीं रखता है कि आपका नियोक्ता लगातार बैंक को कागज़ात चेक भेजता है, जब सब कुछ आपके पसीने से वेतन को अपने बैंक खाते में सीधे जमा कर से बचने के लिए होगा।
  • विधि 3

    डिजिटली अभिलेखागार महत्वपूर्ण दस्तावेज
    छवि शीर्षक वाला गो पेपरलेस चरण 11
    1
    एक अच्छी गुणवत्ता स्कैनर में निवेश करें महत्वपूर्ण दस्तावेजों का डिजिटल संग्रह आपको न केवल गंदगी को खत्म करने और कागज को नष्ट करने की दिशा में एक कदम उठाने की अनुमति देगा, बल्कि दस्तावेजों के दीर्घकालिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी आपको अनुमति देगा।
    • डॉक्सि और नीट दो ब्रांड हैं जो स्कैनर को बड़ी मात्रा में दस्तावेजों को शीघ्रता से स्कैन करने के लिए बनाए गए हैं। आकार और अच्छे दिखने में व्यावहारिक, वे एक अच्छा निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं यदि आपको एक नया स्कैनर खरीदना है यदि आपके पास पहले से ही एक है, हालांकि, यह अभी भी उपयोग के लिए उपयुक्त होगा।
    • स्कैनिंग करते समय, बड़ी फ़ाइलों का उत्पादन न करने के लिए पर्याप्त एक छवि गुणवत्ता का चयन करें, लेकिन मूल दस्तावेज़ के उपयोग योग्य और विश्वसनीय प्रतियां बनाने के लिए पर्याप्त भी है। आमतौर पर, 300 डीपीआई एक अच्छी गुणवत्ता है जब तक कि आप फोटो शूट नहीं करते हैं। काले और सफेद मोड का उपयोग करके आप और भी मेमोरी बचाएंगे।
  • जाओ पेपरलेस चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    पीडीएफ में सहेजें एक बार जब आप महत्वपूर्ण, संवेदनशील या व्यक्तिगत दस्तावेजों को स्कैन करते हैं, तो आपको उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उन्हें मुद्रित करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, चुनें, "एडोब पीडीएफ" प्रिंटर के रूप में एक अच्छी गुणवत्ता फ़ाइल बनाने और सहेजने के लिए जो संपादित नहीं किया जा सकता। फ़ाइल को एक संगत नाम दें ताकि आप अपने सभी महत्वपूर्ण, सुव्यवस्थित दस्तावेज़ रख सकें।
  • छवि शीर्षक वाला गो पेपरलेस चरण 13
    3
    दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करें स्कैन किए गए दस्तावेज़ों के अनुरूप फ़ाइलों को विशिष्ट नाम असाइन करें और उन्हें क्रम में रखें ताकि आपके कंप्यूटर का डेस्कटॉप आपकी डेस्क के रूप में गन्दा न हो जाए।
  • कंप्यूटर पर एक नाम को बचाने के लिए प्रत्येक नए स्कैन को असाइन करें, जिसका सटीक अर्थ है, उदाहरण के लिए "जुलाई 08 को बंधक भुगतान" या "लैपटॉप रसीद 23/12/2008 कंप्यूटर डिस्काउंट" या "कार बीमा खाता विवरण 01022009"। ऐसा करने से आपके जीवन को सरल होगा, जब आपको दस्तावेजों को खोजना होगा।
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है, तो आप एक डाटाबेस प्रोग्राम का उपयोग करने पर विचार करना चाह सकते हैं जो आपके स्कैन को व्यवस्थित करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करता है। स्टफ ऑर्गनाइज़र और ड्रॉपलट (दोनों ओपन सोर्स) प्रोग्राम के दो उदाहरण हैं जो फाइलों और फ़ोल्डरों को व्यवस्थित और व्यवस्थित करने में मदद करते हैं।
  • जाओ पेपरलेस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    हमेशा अपनी फ़ाइलों का बैकअप रखें. किसी बाहरी हार्ड ड्राइव में कुछ पैसे निवेश करें, नियमित रूप से सभी फ़ाइलों की प्रतियों को सुरक्षित रखें, विशेष रूप से सबसे महत्वपूर्ण और आप अधिक खो देंगे। बैकअप प्रतियां अपने कंप्यूटर (एक बैंक सुरक्षित या किसी दोस्त के घर) से अलग जगह पर रखें या ऑनलाइन बैकअप सेवा का उपयोग करें
  • जाओ पेपरलेस चरण 15 वाला छवि देखें
    5
    बाहरी मीडिया के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी रखें अगर आपको डर है कि कोई व्यक्ति आपके कंप्यूटर पर नियंत्रण कर सकता है और सभी स्कैन किए गए दस्तावेज़ों को चोरी कर सकता है, तो उसे अपने कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट किया गया बाहरी हार्ड ड्राइव या यूएसबी स्टिक पर रखें यह अभ्यास कंप्यूटर के हमलों से सुरक्षित रखता है: कोई हैकर नहीं, हालांकि कुशल, किसी मीडिया से जानकारी चोरी कर सकता है जो कुछ भी नहीं जुड़ा है!
  • जाओ पेपरलेस चरण 16 का शीर्षक चित्र
    6
    डेटा को क्लाउड में सहेजने के विकल्प पर विचार करें तथाकथित डेटा को सहेजना "बादल"या ऑनलाइन बैकअप सेवाओं का उपयोग करते हुए, आपको अपने डेटा को खोने, दूषित या आग में क्षतिग्रस्त होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। बादल को सबसे महत्वपूर्ण जानकारी अपलोड करें, और इसे हमेशा के लिए रखें।
  • टिप्स

    • कागज के उपयोग को खत्म करने के लिए शुरू में समय के लिए कुछ निवेश की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप इसे बाद में सहेज लेंगे। आपको अब सभी कागजी कार्रवाई क्रम में रखने, अपने मेल को व्यवस्थित करने और व्यवस्थित करने, या कागज के गन्दा ढेर से लगातार निपटने की ज़रूरत नहीं है।
    • जब पेपर के दस्तावेजों से छुटकारा मिल रहा है, तो उनको काटना याद रखना, अधिमानतः दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए मशीन के साथ। उन्हें दो में फाड़ पर्याप्त नहीं है आप निश्चित रूप से पहचान की चोरी के शिकार को समाप्त नहीं करना चाहते हैं
    • रीसायकल! जब आप वास्तव में मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन कागज प्राप्त या उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें, जब आप इसे फेंक दें, तो इसे पुनर्नवीनीकरण होने जा रहा है। ट्रेन या बस पर अखबार छोड़कर अव्यवहारिक कचरे को न बनाएं - इसे घर पर लाएं या इसे पहले रीसायकल पेपर बिन में डाल दें, जिस तरह से आप पाते हैं।
    • आप कुछ हफ्तों तक कम से कम खरीदी गई वस्तुओं की रसीदें रखना चाहते हैं, अगर आपको उन्हें स्टोर में वापस करना होगा। उतरना और अपठनीय और अनुपयोगी हो करने के लिए आप अपने आप को, सामूहिक कानूनी कार्रवाई के हिस्से के रूप में यह जरूरत है, उदाहरण के लिए मिल सकता है, और रसीद करते हैं, समय के साथ (एक से दो साल),: कुछ हफ्तों के बाद, हालांकि, एक प्रति बनाने उद्देश्य के लिए डिजिटल प्रतियां, इसके विपरीत, हमेशा पूरी तरह से सुपाठ्य रहेंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com