इंटरनेट पर खर्च किए जाने वाले समय का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें

इंटरनेट एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण है, लेकिन यह आसानी से आपकी उत्पादकता के लिए एक प्रमुख बाधा बन सकता है। आज, बहुत से लोगों को रोज़ाना काम, स्कूल या दोस्तों और रिश्तेदारों के संपर्क में आने के लिए इसका इस्तेमाल करना है। हालांकि, जितनी बार हम किसी वास्तविक उद्देश्य के बिना, एक विचलित तरीके से नेटवर्क का उपयोग करते हैं। हालांकि अधिकांश लोगों के लिए यह पूरी तरह से वेब का उपयोग करना बंद करने के लिए एक यथार्थवादी संभावना नहीं है, यह संभव है कि इस आदत को नियंत्रण में रखें और ऑनलाइन व्यतीत किए गए समय का अधिक प्रभावी उपयोग करें।

कदम

भाग 1
नेट पर अपनी आदतों की चेतना ले लो

प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 01
1
इंटरनेट पर गतिविधियों का लॉग बनाएं यदि आप अक्सर अपने आप से पूछते हैं "यह पहले से इतनी देर कैसे हो सकती है?"यह जवाब खोजने का एक शानदार तरीका है एक सप्ताह के लिए, जब आप वेब पर सर्फ करते हैं, तो आप जो भी करते हैं वह सब लिखते हैं: आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटें, उनमें से प्रत्येक पर बिताए गए समय, आप कितनी बार पृष्ठों को अपडेट करते हैं, हर बार जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, और इसी तरह अक्सर, चीजें जो हमें इंटरनेट पर और अधिक समय बर्बाद कर देती हैं, हम जो सोचते हैं वे बिना सोचते हैं।
  • अपने स्मार्टफोन या किसी अन्य पोर्टेबल डिवाइस के साथ नेट पर खर्च किए गए समय को शामिल करना सुनिश्चित करें। जिन लोगों के पास गतिशील जीवन शैली है, वे इस तरह से इंटरनेट पर अपने अधिकांश समय का उपयोग करते हैं!
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 02 छवि शीर्षक
    2
    अपनी समस्याओं की पहचान करें ईमेल की जांच करें या टि्वटर की दीवार को हर 5 मिनट में अपडेट करें, सहज व्यवहार वाली गतिविधियां जो हमें उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने से रोक देती हैं जो अब अधिक समय लेती हैं। यदि आप जो रिश्ते खोज रहे हैं, आपको ऊब या निराश महसूस करता है, तो आप सोच सकते हैं कि आप खुले रखे हुए अन्य खिड़कियों में से एक को देखने के लिए 10-सेकंड का विराम लेना चाहिए। हालांकि, समस्या यह है कि इन सभी छोटे टूट जाता है, के साथ साथ समय एकाग्रता हासिल करने के लिए आवश्यक है, वे कीमती घंटे दूर ले जाती है। हम में से प्रत्येक विशेष आदतें हैं, लेकिन यहां से बचने के लिए व्यवहार के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • क्या आप दिन में 50 बार ई-मेल की जांच करते हैं?
  • क्या आप वेबसाइटों और ब्लॉगों पर बहुत समय बर्बाद कर देते हैं जो मशहूर हस्तियों के बारे में गपशप के बारे में बात करते हैं?
  • जब आप अन्य गतिविधियों करते हैं Google और फेसबुक चैट से जुड़े अवशेष और आप अक्सर लिखने वाले मित्रों द्वारा बाधित होते हैं?
  • काम के बारे में करीब 30 मिनट की एकाग्रता के बाद क्या यह देखने की तीव्र और अचानक इच्छा होती है कि क्या कोई आपकी नई फेसबुक प्रोफाइल की तस्वीर की तरह रखता है और अगली घंटे मित्रों के सभी पदों की जांच करता है?
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 03 का शीर्षक चित्र
    3
    डोपामाइन के प्रभावों के बारे में जानें शायद आपको लगता है कि जब आपका मित्र कहता है तो आपका दोस्त अतिशयोक्ति करता है "मैं अपने आईफोन के आदी हूँ!", लेकिन वास्तविकता में ये शब्द वैज्ञानिक आधार हैं। तकनीक की लत वास्तव में मस्तिष्क के कामकाज को बदल सकती है, बहुत व्यसनी द्वारा दवाओं, शराब या जुए के लिए किए गए परिवर्तनों की तरह।
  • इस आशय के लिए जिम्मेदार डॉप्माइन नामक मस्तिष्क में एक रासायनिक पदार्थ है, जो मनोदशा, प्रेरणा और संतुष्टि की भावना को नियंत्रित करता है।
  • जब भी आप एक फेसबुक चैट चेतावनी सुनते हैं, तो डोपामाइन की एक छोटी सी खुराक आपके मस्तिष्क में जारी होती है, जो आपको संदेश की जांच करने के लिए ड्राइव करती है।
  • डोपामाइन की लत एक अंतहीन चक्र है की छोटी स्थिति "रोमांच" यह अज्ञात की अनिश्चितता के द्वारा इंतजार के कारण होता है। आपको किसने लिखा है? आम तौर पर पता लगाने की इच्छा संतोष की तुलना में अधिक है जो एक बार देखा गया संदेश था और इसके लिए हम थोड़ा निराश महसूस करते हैं, लेकिन डोपामाइन की अगली खुराक के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • यद्यपि आज की दुनिया में प्रौद्योगिकी निर्भरता अधिक आम हो रही है, हमें अपने डोपामिन रिसेप्टर्स के दास बनने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है। जागरूकता और प्रतिबद्धता के हमारे स्तर को बढ़ाकर, हम अनन्त असंतोष और उत्पादकता की कमी के इस चक्र का विरोध करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें
    4
    आवश्यक परिवर्तन करने का फैसला करें कई लोगों के लिए, पहले से मौजूद आदतों को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर शुरुआत में
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपको उन चीजों के बिना ऐसा करने के लिए मजबूर किया जाएगा जो आपको खुशी प्रदान करते हैं।
  • यह आदतों को बदलने के इंटरनेट वापसी की वर्तमान भी हल्के लक्षण, डोपामाइन का कम उत्पादन की वजह से है प्रयास के बाद असामान्य नहीं है।
  • याद रखें कि यह असुविधा अस्थायी है और आप एक खुश, स्वस्थ और अधिक उत्पादक व्यक्ति बनने के अपने रास्ते पर हैं।
  • भाग 2
    तैयार होना

    छवि शीर्षक 43930 05 1
    1
    अपने वर्कस्टेशन को व्यवस्थित करें यह आश्चर्यजनक है कि हम हमारे दिमाग बस हमारे काम के माहौल से सभी दृश्य distractions को दूर करने में स्थान खाली कर सकते तरीका बताया गया है। अगर आपके डेस्क पर कागज़ात का एक ढेर होता है जिसे आपको क्रम में रखना पड़ता है, या रसोईघर में गंदी डिश बिखरे हुए हैं, तो अपने कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होगा। परियोजनाओं है कि आप पल और आइटम आपके द्वारा प्रतिदिन उपयोग में सामना कर रहे हैं के अलावा पूरी तरह से मुक्त अपने डेस्क (या अपने कार्य क्षेत्र) रखने के लिए, की कोशिश करो।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 06 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप को व्यवस्थित करें सुनिश्चित करें कि आप सभी स्क्रीन पर बिखरे हुए फ़ोल्डर में अपनी फ़ाइलें रखने के लिए और नहीं है, साथ ही वेब साइटों आप अक्सर उपयोग के लिए बुकमार्क बनाने बनाओ। यह आपको बहुत समय बचाता है, जब आपको उन चीज़ों को देखने की ज़रूरत होती है, जो आपकी ज़रूरत के मुकाबले आपको अपना ध्यान खींचने से रोकता है।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें
    3
    ब्राउज़र खोलने से पहले, इंटरनेट पर आपके लिए आवश्यक गतिविधियों की एक सूची लिखें। क्या आप एक गीत सुनना चाहते हैं? अपनी मां के जन्मदिन की किताब कहां तय करने के लिए आपको रेस्तरां की समीक्षाओं को पढ़ना है? क्या आपको एक DIY प्रोजेक्ट के लिए कीमतों की खोज करना है?
  • आपको हर दिन इस सलाह का पालन करना चाहिए, हर दिन, जब कुछ आपके दिमाग में आ जाता है
  • इंटरनेट पर काम करने वाली चीजों की एक सूची रखने से आपको एक उद्देश्य से नेविगेट करने में मदद मिलेगी और आपको अपने दीर्घकालिक समय प्रबंधन लक्ष्यों की याद दिला दी जाएगी।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 08
    4



    उस दिन ध्यान दें, जिस दिन आप सबसे अधिक उत्पादक हैं कुछ लोग अधिक सक्रिय हैं, जागते हैं, जबकि अन्य लोग रात के मध्य तक अपना सर्वश्रेष्ठ देने में असफल रहते हैं। यदि आपके दैनिक शेड्यूल में थोड़ी भिन्नता की संभावना है, तो उस समय को इंटरनेट पर करने की आवश्यकता वाले गतिविधियों को आरक्षित करने का प्रयास करें, जब आपको अधिक जागृत, ऊर्जावान और एक केंद्रित मन के साथ लगता है।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें
    5
    कम समय में अधिक करने की कोशिश करें हमारे कैरियर, हितों और जीवन शैली के आधार पर इंटरनेट उपयोग का अनुकूलन, हम में से प्रत्येक के लिए एक अलग परियोजना है। कुछ लोगों को काम के लिए पूरे दिन जुड़े रहना है, जबकि दूसरों को मुख्य रूप से शाम को आराम करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल होता है।
  • यद्यपि विशिष्ट समय प्रबंधन लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग हैं, हमें इंटरनेट पर कम समय व्यतीत करके अधिक प्रयास करना चाहिए।
  • भाग 3
    व्यवहार में परिवर्तन डालना

    छवि शीर्षक 43930 10
    1
    स्क्रीन के सामने बिताए गए घंटे को कम करें दूसरे शब्दों में, शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका इंटरनेट पर कम बार ब्राउज़ करने का प्रयास करना है। हालांकि यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, जब हम एक गतिविधि को पूरा करने के लिए कम समय रखते हैं, तो हम अधिक उत्पादक होते हैं।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक का शीर्षक चित्र 11
    2
    एक ही समय में कई गतिविधियों को बाहर करने से बचें। यद्यपि यह एक समय में दो या तीन चीज़ें करने के लिए अधिक उत्पादक लग सकता है, आप वास्तव में लंबे समय में समय खो देंगे, क्योंकि आप केवल एक काम पर पूरा ध्यान नहीं दे पाएंगे। अपनी रुचि को उच्च रखने के लिए, आप लगातार एक इंटरनेट गतिविधि से दूसरे में स्विच करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन अगले एक पर जाने से पहले प्रत्येक आइटम को समाप्त करने के लिए, पत्र को टू-टू सूची का पालन करने का प्रयास करें
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट टाइम चरण 12 का उपयोग शीर्षक छवि
    3
    सब कुछ संभव ऑफ़लाइन करें अगर आपको एक लेख या एक वाणिज्यिक पेशकश की तरह, एक पृष्ठ से अधिक लंबा दस्तावेज़ पढ़ने की आवश्यकता है, तो इसे डाउनलोड करने और इसे अपने ब्राउज़र को बंद करने के बाद पढ़ने का प्रयास करें। यदि आपको एक लंबा ई-मेल लिखना है, तो इसे Microsoft Word के साथ करें
  • इससे आपको विक्षेपों को कम करने की अनुमति मिलती है, जिनमें वेब पेज पर दिलचस्प लिंक के रूप होते हैं या आने वाले लगातार ई-मेल अलर्ट होते हैं।
  • छवि का प्रभावी ढंग से इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 13
    4
    जब आप सोशल नेटवर्क पर खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें आपको इस नियम को काफी कठोर रूप से पालन करना चाहिए, क्योंकि ये वेबसाइटें न केवल उत्पादकता के लिए बुरी हैं, बल्कि नशे की लत भी हैं।
  • यदि आपको पहले कहा गया था, तो डोपामाइन चक्र अपेक्षा और जिज्ञासा पर आधारित है और सोशल नेटवर्क स्थिर नहीं हैं - वे नए फ़ोटो और पसंद के साथ दोस्तों के स्थिति अपडेट के साथ लगातार बदलते हैं। इसके अलावा, उन सामग्रियों में से कोई भी हमारी अपेक्षाओं के रूप में दिलचस्प या संतुष्टिदायक नहीं है।
  • यदि आपको फेसबुक, ट्विटर, Pinterest आदि जैसी साइटों पर जाने की आवश्यकता है, तो इसे बहुत सावधानी से करें और एक सख्त समय सीमा निर्धारित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए टाइमर का उपयोग करने का प्रयास करें कि आप नियम को तोड़ न दें।
  • इन वेबसाइटों से डिस्कनेक्ट करना और उन्हें पूरी तरह से बंद करना महत्वपूर्ण है, उन्हें एक ब्राउज़र टैब में खोलने के बजाय जिस सामग्री से आप बचाना चाहते हैं, उस तक पहुंचना आसान है, उतना ही आप इसे करने के लिए परीक्षा लेंगे।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    सही तरीके से ई-मेल का उपयोग करें दिन में केवल तीन बार इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें: सुबह, दोपहर के भोजन में और शाम को। लगातार ईमेल प्राप्त करना, भले ही आवश्यक हो, सामाजिक नेटवर्क के रूप में ध्यान भंग हो सकता है।
  • हर बार जब आप कार्यक्रम खोलते हैं, तो कचरा, संग्रह या सभी नए ईमेल का जवाब देना सुनिश्चित करें। यह न केवल आपको समय बचाने की अनुमति देता है, बल्कि आपको संतुष्टि भी देता है, क्योंकि आप हमेशा अपने पत्राचार के साथ रहेंगे
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट समय चरण 15 का शीर्षक चित्र
    6
    बाहरी सहायता खोजें यदि आप उन नियमों का पालन नहीं कर सकते हैं जिन्हें आपने लगाया है, तो आप अकेले नहीं हैं! बहुत से लोगों को इंटरनेट पर कुशलतापूर्वक खर्च करने का समय निकालना मुश्किल लगता है वास्तव में, इस समस्या वाले लोगों के लिए बहुत से दर्जनों निःशुल्क या निम्न-मूल्य वाले अनुप्रयोग हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • RescueTime कुछ समय के लिए कुछ वेबसाइटों तक पहुंच बंद कर देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको विभिन्न प्रकार के बादलों पर एक रिपोर्ट पूरी करने की आवश्यकता है, तो आप इंटरनेट के इस्तेमाल को Google और राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा वेबसाइट पर सीमित कर सकते हैं, जबकि आप जीमेल, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, रेडडिट और सभी को ब्लॉक करने का फैसला कर सकते हैं। अन्य साइटें जो आपको एकाग्रता खो सकती हैं इसके अलावा, यह कार्यक्रम इंटरनेट पर आपकी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने में सक्षम है, यह दिखाता है कि आप ईमेल, स्काइप, विकीहाउ, आदि के बारे में कितना खर्च करते हैं। कई अन्य अनुप्रयोग हैं जो वेबसाइटों को ब्लॉक करते हैं, अतिरिक्त या थोड़ा अलग विशेषताओं और कार्यक्षमता के साथ। आप के लिए सबसे अच्छा एक खोजें!
  • ईमेल गेम ई-मेल के रिसेप्शन को एक समय पर गेम में बदल दिया गया है। आप अंक अर्जित करेंगे और आप इनबॉक्स को मुफ्त में आसानी करेंगे!
  • जेब यह आपको वेबसाइटों को सहेजने की अनुमति देता है ताकि आप उन्हें बेहतर समय पर देख सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेख पढ़ रहे हैं और एक दिलचस्प लिंक नोट कर रहे हैं, तो आप इसे सहेज सकते हैं और इसे बाद में फिर से शुरू कर सकते हैं
  • ध्यान दिया जाएगा @ एक ऐसा अनुप्रयोग है जो मस्तिष्क जीव विज्ञान और आराम से संगीत का उपयोग करता है, जिससे आप अपनी उत्पादकता और एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं, जिससे आप व्यंग्य दूर रह सकते हैं।
  • प्रभावी ढंग से इंटरनेट का समय चरण 16 का शीर्षक चित्र
    7
    घर पर इंटरनेट कनेक्शन इंस्टॉल करने के विचार पर विचार करें। यद्यपि यह कुछ लोगों के लिए एक चरम उपाय की तरह लग सकता है, यह आपको कठोर तरीके से इंटरनेट रखने के लिए मजबूर करता है, जब आप ऑनलाइन होते हैं तो इसे अधिक उत्पादक बनाते हैं। अगर आपको आत्म-नियंत्रण के साथ बड़ी समस्याएं हैं, तो यह आपके लिए समाधान हो सकता है।
  • अन्य लोगों की उपस्थिति में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होने से आपको आपकी बुरी आदतों के बारे में जागरूक करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक इंटरनेट कैफे में बैठे थे, तो आप अपने पूर्व के फेसबुक पेज को खोलने से पहले दो बार सोचेंगे, यह जानकर कि आप जो लोग पीछे से गुजरते हैं, वे आपकी स्क्रीन देख सकते हैं।
  • यदि आप इस विचार की कोशिश करना चाहते हैं, लेकिन आप अपना फोन अनुबंध रद्द करने का प्रयास करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कुछ दिनों के लिए अपने रूटर को अपने राउटर को देने का प्रयास करें।
  • अगर आप रूममेट या साथी के साथ रहते हैं जो घर पर इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम नहीं होने के विचार को पसंद नहीं करता है, तो उसे वाई-फाई पासवर्ड बदलने के लिए कहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com