कैसे खोना समय बंद करो

क्या आप खिड़की को घूरते हुए बहुत समय बिताते हैं, भले ही आपके पास कुछ करना है? जब आप जानते हैं कि आपके पास ज़्यादा ज़रूरी और ज़रूरी काम हैं, तो इंटरनेट पर बेकार जानकारी या गेम खोज रहे हैं? शायद यह स्वीकार करने का समय है कि आप स्थगित करते हैं समय को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने का रहस्य विक्रय को कम करने, सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी उत्पादकता का आकलन करने के लिए एक अधिक विश्वसनीय तरीका खोजने के लिए है।

कदम

विधि 1

उन आदतों को समाप्त करें, जो आपको समय खो देते हैं
स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
इंटरनेट से दूर रहें अपनी उंगलियों पर इंटरनेट के साथ, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आप अपने पसंदीदा साइटों को ब्राउज़ करने के लिए प्रलोभन के खिलाफ लगातार लड़ रहे हैं। जब आप जानते हैं कि आप समय बर्बाद नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपको किसी चीज़ पर आवेदन करना है, तो अपना काम स्थगित करने का सबसे आसान तरीका इंटरनेट को एक तरफ रखना है।
  • सरल इच्छा शक्ति आप नेटवर्क, या बुरा से दूर रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अगर आप काम खत्म करने के लिए की जरूरत है इंटरनेट का उपयोग शामिल है, आपको लगता है कि ब्लॉक साइटों है कि आप चाहते हैं ब्राउज़र से सीधे यात्रा करने के लिए किसी भी उपकरण स्थापित करने के लिए हो सकता है। आपको बस इतना करना होगा कि जब आप को एकाग्रता को उच्च रखना होगा और कार्यक्रम को आपके संकल्प को शक्ति देगा तो आवेदन को सक्रिय करना होगा।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    मेलबॉक्स न खोलें माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि वे अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वापस अपने ई-मेल और फिर एक घंटे का एक और तिमाही का जवाब देने के लिए दस मिनट का औसत लेते हैं। यदि आपको वास्तव में किसी विशेष कार्य के लिए अपना पूरा ध्यान समर्पित करने की आवश्यकता है, तो आपको प्राप्त ईमेल के लिए एक स्वत: प्रतिक्रिया प्रणाली सक्रिय करें और जब तक आप काम खत्म नहीं कर लेते हैं, तब तक उन्हें जांचने से बचें।
  • एक ही बुनियादी सिद्धांत टेक्स्ट संदेश, त्वरित संदेश, पुश सूचनाएं, आपके स्मार्टफ़ोन पर आपको प्राप्त अलर्ट, और इसी तरह लागू होता है। ये विकर्षण हमें काम स्थगित करने का नेतृत्व करते हैं क्योंकि वे समय के अन्य अपशिष्ट के रूप में हानिकारक नहीं मानते हैं, लेकिन शायद ही कभी हमारी उत्पादकता में योगदान करते हैं। इसलिए जब आपके पास मौका मिलता है, तो फोन को पूरी तरह से बंद कर दें यदि इस प्रकार के कनेक्शन से जुदाई की चिंता कुछ भी नहीं बल्कि आपको विचलित करती है।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक उपकरण पर अपना काम करो। एक स्प्रेडशीट पर काम करने के लिए लैपटॉप से ​​स्विच करना, एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए टेबलेट पर एक ईमेल की जांच करने के लिए, एक आपदा से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। हर बार जब आप एक उपकरण से दूसरे स्थान पर जाते हैं, तो आप एक या दो विकर्षणों से पकड़े जाने के जोखिम को चलाते हैं, केवल एकाग्रता हासिल करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इसलिए, आपको जितनी बार जितना संभव हो उतनी बार इकट्ठा करना चाहिए, जब आप एक डिवाइस पर आवश्यकताएं शुरू करते हैं, तो आप एक डिवाइस पर काम कर सकते हैं और जारी रख सकते हैं।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कार्यक्रम की प्रक्रिया करें अधिकांश लोगों को एक लाइनअप के साथ रखने के विचार पर हिलना, लेकिन आप इसे हर समय करना नहीं है जब आप कोई निश्चित कार्य पूरा करने का निर्णय लेते हैं, तो सूची बनाने के लिए पांच मिनट लगाना, अपनी प्राथमिकताएं ट्रैक करें या प्रत्येक गतिविधि के लिए कार्यक्रम लिखना। यदि आप अपने आप को एक प्रबंधनीय समय सीमा के भीतर एक लक्ष्य तक पहुंचने का मौका देते हैं, तो आप इसे पूरा करने के लिए अधिक इच्छुक रहेंगे जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है।
  • प्रत्येक कार्य के लिए समय खंड निर्धारित करके, आप उन्हें अधिक सुविधाजनक और आसानी से प्रबंधित चरणों में विभाजित कर सकते हैं और आप अपने काम के दिन में आसानी से शामिल होने में सक्षम होंगे। आप इस पद्धति को स्कूल के काम से कार्यालय से घर की मरम्मत के लिए कुछ भी लागू कर सकते हैं
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गति धीमी करो समय प्रबंधन के संदर्भ में यह एक उल्टा सुझाव की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप जल्दी से काम करने की कोशिश करते हैं या एक बार में कई छोटे कार्य करते हैं, तो आप समय बर्बाद कर रहे हैं। यह दिखाया गया है कि केवल 2% लोगों को एक ही समय में एक से अधिक चीजों के लिए खुद को समर्पित करना, उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करना और समय की बचत करना है।
  • धीरे-धीरे आगे बढ़ने, आप भी एक स्पष्ट और पूर्ण में किसी भी बात समाप्त करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए, वापस जाने के लिए स्पष्टीकरण डालने या त्रुटियाँ ठीक करें और, इसलिए, अधिक समय लग होने के खतरे के बिना अवसर होगा।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रदर्शन करने के लिए कार्य करने के लिए छड़ी। यह कोई रहस्य नहीं है कि कई विश्वविद्यालय के छात्रों के अपार्टमेंट अंतिम परीक्षा से पहले सप्ताह के दौरान चमकते हैं। वास्तव में, हम अक्सर अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को लेते हैं (हालांकि जरूरी नहीं), जिन्हें हम वास्तव में पूरा करना चाहते हैं उन्हें स्थगित करना अपने आप को कम प्रासंगिक गतिविधियों में कटौती करना उन लोगों को स्थगित करने के लिए एक बचाव का रास्ता है, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, समय बर्बाद कर रहे हैं, जब समयसीमा या समयसीमा समाप्त हो जाती है। कब स्वीकार करें कि जब आप जो कार्यकलाप में लगे हैं, वह आपको प्राथमिकता नहीं देना चाहिए।
  • स्टॉप वास्टिंग टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    ब्रेक लें अपने आप को विराम के एक पल के बिना काम करके, आप ऊर्जा से बाहर चलने का जोखिम और अपने आप को गुनगुनाते हैं अगर आपको लगता है कि आप एक समय सीमा निर्धारित करते हैं, चाहे वह दिन के अंत में एक संघर्ष विराम है, जब आप एक रात का खाना, या कुछ और पूरी तरह से अलग योजना बना रहे हैं, तो आप काम द्वारा निगल नहीं मिलता कर सकते हैं और अपने प्रदर्शन की गुणवत्ता कम करने के लिए नहीं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको तत्काल अगले दिन के लिए एक कागज़ देने की ज़रूरत है, तो कुछ ब्रेक निर्धारित करें जो आपको काम पर वापस आने से पहले ठीक करने के लिए पर्याप्त समय देगा।
  • विधि 2

    पुनरावृत्ति परीक्षण का उपयोग करें
    स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    दिन के दौरान समय प्रबंधन के लिए एक योजना बनाएं। अब जब आपके पास ध्यान केंद्रित करने के लिए उपलब्ध उपायों की एक श्रृंखला है, जैसे लेख के पहले भाग में उल्लिखित, पुनरावृत्ति परीक्षण आपके द्वारा लागू होने वाले तरीके का मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है एक स्प्रैडशीट बनाकर प्रारंभ करें या केवल कागज़ के टुकड़े या ब्लैकबोर्ड पर एक चित्र। एक स्तंभ बनाएं जिसमें दिन के घंटों को सम्मिलित करने के लिए और एक विस्तृत स्तंभ के साथ जिसमें आप हर घंटे के दायरे में स्थान छोड़ दें।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    2
    बंद करो जो आप प्रत्येक घंटे की शुरुआत में कर रहे हैं यह परीक्षण करने के लिए प्रत्येक घंटे की शुरुआत में यह टेस्ट एक या दो मिनट लगते हैं कि आपने पिछले घंटे कैसे उपयोग किया था। अलार्म सेट करें यदि आपको फॉर्म भरने के लिए एक पल को रोकना होगा।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    जांचें कि आपने पिछले एक घंटे में कितना खर्च किया मूल्यांकन चरण के दौरान, पिछली घंटे में आपने क्या किया यह गतिविधि स्वयं नहीं गिना जाता है - आपने प्रशिक्षित किया है, परीक्षा के लिए अध्ययन किया है या देखा टीवी - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप के साथ ईमानदार हैं कि आपने उस अवधि को कैसे व्यतीत किया।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आप पिछले घंटों में आपने जो किया था उसे दोहराता रहेगा। यह वह चरण है जिसमें से परीक्षण का नाम हो। एक बार जब आप अतीत के घंटे का संतुलन बनाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप इसे दोहराना चाहते हैं। यह सवाल मूल रूप से आपको यह महसूस करने में मदद करता है कि क्या आपने उत्पादित रूप से उस समय का समय बिताया है यदि आप उत्तर नकारात्मक है तो आप दोबारा करने के लिए कम झुकाव करेंगे।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    पिछले घंटे की गतिविधि का सारांश करें और दाएं हाथ कॉलम में अपना मूल्यांकन लिखें। दिन का आपको यह पता लगाने की कितने घंटे और कितने ripeteresti आवश्यक नहीं है एक मौका देने के एक प्रश्न के लिखित रिकॉर्ड रखने करके, आप अपने प्रेरणा उच्च रखने के लिए एक उपयोगी उपकरण होगा। दाईं ओर स्थित बॉक्स में, प्रासंगिक समय के भीतर किए गए गतिविधि का संक्षेप में वर्णन करें कि आप इसे दोहराना चाहते हैं या नहीं।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    पता लगाएं कि दिन के किन किन भागों पर आपका नियंत्रण है इस परीक्षण के नुकसान में से एक यह है कि यह आसानी से आप इसकी उपयोगिता के आधार पर हर घंटे का न्याय करने के कारण हो सकता है। एक पाठ्यक्रम जहां शिक्षक नई सामग्री नहीं लाती, एक अनुत्पादक व्यापार बैठक और दिन के अन्य कतरनों समय की निराशा बेकार लग रहे करने के लिए शुरू कर सकते हैं। यह याद रखने की कोशिश करें कि आप अपने दिन के हर घंटे पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं रख सकते हैं और कुछ दायित्वों जैसे काम की मीटिंग में आपकी उपस्थिति के रूप में, अभी भी आवश्यक हो सकता है
  • टिप्स

    • लंबे समय के काम के दौरान अपने प्रदर्शन का ईमानदार मूल्यांकन करें। कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे चलने के लिए बाधा डालना, कुछ खाएं या किसी दोस्त के साथ कुछ मिनट बोलें जब आपको कड़ी मेहनत करने के बाद रीचार्ज करने की आवश्यकता महसूस हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com