कैसे मोबाइल फोन की लत जीतने के लिए

क्या किसी ने यह बताया है कि आप अपना सबसे अधिक समय चैट, इंटरनेट पर सर्फिंग, ईमेल भेजने, एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए और अपने स्मार्टफोन के साथ खेलते हैं? समय और उत्साह के समय के आधार पर आप इन गड़बड़ियों को समर्पित करते हैं, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि ये आदतों में समस्या हो रही है या नहीं। आपके सेल फोन का दुरुपयोग आपके व्यक्तिगत संबंधों की गुणवत्ता को खतरे में डाल सकता है और आपके रोजमर्रा की जिंदगी में खराब उत्पादकता को बढ़ा सकता है।

कदम

भाग 1
मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचना

सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपयोग की जांच करें एक वैज्ञानिक अध्ययन के आधार पर, छात्र अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके 8-10 घंटे तक खर्च कर सकते हैं। नई नोटिफिकेशन के लिए प्रति घंटा कितनी बार जांच करें, आप कितनी बार इसका उपयोग ब्राउज़ करने, खेलना आदि के लिए करते हैं, इसका ध्यान करके आप इसका कितना और कैसे उपयोग करते हैं पर नज़र रखें। ऐसा करने से आपको संभावित समस्या के बारे में जागरूक करने में मदद मिलेगी जो आप पर निर्भर है। स्थिति की गंभीरता को समझने से आपको समाधान खोजने और उन लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा जो आपको अपनी लत पर काबू पाने की अनुमति देगा।
  • आप ऐसे ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके मोबाइल फोन का उपयोग करके बिताए गए समय का ट्रैक रखता है, जैसे "Checky" उदाहरण के लिए एकत्रित डेटा आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप कितनी बार प्रति घंटा या दिन की जांच कर सकते हैं या भविष्य में फोन का उपयोग कर सकते हैं।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक कार्य योजना स्थापित करें मोबाइल फोन के दैनिक उपयोग पर सीमा निर्धारित करें, उदाहरण के लिए आप एक अलार्म सेट कर सकते हैं जो आपको बताता है कि आप इसे अधिकतम समय से अधिक उपयोग करने की अनुमति दे रहे हैं आपके दैनिक शेड्यूल के अनुसार, आप इसे प्रति दिन एक घंटे के लिए उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए 6 से 7 बजे तक। इसके अलावा, आप दिन के कुछ हिस्सों के दौरान इसका उपयोग करने पर रोक लगाने का निर्णय ले सकते हैं, जैसे कि जब आप स्कूल में होते हैं या काम पर होते हैं
  • आपकी कार्य योजना और आपके लक्ष्यों को संभव के रूप में कंक्रीट के रूप में प्रकट करने के लिए, उन्हें नीचे लिखें आपके द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों का एक नियमित ध्यान दें और जो भी आप पीछा कर रहे हैं
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जब भी आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए खर्च किए गए समय को सीमित कर सकते हैं, तब खुद को प्रतिफल दें। यह सकारात्मक सुदृढीकरण रणनीति का प्रयोग चिकित्सकों द्वारा पुरस्कार की प्रणाली के माध्यम से नए सकारात्मक व्यवहार को प्रेरित करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अधिकतम दैनिक समय सेट से अधिक नहीं हो सकते हैं, तो आप अपने पसंदीदा डिश खाने से खुद को इनाम कर सकते हैं, अपने आप को एक नया ऑब्जेक्ट दे सकते हैं या अपने आप को एक गतिविधि में समर्पित कर सकते हैं।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    क्रमिक कदम सेल फोन से अपने आप को पूरी तरह से एक दिन से अगले दिन तक वंचित करने के बजाय, बहुत चिंतित होने के जोखिम के साथ, यह अपने उपयोग के समय को एक प्रगतिशील तरीके से कम करना शुरू कर देता है। उदाहरण के लिए, आप नए नोटिफिकेशन के लिए जांच की संख्या को सीमित करना शुरू करते हैं, शुरू में आप प्रत्येक आधे घंटे, फिर हर घंटे और इतने पर चेक चला सकते हैं।
  • गणना करें कि कितनी बार आप अपने फ़ोन को एक घंटे में नियंत्रित करते हैं
  • केवल आपात स्थितियों या सख्ती से आवश्यक संचार के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    इसे देखने से छुपाएं फ़ोन को उस स्थान पर रखो जो आपको अपनी आंखों के सामने लगातार होने से रोकता है। जैसा कि आप किसी भी अन्य गतिविधि में काम करते हैं, अध्ययन करते हैं या संलग्न होते हैं, जो एकाग्रता की आवश्यकता होती है, इसे अपने आप को विचलित करने से बचने के लिए चुप मोड में डाल दें
  • सेल फ़ोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से छुट्टी ले लीजिए उदाहरण के लिए सप्ताहांत के दौरान, पूरी तरह से अपने जीवन से इसे बाहर करने के लिए समय की एक छोटी अवधि चुनें।
  • कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, आप उस क्षेत्र में जा सकते हैं जो टेलीफ़ोन सिग्नल द्वारा नहीं पहुंचा जा सकता है, उदाहरण के लिए पहाड़ों में दो दिन का समय बढ़ाकर। इस तरह से आप इसे इस्तेमाल नहीं करने के लिए मजबूर हो जाएगा
  • आप अपने मित्रों और प्रियजनों को सूचित कर सकते हैं कि आप एक छोटे ब्रेक लेने का इरादा रखते हैं जिसमें आपको नेटवर्क से अलग किया जाएगा। सोशल नेटवर्क का उपयोग करना एक हवा होगा
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    फ़ोन की सेटिंग बदलें अधिसूचना प्रणाली के लिए धन्यवाद जब भी आपको कोई ईमेल या संदेश प्राप्त होता है (फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर) आपको सूचित किया जा सकता है। इनमें से प्रत्येक सूचनाएं बंद करें इस तरह से आप अपने ध्यान को कॉल करने के लिए फोन की रिंग करेंगे या कंपन करेंगे। नोटिफिकेशन अक्षम करना हर बार कुछ होने पर आपको चेतावनी नहीं देगा।
  • अंतिम उपाय के रूप में, आप सक्रिय होने के लिए पूर्व-भुगतान दर योजना के लिए पूछ सकते हैं। व्यवहार में, जब भी आप दी गई संख्या के लिए डेटा ट्रैफ़िक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले उन्हें खरीदना होगा एक बार इस्तेमाल होने पर, डेटा ट्रैफिक को निलंबित कर दिया जाएगा, ताकि आपको अपना फोन उपयोग करना बंद कर दिया जा सके।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    आपको लगता है कि जिस तरह से बदलें अन्यथा विचार करने के लिए सेल फोन आपको भावनाओं और व्यवहारों को बदलने में मदद कर सकता है दूसरे शब्दों में, जिस तरह से आप अपने फोन के बारे में सोचते हैं, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं, उपयोग के समय को कम कर सकते हैं।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि जो भी आप अपने मोबाइल फोन पर नियंत्रण रखना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए आप प्रतीक्षा कर सकते हैं
  • अगली बार जब आप इसे लेने की कोशिश करते हैं, तो एक पल के लिए रुक जाएं और निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर दें: "क्या मुझे इस व्यक्ति से तुरंत संपर्क करने की आवश्यकता है या क्या मैं प्रतीक्षा कर सकता हूं?"।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    वर्तमान क्षण पर ध्यान दें जागरूकता, यहां और अब में होने की क्षमता, आपके फोन का उपयोग करने के लिए आवेग पर नजर रखने में आपकी मदद करने के लिए अधिक केंद्रित हो सकती है। अब आप क्या अनुभव कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करें, अपने विचारों और आपकी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें।
  • भाग 2
    एक वैकल्पिक तरीके से मोबाइल फोन का उपयोग करें

    सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    समझें कि आप इसका उपयोग क्यों करते हैं। फोन का उपयोग करना शुरू करने की आपकी आवश्यकता को उत्तेजित करने वाले कारक क्या हैं पर ध्यान दें। इसे समझने के लिए आप इसे हाथ में लेने के लिए क्या चलते हैं, आपको वैकल्पिक समाधान विकसित करने में मदद मिल सकती है।
    • क्या आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं? इस मामले में आप किसी मित्र के साथ आमने-सामने बैठक आयोजित करके दूसरों के साथ जुड़ने की अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं।
    • क्या आप बस ऊब रहे हैं? बोरियड नशे की लत व्यवहार के मुख्य ट्रिगर्स में से एक है यदि आप अक्सर ऊब जाते हैं, तो शायद यह एक शौक या कोई गतिविधि ढूंढने का समय है जो आपको खोलने और मज़ा करने में मदद करेगी।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 11



    2
    कुछ अच्छा करो कुछ शोध के परिणामों ने सेल फोन के इस्तेमाल और मनोदशा के सुधार के बीच एक कड़ी दिखायी है, एक कारक जो एक सकारात्मक सुदृढीकरण के रूप में कार्य करता है मोबाइल फोन का उपयोग करने के बजाय बेहतर महसूस करने के लिए, एक वैकल्पिक गतिविधि के लिए समर्पित, उदाहरण के लिए खेल या रचनात्मक, जैसे टीम खेल, पेंटिंग या लेखन
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    व्यस्त रखें सम्मान करने के लिए एक घने दैनिक कार्यसूची होने पर, आप अपने विकल्पों के लिए और अधिक जिम्मेदार महसूस करेंगे और आपके पास अपने फोन पर खर्च करने के लिए कम समय होगा। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप अपने लक्ष्यों की खोज के लिए और अधिक ध्यान देते हुए, अधिक उत्पादक बनेंगे।
  • अगर आपके पास नौकरी नहीं है, तो आप अपने शहर में एक दान संगठन में एक या स्वयंसेवक को देख सकते हैं।
  • एक नया अनुभव लें शौक, जैसे सिलाई, कढ़ाई या एक उपकरण खेलना सीखो.
  • तत्काल गतिविधियों की भविष्यवाणी करें, जिन्हें दिन में पूरा करना होगा।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाला छवि 13
    4
    रचनात्मक गतिविधियों पर आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करें। अगली बार जब आप फोन का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो कुछ और उपयोगी बनाने की कोशिश करें अपने व्यक्तिगत और दैनिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिनके लिए फोन के उपयोग की आवश्यकता नहीं है और जब भी आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तब तक इसका परामर्श लें। लगातार अपने फोन की निगरानी के बजाय आपकी ज़िम्मेदारियों पर आपका ध्यान केंद्रित करना आपको व्यक्तिगत विकास के संदर्भ में बड़ी प्रगति करने की अनुमति देगा।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    दूसरों के साथ संपर्क में रहने के वैकल्पिक तरीकों का पता लगाएं अधिकांश भाग के लिए, मोबाइल फोन का उपयोग करने की आवश्यकता को सामाजिक संपर्कों की आवश्यकता के अनुसार मानव द्वारा दिया जाता है। हालांकि आपकी प्राकृतिक जरूरतों को पूरा करने के कई अन्य तरीके हैं
  • बातचीत के माध्यम से एक संदेश भेजने के बजाय, हाथ से एक पत्र लिखिए या दोपहर के भोजन के दौरान या एक साथ कॉफ़ी होने पर चैट करने के लिए व्यक्ति से मिलें।
  • Instagram पर अपनी तस्वीरों को पोस्ट करने के बजाय, किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अपने घर को अपने शॉट्स दिखाने के लिए आमंत्रित करें। अन्य लोगों के साथ इस प्रकार के कनेक्शन आपको उच्च गुणवत्ता के अंतरंग बांड बनाने की अनुमति दे सकते हैं।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    नए स्वस्थ आदतों के साथ पुराने व्यवहार बदलें अपने मोबाइल फोन (गेम्स, चैट, फोन कॉल) का उपयोग करने के लिए आपको कई कारणों पर गौर करें। आपकी कुछ आदतें आपके काम और व्यक्तिगत दायित्वों को पूरा करने के लिए आवश्यक हो सकती हैं, जबकि अन्य सामान्य बातचीत और आपकी मुख्य जिम्मेदारियों से आपको परेशान कर अपने दैनिक जीवन को परेशान कर सकते हैं। इन गलत व्यवहारों को नए, अधिक उत्पादक आदतों के साथ बदलने की कोशिश करें, जो आपको उच्च गुणवत्ता के अनुभवों का अनुभव करने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि सामाजिक शर्तों में भी।
  • यदि आपको मोबाइल फोन एप्लिकेशन के साथ खेलने में बहुत समय खर्च करने की आदत है, तो एक वैकल्पिक तरीके से मजा करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए घर पर मित्रों को आमंत्रित करके और अपने पुराने बोर्ड गेम को बंद कर दें।
  • यदि आप कई बार सोशल नेटवर्क पर दोस्तों और परिवार के प्रोफाइल के पन्नों का दौरा करते हैं, तो किसी एक व्यक्ति के साथ एक बैठक को व्यवस्थित करने के लिए अपने जीवन में क्या हो रहा है, यह पूछने के बजाय कि वह इंटरनेट पर क्या लिखता है, उसे पढ़ने की बजाय।
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करें

    सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    अपनी समस्या के बारे में अपने प्रियजनों को बताएं आपके आस-पास के लोगों के समर्थन पर भरोसा करने के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कोई व्यक्ति जो आपको सकारात्मक समर्थन करता है वह आपको सुरक्षित महसूस करने और दूसरों के साथ जुड़ा होने में सक्षम है। ये कारक बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप मोबाइल फोन के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि कम से कम आंशिक रूप से, आप इसे बाहरी दुनिया के संपर्क में रहने के लिए उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए सोशल नेटवर्क या इंस्टेंट मेसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से। यद्यपि इसका उपयोग करने से आप अस्थायी रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं, वास्तव में, फोन आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और आपको वास्तव में अंतरंग संबंध और गुणवत्ता से रोकता है।
    • बस अपने मित्रों और परिवार को बताइए ईमानदार रहें कि आपको लगता है कि आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग बहुत अधिक कर रहे हैं और इसलिए आपको इसे कम उपयोग करने के लिए खुद को कम करने की जरूरत महसूस होती है। समझाएं कि उनके समर्थन पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है। आप अपनी योजना में उन्हें शामिल करने में आपकी सहायता करने के लिए विशिष्ट निर्देश देने का भी प्रयास कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उन्हें आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या केवल आपको दिन के कुछ समय पर लिख सकते हैं।
    • सलाह लें जो लोग आपके करीब हैं वे अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए वे आपको और भी प्रभावी कार्य योजना बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    दूसरों से सहानुभूति रखने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि मित्रों, परिवार के सदस्यों और परिचितों को पता है कि आप थोड़े समय में फोन कॉल, ई-मेल और संदेश का जवाब नहीं दे सकते हैं, क्योंकि आप अपने मोबाइल फोन को कम मुखर तरीके से इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं। अपनी योजना के बारे में जागरूक होने के नाते, वे पछतावा दिखाने के बिना, समझने के लिए कैसे साबित होंगे।
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    आमने-सामने बैठकों को व्यवस्थित करें अपने सामाजिक जीवन को सामाजिक नेटवर्क पर अजीब उपस्थिति तक सीमित करने के बजाय व्यक्तिगत, अंतरंग और प्रत्यक्ष संबंध बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें। केवल जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो आप वास्तव में गहरा कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं।
  • दोस्तों और परिवार के साथ करने के लिए एक गतिविधि को व्यवस्थित करें अपने पसंदीदा लोगों के साथ कुछ घंटे बिताने के लिए फोन नियोजन का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए समय व्यतीत करें। यह एक उपयोगी और उपयोगी तरीके से अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    अपने फोन को किसी और को दे दो यह कदम ऐसे समयों में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जब इसका उपयोग करने की इच्छा अधिक चिह्नित हो जाती है, उदाहरण के लिए स्कूल के बाद, रात के खाने के बाद या सप्ताहांत पर
  • सेल फोन के लिए बीट अ लिक्शन शीर्षक वाली छवि चरण 20
    5
    एक मनोचिकित्सक के पास जाने पर विचार करें। तथ्य यह है कि सेल फोन की लत अभी तक एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त मनोवैज्ञानिक विकार का मतलब यह नहीं है कि आप मूल्यवान सहायता प्राप्त नहीं कर सकते। यह जानने के लिए जानकारी लीजिए कि क्या ऐसे केंद्र हैं या चिकित्सक जो इस प्रकार की समस्याओं में विशेषज्ञ हैं जहां आप रहते हैं। यदि आप मानते हैं कि आपकी लत गंभीर है, तो अपने दैनिक जीवन के सामान्य पाठ्यक्रम के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करने के लिए, एक मनोवैज्ञानिक की मदद से महत्वपूर्ण लाभ की गारंटी हो सकती है
  • कुछ संकेत जो इंगित कर सकते हैं कि आपको सहायता की ज़रूरत है, अपने कार्यों को जिम्मेदारी से (एक स्कूल, काम या निजी सेटिंग में) या मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग के कारण स्वस्थ पारस्परिक संबंध रखने के लिए असमर्थता है।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) आधुनिक मनोवैज्ञानिक चिकित्सा का एक रूप है जिसमें व्यापक बीमारियों और व्यसनों का इलाज किया जाता है। चिकित्सा का लक्ष्य रोगी को उसकी भावनाओं और व्यवहार को बदलने के लिए अपने विचारों को संशोधित करने में मदद करना है। अगर आपको लगता है कि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो टीसीसी एक उपयुक्त समाधान हो सकता है
  • टिप्स

    • अपने घर का इस्तेमाल करें और अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करके इंटरनेट सर्फ करें।
    • अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों पर ध्यान दें
    • मोबाइल फोन के वाई-फाई कनेक्शन को अस्थायी रूप से अक्षम करें
    • हमेशा एक अच्छी किताब काम रखो अपने मोबाइल फोन पर एक अलार्म घड़ी सेट करें ताकि आपको पढ़ने के लिए इसका उपयोग बंद कर दिया जाए।
    • खुद को विचलित करने की कोशिश करें, बाहर जाकर घर पर अपना फोन छोड़ें। इसके अलावा, वाई-फाई कनेक्शन बंद करें

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपका सेल फोन की लत गंभीर हो सकती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com