एक अच्छा दिनचर्या कैसे बनाए रखो (लड़कियों के लिए)

9-13 वर्ष की आयु से, लड़कियों को शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन, दोस्ती और यहां तक ​​कि वे दुनिया से संबंधित तरीके सहित कई बदलावों का अनुभव करना शुरू करते हैं। एक अच्छी दिनचर्या विकसित करने से आप इन परिवर्तनों से निपटने में मदद कर सकते हैं, जो खुश और स्वस्थ रहते हैं।

कदम

भाग 1

दिन शुरू करें
एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (टिवीड गर्ल्स) चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी रात की नींद है 9-13 वर्ष की आयु से, आपको हर रात लगभग 10-12 घंटे सोना चाहिए। घंटे की सटीक संख्या अलग-अलग होती है, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सुबह में जागने के दौरान आप पर्याप्त सोए हैं, तो अच्छी तरह से विश्राम किया गया। अगर किसी को आपको जागृत करना पड़ता है और आप अभी भी थका हुआ महसूस करते हैं और एक बुरे मूड में, आप शायद पर्याप्त सोए नहीं हैं
  • अगर आपको विद्यालय जाने के लिए 6:00 बजे उठना है, तो आपको रात के 8:00 बजे से पहले रात में नहीं जाना चाहिए। आपके दोस्त देर से ऊपर रह सकते हैं, लेकिन मस्तिष्क के विकास और विकास नींद के दौरान होता है- तो उनके समान होने से बचें
  • यहां तक ​​कि अगर आप सप्ताहांत के दौरान और अधिक सोने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो यथासंभव यथासंभव निरंतर नियमित रहने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 2
    2
    बाथरूम में जाओ यह एक छोटी सी टिप की तरह लग सकता है, लेकिन किसी भी अन्य गतिविधि को शुरू करने से पहले, मूत्राशय को पहली बार खाली करना महत्वपूर्ण है। मूत्र को लंबे समय तक रखने से मूत्राशय में संक्रमण हो सकता है, जो बहुत दर्दनाक है।
  • सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह सूखी हो जननांग क्षेत्र को हमेशा सामने से पीएं और कभी भी दूसरी तरह से नहीं। इसका कारण यह है कि मल के रोगाणु गुदा क्षेत्र में रह सकते हैं और यदि आप वापस योनि में स्थानांतरण करने के लिए वापस पूर्वकाल के जोखिम को सूखते हैं, जिससे संक्रमण हो जाता है।
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (ट्विक गर्ल्स) चरण 3
    3
    अपना चेहरा धो लें कुछ युवा किशोरों यह धोने के लिए की जरूरत महसूस नहीं सकता है, लेकिन गुजरते साल के साथ चेहरे एक तेल पदार्थ सीबम कहा जाता है, जो एक चिकना उपस्थिति और lucido- अलावा देता है निर्माण करने के लिए शुरू होता है, सीबम अक्सर मुँहासे के गठन के साथ है, हार्मोनल परिवर्तन के कारण दोनों कारकों यह यौवन की एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन आपके चेहरे की देखभाल करने के लिए दैनिक दिनचर्या में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • एक हल्के चेहरे का क्लीनर का प्रयोग करें यदि आपके मुँहासे हैं, तो आप मुंह से छुटकारा पाने के लिए बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड पर आधारित एक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक सौम्य मॉइस्चराइज़र को लागू करें जिसमें कम से कम 30 की एसपीएफ़ है जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और चेहरा धोने के दौरान नमी को खो देता है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 4
    4
    दुर्गंधहारक का उपयोग करें विकास के चरण के दौरान, हार्मोन बदलते हैं और पसीने से जब आप छोटे होते हैं, तब से एक मजबूत गंध का उत्सर्जन शुरू होता है। अगर यह नवीनता आपको असुविधाजनक बना देती है, तो दुर्गंधहारक को लागू करें कि पसीना की गंध या एंटीपर्सिपर होने वाली गंदगी को लागू करें, जो वास्तव में जितना संभव हो उतना कम से कम पसीना आ रहा है।
  • शुरुआती दिनों में आपको हल्के और प्राकृतिक दुर्गन्ध दूर करना चाहिए, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, तो एंटीपर्सिगरी का प्रयास करें
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (टवीन गर्ल) चरण 5
    5
    कपड़े। अगर आप एक स्कूल वर्दी या वर्दी पहनते हैं, तो यह अलग तरीके से पहनें, केवल यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कपड़े साफ हैं आप उन लोगों का चयन कर सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करते हैं
  • कभी-कभी किशोरों को अच्छे दोस्त या बड़ी लड़कियों की तरह पोशाक के लिए बहुत दबाव लगता है आपको कपड़े पहनना चाहिए जो आपको अच्छा और आरामदायक महसूस कर रहे हैं - आपको चिंता नहीं करनी चाहिए कि अन्य लोग क्या करने का निर्णय लेते हैं
  • कोई दोस्त जो आपको किसी निश्चित तरीके से तैयार करने या किसी निश्चित रूप से तैयार करने पर ज़ोर देता है, वह सच्चा दोस्त नहीं है। यह समूह द्वारा कंडीशनिंग करने का एक प्रयास है और आपको इस तरह के मित्रों की ज़रूरत नहीं है - असली लोग आपको प्यार करते हैं और आप की सराहना करते हैं कि आप कौन हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 6
    6
    बाहों के अनुरूप उन्हें किसी भी तरह से व्यवस्थित करें। आप उन्हें लहराती, बढ़ाकर या घुंघराले रख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें पसंद करते हैं, ताकि वे आपको अच्छा और आसानी से महसूस कर सकें। जब आप खुश होते हैं, तो आप इसे बाहर के लिए प्रसारित करते हैं और दूसरों को भी यह नोटिस करते हैं।
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (टवीन गर्ल) चरण 7
    7
    फैसला लें कि क्या आप मेकअप लागू करना चाहते हैं इस युग में बहुत सी लड़कियों के लिए कुछ मेक-अप की कोशिश करना शुरू करना है, लेकिन अंततः आप बाध्य नहीं हैं, अगर आप नहीं चाहते हैं या कोई समय नहीं है तो मेकअप एक सुखद बात होगी।
  • मेकअप करने से पहले अपने माता-पिता से बात करें उनमें से बहुत से लोग अपनी बेटी को पसंद करते हैं जब तक कि वे एक निश्चित आयु तक पहुंचने तक इंतजार नहीं करते और कुछ स्कूलों में किशोरों को कैसे मेकअप नहीं करना चाहिए, इसके बारे में कुछ नियम लागू होते हैं।
  • यदि आपके माता-पिता आपको मेक-अप पहनने की अनुमति देते हैं, तो शुरुआत में सीखने में केवल कुछ कॉस्मेटिक्स का ही इस्तेमाल करें, ताकि प्राकृतिक रूप से प्राप्त करने में कुछ समय लगेगा। सिर्फ एक तत्व से शुरु करें, जैसे होंठ ग्लोस - कुछ हफ्तों के बाद, आप एक मोती प्रभाव से थोड़ा सा आँख जोड़ सकते हैं।
  • आपको पूरे चेहरे पर मेकअप करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि बहुत अधिक नींव या सुवीरियों का इस्तेमाल करते हुए आप पियर्स रोक सकते हैं, दंश के विकास का समर्थन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 8
    8
    एक स्वस्थ नाश्ता करें स्कूल के दिन स्वस्थ नाश्ते के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है, जो सबक के दौरान एकाग्रता में मदद करता है और दोपहर के भोजन तक आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।
  • स्वस्थ नाश्ता प्रोटीन, साबुत अनाज और फल पर आधारित होना चाहिए म्यूसली और ताजे फल या पूरे अनाज अनाज के साथ एक दही की कोशिश करो।
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (टवीन गर्ल) चरण 9
    9
    अपने दाँत ब्रश करें पट्टिका और नाश्ता भोजन अवशेषों मुंह में मौजूद बैक्टीरिया के लिए शामिल हो गए और टूथब्रश का उपयोग कर भी क्षय का खतरा कम हो और आप एक ताजा और चमकदार मुस्कान सुनिश्चित alitosi- कारण कर रहे हैं।
  • शायद, आपकी आयु में आप अब भी अंतिम दूध दांत खो रहे हैं, हालांकि अधिकांश भाग के लिए वे स्थायी हैं - मौखिक गुहा की गुंजाइश और अन्य समस्याओं से बचने के लिए उनको ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। फ्लोराइड टूथपेस्ट और नरम ब्रितर्स के साथ टूथब्रश का उपयोग करें - यह एक ऐसा कार्य है जो तीन मिनट से अधिक नहीं लेता है: प्रत्येक दाँत की सतह को ध्यानपूर्वक साफ़ करना सुनिश्चित करें
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (टवीन गर्ल) चरण 10
    10
    लंच बॉक्स, बैकपैक लें और स्कूल में जाएं। जब भी आपको तैयार करने की आवश्यकता होती है, तो आपको घर से बाहर निकलने की ज़रूरत नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप सही रवैया के साथ दिन शुरू करें!
  • एक सकारात्मक मानसिकता होने और दिन के दौरान होने वाली अच्छी चीजों की उम्मीद करने से वास्तव में एक अच्छे दिन की संभावना बढ़ सकती है।
  • भाग 2

    स्कूल में एक अच्छी दिनचर्या रखें
    छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (टुच गर्ल्स) चरण 11
    1
    स्कूल में समय-समय पर रहें एक अच्छा छात्र होने के लिए इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है, जिसका मतलब है कि भाग लेने के अलावा, अच्छी तरह से अध्ययन करना सीखना और कक्षा में पाठ के बाद ध्यान से पालन करना।
    • समय पर आपको स्कूल में पेश किया जा रहा है और उचित उपकरण (किताबें, पेन, होमवर्क तथ्यों और इसी तरह) स्वयं-अनुशासन और सशक्तिकरण के लिए उपयोगी है। शिक्षक पहचानते हैं कि जब छात्र स्कूल में समय पर काम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं और होमवर्क के लिए समय-सीमा पूरी करते हैं
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (टवीन गर्ल) चरण 12
    2



    एक स्वस्थ भोजन खाएं कुछ स्कूल अपने कैंटीन में खाद्य पदार्थों की विस्तृत चयन की पेशकश करते हैं, लेकिन दूसरों में केवल एक प्रकार का भोजन लेना संभव है। यहां तक ​​कि अगर आप घर से अपने दोपहर का भोजन लाते हैं, तो यह उन खाद्य पदार्थों को चुनना महत्वपूर्ण है जो पूरे दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं
  • फलों, सब्जियां, प्रोटीन, साबुत अनाज और डेयरी उत्पादों के सभी पांच भोजन समूहों में फिट होने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें। पानी पीने के लिए मत भूलना!
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या (टवीन गर्ल) चरण 13
    3
    बाथरूम में जाओ संभवतः, आपके पास कक्षा के एक घंटे और बाथरूम में जाने के लिए ज्यादा समय नहीं है, लेकिन आपको मूत्राशय को खाली करना पड़ता है (और अगर आवश्यक हो तो) हर चार घंटों के बारे में एक बार।
  • याद रखें कि यदि आप बार-बार पेशाब नहीं करते हैं, तो आप मूत्राशय के संक्रमण का विकास कर सकते हैं - इस तथ्य की गिनती नहीं की कि आप कुछ अप्रिय भी हो सकते हैं "घटना"यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं स्कूल में बिताने के दौरान कम से कम एक बार बाथरूम में जाने के लिए व्यवस्थित हों, संभवतः दोपहर के भोजन के करीब।
  • छवि शीर्षक से एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (टवीन गर्ल) चरण 14
    4
    अच्छे दोस्ती रखें इस युग में यह काफी सामान्य है कि लड़कियां दोस्तों के साथ कभार झगड़े करती हैं। सुनिश्चित करें कि वे आपके साथ घबराहट नहीं कर रहे हैं और उन चीजों को करने के लिए आप पर दबाव डालना नहीं चाहते हैं।
  • किशोरावस्था के दौरान, लड़कियां बढ़ती और बदलती हैं, इसलिए परिणामस्वरूप व्यक्तित्व और रुचियां बदल जाती हैं। यह असामान्य नहीं है कि किसी बिंदु पर कम उम्र से दोस्ती पहले जैसी ही नहीं थीं और ये समाप्त हो जाते हैं। बहस करने या गपशप करने के बजाय, नए लोगों को ढूंढें जो आपके नए हितों के करीब हैं
  • भाग 3

    दिन समाप्त करें
    छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या (टवीन लड़कियों) चरण 15
    1
    स्कूल के बाद, सभी होमवर्क करें यह काफी सामान्य है कि प्राथमिक विद्यालयों की तुलना में माध्यमिक विद्यालयों के दौरान दिए गए कार्य अधिक कठिन होते हैं और अधिक समय की आवश्यकता होती है। अगर आप परेशानी में हैं, तो माता-पिता या कुछ पुराने भाई-बहनों से मदद मांगें।
    • स्कूल के बाद हर दिन अपना होमवर्क करने के लिए एक शांत स्थान खोजें, जैसे कार्यालय, बेडरूम या एक पुस्तकालय, यदि आपका घर बहुत शोर है और आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
    • एक डायरी रखें जिसमें आपको निर्दिष्ट कार्यों को लिखना है और उन्हें प्रस्तुत करने के लिए दिनांक। कोई भी एजेंडा ठीक है - महत्वपूर्ण बात यह है कि एक संगठनात्मक क्षमता भी विकसित करना शुरू हो, क्योंकि घर पर कार्य अगले दो या तीन वर्षों में बढ़ेगा।
  • छवि शीर्षक से एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (बीच लड़कियों) चरण 16
    2
    शारीरिक गतिविधि करो यह व्यायाम करने के लिए दिन का समय समर्पित करना आवश्यक है, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और तनाव को कम करने में मदद करता है। थोड़ा समय प्रशिक्षित करने के लिए नियोजन करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर स्कूल में खेल के कुछ घंटों या शारीरिक शिक्षा नहीं है।
  • कम से कम एक घंटे हर दिन व्यायाम करने की कोशिश करो आप किसी भी प्रकार की गतिविधि चुन सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व के अनुरूप है: तैराकी, नृत्य, साइकल चलाना, चलना, यहां तक ​​कि खेलना भी तुम्हारे पास है पिछवाड़े में!
  • छवि शीर्षक से एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 17
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्वस्थ रात्रिभोज है प्रत्येक भोजन पर विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ शरीर को ऊर्जा प्रदान करना आवश्यक है। डिनर का समय आम तौर पर वह होता है जो सबसे प्रचुर मात्रा में भोजन प्रदान करता है, इसलिए आपको स्वस्थ खाने के लिए निश्चित होना चाहिए।
  • अमेरिकी कृषि विभाग ने डिश के उपयोग से स्वस्थ भोजन की योजना बनाने के लिए एक सरल तरीका बना दिया है: आधा फल और सब्जियों और दूसरे आधे अनाज और प्रोटीन के साथ-साथ एक गिलास दूध या एक हिस्से के साथ होना चाहिए पनीर या दही का
  • पेय और अन्य मीठा पेय से बचें अस्वस्थ एडिटिव्स या शक्कर के अलावा बिना पानी या दूध आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है नमक सेवन की जांच भी करें - ज्यादातर लोग बहुत ज्यादा खाते हैं और हृदय के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
  • हालांकि आपको कैलोरी के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, ध्यान रखें कि यदि आप बहुत ज्यादा या बहुत कम खाते हैं, तो आप जो चीजें पसंद करते हैं, उसे करने के लिए ऊर्जा की सही मात्रा में आत्मसात मत करना।
  • माता-पिता को रात्रिभोज तैयार करने में सहायता के लिए मुद्रा आप खाना पकाने और भोजन तैयार करने की मूल बातें जानना काफी बूढ़ा हैं - और खाना बनाने में सक्षम जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है - ताकि आप इस तथ्य का उल्लेख न करें कि आप के लिए भी अवसर हैं माता-पिता के साथ एक रिश्ते बनाएं यदि आपके पास घर में कोई नुस्खा किताब है, तो आप अपनी मां या पिता से पूछें कि आप कुछ व्यंजन क्यों चुन सकते हैं और हर हफ्ते उन्हें खाना बना सकते हैं।
  • एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखने वाली छवि (ट्विक गर्ल्स) चरण 18
    4
    एक शॉवर ले लो याद रखें कि जब आप बड़े होते हैं तो आप अधिक सेबम और पसीने का उत्पादन शुरू करते हैं, जो एक गंध को छोड़ देता है। जीवाणु इन वातावरणों में कामयाब हो गए हैं, इसलिए आपको नियमित रूप से स्नान करने के लिए स्नान या स्नान करना चाहिए। यदि आप कुछ खेल करते हैं, गतिविधि के बाद जितनी जल्दी हो सके शॉवर या बाथ लेना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आपने पसीने की है
  • अपना चेहरे धो लें, खासकर यदि आपके पास एक चिकनाई त्वचा है, यदि आपने कुछ गतिविधि कर ली है जो आपको पसीना देती है या यदि आप मेकअप करते हैं
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (टवीन गर्ल) चरण 1 9
    5
    निर्धारित समय पर बिस्तर पर जाएं। अगली सुबह, जब आप उठते हैं, तो फिर से पूरे दिनचर्या को दोहराएं।
  • जैसा कि आप इसे लगातार अभ्यास में रखते हैं, आपको लगता है कि कुछ पहलुओं को आपके दिन के कार्यक्रम या अन्य परिवार के सदस्यों के लिए फिट होने के लिए समीक्षा करने या बदलने की आवश्यकता होगी। कोई समस्या नहीं है! क्या स्वस्थ, स्वच्छ और खुश रहने के लिए आपको क्या काम करता है
  • भाग 4

    माहवारी प्रबंधन करें
    छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 20
    1
    मासिक धर्म के बारे में जानें जल्दी या बाद में, किशोरावस्था के दौरान, मासिक धर्म चक्र शुरू करें, जो लड़कियों के सामान्य विकास चरण का हिस्सा है - हालांकि, इसमें कुछ समय लगेगा और आपको अपना दैनिक शरीर देखभाल रूटीन समायोजित करना होगा। माहवारी के लिए भी सही स्वच्छता
    • अधिकतर लड़कियां 12 के आसपास पहले मासिक धर्म देती हैं, लेकिन कुछ समय पहले या बाद में - चिंता न करें अगर आप अपने पहले या अंतिम मित्र हैं। कुछ लक्षण जो आपको समझते हैं कि आप मासिक धर्म चक्र के समय आ रहे हैं: स्तन विकास (जब यह थोड़ा सा भरना शुरू होता है और आपको ब्रा पहनने की आवश्यकता महसूस होती है), बाक के नीचे और पबियों पर बाल। जब ये परिवर्तन दिखाई देते हैं, तो शायद आपको कुछ महीनों के भीतर माहवारी होनी चाहिए।
    • आम तौर पर, वे एक महीने में एक बार होते हैं और 3-7 दिनों के लिए होते हैं, लेकिन शुरुआत में वे काफी अनियमित हो सकते हैं, कुछ महीनों को छोड़ सकते हैं या फिर एक महीने में दो बार दिखाई देते हैं, जब तक कि शरीर इसे इस्तेमाल नहीं करना शुरू हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या (ट्विक गर्ल्स) चरण 21 जारी रखें
    2
    माहवारी के लिए संगठित जब वे होते हैं, तो आपको माहवारी के प्रवाह को अवशोषित करने के लिए अपने अंडरवियर पर अवशोषक पहनना पड़ता है और इसे अपने अंडरवियर, पतलून या यहां तक ​​कि आपकी कुर्सी पर डालने से रोकना पड़ता है। स्पिलेज से बचने के लिए आपको नियमित रूप से तौलिया को भी बदलना होगा, साथ ही साफ और साफ रहने के लिए भी कुछ लड़कियां आंतरिक पैड का उपयोग करना पसंद करती हैं, जो मासिक धर्म प्रवाह को अवशोषित करने के लिए योनि में डाली जाती हैं।
  • मासिक धर्म का पहला दिन आमतौर पर एक होता है जिसमें प्रवाह अधिक प्रचुर मात्रा में होता है, जबकि बाद के दिनों में थोड़ा हल्का होता है। आप बहुत से रक्तस्राव कर सकते हैं, खून की कुछ बूंदों के साथ कुछ ही नुकसान भी हो सकते हैं, विशेष रूप से मेनार के पहले कुछ महीनों के दौरान। भले ही यह प्रचुर या दुर्लभ है या नहीं, इसे कहा जाता है "प्रवाह" मासिक धर्म।
  • जिस आवृत्ति के साथ आप शोषक को बदलते हैं, उस पर निर्भर करता है कि प्रवाह कितना तीव्र है - आप इसे हर घंटे या दो तक बदल सकते हैं जब तक कि आप इसे इस्तेमाल न करते हैं और आपको पता नहीं है कि क्या उम्मीद है।
  • पहली बार जब आप मास्टर्स्ट (मैनेर्चे) करते हैं, तो यह संभावना है कि आपके पास तौलिए नहीं हैं यदि यह स्कूल में होना चाहिए, तो स्कूल की नर्स से बात करें या स्कूल के शिक्षक या कुछ महिला कर्मचारी (सचिव या कार्यवाहक) से पूछें - अन्यथा, माता-पिता या देखभाल करनेवाले को बुलाएं और सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 22
    3
    अपने आप को साफ रखें माहवारी के दौरान शरीर की देखभाल करने के लिए अधिक ध्यान देना सुनिश्चित करें और साफ रहें ताज़ा करें। वास्तव में, प्रवाह बहुत गंध का कारण नहीं है, लेकिन अगर आप अच्छी तरह से धो नहीं करते हैं तो आप त्वचा पर सूखने पर अप्रिय को छोड़ सकते हैं
  • शोषक हर कुछ घंटों में बदलने के अलावा, आपको हर दिन स्नान भी करना चाहिए।
  • योनी और नितम्बों को साफ करने के लिए हल्के साबुन का प्रयोग करें, जिससे अच्छी तरह कुल्ला सुनिश्चित करें- आपको योनि के अंदर को साफ करने की ज़रूरत नहीं है (वास्तव में, आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं)
  • छवि शीर्षक से एक अच्छा दैनिक दिनचर्या बनाए रखें (ट्विक गर्ल्स) चरण 23
    4
    अपने आप को शारीरिक और भावनात्मक परिणामों के लिए तैयार करें मासिक धर्म प्रवाह के दौरान लड़कियों और महिलाओं को अन्य लक्षणों का अनुभव करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है - अतः आपको निम्नलिखित बीमारियों में से कोई भी अनुभव होने पर आश्चर्यचकित न हो:
  • रोने या मूड के झूलों सहित भावनात्मक परिवर्तन;
  • थकान;
  • पेट की ऐंठन, मतली या सिरदर्द
  • यदि लक्षण विशेष रूप से परेशान होते हैं, तो अपने चिकित्सक, स्कूल नर्स या माता-पिता से पूछें कि क्या आप दवा ले सकते हैं
  • टिप्स

    • दिन के मेकअप को हटाने के लिए हमेशा अपना चेहरा धो लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com