कैसे समझें कि छोटे दाग डाल रहे हैं

नवजात शिशुओं के जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान कई चरणों को पारित करना होगा - इनमें से एक शुरुआती है, जो प्रक्रिया है जिसमें दांत बढ़ने लगते हैं। इससे पहले कि आप देख सकें कि यह चरण आपकी मिठाई मुस्कुराहट में छोटे दाँत दिखाई देता है। संकेतों को पहचानने के द्वारा, आप समझ सकते हैं कि आपका बच्चा दांत डाल रहा है और इस प्रक्रिया से जुड़े असुविधा को कम करने के लिए उसे सभी सुख प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

शारीरिक लक्षण
1
जीवन के तीन महीनों से पहले ही संकेतों की अपेक्षा करें दांत समय की विस्तृत अवधि में प्रकट होने लग सकता है - कुछ माता-पिता पहले लक्षणों को नोट करते हैं क्योंकि बच्चा तीन महीने का है और गम के माध्यम से धक्का देने वाले दांतों को चौथा और सातवें महीने के बीच देखा जाता है। जब तीन वर्ष की उम्र तक पहुंच जाते हैं, तो अधिकांश बच्चे 20 बच्चे के दांत होते हैं। शुरुआती लक्षणों की खोज करने से आपको सतर्क रहने और मुंह को नियंत्रित करने, बेचैनी से राहत देने और मौखिक गुहा को बैक्टीरिया से छोड़ने की अनुमति मिलती है।
  • ध्यान रखें कि कुछ बच्चे कोई लक्षण नहीं दिखाते - इस मामले में, आप समझ सकते हैं कि दांत मसूड़ों के माध्यम से अपने मुंह की निगरानी कर रहे हैं।
  • 2
    बच्चे की मौखिक गुहा की जांच करें यदि आपको संदेह है कि दाँत निकल रहे हैं, तो आपको अपने मुंह में विशेष लक्षणों पर ध्यान देना होगा। ऐसा करने के लिए, आसपास की त्वचा पर ध्यान से देखें और मौखिक गुहा के अंदर का निरीक्षण करें।
  • बैक्टीरिया को संक्रमण होने से रोकने के लिए अपने मुंह का विश्लेषण करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ और अंगुलियां साफ हैं।
  • जांचें कि क्या यह लार और सामान्य से अधिक लार का उत्पादन करती है - यह एक अच्छा संकेत है कि शुरुआती शुरुआत हो रही है।
  • जांच के दौरान, वह चेहरे या गुलाबी त्वचा के स्थानों पर विस्फोट की उपस्थिति पर भी ध्यान देता है - इस प्रक्रिया के दौरान यह काफी सामान्य लक्षण है। त्वचा विशेष रूप से अंधेरा नहीं हो सकती है, लेकिन अगर यह सामान्य से अधिक गुलाबी या लाल रंग में प्रकट होता है, तो एक दाने विकसित हो सकता है।
  • मसूड़ों की जांच करने के लिए होंठ को धीरे से बाहर निकालना - वे सूजन हो सकती हैं, विशेषकर मूला के आसपास के क्षेत्र में। अन्य मामलों में, आप तरल पदार्थ का एक संग्रह देख सकते हैं जो नीली अल्सर का निर्माण करता है- यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना है और आपको उन्हें छूने की ज़रूरत नहीं है।
  • दांत या कठोर क्षेत्रों को महसूस करने के लिए बच्चे के मसूड़ों की मालिश - यह थोड़ा राहत प्रदान करता है और साथ ही आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या आप वास्तव में इस चरण का सामना कर रहे हैं।
  • 3
    ध्यान दें कि यदि आप चूसना या अधिक से अधिक काटते हैं सबसे अधिक नवजात शिशुओं का पहला दांत गम से उभरने से पहले कुछ शारीरिक लक्षण दिखाते हैं। कई बच्चे एक खिलौना, उंगलियों या अन्य वस्तुओं को काटने या चूसते हैं। यदि आपका बच्चा भी इस व्यवहार को सामान्य से अधिक बार प्रदर्शित करता है, तो वह शायद अपने पहले दांतों को खिसका रहे हैं।
  • यह भी जांचें कि क्या यह मसूड़ों पर एक ही वस्तु काटने और बेकार है - यह इस प्रक्रिया के दौरान बहुत आम वृत्ति है।
  • 4
    अपने कानों की जांच करें नवजात शिशुओं को अक्सर कानों में दर्द के साथ दांतों में जोड़ता है। यदि आप देखते हैं कि अन्य लक्षणों के अतिरिक्त, कान खींचते या हिट करते हैं, तो यह दंत रोग हो सकता है
  • ध्यान रखें कि कान खींचने या खेलना बच्चों का एक विशिष्ट व्यवहार है, जो अक्सर जिज्ञासा से आता है, लेकिन यह संक्रमण भी हो सकता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि यह क्रिया किसी दंत रोग या संक्रमण के कारण है (जो अनुपचारित छोड़कर गंभीर हो सकती है), तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • अन्य लक्षण जो ओटिटिस से संकेत करते हैं वे बुखार, ठंड या बहुत चिड़चिड़ापन हैं जब आप कानों को खींचते हैं, बोतल से झूठ या पीते हैं
  • 5
    शरीर का तापमान मापें यदि आपके गाल या त्वचा गुलाबी होते हैं या आप स्पर्श करने के लिए गर्म महसूस करते हैं, तो आपको दंत चिकित्सा के कारण कुछ बुखार हो सकता है - हालांकि, ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया तापमान में मामूली वृद्धि का कारण बनती है। यदि बुखार ऊंचा है, तो वास्तव में दंत चिकित्सा हो सकती है, लेकिन यह भी एक अन्य स्वास्थ्य समस्या है - इस मामले में, आपको बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करना होगा और जांचना होगा कि बच्चा का दौरा किया जाना चाहिए या नहीं।
  • भाग 2

    व्यवहारिक संकेत
    1
    नवजात शिशु के व्यवहार का निरीक्षण करें शुरुआती समय के दौरान पाए जाने वाले शारीरिक लक्षणों के अलावा, बच्चे अक्सर व्यवहारिक संकेत भी प्रकट करते हैं - दो सबसे आम चिड़चिड़ापन और अत्यधिक रो रही हैं
    • ध्यान दें कि अगर आप ध्यान देते हुए ध्यान देने के बावजूद सामान्य से ज्यादा चिंतित हैं या अधिक चिंतित हैं, तो अपने दांतों की वजह से दर्द या बेचैनी का नतीजा हो सकता है। आप देख सकते हैं कि इस व्यवहार को शाम में अधिक स्पष्ट किया जाता है, क्योंकि दिन के इस चरण में दांतों का विस्फोट अधिक सक्रिय है।
    • सुनो अगर वह सामान्य से अधिक या कुछ दिनों से अधिक के लिए रेंगता है। यह एक और संकेत है कि दांत के विस्फोट के चरण को इंगित करता है, खासकर अगर बच्चे को हालांकि अन्य sintomi- है है, आपको पता होना चाहिए कि अत्यधिक रो भी आंत्र गैस, पेट का दर्द या इस तरह के कान के संक्रमण के रूप में अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, के गठन के लिए कारण हो सकता है ।
  • 2
    खाने की आदतों में परिवर्तनों पर ध्यान दें चूंकि दाँत मुंह में असुविधा पैदा करते हैं, इसलिए बच्चा भोजन के पैटर्न या आदतों को बदलता है। यह जाँचने में बहुत सावधान रहें कि आप कितना खा रहे हैं, क्योंकि यह दांत विस्फोट या दंत रोग की शुरुआत का एक खास लक्षण है।
  • जांच करें कि क्या आप अचानक अपनी मां के दूध या बोतल पीने पर वापस जाना पसंद करते हैं, भले ही आपने पहले से ही ठोस पदार्थ खाने शुरू कर दिए हों यह चम्मच या कांटा के कारण हो सकता है जो सूखा मसूड़ों को परेशान करता है - हालांकि, यह ठोस पदार्थ पसंद कर सकता है क्योंकि मसूड़ों के पीछे के दबाव में कुछ राहत प्रदान होती है
  • बच्ची बोतल से या मां के स्तन से दूध पीना मना कर सकती है क्योंकि चूसने से उसे मसूड़ों और श्रवण नहरों पर परेशान करने का दबाव मिलता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले आते हैं यदि आप खाना नहीं चाहते हैं - यह दंत रोग का नतीजा हो सकता है, लेकिन कुछ अन्य विकृति - दोनों ही मामलों में, डॉक्टर समस्या का निदान और इलाज कर सकते हैं।
  • 3
    अपनी नींद की आदतों की जांच करें चूंकि दांत रात के दौरान अधिक बार टिक जाते हैं, इसलिए यह प्रक्रिया रात में और दैनिक आराम के दौरान, दोनों ही सोते रहने की क्षमता को आसानी से बाधित कर सकती है। अपनी शाम की आदतों में होने वाले बदलावों पर ध्यान दें, अनिद्रा के क्षण और नींद की व्यवधान यह दिन के नल के नियोजन में भी व्यवधान दिखा सकता है। यदि आपके बच्चे के इन लक्षणों में, दूसरों के अलावा शुरुआती चीजें हैं, तो समय आ सकता है जब एक दांत दिखाई देता है
  • याद रखें कि जब दांतों की विस्फोट होने के कारण बच्चे को परेशान किया जाता है, तो यह अधिक चिड़चिड़ा और ज़ोरदार हो सकता है।
  • भाग 3

    बच्चे को आराम प्रदान करना
    1



    मसूड़ों की मालिश करें एक सौम्य मालिश परेशानी की किसी भी भावना को दूर कर सकती है - इसके अलावा, इस तरह से आप दांतों को देख सकते हैं जो गम के माध्यम से आगे निकलते हैं या मौखिक गुहा की किसी भी समस्याओं की पहचान करते हैं।
    • मसूड़ों की मालिश करने से पहले अपने हाथ धोएं साबुन के किसी भी अवशिष्ट निशान को निकालने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें कि बच्चा निगल सकता है
    • मसूड़ों को रगड़ने के लिए एक या दो अंगुलियों का उपयोग करें, कोमल दबाव डालें और परिपत्र आंदोलन करें।
  • 2
    शिशु के मुँह और मसूड़ों पर एक ठंडे कपड़े को स्लाइड करें जब आप देखते हैं कि शुरुआती है, विशेष रूप से, क्योंकि यह लार का एक बहुत पैदा करता है और एक बहुत drooling, एक ठंडा कपड़ा महान लाभ न केवल असुविधा को दूर प्रदान करता है, लेकिन यह भी मुंह में एक लाल चकत्ते, साथ ही बैक्टीरिया है कि जमा खत्म करने से रोकता है।
  • विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए इत्र के बिना एक साफ तौलिया, एक डिटर्जेंट से धोया का प्रयोग करें, यकीन है कि यह सर्दी या ठंडे पानी से bimbo- inzuppalo की त्वचा या नाजुक मसूड़ों में जलन पैदा नहीं करता है और इसे बाहर मरोड़ अत्यधिक नमी को दूर करने के बनाने के लिए।
  • उस मुंह के हर क्षेत्र पर रगड़ें जहां आप लार देखते हैं और फिर धीरे से मसूड़ों को कपड़े से मालिश करने के लिए खोलें। इन दोनों क्रियाएं बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती हैं जो बच्चे के मुँह के भीतर और बाहर विकसित होती हैं
  • जितनी जल्दी हो सके इस सफाई और मालिश प्रक्रिया को शुरू करें - सिद्धांत में, आपको प्रसव के तुरंत बाद शुरू करना चाहिए।
  • 3
    उसे एक शुरुआती खिलौना प्रदान करें बढ़ते दाँत पर और दबाव डालना असुविधा को कम कर सकती है। आप इस प्रयोजन के लिए रिंग्स या बिस्कुट पा सकते हैं, साथ ही राहत प्रदान करने के लिए तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के कई खिलौने भी देख सकते हैं।
  • आधे घंटे के लिए फ्रिज या फ्रीजर में गीला तौलिया रखो और बच्चे mastichi- यकीन है कि यह बहुत कठिन नहीं बन जाता है बनाते हैं, अन्यथा यह सूजन मसूड़ों पर चोट हो सकती है।
  • फ्रिज में एक रबड़ की शुरुआती अंगूठी को कूल करें और इसे बच्चे को दें। ध्यान रखें कि आपको इस तरह के सामान को फ्रीजर में कभी नहीं लगाया जाए या उन्हें बाष्पीकृत करने के लिए उन्हें उबालकर नहीं करना चाहिए - चरम तापमान प्लास्टिक या रबर को नुकसान पहुंचाते हैं और रसायनों की रिहाई को ट्रिगर कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप इस अंगूठी को बच्चे के गर्दन के चारों ओर नहीं बांटें, अन्यथा आप इसे गला घोंटने का खतरा नहीं चलाते।
  • 4
    अपने बच्चे को ताजे भोजन और पानी दें कुछ ताजा असुविधा से राहत दे सकता है उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए उन्हें पीना या नाश्ते में खाना - इस तरह, भले ही उन्हें परेशानी के कारण खाने में कठिनाई होती है, फिर भी वे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करते हैं
  • अगर यह छह महीने से अधिक है, तो इसे चुपचाप बर्फ की बोतल से या ठंडे पानी से पीना चाहिए। अन्यथा, यदि आप अभी तक इस उम्र तक नहीं पहुंच गए हैं, तो आप उसे एक बोतल या एक कप से बर्फ से मुक्त पानी की पेशकश कर सकते हैं। दिन में एक या दो बार से अधिक पानी न दें, जब तक बाल रोग विशेषज्ञ विशेष रूप से आपको बताए नहीं।
  • उन्हें कुछ ठंडे भोजन, जैसे दही, आड़ू प्यूरी या सेब के लिए मसूड़ों को शांत करने के लिए पुरी की पेशकश करें - आप उसे कुछ बर्फ लल्ली या जमी फल भी दे सकते हैं, जैसे केले या प्लम, एक मुंहतोली रेटिना में यह उपकरण बच्चे को मसूड़ों के साथ भोजन के टुकड़ों को तोड़ने से रोकता है जिससे उसे दम घुट सकती है। अपने शुरुआती बिस्कुट, ठंड या जमे हुए खाद्य पदार्थों को केवल तभी प्रदान करें जब आपके बच्चे ने पहले से ही ठोस पदार्थ खाने शुरू कर दिए हों - सुनिश्चित करें कि जब आप इन समाधानों को प्रदान करते हैं तो आप सीधे बैठते हैं
  • 5
    इसे कुछ दर्द निवारक डालें जब बच्चा छह महीने से अधिक हो, तो आप उसे इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल की मात्रा दे सकते हैं। यदि आप छह महीने से कम उम्र के हैं, तो आप उसे पेरासिटामोल दे सकते हैं यदि बाल रोग विशेषज्ञ इसे अनुमति देता है - ये दवाएं असुविधा और चिड़चिड़ापन को दूर करती हैं उसे किसी भी दर्द की दवा देने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • सत्यापित करें कि आप जो बच्चे को प्रशासित करते हैं वे दर्दनाशक हैं बाल चिकित्सा तैयार करने में। सही खुराक जानने के लिए पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें - यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • याद रखें कि आपको उसे एस्पिरिन कभी नहीं देना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर विशेष रूप से आपको बताता है कि यह दवा रीय सिंड्रोम, एक बहुत ही खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है।
  • 6
    पता है कि क्या बचने के लिए कई उपाय हैं जो दंत रोग के चरण में बच्चे की असुविधा को कम कर सकते हैं, लेकिन इनमें से कुछ को बचा जाना चाहिए - उदाहरण के लिए, शराब समाधान और जैल या शुरुआती गोलियां आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं। अपने बच्चे के संकट को कम करने के लिए नीचे दिए गए समाधानों से बचें:
  • दांत या जीन्ग्वा पर एस्पिरिन रखें;
  • मसूड़ों पर विकृत शराब;
  • उसे शुरुआती गोलियां दे;
  • मसाज विशिष्ट जैल या मस्तिष्क में anesthetizing, क्योंकि इनमें से कुछ सक्रिय तत्व नवजात शिशुओं के लिए खतरनाक होते हैं;
  • अपनी गर्दन के चारों ओर एम्बर का हार रखो, क्योंकि यह काम नहीं करता है और घुटन पैदा करने का खतरा है;
  • दर्द को दबाने के लिए मसूड़ों पर व्हिस्की के कुछ बूंदों को धब्बा दें, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है।
  • 7
    दंत चिकित्सक से बात करें यदि आप अपने बच्चे की शुरुआती प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें मौखिक परीक्षा के माध्यम से दंत चिकित्सक संभावित समस्याओं की पहचान कर सकता है और सही उपचार ढूंढ सकता है।
  • डॉक्टर को अपने विशिष्ट भय के बारे में बताएं - ये बताएं कि बच्चे क्या प्रकट कर रहे हैं और उनके लक्षणों को कम करने के लिए आपने क्या किया है।
  • टिप्स

    • अपने बाल रोग विशेषज्ञ या परिवार के चिकित्सक से बात करें ताकि बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त दर्द निवारक मिल सके।

    चेतावनी

    • यदि बच्चा पूरी तरह से खाने से बच्चे को रोकता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें, यदि यह 38 से अधिक गंभीर दस्त या बुखार का कारण बनता है- सभी लक्षण जो कि अधिक गंभीर बीमारी से संकेत करते हैं या शुरुआती प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com