शुरुआती में एक बच्चा को राहत देने के लिए

डेंटिशन एक बच्चे के विकास का एक सामान्य चरण है। इससे दर्द, असुविधा हो सकती है और इसलिए तनाव पैदा कर सकता है। आने वाले पहले दांतों की वजह से दर्द कम करने के कई तरीके हैं। इन मामलों में, घरेलू उपचार की एक श्रृंखला का सहारा लेना या चिकित्सा सहायता प्राप्त करना संभव है।

कदम

भाग 1

प्रबंध होम डेंटिशन
सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक साफ उंगली के साथ बच्चे के मसूढ़ों की मालिश करें यदि पहले दूध के दांत आपके बच्चे के मुंह में अंकुरित हो रहे हैं, तो कभी-कभी हल्के दबाव डालने से वे जो पीड़ाएं पैदा कर सकते हैं उन्हें कम कर सकते हैं। इसलिए, मसूड़ों पर एक साफ उंगली रगड़ें। यदि आपको अपनी अंगुली का उपयोग करने का विचार पसंद नहीं है, तो एक गीला परत का उपयोग करके देखें
  • सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 2 नामक छवि
    2
    बच्चे के मुंह को ताज़ा रखें अपने मुंह को ठंडा करके, आप दंत रोग के कारण दर्द से आंशिक रूप से आराम कर सकते हैं। आप मसूड़ों और मौखिक गुहा को ताज़ा करने के लिए विभिन्न ठंडे पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए एक ठंडे कपड़े या चम्मच या थोड़ा कूल दाग वाली अंगूठी का उपयोग करने का प्रयास करें
  • यदि एक ओर ठंड एक रामबाण हो सकता है, तो दूसरी तरफ जमी वस्तुएं मौखिक गुहा को कुछ नुकसान पहुंचा सकती हैं। बेहद ठंडे तापमान से संपर्क मुंह और मसूड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, जब आप कुछ रीफ्रेश करना चाहते हैं, चाहे वह एक चम्मच या एक शुरुआती अंगूठी है, तो उसे फ्रिज में रखिए, फ़्रीज़र में नहीं।
  • सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 3
    3
    शुरुआती अवधि के लिए एक उपकरण खरीदें आप इसे इंटरनेट पर या स्वास्थ्य के सामान की दुकान पर खरीद सकते हैं। यह विकल्प परंपरागत टीथिंग अंगूठी से चला जाता है, जो एक चबाये हुए प्लास्टिक डिवाइस है जब मसूड़ों से परेशान होते हैं, विशेष रूप से उस समय के लिए डिजाइन किए गए हैं जब दूध के दांत दिखाई देते हैं। उत्तरार्द्ध एक सस्ता विकल्प है कुछ शुरुआती उपकरण मसूड़ों की मालिश करने और अधिक से अधिक राहत प्रदान करने के लिए कंपन से सुसज्जित हैं
  • सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने बच्चे को ठोस आहार दें अगर यह ठोस बनावट वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए काफी बड़ा है, तो सबसे कठिन लोग मदद कर सकते हैं। इनमें से, यह चबाया या कुतरे खीरे और खुली गाजर हो सकता है, जिससे इसे दबाव में आने के लिए राहत मिली जा सकती है।
  • इस पर नज़र रखो जब मेहनती भोजन खाएं सुनिश्चित करें कि आप गुस्सा नहीं करते हैं
  • सुथहे ए टीइंग बेबी चरण 5 नामक छवि
    5
    जब आप इसे देख रहे हैं तो सूखी सूखी बच्चों को ट्रीटिंग के दौरान बहुत अधिक लार पड़ता है यदि मुंह के चारों ओर कीचड़ की एक अत्यधिक मात्रा में सूख जाता है, तो यह त्वचा को परेशान कर सकता है। एक साफ कपड़े के साथ सभी निशान हटाने सुनिश्चित करें
  • आप बच्चे के मुंह के आसपास पानी या दूध पर आधारित लोशन लागू कर सकते हैं। यह गड़गड़ाहट के कारण त्वचा की निर्जलीकरण को रोकने में भी मदद कर सकता है।
  • गड़गड़ाहट के कारण एक जलन की स्थिति में, जब वह सोता है तो अपने बच्चे की ठोड़ी के नीचे एक कपड़ा रखो। इससे पहले कि आप सो जाते हैं, उसके बाद मुंह और गालों के चारों ओर कुछ बच्चे लोशन या मलहम लगाने की कोशिश करें।
  • चूंकि यह काफी सामान्य समस्या है, टपकाव कीचड़ एकत्र करने के लिए एक बिब का उपयोग करने पर विचार करें।
  • भाग 2

    चिकित्सा सहायता की तलाश करें
    सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 6 नामक छवि
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करें यदि घरेलू उपचार में मदद नहीं करते हैं, तो बाजार पर कई गैर-पर्ची वाली दवाएं हैं, विशेष रूप से बच्चों की शुरुआती अवधि के लिए तैयार की गई हैं। अपने बच्चे को दर्द निवारक देने की संभावना पर विचार करें यदि दांतों का बहिर्वाह उसे बहुत परेशानी पैदा करता है।
    • पेटीटामोल और इबुप्रोफेन उपयोगी हो सकता है जब शुरुआती में पहली बार बच्चों के चिकित्सक से संपर्क करने के लिए खुराक और किसी भी सुरक्षा उपायों के बारे में पूछने के लिए यह एक अच्छा विचार होगा।
    • सभी दवाओं से बचें जो बेंज़ोकेन होते हैं, एक सामान्य दर्द निवारक। दुर्लभ मामलों में, यह एक गंभीर विकार पैदा कर सकता है जिससे रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है।
    • आपको किसी भी दवा देने से पहले अपने बच्चे को बाल चिकित्सा की यात्रा में भेजना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर है कि दर्द दंत रोग के कारण होता है और न कि अयोग्य अतीत से नहीं, जैसे ओटिटिस।
  • सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 7 नामक छवि



    2
    शुरुआती के असुविधाओं को कम करने के लिए एक जेल का उपयोग करें यदि आपका बच्चा अन्य उपचारों का जवाब नहीं देता है, तो आप उसे फार्मेसी में पा सकते हैं इसमें आम तौर पर सामयिक उपयोग के लिए एक संवेदनाहारी या एंटीसेप्टिक होता है शर्करा के बिना एक का उपयोग करें, स्पष्ट रूप से बच्चों के लिए अनुशंसित। आमतौर पर, यह तब समाप्त हो जाता है जब बच्चा लार होता है, इसलिए प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता है। किसी भी प्रकार के तेज़ जेल का उपयोग करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
  • बेंज़ोकेन आधारित जैल से बचें और सुनिश्चित करें कि आप लीफलेट पर दिए गए संकेतों की तुलना में बड़ी मात्रा का उपयोग नहीं करते हैं।
  • सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 8 नामक छवि
    3
    होम्योपैथिक उपचार की तलाश में सावधानी बरतें कई माता-पिता उस समय का प्रबंधन करने के लिए होमियोपैथिक तरीकों का उपयोग करते हैं, जिसमें उनके बच्चे तेज़ हैं हालांकि इनमें से कुछ विधियां हानिकारक नहीं हैं, हालांकि उनके प्रभाव का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं कुछ होम्योपैथिक उपचार बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं
  • कई फार्मेसियों में बेचा पाउडर या ग्रैन्यूल्स में होम्योपैथिक दवाएं, लगभग हानिरहित हैं, जब तक कि इसमें चीनी नहीं होते हालांकि, मुख्य साक्ष्य जो उनकी प्रभावशीलता का दस्तावेजीकरण प्रकृति में वास्तविक हैं। यदि बच्चा अन्य उपचारों का जवाब नहीं देता है, तो आप इन होम्योपैथिक तैयारी का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन पता है कि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि वे काम करेंगे।
  • कुछ दुकानों को कंगन या एम्बर हार बेचते हैं, जो सिद्धांत रूप में, शिशु की त्वचा में एक छोटी मात्रा में तेल रिहा कर दंत रोग के कारण दर्द को दूर करना चाहिए। यदि आप इस पद्धति का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए वास्तव में, बच्चे कंगन और हार के संपर्क में आने से गुस्सा हो सकता है। इसके अलावा, इस प्रकार की वस्तुओं को चूसने या चबाने से, उन क्षेत्रों को छोड़ने का जोखिम होता है जिनमें वे बनाये जाते हैं और घुटने लगते हैं। दंत रोग से होने वाली असुविधाओं से एम्बर की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करने वाले कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 9
    4
    एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाने पर ध्यान रखें। आमतौर पर, बच्चे की सामान्य वृद्धि और विकास का पहला हिस्सा होता है। यह बिना चिकित्सा सहायता के घर में प्रबंधित किया जा सकता है। हालांकि, यदि शरीर का तापमान बढ़ जाता है या यदि बच्चा विशेष रूप से पीड़ित है, तो वह संक्रमण या बीमारी का अनुबंध कर सकता है। जल्द से जल्द बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें
  • भाग 3

    नियंत्रण में आगे बढ़ें
    सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 10 नामक छवि
    1
    दंत चिकित्सक को बच्चे को ले जाओ पहला दाँत दिखाई देने पर उसे दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। अपनी फैल के 6 महीने के बाद और आपके बच्चे के एक वर्ष की उम्र से पहले एक नियुक्ति नहीं करें दंत चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेगा कि दांत स्वस्थ और मजबूत हो रहे हैं
  • छवि सुशू ए टेस्टिंग बेबी चरण 11
    2
    अपने बच्चे के दूध दांतों की देखभाल करें जब पहली दांत दिखाई देते हैं, तो उनकी देखभाल करना जरूरी है। दांतों और मसूड़ों का स्वास्थ्य बच्चे की सामान्य शारीरिक स्थिति के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • बच्चे के मसूड़ों को हर दिन नम, साफ कपड़े से धो लें। इस तरह आप बैक्टीरिया के संचय से बचेंगे
  • जब आपके बच्चे के पहले दांतों को दिखाई देना शुरू होता है, तो नरम ब्रितर्स के साथ टूथब्रश पर स्विच करें। पता है कि बच्चा यह नहीं सीखता कि वह थूक कैसे करे, जब तक कि यह लगभग 3 साल का हो। इसलिए, उसके पहले, केवल थोड़े ही फ्लोराइड टूथपेस्ट का प्रयोग करें: यह चावल के अनाज से बड़ा नहीं होना चाहिए
  • अपने बच्चे को सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 13
    3
    स्वस्थ भोजन के साथ अपने बच्चे को खिलाने से क्षय को रोकें जब बच्चा ठोस खाना खाएगा, उसके लिए स्वस्थ और निम्न-शक्कर के व्यंजन तैयार करें। जब वह खाना खत्म कर चुका है तो वह अपने दांतों को हमेशा ब्रश करता है शाम को दूध प्रशासन को कम से कम करें
  • टिप्स

    • अन्य माता-पिता के साथ तुलना करें वे आपको सलाह दे सकते हैं और निजी चालें सुझा सकते हैं।
    • धीरज रखो शुरुआती दिनों में एक बच्चा का प्रबंधन करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन याद रखें कि यह अस्थायी प्रक्रिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com