कैंसर की बीमार व्यक्ति की सहायता कैसे करें

कैंसर की खोज एक व्यक्ति के जीवन में एक विनाशकारी क्षण है। जब एक दोस्त कैंसर का निदान करता है, तो खबर काफी चौंकाने वाला हो सकती है मजबूत भावनाओं का सामना करना भी सामान्य है, यहां तक ​​कि क्रोध और अन्य नकारात्मक भावनाएं, लेकिन जानकारी को संसाधित करने के बाद, आप सोच सकते हैं कि बीमार व्यक्ति की सहायता कैसे करें आप एक कैंसर रोगी का समर्थन करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं और शब्दों और कार्यों के माध्यम से अपनी चिंता का प्रदर्शन कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से एक मुश्किल स्थिति है, लेकिन आप अपने समर्थन की पेशकश करके इस व्यक्ति के जीवन में बहुत बड़ा अंतर बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

एकता का प्रदर्शन करें
1
एक अच्छा श्रोता रहो बीमार व्यक्ति को सहायता प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे यह बताने दें कि आप उसकी बात सुनने के लिए तैयार हैं। यदि आप अपनी बीमारी के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि आप इसे समझते हैं और यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आप उपस्थित रहेंगे। मान लीजिए कि मरीज इसे मंजूर नहीं लेता है, यह जानना हमेशा दिलासा देता है कि आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं
  • यह सक्रिय सुनना तकनीक को गोद लेता है न सिर्फ सुनो, बल्कि बातचीत में भाग लें। दिखाएँ कि आप नोड्स से जवाब देकर, आंखों के संपर्क को बनाए रखने और चेहरे के भावों को दिखाते हुए शामिल हैं।
  • प्रश्न पूछें जब वह बात कर रहा है तो मरीज को बाधित न करें, लेकिन उसे समझाओ कि आप उसके बारे में सुन रहे हैं, उसे सबसे उपयुक्त क्षणों पर पूछिए। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "तो आपको सप्ताह में तीन दिनों के लिए इलाज किया जा रहा है, क्या ऐसा है? क्या शेड्यूल तय है या क्या यह चर है?"।
  • 2
    उसकी भावनाओं को पहचानो कैंसर का निदान प्राप्त करना स्पष्ट रूप से मजबूत भावनात्मक अर्थों के साथ एक अनुभव है। पीड़ित को पता चले कि आप समझते हैं कि वह संवेदनाओं की एक जटिल श्रृंखला का अनुभव कर रहा है अपनी भावनाओं को उस पर प्रोजेक्ट न करें और उसे अस्वीकार करने का प्रयास न करें
  • बीमार व्यक्ति डरे होने का कबूल कर सकता है। कई लोगों के लिए यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जैसे कि बयान जैसे: "चिंता मत करो, सबकुछ ठीक हो जाएगा"। आपको लगता है कि भावनाओं को कम करने से बचें, भले ही आपके प्रति उसके लिए अच्छे इरादों हों।
  • अपने शब्दों को समझाकर अपनी भावनाओं को पहचानो उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अपने बच्चों को बड़ा होने में सक्षम नहीं होने का डर रहे हैं। यह एक भयानक लग रहा होना चाहिए। मैं आपकी मदद कैसे करूं?"।
  • 3
    बीमार व्यक्ति को समर्पित करने के लिए अधिक समय निकालें प्रश्न में व्यक्ति के साथ परियोजनाओं को करते समय लचीला होने की कोशिश करें और ध्यान रखें कि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है उसे बताएं कि जब भी वह चाहती है, तब भी आप उसे उपलब्ध कराने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन किसी भी मामले में वह घुसपैठ नहीं होने की कोशिश करता है। यह आसानी से थका हुआ हो सकता है, इसलिए इस पर विचार करें, भले ही अधिक बार, आपके विज़िट कम होने चाहिए
  • उपलब्ध रहें और सामान्य तरीके से व्यवहार करें। बीमार व्यक्ति को हमेशा की तरह व्यवहार करने का प्रयास करें उनका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा, लेकिन यह अभी भी एक ही व्यक्ति है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक-दूसरे को मजाक और तंग करते थे, तो यह करते रहें
  • नियमित बैठकों में उपस्थित होने की कोशिश करें शायद आप हर सप्ताहांत फिल्मों में जाने के लिए इस्तेमाल करते थे बीमार व्यक्ति के पास इस तरह के अपॉइंटमेंट्स को पूरा करने की ऊर्जा नहीं रह सकती, लेकिन आप नेफिक्स के बारे में एक फिल्म देखने के लिए और एक साथ पॉपकॉर्न खाने के लिए एक घर शाम भी आयोजित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • 4
    अपने आत्माओं को ऊपर रखें यह सामान्य है कि बीमार व्यक्ति का निदान आपको भी दुखी बनाता है, साथ में रोने में कुछ भी गलत नहीं है और उसे बताएं कि आप बहुत खेद है। लेकिन खुद को इस अकेले तक सीमित न करें याद रखें कि आप इसका समर्थन करने के लिए हैं।
  • बीमार व्यक्ति के साथ चर्चा करने के लिए सकारात्मक विषय देखें आपको आशावादी या खुशहाल होने का ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको एक महत्वपूर्ण पदोन्नति मिली है या यदि आपकी पहली तारीख सफल रही है, तो गलती पर महसूस नहीं करें।
  • विधि 2

    मदद करने के तरीके ढूँढना
    1
    पूछें कि आप उपयोगी कैसे हो सकते हैं अक्सर, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि अगर आप सहायता कर सकते हैं, तो रोगी से पूछिए कि उन्हें क्या जरूरत है। आप विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे: "क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको केमो नियुक्ति के साथ ले जाऊं?"। इस तरह का दृष्टिकोण उन्हें समझने में सक्षम होगा कि आप विशिष्ट कार्य करने के लिए तैयार हैं और आप वास्तव में उनके बारे में परवाह करते हैं।
    • यदि बीमार व्यक्ति के पास बच्चे हैं, तो उन्हें जाने और उन्हें ले जाने और सप्ताह में एक या दो बार उनकी देखभाल करने की पेशकश करते हैं। इस तरह आपको आराम करने का समय होगा और आपको अपने बच्चों का मनोरंजन करने का मौका मिलेगा।
  • 2
    छोटी चीजों का ख्याल रखना कभी-कभी हम दी जाने वाली सामान्य दैनिक गतिविधियों को पूरा करने की हमारी क्षमता लेते हैं। हालांकि, एक कैंसर रोगी को सरल कार्य भी करने में कठिनाई हो सकती है, इसलिए उसके लिए ऐसा करने की पेशकश करें, जैसे डाकघर जाने या कपड़े धोने में जाने जैसी
  • जब हम जानते हैं कि कोई बीमार है, तो हमारी प्रवृत्ति अक्सर हमें उसे खाना देने के लिए जाती है (कभी-कभी बहुत ज्यादा)। दुर्भाग्य से, कैंसर वाले लोग अक्सर अपनी भूख को खो देते हैं किसी भी प्रकार के भोजन के साथ इसे लोड करने के बजाय, रोगी से पूछें अगर उसे आपकी खरीदारी करने की ज़रूरत है क्या उन्हें उन खाद्य पदार्थों की एक सूची लिखनी है जिन्हें वे पसंद करते हैं
  • 3



    अपने परिवार से बात करें याद रखें कि यह सिर्फ बीमार व्यक्ति नहीं है जो मुश्किल समय का अनुभव कर रहा है। यहां तक ​​कि उनका परिवार भी भावनात्मक रूप से असुविधाजनक स्थिति से गुजर रहा है। यदि आवश्यक हो, तो अपने पति या पत्नी, माता-पिता या बच्चों से बात करने की कोशिश करें अपने प्रियजनों को बताएं कि आप उनसे समर्थन करने के लिए वहां मौजूद हैं और जितना आप कर सकते हैं उतनी मदद करने के लिए प्रस्ताव दें।
  • यदि बीमार व्यक्ति का विवाह हुआ है, तो आप कुछ कहकर पति या पत्नी को मदद दे सकते हैं: "मुझे पता है कि आप भी एक समस्याग्रस्त अवधि के माध्यम से जा रहे हैं मुझे बताएं कि क्या आपको अन्ना कंपनी को रखने की ज़रूरत है, जबकि आप कुछ रातों के साथ दोस्तों के साथ आराम कर रहे हैं"।
  • 4
    कारण में भाग लेना एकता दिखाने का एक शानदार तरीका है कैंसर की देखभाल के लिए समर्पित पहल में संलग्न होना। इस क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए धन जुटाने के लिए घटनाओं का आयोजन करने वाले उत्कृष्ट संघ हैं अपने क्षेत्र में एक को ढूंढें और उनसे जुड़ें
  • कैंसर के साथ दोस्तों या परिवार के सदस्यों के लिए समर्थन दिखाने के लिए सरल तरीके तथा तथाकथित # नोहायरस्लीफी शामिल हैं आप अपने सिर को शारीरिक या वास्तविक रूप से दाढ़ी कर सकते हैं - और एक तस्वीर ले सकते हैं, फिर इसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं और कैंसर अनुसंधान के लिए पैसा जुट सकते हैं। अपने प्रियजन के लिए साहस का संकेत होने के अलावा, मित्रों और परिवार के साथ एक स्वफ़ोटो साझा करने से उसके लिए एक समुदाय का समर्थन मिल जाता है
  • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति स्तन कैंसर से पीड़ित है, तो आप सुसान जी। कॉमन फाउंडेशन द्वारा आयोजित वार्षिक 3-दिवसीय कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। शर्ट पहनना मत भूलना जो आपके समर्थन को दिखाने के लिए रोगी का नाम दिखाता है।
  • दूसरों को भाग लेने के लिए कहें मैराथन का आयोजन करना आपके बीमार दोस्त को दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप कैंसर से लड़ने के बारे में परवाह करते हैं।
  • विधि 3

    स्थिति को समझना
    1
    निदान पर जानकारी प्राप्त करें कैंसर एक जटिल बीमारी है और हर व्यक्ति कैंसर के एक अलग रूप से ग्रस्त है। आपको बीमार व्यक्ति को सबसे अच्छी मदद करने के लिए, आपको उस विशेष प्रकार के कैंसर से पीड़ित होने के बारे में सब कुछ सीखना होगा। यदि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो अपनी खुद की कुछ शोध करें। आप अपने डॉक्टर या स्थानीय अस्पताल से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
    • तकनीकी भाषा जानें उदाहरण के लिए, विभिन्न चरणों में कैंसर का निदान किया जाता है पता लगाएँ कि बीमार व्यक्ति चरण 1 (गैर-इनवेसिव) या चरण 4 (आक्रामक और बहुत उन्नत) में है।
    • यदि आपको लगता है कि यह उचित है, तो पूर्वानुमान के बारे में पूछें। प्रश्नों को सीधे पूछने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन यदि ऐसा लगता है कि मरीज इस बारे में बात करना चाहता है, तो उसे पूछने के लिए उनसे पूछें कि स्थिति आपको हित करती है और आप इसके बारे में परवाह करते हैं।
  • 2
    उपचार के प्रकार के बारे में प्रश्न पूछें एक बार जब आप यह समझते हैं कि कैंसर कैसा होता है, तो आप उस प्रकार के उपचार के बारे में पूछताछ करना शुरू कर सकते हैं जिसे रोगी का सामना करना होगा। कैंसर का अक्सर सर्जरी के माध्यम से इलाज किया जाता है, अन्य परिस्थितियों में पहला कदम केमोथेरेपी सत्र से गुजरना होता है। यदि आप बीमार व्यक्ति को ठीक से समझ नहीं पाते हैं, तो बस किसी भी संदेह को स्पष्ट करने के लिए स्पष्टीकरण मांगते हैं। आपकी दिलचस्पी आपको खुश होगी
  • यदि रोगी को सर्जरी से गुजरना पड़ता है, तो उसे ऑपरेशन के बाद की अवधि की योजना में मदद करें। उन्हें बताएं, उदाहरण के लिए, कि आप अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए ध्यान रखेंगे। जब आप अस्पताल में भर्ती होते हैं तो आप खुद को पत्रिकाएं या विशेष आश्चर्य लेकर ला सकते हैं।
  • यदि आप केमोथेरेपी के चक्र का सामना कर रहे हैं, तो आप उपचार के दौरान उसे कंपनी रखने की पेशकश कर सकते हैं। अपने आईपैड पर कार्डों का एक डेक या टेलीविज़न श्रृंखला डाउनलोड करें वह इन प्रकार के विकर्षण की सराहना करेंगे।
  • 3
    स्थिति के निहितार्थ से अवगत रहें कैंसर के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से कैंसर के रोगियों का सामना कर रहे सबसे आम समस्याओं के बारे में जानें उम्मीद है कि क्या उम्मीद है, आप बीमार व्यक्ति का समर्थन करने के लिए और अधिक तैयार हो जाएगा
  • पता है कि आपका मित्र शारीरिक रूप से अलग दिख सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने बाल खो सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • एक अन्य पक्ष प्रभाव लंबे समय तक थका हुआ महसूस कर रहा है। बीमार व्यक्ति के साथ धैर्य रखें यदि वह एक साथ बिताए गए घंटों के दौरान झपकी लेते थे। यह कुछ स्मृति गोदों को भी दोष दे सकता है - नाराज मत बनो, इसलिए यदि आप अपनी कहानियों के कुछ विवरण भूल जाते हैं।
  • 4
    सलाह के लिए खोजें कैंसर का निदान दोनों के लिए कठिन है सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी सहायता प्रणाली है जो आपकी भावनाओं को काम करने में आपकी सहायता कर सकती है। यदि आप अन्य लोगों को जानते हैं जिन्होंने एक ही परिस्थिति का अनुभव किया है, तो इस स्तर पर उन भावनाओं को कैसे संभालना है जिनसे उन्हें अनुभव किया गया है, इस पर सलाह मांगें।
  • अगर आपको दुख की भावनाओं को क्रियान्वित करने में कठिनाई हो रही है, तो एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें
  • अपने आप को दया करो कैंसर से पीड़ित प्रियजन को सहायता प्रदान करने के लिए बहुत ऊर्जा लेता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए पर्याप्त समय निकाल दें और आराम करें।
  • टिप्स

    • ब्रेक ले लो जब आपको लगातार आपकी मदद की ज़रूरत होती है, तो आपको मुश्किल समय के दौरान भी पुनर्जन्म टूटने की ज़रूरत है ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो आपको उन क्षणों में बदल सकता है, ताकि आप बाहर निकल सकते हैं और कुछ अलग कर सकते हैं और बीमार व्यक्ति को देख सकते हैं, उसे कीमोथेरेपी करने के लिए ले जा सकते हैं और दिन भर उसकी चिंताओं को सुन सकते हैं। आप बेहतर महसूस करेंगे, और नतीजतन, सहानुभूति रखने के लिए और मदद करने के लिए अधिक इच्छुक हैं।
    • नए और दिलचस्प चीजों के बारे में बात करें, रोग पर ध्यान न दें अगर आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है, बीमार व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के आवर्ती विचार से विचलित करने का प्रयास करें
    • ऐसे समय होंगे जब आप शायद कड़वा, नाराज और थका हुआ महसूस करेंगे। यह भावनाओं के बारे में है साधारण और वे लंबे समय तक नहीं रहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com