कैसे अपने सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए

"अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीना"। अमेरिकी टेलीविजन मेजबान ओपरा विन्फ्रे द्वारा प्रसिद्ध किए गए यह सरल आदर्श वाक्य, खुशी और सफलता का पीछा करने के लिए एकल निर्देश देता है। हालांकि यह इसकी गहराई और सादगी में एक अमूल्य उद्धरण है, जबकि कई लोग इसे लागू करने के बारे में नहीं जानते हैं। आप अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए कई चीजें कर सकते हैं

कदम

भाग 1
अपने उद्देश्य के लिए खोजें

एक सफल व्यवसायी चरण 7 बनें शीर्षक वाली छवि
1
अपनी पूर्ण क्षमता का उपयोग करें हर चीज में अधिकतम करने के लिए प्रयास करें जब आपके पास कोई काम या कोई प्रोजेक्ट होता है, तो इसे अपने आप सभी को देकर अंत में ले आओ। उतना जितना कि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, आपको अभी भी अपने आप को प्रतिबद्ध करना पड़ता है यदि आपको 100% से कम मिलता है, तो आपको बेहतर नहीं लगेगा और आपको कोई इनाम नहीं मिलेगा
  • आपके पास पहले से ही कौशल की खेती करने के लिए प्रतिबद्ध है और, जब आप नए लोगों को प्राप्त कर सकते हैं
  • एक एनिमेटर बनने वाला इमेज शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी जगह और अपने उद्देश्य के लिए खोजें शायद यह आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए सबसे कठिन कदमों में से एक है, अन्य बातों के अलावा कई लोगों के लिए, जिनके जीवन में उनका उद्देश्य लगता है। कई लोग इसे अपने अस्तित्व के दौरान पूरी तरह समझ नहीं सकते, लेकिन पूर्ण रूप से जीने के लिए बिल्कुल जरूरी है। अपनी जन्मजात प्रतिभा के बारे में सोचो, आप क्या करना चाहते हैं और विश्वास करते हैं कि आप दूसरों को लाभान्वित कर सकते हैं
  • दुनिया में अपनी जगह खोजने का रहस्य आपकी यात्रा के सामने एक खुले दिमाग का होना है और विभिन्न अनुभवों का प्रयास करना है, ताकि आप पता कर सकें कि आप किससे प्यार करते हैं। यह पूरी तरह अप्रत्याशित हो सकता है
  • यदि आप सही जगह पर हैं तो समझने का मुख्य तरीका यह है कि आप अपनी संतुष्टि की डिग्री पर विचार करें। अगर आपका काम और हर दिन आपको चारों ओर से घेरेगा तो आपको अच्छा, अच्छा संकेत मिलेगा
  • अपनी खुद की जगह तलाशना जरूरी नहीं है कि एक प्रतिष्ठित नौकरी या जीवनशैली होना चाहिए। इसका मतलब सिर्फ एक ऐसी स्थिति में होना चाहिए जो दिन के बाद आपको खुश करता है।
  • एक विशिष्ट और शोषक क्षमता रखने के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है जो आपको वह नौकरी प्राप्त कर सकती है जिसकी आप इच्छा रखते हैं, फिर भी आप अपना उद्देश्य पा सकते हैं। हो सकता है कि यह एक बेघर आश्रय में स्वयंसेवा द्वारा दूसरों की सहायता कर रहा है। यदि यह गतिविधि आपको अपने और अपने जीवन के बारे में अच्छा महसूस करती है, तो आपको उसे खेती करना जारी रखना चाहिए
  • आपकी ट्रेडमार्क चरण 5 को सुरक्षित रखें
    3
    अपनी सीमाएं जानें आपकी क्षमता को पहचानना महत्वपूर्ण है, बल्कि आपकी सीमा भी है कभी-कभी अपने आप को एक विशेष कार्य के लिए समर्पित करना सही विकल्प नहीं है, क्योंकि अपनी क्षमताओं का कहीं और बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बारे में सोचें कि आप क्या कर रहे हैं और निर्णय लेने के दौरान कौशल के अपने सेट को संदर्भित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ड्राइंग और सामान्य रूप से कला में बहुत अच्छा कर रहे हैं, लेकिन तकनीक के बारे में ज्यादा पता नहीं है, तो आप एक तकनीकी प्रकृति के बजाय, परियोजनाओं है कि आप सृजनात्मक चमक है पर अपनी ऊर्जा चैनल की कोशिश करनी चाहिए। यह आपको आपके द्वारा किए गए प्रयासों में अधिक सफल होने और अधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • हालांकि, इस वजह से फंसने की कोशिश न करें या न बदलने के लिए प्रयास करें।
  • भाग 2
    खुश होने के बारे में जागरूक होना

    स्टेप्प 22 में अपने आप को आराम और लाड़ प्यार करने के लिए एक दिन को समर्पित छवि
    1
    जागरूक रहें कई लोगों के लिए, तनाव का सबसे बड़ा स्रोत में से एक होती है जब मन जिन क्षेत्रों में भय, आशंका या अन्य वोल्टेज प्रकार, यहां तक ​​कि कई बार जारी रहती है जब हम अपने आप को कुछ कुछ नहीं के साथ क्या करना है कि करने के लिए समर्पित करने भटक यह सब। अपने मन को वर्तमान में रखें और हर एक दूसरे का आनंद लें। ऐसी समस्या के बारे में चिंतित होने से जीवन व्यर्थ है जिसे आप संभवत: वास्तव में जितना बड़ा मानते हैं।
    • जागरूक होने का अर्थ क्षण में मौजूद होने का मतलब है और क्षणों के अनुभवों को ध्यान से ध्यान से देखते हुए इस प्रकार का ध्यान और आत्म-जागरूकता आपको अपने जीवन को सुधारने में मदद करती है, जिससे आप इसे अधिक आनंद ले सकते हैं और वास्तव में महत्वपूर्ण चीजों का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • ध्यान जागरूकता का एक अभ्यास है जो आप निस्संदेह कोशिश कर सकते हैं आपके लिए लाभ के लिए, इसे करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि यह एक विस्तृत रस्म है परिणाम देखने के लिए, बस एक शांत स्थान पर दो मिनट के लिए बैठकर प्रतिबिंबित करें। जैसा कि आप ध्यान देते हैं, अपने मन को सभी विकर्षण से मुक्त रखने के लिए श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
    • योग जागरूकता का एक और अभ्यास है जिसे आप कोशिश कर सकते हैं यह न केवल शरीर के लिए अच्छा है, यह मन को शरीर के बारे में सोचने के लिए आपको समय देने में मदद करता है, यह कैसे काम करता है, यह कैसे आसपास की दुनिया से संबंधित है और यह कैसे मन से संबंधित है इस प्रकार का आत्म-प्रतिबिंब, अधिक जागरूकता प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है।
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 8 नामक छवि
    2
    एक आध्यात्मिक व्यक्ति बनना सीखें इसका जरूरी नहीं मतलब है कि आपको धार्मिक होना चाहिए। एक आध्यात्मिक व्यक्ति आदेश सच्चाई मिल जाए, और उनके स्रोत या अपने भगवान से कनेक्ट करने में एक पथ का अनुसरण। उसके दर्शन यह हमेशा आसान तरीका बाहर नहीं है विकसित करने के लिए, लेकिन लंबे समय में यह इसके लायक है।
  • ब्रह्मांड के साथ और अपने आस-पास के लोगों के साथ जुड़ने के आध्यात्मिक साधन होने के नाते अपने जीवन के प्रति आभारी रहना सीखो और दूसरों के प्रति सकारात्मक रुख अपनाकर अपनी आभार व्यक्त करें। सम्मान और दयालुता के साथ लोगों का इलाज करें अपने आसपास के रिश्तों और दुनिया की सुंदरता की सराहना करें
  • ट्रीट अ गर्ल द वे वे का उपचार किया जाना चाहिए चरण 1
    3
    आपकी सहायता करने के लिए एक परामर्शदाता की तलाश करें उस व्यक्ति से पूछिए जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, जिनके साथ आप भरोसा कर सकते हैं और आपको सलाह दे सकते हैं। वह एक पुराने दोस्त या एक मनोचिकित्सक हो सकता है कभी-कभी कोई निर्णय करना कठिन होता है यदि आपके पास निश्चित मुद्दों के बारे में बात करने के लिए कोई है, तो सूचित निर्णय लेने की आपकी योग्यता का फायदा होगा एक मनोचिकित्सक के साथ बात करना तनाव और चिंता का मुकाबला कर सकता है, साथ ही साथ आपको अपने निर्णयों पर अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • एक मनोचिकित्सक आपको अधिक आत्म-जागरूकता प्राप्त करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपने जीवन में अधिक वर्तमान और जागरूक हो सकते हैं।
  • भाग 3
    जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण रखना

    किसी भी व्यक्ति को उनके साथ मजेदार सामग्री करने का सम्मोहित शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1



    सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें यह एक और आवश्यक कदम है, क्योंकि चीजों की धारणा हर चीज है। यहां तक ​​कि सबसे खराब परिस्थितियों को सकारात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से बदला जा सकता है। सोचने के बजाय "मैं यातायात में घंटे के लिए बोतलबंद रहेगा", सोचें: "जबकि मैं यातायात में हूं, मेरे जीवन पर प्रतिबिंबित करने के लिए मेरे पास कुछ अनपेक्षित समय है"।
    • सकारात्मकता एक विकल्प है चीजों के सुंदर पक्ष को देखने के लिए चुनें और जब भी आप सकारात्मक पक्ष देख सकते हैं।
    • सकारात्मक सोच भी आपके जीवन से जुड़े तनाव से मुकाबला कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, सोच के बजाय "मैंने अपने जीवन में ऐसा कभी नहीं किया है", सोचने का प्रयास करें: "यह कुछ नया सीखने का अवसर है"।
  • छवि सेव रिश्ते में एक कदम 13
    2
    आपके पास क्या है इसकी सराहना करना सीखें जो कुछ भी आपकी स्थिति में है, आपके पास इसके लिए कृतज्ञ महसूस करने के लिए कुछ चीजें हैं अगर आप चीजों और लोगों को अपनी ज़िंदगी में ले जाते हैं, तो आप हमेशा कुछ की तलाश करेंगे, आप हमेशा अधिक चाहते हैं एक पल के लिए रुकें जो आपके पास है, तो आप इस पल में खुश रह सकते हैं।
  • जबकि कुछ के लिए आभारी होने की सोच के बारे में सोचो, याद रखें कि यह सच नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आप इस लेख पढ़ रहे हैं तो आप इंटरनेट और बिजली (विलासिता कि ज्यादातर लोगों को इस दुनिया में खर्च नहीं उठा सकते) के लिए उपयोग, लेकिन यह भी शुद्ध खुशी के लिए अनुसंधान करने के लिए नि: शुल्क समय है। ये सभी चीजें हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं।
  • एक शीर्षक वाली छवि खोजें पता है कि लड़की आपको प्यार करती है या सिर्फ एक अच्छा दोस्त होने के नाते चरण 5
    3
    एक ईर्ष्यापूर्ण प्रकृति के विचार या व्यवहार से बचें ईर्ष्या एक सकारात्मक विशेषता नहीं है और अधिकांश लोगों के लिए आकर्षक नहीं है। ईर्ष्या होने के अलावा कुछ भी नहीं है लेकिन लोगों को दूर चला जाता है ईर्ष्या है जो किसी और के पास बेकार है, क्योंकि यह सरल चीजें हैं जो लंबी अवधि में गिनती नहीं करते हैं। जब आप यह सब खत्म हो जाएंगे तो आप उन्हें अपने साथ नहीं ले पाएंगे
  • यदि आप ईर्ष्या का अनुभव करते हैं, तो आपके पास क्या है पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें आप बजाय उनके पास क्या है अधिक. अपने जीवन में उन चीजों के बारे में सोचो जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं और अधिक से अधिक आभारी होने के लिए सीखने का अभ्यास करते हैं।
  • इसके अलावा, दूसरों को क्या (नकारात्मक भावना) envying के बजाय, आप चाहते हैं चीजों की कल्पना करने की कोशिश, जैसे कि यह (सकारात्मक भावना) पर काम करने के लिए एक लक्ष्य थे। इस तरह, आपको बुरा नहीं लगेगा क्योंकि किसी और को आप क्या चाहते हैं। आप केवल भविष्य की परियोजनाओं के बारे में अवगत रहेंगे जो आपको फिनिश लाइन को पार करने की अनुमति देगा।
  • तस्वीर के बारे में टॉक के बारे में बातें खोजें
    4
    शिकायत बंद करो लग्नारसी बहुत नकारात्मक है यह आपके जीवन में सकारात्मक लोगों को आकर्षित नहीं करेगा अपनी सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचो और पृष्ठ को चालू करने का प्रयास करें। अगर आप कुछ के बारे में शिकायत करना चाहते हैं, तो विचार करें कि यह आपको बहुत परेशान क्यों करता है और यह समझने की कोशिश करें कि हर एक नकारात्मक स्थिति सीखने का अनुभव है उस बिंदु पर आपको शिकायत करने के लिए कुछ नहीं होगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप हमेशा सीखने और बढ़ते रहेंगे।
  • भाग 4
    आस्तीन रोल करें

    छवि बढ़ाएं आपका मेटाबोलीज़्म चरण 4 बढ़ाएं
    1
    एक गतिशील और स्वस्थ जीवन शैली की कोशिश करो अपने जीवन को बेहतर तरीके से रहने का अर्थ है स्वस्थ होना और अपने शरीर की देखभाल करना। यदि आप इसे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो वह स्वस्थ रहेंगे और बेहतर काम करेंगे। इसका मतलब यह है कि आप अपने जीवन को अधिक समय तक जीना सकते हैं क्योंकि आप बुढ़ापे में अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।
    • वयस्कों को रोजाना 30 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • संतुलित आहार का पालन करें फैटी और तली हुई खाद्य पदार्थों से बचें, बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं
    • बहुत पानी पी लो वयस्क पुरुषों को रोजाना 3 लीटर तरल पदार्थ पीने चाहिए, जबकि महिलाओं के बारे में 2.2
  • एक सफल व्यवसायी चरण 20 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वतंत्र निर्णय लें और उन्हें लागू करें। इस बारे में सोचें कि आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं और अपनी आस्तीन को भरना चाहते हैं। एक योजना विकसित करना और आपके द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य को दूर करने के लिए काम करना। दृढ़ संकल्प के साथ अपने दैनिक जीवन और आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों का सामना करें। दूसरों को आपको ऐसे फैसले लेने की इजाजत न दें जो आपके लिए नहीं हैं
  • यदि आप विश्वविद्यालय जाना चाहते हैं या नौकरियों को बदलना चाहते हैं, तो इसके बारे में शांति से सोचें, विभिन्न विकल्पों का वजन करें और फिर निर्णय लें। उस समय, ऐसे जीवन परिवर्तनों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों पर विचार करें
  • एक बैंक टेलर चरण 11 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सक्रिय रहें जीवन कम है, और वर्षों में यह तेज और तेज़ी से पारित होने लगता है जब अनंत अतीत और अनंत भविष्य की तुलना में, एक व्यक्ति का जीवन एक सांस है। हर एक सेकंड का लाभ उठाएं
  • अपने हाथों से खड़े मत हो, आकाश से चीजों को गिरने की प्रतीक्षा कर रहे हो अपने सपनों का पालन करें एक बार जब आप तय कर लेते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो इसे ले जाओ। जब कोई अवसर स्वयं प्रस्तुत करता है, तो इसे साहस के साथ लेना, भले ही वह जोखिमों को आवक कर ले।
  • एक स्वस्थ बाल चरण 8 उठाओ छवि शीर्षक
    4
    उन चीजों में निवेश करने के लिए तैयार रहें जो महत्वपूर्ण हैं जीवन में, अधिकांश चीजें समय लेती हैं चाहे आप शादी का काम करने या व्यवसाय में सफल होने की कोशिश कर रहे हों, सभी परियोजनाओं के लिए कुछ खास प्रयासों के योग्य हैं यदि आप अपने जीवन को बेहतर ढंग से जीना चाहते हैं, तो क्या मायने रखने के लिए प्रयास करें और हर समय आपको इसकी आवश्यकता दें।
  • आसान चीजों पर भरोसा मत करो अगर कुछ बहुत ही सरल या सुंदर लगता है, तो सावधान रहें।
  • यदि आप अपने साथी के साथ बहस करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तुरंत छोड़ना होगा रिश्ते को फेंकने के बजाय आपको असहमति को हल करने के लिए समय और काम को समर्पित करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • जब आपका बच्चा गलती करता है, तो उसे हमेशा तुरंत दंडित नहीं किया जाना चाहिए। कभी-कभी आप परिस्थिति को सीखने के अनुभव के रूप में उपयोग कर सकते हैं, उसे मौलिक जीवन का पाठ पढ़ा सकते हैं। बच्चे में समय और ऊर्जा का निवेश करें क्योंकि यह आपके जीवन में महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com