कैसे एक सरल और शांत जीवन जीने के लिए

तेजी से गली में एक जीवन निरंतर रहता था जो खतरे के स्वास्थ्य और पारस्परिक संबंधों में डाल सकता था। लंबे समय में, हमेशा शीर्ष पर रहने की इच्छा और अक्सर अवास्तविक उम्मीदों की ऊंचाई पर आप एक सरल और अधिक शांतिपूर्ण जीवन चाहते हैं। अपने एजेंडा को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करके, अपने जीवन की प्राथमिकताओं की समीक्षा करना और आस-पास के भौतिक वातावरण को बदलने के लिए, आप अपने जीवन को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

कदम

विधि 1
अपने एजेंडा को फिर से संगठित करें

लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
धीरे चलिए। कभी-कभी हम इतनी जल्दी में सब कुछ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं कि हम अपने जीवन के द्वारा प्राप्त उन्माद के स्तर पर ध्यान नहीं दे सकते। साधारण प्रारंभिक संदेश फिर से पढ़ें, "धीमा कर देती है", आप थोड़े समय के ब्रेक लेने और परिस्थितियों का एहसास करने की अनुमति देगा। यह कदम लेख की शुरुआत में रखा गया है ताकि आप पूरे पढ़ने और उससे आगे के दौरान इसे याद रखें और समझ सकें।
  • एक समय में एक बात करो मल्टीटास्किंग करने की क्षमता, या एक ही समय में अधिक चीजें करने के लिए, लगता है कि इसे लेने के लिए। अनुसंधान बताता है कि एक बिंदु जहां एक के काम की गुणवत्ता में गिरावट आती है, क्योंकि एक बहुत सारी चीजों पर एक साथ ध्यान केंद्रित करना चाहता है। सिर्फ इसलिए कि हर कोई इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा करना होगा
  • जिस दहलीज पर आपका प्रदर्शन कम हो रहा है उसे ढूंढें आपका लक्ष्य संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करने में सक्षम होने के लिए काम करना है
  • इसके लिए सही महत्व संलग्न करें कुछ मत करो. यह एक वास्तविक कला है बहुत से लोगों को ब्रेक और पुनर्जुपाती करने में कठिनाई होती है - भले ही आपके पास कुछ भी करने के लिए केवल पांच मिनट न हो, ऐसा करो!
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    प्रतिबद्धताओं की संख्या कम करें अगर आपके पास पहले से बहुत सारे कार्य पूरा हो गए हैं, तो उन्हें पूरा करने के लिए खुद को समर्पित करें - अब से, हालांकि, राशि को कम करने के लिए प्रतिबद्ध शुरू में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने जीवन को सरल बनाने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित रहें ताकि इसे अधिक शांतिपूर्ण गति दी जा सके। अपने आप को इस महत्वपूर्ण लक्ष्य से प्रेरित होने दें और अपने आप को अपराध की भावनाओं से प्रभावित न होने दें।
  • जितनी बार आप कहते हैं, उतनी सीमित करें "हां" अपने एजेंडे में बिल को रखते हुए सबसे पहले, तुम्हारा निर्धारित करें "आराम स्तर" प्रतिबद्धताओं की संख्या पर आप तनाव के बिना एक साथ प्रबंधन कर सकते हैं फिर इस स्तर का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध। कोई भी हमेशा कहने में सक्षम नहीं हो सकता है "हां"।
  • जब कोई आपको किसी घटना में भाग लेने के लिए कहता है, तोड़ में जवाब न दें। बंद करो और सोचें और तय करें कि क्या यह आपके जीवन को समृद्ध करने का अवसर है। यदि नहीं, तो आप बस कह सकते हैं "मुझे आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद, लेकिन मुझे मना करना होगा"।
  • यह कहने की क्षमता विकसित करता है "नहीं" अपने इरादों को सूचित करना ऐसे समय आएंगे जब लोग एक सरल को स्वीकार नहीं करेंगे "नहीं" एक उत्तर के रूप में ऐसे अवसरों पर सीमाएं स्थापित करने के लिए कुछ और जानकारी साझा करना महत्वपूर्ण होगा। मुद्रा इसी तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए "आप वास्तव में मेरे बारे में सोचा हैं, परन्तु मैं अपने जीवन में, मेरे कल्याण के लिए और मेरे परिवार के लिए महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए प्रतिबद्ध हूं, इसलिए मैं खुद को मना करने को मजबूर महसूस करता हूं"। अधिकतर संभावना है कि आपका वार्ताकार आपके फैसले का समर्थन करना चाहता है।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक चित्र 3
    3
    अतिरिक्त को हटा दें आपकी जीवन शैली अत्यधिक उपभोक्तावाद की अवधारणा को पूरी तरह से प्रतिनिधित्व कर सकती है उस स्थिति में, आप अपने सामाजिक प्रतिष्ठा को स्थापित करने के लिए पूरी तरह से अक्षम तरीके से अपना पैसा खर्च करने की कोशिश कर सकते थे। अपने जीवन को सार्थक बनाने से, आप उन बेकार खर्चों को नष्ट करने के उद्देश्य से, जो आपको आर्थिक रूप से बाध्य कर रहे हैं, के ज़रिए आप ज़रूरत से ज़्यादा ज़्यादा आदी हो गए हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में तीसरे आईपैड की ज़रूरत है, यह नया इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या वह अपरिहार्य दूसरा दैनिक कॉफी बस जवाब जानने के लिए "नहीं" अनावश्यक ई के लिए "हां" एक सरल और अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीने की इच्छा के लिए जब भी आपको कोई फैसला करना है, तो सुनिश्चित करें कि यह सही है
  • जीवन की साधारण चीज़ों में संतोष प्राप्त करें, उदाहरण के लिए दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने, प्रकृति में या अपने हाथों से कुछ बनाना अनुभव से संबंधित पुरस्कार आपको अपने जीवन से अधिक प्रेरित और संतुष्ट महसूस कर सकेंगे।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    अपने आसपास के वातावरण में आदेश लगाएं लोग अपनी खुद की दुनिया बनाते हैं और इसे वस्तुओं के साथ भर देते हैं यदि आप एक सरल और अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं, तो अपने रहने की जगह की जांच करें और उसे पुनर्गठित करें। एक सुव्यवस्थित घर आपको एक स्वस्थ जीवन जीने की अनुमति देता है। ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ों को खत्म करना या उपयोग में नहीं होने से आप घर पर और विचारों और भावनाओं के बीच दोनों के लिए आदेश देने में मदद करेंगे। जब आपकी बाहरी दुनिया बिना भ्रम की स्थिति में होती है, आपका आंतरिक आत्म शांत होता है।
  • अपनी जगह का आयोजन करने में कम से कम 10 मिनट खर्च करें।
  • सबसे अधिक मांग वाली परियोजनाओं को लेने के लिए सप्ताहांत या मुफ्त दिनों का उपयोग करें, जैसे कि आपके अलमारी, दराज या गेराज को छानने के लिए।
  • अपनी संपत्ति को तीन श्रेणियों में रैंक करें: पकड़ो, दान करें, फेंक दें जो धर्मार्थ संगठन में अभी भी अच्छे आकार में हैं, उनको दान देने से किसी और को इससे फायदा होगा। जब भी आप समुदाय की मदद करेंगे आप अपने आत्मसम्मान को बढ़ने लगेगा।
  • विधि 2
    अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करें

    लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव छवि चरण 5
    1
    पहचानें कि आपके मूल्य क्या हैं उन चीजों के बारे में सोचें जो आप सोचते हैं कि आप जिस तरह से कार्य करते हैं और जिस व्यक्ति को आप पर प्रभाव डालते हैं, वह बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, ये आपके मूल्य हैं, जो कि एक बल है, जो आपको निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शक बनाते हैं। उन्हें पहचानना एक जटिल विश्लेषण की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से इसके लायक है
    • अपने मूल्यों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए, पिछले अवसरों के बारे में सोचें, जिसमें आपको खुशी, गर्व, संतुष्ट और संतुष्ट महसूस हुआ। उन्हें सूची में सूचीबद्ध करें और उन पहलुओं को हाइलाइट करें जिनसे आप सबसे अधिक महत्व जुटाते हैं। उदाहरण के लिए, आप इन सभी परिस्थितियों से संबंधित रचनात्मकता, साहस, समर्पण या प्रतिबद्धता का मूल्यवान हो सकते हैं। आप पा सकते हैं कि आपका मुख्य मूल्य आपका परिवार है, एक शक्तिशाली बल के तुलनीय है जो आपको आपकी पसंद में मार्गदर्शित करता है।
    • यदि आप एक सरल और शांत जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको शांति, सरलता, स्थिरता और स्वास्थ्य जैसे पहलुओं को मान्य करना होगा।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    अपने मूल्यों के साथ अपनी गतिविधियों को तैयार करें उन व्यवसायों में भाग लें, जो आपके विचारों के अनुरूप हैं और अपने जीवन को आसान बनाने की आपकी इच्छा के साथ हैं। आपकी भावनाओं से आपको यह पता करने की अनुमति मिल जाएगी कि आपके मूल्यों के साथ कौन सी विकल्प सबसे ज्यादा हैं आप संतुष्ट और खुश महसूस करेंगे इसके विपरीत, जब कोई व्यवहार आपकी प्राथमिकता पैमाने पर विरोध करता है, तो आपको दुखीपन और अस्वस्थता की तीव्र भावना का अनुभव होगा।
  • उन घटनाओं में हिस्सा लेने से इनकार करते हैं जो एक शांत जीवन जीने के लिए आपके इरादों के अनुरूप नहीं हैं
  • आप अपने मूल्यों से एनिमेटेड जीवन जीने का फैसला करते हैं। आपको अपने आप को अनुशासित और निर्धारित करना होगा - इस उद्देश्य के लिए योग और शारीरिक व्यायाम जैसे कुछ विषयों की बहुत मदद हो सकती है।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक पृष्ठ 7
    3
    एक योजना तैयार करें और इसे सम्मान देने का प्रयास करें। एक कार्य योजना का उद्देश्य "समस्या सुलझाना" आपको परिवर्तन बनाने के लिए जरूरी बुनियादी सिद्धांत प्रदान करेगा। आपने अपनी सरलता और शांतिपूर्ण जीवन जीने की इच्छा की पहचान की है, अब आपको अपने आप को स्पष्ट उद्देश्य देना होगा, उन्हें लागू करना होगा, आवश्यकतानुसार उन्हें संशोधित करना और अपनी प्रगति का ट्रैक रखना चाहिए।
  • स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें पहला पर्यावरण बनने की योजना बना सकता है जिसमें आप रहते हैं और प्रगति के रिकॉर्ड बनाए रख सकते हैं। स्वयं की निगरानी करके आप वास्तविक परिवर्तन करने में सक्षम होंगे।
  • अपने प्रोजेक्ट की शुरुआत की तारीख चुनें और आरंभ करें। अपरिहार्य देरी मत करो जितनी जल्दी हो सके शुरू करें
  • लिया कदमों को पहचानें और खुद को इनाम दे। हर बार जब आप अपने दैनिक, साप्ताहिक या मासिक लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, तो अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं। आप खुद को फिल्म की रात, एक स्पोर्टिंग इवेंट के लिए टिकट दे सकते हैं या किसी की प्रशंसा के सम्मान में एक पेड़ लगा सकते हैं। सकारात्मक सुदृढीकरण आपको अपनी योजनाओं के साथ जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा।
  • यदि कोई रणनीति अप्रभावी साबित होती है, तो इसे छोड़ दें वैकल्पिक खोजें और उसे अपनी परियोजनाओं में डालें इसे विफलता के रूप में मत समझो, इसे मार्ग के साथ एक मार्ग समायोजन के रूप में समझना सीखें, जो आपको वांछित लक्ष्य तक ले जाती है
  • समय के साथ, आपका नया व्यवहार अधिक से अधिक प्राकृतिक हो जाएगा अपने इशारों को वास्तविक आदतों में बदलने से, आप एक ही सकारात्मक परिणाम बनाए रखते हुए कम सावधानीपूर्वक तरीके से अपनी योजनाओं का पालन करना शुरू कर सकते हैं।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    वर्तमान क्षण में रहने का प्रयास करें अपने विचारों को अतीत या भविष्य पर अधिक ध्यान देने की अनुमति न दें। एक भटकना मन दुखी मन है अपने विचारों को सरल बनाने के लिए आपको अपने मन को शांत करने में सक्षम होना चाहिए और वर्तमान में आप क्या कर रहे हैं, उसके बारे में ध्यान केंद्रित रहना चाहिए।
  • एक सरल और पूरी तरह से शांतिपूर्ण वातावरण से घिरा होने की कल्पना करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास करें। वे आपको अपना मन शांत करने में मदद करेंगे
  • किसी से बात करें या शारीरिक गतिविधि करें वर्तमान में रहने की इच्छा की बात आती है, ये दोनों गतिविधियां सबसे प्रभावी हैं
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    5
    कृतज्ञता की डायरी रखें इसके साथ आने वाले लाभों में उच्च गुणवत्ता की नींद, स्वास्थ्य की एक बेहतर स्थिति और खुशी की एक बड़ी भावना शामिल है, जो सभी अधिक शांतिपूर्ण जीवन के लिए आगे बढ़ते हैं। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए, निम्न बिंदुओं पर विचार करें:
  • खुश और अधिक आभारी होने का निर्णय लेने से शुरू करें
  • सरल सामान्य वाक्यांश तैयार करने के बजाय, उन चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें, जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं।
  • ऑब्जेक्ट्स के बजाय लोगों के प्रति आपका आभार अप्रत्यक्ष।
  • मूल्यांकन करें कि आप जिस चीज़ को ध्यान में रखते हैं उसे छोड़ने के लिए आप अपनी जिंदगी को कैसे बदलेंगे ऐसा करने पर आप कृतज्ञता को समझने के अपने तरीके को चौड़ा करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।
  • अप्रत्याशित आश्चर्य शामिल करने के लिए याद रखें
  • अपने आप को हर दिन ऐसा करने के लिए मजबूर करके लिखने की इच्छा खोने का खतरा नहीं लें। सप्ताह में दो या तीन बार सुखद और पर्याप्त हो सकता है



  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    सहानुभूति और करुणा को प्रशिक्षित करने के लिए शांति की अधिक भावना महसूस करें। निश्चित रूप से दूसरों के प्रयासों की सराहना करने की आपकी क्षमता में सुधार लायक है कुछ लोग स्वभाव से करते हैं, जबकि दूसरों को यह करना सीखना चाहिए। क्योंकि आप जानते हैं कि आप किस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं, आप उस ज्ञान को एक मार्गदर्शक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप किसी को माफ़ करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहते हैं
  • यदि आप सहानुभूति और करुणा दिखाने के लिए चाहते हैं, तो किसी को मदद करने के लिए खुद को तैयार करने से शुरू करें, उदाहरण के लिए अपने परिवार या दोस्त का सदस्य आप एक महत्वपूर्ण कमीशन का ख्याल रख सकते हैं या कुछ आसान के साथ सौदा कर सकते हैं, जैसे कि माता-पिता को खरीदारी करने में आसानी हो या पौधों को गीला कर दें। इस अभ्यास का लक्ष्य दूसरों को उन भावनाओं और इशारों को देना है जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन का शीर्षक चित्र 11
    7
    कृतज्ञता में असंतोष बदल कर अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं हमारी आंतरिक और बाह्य गड़बड़ी के अधिकांश अन्य लोगों के साथ संघर्ष से डटे हैं जैसा कि वे कहते हैं, किसी के प्रति प्रतिशोध महसूस करना, उम्मीद के साथ जहर लेने का समान है कि दूसरे व्यक्ति को भुगतना पड़ेगा कृतज्ञता का विचार आपके मनोदशा में सुधार करेगा, जिससे असंतोष की भावना कम हो जाएगी। जब आप महसूस करते हैं कि आप शिकायत महसूस करते हैं, तो रोकें और निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या मुझे उस व्यक्ति के बारे में सोचने पर अच्छा लगता है?
  • क्या मेरी नकारात्मक भावनाओं को मदद या मुझे चोट पहुँचाई है?
  • क्या मेरे विचार का उद्देश्य दूसरे व्यक्ति को किसी तरह से दंडित करना वास्तव में अपने जीवन को प्रभावित करता है?
  • यह निर्विवाद है कि उत्तर नहीं, नहीं और नहीं हैं अब कृतज्ञता से भरा बयान करने का प्रयास करें: "मुझे अच्छा लगता है क्योंकि मैं उस व्यक्ति के प्रति नाराजगी महसूस करता हूं", "भविष्य पर ध्यान केंद्रित होने से मुझे बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है", "किसी और के जीवन को बर्बाद करने की कोशिश करने के लिए समय बर्बाद करने के बजाय, मैं खुद को सुधारने के लिए खुद को समर्पित करना चाहता हूं"।
  • विधि 3
    अपनी वास्तविकता बदलें

    लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव छवि शीर्षक 12
    1
    घर बदलें एक उच्च जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्र में रहना तनाव का काफी स्रोत हो सकता है। एक शांत और शांत जगह में दृश्यों का एक परिवर्तन एक सरल जीवन जीने के लिए आपके प्रयासों में वृद्धि होगी। आपका घर आपकी शरण है
    • यदि आपके पास एक नए स्थान पर जाने का अवसर नहीं है, तो आप अपनी आवश्यकताओं के लिए अधिक शांतिपूर्ण और उपयुक्त खोजने के लिए अभी भी खोज कर सकते हैं।
    • यदि आप एक महत्वपूर्ण परिवर्तन करना चाहते हैं, तो एक दूर के क्षेत्र की तलाश करें जो आपकी इच्छानुसार आपको प्रदान कर सकें। शायद समुद्र या पहाड़ों के पास रहने या एक सुंदर गगनचुंबी इमारत के शीर्ष तल पर रहने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र 13
    2
    लघु घर खरीदने के लिए मुद्रा ("छोटा घर")। इन छोटे घरों में सब कुछ है जो आप चाहते हैं और वे बहुत कम जगह में भी, जो कि एक घर द्वारा पेश किए गए सभी आरामों का आनंद लेना चाहते हैं, जो अतिसूक्ष्मवाद के प्रेमी के लिए तैयार किए गए हैं। एक "छोटा घर" पूर्वनिर्मित एक स्वामित्व वाली भूमि पर आसानी से लगाया जा सकता है और वास्तविक घर बनने के लिए प्रकाश और पानी से जुड़ा हो सकता है।
  • आप बड़े बंधक को लेने से बच सकते हैं और कम पर्यावरणीय प्रभाव के साथ छोटे, शांत और रचनात्मक डिजाइन का आनंद ले सकते हैं।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक की छवि 14
    3
    परिवहन के अपने साधनों को सरल बनाएं इतने सारे लोग एक लक्जरी कार के मालिक होते हैं जो एक बंधक से जुड़ी ऋण से जुड़ा होता है। यह एक और मामला है जहां परिसंपत्ति का भुगतान करने के लिए आवश्यक लाभ रीसेट किया जा सकता है या अन्यथा आप को अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए आवंटित किया जा सकता है।
  • पर्यावरण के अनुकूल कार के साथ आप जहां भी चाहें वहां जा सकते हैं, साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन भी कम कर सकते हैं। कम प्रदूषण एक सरल और क्लीनर अस्तित्व की ओर जाता है।
  • एक साइकिल लें और इसका इस्तेमाल करने के लिए काम करें यह आपको शारीरिक गतिविधि करने और पार्किंग की तलाश में अनमोल समय बर्बाद करने की अनुमति नहीं देगा।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    नौकरी बदलें आपको हर दिन से नफरत करने वाली नौकरी करने के लिए मजबूर होने से कुछ भी बुरा नहीं है यदि यह अधिक मनोरंजक बनाने के लिए आपके सभी प्रयास सफल नहीं हुए हैं, तो नौकरियां बदलने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। यदि आप सप्ताह में 80 घंटे खर्च करते हैं, तो बिक्री के बजट तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं जो आपको थकान और तनाव महसूस करने के लिए मजबूर करता है, यह समय बदलने और एक सरल और शांत जीवन का विकल्प चुनने का समय है।
  • अपनी योजना का पालन करके, आपको लगता है कि आपकी नई जीवनशैली बनाए रखने के लिए कम धन की आवश्यकता होती है। इस मामले में आपके पास नए विकल्प तलाशने का अवसर होगा जो आपके लक्ष्यों, मूल्यों और रुचियों के लिए अधिक प्रासंगिक हैं।
  • अपने लिए उपलब्ध अवसरों का पता लगाने और कार्यस्थल में आपकी वास्तविक प्राथमिकताएं क्या हैं, यह जानने के लिए कैरियर परामर्शदाता से पूछें।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन का शीर्षक चित्र 16
    5
    दैनिक भलाई के दिनचर्या की स्थापना करें यदि आप एक सरल और अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपने और आपके स्वास्थ्य को अधिक प्राथमिकता दें। एक नई स्वस्थ जीवन शैली की योजना बनाएं, काम, अवकाश और शारीरिक और मानसिक पुनर्मूल्यांकन पर बिताए गए समय को सही ढंग से संतुलित करें।
  • शरीर को सही पोषक तत्वों के साथ प्रदान करने और शारीरिक गतिविधि की नियमितता बनाए रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा विकसित करने के लिए आपको स्वस्थ तरीके से पोषण करना होगा। शारीरिक व्यायाम को अपने रोजमर्रा के जीवन में रखने के लिए काफी प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप होने वाले लाभ काफी महत्वपूर्ण होंगे।
  • अपने शरीर और मन को ध्यान में रखकर और मज़बूत करना, आपको जीवन का आनंद लेने में मदद करेगा।
  • लाइव एक सरल और शांतिपूर्ण जीवन लाइव छवि 17
    6
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदारी ले लो। स्वायत्त होना सीखें खुशी एक आंतरिक मामला है और आपको इसे बनाने के लिए दायित्व मानना ​​होगा। आप जानते हैं कि क्या आपको खुश करता है, फिर उन गतिविधियों को समर्पित किया जाता है जो सकारात्मक भावनाओं का एक भंडार बन जाएगा। अच्छे कंपन से भरा होने के कारण आप कठिनाइयों का सामना आसानी से कर सकेंगे। आप खुश हैं, सभी रिश्तों और स्थितियों को बेहतर बताते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी मदद करने के लिए किसी पेशेवर के समर्थन से पूछने के लिए बहुत देर हो चुकी है।
    • बदलना आसान नहीं है, लेकिन सही दृढ़ संकल्प से आपको अपनी समस्याओं का अंत करने का अवसर मिलेगा।
    • अपने आप से धीरज रखो और समझ लें कि बदलावों का समय लगता है।
    • जब किसी के जीवन को सुधारने की इच्छा आती है, तो मित्र और परिवार बहुत सहकारी हो सकते हैं और प्रेरित हो सकते हैं। मदद करने के लिए स्वीकार करें

    चेतावनी

    • यदि आप तनाव, अवसाद या आपकी व्यस्त जीवन शैली से संबंधित चिंता की स्थिति से पीड़ित हैं, तो एक योग्य चिकित्सक से सहायता मांगने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com