कैसे मुक्त हो

हर दिन एक लड़ाई है उन सभी को बातचीत करने के लिए सीखना एक चुनौती है जो हम में से प्रत्येक चेहरे हैं। यदि आप स्वतंत्र होना चाहते हैं और अपने आप का सबसे प्रामाणिक और प्रामाणिक संस्करण बनना चाहते हैं, तो आप जिस ज़िंदगी का नेतृत्व करना चाहते हैं, उसके लिए आप सक्रिय रूप से कदम उठा सकते हैं। अपनी पसंद की ज़िम्मेदारी लीजिए और उन्हें अंत तक जीवित रहें

कदम

भाग 1

प्रामाणिक बनें
नि: शुल्क चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
तय करें कि आपको पूर्ण स्वतंत्रता का क्या मतलब है। क्या आप अपने माता-पिता के घर में रहने से मुक्त हो सकते हैं? क्या आप स्वतंत्र हो सकते हैं यदि आपको कैद या एक अधिनायकवादी शासन के तहत रहना है? क्या आप दोपहर में नौ से सुबह नौ बजे तक काम कर सकते हैं? केवल आप अपने आप को सक्रिय रूप से दुनिया में और अपने स्थान में सुधार कर सकते हैं, अपने आप के स्वतंत्र संस्करण के करीब पहुंच सकते हैं।
  • बहुत से लोगों के लिए, बाहर अध्ययन करने के लिए जाने का मतलब है कि आखिर में मुफ्त में रहने के लिए, अब माता-पिता द्वारा लगाए गए नियमों का पालन नहीं करना चाहिए, Xbox सीमित तरीके से खेलते हैं या बेडरूम साझा करें! लेकिन विश्वविद्यालय की अभी भी एक बुलबुले में एक दुनिया बनी हुई है, जहां एक पाठक (और संभवत: किसी अन्य व्यक्ति द्वारा भुगतान किया गया है) पर कार्ड पास करने के बाद भोजन परोस दिया जाता है और आपको उन नियमों के अनुसार जीना पड़ता है जो तय हो आप को पदोन्नत करना चाहते हैं
  • नि: शुल्क चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    समझने की कोशिश करें कि आप जीवन से क्या चाहते हैं कल्पना करो कि तुम अब बूढ़े हो। पीछे देख, आप क्या देखने की उम्मीद करते हैं? आनंद से भरा जीवन? उपलब्धियों में से? स्नेह और सफलता? अंतहीन दलों का? क्या आप सम्मानित होना चाहते हैं और डरते हैं या क्या आप चुपचाप रहना चाहते हैं, एक एकान्त और चिंतित तरीके से? यह पहचानने की कोशिश करें कि आप वास्तव में खुश कैसे होंगे और इस प्रकार की जीवन क्या है जो आपको इस खुशी की गारंटी दे सकती है।
  • बहुत से लोग सहज सोचते हैं कि बड़े धनराशि होने से असीमित स्वतंत्रता और खुशी होती है। अगर एक तरफ यह सच हो सकता है, तो सोचने की कोशिश करें कि क्या आपके पास इतना पैसा था कि आप क्या करेंगे। विशिष्ट में क्या आसान होगा? यदि पैसा कोई समस्या नहीं है तो आप क्या करेंगे? आप अपना समय कैसे व्यतीत करेंगे? अपना जवाब ढूंढने के बारे में सोचें
  • यदि आपको यह निर्णय करना मुश्किल लगता है, तो अपने संपूर्ण सप्ताह पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने आदर्श सप्ताह के बारे में सोचने का प्रयास करें (जो, हम इसका सामना करते हैं, हम सब समुद्र तट पर खर्च करते हैं) समुद्र से एक सप्ताह बिताए जाने के बाद, हम शायद खुद को सूरज से जलते रहेंगे और ऊब रहे होंगे। आप किस तरह का काम करना चाहते हैं? आप इसे अपने आप को कब समर्पित करेंगे? कहाँ?
  • नि: शुल्क चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि आप जो चाहें प्राप्त करने से आपको रोकता है। क्या आप पहले से ही अपने आदर्श जीवन जी रहे हैं? यदि नहीं, तो आप क्या निरोधक हैं? आप क्या चाहते हैं पाने के लिए आपको क्या बदलना चाहिए? यदि आपके पास सब कुछ है जो आप सपना देख रहे थे, तो आपको इस जीवनशैली का समर्थन करने के लिए क्या करना चाहिए? आप अभी क्यों नहीं चाहते हैं? क्या तुम वापस पकड़ रहा है?
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, पैसे की कमी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है: "अगर मेरे पास अधिक पैसा था, तो मैं उस नए गिटार को खरीद सकता था और मेरा बैंड शानदार होगा"। हम इस बारे में बहस करते हैं कि हमने एक आकर्षक रिकॉर्डिंग अनुबंध का प्रस्ताव क्यों नहीं किया है, यह भूलकर कि एक नया गिटार का कोई अच्छा मेलोडी लिखने, अच्छी तरह खेलते हुए और मंच पर कड़ी मेहनत करने की हमारी क्षमता से कोई लेना देना नहीं है।
  • बेशक, अगर आपके पास अधिक पैसा था, तो आप थाईलैंड जा सकते हैं, जो सभी उपन्यास आप चाहते हैं उन्हें लिखें या अपने सभी समय के बागवानी खर्च करें। लेकिन यह संभवत: पैसे नहीं है जो वास्तव में आप जो भी चाहें कर रहे हैं, आप जो कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं, वे छोड़ रहे हैं, बहाने की तलाश में नहीं रहें जैसे आप चाहते हैं।
  • नि: शुल्क चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    आप क्या चाहते हैं पाने के लिए आवश्यक चरणों का पता लगाएं। एक दिन से अगले आदम तक कुल आजादी मिलना मुश्किल है। ऐसा होने की संभावना है कि आपको जो चाहें हासिल करने के लिए कुछ प्रयास करने की आवश्यकता होगी और जिस आदर्श वातावरण में रहना है उसे ढूंढना होगा। सफल होने के लिए किन प्रयासों की आवश्यकता है?
  • हम मानते हैं कि आपने यह निर्णय लिया है कि आपके आदर्श जीवन में एक छोटा, एकजुट परिवार का अर्थ है जो ग्रामीण इलाकों में शांतिपूर्ण जीवन देता है, बढ़ती सब्जियां यदि वह आपको स्वतंत्रता की स्वतंत्रता देगा, तो आप उस वास्तविकता की दिशा में सक्रिय रूप से आगे बढ़ने के लिए क्या कर सकते हैं?
  • एक लंबी अवधि की परियोजना के रूप में, आप पाराकल्चर का अध्ययन शुरू कर सकते हैं, अपने क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के बारे में अपने आप को सूचित कर सकते हैं या किसी दूसरे क्षेत्र में विशेषज्ञ हो सकते हैं जो आपको प्रकृति के संपर्क में काम करने की अनुमति देगा। आप घर कहाँ चाहेंगे? क्या आप इसे निर्मित करेंगे या आप एक खरीदेंगे? इस सपने को पूरा करने के लिए आपको कितना पैसा बचा जाना चाहिए?
  • एक अल्पकालिक परियोजना के रूप में, आप अपने आप को ग्रामीण सहकारी समितियों या अन्य संगठनों के बारे में सूचित कर सकते हैं जिन्हें आप भोजन और भोजन के बदले में मिल सकते हैं और काम कर सकते हैं। कार्बनिक फार्म वेबसाइट (डब्ल्यूडब्ल्यूईएफएफ) पर विश्व-व्यापी अवसरों की जांच करें, एक ऐसा कार्यक्रम जो आपको पूरे ग्रह में स्थित जैविक खेतों पर स्वयंसेवक बनाने की अनुमति देता है, अनुभव जमा कर रहा है।
  • नि: शुल्क चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहो जो आप प्रशंसा करते हैं। सही स्व खोजने के लिए मॉडल का पालन करना आवश्यक है। जितना ज्यादा हम अकेले रहना और खुद को अनूठा मानते हैं, उतना ही ज़रूरी है कि हम उन लोगों के साथ रहें जो हम जीते रहें, उनके व्यवहार की नकल न करें, बल्कि उनके कार्यों से सीखते हैं, हमारे जीवन के लिए उनके सबक को लागू करते हैं।
  • लगातार अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें यदि आप इसे टूटने का कारण बनते हैं प्रतियोगिता किसी के लिए अच्छी तरह से कर सकती है और अन्य लोगों के लिए विनाशकारी हो सकती है। अपने आप को जानें और अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करें। आप क्या करते हैं इसके बारे में चिंता करें
  • भाग 2

    आप के लिए जिम्मेदार होने के नाते
    नि: शुल्क चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    आप अकेले क्या कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं, तो इसे आज़माएं अगर आपको मदद की ज़रूरत नहीं है, तो पूछें मत यदि आप स्वतंत्र रूप से रहना चाहते हैं तो अपने जीवन में और ज़िम्मेदारी लेना और स्वतंत्र होने का अधिकार और एक कर्तव्य है। आपके और आपके कार्य को सुधारने के लिए अपने कौशल का परीक्षण करने वाली परियोजनाओं में स्वयं विश्वास करते हैं और उन परियोजनाओं में भाग लेते हैं।
    • उन चीजों की सूची को सक्रिय रूप से विस्तृत करने का प्रयास करें जिन्हें आप स्वयं कर सकते हैं हालांकि यह सच है कि आप हर बार जब आप एक प्रकाश बल्ब बदलने की जरूरत है एक मैकेनिक को कार ला सकता है, तो आप पैसे बचाने के लिए और अधिक है, तो आप उनके साथ अकेले निपट सकते हैं स्वतंत्र हो जाएगा।
    • वैकल्पिक रूप से, मदद के लिए पूछने के लिए अभी भी अच्छा है और जब इसकी आवश्यकता होती है, तब उसे पहचानना सीखें। आत्मनिर्भर होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि वह जिद्दी है और आपकी सच्ची क्षमताओं को नजरअंदाज कर रहा है। यदि आप नहीं जानते कि आपकी गाड़ी में एक टायर कैसे बदलना है, तो ऐसा करना सीखें, ताकि आप भविष्य में और अधिक मुक्त हो जाएं और दूसरों पर कम निर्भर रहें। लेकिन, सामान्य तौर पर, खुद के साथ ईमानदार रहें
  • नि: शुल्क चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी इच्छाओं और आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें पहचानें कि आप क्या चाहते हैं और आपको आदर्श तरीके से रहने की आवश्यकता है। इस तरह, आप परिप्रेक्ष्य में सब कुछ डाल सकते हैं। जरूरतों को एक आरामदायक जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं इनमें भोजन, घर और उनके स्वास्थ्य की देखभाल शामिल है शुभकामनाएं यात्रा, किताबों, फिल्मों और कुछ भी शामिल हो सकती हैं जो आपके जीवन की गुणवत्ता को सुधार सकती हैं।
  • सिद्धांत रूप में, यदि आप इन चीज़ों के बारे में एक वेन आरेख के रूप में सोचते हैं, तो एक चक्र में आप क्या चाहते हैं और आपको दूसरे में क्या जरूरत है, आपको उन्हें लगभग अतिव्यापी दिखना चाहिए, जैसे कि वे एक ही सर्कल थे - ऐसा तब होता है जब आपने संरचित किया हो एक आदर्श तरीके से आपका जीवन यदि आपको क्या चाहिए और जो आप मैच करना चाहते हैं, तो आप खुश और नि: शुल्क जीवन जीते हैं, जिसे आप आगे बढ़ना चाहते हैं। आप अपनी मंडलियों को संरेखित करने के लिए क्या बदल सकते हैं?
  • अपने सभी जरूरतों और अपनी सभी इच्छाओं के लिए एक बजट सेट करने की कोशिश करें, एक सम्मानजनक तरीके से रहने की कोशिश कर। जितना कम आपको पैसे के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है उतनी कम आपको इसके बारे में सोचना होगा, इसलिए जितना बेहतर हो उतना ही अधिक होगा।
  • नि: शुल्क चरण 8 के शीर्षक वाला छवि



    3
    अपने सभी ऋणों का भुगतान करें और अपने साधनों से रहें। छात्र ऋण और विभिन्न ऋण काफी बोझ होंगे और यदि आप उन्हें अभी तक भुगतान नहीं किया है तो यह स्वतंत्र रूप से जीना बहुत कठिन होगा। अगर आपको कई देनदारों को धन वापस करना है, तो क्या आप वास्तव में मुक्त हो सकते हैं? यह किसी के लिए एक अनिवार्य चुनौती है, लेकिन आप अपनी जरूरत के मुताबिक चुकाने और संभवतः तेज़ी से रास्ते में स्वतंत्रता के लिए स्वयं को सहायता कर सकते हैं। यह अन्य ऋण जमा करने से बचा जाता है।
  • नि: शुल्क चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने जीवन का सिर बनो एक नौकरी खोजें जिसे आप पसंद करते हैं और जो आपको स्वतंत्र रूप से जीने की अनुमति देता है, जो आप चाहते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको एक असली मालिक का जवाब देना है, तो आप किसी के लिए कुछ भी नहीं देना चाहते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं। आप तय करते हैं कि आपके जीवन के साथ क्या करना है। यदि आप ऐसे वातावरण में काम करते हैं जो आपको पर्याप्त आजादी की अनुमति नहीं देता है, तो एक नई नौकरी खोजें
  • जिस तरह से आप काम को परिभाषित करने का निर्णय लेते हैं, वह जटिल हो सकता है। बहुत से लोग दिन के दौरान कुछ काम करते हैं जो जरूरी नहीं कि उनके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। वॉल्ट व्हिटमैन एक एम्बुलेंस चालक था, लेकिन उन्होंने सभी समय के कुछ सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी कविताओं को भी लिखा था।
  • यदि आपके आदर्श जीवन में 15-20 घंटों का साप्ताहिक कार्यभार शामिल होता है, तो मैनहट्टन या लॉस एंजिल्स में रहने के लिए मुश्किल हो सकता है। अपने आदर्श जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्राथमिकता दें। यदि किसी सांस्कृतिक केंद्र में रहने की इच्छा कम काम करने की इच्छा से अधिक है, अधिक व्यवसायों को समर्पित है, तो आठ अन्य लोगों के साथ एक घर साझा करें और बिग एपल पर जाएं यदि समय आपके लिए सबसे कीमती चीज है, तो उस जगह का पता लगाएं जहां जीवन लागत कम है और आप अधिक शांतिपूर्ण गति से रह सकते हैं।
  • नि: शुल्क चरण 10 के शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने नियम लिखें और उनका सम्मान करें। आपकी राय में, एक कल्याणकारी जीवन के मानदंड क्या हैं? इस दुनिया में सम्मानित और सम्मानजनक ढंग से रहने के लिए क्या करना चाहिए? एक व्यक्ति के नियम हर किसी के लिए लागू नहीं हो सकते हैं, लेकिन अपने खुद के नियमों के लिए उपयोगी है यदि आप स्वतंत्र रूप से रहना चाहते हैं और अपना खुद का निर्णय लेना चाहते हैं, तो अपना कोड लिखें, जैसे क्लिंगन या सामुराई, और इसे पालन करें।
  • भाग 3

    पूरी तरह से हर दिन लाइव
    नि: शुल्क चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को आवेगहीन कार्य करने की अनुमति दें, लेकिन सिर्फ अगर यह मामला है बुधवार को आप नाश्ते के लिए तली हुई कैलामी और ब्लडी मैरी चाहते हैं? क्यों नहीं? सप्ताह के दौरान आपको दूध और अनाज खाने और कॉफी पीने की ज़रूरत नहीं है। अगर यह एक अच्छा विचार की तरह लगता है और आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है, तो ऐसा करें एकरसता को तोड़कर और अपने आवेगों को ध्यान में रखते हुए एक ताजा और उत्तेजक जीवन जीने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यदि यह आपके लक्ष्यों के लिए कानूनी और उल्टा नहीं है, तो आवेग पर कार्य करें। पल में रहें
    • कभी-कभी अपने छोटे प्रोटोकॉल नियमों को तोड़ने की इजाजत देने से आपकी दुनिया में अधिक स्वतंत्रता प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। जब आप एक ज्यूकबॉक्स के सामने हों, तो आप को पसंद करते गीत को रखें, भले ही बार में बैठे दूसरे लोग एक ही टुकड़े हर समय नहीं सुनना चाहते हैं।
  • नि: शुल्क चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    नए स्थानों पर जाएं दुनिया पर अपने दृष्टिकोण को चौड़ा करते हुए और स्वतंत्रता को आलिंगन सीखना कभी-कभी आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और कुछ नया अनुभव करने की आवश्यकता होती है। नए स्थानों पर जाएं, नई गतिविधियां आज़माएं, नए खाद्य पदार्थों को खाएं दुनिया का अन्वेषण करें और अनुभव को पूरा करें।
  • आप छोटे या बड़े यात्रा कर सकते हैं यात्रा करने और कुछ नया अनुभव करने के लिए आपको बैकपैकर के साथ दक्षिण अमेरिका यात्रा करने की ज़रूरत नहीं है। शहर के उन हिस्सों पर जाएं, जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं या आप जहां रहते हैं, उस शहर के नजदीक तलाशते हैं। एक ऐसी जगह पर जाएं जहां आप किसी को नहीं जानते हैं और जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे इकट्ठा कर सकते हैं। यदि कोई गंतव्य आपके लिए नया है, तो यह दिलचस्प होगा, आप जहां भी जाएं
  • इमेज शीर्षक से नि: शुल्क 13 कदम
    3
    अपने सभी लक्ष्यों का जश्न मनाएं, हालांकि वे छोटे हैं। खुद को अपने आप पर गर्व होने का मौका दो। अपने सफलताओं को मनाने के लिए अपने आप को अनुमति दें, लेकिन क्षण भी जब सबकुछ शांत हो जाता है उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिनसे आप पसंद करते हैं और अपने आप को कड़ी मेहनत करने के लिए कुछ अच्छे प्रेरणा देते हैं।
  • नि: शुल्क चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अब आज़ादी से जीवन जीना शुरू करें साल के पास, अनुभव इकट्ठा होता है, और आपको एक स्पष्ट विचार प्राप्त होगा: आप एकमात्र कारण हैं कि क्यों खुशी और स्वतंत्रता अप्राप्य लगती है। अपने पूर्वाग्रहों, अपने परिसरों और अपने भय से खुद को मुक्त करें अपने दिमाग को हल्का कर दें जिससे आप दुनिया को सचमुच जान सकें, सुनिश्चित करें कि हर दिन का अपना अर्थ है। जिस ज़िंदगी का आप नेतृत्व करना चाहते हैं उसे जीएं आपके पास ऐसा करने के लिए कोई कारण नहीं है।
  • खुद के आदर्श संस्करण के लिए एक गुलाम बनने से बचें यह कहने में आसान है कि "मैं स्नातक होने के बाद सबकुछ ठीक हो जाएगा", "जब मैं इस परियोजना को पूरा कर दूंगा तो सबकुछ ठीक हो जाएगा" या "जब मैं चलता हूँ तो सबकुछ ठीक हो जाएगा" क्या ऐसा होगा? अपनी चुनौतियों के बावजूद आप कैसे स्वतंत्र हो सकते हैं? इस पल में आप इस स्थान पर, जहां आप रहते हैं, स्वतंत्र हो सकते हैं? सर्वश्रेष्ठ के लिए आप अपने आसपास के वातावरण को कैसे बदल सकते हैं?
  • टिप्स

    • यह हमेशा एक पूर्ण विचार नहीं है कि वह पूरी आजादी चाहती है, क्योंकि यह एक व्यक्ति को वह पसंद करता है जो उसे पसंद करता है और पसंद करता है (तब भी जब वह नहीं होना चाहिए) और दूसरों की भावनाओं को मिटाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com