अस्थिर न्यूमोनिया का इलाज कैसे करें

अस्थिर न्यूमोनिया न्यूमोनिया का एक कम गंभीर रूप है - फेफड़ों के संक्रमण। यह 40 से कम उम्र के लोगों के बीच और अधिक आसानी से विकसित होता है और अक्सर सिरदर्द और सामान्यीकृत दर्द से अनुमान लगाया जाता है। आमतौर पर, यह बैक्टीरिया के कारण होता है (सहित माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया

, लेजिनेला न्यूमोफिला और सी। न्यूमोनिया), विभिन्न वायरस, कवक और यहां तक ​​कि भोजन या पेय पदार्थों से गलती से श्वास। यह एक संक्रामक स्थिति है और संक्रमित व्यक्ति के नाक या गले से बूंदों के संपर्क में फैलता है जब वह छींक या खाँसी होती है। एक गैर उत्पादक खाँसी, हल्के बुखार, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द के साथ रोग धीरे-धीरे विकसित होता है। यदि आप atypical न्यूमोनिया के लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को जाना महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1
चिकित्सा उपचार

टिट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 4 नामक छवि
1
एंटीबायोटिक दवाएं निर्धारित करें। यदि आपको असामान्य निमोनिया के साथ निदान किया गया है, तो ये दवाएं उन्मूलन के लिए आवश्यक हैं। आपका चिकित्सक आपके चिकित्सा इतिहास और लक्षण शुरुआत के आधार पर दवा उपचार का चयन कर सकता है। फेफड़ों में बैक्टीरिया के प्रकार को निर्धारित करने और सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक का पता लगाने के लिए यह थकावट की संस्कृति के साथ भी आगे बढ़ सकता है। इस शर्त के लिए कई प्रकार की दवाएं हैं, जिसमें मैक्रोलाइड शामिल हैं, जिन्हें अक्सर वयस्कों और बच्चों के लिए निर्धारित किया जाता है फ्लुरोक्विनोलोन आम तौर पर वयस्कों के लिए आरक्षित होते हैं और छोटे बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं होते हैं, जबकि वयस्क रोगियों और बड़े बच्चों को टेट्रासाइक्लिन दिया जा सकता है।
  • अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त दवा ढूंढने के लिए - जल्दी एंटीबायोटिक उपचार जीवन-धमकी जटिलताओं के विकास को रोका जा सकता है।
  • आपके डॉक्टर आपको दही खाने या प्रोबायोटिक पूरक आहार लेने के लिए सलाह दे सकते हैं ताकि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ समाप्त होने वाले आंतों के जीवाणु वनस्पतियों की बहाली सुनिश्चित हो सके।
  • इनहेलर या ब्रोन्कोडायलेटर का उपयोग करें इन दवाओं जो लोग, श्वास कठिनाई, सीने में जकड़न, या घरघराहट है के रूप में वे फेफड़े एल्वियोली खोलने में मदद, ऑक्सीजन और बैक्टीरिया कफ का पूरा के निष्कासन को सुविधाजनक बनाने के द्वारा प्रयोग किया जाता है।
  • टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 1 नामक छवि
    2
    बुखार और सिरदर्द को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लें वे स्वतंत्र रूप से बेच रहे हैं और ठीक करने के उद्देश्य से कर रहे हैं इन बीमारियों को दूर करने के लिए, लेकिन याद रखें कि आप एस्पिरिन लेने infection-, इबुप्रोफेन (जैसे Brufen के रूप में) और acetaminophen (Tylenol) का इलाज नहीं कर सकते हैं।
  • संक्रमित स्राव के विघटन और निष्कासन की सुविधा के लिए, आप एक नुस्खा की आवश्यकता के बिना एक म्यूकोलाईटिक उपलब्ध कर सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप इसे लेते समय पूरे गिलास पानी पीते हैं।
  • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं नियोजित उन लोगों के साथ सहभागिता कर सकती हैं, जैसे hypotensive यदि आप दवा पर हैं, तो एटिपिकल न्यूमोनिया का इलाज करने के लिए मुफ्त बिक्री में किसी भी सक्रिय संघटक को चुनने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • विधि 2
    घर की देखभाल

    टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    कम से कम 10-12 गिलास पानी या गर्म तरल पदार्थ हर दिन पीने के लिए। कई तरल पदार्थों का सेवन स्राव को कम करने की अनुमति देता है, बलगम की आशा करता है और इसके परिणामस्वरूप संक्रमण को समाप्त कर देता है आप शहद और नींबू को बहुत गर्म पानी में जोड़ सकते हैं "भरें" विटामिन सी की, खासकर यदि आप गले में गले से ग्रस्त हैं
    • आप हरी चाय, जो एंटीऑक्सिडेंट्स, और फलों के रस में विटामिन और खनिज समृद्ध होते हैं, घूंट कर सकते हैं।
  • टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    शरीर को कुछ आराम दो। यह असामान्य निमोनिया से उबरने के लिए इतना है कि शरीर अपनी ऊर्जा ध्यान केंद्रित कर सकते बीमारी के खिलाफ की रक्षा और बिस्तर या सोफे पर झूठ बोल में रहने के लिए प्रयास करने के लिए आवश्यक है, यह एक व्यापार बैठक या कक्षा में याद करने का मतलब है, भले ही।
  • टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 7 नामक छवि
    3
    पौष्टिक और भोजन को पचाने में आसान खाएं उपभोग सूप, जैसे कि चिकन या वनस्पति स्टॉक और छोटे, पोषक तत्वों से भरे भोजन के लिए पूरे दिन समर्पित। आपको बड़े भोजन के साथ शरीर को थकाए जाने से बचना चाहिए, लेकिन आपको एक ही समय में प्रतिरक्षा प्रणाली की ज़रूरत होगी जो रोगजनक को समाप्त करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व हैं।
  • अंडे और मशरूम के एक आमलेट के साथ नाश्ता करें अंडे जस्ता का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो प्रतिरक्षा सुरक्षा का समर्थन करता है और यह भी चयापचय करने में आसान होता है - मशरूम ग्लूकान्स से समृद्ध होते हैं फेफड़ों में मौजूद बलगम को भंग करने और उसकी निष्कासन को बढ़ावा देने के लिए लाल मिर्च का एक टुकड़ा जोड़ें।
  • दोपहर के भोजन के लिए फल के साथ एक दही तैयार करें या नाश्ते के रूप में - जीवित दूध एंजाइम बैक्टीरियल वनस्पतियों को प्रतिरक्षा प्रणाली को पुनर्जन्मित और मजबूत करने में मदद करता है।
  • रात के खाने में, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कि लाल मिर्च, संतरे, जामुन और हरी पत्तेदार सब्जियों में समृद्ध पदार्थ खाएं। आपको बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए जैसे बहुतायत वाले खाद्य, जैसे कि गाजर, स्क्वैश और मीठे आलू-पीले और नारंगी सब्जियों का चयन करना शामिल करना चाहिए।



  • विधि 3
    उपचार और हर्बल सप्लीमेंट्स

    टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एचिनासेआ या बिदरबेरी के एक हर्बल चाय तैयार करें आप herbalists पर पहले खरीद सकते हैं या अपने आप को तैयार कर सकते हैं - एचिनासिया में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण हैं जो कि एपिंपिकल न्यूमोनिया के लक्षणों को हराने में मदद करते हैं। 5-10 मिनट के लिए उबलते पानी के 250 मिलीलीटर में सूखे पौधों की सामग्री के एक चम्मच को रखें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक बड़े चाय के पेड़ को तैयार कर सकते हैं या इसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में खरीद सकते हैं - यह संयंत्र श्वसन संक्रमण से छुटकारा पाता है और अक्सर बच्चों को दिया जाता है।
  • टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक मात्रा में लहसुन खाएं यह एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी एजेंट है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जो फलस्वरूप रोग को हरा सकता है।
  • लहसुन के लगभग 5 ग्राम काट लें और इसे उबलते हुए पानी के एक कप में स्थानांतरित करें ताकि आप इसे मसालेदार बना सकें- आप इसे चिकन सूप में जोड़ सकते हैं या फिर आप बीमार होने पर व्यंजन खा सकते हैं।
  • टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अदरक का उपयोग करें यह पेट को स्थिर करने में मदद करता है और इसमें जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण भी होते हैं। आप एक छोटे से कुचल जड़ पक कर अदरक हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं या आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पाउच खरीद सकते हैं।
  • अदरक की चाय गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए भी सुरक्षित है
  • टिट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक भाप उपचार ले लो एक हर्बल चाय द्वारा निर्मित इनहेलिंग फेफड़ों और गले को वायरस से मुक्त करने में मदद करता है।
  • स्टोव पर एक सॉस पैन में 5 सेंटीमीटर पानी उबाल लें - गर्मी बंद करें जब यह फोड़ा तक पहुंचता है अजवायन के पेरिअस आवश्यक तेल के आधे चम्मच, अजवायन के फूल और एक या दो बूंदें जोड़ें।
  • एक तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें और भाप से 30-35 सेमी बर्तन के ऊपर दुबला - कपड़े की व्यवस्था करने के लिए "तंबू" जो नाक और मुंह के माध्यम से उत्तरार्द्ध में भाप का पीछा करता है और श्वास करता है।
  • टेट वॉकिंग न्यूमोनिया चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    विटामिन की खुराक लें इससे भोजन की खुराक के माध्यम से खनिजों और इन कीमती पदार्थों की आपूर्ति बढ़ जाती है (उदाहरण के लिए विटामिन सी की)।
  • आप जस्ता की खुराक भी ले सकते हैं, लेकिन केवल पत्रक द्वारा सुझाई गई राशि, क्योंकि यह खनिज उच्च सांद्रता पर विषैले साबित होता है।
  • सेलेनियम में लेने के लिए मुद्रा, एक आवश्यक खनिज जो एंटीऑक्सीडेंट प्रतिक्रियाओं की सुविधा देता है कुछ लोगों की कमी है क्योंकि मिट्टी में फलों और सब्जियां उगायी जाती हैं - हालांकि, आपको अतिरंजित नहीं होना चाहिए: प्रति दिन 100 एमसीजी की अधिकतम दैनिक खुराक से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्रोबायोटिक्स लें, क्योंकि एंटीबायोटिक दवाएं आंतों के जीवाणु वनस्पति को नष्ट करती हैं
  • टिप्स

    • स्राव को भंग करने के लिए बेडरूम में एक हल्दीदार को हल्का रखें।
    • धूम्रपान बंद करो.
    • उनका लाभ उठाएं गहरी और धीमी सांस लेने की तकनीकें श्लेष्म से छुटकारा पाने के लिए फुफ्फुस का विस्तार और ऑक्सीजन बनाना - यह विधि खाँसी को उत्तेजित कर सकती है
    • अच्छा जलयोजन बनाए रखें और म्यूकोलाईटिक्स लें जिससे कि खांसी को और अधिक उत्पादक बनाने और उपचार में तेजी लाने के लिए।
    • निमोनिया से उपचार करना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया है - ऊर्जा को ठीक करने के लिए तीन या चार सप्ताह लगते हैं और सामान्य गतिविधियां वापस आ जाती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com