कैसे गले को साफ करने के लिए

गायक, स्पीकर, अभिनेता और सभी लोग जो एक काम उपकरण के रूप में आवाज का उपयोग करते हैं, उन्हें गले को साफ करने के महत्व को पता है। इस तरह, बलगम के अतिरिक्त को खत्म करना और एक ऊंचे और टोन ध्वनि का उत्सर्जन करना संभव है। यदि गले घनीग्रस्त है, तो कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पाद और घरेलू उपाय हैं जो आपको इसे मुक्त करने में सहायता करते हैं।

कदम

भाग 1

काउंटर उत्पाद
कोल्ड फास्ट क्यूरेशन चरण 2 नामक छवि
1
श्लेष्म पतला करने के लिए दवाएं ले लो इन उत्पादों, जैसे कि ग्यूफेनिसिन, कफ को कम करने में सक्षम होते हैं जो गले के खांसी और जलन का कारण बनता है। यदि आप इसे हल्का करने की कोशिश कर रहे हैं, तो फार्मेसी या पैराफॉर्मेसी में इस तरह की दवा की तलाश करें। यह मानते हुए कि आप उन पैकेजों के निर्देशों का अनुपालन करते हैं जो आपके द्वारा ले जा रहे अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।
  • शीत फास्ट क्यूरर चरण 12 नामक छवि
    2
    खारा नाक स्प्रे की कोशिश करें ये दवाओं की आवश्यकता के बिना फार्मेसियों और फार्मेसियों में उपलब्ध हैं वे कफ और अन्य परेशानियों को खत्म करने के लिए काफी प्रभावी होते हैं जो गले के श्लेष्म झिल्ली को परेशान करते हैं।
  • यदि आप बूँदें या नाक स्प्रे ले रहे हैं, तो हमेशा लीफलेट पर दिए गए खुराक का पालन करें। यदि संदेह है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अधिक जानकारी मांगें
  • यदि आपने एक बुझानेवाले का उपयोग करने का निर्णय लिया है जो पानी को अपनी नाक में स्प्रे करने की योजना बना रहा है, तो हमेशा एक बाँझ तरल का उपयोग करें। नल का पानी में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और मृत्यु भी हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 6
    3
    किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना दर्द निवारक खरीदें, यदि आपके गले में गला है पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसी दवाइयां, पीड़ा को दूर करती हैं। वे लक्षणों को कम कर सकते हैं, जैसे कि खांसी और राल्स, जो केवल गले में परेशानी से परेशान होती है। हमेशा की तरह, यदि आपको कोई संदेह है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अधिक जानकारी मांगें
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    स्किन पीिमल्स के तहत स्पष्ट शीर्षक चरण 15
    1
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें यदि आपके गले में बहुत सारे बलगम होते हैं, तरल पदार्थ को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है - तरल पदार्थ, वास्तव में, वे इसे भंग करने में सक्षम हैं, जिससे इसे निष्कासित करना आसान हो जाता है।
    • कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें। यदि आपको गले में दर्द हो रहा है, तो आपको थोड़ा अधिक तरल पदार्थ बढ़ाना चाहिए। कार्बोनेटेड पानी गले में गले से मदद कर सकता है।
    • फलों के रस और पेय से बचें इन पेय में पाया जाने वाला अतिरिक्त शर्करा स्थिति को और बढ़ जाता है। यदि आप सामान्य पानी से अलग कुछ पीना चाहते हैं, तो कुछ स्पोर्ट्स ड्रिंक या ताजे फल का रस चुनें जिसमें केवल प्राकृतिक शर्करा शामिल हो।
    • दूध और डेयरी उत्पाद आम तौर पर कफ के स्राव को बढ़ाते हैं। जब आप अपने गले को मुक्त करने की कोशिश करते हैं तब उन्हें खाने से बचें
  • छवि का शीर्षक दंत चिकित्सा अस्थमा चिकित्सा के बिना चरण 17
    2
    शहद और नींबू की कोशिश करो ये उत्पाद गले के श्लेष्म झिल्ली को शांत करने में सक्षम हैं। नींबू का रस और ठंडे पानी या चाय के एक गिलास में शहद का एक चम्मच छिड़कने का प्रयास करें। इस तरह, कफ को खत्म करने और दर्द या जलन को शांत करना।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 25
    3
    मसालेदार भोजन खाएं इस प्रकार का भोजन कभी-कभी कफ को भंग कर देता है और नाक, खाँसी या छींकने से उसे निष्कासन की सुविधा प्रदान करता है। गर्म मिर्च, मसालेदार सॉस, वसाबी, क्रैन और अन्य सभी मसालेदार पदार्थ आपको अपने गले को साफ करने में मदद करते हैं।
  • छवि अस्थमा नियंत्रण औषधि के नाम से शीर्षक चरण 26
    4
    कुछ हर्बल चाय पीते हैं कुछ लोग यह पाते हैं कि ये पेय फायदेमंद हैं विभिन्न हर्बल चाय के साथ कुछ प्रयास करें और अपने गले पर होने वाले प्रभावों का मूल्यांकन करें।
  • कैमोमाइल, अदरक और नींबू चाय श्वसन की भीड़ से सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है।
  • कुछ लोग दावा करते हैं कि ग्रीन टी गले संबंधी विकारों को शांत करने में सक्षम है।



  • छवि का शीर्षक बिग ब्रेजिकल स्टेप 11
    5
    स्वस्थ भोजन चुनें जो आपके गले की सहायता करते हैं। कुछ व्यंजन एक स्पष्ट, मजबूत आवाज के लिए परिपूर्ण हैं और आप अपने गले को हल्का करने की अनुमति देते हैं। पूरे अनाज, फलों और सब्जियां विटामिन ए, ई और सी में समृद्ध होती हैं जो बलगम से श्वसन पथ को जारी करती हैं। यदि आप गले में गले से पीड़ित होते हैं या मुखर रस्सी थका हुआ होते हैं, तब तक नरम पदार्थों का उपभोग करने की कोशिश करें जब तक जलन का समाधान नहीं हो जाता।
  • भाग 3

    जीवनशैली में बदलाव
    एक तम्बाकू टेस्ट चरण 3 का शीर्षक चित्र
    1
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो सामान्य रूप से अपने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इस आदत को रोकने के लिए प्रयास करें। वास्तव में, यह आपको श्वसन संक्रमणों जैसे ब्रोंकाइटिस और स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के रूप में अधिक संवेदी बनाता है। इसके अलावा, धूम्रपान सामान्य रूप से गले को नुकसान पहुंचाता है, मुखर तारों से परे, दर्द और भीड़ के कारण होता है। धूम्रपान करने में आपकी मदद करने के लिए डॉक्टर से पूछें
  • एक ह्यूमिडीफायर चरण 7 को साफ करें
    2
    एक आर्द्रीडर खरीदें अक्सर सूखी वातावरण गले में गले का कारण बनता है। यदि आप बहुत शुष्क वातावरण में रहते हैं, तो एक हामिडीफायर खरीदने पर विचार करें। अपने घर में वायु के नमी के स्तर को बढ़ाने के लिए दिन और रात को इसे स्विच करें, परिणामस्वरूप, श्वसन तंत्र की जलन को खत्म करने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक है ए जेंटलमन स्टेप 8
    3
    अपनी आवाज़ में तनाव मत करना यदि आप गले की जलन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो जिस तरह से आप बोलते हैं, उस पर ध्यान दें। यदि आप अपने मुखर रस्सियों पर बल देते हैं, तो आप गले के दर्द और कफ का संचय कर सकते हैं।
  • यदि आपका गला दर्द होता है, खांसी न करें खाँसी चिड़चिड़ापन बिगड़ जाती है - यदि जरूरी हो, तो खांसी पलटा लेने वाले दर्द को शांत करने के लिए एक प्रतिकूल प्रतिबालन दवा या ब्लेसमिक कैंडीज लें।
  • चिल्लाओ मत करो, चिल्लाओ और स्टेडियम में खुश नहीं हो यदि आप किसी क्षेत्र में काम करते हैं, तो आपको दिन के अंत में मुखर रस्सियों को आराम करने के लिए जोर से बात करने की आवश्यकता होती है। एक कम और शापित स्वर में बोलो
  • एक चीमो रोगी से ग्रस्त व्हाट स्टेरप 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अक्सर आवाज़ को हल्का मत करो खांसी, गैसप्स और गले को मुक्त करने के अन्य प्रयासों में क्षणिक राहत दी जाती है हालांकि, यदि आप इस व्यवहार में अत्यधिक आवृत्ति के साथ जारी रखते हैं जब आपके गले में गले होते हैं, तो आप श्लेष्म झिल्ली के जलन को बढ़ सकते हैं। इस सबके परिणामस्वरूप वसूली के समय का विस्तार होता है। अगर आपको लगता है कि आपकी आवाज़ को हल्का करने की ज़रूरत है, तो कोई नुस्खा के बिना बूँदें या ब्लेसमिक कैंडीज खरीदें जो आपको थोड़ी राहत दे सकता है
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को स्लीपी चरण 3
    5
    शराब और कैफीन पीना मत इन दोनों पदार्थों में गले में असुविधा को लम्बा करके और सूखी बनाने से निर्जलीकरण में वृद्धि होती है। कैफीन या बहुत अधिक शराब के साथ पेय से बचने की कोशिश करें पुरुषों को रात में दो से अधिक पेय खाने और महिलाओं को एक से अधिक नहीं खाना चाहिए
  • बढ़ी हुई छवि GFR चरण 3 बढ़ाएं
    6
    डॉक्टर के पास जाओ आमतौर पर, गले में खराश और वायुमार्ग की भीड़ एक चिकित्सा आपातकालीन नहीं होती है - दोनों विकारों को अपने आप ही गायब हो जाते हैं हालांकि, यदि आप दो सप्ताह से अधिक समय तक पीड़ित हैं, तो आपको किसी भी बीमारी से इनकार करने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com