नवजात शिशु के लिए बुखार कैसे लें

नवजात शिशु का पहला बुखार एक माता-पिता की चिंता का कारण बनने के लिए पर्याप्त है। यदि आप इसे खतरनाक तापमान तक पहुंचने के लिए अनुमति देते हैं, तो उसी बुखार से मिर्गी रोगियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। अपने घर में बुखार के इलाज की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका घर उपचार सुरक्षित है बहुत उच्च और लगातार बुखार वाले शिशुओं को आपातकालीन चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता हो सकती है एक सामान्य बुखार के लिए, हालांकि, अपने बच्चे के तापमान में गिरावट देने पर ध्यान केंद्रित करें और उसे हाइड्रेटेड और विश्राम करें।

कदम

एक शिशु चरण 1 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
1
बच्चे के तापमान को मापें एक सामान्य तापमान 36 डिग्री -38 डिग्री सेल्सियस के बीच है आपके बच्चे के तापमान इस सीमा से ऊपर है और अलग ढंग से व्यवहार करती है और असुविधाजनक हो रहा है तो इस बात बुखार नीचे लाने के लिए कई तरीके हैं।

विधि 1

ड्रग्स के बिना
एक शिशु चरण 2 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
1
शिशु में गर्म पानी से स्नान या स्पंज लें कभी भी ठंडे पानी, जमे हुए स्नान या शराब का इस्तेमाल न करें। बुखार को धीरे-धीरे छोड़ देना चाहिए, और इन तरीकों से शरीर का तापमान बहुत जल्दी कम हो जाता है और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। इसके अलावा, अल्कोहल शराब नशे के अतिरिक्त जोखिम के साथ दिया जाता है, जो हो सकता है अगर शराब त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाती है
  • एक शिशु चरण 3 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    2
    बच्चे के कपड़े बदलें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हल्के कपड़ों में कपड़े पहने है, और परतों को कम से कम रखना है अतिरिक्त परतों बच्चे के बुखार द्वारा उत्पादित जाल अतिरिक्त शरीर गर्मी हो सकता है, बहुत गर्म कर बच्चे को रहने के लिए और बुखार को प्रोत्साहित करने में वृद्धि जारी है।
  • एक शिशु चरण 4 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    3
    पसीना के साथ गीला हो जाता है कि किसी भी परिधान निकालें नमी की एक बिट `प्रमुख नुकसान का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन एक पूरी तरह से लथपथ कपड़े सर्दी के आगमन है, जो केवल बच्चे की बेचैनी बढ़ा होगा सुविधा कर सकते हैं।
  • एक शिशु चरण 5 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    4
    हल्की कंबल के साथ बच्चे को कवर करें यदि यह ठंडा लगता है इस झंकार एक गबन संकेत है कि बच्चे को गर्म रखने के लिए एक अतिरिक्त कंबल की जरूरत है। कंबल एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे कपड़े से हटाना और समायोजित करना आसान है। कभी भी भारी कंबल का उपयोग न करें, क्योंकि ये केवल बच्चे के तापमान में वृद्धि का कारण होगा।



  • एक शिशु चरण 6 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    5
    बच्चे की गतिविधि स्तर कम करें यह एक अच्छा संकेत है अगर बच्चा अभी भी खेल में दिलचस्पी लेता है, लेकिन बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि केवल आंतरिक तापमान में निरंतर वृद्धि का कारण होगा। बच्चे को घर पर रखें और अपेक्षाकृत बैठे।
  • ब्रेक ए फूवर इन अ शिशु चरण 7 नामक छवि
    6
    बच्चे को अतिरिक्त तरल पदार्थ दें निर्जलीकरण की रोकथाम बुखार के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। छह महीने के अंतर्गत शिशुओं केवल मां के दूध या सूत्र प्राप्त करना चाहिए, लेकिन आप उस पानी की एक छोटी राशि, प्राकृतिक फलों का रस, या जेली और बर्फ lollies छह महीने से ज्यादा बच्चों के लिए प्राकृतिक फलों का रस के साथ किया जाता करने के लिए जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2

    दवाओं के साथ
    एक शिशु चरण 8 में ब्रेक ए फूवर नाम वाली छवि
    1
    यदि बच्चा गैर-चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देता है तो बच्चे को पैरासिटामोल देने पर विचार करें। खुराक में भिन्नता है, इसलिए सुझाई गई मात्रा निर्धारित करने के लिए बॉक्स पर खुराक के निर्देशों की जांच करें।
    • अपने बच्चे को दवा देने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपने कभी बच्चे को पेरासिटामोल नहीं दिया है। हालांकि अधिकांश बच्चे आत्मविश्वास से पैरासिटामोल ले सकते हैं, लेकिन आपको अपने बच्चे को कोई नई दवाएं देने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।
    एक शिशु चरण 8 बुलेट 1 में ब्रेक ए फूवर इन इमेज शीर्षक

    टिप्स

    • यदि संभव हो तो एक गुदा थर्मामीटर के साथ बच्चे के तापमान को मापें। गुदा या मौखिक थर्मामीटर सबसे सटीक रीडिंग प्रदान करेंगे। आप बगल से बच्चे के तापमान भी ले सकते हैं, लेकिन आपको बच्चे के वास्तविक तापमान को निर्धारित करने के लिए थर्मामीटर पढ़ने के लिए एक डिग्री जोड़नी होगी।

    चेतावनी

    • अगर आपका बच्चा 6 महीने या एक साल का 39.5 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक का बुख़ारा है, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें। अगर आपके बुखार 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है, या यदि आप उदासीनता के लक्षण, भूख या निर्जलीकरण की हानि देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • अगर आपका 3 या 6 महीने का बच्चा 39 डिग्री सेल्सियस का तापमान है या यदि बुखार एक दिन से अधिक समय तक रहता है तो अपने चिकित्सक को कॉल करें। यदि चिकित्सक व्यवहार में परेशान परिवर्तन, जैसे थकावट, भूख या निर्जलीकरण की हानि दिखाता है तो डॉक्टर को कॉल करना भी आवश्यक है
    • अगर आपका बच्चा 0 या 3 महीने का 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का गुदा तापमान होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थर्मामीटर
    • हल्की कंबल
    • लाइट कपड़े
    • बच्चों के लिए पेरासिटामोल
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com