शरीर के तापमान को कम कैसे करें

औसत वयस्क का आंतरिक शरीर का तापमान आम तौर पर 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, लेकिन विभिन्न स्थितियों के अनुसार भिन्न हो सकता है यदि आप एक गर्म वातावरण में शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं या लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में हैं, तो शरीर अपने आंतरिक तापमान को खतरनाक तरीके से बढ़ा सकता है यदि आप 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचते हैं, तो आपको गर्मी के स्ट्रोक से पीड़ित हो सकता है। हालांकि, अतिरंजित तापमान को कम करने के लिए उतना ही खतरनाक है - यहां तक ​​कि दो डिग्री (लगभग 35 डिग्री सेल्सियस तक) की कमी हाइपोथर्मिया के कारण पर्याप्त है। आप थोड़ी सी अवधि के लिए गर्मी का स्ट्रोक से बचने के लिए, नींद में सुधार या बुखार को कम करने के लिए शरीर का तापमान कम कर सकते हैं, लेकिन खतरनाक परिस्थितियों को न बनाने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे करना है

कदम

विधि 1

चिकित्सकीय सत्यापित तरीके का उपयोग करें
1
शीतल तरल पदार्थ पीना बहुत से शीतल पेय लें, 2-3 लीटर तक का दिन - यह तापमान जल्दी और सुरक्षित रूप से कम करने का एक अच्छा तरीका है
  • निर्जलीकरण से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी लेना, जो महत्वपूर्ण है अगर आप गर्म वातावरण में हैं या शारीरिक गतिविधि में संलग्न हैं
  • आपको शक्कर पेय या बर्फ की तरफ के बजाय सरल पानी का चयन करना चाहिए, क्योंकि ये शरीर द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं हैं और आगे निर्जलीकरण हो सकते हैं।
  • 2
    कुचल बर्फ खाओ अध्ययनों से पता चला है कि यह शरीर को जल्दी और आसानी से ठंडा करने में प्रभावी है - इसके अलावा, यह शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड होने की अनुमति देता है।
  • 3
    ठंडा पानी के साथ स्नान या स्नान करें डॉक्टर आम तौर पर मानते हैं कि त्वचा को ठंडा करने से शरीर के तापमान को कम करने का एक प्रभावी तरीका है, विशेष रूप से ऊष्माघात के जोखिम में। ठंडे स्नान या बर्फ के पानी के स्नान में खुद को उबालने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, खासकर बहुत ही नम वातावरण में, जहां शरीर ठीक से पसीना करने में सक्षम नहीं है।
  • अपने सिर पर ठंडे पानी को स्लाइड करें, क्योंकि यह वह जगह है जहां रक्त वाहिकाओं का प्रवाह होता है। अपने सिर को ठंडा करके आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों को तुरंत रीफ्रेश कर सकते हैं।
  • 4
    शरीर पर बर्फ पैक रखो। कुछ हिस्सों में आंतरिक गर्मी को निकालने में मदद करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक पसीना होता है - इन क्षेत्रों, जिन्हें शरीर के गर्म स्थान कहा जाता है, गर्दन, बगल, पीठ और जीरो हैं इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ठंड संकोचन का समर्थन करता है, इसलिए तापमान अधिक आसानी से कम हो जाएगा।
  • 5
    एक वातानुकूलित वातावरण में आराम करें। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ठंडे वातावरण में रहने से गर्मी स्ट्रोक और संबंधित मौतों को रोकने के सर्वोत्तम तरीके हैं।
  • अगर आपके पास घर में एक एयर कंडीशनिंग प्रणाली नहीं है, तो दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ रहने की कोशिश करें, जो इसे विशेष रूप से गर्म या आर्द्र अवधि के दौरान हैं - वैकल्पिक रूप से, स्वास्थ्य सुविधाओं पर जाएं या कुछ ताजा हवा ढूंढने के लिए शॉपिंग सेंटर पर जाएं ।



  • 6
    एक प्रशंसक के सामने बैठो जब एक तरल पदार्थ, इस मामले में पसीना, शरीर की सतह से वाष्पीकृत होता है, तो सबसे अणु वाष्प में घुमाए जाने वाले सबसे पहले होते हैं। चूंकि हवा का तापमान आमतौर पर त्वचा की तुलना में कम होता है, जब आप पसीना करते हैं तो आप शरीर के तापमान को थोड़ा कम करने के लिए एक प्रशंसक के सामने बैठते हैं।
  • यदि उम्र या स्वास्थ्य के कारण, आप अपने शरीर को पर्याप्त रूप से शांत करने के लिए पर्याप्त पसीना नहीं कर सकते हैं, आप वेंटिलेटर के सामने बैठते समय अपनी त्वचा पर कुछ ताजे पानी स्प्रे करने की कोशिश कर सकते हैं। बस एक स्प्रे बोतल को नल का पानी भरकर भरें और जब आप घूर्णन प्रशंसक का सामना कर रहे हों तो उसे अपने शरीर पर स्प्रे करें।
  • 7
    बुखार को कम करने के लिए दवा लें बुखार के मामले में एंटीपायरेटिक्स शरीर के तापमान को कम करने के लिए एक सुरक्षित और आसान उपाय है। इन दवाइयां cyclooxygenase उत्पादन को बाधित करते हैं और प्रोस्टाग्लैंडीन ई 2 के स्तर को कम करते हैं। एंटीपैरिकिक्स की सहायता के बिना, ये पदार्थ हाइपोथैलेमस (मस्तिष्क का तापमान जो तापमान को नियंत्रित करता है) में कोशिकाओं की गतिविधि को गति देते हैं, जिससे तापमान बढ़ जाता है
  • एंटीपैरेरिकिक्स में पेरासिटामोल, एस्पिरिन और एनएसएआईडी (गैर स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज) होते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन और नेपोरोसेन।
  • एस्पिरिन बच्चों और युवा लोग हैं, जो (छोटी चेचक सहित) कुछ वायरल रोग है के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि वे रेये सिंड्रोम, एक दुर्लभ लेकिन संभावित घातक रोग है कि मस्तिष्क और जिगर को नुकसान पहुंचाता है विकसित कर सके।
  • इन दवाओं का सही मात्रा उम्र पर निर्भर करता है। पुस्तिका में सही खुराक की जांच करें और अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक न हो। ओवर-द-काउंटर दवाओं के उचित खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • विधि 2

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    1
    बहुत ज़ोरदार गतिविधियों से बचें यदि आप विशेष रूप से मांग की गतिविधि कर रहे हैं, खासकर जब मौसम गर्म या नम है, तो व्यायाम के कारण ऊर्जा व्यय के कारण शरीर बहुत गर्म हो जाता है।
    • व्यायाम करने की कोशिश करें जो कि कम शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है, जैसे चलने या साइकिल चलाना यदि आप अपने सामान्य स्तर के प्रशिक्षण को बनाए रखने में रहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अक्सर ब्रेक लेते हैं और इसे ज़्यादा नहीं करते
    • शारीरिक गतिविधि करते समय स्वाभाविक रूप से शरीर के तापमान को कम करने के लिए तैरना एक शानदार तरीका हो सकता है, क्योंकि आप ठंडे पानी में डुबो देते हैं।
  • 2
    गर्मी को बेहतर ढंग से निष्कासित करने के लिए आरामदायक, हल्के रंग के वस्त्र पहनें यह महत्वपूर्ण है कि कपड़े आप को शांत करने के लिए आपकी त्वचा पर हवा को आसानी से प्रसारित करने की अनुमति देते हैं, लेकिन साथ ही आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि त्वचा को कवर किया गया है, ताकि सूर्य के आगे जोखिम से बचें
  • हल्के रंग के कपड़े को इसे अवशोषित करने के बजाय धूप का प्रतिबिम्ब होता है, इसलिए वे शरीर को गर्मी में रखने में मदद करते हैं। गहरे रंग का कपड़े और मोटी कपड़े मत पहनना, क्योंकि यह ज्ञात है कि गर्मी को आकर्षित और जाल है
  • 3
    मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थ न खाएं बहुत मसालेदार पदार्थ चयापचय में तेजी ला सकते हैं और शरीर के तापमान को बढ़ाकर उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • मिर्च, कैप्सैसिन में सक्रिय तत्व मौजूद होता है, स्वाभाविक रूप से तापमान बढ़ जाता है।
  • उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ शरीर में शरीर को और अधिक गर्मी भी फैल सकता है, क्योंकि वे कोशिकाओं में जमा वसा की मात्रा में वृद्धि करते हैं। इस घटना का कारण इस तथ्य में निहित है कि वसा एक पदार्थ है जो शरीर के तापमान में वृद्धि करके गर्मी को बरकरार रखता है।
  • और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com