कैसे गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह सो जाओ

कई कारण हैं कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त रूप से नींदने में क्या परेशानी हो सकती है। गर्भवती महिलाओं की अपेक्षा है कि उनके बच्चे के जन्म के बाद सोने की गिरावट आती है, लेकिन वे गर्भवती होने के दौरान रात भर की नींद के लिए तैयार नहीं हैं। कई कारक गर्भावस्था के दौरान नींद को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि बार-बार पेशाब करने, गर्भावस्था और आसन्न जन्म के कारण चिंता, श्रम और पेट की समस्याओं जैसे जलने से संबंधित भय। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पर्याप्त कारण क्यों नहीं सोते हैं - यह उतना ही निराशाजनक है रात में बेहतर रहने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ सरल कदम हैं

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ आहार रखना और बहुत सारे व्यायाम करना

स्वस्थ नींद के पैटर्न के विकास की दिशा में आहार और शारीरिक गतिविधि करना एक महत्वपूर्ण कदम है।

गर्भवती चरण 1 के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
1
सिर्फ इसलिए कि आप गर्भवती हैं, सिर्फ अपनी व्यायाम की उपेक्षा न करें। नियमित व्यायाम की नियमितता बनाए रखने से आपको थके हुए शव तक आसानी से मदद मिल सकती है जैसे आपका सिर तकिया को छूता है। हालांकि, बिस्तर पर जाने से पहले ही शारीरिक गतिविधि न करना महत्वपूर्ण है। व्यायाम द्वारा उत्पन्न एड्रेनालाईन का प्रवाह विपरीत प्रभाव डाल सकता है, जो आपको थका हुआ होने के बजाय जागता रखता है।
  • कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान महिलाएं पैर की ऐंठन से ग्रस्त होती हैं शारीरिक गतिविधि पैर की मांसपेशियों को प्रशिक्षण के लिए उपयोगी हो सकती है और रात के दौरान जागने से आपको रोका जा सकता है
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    ध्यान से उन खाद्य पदार्थों की जांच करें जिन्हें आप निगलते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो आप बिस्तर पर जाने से पहले उपभोग करते हैं शाम में यह मसालेदार या उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए कभी अच्छा नहीं होता है ऐसे खाद्य पदार्थ आपको नाराज़गी से जागने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यह सामान्यतः एक अच्छा विचार है कि सोने से पहले एक घंटे तक खाने से बचें।
  • यदि आप ईर्ष्या से पीड़ित हैं, तो आप जो भी करते हैं, उसके लिए आप सीधे समर्थन के लिए तकियों का उपयोग करने की कोशिश करें। इसके अलावा, रात में काम करने वाले कुछ एंटीसिड्स को रखने से आपको ईर्ष्या के नियंत्रण में मदद मिल सकती है, जब यह आपको मारता है आप अपने बिस्तर के बगल में पटाखे की तरह एक हल्का नाश्ता भी रख सकते हैं ताकि आप कुछ पर पलट कर सकें, अगर आप जाग उठते हैं और रात के दौरान घबराते हैं
  • बिस्तर पर जाने से पहले कैफीनयुक्त पेय से बचें यदि आपको कुछ पीना है, तो उसे गर्म डिटेइन चाय के कप के रूप में आराम करने के लिए कुछ पीना चाहिए। निर्जलीकरण के कारण उत्पन्न होने वाली सिरदर्द और अन्य समस्याओं से बचने के लिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • विधि 2

    एक आराम वातावरण बनाए रखें जहां सो जाओ

    आपके बेडरूम को वातावरण में अधिक उपयुक्त बनाने के कई तरीके हैं, जो बेहतर आराम प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक हो सकता है। यदि आप अपने कमरे में आराम महसूस करते हैं, तो आप अधिक तेज़ी से सो सकते हैं और अधिक समय तक सो सकते हैं।

    गर्भवती चरण 3 में स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आराम करने और बिस्तर पर जाने से पहले तनाव से छुटकारा। बिस्तर पर जाने से पहले या एक लंबे गर्म स्नान में लिप्त होने से पहले कुछ ध्यान करें। आप खुद को कुछ पढ़ने के लिए समर्पित कर सकते हैं जो आपको दिन के तनाव से छुटकारा पाने में मदद करेंगे। यदि आप पीछे तनाव छोड़ देते हैं, तो आपको अधिक गहराई से सोएगा।
  • गर्भवती चरण 4 में स्लीप वेल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    नियमित दैनिक आदतों को जारी रखना सुनिश्चित करें यदि आप एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाने के लिए मजबूर होने की कोशिश करते हैं, तो आप नियमित रूप से नींद पैटर्न पर आधारित अपने शरीर को नियमित रूप से विकसित करने में मदद करेंगे। इस तरह आपका शरीर हर रात एक ही समय में थक गया, जिससे आपको सो जाओ और अधिक आसानी से सोएं।
  • आपके नियमित नींद की आदतों के लिए एक झपकी जोड़ने के लिए भी अच्छा है दिन के दौरान एक झपकी लेना वास्तव में आपकी मदद कर सकता है रात में बेहतर सोता है, अत्यधिक थकान का संचय न करने की गारंटी के साथ। कभी-कभी जब आप थके हुए होते हैं तो सोना मुश्किल हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 5



    3
    आरामदायक पजामा पहनें दिन के लिए प्री-मैम कपड़ों की खरीदारी करें, इसलिए आपको उन्हें रात के लिए भी खरीदना चाहिए। पजामा के साथ सो रही है जो सही आकार नहीं है या बहुत तंग है, रात की नींद में बाधा आ सकती है कुछ आरामदायक प्री-मामेम पजामा खरीदें ताकि आप सोते समय अधिक आरामदायक महसूस कर सकें।
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    4
    सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे गद्दे पर सोते हैं यदि आपको गर्भवती होने से पहले अपने गद्दा पर असहज महसूस होता है, तो स्थिति अब केवल खराब हो सकती है कि आप गर्भवती हो शायद एक नया गद्दे खरीदने का सही समय है जो आपको अच्छा समर्थन देगा। रात में अच्छी तरह सोते समय यह निश्चित रूप से एक फर्क पड़ेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के नाम से चित्र चरण 7
    5
    बेडरूम को आरामदायक तापमान पर रखें गर्भवती महिलाएं अत्यधिक मात्रा में गर्मी उत्पन्न करती हैं, इसलिए इस कारक के साथ मिलकर अपने कमरे को कम तापमान पर रखने की कोशिश करें। अतिरिक्त कंबल को आसान रखें ताकि आप इसे रात में ठंडा होने पर कवर कर सकें। जब सोते की बात आती है, तो बहुत गर्म होने के बजाय थोड़ी सी शांत रहना बेहतर होता है। जब आप बहुत गर्म होते हैं तो आराम से सोते हुए बहुत मुश्किल होता है
  • गर्भावस्था के दौरान स्लीप वेल के शीर्षक वाली छवि चरण 8
    6
    नींद की स्थिति खोजें जो आपके लिए सही है। यदि आप सुस्त या प्रवण स्थिति में सोते हैं, तो आपको गर्भवती होने पर एक नई स्थिति में इस्तेमाल करना पड़ेगा, जो सबसे पहले मुश्किल हो सकता है। जब आप गर्भवती हों तो सही या बायीं तरफ सोएं सबसे अच्छा समाधान है एक तरफ सो रही गर्भवती महिला और बच्चे के विकास दोनों के लिए सबसे अच्छी और सबसे सुरक्षित स्थिति है।
  • इसके अलावा, यह आपके पैर या पैरों के बीच एक तकिया या एक तकिया पर तकिया के साथ सो रही है। यह स्थिति परिसंचरण को बढ़ावा दे सकती है और आपको बेहतर सो सकता है। विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक लंबा तकिया खरीदने पर विचार करें
  • गर्भधारण के दौरान स्लीप वेल के नाम से चित्र चरण 9
    7
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • व्यायाम बेहतर होने के लिए आपको बेहतर उपाय है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान कोई भी व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपको कितना व्यायाम करना चाहिए और किस प्रकार के व्यायाम गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित हैं।
    • यदि आपके पास बहुत से अनिद्रा समस्याएं हैं या सामान्य तौर पर रात में सोते रहने के लिए संघर्ष करते हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है आपका चिकित्सक आपके लिए एक अच्छी नींद कार्यक्रम सुझा कर आपकी मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com