पत्तियों को सूखा कैसे

पत्तियों को अक्सर सूखे के तौर पर DIY नौकरियों में सजावट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, या पाक के उपयोग के लिए जड़ी बूटियों को संरक्षित करने के लिए। दोनों परिणाम प्राप्त करने के कई तरीके हैं, इसलिए अपने उद्देश्य - या आपके उद्देश्यों के लिए कार्यात्मक होने वाले पत्तों को चुनने के लिए समय निकालें। सौभाग्य से, अधिकांश प्रक्रियाओं में आसानी से उपलब्ध संसाधनों का उपयोग होता है या आप घर के आसपास ढूंढ सकते हैं

कदम

विधि 1

DIY काम के लिए पत्तियां सूखी
हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
1
पत्तियों को हवा में सूखने दें, अगर आपको उन्हें सीधे रखने की ज़रूरत नहीं है एक उथले कंटेनर में पत्तियों को रखें या एक गुच्छा में कानूनी। उन्हें कुछ दिनों के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश का पर्दाफाश करें, ये देखने के लिए कि हर दिन या दो-दो सूख चुके हैं या नहीं। सूरज की रोशनी पत्तियों को सूख जाएगी, लेकिन उनके किनारों को कर्ल कर सकते हैं। यह विधि पत्तियों को कुछ DIY कामों में उपयोग करना कठिन बनाता है, लेकिन शुष्क फूल रचनाओं के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
  • नहीं यदि आप प्राकृतिक पत्थरों के पूर्ण और गहन साग को संरक्षित करना चाहते हैं, तो पत्तियों को सीधे धूप में उजागर करें। डायरेक्ट सनलाइट रंगों को फीका और कम उज्ज्वल बनने का कारण होगा।
  • एक प्रशंसक या खिड़की से हवा का प्रवाह तेजी से सूख जाएगा
  • मेक स्केलेटन लेवल स्टेप 1 को शीर्षक वाला इमेज
    2
    पत्तियों को सूखा और सपाट बनाने के लिए, उन्हें इस धीमी लेकिन सरल विधि के साथ दबाएं। रसोई के पेपर की दो परतों के बीच एक बड़े पत्ते या कई छोटे पत्ते रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि पत्तियों में से कोई भी अन्य लोगों के साथ ओवरलैप न हो। एक बड़ी पुस्तक खोलें, उदाहरण के लिए एक विश्वकोश, और उसके पन्नों के बीच दो परतों को व्यवस्थित करें पुस्तक को बंद करें और इसे क्षैतिज तरीके से कहीं बाहर रखें। अन्य पुस्तकों के स्टैकिंग के शीर्ष पर, या भारी आइटम रखें यह देखने के लिए सप्ताह में एक बार पूछें कि क्या पत्ते सूखते हैं और रसोई पेपर को बदलते हैं यदि आप नम महसूस करते हैं।
  • यदि पत्तियां बारिश से गीली हो जाती हैं, तो रसोई के पेपर के साथ पहली टैम्पन उन्हें सूखने के लिए। यदि पत्ते विशेष रूप से गीले होते हैं, या यदि आप पुस्तक के पृष्ठों को धुंधला करने के बारे में चिंतित हैं, तो रसोई के पेपर के अतिरिक्त परतों का उपयोग करें।
  • जब आप एक ही किताब में अधिक पत्तियों को सूखते हैं, तो प्रत्येक स्तर पर पर्याप्त वजन प्रदान करने के लिए पत्तियों के प्रत्येक स्तर के बीच कम से कम 3 मिमी पृष्ठों की मोटाई छोड़ दें।
  • छवि पहचानें लकड़ी पहचानें चरण 6
    3
    त्वरित सुखाने के लिए एक फूल प्रेस का उपयोग करें। आप एक फूल प्रेस खरीद सकते हैं जो पत्ते फिट करने के लिए पर्याप्त है, या प्लाईवुड और कार्डबोर्ड में अपना खुद का निर्माण कर सकता है। यह करना अधिक महँगा है और एक किताब में पत्तियों को दबाने से अधिक सामग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन बेहतर हवा परिसंचरण कुछ दिनों में सुखाने की प्रक्रिया में तेजी ला सकता है।
  • रसोई के पेपर के दो परतों के बीच के पत्तों को बाहर निकालना रसोई कागज के दो पत्रक के बीच अवशोषण कागज या रसोई के कागज के कई अतिरिक्त टुकड़े के बीच रखो। खुली फूल प्रेस पर पूरे ढेर रखें, फिर बंद करें और कस लें। गीला आँसू बदलने के लिए हर कुछ दिनों की जांच करें और जांच लें कि क्या पत्तियां शुष्क हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 11 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    माइक्रोवेव ओवन में बड़ी और मोटी पत्तियां निकलती हैं एक माइक्रोवेव पर रसोई के कागज की एक डबल परत के बीच में एक मोटी पत्ती रखें। पकवान डालें और माइक्रोवेव में एक कप पानी और 30 सेकंड के लिए गर्मी। यदि पत्ती अभी भी सूखी नहीं है, तो इसे एक बार में 10 सेकंड के लिए गरम कर लें, एक माइक्रोवेव सत्र और दूसरे के बीच इसे जांचने के लिए पत्ती निकालने
  • चेतावनीमाइक्रोवेव में पत्ते आसानी से आग पर पकड़ सकते हैं, यही कारण है कि आपको इस पद्धति का इस्तेमाल केवल बड़े, मोटी पत्तियों के लिए करना चाहिए। पानी के कप से ऐसा होने से रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि कुछ माइक्रोवेव ऊर्जा का इस्तेमाल पानी गर्मी के लिए किया जाता है।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ वुड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने रंग को सुरक्षित रखने के लिए ताजा पत्ते लौह यह विधि ताजी पत्तियों पर सबसे अच्छा काम करती है जो अभी तक रंग नहीं बदले हैं या सूखना शुरू कर दिए हैं, भले ही उन्हें रसोई के पेपर के साथ दबाने के लिए उन्हें सूखना चाहिए, अगर सतह गीली होती है। ग्रेज़प्रूफ कागज़ की दो परतों के बीच एक पत्ता रखें, और मोम पेपर की सतह पर रसोई के पेपर की एक परत रखो। लोहे को गरम करें, फिर आंसू पर लोहे से गुजारें, इसे 2-5 मिनट तक दबाए रखें या जब तक आप उस तरफ सूखी न हो जाए ग्रेज़प्रूफ पेपर के स्टैक को चालू करें, इसे कागज तौलिया के शीर्ष पर रखें और दोहराएं।
  • चेतावनी: बच्चों को वयस्क होने चाहिए, जो पत्तियों को अपने स्थान पर खींचती है, क्योंकि लोहे खतरनाक रूप से गर्म हो सकती है
  • सुनिश्चित करें कि लोहा नहीं स्टीम उत्पादन के लिए सेट है
  • एक बार पत्ता बढ़ गया है, मोम पेपर के चारों ओर एक चक्र काट लें और उसी की प्रत्येक परत को हटा दें। यह उस पत्ते पर मोम को छोड़ देगा जो उसके रंग को संरक्षित करेगा।
  • खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    6
    पानी और ग्लिसरीन में भिगोने से बड़ी सदाबहार पत्तियों की स्थिरता को सुरक्षित रखता है। यह विधि भूरे रंग के पत्ते बनायेगी, लेकिन उन्हें नरम और लोचदार अनिश्चित काल तक बनाए रखेगा। यह मैग्नोलिया जैसे बड़े सदाबहार पत्तियों पर विशेषकर अच्छी तरह से काम करता है। उथले डिश में, पानी के दो भागों के साथ ग्लिसरीन का एक हिस्सा मिलाकर इसे पत्तियों की परत को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में भरना पड़ता है। तरल में पत्तियों को रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि उनकी सतह पूरी तरह से कवर हो गई है। पत्तियों के बारे में 4 दिनों के बाद DIY काम में इस्तेमाल होने के लिए तैयार रहेंगे, या यदि आप उन्हें स्थायी रूप से संरक्षित करना चाहते हैं, तो आप उन्हें कई हफ्तों तक सोखने के लिए छोड़ सकते हैं
  • यह विधि ग्लिसरीन के साथ प्रत्येक पत्ते के अंदर पानी के हिस्से को बदलता है, जो पानी की तरह वाष्पित नहीं होगा।
  • यदि पत्ते ऊपर तैरते हैं, कागज की एक प्लेट पर डालते हैं, या किसी अन्य वस्तु को आप ध्यान नहीं देते हैं, गीली हो जाते हैं, तो उन्हें वजन कम करने के लिए उन्हें तरल रूप में रखने के लिए
  • अधिक पानी और ग्लिसरीन जोड़ें अगर तरल पत्तियों के नीचे गिरता है
  • विधि 2

    सूखा जड़ी बूटी या चाय पत्तियां
    हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ताजा उठाए गए जड़ी-बूटियों से गंदगी को कुल्ला। यदि आपके पास ताजा जड़ी बूटियों का एक बंडल है जो साफ और धूल से मुक्त दिखता है, तो आपको उन्हें धोने की जरूरत नहीं है। हालांकि, अगर आपने उन्हें अपने बगीचे से एकत्र किया है, तो उनमें कुछ धूल और गंदगी होने की संभावना है। इसे चलने वाले पानी की एक सौम्य धारा के तहत कुल्ला, फिर अतिरिक्त पानी को हिलाएं।
  • माइक्रोवेव चरण 6 में कुक एस्पारैगस नाम की छवि
    2
    किसी भी अन्य विधि का उपयोग करने से पहले, गीला घास फैलता है जब तक पानी वाष्पीकरण नहीं होता है। चाहे आपने अपनी जड़ी-बूटियों को छिड़क दिया हो, या अगर आप उन्हें प्राप्त करते समय पहले से ही गीली हो गए थे, तो आपको सबसे पहले नमी बाहर सूखने देना चाहिए एक कागज तौलिया पर या एक साफ कपड़े पर जड़ी-बूटियों को फैलाएं, जब तक कि उनकी सतह पर पानी की अधिक बूंदें न हों।
  • एक माइक्रोवेव चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    माइक्रोवेव ओवन में जल्द ही छोटी मात्रा में जड़ी-बूटियों या चाय की पत्तियों को सूख जाता है। यदि आप तुरंत जड़ी बूटियों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो इस पद्धति का उपयोग करें ताकि उन्हें एक समय में मुट्ठी भर कर दें। यह विधि चाय के पत्तों के लिए भी उपयुक्त है जो कि चाय बनाने के लिए इस्तेमाल की गई हैं। दोनों सामग्री के लिए, रसोई के कागज के दो सूखे आँसू के बीच जड़ी-बूटियों के छोटे-छोटे पत्ते या छोटे बवासीर। उन्हें एक बार में 30 सेकंड तक माइक्रोवेव में गरम कर लें, जब तक कि वे भुलक्कड़ न हों, जलने के पहले संकेतों पर विशेष ध्यान दे।
  • नमक और तुलसी जैसे नमी और मजबूत जड़ी बूटियां माइक्रोवेव में आसानी से सूख नहीं सकेंगी, जब तक कि वे पहले से सूखे न हों।
  • बेहतर कदम के लिए अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 10
    4
    मोटी या प्रतिरोधी जड़ी-बूटियों को घर पर रखकर उन्हें फांसी देती है कुछ जड़ी-बूटियों में शुरुआत से बहुत अधिक नमी नहीं होती है, और कुछ हफ्तों के दौरान सूख जाकर टंकी में उपजी हो सकती है और उन्हें उल्टा फांसी कर सकती है। यदि संभव हो तो अंधेरे जगह पर घर पर इसे करें, क्योंकि सूर्य के प्रकाश से उसके रंग और स्वाद का समझौता हो सकता है
  • इस श्रेणी में जड़ी-बूटियों में कठोर या डबल पत्तियों होते हैं। इसमें शामिल हैं: मेंहदी, अजमोद, ऋषि और अजवायन के फूल.
  • यदि आप इस तरह नरम और नम जड़ी बूटियों को सूखे करना पसंद करते हैं, तो उन्हें एक पेपर बैग के अंदर बन्चों में इकट्ठा करके लटका दें। बैग के आधार पर छेद का अभ्यास करें और बैग को एक अच्छी तरह हवादार इलाके में रखें, जिससे कि जड़ी बूटियों को तेजी से सूख आना और मोल्ड बढ़ने की संभावना कम हो।
  • हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कम तापमान पर ओवन में नम जड़ी बूटियों को सूख जाता है। नरम और नम पत्तियों के साथ जड़ी बूटियों को जल्दी से सूखने की ज़रूरत है, अन्यथा वे ढीली हो जाएगी पत्तियों को तने से हटा दें और उन्हें रसोई के पेड़ों के आँसू के बीच व्यवस्थित करें ताकि छूने के लिए कोई पत्तियां न हों। आप पत्तियों की पांच परतों तक ढेर कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो, रसोई कागज और जड़ी बूटियों को बारी बारी से कर सकते हैं। उन्हें एक सुरक्षित पैन में रखें और उन्हें ओवन में डाल दें, बाद के तापमान को सेट करें संभव के रूप में कम `. जड़ी बूटियों को सूखने में 8 घंटे लग सकते हैं।
  • ओवन घुंडी घुमाएं ताकि केवल पायलट लाइट या बिजली के ओवन बल्ब रोशनी हो।
  • जड़ी बूटी जो इस पद्धति के साथ सूखी अच्छी तरह से शामिल हैं: तुलसी, ऋषि, लॉरेल और टकसाल.
  • छवि कंबल चरण 1
    6
    जब जड़ी-बूटियां कुरकुरा और कुरकुरी होती हैं, तो उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में जमा करें जड़ी-बूटियों को अपनी उंगलियों में जमा करने से पहले या उन्हें अपने भोजन में जोड़ने से पहले। एक वायुरोधी कंटेनर में सूखे जड़ी बूटियों को स्टोर करें और उन्हें ठंडे, गहरे और शुष्क स्थान पर रख दें ताकि उन्हें यथासंभव लंबे समय के लिए सुगंधित रखा जा सके।
  • सूखे जड़ी-बूटियों के ताजे लोगों के मुकाबले एक मजबूत स्वाद है जब एक नुस्खा में ताजा जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है तो उन्हें सूखे जड़ी-बूटियों के साथ बदलते हैं, संकेतित राशि के 1/3 का उपयोग करें, या आधे अगर यह तुलसी है
  • चाय की पत्तियों को एक चायदानी तैयार करने के तुरंत बाद उन्हें सूखा जा सकता है। ऊपर वर्णित माइक्रोवेव ओवन की विधि बेहतर काम करती है, क्योंकि आमतौर पर चाय की थोड़ी मात्रा होती है और लंबे सुखाने का समय पत्तियों को मोल्ड करने में सक्षम होता है। जैसा कि आप जड़ी-बूटियों के रूप में चाय के पत्तों का उपयोग करें, या घर के चारों ओर अप्रिय odors को कवर करने के लिए उन्हें का उपयोग करें।
  • विधि 3

    पत्तियां स्केलेटन बनाना
    पहचानें ओक लेव्स स्टेप 12



    1
    दृश्य नसों के साथ मोटी पत्तियों का चयन करें इस पद्धति के साथ, आप पत्ती से अधिकतर फाइबर निकाल देंगे और केवल इसके तहत नसों का एक नेटवर्क छोड़ देंगे। एक मजबूत पत्ती जो पक्षों पर मोड़ या क्रीज नहीं करता है, इस परियोजना के लिए एक अच्छा विकल्प है। शरद ऋतु में गिरने वाले मेकले या ओक के पत्तों में अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि इन पेड़ों में आइवी या मैगनोलिया जैसे मोमी पत्ते होते हैं।
  • कैन टमाटोज़ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    एक लीटर पानी के साथ एक बर्तन भरें। आप कम पानी का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास केवल कुछ पत्ते हैं यदि आप करते हैं, तो अन्य अवयवों की मात्रा को कम करने के लिए याद रखें, या नीचे दी गई मात्रा का उपयोग करें।
  • स्किन विट आउट ऑफ़ कालीन स्टेप 1 इमेज
    3
    दस्ताने पहनें जो मिश्रण आप तैयार करते हैं वह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए अन्य तत्वों को संभालने से पहले लेटेक्स या रबर के दस्ताने डाल दें। आपके समाप्त होने के बाद, पानी के चलते दस्ताने पहने हुए सभी बर्तन को अच्छी तरह से धोना याद रखें।
  • छवि स्टैंस आउट ऑफ़ क्लॉल्ड्स स्टेप 11
    4
    थोड़ा सा बेकिंग सोडा या क्रिस्टलीय सोडा जोड़ें। ये रसायन आमतौर पर किराना स्टोर या फार्मेसियों में पाए जाते हैं जो पदार्थ आप उपयोग करते हैं, दो चम्मच (या 30 ग्राम) पर्याप्त होना चाहिए। इनमें से प्रत्येक रसायन धीरे-धीरे पत्ती को लुगदी में बदल देता है, केवल स्टेम और नसों को छोड़ देता है।
  • मेक स्केलेटन लेन्स स्टेप 6, शीर्षक वाला इमेज
    5
    पॉट को बर्तन में जोड़ें आप दो या अधिक मुट्ठी भर पत्तियों के बारे में डालें, जब तक आप आसानी से पनपने के बिना पॉट की सामग्री को मिला कर सकते हैं।
  • मेक स्केलेटन लीड्स स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    6
    धीरे-धीरे बर्तन गरम करें आप स्टोव को कम से कम समायोजित कर सकते हैं, और अंततः पत्तियों को कम लौ पर पकाएं, या पानी को उबाल लें और फिर गर्मी को कम से कम कर दें। मिश्रण मुश्किल से या कभी-कभी उबाल लें।
  • यदि आप तापमान को माप सकते हैं, तो लगभग 80 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का प्रयास करें
  • मेक स्केलेटन लेव स्टेप 8 नामक छवि
    7
    जब तक आप पत्तियों को विघटित नहीं करते, तब तक कम गर्मी तक कुक, वे कितने घने होते हैं इसके आधार पर, पत्तियों को बिखरने के लिए पूरे दिन तक ले जाया जा सकता है, लेकिन उन्हें संभवतः केवल कुछ घंटों लगाना चाहिए। एक सौम्य आंदोलन के साथ समय-समय पर हिचकते रहें, यह जाँच लें कि पत्ते नरम हैं और उखड़ जाती हैं।
  • अधिक पानी जोड़ने के लिए आवश्यक होगा, क्योंकि बाद के उबलते वाष्पीकरण। वैकल्पिक रूप से, हर चार घंटों में आप तरल को पानी के नए मिश्रण और सोडियम बाइकार्बोनेट के साथ चीजों को गति देने के लिए बदल सकते हैं।
  • स्क्वैश स्टेप 6 नामक छवि स्क्वैश
    8
    ठंडे पानी के पॉट में विघटित होने वाली पत्तियों को स्थानांतरित करें। इस कदम के लिए एक ग्लास पैन अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि यह आपके लिए यह देखना आसान कर देगा कि आप क्या कर रहे हैं। एक पट्टिका, या किसी अन्य बर्तन का उपयोग करके प्रत्येक पत्ते को ध्यान से हटा दें, और दूसरों को बिना ओवरलैप किए बिना पैन पर रख दें।
  • स्केलेटन स्टेप 4 को छोड़कर शीर्षक वाला इमेज
    9
    अवशिष्ट घोल को हटाने के लिए एक छोटे, कठोर ब्रश का उपयोग करें। पत्तियों को पतला होना चाहिए, उनके साथ संलग्न नरम सेल्यूलोज की एक परत के साथ। धीरे-धीरे और धैर्यपूर्वक पत्तियों से इस गूदा को हटा दें, केवल नसों का एक नेटवर्क छोड़कर, या पत्ती के प्रकार के आधार पर, एक पतली पारदर्शी परत।
  • इस प्रक्रिया के दौरान, लुगदी को हटाने के लिए, एक या अधिक बार आपको ठंडे पानी की एक स्ट्रिंग में पत्तियों को कुल्ला करना पड़ सकता है।
  • इमेट इफेक्टिव रेस्त्रार्ड डिशवशेर चरण 3
    10
    दस्ताने पहने हुए सभी सामग्री का उपयोग करें। बर्तन को कुल्ला, भूनने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बर्तन और अन्य पदार्थ जो गर्म मिश्रण के संपर्क में आए हैं दस्ताने पहनें और साबुन और गर्म पानी का उपयोग करें
  • मेक स्केलेटन लेव्स स्टेप 11, शीर्षक वाली छवि
    11
    पत्तियां सूखा करने के लिए छोड़ दें आप उन्हें कागज़ के तौलिये सूखने के लिए छोड़ सकते हैं, या उन्हें धीरे से थपथपा सकते हैं और फिर उन्हें किसी पुस्तक के पन्नों या फूलों के प्रेस में दबा सकते हैं। एक या दो दिन बाद, आपके पास सूखे पत्तों के साथ अपने DIY काम की उपस्थिति बदलने का एकमात्र तरीका होगा: क्योंकि ये पारदर्शी हैं, वे विशेष रूप से ग्लास सतहों पर काम करते हैं।
  • टिप्स

    • जब लोहे के साथ पत्तियों के पास होता है, तो किसी प्रकार की सामग्री का उपयोग करें जो लोहे की सतह और ग्रेज़प्रूफ पेपर के शीर्ष के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करता है। एक डिश तौलिया बहुत अच्छी तरह से काम करेगी, क्योंकि यह गर्मी हस्तांतरण को रोकता नहीं है, लेकिन ग्रेज़प्रूफ पेपर को एक प्रभावी सील बनाने और पत्ते को पूरी तरह से समतल करने की अनुमति देता है। कपड़ा गर्म लोहे की सतह पर जमा होने से मोम के अवशेषों को भी रोका जाएगा।
    • आप ज्यादातर फ़ार्मेसियों और किराने की दुकानों में ग्लिसरीन, सोडियम बाइकार्बोनेट या क्रिस्टलीय सोडा खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा एक माइक्रोवेव में सूख रहे पत्तियों का बहुत ध्यान से निरीक्षण करें। अगर वे धूम्रपान या ब्लैक करना शुरू करते हैं, तो माइक्रोवेव बंद करें यदि पत्तियों के अन्य हिस्सों को अभी भी सूखा नहीं है, तो सुखाने को पूरा करने के लिए अन्य विधि का उपयोग करें, उदाहरण के लिए दबाकर।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अवशोषित रसोई कागज
    • भारी किताबें या
    • ग्लिसरीन और पानी या
    • माइक्रोवेव ओवन या
    • लौह और तेल कागज या
    • sunning

    पत्तियों के कंकाल के लिए

    • खाना पकाने के बर्तन
    • पानी
    • सोडियम या क्रिस्टलीय सोडा का बायकार्बोनेट
    • ग्लास पैन
    • मिश्रण के लिए स्पूटुला और / या बर्तन
    • छोटे ब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com