कैसे एक व्यक्तिगत जीवनी लिखने के लिए

निजी जीवनी लिखना आपको जानना एक मजेदार तरीका है, और यह एक अच्छा तरीका है कि दूसरों को यह पता करने दें कि आप कौन हैं और आपको बेहतर समझें। चाहे आप एक व्यावसायिक जीवनी या अध्ययन प्रयोजनों के लिए एक प्रस्तुति लिखना चाहते हैं, तो प्रक्रिया बहुत सरल है

कदम

विधि 1

एक व्यावसायिक जीवनी लिखें
एक निजी जैव चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
अपने लक्ष्य और अपने दर्शकों को खोजें लिखना शुरू करने से पहले, आपको यह जानने की जरूरत है कि पाठ का उद्देश्य कौन है। एक जीवनी एक दर्शकों से पहले अपनी पहली प्रस्तुति का प्रतिनिधित्व करती है। इसे तुरन्त और प्रभावी रूप से आपकी पहचान और आपके कार्य के बारे में संवाद करना चाहिए।
  • एक निजी वेब पृष्ठ के लिए आप जिस जीवनी को लिखेंगे वह आप से नौकरी आवेदन के लिए क्या लिखना होगा। तदनुसार टेक्स्ट ठीक से औपचारिक, मनोरंजक, पेशेवर या व्यक्तिगत बनाने के लिए समायोजित करें
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने लक्षित दर्शकों के लिए किए गए ग्रंथों के उदाहरणों पर विचार करें। पाठकों को अपनी जीवनी से क्या उम्मीद है, यह समझने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि एक ही क्षेत्र में अन्य लोगों की ओर देखिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी साइट के लिए एक पेशेवर जीवनी लिख रहे हैं "बेचना" अपने और आपके कौशल, क्षेत्र के अन्य पेशेवरों द्वारा बनाए गए वेब पेजों का विश्लेषण करें। देखें कि वे खुद को कैसे पेश करते हैं और यह समझने की कोशिश करते हैं कि किन भाग सबसे अच्छे हैं
  • पेशेवर जीवनी देखने के लिए आदर्श जगहें विशिष्ट वेबसाइट और ट्विटर और लिंक्डइन खाते हैं।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    जानकारी को परिशोधित करें इस मामले में, आपको क्रूर होना चाहिए: उपाख्यानों की सबसे दिलचस्प भी उपयुक्त नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक किताब की धूल जैकेट पर एक लेखक की जीवनी अक्सर, साहित्य की दुनिया में उनकी उपलब्धियों के उल्लेख है, जबकि एक खिलाड़ी उनकी टीम की वेबसाइट पर प्रकाशित की जीवनी आम तौर पर ऊंचाई और इस पेशेवर के वजन इंगित करता है। आम तौर पर, कुछ सूचनाएं ठीक से उचित नहीं जोड़ना अच्छा है, लेकिन इस तरह के विवरणों को जीवनी का बहुसंख्यक नहीं बनाना चाहिए।
  • याद रखें कि आपने अपनी विश्वसनीयता को दांव पर लगाया है। बेशक, सप्ताहांत में आप अपने दोस्तों के साथ पब जाना पसंद करते हैं, लेकिन यह जानकारी काम पाने के लिए एक लिखित जीवनी में एक अच्छी विज्ञापन का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। विवरण प्रासंगिक और सूचनात्मक होना चाहिए।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    तीसरे व्यक्ति में लिखें. तीसरे व्यक्ति में लेखन, जीवनी को और अधिक उद्देश्य बना देगा, जैसे कि किसी और व्यक्ति द्वारा लिखा गया हो। यह औपचारिक संदर्भ में उपयोगी हो सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि तीसरे व्यक्ति में हमेशा पेशेवर जीवनचर्या तैयार करें।
  • उदाहरण के लिए, एक वाक्य के साथ जीवनी का परिचय जैसे जैसे "मारिया बियाियांची एक ग्राफिक डिजाइनर है जो रोम में काम करता है"के बजाय "मैं एक ग्राफिक डिजाइनर हूं और मैं रोम में काम करता हूं"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    अपने नाम से शुरू करें लिखित होने वाली यह पहली सूचना है मान लें कि पाठ के पाठकों को आपके बारे में कुछ नहीं पता है पूरा नाम दर्ज करें जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं, लेकिन उपनामों का उल्लेख नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मारिया रॉसी"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 6 लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    गर्व के लिए अपने कारणों की पुष्टि करें क्या आप के लिए जाना जाता है? तुम्हारा काम क्या है? आपके पास कितना अनुभव या विशेषज्ञता है? इस जानकारी को नीचे न रखें, और पाठकों का अनुमान न रखें: इसके विपरीत, यदि डेटा स्पष्ट नहीं हैं, तो ब्याज जल्दी कम हो सकता है। ऐसी जानकारी है जिसे स्पष्ट रूप से पहले या दूसरे वाक्य में वर्णित किया जाना चाहिए। आम तौर पर, उन्हें नाम के साथ जोड़ना आसान होता है
  • "जियान्नी बिन्ची पत्रिका में एक स्तंभ है चित्रमाला"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 7 लिखें शीर्षक वाला छवि
    7
    यदि आवश्यक हो, तो अपनी सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियां नामांकित करें यदि आपको सफलता मिली है या प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए गए हैं, तो उन्हें शामिल करें किसी भी स्थिति में, यह हिस्सा प्रबंधन करना मुश्किल है और सभी परिस्थितियों के लिए अच्छा नहीं हो सकता है याद रखें कि जीवनी एक फिर से शुरू नहीं हुई है: आपको बस अपने परिणामों की सूची नहीं है, उनका वर्णन करें। यह मत भूलो कि सार्वजनिक रूप से आपके गुणों को जब तक समझा नहीं दिया जाता है, आपके लिए यह बेहद भयावह विचार नहीं हो सकता है।
  • "जियान्नी बिन्ची पत्रिका में एक स्तंभ है चित्रमाला. उनके लेखों की श्रृंखला सब कुछ और अधिक, 2011 में प्रकाशित, उसे प्रतिष्ठित नवोन्मेष पुरस्कार जीतने की अनुमति दी नई प्रतिभाएं, समाचार पत्र खुद ही बुलाया"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 8 लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    व्यक्तिगत विवरण शामिल करें और अपने मानवता पर बल दें पाठक को आप के करीब महसूस करने के लिए आमंत्रित करने का यह एक अच्छा सहारा है यह आपको कम से कम आंशिक रूप से अपने व्यक्तित्व को बाहर लाने का मौका भी प्रदान करता है। किसी भी मामले में, अपनी टोन से बहुत अधिक आत्म-आलोचना की अनुमति देने से बचें, और अपने या सार्वजनिक के लिए बहुत अंतरंग या संभावित रूप से शर्मनाक विवरण शामिल नहीं करें सिद्धांत रूप में, ये निजी विवरण बर्फ को तोड़ने की सेवा करते हैं यदि आप वास्तविक जीवन में एक रीडर से मिलने के लिए होते हैं
  • "जियान्नी बिन्ची पत्रिका में एक स्तंभ है चित्रमाला. उनके लेखों की श्रृंखला सब कुछ और अधिक, 2011 में प्रकाशित, उसे प्रतिष्ठित नवोन्मेष पुरस्कार जीतने की अनुमति दी नई प्रतिभाएं, समाचार पत्र खुद ही बुलाया कंप्यूटर स्क्रीन से चिपका नहीं करते हैं, तो वह खुद अपने अन्य जुनून के लिए समर्पित:, पहले बागवानी फ्रेंच का अध्ययन और दुनिया में सबसे खराब पूल खिलाड़ी चुने जाने नहीं करने के लिए कड़ाई से प्रशिक्षण है"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 9 लिखें शीर्षक वाला छवि
    9
    उन परियोजनाओं के बारे में जानकारी दर्ज करके समापन करें जिन्हें आप समर्पित कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक हैं, तो आप जिस नई पुस्तक पर काम कर रहे हैं उसका शीर्षक बताएं। इस खंड में अधिकतम दो वाक्यों में होना चाहिए।
  • "जियान्नी बिन्ची पत्रिका में एक स्तंभ है चित्रमाला. उनके लेखों की श्रृंखला सब कुछ और अधिक, 2011 में प्रकाशित, उसे प्रतिष्ठित नवोन्मेष पुरस्कार जीतने की अनुमति दी नई प्रतिभाएं, समाचार पत्र खुद ही बुलाया कंप्यूटर स्क्रीन से चिपका नहीं करते हैं, तो वह खुद अपने अन्य जुनून के लिए समर्पित:, पहले बागवानी फ्रेंच का अध्ययन और दुनिया में सबसे खराब पूल खिलाड़ी निर्वाचित नहीं किया जा रहा के लिए कड़ाई से प्रशिक्षण कर रहा है। अभी, वह अपने संस्मरणों पर काम कर रहे हैं"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 10 लिखें शीर्षक वाला छवि
    10
    संपर्क जानकारी शामिल करें यह आमतौर पर अंतिम वाक्य में किया जाना चाहिए। यदि जीवनी ऑनलाइन प्रकाशित की जाती है, तो स्पैम प्राप्त करने से बचने के लिए इंगित ई-मेल पते पर ध्यान दें। इस परियोजना के लिए विशिष्ट ई-मेल का उपयोग करें। अंतरिक्ष की अनुमति, आपसे संपर्क करने के लिए दो तरह के माध्यम शामिल हैं, जैसे ट्विटर या लिंक्डइन पर आपकी प्रोफ़ाइल।
  • "जियान्नी बिन्ची पत्रिका में एक स्तंभ है चित्रमाला. उनके लेखों की श्रृंखला सब कुछ और अधिक, 2011 में प्रकाशित, उसे प्रतिष्ठित नवोन्मेष पुरस्कार जीतने की अनुमति दी नई प्रतिभाएं, समाचार पत्र खुद ही बुलाया कंप्यूटर स्क्रीन से चिपका नहीं करते हैं, तो वह खुद अपने अन्य जुनून के लिए समर्पित:, पहले बागवानी फ्रेंच का अध्ययन और दुनिया में सबसे खराब पूल खिलाड़ी निर्वाचित नहीं किया जा रहा के लिए कड़ाई से प्रशिक्षण कर रहा है। अभी, वह अपने संस्मरणों पर काम कर रहे हैं आप ई-मेल पते [email protected] या Twitter पर, @IlVeroGBianchi पर लिखकर उससे संपर्क कर सकते हैं"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 11 लिखें शीर्षक वाला छवि
    11
    कम से कम 250 शब्द लिखने का लक्ष्य अगर यह एक छोटी ऑनलाइन प्रस्तुति है, तो उसे पढ़ने वाले को अपने जीवन और व्यक्तित्व का एक स्वाद देने के लिए पर्याप्त नहीं है 500 शब्दों से अधिक की एक प्रोफ़ाइल से बचें
  • एक निजी जैव चरण 12 लिखें शीर्षक वाला छवि
    12
    सही करें और आवश्यक परिवर्तन करें। लिखे जाने के तुरंत बाद एक टेक्स्ट तुरंत ही सही सिद्ध होता है। चूंकि निजी जीवनी किसी व्यक्ति के जीवन का केवल एक संक्षिप्त स्नैपशॉट है, इसलिए आप यह पा सकते हैं कि जब आप इसे पुनः पढ़ते हैं तो आप जानकारी शामिल करना भूल गए हैं।
  • किसी मित्र से अपनी जीवनी को पढ़ने और आपको राय देने के लिए कहें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बता सकता है कि आप जिस सूचना को संप्रेषित करना चाहते हैं, वह पाठक को स्पष्ट है।
  • एक निजी जैव चरण 13 लिखें शीर्षक वाला छवि
    13



    जीवनी अप-टू-डेट करें। समय-समय पर, इसकी समीक्षा करें और इसे सही करें एक समय में उन्हें थोड़े से काम को समर्पित करके, अक्सर, जब आप इसे पुनः उपयोग करने की आवश्यकता करते हैं तो आप अपने आप को एक बेकार कार्य बचा लेंगे।
  • विधि 2

    अध्ययन या कार्य के प्रयोजन के लिए एक जीवनी लिखें
    एक व्यक्तिगत जैव चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    एक कहानी बताओ ऊपर दिखाया गया संरचना आम तौर पर काम या अध्ययन की दुनिया में औपचारिक अनुप्रयोगों के लिए मान्य नहीं है। इसकी सादगी तेजी से और कम प्रोफ़ाइल जीवनचर्या के लिए आदर्श है, लेकिन जब आप नौकरी या छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अपने लक्ष्यों में से एक को बाहर खड़ा करना है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है एक कहानी बताकर एक व्यक्तिगत संरचना बनाना, बल्कि सरल कुंजी तथ्यों को सूचीबद्ध करके नहीं। चुनने के लिए कई सुविधाएं हैं। यहां कुछ हैं:
    • कालक्रमबद्ध: यह संरचना अस्थायी और रैखिक है, वास्तव में यह शुरुआत से शुरू होती है और अंत से समाप्त होती है यह सबसे सीधा है, लेकिन यह अच्छी तरह से केवल यदि आप दिलचस्प अनुभव है कि आप बिंदु A से बिंदु बी करने के लिए और बिंदु बी से लाया है सी, बात करने के लिए असामान्य या असाधारण तरीकों से रह रहे हैं काम करता है (उदाहरण के लिए, आप पाने में कामयाब रहे लगभग चमत्कारी परिणाम)
    • परिपत्र: यह संरचना एक महत्वपूर्ण क्षण या एक चरमोत्कर्ष (डी) से शुरू होता है और फिर पता लगाया घटना A- बाद में, सभी मार्ग (बी, सी) कि अंतिम क्षण के लिए नेतृत्व किया बताते हैं, और अंत में पाठक सर्कल बंद करने के लिए अनुमति देता है । यह रहस्य बनाने के लिए एक आदर्श तरीका है, खासकर जब डी ईवेंट बहुत अजीब या अविश्वसनीय है कि पाठक को थोड़ी देर के लिए संदेह में रहने में कोई समस्या नहीं होगी।
    • ध्यान केंद्रित: यह संरचना एक महत्वपूर्ण घटना पर ध्यान केंद्रित करती है (उदाहरण के लिए, सी) में प्रतीकात्मक रूप से अधिक से अधिक गुंजाइश की कहानी बताएं यह एक रणनीति है जिसके लिए मिनट और समोच्च विवरण (ए, डी) को रीडर ओरिएंट करने के लिए उपयोग की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी मामले में, घटना खुद को थोपने के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आप पर केंद्र बिन्दु रखें नियोक्ता या विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रबंधक, यदि आप सही हैं या नहीं, तो समझने के लिए अपने अनुभवों को जानना चाहते हैं। उस ने कहा, जो दिखा रहा है कि आप सही उम्मीदवार हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि उदाहरण के लिए, नौकरी या छात्रवृत्ति का वर्णन करने की कोशिश कर रहे विषय से बाहर जा रहा हो।
  • ग़लत: "विश्वविद्यालय एक्स दुनिया में सबसे प्रसिद्ध प्रयोगात्मक चिकित्सा विभागों में से एक है, और यह जीवन भर के लिए इच्छा को पूरा करने के लिए जरूरी मूल बातें की गारंटी देता है: अल्जाइमर के इलाज के लिए खोजना"।

    कार्यस्थल या विश्वविद्यालय, जहां पर आप आवेदन करते हैं, पहले से ही आपके कार्यक्रमों और सुविधाओं को जानते हैं, इसलिए अपना पाठक समय बर्बाद मत करो। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, अपने आप को वर्णन करने के बजाय कंपनी या संस्था की प्रशंसा करने के लिए आपको बेनामी और चुना जाने के अयोग्य दिखेंगे।
  • सही: "पांच साल की उम्र में, मेरे भाई को आपातकालीन सर्जरी से बचाया गया था, और वह इस अनुभव को कभी नहीं भूलेंगे। मैं इसे या तो नहीं भूलूँगा, वास्तव में मैं इसे पहले व्यक्ति में रहता था। उस क्षण से, मुझे संदेह की छाया के बिना पता था कि मैंने अपना जीवन दवा के लिए समर्पित कर दिया होता। मेरा भाई भाग्यशाली था: सर्जन जो ऑपरेशन कर रहा था वह देश के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक में काम करता था। ऐसा करने से, मैं एक दिन एक और परिवार को देने की उम्मीद करता हूं जो डॉ। बिन्ची ने मुझे दिया था"।

    इस बयान का वर्णन सटीक, व्यक्तिगत और यादगार है अगर एक तरफ वह अस्पताल की अस्पताल की सुविधाओं की प्रशंसा करता है, तो वह अनुभूति के माध्यम से अपना रास्ता बनाने की कोशिश नहीं करता।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 16 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    यह मत न कहें कि आप क्या सोचते हैं, आप नियोक्ता या यूनिवर्सिटी कार्यक्रम के प्रभारी व्यक्ति से सुनना चाहते हैं जो आपको रूचि करता है जितना आप सही कह सकते हैं (जो मुश्किल है यदि आप वास्तव में ऐसा नहीं लगता है), सबसे अच्छे परिणाम निम्न होंगे: सैकड़ों या हजारों उम्मीदवारों ने एक ही रणनीति का इस्तेमाल किया है, और आप उनसे नहीं खड़े होंगे क्या आपको लुभावनी अनुभव नहीं है? इसे स्वीकार करें और, जो कुछ भी करो, झूठ मत बोलो और सस्ती चालें न करें। एक बोरिंग कहानी को नाटकीय बल में मजबूर करने से आप एक अच्छा प्रभाव नहीं बना पाएंगे, खासकर अगर यह वास्तव में दिलचस्प कहानियों की तुलना में है जो अन्य उम्मीदवारों को दिखाएंगे
  • ग़लत: "पढ़ना महान गैस्बी यह मेरे जीवन में एक निर्णायक मोड़ था यह मुझे पश्चिमी दुनिया में आधुनिक जीवन के बारे में पूरी तरह से मेरे पूर्व संकल्प की समीक्षा करने की अनुमति दी। यह किताब थी जो मुझे आश्वस्त करती थी कि मैं यूरो-अमेरिकन स्टडीज में डॉक्टरेट करना चाहता था"।
  • सही: "मेरे परिवार की कहानी विशेष रूप से सम्मोहक नहीं है कोई महाद्वीप ने नए महाद्वीप के लिए बाध्य जहाज पर काम शुरू किया है, उपनाम एलिस द्वीप पर अपंग हो गया है या किसी विदेशी तानाशाही से बचने के बाद माफी प्राप्त हुई है। मेरे परिवार ने बस इस क्षेत्र में बस गए हैं, जहां वह 100 से ज्यादा वर्षों से खुशी से रहते थे। मैंने अपने मूल और उनके सादगी के जादू को नहीं खोया है, इसलिए मैं समझ गया कि मैं एक इतिहासकार बनना चाहता हूं"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 17 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    स्मार्ट देखने के लिए कुछ भी मत करो कोई भी आपके बुद्धि को माप नहीं सकता। बेशक, आपको बोलचाल या सरलीकृत अभिव्यक्तियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन सामग्री को स्वयं के लिए ही बताना चाहिए। शब्दावली के चुनाव में पागल होकर केवल आपको विचलित कर देगा इसके अलावा, नियोक्ता और अध्ययन कार्यक्रम प्रबंधक प्रत्येक वर्ष दर्जनों और दर्जनों प्रस्तुतियां पढ़ते हैं, और उन उम्मीदवारों में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, जिनके लिए कुछ ऐसा किया है, जहां उस स्थान पर एक बड़ा शब्द लगाया जाता है जहां वह बिल्कुल समझ में नहीं आता।
  • ग़लत: "मेरी कम से कम शिक्षा के लिए धन्यवाद, मैं कठोर परिश्रम और मितव्ययिता में विश्वास करता हूं"।

    जब तक आप जेन ऑस्टेन की किताब में एक डिकेंसियन काउंटेस या कॉमिक कंधे पात्र नहीं हैं, तो ऐसा विवरण काम नहीं करता है। यह निश्चित रूप से मजबूर हो जाएगा
  • सही: "मेरा परिवार अमीर नहीं था, लेकिन उसने मुझे मेहनत और बचत के महत्व को सिखाया, और कभी-कभी ये केवल दो चीजें हैं जो एक व्यक्ति को वहन कर सकता है"।

    वे अभिव्यक्तियां हैं जो एक निश्चित प्रभाव डालते हैं और बिना किसी बेकार शब्दों का उपयोग किए, सीधे बिंदु पर जाते हैं
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 18 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    दिखाएँ, बताओ मत जीवनी को लाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है कई उम्मीदवार इस तरह के बयानों का निर्माण करते हैं "मैं इस अनुभव से एक बहुमूल्य सबक सीखा है", ओ "मैंने एक्स की नई समझ प्राप्त की है"। प्रदर्शन कंक्रीट विवरण के माध्यम से यह अधिक प्रभावी है
  • ग़लत: "मैं एक ग्रीष्मकालीन शिविर में एक एनीमेटर के रूप में अपने अनुभव के लिए बहुत धन्यवाद सीखा"।

    यह कथन आप वास्तव में क्या सीखा है, इसके बारे में कुछ भी नहीं कहता है, और यह एक वाक्यांश है जो संभवतः प्रस्तुति के सैकड़ों पत्रों में पाया जाता है।
  • सही: "ग्रीष्मकालीन शिविर में एक एनीमेटर के रूप में मेरे अनुभव के लिए धन्यवाद, मुझे वाकई समझ में आया कि किस तरह के शब्द हैं सहानुभूति और लिंक. अब, जब मैं एक बच्चा को गुस्से का आवेश बनाता देखता हूं, तो मैं घबराहट या सत्तावादी होने के बिना उसकी मदद करने की कोशिश करता हूं"।
  • एक व्यक्तिगत जैव कदम 19 लिखें शीर्षक छवि
    6
    सक्रिय क्रिया का उपयोग करें निष्क्रिय आवाज सहायक द्वारा गठित की जाती है होना और एक क्रिया के कृदंत से, और आमतौर पर वाक्यों को और अधिक स्पष्ट और कम स्पष्ट बनाता है। वर्तमान में क्रियाशील क्रियाओं और संयुग्मों का इस्तेमाल करना लिखना अधिक जीवंत और दिलचस्प लग रहा है।
  • निम्नलिखित वाक्यांशों के बीच अंतर पर विचार करें: "ज़ोंबी द्वारा खिड़की को तोड़ा गया था" और "ज़ोंबी ने खिड़की को तोड़ दिया"। पहले में, ज़ोंबी को जिम्मेदार ठहराया जाने वाला दायरा दूसरे की तुलना में निश्चित रूप से कम होता है। वास्तव में, दूसरी वाक्य बहुत स्पष्ट है: ज़ोंबी ने खिड़की को तोड़ दिया, और जो लोग उस घर में रहे, उन्हें सुरक्षा के लिए भागने के लिए बच चाहिए।
  • विधि 3

    एक व्यक्तिगत जीवनी लिखें
    एक निजी जैव चरण 20 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    आप जिस कारण लिखते हैं, उसके बारे में सोचें क्या आपने खुद को एक विशेष दर्शक के सामने पेश करने का फैसला किया है? क्या आपकी जीवनी का उद्देश्य किसी को पढ़ना किसी सामान्य परिचय प्रदान करना है? फेसबुक पेज के लिए एक लिखित प्रस्तुति व्यक्तिगत वेबसाइट के लिए एक से बहुत अलग होगी
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 21 लिखो छवि शीर्षक
    2
    किसी भी स्थान की सीमाओं का मूल्यांकन करने की कोशिश करें कुछ सामाजिक नेटवर्क, जैसे ट्विटर, जीवनी की लंबाई को निश्चित शब्दों या वर्णों तक सीमित कर देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक निश्चित प्रभाव छोड़ने के लिए इस स्थान का उपयोग करें।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 22 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    उन विवरणों की समीक्षा करें, जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। यह जानकारी आपके लक्ष्य दर्शकों के आधार पर अलग-अलग होती है। सख्ती से व्यक्तिगत जीवनचर्या के लिए, आप शौक, व्यक्तिगत राय और एपोरिसम जैसे विवरण शामिल कर सकते हैं। एक जीवनी के लिए जो आधे रास्ते के बीच है "पेशेवर" और "पूरी तरह से निजी", आप जानकारी साझा कर सकते हैं जो आपको समझने की अनुमति देता है कि आप कौन हैं, लेकिन कौन दूसरों को विमुख नहीं करेगा
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 23 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपना नाम, अपना व्यवसाय और आपकी उपलब्धियां शामिल करें एक पेशेवर जीवनचर्या के साथ, निजी व्यक्ति को पाठक को यह पता चलेगा कि आप कौन हैं, आप क्या करते हैं और आप इसे कैसे करते हैं किसी भी मामले में, आपके पास एक पेशेवर जीवनचर्या में एक अनौपचारिक स्वर हो सकता है
  • "ग्याना रॉसी को बुनाई के लिए एक जुनून है, लेकिन यह भी एक व्यक्तिगत कागज आपूर्ति कंपनी का मालिक है और उसका प्रबंधन करता है वह 25 से अधिक वर्षों से व्यवसाय में रही है, और कई कॉर्पोरेट नवाचार पुरस्कार जीए हैं (लेकिन बुनाई के लिए कोई नहीं)। अपने खाली समय में, वास्तव में, वह शराब, व्हिस्की और बीयर चखने में भाग लेने के लिए प्यार करता है"।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 24 लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    प्रचलित शब्दों में से बचें ये शब्द इतने फुलाए हुए हैं कि ज्यादातर लोगों के लिए उनका सटीक अर्थ नहीं रह गया है वे विशिष्ट विचार प्रसारित करने में सक्षम होने के लिए सामान्य हैं: अभिनव, विशेषज्ञ, रचनात्मक और इतने पर। प्रदर्शित करें कि कंक्रीट के उदाहरणों से आपका क्या मतलब है, अस्पष्ट मत बनो।
  • एक व्यक्तिगत जैव चरण 25 लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने आप को अभिव्यक्त करने के लिए हास्य की अपनी भावना का उपयोग करें एक निजी जीवनी हास्य के माध्यम से जनता के साथ जुड़ने के लिए आदर्श है। यह आपके और पाठक के बीच बर्फ को तोड़ने में मदद करता है, और आपको कुछ शब्दों में अपनी पहचान का एक विचार प्राप्त करने में मदद करता है।
  • ट्विटर पर हिलेरी क्लिंटन की जीवनी एक लघु प्रस्तुति का एक उदाहरण है, जो हास्य के स्पर्श के साथ बहुत सारी जानकारी प्रसारित करती है: "महिला, बच्चों, महिलाओं और बच्चों के चैंपियन, अर्कांसस की पहली महिला, संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला, संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर, राज्य सचिव, लेखक, कुत्तों की मालकिन, स्टाइल का आइकन, पैंट्स के प्रशंसक, लिंग बाधाओं का विध्वंस, अभी परिभाषित किया जाना है ..." ।
  • टिप्स

    • मसौदा तैयार करने के दौरान, लक्ष्य को पुनर्विचार करें और पहले चरण में पहचाने गए दर्शक यह आपको लेखन के मार्गदर्शन में मदद करेगा।
    • यदि आप ऑनलाइन लिखते हैं, तो उस जानकारी के हाइपरलिंक्स शामिल करें, जिसे आप नामांकित करते हैं, जैसे कि आपने जो प्रोजेक्ट्स पर काम किया है या एक व्यक्तिगत ब्लॉग जो लंबे समय तक रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com