कैसे संक्षिप्त लिखना

संक्षेप लोगों को उन चीजों को बताने के लिए उपयोग किया जाता है, जिनके बारे में उन्हें अपने बारे में मंच पर पता होना चाहिए। आप अपने काम का वर्णन करने या किसी और के काम को बढ़ावा देने के लिए भी उनका उपयोग कर सकते हैं। आपको एक सटीक और ठोस शैली का उपयोग करना चाहिए, ताकि जो भी आप लिखते हैं वह बहुत छोटी जगह में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को संलग्न करता है एक छोटा लेख लिखने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

फोरम पर एक संक्षिप्त लिखें (प्रोफ़ाइल)
एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
1
संक्षिप्त रहें फोरम पर संक्षिप्त लेख समूह को खुद को पेश करने का एक त्वरित तरीका है ये प्रोफाइल हमेशा रहस्य की एक हवा है और दिलचस्प हैं, क्योंकि वे कुछ शब्द तक सीमित हैं और कल्पना को बहुत छोड़ देते हैं। एक वाक्य का प्रयोग करें, अधिकतम दो यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • जेम्स फ्रेंको: लेखक अभिनेता। निदेशक।
  • मैं क्रिस्टल हूँ, और मैं सब कुछ "उज्जवल" बना देता हूं
  • नमस्कार! मैं ज़ोंबी 666 हूं और मैं लड़ने के लिए तैयार हूं!
  • ओशमारू यहाँ रहने के लिए है ... इसके लिए एक कारण बनाओ।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    2
    अपने बारे में कुछ सच बताएं आपके पास कुछ विशेष शब्द हैं जो आपको स्पष्टीकरण देने के लिए उपलब्ध कराते हैं। इसका अर्थ है कि आपके बारे में सबसे महत्वपूर्ण बातों के लिए आपके पास पर्याप्त जगह है। सबसे दिलचस्प या प्रासंगिक जानकारी पर फ़ोकस करें जो आप साझा कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    3
    इसे अजीब, अजीब या पेचीदा बनाओ आपकी प्रोफ़ाइल की टोन, भले ही छोटी हो, यह सुनिश्चित करे कि आप लोगों को पसंद करें या वे आपको एक अजीब प्रकार का मानते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 4
    4
    आप अपने अंधेरे पक्ष को प्रकट कर सकते हैं चूंकि आप एक अनाम मंच पर हैं, इसलिए आपके पास स्थिति नियंत्रित है और आप जो चाहें लिख सकते हैं। अपने लाभ के लिए नाम न छापने का प्रयोग करें और जिस व्यक्ति को आप हमेशा वास्तविक जीवन में होना चाहते थे
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    5
    अन्य लोगों की प्रोफाइल पर एक नज़र डालें फोरम के अन्य सदस्यों से प्रेरित होकर समझें कि कौन से शैली आपको सबसे अधिक आकर्षित करती है
  • भाग 2

    एक जीवनी बीम लिखें
    एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    1
    सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें अपने सभी गुणों के बीच चयन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक लघु लेख लिखते समय अपने आप को सबसे अधिक दिलचस्प जानकारी के लिए सीमित करना ज़रूरी है आपके पास केवल कुछ पंक्तियाँ उपलब्ध हैं जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और उन्हें आपके बारे में कुछ और जानने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए
    • आपके द्वारा प्रदत्त जानकारी प्रकाशन के संदर्भ के आधार पर प्रासंगिक होनी चाहिए। यदि आप खुद को एक कलाकार के रूप में प्रचारित करना चाहते हैं या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा को बेचना है, उदाहरण के लिए, आपको स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करना चाहिए कि आप क्या पेशकश कर रहे हैं। अपने आप को एक पत्रकार, गिटारवादक, फ्रीलान्स लेखक, फोटोग्राफर आदि के रूप में प्रस्तुत करें।
    • आप उनसे संबंधित जानकारी साझा करने के लिए चुन सकते हैं कि आप उन्हें कैसे जानना चाहते हैं यदि आप एक ब्लॉग के लिए एक छोटा लेख बना रहे हैं, उदाहरण के लिए, यह मुद्दा लोगों द्वारा अपने आप को बेहतर ढंग से जाना जाता है अपनी रचनात्मक पक्ष और आपके आकर्षक शौक के बारे में बात करें
  • एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 7 लिखें
    2
    आप अपने अनुभव, पुरस्कार और उपलब्धियों का उल्लेख कर सकते हैं। यदि आपको व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए, जो आपकी कंपनी की वेबसाइट पर या काम की दुनिया से संबंधित सामाजिक नेटवर्क पर की आवश्यकता होती है, तो ऐसे विवरण शामिल हैं जो लोगों को समझते हैं कि आप बहुत कुछ प्रदान कर सकते हैं। अपने उद्योग में आपके द्वारा जीते गए किसी भी प्रतिष्ठित पुरस्कार, आपके लगातार क्षेत्र अनुभव या अन्य तरीकों से पुरस्कृत किए गए तरीके से एक पंक्ति जोड़ें। याद रखें कि केवल औपचारिक संदर्भ में पैराग्राफ सम्मिलित किए जाने पर पुरस्कारों और सम्मानों का उल्लेख केवल अचूक लग सकता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    3
    सही स्वर चुनें यह लेख दुनिया को यह बताता है कि लगभग 10 सेकंड में आपके बारे में क्या जानना चाहिए। यह आपको आपके व्यक्तित्व के गहरे पहलुओं को अनावरण करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देता है, लेकिन आप अपने व्यवहार को प्रकट करने वाले शब्दों का चयन कर सकते हैं। दोबारा, पैराग्राफ का स्वर प्रकाशन संदर्भ के अनुरूप होना चाहिए।
  • यह संभव है जहां हास्य की भावना का उपयोग करें अजीब चालें पाठक का ध्यान निश्चित रूप से पकड़ लेती हैं - अगर आप लोगों का मनोरंजन करने का एक रास्ता पा सकते हैं, तो वे आपको बेहतर जानना चाहते हैं, और यही उद्देश्य है!
  • व्यावसायिक टांके में अधिक आरक्षित टन होना चाहिए, लेकिन आप अभी भी अपने व्यक्तित्व को दिखा सकते हैं अंत में एक सजा जोड़ें या एक निजी तथ्य या एक शौक है जो पेशेवर क्षेत्र में नहीं आती है के बारे में एक कहानी प्रस्तुत करें।
  • लोगों को बताएं कि उन्हें क्या मिलेगा यदि वे आपको बेहतर जानते हैं यह प्रत्येक लेख का उद्देश्य है - आपको लोगों को साज़िश करना होगा ताकि वे आपकी पोस्ट पढ़ना, अपने संगीत को सुनना, चहचहाना पर आपका अनुसरण करना और इतने पर
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें



    4
    निर्णय लें कि इसे पहले या तीसरे व्यक्ति में लिखना है या नहीं अंतरंगता का माहौल बनाने के लिए व्यक्तिगत वस्तुओं को पहले व्यक्ति में लिखा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, तीसरे व्यक्ति के पैराग्राफ को लिखकर इसे अधिक पेशेवर दिखाई देगा। अपने लेख के उद्देश्य के लिए सबसे कार्यात्मक दृष्टिकोण चुनें
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    5
    संक्षिप्त और संक्षिप्त रहें यदि लेख दो या तीन वाक्य से अधिक हो जाता है, तो लोग ऊबेंगे और इसे अनुपस्थित पढ़कर, भागों को छोड़कर। एक संक्षिप्त अनुच्छेद में दो से अधिक छोटे पैराग्राफ नहीं होना चाहिए, और यह पहले से बहुत अधिक हो सकता है। सिर्फ एक सौ शब्द लिखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप केवल सबसे महत्वपूर्ण और दिलचस्प तथ्यों को शामिल करें
  • एक बार लिखे गए पैराग्राफ को फिर से पढ़ें और एक उद्देश्य को देखने के लिए प्रयास करें। इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप कौन सी जानकारी हटा सकते हैं?
  • अपने मित्र को अपने लेख पर एक नज़र डालें और एक ईमानदार राय दें। हो सकता है कि किसी और के लिए महत्वपूर्ण लगने वाली जानकारी अप्रासंगिक या कम रुचि है
  • एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 11 लिखें
    6
    एक फोटो शामिल करें यदि आप अनुच्छेद के आगे एक तस्वीर शामिल कर सकते हैं, तो इसे करें यह जनता के साथ और अधिक प्रतिध्वनि होगा, अगर इसे दिखाया जाएगा कि किसने इसे लिखा है। अपने लेख की टोन के अनुरूप संगत चित्र चुनें: विशेष, गंभीर, मज़ेदार या सुरुचिपूर्ण
  • भाग 3

    दूसरे व्यक्ति के कार्य को बढ़ावा देने के लिए एक बाउंड लिखें
    एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    1
    उपलब्ध सामग्रियों की गहरी समझ रखने की कोशिश करें कम से कम कुछ बार देखा या पढ़े बिना फिल्म या आपके मित्र की किताब को बढ़ावा देने के लिए एक लघु लेख लिखने की कोशिश न करें। न केवल अनुच्छेद असंगत और खाली दिखेंगे, लेकिन यह आपके मित्र को अधिक पाठकों या दर्शकों को प्राप्त करने में मदद नहीं करेगा।
    • आपको लगता है कि भावनाओं पर ध्यान दें आप जो देख रहे हैं या पढ़ रहे हैं, उसमें आपका मन बिल्कुल शामिल होना चाहिए।
    • पुस्तक या फिल्म पर अपना पहला इंप्रेशन लिखें साधारण शब्द या वर्णन शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। नीचे लिखो कि आपने क्या प्रयास किया है, काम की अनूठी विशेषताओं और अन्य विवरण जो आपको लगता है कि यह अद्वितीय बनाता है
    • प्रश्न में व्यक्ति की पिछली नौकरियां जानना एक अच्छा विचार हो सकता है इस तरह आप अन्य पुस्तकों या फिल्मों के साथ हाल के कार्यों की तुलना करने में सक्षम होंगे।
    • अनुसंधान उद्देश्यों के लिए लेखक या निदेशक के पिछले कार्यों पर समीक्षा और संक्षेप पढ़ें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    2
    विश्वसनीय होने का प्रयास करें आपको प्रश्न में पुस्तक या फिल्म के बारे में एक संक्षिप्त लेख लिखने के लिए कहा गया है क्योंकि आपके पास क्षेत्र में कुछ अनुभव है। अपने मित्र की जैसी नौकरियों पर बुनियादी शोध करके उच्च प्रतिष्ठा को बनाए रखें आपको यह जानने की छाप देना चाहिए कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • लेखक या निर्देशक के काम में आवर्ती प्रवृत्तियों के लिए खोजें। क्या आप एक ही अभिनेता का उपयोग करते हैं? वही विषय हैं? आप अपने लेख में आवर्ती पैटर्न का उल्लेख कर सकते हैं।
  • अगर आप एक ही तरह की अन्य नौकरियों के साथ बुद्धिमान तुलना कर सकते हैं का मूल्यांकन करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    3
    यह बहुत ज्यादा बताए बिना भूखंड को संश्लेषित करें संक्षेप में पुस्तक या फिल्म की साजिश का एक संक्षिप्त सारांश शामिल हो सकता है, स्पष्ट और संक्षिप्त। ओपेरा के मजेदार या सबसे आकर्षक पहलुओं पर ध्यान दें - याद रखें, आपका काम इसे बेचने में मदद करना है।
  • आप मुख्य पात्रों का उल्लेख कर सकते हैं। विस्तृत विवरणों में खो मत जाओ और प्रत्येक विवरण या पृष्ठभूमि को शामिल न करें, और हर एक वर्ण का उल्लेख न करें। कथनों पर ध्यान दें, जिसके आसपास फिल्म की कार्रवाई विकसित होती है या जिस पर पुस्तक का साजिश केंद्रित है।
  • आप मानते हैं कि पाठक तथ्यों के बारे में कुछ नहीं जानता है यदि फिल्म या किताब में एक ऐतिहासिक चरित्र, एक स्थान या कला का काम शामिल है, तो संक्षिप्त व्याख्यात्मक वर्णन शामिल है। इस तरह से पैराग्राफ स्पष्ट और अधिक पूर्ण होगा।
  • यह विषयों पर जनता का ध्यान लाता है पुस्तक या फिल्म आगे बढ़े हुए विचारों से निपटने के लिए एक वाक्य या दो का प्रयोग करें, चाहे दोस्ती की क्षमता, जटिल पारिवारिक गतिशीलता या युद्ध के नुकसान के बारे में हो।
  • एक शीर्षक लिखें छवि शीर्षक 15 लिखें
    4
    एक स्पष्ट और आकर्षक भाषा का उपयोग करें इस आलेख के उद्देश्य से किसी विशेष पुस्तक या फिल्म को बढ़ावा देना है, इसलिए आपको जोरदार ढंग से लिखना होगा। आपका पाठक प्रश्न पूछेगा: "मुझे इसे क्यों देखना चाहिए या इसे पढ़ना चाहिए?" उसे करने के लिए उसे एक ठोस कारण बताएं
  • शब्दशः मत बनो आपका पाठक कुछ जल्दी की तलाश में है जो सही बिंदु पर जाता है, इसलिए इसे बहुत जटिल भूखंड या लंबी विवरण के साथ भ्रमित न करें इसके अलावा, विशेषणों द्वारा नहीं ले जाया जा सकता है: आपका लेख भी छेड़ा नहीं होना चाहिए।
  • क्लचेस से दूर रहें "सबसे अच्छी कहानी कभी बताई गई" या "सबसे अच्छी फिल्म जिसे आप देखेंगे" जैसे शब्द भी काम करने के लिए फुलाए जाते हैं किसी और के शब्दों के सहारे बिना, अपने अनुभव का एक अच्छी तरह से सोचा विवरण लिखें
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    5
    हमेशा तीसरे व्यक्ति का उपयोग करें, पहला नहीं पहले व्यक्ति में लिखना लेख बहुत अनौपचारिक लगता है इसके विपरीत तीसरे व्यक्ति में लेखन एक पेशेवर और सुसंस्कृत दूरी का रखरखाव करता है, जो वही है जो आप किसी अन्य व्यक्ति के काम के बारे में एक संक्षिप्त लेख लिखकर हासिल करना चाहते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    6
    लक्षित दर्शकों के लिए शैली को अनुकूलित करें याद रखें कि बच्चों के लिए एक सचित्र पुस्तक में एक छोटा लेख लिखना एक भावपूर्ण रोमांस उपन्यास की तुलना में एक अलग भाषा है। तदनुसार अपनी भाषा जांचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com