मेमो लिखने के तरीके

एक ज्ञापन का उद्देश्य लोगों के समूह को एक विशिष्ट समस्या के बारे में सूचित करना है, जैसे कि घटना, निर्णय या संसाधन, और उन्हें ठोस कार्यों को लागू करने के लिए प्रोत्साहित करना। जैसा कि आप शब्द से अनुमान लगा सकते हैं, यह ऐसी जानकारी है जिसे याद रखना चाहिए या इसे ध्यान में रखना चाहिए। यहां पढ़ने योग्य और प्रभावी मेमो लिखने के तरीके हैं

कदम

विधि 1

एक मेमो लिखें
एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 1 लिखें
1
शीर्षलेख लिखें प्राप्तकर्ता और मेमो के प्रेषक को निर्दिष्ट करता है इस भाग में पाठ की पूरी और सटीक तारीख और प्रश्न में विषय भी शामिल होना चाहिए। यहां शीर्षक का एक उदाहरण है: ए: प्राप्तकर्ता का नाम और पेशेवर शीर्षक से: आपका नाम और व्यावसायिक शीर्षक दिनांक: ज्ञापन (या रे :) लिखने की पूरी तारीख: ज्ञापन का विषय (अन्य रूप में रेखांकित या हाइलाइट किया गया)
  • हमेशा प्राप्तकर्ताओं को सही तरीके से संबोधित करें, उपनामों का उपयोग न करें।
  • हेडर संरचित करते समय, सुनिश्चित करें कि अनुभागों के बीच दो खाली पंक्तियां छोड़ दें और टेक्स्ट को संरेखित करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 2 लिखें
    2
    पाठकों पर विचार करें मेमो को पढ़ने और जवाब देने के लिए प्राप्तकर्ताओं के लिए, पाठ की औपचारिकता की टोन, लंबाई और स्तर को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है, जो इसे सीधे शामिल किए गए लोगों के अनुकूल बनाना है। यह प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि दस्तावेज़ कौन प्राप्त करेगा।
  • प्राथमिकताओं और पाठकों की चिंताओं के बारे में सोचो, फिर कल्पना करने की कोशिश करें कि ज्ञापन में प्रस्तुत जानकारी उनके लिए महत्वपूर्ण क्यों होगी
  • किसी रीडर प्रश्नों का अनुमान लगाने का प्रयास करें। ज्ञापन की सामग्री के बारे में विचारों को ले लीजिए, जैसे कि उदाहरण, साक्ष्य या अन्य जानकारी जो उन्हें मना लेंगे।
  • जनता को ध्यान में रखते हुए आप पाठकों के लिए उचित जानकारी या वाक्यांशों को सावधानीपूर्वक चुनने की अनुमति भी देंगे।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 3 लिखें
    3
    परिचय या समस्या परिचय प्रस्तुत करता है। संक्षेप में उस क्रिया से संबंधित संदर्भ को इंगित करें, जिसे आप पाठकों द्वारा लागू करना चाहते हैं। यह एक प्रकार का थिसिस कथन है, जो विषय को इंगित करेगा और राज्य क्यों महत्वपूर्ण है।
  • केवल आवश्यक जानकारी शामिल करें, फिर भी अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए व्यक्त करें कि एक वास्तविक समस्या है।
  • सिद्धांत रूप में, उद्घाटन को अनुस्मारक की कुल लंबाई के एक चौथाई तक लेना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 4 लिखें
    4
    सारांश अनुभाग में, समस्या से निपटने के तरीकों का सुझाव दें। आपको उन प्रमुख कार्यों का सारांश देना होगा जिन्हें आप पाठकों द्वारा लागू करना चाहते हैं।
  • इस अनुभाग में आपकी सिफारिशों का समर्थन करने के लिए परीक्षण भी शामिल हो सकते हैं।
  • एक बहुत ही संक्षिप्त ज्ञापन में, आपको सारांश के लिए समर्पित एक अलग अनुभाग दर्ज करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। इसके बजाय, इसे अगले खंड में एकीकृत किया जा सकता है, चर्चा की।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 5 लिखें
    5
    चर्चा अनुभाग में, कार्यान्वयन के लिए कार्रवाई के पाठ्यक्रम का समर्थन करें प्रेरक बनें कारणों का कारण बताएं कि पाठकों को उनके द्वारा किए गए कार्यों से फायदा होगा, या समझाएं कि यदि वे हस्तक्षेप नहीं करते हैं तो उनका क्या नुकसान होगा।
  • प्रस्तावित समाधानों के लिए साक्ष्य और तर्कसंगत कारण प्रदान करें। आप ग्राफ़, सूचियों या तालिकाओं, विशेष रूप से लंबे समय तक मेमो में शामिल कर सकते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि वे वास्तव में प्रासंगिक और ठोस हैं
  • सबसे महत्वपूर्ण जानकारी से प्रारंभ करें, फिर विशिष्ट या सहायक तथ्यों पर आगे बढ़ें
  • लंबाई के संबंध में, यह आम तौर पर माना जाता है कि सारांश का भाग और चर्चा के साथ मिलकर एक आधा ज्ञापन का होना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 6 लिखें
    6
    पाठकों द्वारा कार्यान्वित करने की इच्छा रखने वाले कार्यों की पुष्टि करने के लिए एक दोस्ताना वाक्यांश के साथ मेमो को बंद करें आप इस तरह एक प्रतिज्ञान भी शामिल कर सकते हैं: "मैं इन सिफारिशों के बारे में व्यक्तिगत रूप से बात करने में प्रसन्नता प्राप्त करूँगा और आपके द्वारा किए जाने वाले निर्णयों के बारे में जागरूक हो जाएगा"।
  • यदि संभव हो, तो पाठक को एकजुटता और आशावाद की भावना व्यक्त करें।
  • एक विशेष मार्ग पर जोर देता है कि वे लागू कर सकते हैं
  • इस भाग को आम तौर पर मेमो की कुल लंबाई के आठवें हिस्से में लेना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 7 लिखें
    7
    यह स्पष्ट, संक्षिप्त, समझाने और त्रुटि मुक्त है यह सुनिश्चित करने के लिए मेमो की समीक्षा करें और उसे ठीक करें। उपयोग की जाने वाली भाषा का प्रकार लगातार होना चाहिए बेकार विद्वानिक शब्द या तकनीकी शब्दजाल को हटा दें
  • वर्तनी, व्याकरणिक और अर्थ त्रुटियां सुधारें नाम, दिनांक या संख्याओं पर विशेष ध्यान दें
  • सुनिश्चित करें कि यह बहुत लंबा नहीं है और अनावश्यक भागों को समाप्त करता है।
  • विधि 2

    मेमो टेम्पलेट का उपयोग करें
    1
    विचार करें कि क्या आप स्क्रैच से मेमो लिखने के बजाय टेम्पलेट का उपयोग करना पसंद करते हैं इस मामले में, पहली कार्रवाई करना कुछ उपयोगी मॉडल ऑनलाइन ढूंढना है। इस तरह, आप लगभग किसी भी प्रकार के ज्ञापन के लिए पैटर्न पा सकते हैं
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 9 लिखें
    2
    किसी साइट पर जाने के बाद, मॉडल को देखने और आपके लिए सही हैं उन लोगों को चुनने के लिए कुछ समय दें। इसके बाद, आप उन लोगों को डाउनलोड कर सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं, ताकि आप अपने मामले के लिए उपयुक्त पाठ बनाने शुरू कर सकें। चूंकि इसमें विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट्स उपलब्ध हैं, इसलिए आप प्रत्येक प्रकार के ज्ञापन के लिए एक डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे आपको आवश्यकता हो तो उपलब्ध होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी व्यवसाय मेमो के लिए एक टेम्प्लेट लिखना है, तो आप साइट का पता लगाने और पाठ बनाने के उद्देश्य के लिए सही डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 10 लिखें



    3
    चुने हुए मॉडल का पूर्वावलोकन करें और उसे बचाएं यह तय करने से पहले कि आपके लिए सही है, आपके पास हमेशा प्रत्येक मॉडल का पूर्वावलोकन करने का अवसर है, वास्तव में इसे डाउनलोड करें और उसे आपके कंप्यूटर पर फ़ोल्डर में सहेजें। यदि यह आपको स्वीकार करता है, तो बस डाउनलोड करने के लिए बटन पर क्लिक करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 11
    4
    इसे डाउनलोड करने के लिए प्रतीक्षा करें डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद, टेम्पलेट स्वचालित रूप से आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगा - कुछ मामलों में, डाउनलोड शुरू करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जाने चाहिए। यह ज़िप प्रारूप में डाउनलोड किया गया है, इसलिए आपको इसे डिकंप्रेस करना होगा और फिर उसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के साथ खोलना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अप्रत्याशित सॉफ़्टवेयर में नहीं चलते हैं और मॉडल डिज़ाइन किए गए तरीके से काम करेगा, यह Word के नवीनतम संस्करण का उपयोग करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।
  • यदि आप Word के पुराने वर्शन का उपयोग करते हैं, तो टेम्प्लेट डाउनलोड करने से पहले बस सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। इससे बड़ी संख्या में कई क्लासिक समस्याओं को खत्म करना चाहिए, जब लोग बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करते हैं, क्योंकि ये सभी नवीनतम अपडेट इंस्टॉल कर लेते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 12
    5
    हेडर सेट करें ध्यान रखें कि मॉडल के सभी वर्ग मूल रूप से उदाहरण हैं, इसलिए आप अपनी विशेष आवश्यकताओं के अनुसार प्रत्येक भाग को अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस हिस्से पर क्लिक करके और अपने विशिष्ट दस्तावेज़ के लिए आवश्यक जानकारी टाइप करके टेम्पलेट हैडर के अनुभाग में लोगो और कॉपीराइट साइन जोड़ सकते हैं। वेब से ली गई मॉडल का उपयोग शुरू करने से पहले, याद रखें कि सावधानीपूर्वक उपयोग की शर्तों को पढ़ने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है।
  • एक नाम लिखें छवि 13 लिखें
    6
    कहा अनुभाग पर क्लिक करें "मेमो" और अपने शीर्षक के साथ मॉडल को अपडेट करें इसके अलावा, इस मॉडल में एक अनुकरणीय पाठ पहले से मौजूद है - इसका उद्देश्य आपको दस्तावेज़ के अंतिम पहलू का एक विचार देना है। आप सही अनुभाग पर क्लिक करके और आपकी जानकारी लिखकर मॉडल को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप उदाहरणों के अनुसार शब्दों को हटा दें और इसे भेजने से पहले मेमो को ठीक करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 14
    7
    मॉडल द्वारा उपलब्ध कराए गए विभिन्न क्षेत्रों में भरें। खेतों को भरना सुनिश्चित करें "करने के लिए:", "से", "प्रतिलिपि", "विषय" और इतने पर। ध्यान रखें कि आप किसी को याद नहीं करें। रिक्त स्थान छोड़ने से बचें और किसी भी टाइपो को दूर करने के लिए उन्हें ठीक करें।
  • नाम लिखें छवि मेमो चरण 15 लिखें
    8
    संदेश लिखें आप सूचियों या बुलेटेड सूचियों का उपयोग करके ज्ञापन और अधिक पेशेवर बना सकते हैं और सभी पैराग्राफ को सही ठहराने के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको शीर्षक के अपवाद के साथ पिछले फ़ील्ड में उपयोग किए गए एक ही फ़ॉन्ट (आयाम शामिल) का उपयोग करना चाहिए प्रत्येक विषय को सही शीर्षक के साथ प्रस्तुत करें इस तरह, पाठ अधिक पेशेवर लगता होगा और रीडर पर बेहतर प्रभाव डालेगा, इस बात का उल्लेख नहीं कि पढ़ना चिकना होगा यदि आवश्यक हो, तो आप तालिका को सम्मिलित करने के लिए मेमो को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं। कभी-कभी यह एक अच्छा विचार है, खासकर यदि किसी बुलेटेड सूची का उपयोग करना या ऐसा कुछ इसी प्रकार पाठ को बहुत भारी और अस्पष्ट लगता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 16 लिखें
    9
    सुनिश्चित करें कि आप पृष्ठ के नीचे सूचना को अनदेखा नहीं करते हैं इस अनुभाग में, आपको अपनी कंपनी या आपकी संपर्क जानकारी के बारे में जानकारी दर्ज करनी चाहिए। यह बिल्कुल जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समय ले लें कि जानकारी सही है। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह एक उत्कृष्ट मेमो लिखना है, लेकिन बेकार या अपूर्ण संपर्क डेटा प्रदान करना है।
  • नाम लिखें छवि मेमो चरण 17 लिखें
    10
    ग्राफिक्स को अनुकूलित करें एक मॉडल की सबसे दिलचस्प विशेषताओं में से एक यह है कि दस्तावेज़ के रंग को बदलने की क्षमता। यह आपको ज्ञापन को एक निश्चित व्यक्तित्व देने की अनुमति देता है, ताकि इसे तुरंत देखा जा सके और यह और भी सटीक हो। यह आपको एक रंग चुनने की भी अनुमति देता है जो आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि टेक्स्ट एक ही समय में आनंददायक और पेशेवर है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि मेमो चरण 18 लिखें
    11
    मॉडल को बचाएं भविष्य में, आप इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब आप मेमो लिखना चाहते हैं आपको हमेशा इस टूल पर भरोसा करने का अवसर होगा और आपको यह भी पता चलेगा कि आपने प्रत्येक दस्तावेज़ में कौन से जानकारी दर्ज की है जब भी आपको इसे थोड़ा अलग विषय के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो इस लेख में एक ही कदम उठाएं और प्रत्येक फ़ील्ड को नए मेमो के लिए आवश्यक विशेष स्थिति में अनुकूलित करने के लिए संशोधित करें। यह आपको समय बचाता है और पेशेवर पाठ भी तैयार करता है, जिससे पाठकों को तुरंत और समस्याओं के बिना पढ़ा जा सकता है।
  • टिप्स

    • पाठक को विषय को बेहतर समझने में मदद करने के लिए आप मेमो के अंत में निश्चित रूप से सूचियों, तालिकाओं और ग्राफ को शामिल कर सकते हैं अटैचमेंट की प्रासंगिकता को समझाने के लिए एक नोट जोड़ना सुनिश्चित करें
    • बहुत अधिक स्पष्टीकरण न दें यह संकेत करना महत्वपूर्ण है कि आप क्रियान्वयन के लिए एक कार्य क्यों करना चाहते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें
    • लंबे समय तक मेमो के लिए, आप प्रत्येक श्रेणी की सामग्री को स्पष्ट करने के लिए कम शीर्षक लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक पैराग्राफ को सीधे लिखने के बजाय, इसे एक ठोस खिताब के साथ प्रस्तुत करें, जैसे कि "कार्यालय में चींटियों के आक्रमण"। प्रत्येक शीर्षक में विशिष्ट और संक्षिप्त रहें, ताकि मेमो का मुख्य बिंदु पाठक को तुरंत स्पष्ट हो।
    • मेमोज़ हमेशा कम होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com