प्राधिकरण पत्र कैसे लिखें

अधिकृतता का एक पत्र आपके स्थान पर कार्य करने के लिए एक तीसरी पार्टी की अनुमति देता है, खासकर जब आप खोजा नहीं होते हैं या आप व्यक्ति में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपको वित्तीय, कानूनी या स्वास्थ्य मामलों से निपटने में मदद करने के लिए किसी की आवश्यकता हो सकती है। ठीक से लिखित प्राधिकरण पत्र आपको ऐसा करने की अनुमति देगा

कदम

भाग 1

एक प्राधिकरण पत्र लिखना तैयार करें
एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आपको पहले एक प्राधिकरण पत्र का उद्देश्य पता होना चाहिए। यह दस्तावेज किसी अन्य व्यक्ति को विशिष्ट मामलों के लिए आपकी जगह लेने का अधिकार देता है। इसका उपयोग उन परिस्थितियों के लिए किया जाता है, जिसमें लेखक स्वयं का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम नहीं है। यहां ऐसी परिस्थितियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिन्हें प्राधिकरण पत्र की आवश्यकता हो सकती है:
  • आपातकाल के मामले में आवश्यक अभिभावक निर्णय लेने के लिए माता-पिता या संरक्षक बच्चे की नर्सरी या दाई को अधिकृत कर सकते हैं।
  • माता-पिता या अभिभावक के अलावा किसी अन्य वयस्क के साथ यात्रा करने के लिए एक प्राधिकरण पत्र लिखना उचित है यह दस्तावेज बच्चों को बाल तस्करी और हिरासत समस्याओं जैसे परिस्थितियों से बचाएगा।
  • आप जिसमें आप आसानी से उपयोग नहीं कर सकते एक बैंक में एक खाता है, तो आप किसी और समस्याओं जो आपके खाते या वित्तीय संस्था के साथ पैदा हो सकता है संभाल करने के लिए अनुमति देने के लिए प्राधिकरण पत्र की आवश्यकता हो सकती।
  • एक प्राधिकरण पत्र व्यक्तिगत दस्तावेजों जैसे कि मेडिकल रिकॉर्ड के रिलीज़ होने की अनुमति दे सकता है।
  • बदलते वित्तीय लेनदेन के प्रबंधन में आपकी जगह लेने के लिए आपको एक तृतीय पक्ष को अधिकृत करने की भी आवश्यकता हो सकती है। सभी वित्तीय करार आपके लिए इंतजार नहीं करेगा: यदि आप किसी निश्चित समय में उपलब्ध नहीं हैं, तो आप एक प्राधिकरण पत्र लिख सकते हैं और अस्थायी रूप से एक विश्वसनीय सहयोगी को निर्णय लेने की शक्ति दे सकते हैं।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    प्राधिकरण पत्र में शामिल विभिन्न दलों को पहचानें इस दस्तावेज़ में तीन विषयों की भागीदारी शामिल है। पहला मूल अधिकार धारक है, जैसे कि किसी बच्चे के माता-पिता या बैंक खाते के धारक। दूसरा समूह या विषय है जिसके साथ पहली पार्टी कोई लेनदेन करता है, जैसे कि वित्तीय संस्थान या अस्पताल तीसरा विषय है जिसे पहले भाग के अभाव में मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए चुना गया था। पत्र दूसरे भाग को संबोधित किया जाना चाहिए।
  • यह पत्र मध्यस्थ को दिए गए अधिकारों की व्याख्या करेगा, जो आपकी जगह ले जाएगा।
  • यदि दूसरा भाग अज्ञात है (विशेषकर उन मामलों में जहां संभावित आपातकालीन स्थितियों के लिए प्राधिकरण प्रदान किया जाता है), तो पत्र को बस को संबोधित किया जाना चाहिए "आरोप में उन लोगों के लिए"।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    हाथ से लिखने के बजाय कंप्यूटर प्राधिकरण पत्र को हरा दें। एक हस्तलिखित पत्र पढ़ना मुश्किल हो सकता है और कंप्यूटर लेखन के पेशेवर स्वरूप को नहीं मिल सकता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसी को कानूनी या वित्तीय मामलों के लिए आपकी जगह लेने के लिए अधिकृत करता है। आपको इसे इस तरह लिखना होगा कि अधिकारियों द्वारा पूरी तरह से जांच की जा सकती है। यदि आपके पास कोई व्यक्ति धारक के अधिकार को खारिज करना चाहता है, तो दस्तावेज़ को अदालत में साक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भाग 2

    पत्र हैडर लिखें
    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    ऊपरी बाईं ओर अपना नाम और अपना पता लिखें व्यावसायिक पत्र के मानक प्रारूप को देखें। पहली पंक्ति पर नाम, दूसरी पंक्ति का पता, शहर, प्रांत और तीसरे नंबर पर डाक कोड लिखें सभी पंक्तियों (बाद की रेखाओं के साथ) में एक पंक्ति होनी चाहिए।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    तारीख लिखें अपना नाम और पता लिखने के बाद, एक पंक्ति को छोड़ दें और अगले दिनांक पर वर्तमान दिनांक लिखें। इसे पूर्ण में बताएं (उदाहरण के लिए, 2 फरवरी 2015)। इसे छोटा नहीं करें
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    प्राप्तकर्ता का नाम और पता लिखें तारीख और प्राप्तकर्ता के डेटा के बीच एक रिक्त पंक्ति छोड़ें। उन्हें अपने डेटा के लिए उपयोग किए गए प्रारूप को देखकर लिखें
  • याद रखें कि प्राप्तकर्ता आपकी जगह लेने के लिए अधिकृत व्यक्ति के साथ मेल नहीं खाता है। आप अपने स्थान पर कार्य करने के लिए एक तृतीय पक्ष (एक मध्यस्थ) का अधिकार देंगे, लेकिन पत्र को दूसरे भाग में संबोधित किया जाना चाहिए (जिसकी सहायता से आप और आपके मध्यस्थ को निपटाना होगा)।
  • यदि आप दूसरे भाग को नहीं जानते हैं, तो आपको किसी भी जानकारी को दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे के शिक्षक को मेडिकल फैसले करने के लिए अधिकृत करते हैं, यदि आप पता नहीं लगाते हैं, तो आपको शायद ही पता चल जाएगा कि आपका मध्यस्थ किस अस्पताल में जाएगा
  • भाग 3

    पत्र का शरीर लिखें
    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    ग्रीटिंग लिखें एक उचित शीर्षक का प्रयोग करें, जैसे कि "चिकित्सक", "कमी", "महिला" या "भगवान"। पहले नाम का उपयोग न करें लिखकर प्राप्तकर्ता से संपर्क करें "प्रिय" या "प्रिय"।
    • पूरा नाम और प्राप्तकर्ता का शीर्षक का प्रयोग करें
    • यदि आपको उस व्यक्ति का नाम नहीं पता है जिसके साथ आपका मध्यस्थ सौदा करेगा, तो लिखिए "आरोप में उन लोगों के लिए"।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    प्राधिकरण पत्र संक्षिप्त और संक्षिप्त होना चाहिए। लंबे अक्षरों में जानकारी होती है जो अलग-अलग व्याख्याओं को जन्म दे सकती है। संक्षिप्त वर्ण जो विशेष रूप से सवाल का वर्णन करते हैं, बिना उग्रता के, आम तौर पर कम विरोधाभासी व्याख्या का कारण होता है।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    उन कार्यों को निर्दिष्ट करें जिनसे प्रतिनिधि आपके लिए क्या करने के लिए अधिकृत है सुनिश्चित करें कि प्राधिकरण पत्र संक्षिप्त और सटीक है आपके द्वारा दिए गए प्राधिकरण के बारे में आपको विशिष्ट विवरण देना होगा। उदाहरण के लिए, आपका प्रतिनिधि एक चिकित्सा प्रक्रिया को अधिकृत कर सकता है, आपकी अनुपस्थिति में कानूनी दस्तावेजों को हस्ताक्षर कर सकता है या आपके बैंक से धन वापस ले सकता है इस तरह आप पत्र लिखना शुरू कर सकते हैं:
  • "अधोहस्ताक्षरी (अपना पूरा नाम) को प्राधिकृत (मध्यस्थ का पूरा नाम) (संगठन का नाम है कि दस्तावेजों प्राप्त होगा) निम्नलिखित चिकित्सा जानकारी उनके मेडिकल रिकॉर्ड से निकाली गई करने के लिए वितरित करने के लिए: (सूचना की सूची)" ।
  • प्राधिकरण के उद्देश्य के लिए बहुत विशिष्ट विवरण से अगर पत्र में चिकित्सा संबंधी जानकारी सामने आती है, तो अपने स्वास्थ्य कार्ड की संख्या दर्ज करें अगर आपको कानूनी मामले में सहायता की आवश्यकता है, तो केस नंबर दिखाएं वित्तीय स्थितियों के लिए, खाते के बारे में प्रासंगिक जानकारी शामिल करें
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 10



    4
    निर्दिष्ट करने के लिए प्राधिकरण तिथियों को इंगित करता है कि यह प्रभाव में कब होगा। प्रारंभ और समाप्ति तिथि लिखें उदाहरण: "मध्यस्थ को 1 सितंबर 2015 से 15 सितंबर 2015 तक (पता) रहने के दौरान अधिसंख्य बच्चे के लिए चिकित्सा निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है"।
  • कुछ मामलों में, उदाहरण के लिए जब प्राधिकरण आपातकाल को संदर्भित करता है, तो आपके पास सटीक तिथियां नहीं होती हैं। हालांकि, एक निश्चित समय अंतराल निर्दिष्ट करें। उदाहरण: "आपातकाल के मामले में, मध्यस्थ को 30 दिनों के लिए अधिसूचना की जगह लेने के लिए अधिकृत किया गया है"।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    प्राधिकरण के लिए कारण निर्दिष्ट करता है समझाएं कि आपका स्थान लेने के लिए आपको प्रतिनिधि की आवश्यकता क्यों है उदाहरण के लिए, आप बता सकते हैं कि आप हस्तक्षेप करने के लिए अधिकृत हैं क्योंकि आप बीमार हैं, शहर से बाहर हैं या कुछ समय के लिए अनदेखा नहीं हैं।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि 12
    6
    प्राधिकरण प्रतिबंधों को इंगित करता है आपको उन मुद्दों को भी निर्दिष्ट करना चाहिए जिनके लिए आप कोई प्राधिकरण नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, तुम समझा सकता है कि दलाल पत्र या जो पूर्व लिखित अनुमति के बिना आप के लिए कुछ वित्तीय निर्णय नहीं ले सकते हैं पर निर्दिष्ट के अलावा अन्य कारणों के लिए अपने मेडिकल रिकॉर्ड का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ चित्र 13
    7
    पत्र को समाप्त करें जैसे एक समापन सूत्र का उपयोग करें "साभार"। चार सफेद लाइनें छोड़ें, जहां आप हाथ से हस्ताक्षर पर हस्ताक्षर करेंगे, फिर कंप्यूटर पर अपना पूरा नाम लिखें।
  • भाग 4

    पत्र को समाप्त करें
    एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    सही प्रारूप चुनें प्राधिकरण का एक पत्र एक औपचारिक दस्तावेज है और इसे लिखने के लिए आपको कुछ नियमों का सम्मान करना होगा। क्लासिक व्यावसायिक पत्र ब्लॉक प्रारूप के उपयोग के लिए प्रदान करते हैं। शरीर की एक पंक्ति होनी चाहिए और पैराग्राफ के बीच कोई अवकाश नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, यह प्रारंभिक सूत्र और प्रथम पैराग्राफ के बीच एक खाली पंक्ति को छोड़ देता है, लेकिन मध्य पैराग्राफ के बीच भी।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    एक सार्वजनिक गवाह या नोटरी के लिए देखो प्राधिकरण पत्र पर हस्ताक्षर करते समय गवाह उपस्थित होगा यह गारंटी देता है कि हस्ताक्षर दबाव में नहीं किया गया था और आप वास्तव में प्राधिकरण दे रहे हैं। कुछ मामलों में यह अच्छा है कि यह एक नोटरी द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है, एक पेशेवर जो कानूनी दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया गया है।
  • यह व्यक्ति बाहरी होना चाहिए, इसलिए इसे तीनों दलों में से किसी के साथ मेल नहीं होना चाहिए।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक से छवि चरण 16
    3
    पत्र पर हस्ताक्षर करें इसे प्रिंट करें और नीले या काली कलम से हस्ताक्षर करें। आप हस्ताक्षर के आगे तिथि लिख सकते हैं। उस स्थिति में, वह दिनांक होना चाहिए जिस पर आप दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते हैं।
  • पत्र पर हस्ताक्षर करने और तिथि लिखने के लिए गवाह को आमंत्रित करें, या नोटरी जनसत्ता को यह प्रमाणित करने के लिए कहें।
  • एक प्राधिकरण पत्र बनाओ शीर्षक से छवि चरण 17
    4
    मूल प्रति ब्रोकर को दीजिए अधिकतर मामलों में यह मध्यस्थ द्वारा रखा जाना चाहिए, ताकि उसके पास प्राधिकरण को दिया गया प्रमाण साबित करने के लिए सही दस्तावेज हो। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे के साथ विदेश जा रहे हैं, तो आपको इसे पासपोर्ट नियंत्रण में पेश करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक प्राधिकरण पत्र करें चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    5
    पत्र की एक प्रति रखें। इसे संग्रहित करना सुनिश्चित करें: अगर ब्रोकर को दिए गए प्राधिकरण में कोई समस्या है, तो आपको इसकी आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • यदि आपको प्राधिकरण पत्र में परिवर्तन (अतिरिक्त या विलोपन) करने की आवश्यकता है, तो इसे एक और लिखने और एक नोटरी द्वारा प्रमाणित किया गया है या गवाह की उपस्थिति में हस्ताक्षर करने के लिए सलाह दी जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com