कैसे तेजी से लिखने के लिए

चाहे आपको नोट्स लेने के लिए तेज़ी से लिखने की जरूरत हो या यदि आपको पेश करने से पहले एक निबंध की पुनरीक्षा की आवश्यकता हो, तो तेज़ी से लिखना मुश्किल नहीं है आप आप नोट लेने के लिए जब लेखन तेजी लाने के लिए एक प्रणाली सीख सकते हैं, या आप अपने दिन को अलग ढंग से प्रबंधन करने के लिए चुपचाप बैठ और समय शांति से लिखने के लिए खोजने के लिए सीख सकते हैं।

कदम

विधि 1

हाथ से अधिक तेज़ी से लिखें
इमेज शीर्षक टाइप फॉरवर्ड चरण 1
1
सारांश बनाएं जब तक आप अवधारणाओं को अच्छी तरह से याद कर सकते हैं, तब तक अपने प्रोफेसर या साक्षात्कारकर्ता की बातों से शब्द लिखने की कोशिश करने के बजाय खोजशब्दों का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे पैटर्न का पालन करते हैं जो आपको समझ में आता है। और अगर आप इसे समझ नहीं सकते हैं, तो यह आपकी सहायता नहीं करता है
  • इमेज शीर्षक टाइप फॉरवर्ड चरण 2
    2
    प्रतीकों का उपयोग करें आप क्या कर रहे हैं से संबंधित महत्वपूर्ण अवधारणाओं के लिए कुछ प्रतीकों की स्थापना। आप शायद पहले से ही बहुत से उपयोग कर रहे हैं, जैसे "एक्स" संकेत करने के लिए "के लिए", "+" के लिए "अधिक", और इतने पर। आपको ये साधारण चालें रोकना नहीं पड़ता है आप जो लिख रहे हैं उसके बावजूद, अक्सर आप शायद कुछ शब्दों और नामों का उपयोग दूसरों की तुलना में अधिक बार करते हैं।
  • आपको प्रतीकों को ढूंढना होगा कि आप याद करेंगे, यदि आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए नोट लिखने की योजना बना रहे हैं छवियों का एक मानसिक गैलरी बनाएं जिससे आप प्रतीकों को जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, प्रतीक का उपयोग करें "θ" ग्रीक वर्णमाला का प्रतिनिधित्व करने के लिए "सेल" या "सेलुलर" आपके नोट्स में यह एक कक्ष है, जैसे एक कक्ष, लेकिन एक क्षैतिज रेखा है, जो सेल डिवीजन को याद करती है।
  • प्रतीकों वर्णमाला की तरह हैं वे होना चाहिए लिखने के लिए तेज़. एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप प्रतीक को आकर्षित करने के लिए शब्द लिखने के लिए आवश्यक आधे से अधिक समय का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे आगे सरल करना होगा।
  • अन्य भाषाओं के वर्णों से प्रतीकों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका उन्हें देखना है और बाद में उन्हें अपनी मानसिक गैलरी में संग्रहीत करना है। शायद एक दिन वे काम में आ सकते हैं!
  • प्रतीकों चाहिए पढ़ने के लिए आसान हो, खासकर यदि आप नोट ले रहे हैं जो दूसरों द्वारा उपयोग किया जाएगा गणितीय प्रतीकों, जैसे कि, भी मदद कर सकते हैं ">" अधिक ई को इंगित करने के लिए "<" जैसे- एक विकर्ण बार की तरह कम या एक वृत्त के साथ इंगित करने के लिए "/" जो आमतौर पर इसका अर्थ पार करता है "नहीं", "नहीं" या "असंभव"। उन प्रतीकों का पता लगाएं, जो आपके लिए आसान हैं, बाद में लिखने और समझने के लिए दोनों।
  • इमेज शीर्षक टाइप फोस्टर चरण 3
    3
    लघुकथा लेखन प्रणाली को जानें. यह, निस्संदेह, तेजी से लिखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है लघुकोड का इस्तेमाल करते हुए, लेखन की गति प्रति मिनट 200 शब्द तक पहुंच सकती है, अगर आप गंभीरता से अपने आप को प्रतिबद्ध करते हैं यह लगभग एक अदालती स्टेनोोग्राफर की गति है! वहाँ विभिन्न तरीकों, Meschini से Gabelsberger-Noë और कर रहे हैं दूसरों-यदि आप एक गैर प्रतीकात्मक तरीके जल्दी से लिखने के लिए जानने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, हालांकि, आप एक समझौता खोजने के लिए और आप प्रतीकों और संक्षिप्त के आधार पर कस्टम स्क्रिप्ट बना सकते हैं। यह आशुलिपि के रूप में के रूप में तेजी से नहीं हो सकता है, लेकिन आप एक अच्छा तरीका पाते हैं, तो आप प्रति मिनट 60-100 शब्द की गति को बढ़ाने के लिए अनुमति देता है।
  • शॉर्टहैड पद्धतियां अक्सर वर्तनी पर और ध्वन्यात्मकता पर थोड़ा-थोड़ा आधार पर आधारित होती हैं। वे शब्दों का प्रतिनिधित्व करने के लिए विकृत लाइनों और लाइनों का उपयोग करते हैं
  • तेजी से आशुलिपि लिखने की अन्य विधियों वर्तनी की बजाय भाषा की आवाज़ पर आधारित हो सकती हैं। ध्वनियों को बदलने के लिए वे अक्सर बार, घटता और अंक की एक श्रृंखला से मिलकर होते हैं थोड़ा शोध करें और अपनी विशेषताओं और ज़रूरतों के लिए आपको सबसे अच्छा विकल्प चुनने वाले का चयन करें।
  • आप अन्य तरीकों से जल्दी ध्वन्यात्मक प्रणाली शब्द संघनित कि पर ध्यान केंद्रित कर लिखने के लिए देख सकते हैं इतना है कि यह कुछ स्वर, लिखने के लिए उदाहरण के लिए आवश्यक नहीं है, या आप कुछ ध्वनियों या शब्द बदलने के लिए कुछ प्रतीकों और पत्रों का उपयोग कर सकते हैं।
  • पारंपरिक संकेताक्षरों और संकेतों के उपयोग के आधार पर टैचोग्राफ एक तेज लेखन प्रणाली भी है आप केवल वर्णमाला के लोअरकेस अक्षरों का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही साथ सभी निजी "ट्रिक्स" आपको जितनी जल्दी हो सके लिखने की गति को तेज कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप फोस्टर चरण 4
    4
    सीखना बुस्टरप्रोडिका लेखन. इस तकनीक में एक पंक्ति में बाएं से दाएं, और अगली पंक्ति में दाएं से बायीं ओर लेखन, प्रत्येक क्रम में एक ही तर्क को दोहराते हुए होते हैं। यदि आप इस तकनीक को प्रभावी ढंग से पढ़ने और लिखना सीख सकते हैं, तो आप अगली पंक्ति तक पहुंचने के लिए उस समय को समाप्त कर सकते हैं। ऐसा कुछ है जो वास्तव में आपका समय बचाता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप फस्टर चरण 5
    5
    अभ्यास। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! आपको लगता है कि सब कुछ लिखें, लगातार। हमेशा गद्य और कविता में, तिर्छा और लघुकोड में, रूप में लिखें "नोट" या "आधिकारिक दस्तावेज़" (अभ्यास या तो इटैलिक में लिखकर या शॉर्टहैंड में भी गति बढ़ाने के कुछ तरीकों में से एक है)
  • शॉर्टहैंड केवल तब उपयोगी होता है जब आपने इसे अच्छी तरह से सीखा है। अन्यथा, आप उस समय के पहलुओं और नियमों को याद करने की कोशिश में अधिक समय खोते हैं जो आप इटैलिक में लिखकर बस का उपयोग करेंगे।
  • विधि 2

    जल्दी से ग्रंथ लिखो
    इमेज शीर्षक टाइप फॉरवर्ड चरण 6
    1
    सूचित अग्रिम में यदि आपके पास आगामी समय सीमा है तो यह निश्चित रूप से बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपने पहले अपनी शोध नहीं की है तो आप कुछ भी लिख नहीं पाएंगे। एक बार जब आप सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लेंगे, तो लेखन चरण बहुत सरल होगा।



  • इमेज शीर्षक टाइप फॉरवर्ड चरण 7
    2
    एक स्कीमा बनाएं आप क्या लिखना चाहते हैं और आप अपने टेक्स्ट के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। यह अभी भी एक भ्रामक और अस्पष्ट विषय हो सकता है, इसलिए आपको शुरू करने से पहले एक पेपर लिखने के लिए समय की आवश्यकता होती है। याद रखें, यह केवल आपका पहला मसौदा है, मसौदे और अंतिम परियोजना दोनों ही बदल सकते हैं।
  • यदि आप हैं एक निबंध लिखना, थीसिस की सामान्य पंक्तियों को ट्रेस करें और प्रत्येक विषय के साथ आप प्रत्येक पैराग्राफ के लिए कुंजी शब्दों को इंगित कर सकते हैं।
  • यदि यह एक लेख है, तो आप उपशीर्षक के साथ पाठ सेट कर सकते हैं।
  • अगर आप बजाय एक उपन्यास लिखने की सोच रहे हैं, तो आप मसौदा चरण के दौरान आपको कितना गहरा होना चाहिए, इसके आधार पर आप अध्यायों या साजिश से विस्तृत विभाजित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप फस्टर चरण 8
    3
    विचलन को कम करें आप निश्चित रूप से कुछ कंक्रीट लिख नहीं पाएंगे यदि आप निरंतर बाधित हो या आपको देख रहे अन्य लोगों द्वारा विचलित होने के लिए जारी रहें। आप जानते हैं कि आपके लिए क्या अच्छा है अगर आप अपने आस-पास के लोगों के समूह के साथ काम करने में बेहतर लगते हैं, तो एक बार या लाइब्रेरी पर जाएं आप एक छोटे से `पृष्ठभूमि संगीत की जरूरत है, प्रेरणादायक स्वागत करने के लिए कुछ डाल दिया है, लेकिन है कि आप विचलित नहीं करता है (ऑर्केस्ट्रा संगीत आमतौर पर इस मामले में बेहतर है)।
  • अपना समय प्रबंधित करने और टम्बलर, फेसबुक, ट्विटर आदि पर खर्च करने में कम से कम करने के लिए स्मार्टफ़ोन प्रोग्राम या एप्लिकेशन का उपयोग करें। यदि आप हमेशा सोशल मीडिया में ऑनलाइन नहीं होते हैं तो आपको लिखने का अधिक समय होगा।
  • फ़ोन बंद करें यह निश्चित रूप से बहुत कम संभावना नहीं है कि आप इस दो घंटे में एक आपातकालीन स्थिति उत्पन्न करेंगे, जिसे आप लेखन के लिए समर्पित करना चाहते हैं। बाहरी संपर्कों से विचलित होने से बचें!
  • इमेज शीर्षक टाइप फस्टर चरण 9
    4
    टाइमर सेट करें यद्यपि यह बहुत परेशान और तनावपूर्ण हो सकता है, यह आपकी काम जल्दी से खत्म करने में आपकी सहायता करेगा। संभवतः आपके पास लेख, निबंध या बिना किसी विकर्षण के एक अध्याय लिखने के लिए पहले से ही काफी सटीक विचार है
  • यदि आप चाहें तो आपको वास्तविक टाइमर का उपयोग करने की आवश्यकता भी नहीं है यदि आपने कुकीज का एक बैच तैयार किया है, तो समय सीमा कुकीज खुद को पाक करके सेट की जाती है इस तरह आप अंत में एक पुरस्कार अर्जित करेंगे!
  • यदि आप कर सकते हैं, तब भी लिखें जब आप बस या मेट्रो पर हों इस तरह आप अपने गंतव्य पर पहुंचने से पहले इस परियोजना का एक हिस्सा पूरा कर लेंगे।
  • इमेज शीर्षक टाइप फॉरवर्ड चरण 10
    5
    स्पष्टता पर ध्यान दें और दस्तावेज़ की गुणवत्ता न दें। जब आपको जल्दी से पाठ को संसाधित करने की कोशिश करनी है, तो आपको सामग्री की गुणवत्ता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है इसके बजाए, पाठ की समाप्ति में सफल होने और लेखन की गुणवत्ता के बारे में सोचने से पहले सभी महत्वपूर्ण अवधारणाओं को व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित करें। जब आपके पास एक आधार होता है जिसमें से शुरू करना है, तब कुछ बदलना निश्चित रूप से आसान है।
  • लिखते समय वर्तनी जांच बंद करें आप इसे एक बार फिर से सक्रिय कर सकते हैं, लेकिन यदि आप प्रत्येक शब्द को सही करने के लिए अपने आप को विचलित करना जारी रखते हैं, तो आप केवल धीमा हो जायेंगे
  • चिंता मत करो अगर आप अपने दृष्टिकोण को बहुत ज्यादा देखते हैं या पाठ के लेखक के चरित्र को ध्यान में रखते हैं (भले ही आप कोई कहानी या कविता लिख ​​रहे हों) ये सभी विवरण हैं जो मसौदे के संशोधन और संशोधन के दौरान आप समाप्त करेंगे। दूसरी ओर, यदि आप एक निबंध या समाचार का एक टुकड़ा लिख ​​रहे हैं, तो निजी शैली बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, जब तक कि आप उस संदेश की स्पष्टता को स्पष्ट नहीं करते जिसे आप देना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप फॉरवर्ड चरण 11
    6
    एक साथी या सहकर्मी के साथ लिखें बेहतर है अगर यह कोई है जो लिखने के लिए कुछ है उदाहरण के लिए, यदि आपको दोनों को उपन्यासकार लेखकों के लिए एक प्रतियोगिता में भाग लेने की जरूरत है या यदि आप दोनों एक ही सबक में भाग ले रहे हैं जिसको लिखने के लिए समर्पित समय साझा करने के लिए और जिनके साथ पाठ को लिखा गया है, उस पर ध्यान देना चाहिए जो प्रेरणा और उच्च जिम्मेदारी की भावना रखता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका लेखन भागीदार विचलन का स्रोत नहीं है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करना होगा जो काम में व्यस्त है जैसा कि आप हैं।
  • टिप्स

    • विवादित होने का प्रयास करें जब एक हाथ लेखन के थक गया है, तो आप दूसरे का उपयोग कर सकते हैं
    • एक पेंसिल के बजाय एक पेन का उपयोग करें यह कागज को आंसू जाता है और आप लिखते समय कुंद होते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप जल्दी से लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सुविधाओं को अब भी सुपाठ्य है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी तेज़ हैं यदि आप अपने नोट्स को बाद में समझ नहीं सकते हैं।
    • लिखते समय अपना हाथ थोड़ा आराम करने के लिए याद रखें, अन्यथा आपको कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com