ज्ञान के सिद्धांत (टीओके) पर निबंध कैसे लिखें

अंतरराष्ट्रीय स्तर के ज्ञान (आईबी) के ज्ञान के सिद्धांत (अंग्रेजी टॉक - ज्ञान के सिद्धांत) पर निबंध, अंतरराष्ट्रीय स्तर के संगठन (आईबीओ) द्वारा निर्धारित विषयों में से एक पर 1200-1600 शब्दों का एक निबंध है। ज्ञान के सिद्धांत पर आपका निबंध ज्ञान के अर्थ और वैधता (ज्ञान के बारे में प्रश्नों के बारे में) के बारे में चर्चा करना चाहिए, जानने की प्रक्रिया में निहित विभिन्न रूपरेखाओं और मानव ज्ञान के क्षेत्र में चर्चा को जोड़ने के लिए चर्चा करना चाहिए। आपके अंतिम स्कोर के 2/3 के बारे में आपके टॉक निबंध के लिए प्राप्त अंक के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।

सामग्री

कदम

1
अपने शिक्षक से आपको निबंध के अपेक्षित खिताब प्रदान करने के लिए कहें। मई और नवंबर में उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग विषय हैं, इसलिए सही विषयों को चुनना सुनिश्चित करें।
  • 2
    ज्ञान के क्षेत्र के आधार पर शीर्षक चुनें, जिसमें आप सबसे अधिक सक्षम हैं। इस बारे में सोचकर शीर्षक की उपयुक्तता का मूल्यांकन करें कि आप जिस सामग्री का अध्ययन कर रहे हैं उसे आप कैसे लिंक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि टीओके निबंध का शीर्षक काफी हद तक इतिहास के बारे में है, लेकिन आपने इस विषय का अध्ययन नहीं किया है, तो आप एक ऐसे शीर्षक का चयन कर सकते हैं जो दूसरे विषय को शामिल करता है।
  • 3
    निबंध के शीर्षक की अवधारणाओं को नीचे लिखें सभी सबमिट किए गए प्रश्नों में अनुमान है। उदाहरण के लिए, अंतिम शीर्षक में से एक निम्न रूप में तैयार किया गया था: "इस बात पर चर्चा करें कि ज्ञान के कुछ क्षेत्रों की खोज की जाती है जबकि अन्य का आविष्कार किया जाता है"। शीर्षक मानता है कि ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों या तो खोज की जाती हैं या उनका आविष्कार किया जाता है। इस नोट को लिखें और बयान पर प्रतिबिंबित करें। क्या यह दोनों नहीं हो सकता है? शीर्षक की अवधारणाओं को चुनौती देने से आपको एक निबंध लिखने की अनुमति मिलती है जो ज्ञान से संबंधित मुद्दों को बढ़ाती है।
  • 4
    बुद्धि और अनुसंधान अपनी प्रारंभिक थीसिस लिखिए (जो कि आपके प्रश्न का उत्तर है और आपके उत्तर का कारण है), उन प्रासंगिक व्यक्तिगत अनुभवों को लिखें जो आप अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लाइब्रेरी में एक शोध करें और अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए अन्य उदाहरण एकत्रित करें। ध्यान दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पाठ्यपुस्तकों में वे वर्ग शामिल हैं जो ज्ञान के सिद्धांत से संबंधित हैं। इन वर्गों में आपके निबंध के लिए उपयोगी विचार हो सकते हैं।
  • 5



    अपने निबंध के लिए विशिष्ट टेम्पलेट का उपयोग करें एक निबंध लिखने के लिए टेम्पलेट आपके TOK की संरचना और स्वरूपण के बारे में विचार और दिशानिर्देश प्रदान कर सकते हैं। आप कर सकते हैं इंटरनेट से TOK निबंध मॉडल डाउनलोड करें या अपने शिक्षक से आपको एक विशिष्ट मॉडल प्रदान करने के लिए कहें।
  • 6
    संदर्भ सहित पहला मसौदा लिखें। इस विषय पर ध्यान केंद्रित रहें और नोट्स और प्रासंगिक संदर्भों को जोड़ते रहें। यदि आप इस तरह से आगे बढ़ें तो अंतिम समीक्षा बहुत आसान होगी। अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए विस्तृत उदाहरण प्रदान करें अस्पष्ट और सामान्यीकरण से बचें प्रदान की गई थीसिस के खिलाफ कुछ तर्कों को विस्तृत करने के लिए याद रखें और ज्ञान (ज्ञान पर सूत्र प्रश्न) से संबंधित प्रश्नों पर केंद्रित रहें।
  • 7
    ड्राफ्ट का मूल्यांकन करें अपने निबंध को मूल्यांकन मानदंड के साथ तुलना करें और उन क्षेत्रों पर विचार करें जो सुधार किए जा सकते हैं। आपका शिक्षक आपको सलाह दे सकता है याद रखें कि सलाह हमेशा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टॉक परीक्षा के मूल्यांकन मानदंडों पर आधारित होना चाहिए।
  • 8
    अंतिम कॉपी लिखें बेहतर मूल्यांकन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने निबंध को बेहतर बनाएं। सुनिश्चित करें कि संदर्भ सही हैं और निबंध 1200 शब्दों से कम या 1600 शब्द से ऊपर नहीं है
  • 9
    शिक्षक को अपने निबंध को वितरित करें अपने शिक्षक को एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति के साथ प्रदान करने के लिए सलाह दी जाती है अपने शिक्षक या आईबी समन्वयक से पूछें कि किस विशिष्ट फाइल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • टिप्स

    • जितना संभव हो, अपने शब्दों में विचारों को व्यक्त करने का प्रयास करें
    • वर्णमाला क्रम में एक ग्रंथ सूची जोड़ें
    • यदि आप किसी व्यक्ति का उद्धृत करते हैं या किसी और के विचारों का उपयोग करते हैं, तो हमेशा टेक्स्ट या पाद लेख के संदर्भ जोड़ें
    • यदि आप अपने आप को संकट में पाते हैं, तो आप इस बारे में एक प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं फेसबुक चर्चा पृष्ठ
    • कवर पर अपने निबंध और अपना नाम, उम्मीदवार संख्या और शब्द गणना का शीर्षक जोड़ें।
    • अपने काम की बैकअप प्रतियां नियमित रूप से करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com