जल प्रदूषण को कम कैसे करें

जल दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है और हम में से प्रत्येक प्रदूषित होने से इसे रोकने के लिए हमारा भाग कर सकते हैं। दैनिक आदतों में सरल परिवर्तन, जैसे विषैले लोगों के बजाय प्राकृतिक घर की सफाई के उत्पादों का उपयोग करना और अपने बगीचे में अधिक पेड़ों और फूलों के रोपण के लिए, एक बड़ा प्रभाव हो सकता है बड़े पैमाने पर, अपने क्षेत्र में जल प्रदूषण को कम करने के लिए ऐसे उद्योगों के खिलाफ कदम उठाने पर विचार करें जो कचरे को नदियों, धाराओं या समुद्र में बिगाड़ते हैं। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक बदलाव एक महत्वपूर्ण योगदान देगा।

कदम

विधि 1

घर की आदतें बदलें
बीयर ग्रीनर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
1
साफ करने के लिए कम रसायनों का उपयोग करें यह एक सरल परिवर्तन है जो एक बड़ा अंतर बनाता है सामान्य घरेलू सफाई के लिए ब्लीच और अमोनिया जैसे विषाक्त रसायनों का उपयोग करना आपके शहर की जल प्रणाली के लिए हानिकारक न हो, यह आवश्यक नहीं है। प्राकृतिक डिटर्जेंट ही उतने प्रभावी होते हैं और जब आप उनका उपयोग करते हैं तो प्रदूषणकारी पानी में योगदान नहीं करते हैं।
  • कई पर्यावरण संबद्धताएं और अन्य पर्यावरणीय संगठन या समूह आपको सफाई उत्पादों की सूची प्रदान करने में सक्षम हैं (साथ ही साथ में विभिन्न प्रकार के उत्पादों) जिन्हें माना जाता है "ग्रीन"इस अर्थ में कि वे भूजल प्रदूषित नहीं करते हैं इंटरनेट खोजें
  • सभी घरों में आसानी से मौजूद उत्पाद, जैसे सफेद सिरका और सोडियम बाइकार्बोनेट, सभी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, खिड़कियां, बाथरूम टाइल धोने और पूरी तरह से गैर विषैले हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 18
    2
    कचरे को व्यवस्थित रूप से निकालना कभी भी कुछ भी न डालें जो नालियों में जीवित नहीं हो। यदि आपको जहरीले और प्रदूषित भूजल जैसे रंग या अमोनिया के उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो सावधान रहें और उनको ठीक से निपटाना। यदि आप सुनिश्चित नहीं कुछ पदार्थ से छुटकारा पाने के लिए कैसे हैं, तो अपने नगर पालिका या पर्यावरण संरक्षण कार्यालय के लिए संपर्क का वेबसाइट पर जाएँ पता लगाने के लिए हटा दें और अपने शहर में विषाक्त अपशिष्ट के निपटान के लिए कैसे। निम्नलिखित सामग्रियों को नालियों में कभी नहीं डालना चाहिए:
  • पेंट।
  • मोटर तेल
  • सफाई के लिए सॉल्वैंट्स
  • अमोनिया।
  • पूल के रसायन
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शौचालय में दवाओं को मत फेंकें। इनमें विभिन्न प्रकार के पदार्थ होते हैं जो पानी की आपूर्ति प्रदूषित कर सकते हैं। यदि आपको दवाइयों का निपटान करना है, तो उन्हें अपने स्थानीय परिषद या अपशिष्ट प्रबंधन निकाय से सूचित करें ताकि उन्हें समाप्त करने का सही तरीका मिल सके। इस तरह वे पीने के पानी में समाप्त नहीं होते हैं, जहां वे लोग और जानवरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 1
    4
    अपने घर में कचरा फेंक न दें ऑब्जेक्ट्स जो बायोडिग्रेडेबल नहीं हैं, जैसे कि डायपर, गीली पोंछे और टैम्पन प्लास्टिक आवेदक सीवेज सिस्टम में नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये तत्व अंततः क्षेत्र में नदियों और नदियों तक पहुंचते हैं, जहां वे मछली और अन्य वन्य जीवन को मार सकते हैं। शौचालय में उन्हें फेंकने के बजाय, उन्हें कचरे में डाल दें।
  • एक तरह से प्रदूषण को कम करने की कोशिश करने का कपड़ा डायपर, पुनर्नवीनीकरण टॉयलेट पेपर और जैव पैड, सभी कार्यों कि अपशिष्ट लैंडफिल के लिए जा रहा की मात्रा को कम उपयोग करने के लिए है।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 25 का शीर्षक चित्र
    5
    यथासंभव अधिक पानी रखें। वैश्विक संसाधन के रूप में इसे संरक्षित करने में मदद करने के लिए इसे बर्बाद नहीं करना महत्वपूर्ण है। औद्योगिक उपचार पीने योग्य पानी बनाने के लिए घरेलू उपयोग के लिए ऊर्जा का एक बहुत की खपत की आवश्यकता होती है, तो यह संभव के रूप में तरल पदार्थ को बचाने की कोशिश करने के लिए आवश्यक है, उन क्षेत्रों में जहाँ अक्सर सूखा देखते हैं में विशेष रूप से। घर पर अधिक पानी बचाने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाएं:
  • नहाने के बजाय स्नान करें, क्योंकि बाद में पानी की खपत की आवश्यकता होती है।
  • जब आप पानी का उपयोग नहीं करते हैं, तो जब आप अपने दांतों को ब्रश कर रहे होते हैं, तो बंद करें।
  • बहुत ज्यादा पानी लॉन मत करो यह सुनिश्चित करें कि जब वर्षा होती है तो बुझानेवाले बंद हो जाते हैं।
  • उद्यान को सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद वाष्पीकरण को कम करने के लिए और इसलिए अपशिष्ट को पानी दें।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 5
    6
    प्लास्टिक का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह बायोडिग्रेडेबल नहीं है, प्लास्टिक नदियों, झीलों और महासागरों में अक्सर खत्म होता है, जब इसे ठीक से पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाता है या ठीक से ठीक नहीं किया जाता है। महान प्रशांत कूड़ा पैच, उदाहरण के लिए, यह कचरे का एक बड़ा पैच, विशेष रूप से प्लास्टिक, प्रशांत में पाया जाता है, क्योंकि उनके पास कहीं और जाने के लिए नहीं है कचरा की यह विशाल मात्रा समुद्री जीवन को खतरे में डालती है, लेकिन मानव जीवन को भी प्रभावित करती है यदि आप कर सकते हैं, प्लास्टिक के बजाय कांच या कपड़े कंटेनरों का उपयोग करें
  • विधि 2

    गार्डन को प्रदूषक से मुक्त रखें
    छवि स्टॉप प्रदूषण सहायता चरण 22
    1
    कीटनाशकों और जड़ी बूटियों का उपयोग न करें इन रसायनों को घास पर छिड़काया जाता है, लेकिन जब बारिश होती है तो वे जमीन में घुसना करते हैं और भूमिगत जलमानी तक पहुंचते हैं। यदि गुच्छे दूषित होते हैं तो वे पर्यावरण के लिए और उस पर निर्भर लोगों के लिए बड़ी समस्या पैदा करते हैं। कीटनाशक और मादा से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तकनीक का पालन करके प्रारंभ करें।
    • कार्बनिक और प्राकृतिक बागवानी तरीकों की तलाश करें और उद्यान कीटों को खत्म करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें। उदाहरण के लिए, इनमें से कई को पानी और डिशवाटिंग डिटर्जेंट पर आधारित सरल समाधान के साथ इलाज किया जा सकता है
    • देशी प्रजातियों का रोपण भी मदद कर सकता है, क्योंकि वे आम तौर पर इस क्षेत्र में कीटों और कीटों के लिए प्रतिरोध विकसित करते हैं। दूसरी भौगोलिक क्षेत्रों से पैदा होने वाली प्रजाति, दूसरी ओर, रोग के प्रति अधिक संवेदी होती है।
  • अपने गृह के मूल्य में वृद्धि का शीर्षक चित्र 20



    2
    ठोस सतहों को निकालें और उन्हें एक सब्जी चटाई के साथ बदलें घर फुटपाथ और ठोस सतहों, puddles और रासायनिक फैल से घिरा हुआ है, तो जलवाही स्तर तक घुसना बजाय अभ्यास थोड़ा भूमि "बनाए रखने के लिए उपलब्ध है में नंगे जमीन (का एक बड़ा सतह क्षेत्र द्वारा अवशोषित किया जा रहा प्रदूषकों "जो कि पानी के भंडार के नीचे चलाते हैं)। आप फर्श पर फंसे हो सकते हैं ताकि आपको घास को काटने की ज़रूरत न पड़े, लेकिन पता है कि लॉन पर्यावरण के लिए एक बेहतर समाधान है।
  • बीयर ग्रीनर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    होने से मिट्टी का क्षरण रोकता है. जब मिट्टी जल जाती है और जलमार्ग में समाप्त होती है, तो मिट्टी के रसायनों को पानी से मिलाकर पशु और पौधे जीवन के लिए समस्याएं पैदा होती हैं। उदाहरण के लिए, जब फॉस्फोरस का स्तर जल स्तर में बहुत अधिक होता है, तो वे शैवाल के खिलते हैं जो मछली की आबादी को मार सकते हैं। क्षरण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका कई देशी पेड़ों, झाड़ियों और लॉन लगाकर मिट्टी को बहुत स्थिर रखना है। पौधों की जड़ें मिट्टी को स्थिर करने के लिए संभव बनाती हैं और इसे जलमार्गों में समाप्त होने से रोकती हैं।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण शीर्षक स्टेप्स 24
    4
    इकट्ठा और उद्यान कचरे के साथ खाद बनाने। बगीचे के घास अवशेष आसानी से बड़े पहाड़ियों की स्थिति में आसानी से निकल सकते हैं। हालांकि इन पौधों के कचरे में जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों जैसे रसायनों में शामिल नहीं होते हैं, लेकिन बड़ी मात्रा में शाखाएं, पत्तियों और घास शुरू करने से पानी के पोषक तत्वों के एक हानिकारक मात्रा के साथ पानी के झरने में डूब सकता है।
  • आपको बाहर निकलने वाली सामग्री को रोकने के लिए खाद को एक बिन या बैरल में रखना चाहिए। कुछ नगर पालिकाओं इन कंटेनरों को मुफ्त या कम लागत के लिए पेश करते हैं
  • इसे प्रदान करने वाले मॉडल के बजाय लॉन मॉवर का उपयोग संग्रह बैग के बजाय करें। इस तरह आप जमीन पर खाद की एक प्राकृतिक परत छोड़ देते हैं और आप कट घास को फेंकने का काम बचाते हैं।
  • उद्यान कचरा और काट घास के ठीक से निपटान आप खाद बनाने के लिए नहीं करना चाहते हैं या अगर यह यार्ड अपशिष्ट कि खाद नहीं किया जा सकता, संपर्क पारिस्थितिकीय कार्यालय या एजेंसी के खत्म करने के लिए उचित तरीके खोजने के लिए अपशिष्ट का निपटान के लिए जिम्मेदार के लिए आता है।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण शीर्षक चरण 5
    5
    कार को अच्छी हालत में रखें यदि आपकी कार तेल और अन्य रसायनों को खो देती है, तो वे जमीन में प्रवेश कर सकते हैं और भूजल पर पहुंच सकते हैं। नियमित वाहन रखरखाव करें और किसी भी लीक की मरम्मत सुनिश्चित करें जैसा कि वे होते हैं।
  • इसके अलावा, इंजन के तेल को ठीक से निपटाने के लिए मत भूलें और इसे पूरी तरह से घर में नालियों में फेंकने से बचें।
  • विधि 3

    लड़ाई रेंज का विस्तार करें
    सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 30 का शीर्षक चित्र
    1
    पारिस्थितिक तरीके से स्कूल या काम पर भी कार्य करें जल प्रदूषण को कम करने के लिए आप काम या स्कूल में एक ही पहल कर सकते हैं। संबंधित आंतरिक नियमों की जांच करें और समझने की कोशिश करें कि क्या कोई प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के लिए कोई भी बदलाव किया जा सकता है। सहपाठियों, शिक्षकों या सहयोगियों को शामिल करना दूसरों को शिक्षित करने और क्लीनर दुनिया में सक्रिय रूप से योगदान करने का एक शानदार तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, आप कार्यालय या स्कूल में प्रस्तावित कर सकते हैं कि आप ईको टिकाऊ सफाई उत्पादों का उपयोग करते हैं और सबसे प्रभावी लोगों की सिफारिश भी करते हैं।
    • आप लोगों को पानी बर्बाद न करने के लिए याद दिलाने के लिए बाथरूम या रसोई में भी लक्षण डाल सकते हैं।
  • बीयर ग्रीनर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने क्षेत्र में समुद्र तटों या जलमार्ग को साफ करने में सहायता करें यदि आप पानी के पास रहते हैं, तो प्रदूषण को कम करने में मदद करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। जांच करें कि क्या आपके समुदाय में एक संगठन है जो समुद्र तटों, झीलों या नदियों की सफाई का आयोजन करता है कई शहरों ने उन दिनों का आयोजन किया है, जिसके दौरान स्वयंसेवकों ने पानी के मुहाने को खाली करने और उन्हें बर्बाद करने के लिए हस्तक्षेप किया है जो अवरोधों और प्रदूषण पैदा कर सकता है।
  • यदि आपको एक स्थानीय समूह नहीं मिल सकता है जो पर्यावरण के बारे में परवाह करता है और जल प्रदूषण को कम करता है, तो आप एक स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं! एक दिन जलमार्ग की सफाई के लिए समर्पित है। एक तिथि चुनें, घटना का विज्ञापन दें और कचरा इकट्ठा और निपटाना व्यवस्थित करें।
  • सहायता स्टॉप प्रदूषण चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके क्षेत्र में होने वाले जल प्रदूषण के खिलाफ तैनात जल प्रदूषण के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार कंपनियां जो अपने औद्योगिक कचरे को जल के निचले स्तर में छोड़ देते हैं हर देश में ऐसा होने से रोकने के लिए कानून हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश यह अभी भी एक व्यापक घटना है। पता लगाएँ कि क्या स्थानीय जलमार्गों के प्रदूषण के लिए कोई भी उद्योग या कारखाना जिम्मेदार है और डेटा और समाचार का प्रसार करके समस्या को आपके समुदाय के लिए ज्ञात किया है।
  • अपने शहर में पर्यावरण की रक्षा के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय जल प्रदूषण कानूनों को जानें और पर्यावरणीय संघों में शामिल हों
  • अपने हिस्से को सक्रिय रूप से करने और प्रदूषण को कम करने का एक तरीका उन राजनीतिक उम्मीदवारों के लिए भी वोट देना है जो पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा समस्या का एक वैश्विक दृष्टिकोण है। आप सोच सकते हैं कि आपकी कार में एक छोटा तेल रिसाव बड़ा सौदा नहीं है हालांकि, हजारों या छोटे घाटा, आपके जैसे के साथ कारों के लाखों लोगों की तेल, जल्दी से एक संचयी तेल रिसाव एक टैंकर के किसी भी दुर्घटना से भी बदतर बनाता है। बेशक आप दुनिया में तेल के सभी घाटे को हल नहीं कर सकते, लेकिन आप तुम्हारा से बच सकते हैं। अपने आप को समाधान का हिस्सा बनाओ
    • यदि कोई पदार्थ खतरनाक है यदि आप सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं, अपने शहर में या कार्यालय में कचरा संग्रहण के आरोप में संस्था के साथ accertatene अपने नगर पालिका की पारिस्थितिकी को सूचित किया। आप कुछ शोध ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
    • कुछ क्षेत्रों में, कृषि अवशेष शहरी प्रवाह की एक बड़ी प्रदूषण समस्या हो सकती है। यदि आप कृषि व्यवसाय करते हैं, तो प्रकृति पर अपने काम के प्रभाव को कम करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय विभाग या पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से संपर्क करें।
    • अपने परिवार, दोस्तों और पड़ोसियों को शिक्षित करें कि वे प्रदूषण से बचने के लिए कैसे योगदान कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रमों, पर्यावरण संरक्षण के नियमों और खतरनाक कचरा रीसाइक्लिंग की सुविधा के क्षेत्र में नहीं हैं, तो इन कमियों को दूर करने के लिए पहल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com